ekterya.com

सल्फाइट के लिए एलर्जी के साथ कैसे जीना

सल्फाइट एलर्जी को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल हो सकता है, क्योंकि कई आम खाद्य पदार्थों में सल्फाइट संरक्षक होते हैं इन योजक का उपयोग मोल्ड और बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए किया जाता है, मलिनकिरण को रोकना और कुछ दवाओं की प्रभावशीलता को बनाए रखना है। एलर्जी की गंभीरता के आधार पर, आपको उन सभी खाद्य पदार्थों और दवाओं से बचने की आवश्यकता हो सकती है जिनमें सल्फाइट शामिल हो सकते हैं, जिसके लिए आपको सख्ती से अपना आहार नियंत्रित करना होगा। फिर भी, आपके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, आप अभी भी सल्फाइट्स का उपभोग कर सकते हैं, और उस पल में आपको लक्षणों को पहचानना और प्रतिक्रिया का इलाज करना होगा। यदि आप अपने शोध और तैयार करते हैं, तो आप सल्फाइट से बचने और एलर्जी की प्रतिक्रिया से निपटने में सक्षम हो सकते हैं यदि आप उनके संपर्क में आते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने आहार को नियंत्रित करें
सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 1 का शीर्षक चित्र
1
उन खाद्य पदार्थों और दवाओं का पता लगाएं जिनमें सल्फाइट शामिल हैं यदि आप सल्फाइट एलर्जी का निदान करते हैं, तो आप अपने आप को उन चीजों की लंबी सूची से परिचित करना चाहेंगे जो सल्फाइट्स में हो सकते हैं। दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से जांच लें कि आप सल्फाइट्स वाले कुछ भी नहीं पीते हैं। आप को यह भी निर्धारित करना चाहिए कि आप बिना किसी समस्या के उपभोग करने वाले खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों का उपयोग कैसे कर सकते हैं। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन UU। (एफडीए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) ने सल्फाइट के साथ आम उत्पादों की एक विस्तृत सूची बनाई है
  • हालांकि शुरुआत में आप उन्हें याद नहीं करेंगे, अंत में आप उन खाद्य पदार्थों को पहचानना शुरू कर देंगे, जिन्हें आप से बचना चाहिए
  • सल्फाइट वाले खाद्य पदार्थों की सूची को प्रिंट करना और इसे अपने साथ लेना पर विचार करें। यह आपको घर से दूर होने पर उनसे बचने में आपकी सहायता करेगा
  • आप में एफडीए सूची की एक प्रति प्राप्त कर सकते हैं https://edis.ifas.ufl.edu/fy731
  • सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 2 के शीर्षक वाला इमेज
    2
    उत्पाद पैकेजिंग की जांच करें खरीदने या खाने से पहले किसी भी भोजन के पोषण लेबल की जांच करें। संयुक्त राज्य अमेरिका में, एफडीए को उचित मात्रा में सल्फाइट (10 मिलियन प्रति दस लाख) के साथ उत्पादों को उचित रूप से लेबल करने की आवश्यकता होती है जब आप किराने का सामान खरीदते हैं तब लेबल को जांचना सुनिश्चित करें ताकि आप उस उत्पाद पर पैसा खर्च करने से बचा सकें जो कि अस्वस्थ हो।
  • हालांकि कुछ खाद्य पदार्थों में स्वभाव से सल्फाइट होते हैं, लेकिन उन लोगों के एलर्जी संबंधी प्रतिक्रियाओं के बारे में कोई भी मामला दर्ज नहीं किया गया है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, पोषण भोजन लेबल की समीक्षा करता है देखने के लिए अगर वर्तमान सल्फर डाइऑक्साइड, पोटेशियम bisulfite, पोटेशियम metabisulfite, सोडियम bisulfite, सोडियम metabisulfite और सोडियम sulfite।
  • सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 3 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, वाइन या बीयर से बचें अंगूठे के नियम के रूप में, अधिकांश डिब्बाबंद या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे उच्च स्तर के सल्फाइट्स होते हैं। किसी भी मसालेदार या संरक्षित उत्पाद में पर्याप्त सल्फाइट्स होंगे, जैसे अधिकांश संसाधित बेकरी उत्पाद। आपको शराब और बीयर पीने से भी बचना चाहिए, क्योंकि सल्फाइट अक्सर किण्वन को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाला इमेज 4
    4
    अपने भोजन के बारे में पूछें जब आप बाहर खाना खाते हैं, तो यह पूछना सुनिश्चित करें कि आपका भोजन कैसे तैयार है। हालांकि एफडीए ने सल्फाइट युक्त गैर-अनजाने वाले उत्पादों से ताजा फल और सब्जियों को प्रतिबंधित कर दिया है, हालांकि अभी भी प्रयोग किया जाता है। वेटर या प्रशासक से कंटेनरों की जांच करने के लिए कहें, जहां आपका भोजन आया था, यह देखने के लिए कि क्या इसमें सल्फाइट्स हैं
  • किसी रेस्तरां में, किसी भी आलू के उत्पाद को छील के बिना से बचें। इसमें सल्फाइट के उच्च स्तर होने की संभावना है। जब आप बाहर खा रहे हैं, तो आपको केवल बेक आलू को छील के साथ ही खाना चाहिए।
  • एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    अपना खाना तैयार करें सल्फाइट्स से बचने का सबसे आसान तरीका खरीदना और अपना भोजन तैयार करना है। कम या कोई सल्फाइट वाले खाद्य पदार्थ खरीदें और फिर घर पर उन्हें तैयार करें। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका भोजन सल्फाइट्स वाले सामानों से दूषित न हो। गंभीर एलर्जी वाले लोगों के लिए, यह सल्फाइट के संपर्क में आने से बचने का एकमात्र तरीका हो सकता है।
  • एफडीए ने ताजे फल और सब्जियों में सल्फाइट को शामिल करने पर रोक लगा दी है। एफडीए ने लाल मांस में सल्फाइट्स को बढ़ाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है
  • अपने भोजन को बढ़ने की संभावना पर विचार करें और इसे अपने घर के बगीचे से खाएं
  • विधि 2

    एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों को पहचानें
    एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    त्वचा की जलन का निरीक्षण करें। जब आप सल्फाइट के संपर्क में आते हैं, तो सबसे पहले साइन इन करें, शायद यह खुजली वाली त्वचा, लाल चकत्ते या पित्ती है। यदि आप त्वचा के एक लाल क्षेत्र को देखते हैं, तो आपको हल्के प्रतिक्रिया या अधिक गंभीर एक की शुरुआत होने की संभावना है यदि आप जानते हैं कि आप सल्फाइट से एलर्जी है, तो तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि प्रतिक्रिया अधिक बिगड़ती है
    • यह खुजली का इलाज करने के लिए एक एंटीहिस्टामाइन लेने में मदद कर सकता है। हालांकि, अगर आपको सल्फाइट के लिए एक एलर्जी है तो आपको चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
    • मौखिक जोखिम के बाद सल्फाइट के लिए सबसे अधिक एलर्जी प्रतिक्रिया 15 से 30 मिनट होती है।
  • एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाली छवि चरण 7



    2
    पाचन समस्याओं को पहचानें आप पेट की समस्याओं की एक श्रृंखला भी विकसित कर सकते हैं, जैसे ऐंठन, दस्त और उल्टी यदि आपके पास सल्फाइट के लिए एक एलर्जी है और आपको लगता है कि आपको एलर्जी हो रही है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यह महत्वपूर्ण है कि आपको प्रतिक्रिया प्राप्त होने पर सहायता प्राप्त हो।
  • यदि आप उन्हें अनुपचारित छोड़ देते हैं, दस्त और उल्टी गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जैसे निर्जलीकरण सामान्य तौर पर, यदि आपको लगातार और तीव्र पेट की समस्याएं हैं, तो चिकित्सा सहायता लें
  • सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 8 का शीर्षक चित्र
    3
    यह श्वसन समस्याओं को नियंत्रित करता है। गंभीर मामलों में, sulfites एक एलर्जी ऐसे घरघराहट, खांसी, सांस और सीने में जकड़न की तकलीफ के रूप में महत्वपूर्ण सांस की समस्याओं का कारण बन सकता है। वास्तव में, श्वसन समस्याओं सल्फाइट की प्रतिक्रिया के सबसे आम लक्षण हैं। विशेष रूप से अस्थमेटिक गंभीर श्वसन प्रतिक्रियाओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि अस्थमाइटी उच्च स्तर के सल्फाइट्स वाले खाद्य पदार्थों से बचें और हमेशा इनहेलर्स लेते हैं।
  • एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाला इमेज 9
    4
    एनाफिलेक्टिक सदमे का इलाज करता है कुछ बहुत ही दुर्लभ और गंभीर मामलों में, एलर्जी से सल्फाइट्स से पीड़ित अस्थमा के एनाफिलेक्सिस हैं। यदि ऐसा होता है, तो आप सांस लेने में सक्षम नहीं होंगे और आपके रक्तचाप नाटकीय रूप से कम हो जाएंगे। यदि आपके पास एक अनैफिलैक्टिक आघात है, तो इसका उपयोग करें एपिनेफ्रीन पेन एड्रेनालाईन के साथ आप इंजेक्षन करने के लिए यह जल्दी से प्रतिबंधित वायुमार्गों को आराम देगा और रक्तचाप को बढ़ा देगा।
  • यदि आपके पास एनाफिलेक्सिस है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • यह पेन आपको अस्पताल पहुंचने और उपचार प्राप्त करने के लिए पर्याप्त रूप से स्थिर रहने में मदद करेगा।
  • विधि 3

    सल्फाइट के लिए एलर्जी का इलाज करें
    सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 10 का शीर्षक चित्र
    1
    डॉक्टर के पास जाओ यदि आपको लगता है कि आप एलर्जी से सल्फाइट्स तक पीड़ित हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए वह एक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करें। एलर्जी का ठीक से निदान करने के लिए, आपका चिकित्सक एक जोखिम परीक्षण की सिफारिश कर सकता है जिसमें आप छोटी मात्रा में सल्फाइट लेते हैं इसके बाद, आपका चिकित्सक या एलर्जिस्ट आपके महत्वपूर्ण संकेतों का पालन करेंगे और फेफड़ों के कार्य में एक बूंद की तलाश करेंगे, जो कि सल्फाइट के लिए एलर्जी को इंगित करता है यह परीक्षण खतरनाक हो सकता है और केवल स्वास्थ्य पेशेवरों की देखरेख में किया जाना चाहिए।
    • आप भोजन की डायरी भी रख सकते हैं और उन खाद्य पदार्थों को रिकॉर्ड कर सकते हैं जिन्हें आपको लगता है कि एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है। यह डॉक्टर को आपको निदान देने में मदद करेगा।
  • एलर्जी से सल्फाइट के लिए लाइव्ह लाइव शीर्षक वाला इमेज 11
    2
    एक आपातकालीन चिकित्सा योजना है। एक बार जब आप निदान प्राप्त करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप एक चिकित्सा योजना विकसित करें, यदि आपके पास गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया है आपातकालीन स्थिति के मामले में आपके मित्रों और परिवार को यह जानना होगा कि आपको कैसे ख्याल रखना है उन्हें बताएं कि आपकी दवाएं कहाँ हैं और उन्हें कैसे ढूंढें। प्रत्येक व्यक्ति को प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और यदि आपको एनाफिलेक्सिस है तो एपिनेफ्रिन को इंजेक्षन करने में सक्षम होना चाहिए।
  • प्राथमिक चिकित्सा जानने के लिए कि आप सल्फाइट को एलर्जी कर रहे हैं, यह जानने के लिए एक "मेडिकल अलर्ट" ब्रेसलेट का उपयोग करने पर विचार करें
  • सल्फाइट्स के लिए एलर्जी से लाइव स्टेप 12 का शीर्षक चित्र
    3
    हमेशा अपनी दवाएं ले लो यदि आप एलर्जी से सल्फाइट्स तक पीड़ित हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा अपनी दवाएं ले लें आपको अपने इंहेलर या एपिनेफ्रीन पेन के बिना घर छोड़ देना चाहिए। उन्हें बैग या बैकपैक में सहेजने पर विचार करें जहां आप आसानी से उनका उपयोग कर सकते हैं। अगर आप गंभीर रूप से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं, तो हर समय आपके साथ उन्हें अपने जीवन को बचा सकता है।
  • अस्थमा के इलाज के लिए कुछ साँस लेने वाली दवाओं में सल्फाइट होते हैं सुनिश्चित करें कि आप सल्फाइट के बिना इनहेलर का उपयोग करें
  • आप भी आपके साथ एक एंटीहिस्टामाइन ले सकते हैं यदि आपके पास दाने हैं
  • सल्फाइट के लिए एलर्जी से लाइव 13 शीर्षक वाली छवि चरण 13
    4
    सक्रिय रहें चूंकि सल्फाइट एलर्जी के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है, इसलिए उनको से बचने के बारे में कार्रवाई करने का सबसे अच्छा तरीका है। सल्फाइट में खाद्य पदार्थों को कम खाना सीखो और अपने आप को सल्फाइट मुक्त उत्पादों से परिचित कराएं। स्टोर और रेस्तरां खोजें, जो बिना सल्फाइट के उत्पादों में विशेषज्ञ हैं सामान्य तौर पर, अपने एलर्जी को एक अनोखी जीवन शैली के रूप में कम बोझ और अधिक देखने की कोशिश करें।
  • यदि आप किसी और के घर में खाने जा रहे हैं, तो उन्हें यह बताना सुनिश्चित करें कि आपको एलर्जी है ताकि आप तदनुसार योजना बना सकें।
  • सल्फाइट के लिए एलर्जी समय बीतने के साथ कम नहीं है
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com