ekterya.com

प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण कैसे पहचानें

संयुक्त राज्य में प्रोस्टेट कैंसर पुरुष के बीच सबसे आम नवप्रवर्तन और पुरुष की मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है, जो उस रोग से संबंधित है। निदान के समय औसत उम्र साठ-छह साल (साठ पचास साल से अधिक पुरुषों में से दस में से छह निदान) और बहुत कम पुरुष इस बीमारी से चालीस वर्ष की आयु से पहले का निदान कर रहे हैं प्रोस्टेट कैंसर पूरी तरह से अस्वास्थ्यकर हो सकता है और वर्तमान पहचान परीक्षणों में दिखाई देने वाले झूठी सकारात्मक और नकारात्मक के कारण इसका पता लगाने के लिए कोई निश्चित प्रोटोकॉल नहीं है। जब पता चला, कैंसर का 90% अभी भी प्रोस्टेट के भीतर दर्ज है और शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता नहीं है - इसका मतलब है कि, पांच साल बाद, इस स्तर पर निदान किए गए लगभग 100% पुरुषों से मुक्त हो जाएगा रोग यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के बारे में चिंतित हैं, तो लक्षणों को पहचानना सीखें और प्रोस्टेट कैंसर के चरणों के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने और इसका निदान करने के लिए परीक्षाओं के बारे में जानें, ताकि आप जल्द से जल्द इलाज कर सकें।

चरणों

विधि 1

प्रोस्टेट कैंसर के पहले लक्षणों को पहचानें
प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 1 को पहचानें
1

Video: प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण,संकेत,कारण,इलाज 2017||prostate cancer signs and symptoms in hindi 2017

अपने प्रारंभिक चरण में प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों की पहचान करें उन सभी लक्षणों को रिकॉर्ड करें जिन्हें आप ध्यान देते हैं ताकि आप अपने डॉक्टर के साथ उन पर चर्चा कर सकें। ये लक्षण निश्चित प्रमाण नहीं हैं कि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है, लेकिन वे एक संकेत हो सकते हैं कि आपको एक चिकित्सा परीक्षा की आवश्यकता है
  • प्रस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 2 को पहचानें
    2
    अपने पेशाब चक्र पर ध्यान दें यदि ये परिवर्तन बेहद, यह प्रोस्टेट कैंसर का लक्षण हो सकता है - उदाहरण के लिए, यदि मूत्र को खत्म करने में अधिक समय लगता है इसके स्थान के कारण, ट्यूमर मूत्रमार्ग या मूत्राशय को धक्का दे सकता है और मूत्र के सामान्य प्रवाह को बाधित कर सकता है। इसे कमजोर या धीमी प्रवाह कहा जाता है देखें कि क्या मूत्र को खत्म करने में अधिक समय लगता है या यदि आपके लिंग से मूत्र धीमी या भरी हो।
  • आप बाथरूम जाना चाहते हैं, लेकिन मूत्र प्रवाह नहीं करता है। ट्यूमर मूत्रमार्ग को मूत्रमार्ग को खुलने या मूत्राशय को खुलने से रोक सकता है। (16) यदि आपको लगता है कि आपको जाना है, लेकिन आपके लिंग का कोई भी प्रवाह नहीं है, या मूत्र के कुछ बूंदों की गिरावट आती है, तो आपको मूत्रमार्ग या मूत्राशय की अधिक गंभीर रुकावट हो सकती है।
  • आपको रात के दौरान पेशाब करने की अधिक इच्छा होती है या आप उस अनुभूति के साथ जागते हैं अगर ट्यूमर मूत्र के बाहर निकलने की रोकथाम करता है, तो मूत्राशय पूरे दिन खाली नहीं हो सकता है। इसलिए, मूत्र के कारण, आप सोते समय तेज़ी से भर जाएंगे। आप भी पेशाब करना चाहते हैं, लेकिन आप सक्षम नहीं होंगे क्योंकि ट्यूमर मूत्रमार्ग और मूत्राशय को रोक देगा।
  • प्रस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    जलती हुई पेशाब को नोट करें जैसा कि अधिक मूत्र मूत्राशय के अंदर जम जाता है, क्योंकि यह पूरी तरह से खाली नहीं होता है, एक संक्रमण जिससे सूजन हो सकती है। जब मूत्र मूत्रमार्ग के माध्यम से फैलता है, तो यह एक दर्दनाक जलन पैदा करेगा। संक्रमण के कारण प्रोस्टेट की सूजन को प्रोस्टेटिटिस कहा जाता है
  • Video: prostate cance symptoms and treatment in hindi | प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण कारण उपचार

    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 4 पहचानें
    4
    देखें कि क्या आपके मूत्र में रक्त का निशान है या यदि यह लाल या गुलाबी डाई है कैंसर ट्यूमर के विकास के कारण, नए रक्त वाहिकाओं का निर्माण हो सकता है और कई अन्य घायल हो सकते हैं। मूत्र में रक्त की मौजूदगी को हेमट्यूरिया कहा जाता है इसके अलावा, प्रोस्टेट का विकास prostatitis (प्रोस्टेट की सूजन) और मूत्र पथ के संक्रमण को बढ़ा सकता है, जो मूत्र में रक्त का कारण हो सकता है
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 5
    5
    दर्दनाक ejaculations (orgasms) पर ध्यान दें प्रोस्टेट कैंसर और prostatitis (संक्रमण के कारण प्रोस्टेट की सूजन) के बीच संबंध अच्छी तरह से प्रलेखित है। जब ऐसा होता है, सूजन ग्रंथि में परेशान हो सकती है और दर्दनाक orgasms पैदा कर सकता है।
  • विधि 2

    उन्नत प्रोस्टेट कैंसर या मेटास्टेसिस के लक्षणों को पहचानें
    प्रस्टेट कैंसर के लक्षण चरण 6 को पहचानें
    1
    उन्नत प्रोस्टेट कैंसर या मेटास्टेसिस (अन्य स्थानों पर कैंसर का प्रसार) के लक्षण देखें। मूत्र संक्रमण, प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया और प्रोस्टेटाइटिस मेटास्टेसिस के संकेत नहीं हैं। उन्नत प्रोस्टेट कैंसर के साथ कई लक्षण हैं। यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में हैं, या यदि आपको अतीत में पीड़ित है, तो आपको वर्तमान में उनमें से किसी के बारे में पता होना चाहिए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक 7
    2
    ध्यान दीजिए अगर आपके मन में मतभेद, उल्टी, कब्ज और भ्रम है। प्रोस्टेट कैंसर हड्डी पर हमला कर सकता है और गहरी हड्डी का दर्द, कमजोरी और अंत में, फ्रैक्चर का कारण बन सकता है। हड्डियों से कैल्शियम खून में फैल सकता है और इस खनिज के उच्च स्तर का उत्पादन करता है जिसके कारण मतली, उल्टी, कब्ज और भ्रम पैदा हो सकता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 8
    3
    ध्यान रखें कि पैर, हाथ या कूल्हों में सूजने वाले अंग (हथियार या पैर) और कमजोर हड्डियां प्रोस्टेट कैंसर के संकेत हो सकती हैं। प्रोस्टेट कैंसर लिम्फ नोड्स में फैल सकता है - ये पूरे शरीर में पाया जाता है, जिसमें पेल्विक क्षेत्र शामिल है लिम्फ नोड्स रक्त में फिल्टर और खाली तरल पदार्थों में मदद करते हैं। जब कैंसर के ऊतकों को गैन्ग्लिया अवरुद्ध होता है, तो बाद में फैल जाएगा और क्षेत्र में सूजन का कारण होगा। देखें कि क्या आपके अंग, आपके पैरों या बाहों की तरह, सूजन हो रहे हैं। यदि आपको लगता है कि एक तरफ प्रभावित हुआ है, तो दूसरी तरफ की नोक के आकार की तुलना करें
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 9
    4
    देखें कि यदि आपको सांस, सीने में दर्द या खून खराबी की अस्पष्टता से पीड़ित है। प्रोस्टेट कैंसर फेफड़ों में फैल सकता है खांसी की तलाश करें जो बिना-काउंटर या एंटीबायोटिक उपचार, छाती के क्षेत्र में लंबे समय तक सीने में दर्द या अलगाव के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है, सांस की तकलीफ और खून खून का कारण है। कैंसर सामान्य फेफड़ों के समारोह में बाधित होता है, जिससे ऊतकों और धमनियों को क्षति और सूजन आती है। यह सूजन झिल्ली में तरल पदार्थ के संचय के कारण होता है जो कि फेफड़े (फुफ्फुस प्रवाह) की रेखाओं के कारण होता है और छाती में सांस और दर्द की कमी हो सकती है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक स्टेर 10
    5
    समझते हैं कि चलने वाली कठिनाइयों, सिर दर्द, शरीर के कुछ हिस्सों में संवेदना का नुकसान, स्मृति के नुकसान और मूत्र को बनाए रखने में समस्या उन्नत कैंसर के लक्षण हैं। लेटेपेमनिमेनियल कैसिनोमेटोसिस कैंसर का सबसे आम प्रकार है जो प्रोस्टेट से मस्तिष्क तक फैलता है। सिर दर्द के साथ प्रकट हो सकता है, शरीर में अनुभूति का नुकसान, घूमने में कठिनाई, मूत्र (असंयम) और स्मृति कठिनाइयों को बनाए रखने में असमर्थता।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक का शीर्षक चरण 11



    6
    पीठ दर्द और स्पर्श करने के लिए संवेदनशीलता पर ध्यान दें। प्रोस्टेट कैंसर रीढ़ की हड्डी में फैल सकता है इससे रीढ़ की संपीड़न हो सकती है और पीठ दर्द, मांसपेशियों में दर्द और सनसनी के नुकसान के बिना या कमजोरी का कारण बन सकता है। कुछ न्यूरोलॉजिकल समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जैसे मूत्र प्रतिधारण या कम बार, मूत्र या आंतों में असंबद्धता।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक
    7
    समझें कि बाथरूम जाने के समय गुदा रक्तस्राव एक संकेत हो सकता है कि कैंसर गुदा में फैल गया है। केस अध्ययनों से यह प्रलेखित किया गया है कि प्रोस्टेट कैंसर इसके निकटता के कारण मलाशय में फैल सकता है। देखें कि क्या आपको मल निकालने के समय पेट में दर्द होता है या पेश करता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 13
    8
    समझें कि प्रोस्टेट कैंसर से जुड़े कुछ लक्षण एक अलग बीमारी के लक्षण हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पेशाब और ज्वर को जलाने के साथ एक मूत्र पथ संक्रमण हो सकता है, लेकिन प्रोस्टेट कैंसर के अन्य लक्षणों में से कोई भी नहीं होगा। किसी भी मामले में, क्या ज्वलन और बुखार प्रोस्टेट कैंसर या मूत्र पथ के संक्रमण के कारण हो, आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। विशेषज्ञ चिकित्सा सलाह लेने और पर्याप्त निदान के लिए नियमित परीक्षण और परीक्षाएं करना सर्वोत्तम है।
  • प्रोस्टेटाइटिस प्रोस्टेट कैंसर के समान लक्षणों के साथ प्रकट हो सकता है, लेकिन आमतौर पर यह निचले पेट, पीठ के निचले हिस्से और पैल्विक क्षेत्र में अधिक दर्द पैदा करता है। प्रोस्टेटाइटिस संक्रमण के कारण हो सकता है और बुखार के साथ उपस्थित हो सकता है, जबकि कैंसर नहीं होता है।
  • बेसिन प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को एक बिंदु पर प्रतिबिंबित कर सकता है जहां केवल निदान परीक्षण और एक परीक्षा नवोप्लाज्म को बाहर करने में मदद करेगी। हालांकि, बीपीएच, अधिक बार, मूत्र पथ के निचले मूत्राशय में लक्षण होते हैं जैसे कि पेशाब करने की तात्कालिकता, कमजोर मूत्र प्रवाह, रात में जागने के लिए बाथरूम में जाने की ज़रूरत होती है (नॉटुकुरिया) और मूत्र को खाली करने के प्रयास इसके अलावा, पचास और अस्सी के बीच लगभग 50% पुरुषों का निर्माण समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है या मुश्किलों के बारे में बोलना पड़ सकता है
  • नोक्चुरिया (रात का पेशाब) आम हो जाता है जैसा कि आप बड़े होते हैं आपके पास अधिक साल, मूत्राशय लोचदारता और अधिक मूत्र रखने की क्षमता खो देंगे। इसके अतिरिक्त, समय बीतने के बाद, हमारे शरीर कम हार्मोन का उत्पादन करते हैं, जो रात में गुर्दे की क्रिया को धीमा कर देता है - यह सामान्य से अधिक मूत्र होने की वजह से होता है। इस संयोजन से आपको रात में पेशाब करने के लिए अक्सर जागना होता है, साथ ही दिन के दौरान अधिक आवृत्ति भी होती है। बीपीएच और प्रोस्टेट कैंसर नोक्चुरिया का कारण बन सकता है, लेकिन आमतौर पर मूत्र की कमजोर धारा के साथ प्रकट होता है, पेशाब में पेशाब को जलन, पेशाब की अनुपस्थिति, दर्दनाक स्खलन और निर्माण को हासिल करने में समस्याएं होती हैं।
  • दिन और रात के दौरान लगातार पेशाब भी मधुमेह (उच्च रक्त शर्करा) का लक्षण हो सकता है, जो गंभीर जटिलताएं भी पैदा कर सकता है। यदि आप दिन और रात के दौरान अक्सर पेशाब करते हैं, तो सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछने के लिए सलाह दी जाएगी। निकासी की एक डायरी रखें, जिसमें दो दिन तक रिकॉर्डिंग होते हैं कि आप कितना तरल पदार्थ पीते हैं, आप कितनी बार बाथरूम में जाते हैं और आप कितना पेशाब करते हैं, दवाएं लेते हैं, मूत्र पथ के संक्रमण और कोई भी अन्य संबंधित लक्षण आपके चिकित्सक नेत्रिरा के संभावित कारण (ओं) और उपचार के निर्धारण के लिए डायरी की समीक्षा करेंगे।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानने वाले चित्र चरण 14
    9
    ध्यान रखें कि प्रोस्टेट कैंसर असंरक्षित हो सकता है प्रायः, प्रोस्टेट कैंसर वाले कई पुरुष के पास कोई लक्षण नहीं है यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में हैं, तो अपने आप को नियमित रूप से जांचना एक अच्छा विचार होगा, चाहे आप लक्षण न हों या नहीं
  • विधि 3

    प्रोस्टेट कैंसर का निदान करें
    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 15
    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं यह सिफारिश की जाती है कि यदि आप प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों में से कोई भी डॉक्टर से परामर्श लें तो कई अन्य संभव निदान हैं, जैसे कि prostatitis, मूत्र पथ के संक्रमण और सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया, जो कि कैंसर की नकल कर सकते हैं - हालांकि, जितना जल्दी हो सके प्रोस्टेट कैंसर का शासन करना सबसे अच्छा है। चिकित्सक एक विस्तृत चिकित्सा इतिहास बनायेगा और उचित नैदानिक ​​परीक्षण के आदेश देने के लिए शारीरिक जांच करेगा - यह आपके लक्षणों, आपके परिवार के इतिहास, आपके आहार, आपके यौन इतिहास और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले पदार्थ जैसे कि दवाएं या तम्बाकू के बारे में भी पूछेगा।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक
    2
    जानें कि आपका डॉक्टर प्रोस्टेट कैंसर का निदान कैसे करेगा। जबकि आप अपने लक्षणों को डॉक्टर को बता सकते हैं, स्पष्ट निदान पाने का एकमात्र तरीका कई परीक्षण या विशिष्ट परीक्षण कर रहा है यदि कैंसर की संभावना है या जांच की जानी चाहिए, तो डॉक्टर कई परीक्षण या स्क्रीनिंग कर सकता है:
  • रीक्टाल परीक्षा (ईटीआर) डॉक्टर मलाशय के माध्यम से स्नेही और स्नेहनित तर्जनी के साथ प्रोस्टेट को ढंक कर देंगे। डॉक्टर के पास नाभि के पीछे की रस्सी के हिस्से को पल्प करने के बाद - प्रोस्टेट ऊपर और आगे है चिकित्सक किसी भी अनियमित आकार (विरोध और सूजन), आकृति (चिकनी या नहीं), आकार और संवेदनशीलता महसूस करेंगे। असामान्य खोज एक बढ़े हुए, कठोर, फैलाने वाली प्रोस्टेट होगी और जिनकी किनारें चिकनी नहीं होतीं दुर्भाग्य से, ईटीआर प्रोस्टेट कैंसर से इंकार नहीं करता है।
  • प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) परीक्षण डॉक्टर आपके हाथ में एक सुई डालेंगे, खून का नमूना लें और प्रोस्टेट में पाए जाने वाले विशिष्ट प्रोटीन को पीएसए का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला में भेज दें। ज्यादातर डॉक्टरों के निष्कर्ष यह है कि 4ng / ml या उससे कम के स्तर को सामान्य माना जा सकता है। प्रोस्टेट कैंसर होने के चार मौकों में चार से दस के बीच पीएसए के स्तर वाले पुरुषों के पास एक है। यदि पीएसए दस से अधिक है, तो प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना 50% (10) से अधिक होगी। पीएसए के स्तर का परिणाम झूठी सकारात्मक या गलत नकारात्मक हो सकता है। ऊंचा स्तर एक गाइड के रूप में काम करता है और प्रोस्टेट कैंसर या किसी अन्य समस्या का संकेत नहीं कर सकता है। सामान्य स्तर से संकेत मिलता है कि आपके पास कैंसर नहीं है। स्खलन (हाल ही में यौन क्रिया), प्रोस्टेट का संक्रमण, डिजिटल गुदा परीक्षा और सायक्लिंग (जो प्रोस्टेट पर दबाव डालती है) पीएसए में वृद्धि हो सकती है। जिन पुरुषों में प्रोस्टेट रोग के लक्षण नहीं होते हैं और जिनके पीएसए के स्तर ऊंचा होते हैं उन्हें 2 दिनों के बाद परीक्षण दोहरा सकते हैं। अगर पीएसए के स्तर उच्च होते हैं, लक्षणों का विकास होने पर, ट्रांस्टेक्टाल अल्ट्रासाउंड या प्रोस्टेट बायोप्सी को वांछनीय (एक सुई ऊतक के नमूने को निकालने के लिए प्रोस्टेट में डाला जाता है) का विश्लेषण किया जा सकता है। कैंसर भी हो सकता है भले ही पीएसए परीक्षण के परिणाम सामान्य हो।
  • ट्रांसेक्टल अल्ट्रासाउंड (ईटीआर) एक छोटी, चिकनाई ट्यूब को मलाशय के माध्यम से डाला जाता है, जो ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करता है जो स्क्रीन पर एक छवि बना सकते हैं। डॉक्टर प्रोस्टेट के आकार और असामान्य आकार और आकृति के आकार में वृद्धि की खोज करेंगे। इस विधि से एक सामान्य प्रोस्टेट हमेशा कैंसर से हमला किया गया है कि एक से विभेदित नहीं किया जा सकता है।
  • Biopsied। इसमें प्रोस्टेट ग्रंथि में एक सुई का मार्गदर्शन करने के लिए एक ईटीआर का उपयोग करना शामिल है और इसका विश्लेषण करने के लिए एक ऊतक नमूना लेना शामिल है। डॉक्टर उन्हें विश्लेषण करने के लिए एक से अधिक क्षेत्रों से नमूने ले सकते हैं। यह सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया और प्रोस्टेट कैंसर दोनों के लिए एक निश्चित टेस्ट है। चिकित्सक इस परीक्षा का चुनाव कर सकता है यदि संदेह का उच्च स्तर है लेकिन पिछले अध्ययन नकारात्मक या सामान्य परिणाम दिखाते हैं। पैथोलॉजिस्ट प्रोस्टेट ऊतक के बायोप्सी का विश्लेषण करने के लिए ग्लासन स्केल का उपयोग करेगा। एक से पांच के पैमाने को सौंपा जा सकता है जिसमें पांच कैंसर कोशिकाओं की उपस्थिति का संकेत देगा और एक यह संकेत देगा कि ऊतक सामान्य हैं यदि कैंसर मौजूद है, तो अधिकांश बायोप्सी ग्रेड तीन या उच्चतर होंगे, ग्रेड एक और दो अक्सर उपयोग नहीं किए जाते हैं
  • प्रस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक चरण 17
    3
    ध्यान रखें कि आपका डॉक्टर दूसरे परीक्षणों का आदेश दे सकता है यदि वह एक अलग निदान की शक है उदाहरण के लिए, यदि आपका मूत्र पथ के संक्रमण पर संदेह है तो आपका डॉक्टर मूत्र परीक्षण का अनुरोध कर सकता है। मूत्र का विश्लेषण एक बड़ी मात्रा में ल्यूकोसाइट्स (रक्षात्मक कोशिकाओं) और संभवत: नाइट्राइट्स दिखाएगा, अगर कोई बैक्टीरियल संक्रमण होता है
  • विनम्र प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने के लिए प्रयुक्त प्रोस्टेट कैंसर का इस्तेमाल करने वाले एक ही परीक्षा और परीक्षाओं का इस्तेमाल सूक्ष्म prostatic hyperplasia का पता लगाने के लिए किया जाता है और इसके कई परिणाम ओवरलैप होते हैं - हालांकि, बाद के मामले में, बायोप्सी कैंसर कोशिकाओं को नहीं दिखाएगा।
  • Prostatitis। प्रोस्टेट गुदा परीक्षा के दौरान स्पर्श करने के लिए संवेदनशील होगा, इसके विपरीत जब आपके कैंसर हो जाएंगे।
  • विधि 4

    प्रोस्टेट कैंसर को समझना
    प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों को पहचानें शीर्षक स्टेर 18
    1
    प्रोस्टेट के बारे में जानें प्रोस्टेट एक नर ग्रंथि है जो मूत्राशय के नीचे और मलाशय के सामने स्थित है। सबसे पहले, इसका आकार, युवाओं के दौरान, एक अखरोट के समान होता है, लेकिन फिर यह बहुत कम होता है, जैसा कि आदमी की आयु है प्रोस्टेट का कार्य उस तरल पदार्थ का हिस्सा बनाना है जो पुरुष वीर्य को बनाये रखने वाले शुक्राणु कोशिकाओं को पोषण करता है। मूत्रमार्ग, जो ट्यूब है जिसके माध्यम से पुरुष पेशाब और बोल पड़ता है, प्रोस्टेट से गुजरता है और मूत्राशय में जाता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 1 9
    2
    समझाएं कि प्रोस्टेट कैंसर कैसे विकसित होता है। प्रोस्टेट कैंसर प्रोस्टेट का एक घातक ट्यूमर है जब कैंसर निकलता है, प्रोस्टेट कोशिकाएं बहुत तेजी से (घातक कोशिकाएं) बढ़ती हैं और प्रोस्टेट ग्रंथि के अंदर द्रव्यमान उत्पन्न करने का कारण बनती हैं। इसके स्थान के कारण, यह मूत्राशय, मूत्रमार्ग और क्षेत्र के चारों ओर की मांसपेशियों को प्रभावित करता है। प्रोस्टेट कैंसर के कई चरण हैं:
  • जल्दी प्रोस्टेट कैंसर के लिए यह स्थानीय प्रोस्टेट कैंसर के रूप में भी जाना जाता है नवोप्लास्ट प्रोस्टेट के अंदर है और किसी भी समस्या के बिना वर्षों तक भी हो सकता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के उन्नत चरण में, रोग प्रोस्टेट से फैलता है और शरीर और ऊतकों के अन्य भागों पर हमला करता है। प्रोस्टेट कैंसर लसिका नोड्स को श्रोणि और शरीर के अन्य हिस्सों में खून से फैल सकता है, जैसे फेफड़ों और हड्डियों को।
  • प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण पहचानें शीर्षक चरण 20
    3
    प्रोस्टेट कैंसर के लिए जोखिम कारकों को जानें कुछ जोखिम कारकों को नियंत्रित किया जा सकता है, जैसे जीवन शैली से संबंधित - हालांकि, सबसे जोखिम वाले कारकों को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। जबकि आप उन्हें नियंत्रित नहीं कर सकते, यह जानना अच्छा है कि संभवतः आपका जोखिम अधिक है। प्रोस्टेट कैंसर के लिए जोखिम कारक शामिल हैं:
  • उम्र यद्यपि यह पहले की उम्र में हो सकता है, चालीस वर्ष से कम उम्र के पुरुषों में जोखिम कम होता है। पचास की उम्र के बाद जोखिम काफी बढ़ जाता है। कैंसर के हर दस मामलों में से छह साठ पाँच वर्ष की आयु के बाद होते हैं।
  • रेस या जातीयता यद्यपि कारण अभी भी स्पष्ट नहीं हैं, प्रोस्टेट कैंसर अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों में सफेद से ज्यादा आम है। अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुष अपने जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होने की अधिक संभावना रखते हैं और इस रोग से मरने की संभावना दो बार हैं।
  • भूगोल हालांकि यह स्पष्ट नहीं है, सांस्कृतिक आहार और पर्यावरण जोखिम वाले कारक हो सकते हैं। उत्तरी अमेरिका, उत्तर पश्चिमी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और कैरिबियाई द्वीपों में एशिया, अफ्रीका, मध्य अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के मुकाबले अधिक जोखिम दर है।
  • आनुवंशिकी प्रोस्टेट कैंसर के साथ एक पिता या भाई होने के कारण एक ही बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का खतरा दुगुना हो जाता है। जिनके पास कई प्रभावित रिश्तेदार हैं, खासकर अगर वे युवा थे, तो उच्च जोखिम है।
  • आहार ऐसा लगता है कि पुरुष जो बहुत से लाल मांस या उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों का उपभोग करते हैं, उन्हें प्रोस्टेट कैंसर के विकास के थोड़ा अधिक मौका मिलता है। ये पुरुष भी कम फल और सब्जियां खाते हैं डॉक्टर यह सुनिश्चित नहीं हैं कि इन कारकों में से कौन सा जोखिम उठाता है।
  • मोटापा। कुछ अध्ययनों में, सभी नहीं, प्रोस्टेट कैंसर और बढ़ी हुई बॉडी मास इंडेक्स के बीच संबंध पाया गया है। उच्च-ग्रेड या उन्नत कैंसर के मामलों में वक्र उच्च था एक हालिया अध्ययन में यह भी पाया गया कि मोटापा कम-उच्च-स्तरीय कैंसर से ग्रस्त अफ्रीकी-अमेरिकी पुरुषों के जोखिम को बढ़ाता है।
  • धूम्रपान। कई अध्ययनों ने स्थापित किया है कि धूम्रपान धूम्रपान और प्रोस्टेट कैंसर की दर में वृद्धि के बीच एक संबंध है। हालांकि, अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कोई संबंध नहीं है। कुछ शोध ने प्रोस्टेट कैंसर से मृत्यु के जोखिम में एक छोटी सी वृद्धि की संभावना के साथ धूम्रपान के तथ्य को जोड़ा है, लेकिन यह आवश्यक है कि अन्य अध्ययनों से इस खोज की पुष्टि हो।
  • प्रोस्टेट (प्रोस्टेटिटिस) की सूजन अध्ययनों में prostatitis और प्रोस्टेट कैंसर के बीच संबंध हैं, लेकिन ये अभी तक स्पष्ट या निश्चित नहीं हैं। (8) (4) इसके अतिरिक्त, कई प्रोस्टेट कैंसर ऊतक के नमूने, सूक्ष्मदर्शी के नीचे, सूजन दिखाएं।
  • युक्तियाँ

    • प्रोस्टेट कैंसर के लिए नैदानिक ​​दर: यह है कि चालीस की उम्र के अंतर्गत दस हजार पुरुषों में से एक, चालीस और पचास के बीच तीस-चौदहों में से एक और साठ और साठ-नौ की उम्र के बीच चौदह पुरुषों में से एक साल।
    • पीएसएवाच ® नामक एक नई परीक्षा है जो दस मिनट में सटीक पीएसए परिणाम पैदा करती है। यह एक मैनुअल डिवाइस है जिसकी स्क्रीन में रक्त का नमूना डालने के दस मिनट बाद परिणाम दिखाए गए हैं। यदि आपके परीक्षण में उपलब्ध है तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com