ekterya.com

मांसपेशी आंसू से कैसे उबरने के लिए

मांसपेशियों के आँसू, जिसे झटके भी कहा जाता है, तब होते हैं जब एक मांसपेशियों की खिंचाव के भीतर छोटे फाइबर अपनी सीमा से परे होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आंशिक या पूर्ण आंसू (टूटना) होता है। सभी मांसपेशियों के आँसू या तो ग्रेड मैं (कुछ फाइबर के तेजस्वी), ग्रेड II (फाइबर को अधिक नुकसान) या ग्रेड III (पूर्ण टूटना) के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। अधिकांश हल्के से मध्यम मांसपेशियों के आँसू कुछ हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, हालांकि यदि आप कुछ साबित घरेलू उपायों का उपयोग करते हैं या पेशेवर उपचार की तलाश करते हैं तो आपकी वसूली तेजी से और अधिक पूर्ण हो सकती है।

चरणों

भाग 1

घर पर एक मांसपेशी आंसू से छुटकारा पाएं
एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 1 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
1
चीजें धीरे-धीरे ले जाएं और अपनी फास्ट पेशी को आराम दें ज्यादातर मांसपेशियों के आँसू बहुत ज्यादा वजन उठाने से या फिर बहुत कुछ (पुनरावृत्ति) कर रहे हैं, चतुर रूप से चल रहा है, या आघात का अनुभव (कार दुर्घटनाएं, खेल चोटों)। किसी भी मांसपेशी आंसू (और सामान्य रूप से अधिकांश मस्क्यूकोस्केलेटल चोटों) के साथ पहला कदम बाकी है इसके लिए कुछ दिनों का काम या टीम से दूर होने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन अगर उन्हें आराम करने के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है तो मांसपेशियों को तेज हो जाता है अगर आपकी मांसपेशी आंसू ठीक होने में कुछ हफ्तों से अधिक समय लेता है, तो मांसपेशी फाइबर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा फाड़ा गया है या संयुक्त और संबंधित स्नायुबंधन शामिल हैं।
  • दर्दनाक और सुस्त दर्द आमतौर पर एक मांसपेशी आंसू का संकेत है, जबकि आंदोलन के साथ तेज या धड़कते हुए दर्द अक्सर जोड़ों या स्नायुबंधन के मोच के कारण होते हैं।
  • एक मध्यम से गंभीर मांसपेशियों में आंसू आमतौर पर एक खरोंच का कारण बनता है जिससे जल्दी से रक्तचाप हो जाता है, यह दर्शाता है कि मांसपेशियों को खाने वाले कुछ रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं और लीक हो जाती हैं।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि
    2
    कुछ ठंडा अगर मांसपेशियों की चोट तीव्र है लागू करें यदि आपकी मांसपेशी आँसू तीव्र (कुछ दिन पहले) है, तो शायद सूजन संभवतः एक समस्या है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। जब मांसपेशी फाइबर आंसू, प्रतिरक्षा प्रणाली सफेद रक्त कोशिकाओं के साथ बहुत तरल पदार्थ भेजने के द्वारा overreact जाता है खुले घाव होने पर बैक्टीरिया को मारने का यह एक अच्छा विचार है, लेकिन यह आंसू के लिए फायदेमंद नहीं है, क्योंकि सूजन दबाव बनाता है, जिससे अधिक दर्द होता है। इस तरह के रूप में, आप मांसपेशियों आँसू करने के लिए ठंड थेरेपी (बर्फ या जमे हुए जेल बैग एक पतली तौलिया में लिपटे) जैसे ही के बाद से संभव strangles स्थानीय रक्त वाहिकाओं लागू करते हैं और भड़काऊ प्रतिक्रिया कम कर देता है चाहिए।
  • ठंडा उपचार 10 से 20 मिनट प्रति घंटे (बड़ा या गहरा प्रभावित मांसपेशी है, अब इसे लागू किया जाना चाहिए) के लिए लागू किया जाना चाहिए, फिर दर्द और सूजन की कमी के रूप में आवृत्ति कम।
  • एक लोचदार पट्टी की मदद से मांसपेशियों के आंसू के खिलाफ बर्फ को संकोचन से सूजन में देरी करने में और साथ ही प्रभावित क्षेत्र को ऊपर उठाने में मदद मिलेगी।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    नम गर्मी लागू यदि चोट पुरानी है। यदि आपकी मांसपेशियों में आंसू बनी रहती है और पुरानी हो जाती है (एक महीने से अधिक समय तक), तो सूजन को नियंत्रित करना ऐसी जरूरी समस्या नहीं है इसके बजाय, मांसपेशियों में शायद कमजोर है, बहुत तंग है और सामान्य रक्त प्रवाह का अभाव है, जो अपर्याप्त पोषक तत्वों (ऑक्सीजन, ग्लूकोज, खनिज) का परिणाम है। नम गर्मी का प्रयोग तनाव और मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर सकता है, रक्त प्रवाह को बढ़ा सकता है और पुरानी मांसपेशियों के ऊतक में चिकित्सा को बढ़ावा देता है।
  • एक का उपयोग करें जड़ी बूटियों का बैग और इसे अपने दर्द मांसपेशियों (ओं) पर लागू करें एक समय में 15 से 20 मिनट के लिए, दिन में 3 से 5 बार, जब तक तनाव और कठोरता नष्ट नहीं होती। जड़ी-बूटियों के बैग में आम तौर पर बलगुर या चावल होते हैं, साथ ही आराम जड़ी बूटियों या लैवेंडर जैसे आवश्यक तेल।
  • आप 20 से 30 मिनट के लिए एप्प्सम नमक के गर्म स्नान में लंबे समय तक फाड़ा मांसपेशियों को भी सोख सकते हैं क्योंकि यह मांसपेशियों में दर्द और सूजन को काफी कम कर सकता है। नमक में मैग्नीशियम मांसपेशियों के तंतुओं को कम करने में मदद करता है और गर्म पानी परिसंचरण को बढ़ावा देता है।
  • सूखी गर्मी का प्रयोग न करें, जैसे कि लंबे समय तक फाड़ की मांसपेशियों पर गर्म संकुचन, जैसा कि आप उन्हें डिहाइड्रेट करते हैं और समस्या बिगड़ते हैं।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    विरोधी भड़काऊ दवाएं ले लो जैसा कि बताया जा सूजन ऐसे lacerations के रूप में तीव्र musculoskeletal चोटों के साथ एक गंभीर समस्या है, तो विरोधी भड़काऊ गोलियां ले काउंटर चोट के प्रारंभिक चरणों के दौरान किया जाता है यह भी एक अच्छी रणनीति है। आम antiinflammatories ibuprofen शामिल (एडविल, Motrin), नेपरोक्सन (Aleve) और एस्पिरिन, लेकिन पेट पर कठिन हो सकता है, इस प्रकार दो सप्ताह के भीतर अपने उपयोग को सीमित करते हैं। विरोधी inflammatories रोगसूचक राहत के लिए ही हैं और चिकित्सा को प्रोत्साहित नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से आप (जैसा उचित हो) और अधिक आराम से अपना काम या अन्य गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • इबुप्रोफेन युवा बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए किसी भी दवा लेने या अपने बच्चों को देने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें।
  • अधिक क्रोनिक मांसपेशियों की समस्याओं के लिए, कठोरता या मांसपेशियों की ऐंठन को कम करने के लिए एक मांसपेशियों में आराम करने वाले (जैसे कि साइक्लोबेनज़ाप्राइन) लेने पर विचार करें। हालांकि, कभी-कभी विरोधी भड़काऊ और मांसपेशियों में आराम करने वालों को एक साथ नहीं लेना चाहिए
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5



    कुछ सौम्य हिस्सों का प्रयास करें मांसपेशियों को खींचना मुख्य रूप से चोट की रोकथाम के लिए एक रणनीति माना जाता है, लेकिन इसका इस्तेमाल चोटों (हालांकि देखभाल और सामान्य ज्ञान के साथ) के दौरान भी किया जा सकता है। एक बार जब कुछ दिनों के बाद तीव्र चोट की शुरुआती दर्द कम हो जाती है, मांसपेशियों को लचीला रखने के लिए कुछ मज़ेदार खींच कर और ऐंठन से बचने पर विचार करें। दिन में 2 से 3 बार से शुरू करो और 15 से 20 सेकंड तक खींचें, जबकि गहराई से साँस लेना। यह संभव है कि पुरानी मांसपेशियों के आँसू को और अधिक खींचने की आवश्यकता होती है, इसलिए दिन में 3 से 5 गुना बढ़ जाती है और करीब 30 सेकंड तक असुविधा समाप्त हो जाती है।
  • यदि आप ठीक से फैलते हैं, तो आपको अगले दिन ज्यादा मांसपेशियों में दर्द नहीं होना चाहिए। यदि आपके पास यह है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप बहुत अधिक बढ़ाते हैं और आपको खींचने की तीव्रता को कम करके कम कठिन रहना पड़ता है।
  • "अत्यधिक खींचने" का एक सामान्य कारण मांसपेशियों को ठंडा होने तक खींच रहा है। इसलिए, इसे खून करने का प्रयास करने से पहले किसी भी पेशी को अपने रक्त का प्रवाह या नम गर्मी लागू करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • भाग 2

    वसूली के लिए सहायता प्राप्त करें
    एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु से छुटकारा पाने वाली छवि चरण 6
    1
    एक गहरी मालिश के लिए ऑप्ट यदि आपका घरेलू उपचार आपकी वसूली को प्रभावित नहीं करता है, साथ ही आपको उम्मीद है या यदि आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो एक गहरी ऊतक मालिश के लिए एक पेशेवर मालिश करनेवाली देखने पर विचार करें। एक गहरी मालिश हल्के से उदर आंसुओं के लिए उपयोगी होती है क्योंकि यह मांसपेशियों की ऐंठन कम कर देती है, सूजन का मुकाबला करती है और छूट को बढ़ावा देती है। 30 मिनट के सत्र से शुरू करें और मालिश करने के लिए गहरी जाने की अनुमति दें क्योंकि आप दर्द में दुगुनी होने के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं। यह संभव है कि आपके चिकित्सक को ट्रिगर प्वाइंट थेरेपी जो घायल मांसपेशी फाइबर पर केंद्रित है।
    • अपने शरीर से भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को शुद्ध करने के लिए मालिश के बाद हमेशा हाइड्रेटेड रहें। यदि आप नहीं करते हैं, तो आपको हल्के सिरदर्द या मतली का अनुभव हो सकता है।
    • यदि आपका बजट पेशेवर मालिश उपचार की अनुमति नहीं देता है, तो एक विकल्प के रूप में टेनिस बॉल या फोम रोलर का उपयोग करने पर विचार करें। जहां आंसू पर निर्भर करता है, टेनिस बॉल्स या फोम रोलर पर रोल करने के लिए अपने शरीर के वजन का उपयोग करें जब तक आपको तनाव और दर्द को समाप्त नहीं करना पड़ता है।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा मांसपेशियों से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    अल्ट्रासाउंड द्वारा चिकित्सीय उपचार प्राप्त करें चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड मशीनों (मनुष्य के लिए अश्राव्य) का उत्पादन कांच सामग्री उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का कंपन पर, कि तब कोमल ऊतक और हड्डी पर एक उपचारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह musculoskeletal चोटों की एक किस्म के लिए डॉक्टर, भौतिक चिकित्सक और काइरोप्रैक्टर्स द्वारा 50 से अधिक वर्षों के लिए इस्तेमाल किया गया है, अभी तक पूरी तरह सटीक तरीके में जो ऊतकों को प्रभावित करता है समझा। यह एक थर्मल प्रभाव (गर्मी) कुछ सेटिंग में है, जो पुरानी पेशी आँसू के लिए फायदेमंद है पैदा करता है, लेकिन यह भी सूजन को कम और पूरी तरह से अलग सेटिंग्स (दबाया) है, जो तीव्र चोटों के साथ मदद कर सकते हैं में चिकित्सा को बढ़ावा देती है। ताकि घुसना शरीर या तो सतह (सतह) या बहुत गहरे, जो कंधे में आँसू और पीठ के निचले हिस्से के लिए बहुत अच्छा है यह अल्ट्रासाउंड आवृत्ति बदल सकते हैं।
  • अल्ट्रासाउंड उपचार दर्द रहित होता है और स्थान के आधार पर 3 से 10 मिनट तक रहता है और चाहे चोट तीव्र या पुरानी है। तीव्र घावों या पुराने मामलों में कम बार के लिए इस दिन उपचार 1 से 2 बार दोहराया जा सकता है।
  • यद्यपि एक अल्ट्रासाउंड उपचार कभी-कभी फास्ट मांसपेशी के लिए पर्याप्त राहत प्रदान कर सकता है, यह सबसे अधिक संभावना है कि महत्वपूर्ण परिणामों के लिए 3 से 5 उपचार की आवश्यकता होती है
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: रामदेवजी न्यू भजन, एकदम नये गाने सबसे ज्यादा सुपरहिट सांग★Baba Ramdev Ji New Latest Bhajan राजस्थानी

    मांसपेशी उत्तेजना उपचार पर विचार करें एक अन्य प्रकार के उपचार जो तीव्र और जीर्ण मांसपेशियों के दोनों आँसू के लिए प्रभावी हो सकते हैं इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों में उत्तेजना है इलेक्ट्रोनिक मांसपेशी उत्तेजना में इलेक्ट्रिकल धाराओं को प्रेषित करने के लिए घायल मांसपेशी ऊतक पर इलेक्ट्रोड रखने और संकुचन का कारण शामिल है। तीव्र आँसू के लिए, मांसपेशियों के उत्तेजना के उपकरण (समायोजन के आधार पर) सूजन को दूर करने, दर्द कम करने और सुन्न तंतुओं को कम करने में मदद कर सकता है। पुरानी आँसू के लिए, इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशी उत्तेजना में मांसपेशियों को मजबूत करने और तंतुओं को "शिक्षित" करने की क्षमता होती है (उन्हें अधिक दक्षता के साथ एकजुट होने के लिए अनुबंध की अनुमति देता है)
  • स्वास्थ्य पेशेवरों को इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना का उपयोग करने की सबसे अधिक संभावना में फिजियोथेरेपिस्ट, कायरोप्रैक्टर्स और स्पोर्ट्स डॉक्टर शामिल हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक मांसपेशियों के उत्तेजना उपकरणों को आसानी से चिकित्सा आपूर्ति और पुनर्वास भंडार, साथ ही साथ ऑनलाइन खरीद सकते हैं ऑनलाइन। वे अल्ट्रासाउंड उपकरणों की तुलना में बहुत सस्ता हैं, लेकिन केवल एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल की देखरेख या सलाह के तहत इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • एक तनावपूर्ण या खींचा स्नायु चरण 9 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि

    Video: घुटने की चोट से ग्रस्‍त लोगों के लिए व्यायाम - Onlymyhealth.com

    4
    अवरक्त चिकित्सा पर विचार करें इन्फ्रारेड विकिरण भी आवृत्ति चिकित्सा के क्षेत्र में पाया जाता है। कम ऊर्जा (अवरक्त) प्रकाश तरंगों का उपयोग घाव भरने में तेजी लाने, दर्द कम करने और सूजन कम करने में सक्षम है, विशेष रूप से पुरानी चोटों में। ऐसा माना जाता है कि अवरक्त चिकित्सा (एक पोर्टेबल डिवाइस के माध्यम से या अंदरूनी प्रकाश का उत्सर्जन करने वाले सॉना के अंदर) शरीर में गहराई से प्रवेश करती है और संचलन को बेहतर बनाता है क्योंकि यह गर्मी बनाता है और रक्त वाहिकाओं को फैलता है। चोट के आधार पर उपचार के समय 10 से 45 मिनट के बीच भिन्न होते हैं और यह तीव्र या पुराना है या नहीं।
  • कुछ मामलों में, पहले अवरक्त उपचार के बाद घंटों में महत्वपूर्ण दर्द में कमी होती है, लेकिन आपके परिणाम भिन्न हो सकते हैं।
  • दर्द में कमी आमतौर पर स्थायी-सप्ताह या कभी-कभी महीने होती है।
  • इन्फ्रारेड थेरेपी का उपयोग करने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों में चाइरोप्रैक्टर्स, ओस्टियोपैथ, फिजियोथेरेपिस्ट और मसाज चिकित्सक शामिल हैं।
  • युक्तियाँ

    • मांसपेशियों के आँसू को रोकने में मदद करने के लिए, किसी भी कठोर शारीरिक व्यायाम में शामिल होने से पहले एक गर्म-अप दिनचर्या स्थापित करें।
    • खराब कंडीशनिंग आपकी मांसपेशियों को कमजोर और आँसू से अधिक प्रवण छोड़ सकती है।
    • यह अधिक संभावना है कि मांसपेशियों को तीव्र व्यायाम द्वारा थका हुआ चोटों के शिकार हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com