ekterya.com

भोजन एलर्जी परीक्षण कैसे प्राप्त करें

खाद्य एलर्जी एक मामूली या गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती है और इससे भी घातक भी हो सकती है। वे पित्ती, कब्ज, दस्त, पेट के अंतर, अनाफिलैक्सिस (घुटन की समाप्ति) या दाने के कारण पैदा कर सकते हैं। जब यह भोजन एलर्जी परीक्षण करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को निदान करने की कोशिश न करें। यदि आप करते हैं, तो आप अपने आहार से आवश्यक पोषक तत्वों को छोड़कर समाप्त कर देंगे और इससे भी बदतर, एक गलत निदान आपको गंभीर बीमारी का इलाज करने से रोक सकता है डॉक्टर को जाने के समय, आपको सभी प्रासंगिक जानकारी प्रदान करने के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए। आपको यह भी सत्यापित करना चाहिए कि चिकित्सक द्वारा सुझाई जाने वाली विधि को वैज्ञानिक आधार है

चरणों

विधि 1

एक डॉक्टर को देखने के लिए तैयार
खाद्य एलर्जी के चरण 1 के लिए परीक्षण करें
1
एक प्रमाणित डॉक्टर को खोजें यह कल्पना करने के लिए मोहक है कि आपने खुद एलर्जी के कारण की पहचान की है और आपको पेशेवर मदद की ज़रूरत नहीं है लेकिन जो एलर्जी प्रतीत होता है वह वास्तव में एक बड़ा विकार का हिस्सा हो सकता है गलत आत्म निदान इन समस्याओं का इलाज बाधित कर सकता है और अनावश्यक रूप से पोषक तत्वों के सही स्रोतों तक आपकी पहुंच को सीमित कर सकता है।
  • यह भी आवश्यक है कि डॉक्टर के पास पर्याप्त प्रशिक्षण है। ऐसा माना जाता है कि एलर्जी परीक्षण के कुछ प्रयोगात्मक तरीके वास्तव में एलर्जी प्राप्त करने के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • फूड एलर्जी के चरण 2 के लिए परीक्षण करें
    2
    भोजन एलर्जी परीक्षण के लिए अग्रिम नियुक्ति करें यदि आपका डॉक्टर इस प्रकार की सेवा प्रदान करता है, तो विशेष रूप से एक खाद्य एलर्जी परीक्षण के लिए एक नियुक्ति करें
  • कुछ मामलों में, कार्यालयों को यह सुनिश्चित करने के लिए पूर्व परीक्षण परामर्श की आवश्यकता होती है कि आपका बीमा प्रक्रिया को शामिल करता है आप कोई मेडिकल कारण एक खाद्य एलर्जी (जैसे जठरांत्र समस्या या कुछ खाद्य पदार्थ खाने के बाद पित्ती) पर शक है, तो डॉक्टर आपके साथ परीक्षण की सुविधा पर चर्चा करने या अपने आहार से कुछ खाद्य पदार्थों को खत्म करने से पहले आप एक आपातकालीन कर की कोशिश करना चाहते हो जाएगा ऐसी एलर्जी का पता लगाने के लिए त्वचा परीक्षण
  • इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 3
    3
    पूछें कि क्या परीक्षण आपके डॉक्टर के कार्यालय में किया जाता है कभी-कभी, वे आपको एक प्रयोगशाला में भेजते हैं या वे आपको एलर्जी परीक्षण से एलर्जी परीक्षण करने के लिए कहते हैं। यदि हां, तो पूछें कि क्या आपके चिकित्सक के कार्यालय में जांच की जानी चाहिए या यदि आप सीधे एलर्जी परीक्षण केंद्र या विशेषज्ञ को जा सकते हैं
  • फूड एलर्जी के चरण 4 के लिए परीक्षण करें छवि शीर्षक
    4

    Video: किसानो के लिए हिंग(Hing) की खेती | हिंग की खेती पर हो सकता है जान का खतरा

    अगर आपको परीक्षण के लिए तैयार करने की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें। कुछ डॉक्टर आपको उन्मूलन आहार का अभ्यास करने के लिए या आप क्या खाते हैं इसकी एक डायरी लिखने के लिए कहेंगे। यह एलर्जी को अलग करने और यह निर्धारित करने के लिए आवश्यक है कि परीक्षण क्या आवश्यक हैं। हालांकि, आपको डॉक्टर की स्पष्ट सिफारिश के बिना ऐसी पद्धतियां नहीं करना चाहिए।
  • खाद्य शीर्षक एलर्जी के लिए चरण 6 की जांच करें
    5

    Video: LIMPIEZA DEL INTESTINO E HÍGADO ❤️ ELIMINE KILOS de Toxinas de su Cuerpo en Sólo 1 Semana

    सभी प्रासंगिक जानकारी लिखें डॉक्टर से परामर्श करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके हाथ में कोई भी जानकारी है जो आपको आपकी एलर्जी का पता लगाने में मदद करती है, जिसमें आपके लक्षण और आपकी स्थिति से प्रभावित सभी चीजें शामिल हैं। महत्वपूर्ण जानकारी को भूल जाने की संभावना कम करने के लिए इसे लिखें।
  • आपके द्वारा अनुभव किए गए सभी लक्षणों को लिखें। इसमें बाद में उभरने वाले लक्षण शामिल हैं और इसमें कोई संबंध नहीं है। यह संभावना है कि वे एक ही विकार का हिस्सा हैं और आपकी समस्या का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रतिक्रिया के समय, उसकी अवधि, लक्षणों की गंभीरता, प्राप्त उपचार और उत्तरार्द्ध के लिए आपकी प्रतिक्रिया रिकॉर्ड करें।
  • यह लिखें कि आपने क्या खाया है, जिस तरह से इसे तैयार किया गया था (कच्चा, पका हुआ, पाउडर, आदि), आपके द्वारा उपयोग की गई राशि और आपने यह समय कब किया है।
  • आपके द्वारा ली गई सभी दवाएं लिखें आपके जीवन में महत्वपूर्ण परिवर्तन और बाहरी तनाव से शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए अपने डॉक्टर को भी सूचित करना मत भूलना।
  • यदि संभव हो तो, किसी मित्र या परिवार के सदस्य से आप के साथ जाने पर विचार करें, क्योंकि वे भूल गए किसी भी जानकारी को याद कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 5
    6



    यदि आपके आहार समाप्त करने के लिए आवश्यक है तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें जैसे ही वे भोजन खाती हैं, जैसे कुछ लोगों को एलर्जी होती है, कुछ लोगों को हाइवे मिलते हैं। हालांकि, अन्य मामलों में एलर्जी की प्रतिक्रियाएं विलंबित हैं। यदि आपकी एलर्जी प्रतिक्रिया का कारण स्पष्ट नहीं है, तो डॉक्टर आपको अपने आहार से संदिग्ध खाद्य पदार्थों को निकालने के लिए कह सकता है। यह उसके साथ पहले चर्चा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आपको आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग जारी रखने में मदद मिलेगी।
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया के दिन आप क्या खा चुके हैं, इसके बारे में सोचें। उन खाद्य पदार्थों को 2 सप्ताह तक अपने आहार से हटा दें
  • धीरे-धीरे संदिग्ध खाद्य पदार्थों को अपने आहार में एक बार में पुन: सम्मिलित करें जो कुछ भी आप खाते हैं वह सब लिखें और आपके सामने मौजूद लक्षण। याद रखें कि प्रभाव तत्काल नहीं हो सकता है प्रतिक्रिया देने से पहले आपको शायद कुछ दिन इंतजार करना पड़ता है
  • अगर लक्षण एक संदिग्ध भोजन के पुन: निगमन पर वापस आते हैं, तो आपको इसके लिए एलर्जी होने की संभावना है।
  • यदि एलर्जी गंभीर हो गई है, तो इस पद्धति का प्रयास न करें। हर बार जब आपका शरीर एलर्जी के संपर्क में आता है, तो प्रतिक्रिया मजबूत और मजबूत होती है यदि आप पहले से ही एलर्जीन पर गंभीर प्रतिक्रिया प्रकट करते हैं, तो थोड़ा संपर्क भी घातक हो सकता है। जितनी जल्दी हो सके ट्रिगर की पहचान करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें, आवश्यक निवारक उपायों को लें और पता करें कि यदि आप एलर्जी के संपर्क में हैं तो क्या करें।
  • विधि 2

    व्यावसायिक परीक्षा से गुजरना
    इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 7
    1
    पता है कि आपको क्या करना चाहिए एलर्जी का पता लगाने के लिए केवल स्वीकृत विधियां पेंचचर टेस्ट, रक्त परीक्षण और मौखिक उत्तेजना परीक्षण हैं। अन्य तरीके झूठे परिणाम दे सकते हैं और खतरनाक भी हो सकते हैं। ये उनमें से कुछ हैं:
    • एप्लाइड Kinesiology, cytotoxicity परीक्षण, वेगा परीक्षण, NAET (Nambudripad की एलर्जी उन्मूलन तकनीक), IgG4 परीक्षण, बाल विश्लेषण और परीक्षण नाड़ी।
  • Video: आयुर्वेद के अनुसार आँखों से सम्बंधित होने वाले रोग | वैद्य सत्य प्रकाश आर्य जी

    छवि शीर्षक एलर्जी के लिए खाद्य एलर्जी के चरण 8 देखें
    2
    एक पंचर परीक्षण प्राप्त करें यह शायद सबसे आम एलर्जी परीक्षण है एक ग्रिड त्वचा पर खींचा जाता है और त्वचा की सतह के नीचे छोटी मात्रा में संभावित एलर्जी उत्पन्न होती है। एक लाल बाम्प या सूजन विकसित करने वाले ग्रिड के चौराहों से एक खाद्य एलर्जी का संकेत हो सकता है।
  • अकेले यह परीक्षण जरूरी नहीं कि खाद्य एलर्जी की पुष्टि करता है सामान्य तौर पर, नकारात्मक प्रतिक्रिया 90% सही होती है, जबकि एक सकारात्मक प्रतिक्रिया 50% सटीक से कम होती है। इसलिए, अधिक परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है।
  • इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 9
    3
    रक्त परीक्षण के बारे में डॉक्टर से पूछें इस परीक्षण में संभावित खाद्य एलर्जी के एक लंबी सूची के खिलाफ विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में एक रक्त नमूना भेजने शामिल है यह कुछ खाद्य पदार्थों के खिलाफ एंटीबॉडी के स्तर को मापता है
  • इस परीक्षण का प्रयोग अक्सर त्वचा के चुभन परीक्षण के परिणामों की पुष्टि करने के लिए किया जाता है। हालांकि, आपके परिणामों में भी त्रुटियां हो सकती हैं और इसलिए, आपको उनकी पुष्टि करने के लिए अन्य परीक्षण करने की आवश्यकता होगी।
  • खाद्य एलर्जी के लिए टेस्टेड हो जाने वाला इमेज शीर्षक चरण 10
    4

    Video: एलोवेरा के इस्तेमाल में बरतें सावधानी,नहीं तो हो सकते हैं बीमार...

    एक डॉक्टर की देखरेख में मौखिक उत्तेजना परीक्षा लें। जब आपको संदेह है कि कुछ खाद्य पदार्थ आपको एलर्जी या असहिष्णुता का कारण बनाते हैं, तो कुछ डॉक्टर और एलर्जी आपको आपकी प्रतिक्रिया का परीक्षण करने के लिए उन खाद्य पदार्थों के बड़े और बड़े हिस्से देते हैं। भाग मापा जाता है, बहुत कम मात्रा से शुरू होता है जो प्रतिक्रिया उत्पन्न करने की संभावना नहीं है।
  • यदि आप इन खाद्य पदार्थों में से किसी एक को प्रतिक्रिया देते हैं, तो परीक्षण बंद हो जाएगा
  • चूंकि भोजन की मात्रा कम है और इसे देखभाल के साथ प्रशासित किया जाता है, इसलिए प्रतिक्रियाएं आम तौर पर हल्के होती हैं, उदाहरण के लिए, लालिमा या पित्ती। गंभीर प्रतिक्रियाएं असामान्य हैं
  • यह परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है कि क्या रक्त परीक्षण ने एक सकारात्मक सकारात्मक परिणाम दिया है।
  • यदि आप संदिग्ध एलर्जी से कोई प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं, तो आप अपने चिकित्सक के साथ मिलकर काम कर सकते हैं कि आपके लक्षण क्या हैं यदि आप एक प्रतिक्रिया प्रकट करते हैं, तो आपको उसके साथ अगले चरण लेने के बारे में चर्चा करनी चाहिए।
  • चूंकि यह परीक्षा एक गंभीर प्रतिक्रिया को भड़क सकती है, इसलिए यह एक अनुभवी पेशेवर द्वारा मेडिकल सेटिंग में किया जाना चाहिए। इस तरह, गंभीर प्रतिक्रिया के मामले में आपके पास आवश्यक दवाइयों और उपकरणों तक पहुंच होगी।
  • 5
    निवारक उपायों के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। यदि एक खाद्य एलर्जी सिद्ध हो जाती है, तो अपनी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए एक योजना विकसित करने के लिए अपने डॉक्टर के साथ काम करना जरूरी है। आपको अपने आहार से ट्रिगर खाने को खत्म करने और सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी ताकि आप अपने एलर्जी के बारे में अपने वातावरण में लोगों को सूचित कर सकें और प्रतिक्रिया के मामले में उन्हें क्या करें।
  • अपने परिवार, दोस्तों और सहयोगियों को अपने एलर्जी के बारे में काम या विद्यालय में शिक्षित करें इसमें उन्हें सही तरीके से उत्पादों के लेबल पढ़ने और एलर्जी के वैकल्पिक नामों को पहचानने के लिए शिक्षण शामिल हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आप मूंगफली से एलर्जी हो, तो आप लेबल की जांच करना चाहिए देखने के लिए अगर इस तरह के arachis तेल, मटर goober, नट, Mandelonas (लेपित बादाम मूंगफली) के रूप में वहाँ सामग्री मूंगफली प्रोटीन युक्त,, hipogaeico एसिड , दूसरों के बीच में
  • ऐसे परिस्थितियों से बचने के लिए आवश्यक हो सकता है, जहां दुर्घटनाग्रस्त संक्रमण या एलर्जी का घूस, जैसे कि बफेट्स और पिकनिक, का उच्च जोखिम होता है।
  • एक चिकित्सा पहचान कंगन का प्रयोग करें जो आपके भोजन एलर्जी को इंगित करता है।
  • हमेशा तुम्हारे साथ एक ले लो एपिनेफ्रीन पेन्सिल दुर्घटना से एलर्जी के साथ संपर्क के मामले में (उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां जहां क्रॉस संदूषण हो सकता है)। सुनिश्चित करें कि आपके परिवार, दोस्तों, सहकर्मियों और शिक्षकों को इसका उपयोग कैसे करना है।
  • इसे हर वक्त आपके साथ लेने और काम, स्कूल, अपने मित्रों और परिवार को वितरित करने के लिए एक आपातकालीन योजना लिखने पर विचार करें। यह दूसरों को सूचित उपचार के बारे में सूचित करेगा यदि आप प्रतिक्रिया प्रस्तुत करते हैं और आपातकाल के मामले में आपकी संपर्क जानकारी शामिल करेंगे आप यहां एक मॉडल डाउनलोड कर सकते हैं: https://foodallergy.org/faap.
  • चेतावनी

    • एक स्वास्थ्य पेशेवर की निगरानी के बिना मौखिक उत्तेजना परीक्षण या उन्मूलन आहार का प्रयास न करें। गंभीर एलर्जी के मामले में, ट्रिगरिंग भोजन की एक छोटी राशि भी मौत का कारण बन सकती है, जैसे कि छोटे बच्चों में पागल को एलर्जी। इसलिए, घातक परिणामों से बचने के लिए आपको हमेशा एपिनेफ्रीन पेन्सिल लेना चाहिए।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com