ekterya.com

प्रोस्टेट के स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

पुरुषों में पाए जाने वाले मूत्राशय के पास प्रोस्टेट एक छोटी ग्रंथि है। कई पुरुष प्रोस्टेट समस्याओं का अनुभव कर उनकी उम्र बढ़ने के और यह प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण के लिए देखने के लिए महत्वपूर्ण है। अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, एक सात में पुरुषों उनके जीवनकाल में प्रोस्टेट कैंसर के साथ का निदान और संयुक्त राज्य अमेरिका में लोगों के बीच कैंसर से मौत का दूसरा प्रमुख कारण है कर रहे हैं। 2015 में, यह प्रत्याशित था कि 27,540 प्रोस्टेट कैंसर के कारण हुई मृत्यु घटित होता। हालांकि, वहाँ निवारक उपाय है कि एक आदमी प्रोस्टेट कैंसर के विकास, अपने आहार और जीवन शैली में बड़े बदलाव सहित के जोखिम को कम करने के लिए लेने के लिए और उनके परिवार के इतिहास के बारे में पता हो सकता है की एक संख्या हैं।

चरणों

विधि 1
अपने आहार में परिवर्तन करें

छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 1 में सुधार शीर्षक
1
पूरे भोजन और अधिक फलों और सब्जियां खाएं सफेद ब्रेड और नियमित पास्ता के बजाय पूरी गेहूं की रोटी और सब्ज़ेल पास्ता चुनें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक दिन फलों और सब्जियों के कम से कम पांच सर्विंग्स खाते हैं। लाल मिर्च और टमाटर (टमाटर) में मौजूद लाइकोपीन में एक उच्च एंटीऑक्सीडेंट उत्पाद शामिल है। लाइकोपीन फल और सब्जियां लाल दिखती है, और यह कैंसर से लड़ने वाला एक घटक है। सामान्य तौर पर, वनस्पति का रंग गहरा और उज्ज्वल है, बेहतर है
  • वर्तमान में आप प्रत्येक दिन का प्रयोग करना चाहिए लाइकोपीन की मात्रा के बारे में कोई दिशानिर्देश नहीं हैं। हालांकि, शोध से पता चलता है कि लाइकोपीन के लिए कोई फर्क पड़ता है, आपको आवश्यक मात्रा में प्राप्त करने के लिए हर दिन इसका उपभोग करना होगा
  • ब्रूसोली, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, चीनी गोभी और काले जैसे कैसफीफेरस सब्जियां भी कैंसर के विकास के खिलाफ हैं। कुछ नियंत्रित अध्ययनों में cruciferous सब्जियों का सेवन बढ़ रही है और प्रोस्टेट कैंसर का एक कम जोखिम के बीच एक रिश्ता मिल गया है, हालांकि साक्ष्य इस बिंदु पर बस सहानुभूति है।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 2 में सुधार शीर्षक
    2
    अपने प्रोटीन सेवन में अधिक चयनात्मक बनें मांस, मांस, भेड़ और बकरी सहित लाल मांस की मात्रा को कम करें सॉसेज और सॉसेज जैसे प्रसंस्कृत मीट की आपकी खपत को सीमित करना भी एक अच्छा विचार है
  • लाल मांस खाने के बजाय, ओमेगा 3 फैटी एसिड के उच्च स्तर के साथ मछली खाएं, जिसमें सैल्मन और टूना शामिल है। ये खाद्य पदार्थ आपके प्रोस्टेट के साथ-साथ आपके दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मदद करेंगे। आहार और प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम में मछली की खपत के बीच के रिश्ते पर अनुसंधान मुख्यतः परस्परपरक डेटा पर आधारित है और विशेष रूप से इस तथ्य पर कि जापानी प्रोस्टेट कैंसर के बहुत कम मामलों में बड़े पैमाने पर खा रहे हैं मछली की मात्रा जबकि एक कारण रिश्ता है, यह अभी भी बहस के तहत है।
  • बीन्स, स्किनलेस कुक्कुट और अंडे भी प्रोटीन के लिए स्वस्थ विकल्प हैं
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 3 में सुधार शीर्षक
    3
    अपने आहार में सोया की मात्रा बढ़ाएं कई शाकाहारी व्यंजनों में पाए जाने वाले सोया के गुणों, कैंसर के खिलाफ लड़ाई सोया स्रोतों में टोफू, सोया पागल, सोया आटा और सोया पाउडर शामिल हैं। गायों के दूध को अपने अनाज या कॉफी में सोया आधारित पेय में बदलने से आपके आहार में अधिक सोया का उपभोग करने का एक तरीका है।
  • ध्यान रखें कि हाल के शोध में पाया गया है कि सोयाबीन और अन्य विशिष्ट उत्पादों जैसे टोफू प्रोस्टेट कैंसर को रोकते हैं। हालांकि, यह सभी सोया उत्पादों, जैसे कि दूध के रूप में एक्सट्रपलेशन नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा, कोई मौज़ूद दिशानिर्देश नहीं हैं या सोया की मात्रा पर वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 4 में सुधार शीर्षक
    4
    शराब, कैफीन और चीनी की आपकी खपत को सीमित करें यद्यपि आपको अपने आहार में कैफीन को पूरी तरह से काटने की आवश्यकता नहीं है, तो उस राशि को सीमित करने की कोशिश करें जो आप खाते हैं। उदाहरण के लिए, प्रतिदिन 115 ग्राम (चार औंस) कॉफी के एक या दो कप तक सीमित करें वही अल्कोहल के लिए जाता है - इसे एक स्नैक के रूप में देखने का प्रयास करें और प्रति सप्ताह केवल कुछ छोटे चश्मा ले लो।
  • शक्कर पेय से बचें (कभी-कभी कैफीन भी) जैसे शीतल पेय और फलों का रस। इनमें लगभग शून्य पोषण लाभ हैं
  • Video: बड़ी आंत को साफ़ करने वाला भोजन | Shareer Mein Badi Aant Ko saaf Rakhne wala Bhojan

    छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 5 में सुधार
    5
    अपने नमक का सेवन सीमित करें आपके द्वारा खाए जाने वाले सोडियम की मात्रा को कम करने का सबसे अच्छा तरीका ताजा उत्पादों को खाने, डेयरी उत्पादों और मांस से बचने और पैक, डिब्बाबंद और जमे हुए भोजन नमक का उपयोग अक्सर संरक्षक के रूप में किया जाता है और इसलिए इन पूर्व-पैक खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में मौजूद है।
  • खरीदारी करते समय, संभवतः किराने की दुकान के बाहरी परिधि पर जाएं। यही वह जगह है जहां अधिकांश ताजे भोजन पाए जाते हैं, जबकि डिब्बों, डिब्बे और अन्य कंटेनरों को केंद्र के एआईएसल में अलग किया जाता है।
  • भोजन लेबल पढ़ने और तुलना करने के लिए समय निकालें। अधिकांश खाद्य लेबल अब एक उत्पाद में सोडियम की मात्रा और उन प्रतिशतों को इंगित करने की आवश्यकता होती है जो आपकी सिफारिश की सोडियम की दैनिक खपत करते हैं।
  • अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की सिफारिश की जाती है कि अमेरिकियों को प्रतिदिन 1500 मिलीग्राम सोडियम का सेवन करना चाहिए।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 6 में सुधार
    6
    अच्छे वसा रखें और बुरे लोगों से छुटकारा पाएं पशु और डेयरी उत्पादों से संतृप्त वसा की खपत को सीमित करें और बदले में स्वस्थ वसा जैसे ऑलिव ऑयल, नट्स और एवेकादोस का विकल्प चुनते हैं। मांस, मक्खन और चरबी जैसे वसा वाले समृद्ध पशु उत्पादों को प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।
  • फास्ट फूड और सबसे प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें ये आमतौर पर आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वसा (ट्रांस वसा) होते हैं जो बहुत अस्वस्थ होते हैं।
  • विधि 2
    अपनी जीवन शैली में अन्य परिवर्तन करें

    छवि का शीर्षक प्रोस्टेट स्वास्थ्य सुधार 7
    1
    खुराक लें कैंसर अनुसंधान ने जब संभव हो तो विटामिन की खुराक के बजाय भोजन से पोषक तत्व प्राप्त करने के महत्व पर बल दिया है। हालांकि, ऐसी परिस्थितियां हो सकती हैं जिनमें एक पूरक आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। अपने चिकित्सक से किसी भी खुराक के बारे में बात कर लें जो आप ले रहे हैं या लेने की योजना बना रहे हैं।
    • जस्ता की खुराक लें ज्यादातर पुरुष अपने आहार में पर्याप्त जस्ता का सेवन नहीं करते हैं और पूरक अपने प्रोस्टेट को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। अनुसंधान ने दिखाया है कि जिंक की कमी एक बड़े प्रोस्टेट के कारण हो सकती है और यह जस्ता प्रोस्टेट कोशिकाओं की प्रगति में दुर्भावनापूर्ण भूमिका निभाता है। आप बढ़े हुए प्रोस्टेट को कम करने के लिए टैबलेट फॉर्म में दिन में 50 से 100 (या 200 तक तक) जस्ता का मिलीग्राम ले सकते हैं।
    • देखा पाल्मेटो फलों का उपभोग करने की कोशिश करें, जो देखा पाल्मेट्टो संयंत्र से चुना गया था। इस पूरक को उपयोगकर्ताओं और दवा के क्षेत्र से कई आलोचनाएं मिली हैं, इसलिए इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें। कुछ अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि आप मानव प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं की साइटोटॉक्सिकिटी (कोशिका मृत्यु) में मदद कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि कुछ शोध ने सुझाव दिया है कि कुछ पूरक आहार जैसे कि विटामिन ई या फोलिक एसिड (एक बी जटिल विटामिन), प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकते हैं। अन्य अध्ययनों से पता चला है कि कई खुराक लेने (उदाहरण के लिए, 7 से अधिक), कैंसर से लड़ने सहित, उन्नत प्रोस्टेट कैंसर विकसित करने का खतरा बढ़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक प्रोस्टेट स्वास्थ्य सुधार 8
    2



    धूम्रपान न करें हालांकि प्रोस्टेट कैंसर और धूम्रपान के तथ्य के बीच संबंधों को लंबे समय से बहस किया गया है, यह माना जाता है कि तम्बाकू का उपयोग शरीर के कोशिकाओं को मुक्त कणों के माध्यम से ऑक्सिडेटिव क्षति पैदा कर सकता है, इसलिए कैंसर और धूम्रपान प्रशंसनीय है।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 9 में सुधार
    3
    स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो एक आहार और व्यायाम योजना का पालन करें, जो आपको एक स्वस्थ श्रेणी में रहने की अनुमति देता है। चाहे किसी व्यक्ति को अधिक वजन या मोटापे का निर्धारण शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) द्वारा निर्धारित किया जाता है, शरीर की वसा का एक संकेतक। बीएमआई किलोग्राम (किलो) में एक व्यक्ति का वजन है जो उसकी ऊँचाई का वर्ग मीटर (एम) में विभाजित है। 25-29.9 का बीएमआई अधिक वजन माना जाता है, जबकि 30 से अधिक बीएमआई को मोटापा माना जाता है।
  • आप खाने वाले कैलोरी की संख्या कम करें और व्यायाम की मात्रा बढ़ाएं। यह वजन कम करने का रहस्य है
  • भाग के आकार को देखें और धीरे-धीरे खाना, स्वाद और भोजन चबा करने के लिए एक संयुक्त प्रयास करें (और जब आप पूर्ण हों)। याद रखें कि आपको केवल तृप्त महसूस करना पड़ता है, कगार से भरा नहीं है
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 10 में सुधार शीर्षक

    Video: बहुत ज्यादा हस्तमैथुन न करें, वरना आपके शरीर का ये हाल होगा।

    4
    नियमित रूप से व्यायाम करें नियमित गतिविधि केवल कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि अवसाद, हृदय रोग और स्ट्रोक सहित अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं को भी कम करता है। यद्यपि व्यायाम और प्रोस्टेट स्वास्थ्य के बीच का कारणाना असुविधाजनक रहता है, अब तक के अध्ययनों का सुझाव दिया गया है कि सुझाव है कि व्यायाम आपके प्रोस्टेट स्वस्थ को बनाए रखने में फायदेमंद है
  • आपको व्यायाम करने के लिए 30 मिनट की मध्यम से गहन व्यायाम कई हफ्ते में करना है। हालांकि, तेज गति से चलने वाला व्यायाम भी कम है, प्रोस्टेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है यदि आप व्यायाम करने के लिए नए हैं, तो लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करके और रात में बाहर जाने के लिए धीरे-धीरे अपने काम पर चलना शुरू करें। विवेकपूर्ण समय के बाद, एरोबिक व्यायाम करके अभ्यास की तीव्रता में वृद्धि करें, जैसे साइकिल चलाना, तैराकी या चलना
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 11 में सुधार
    5
    Kegel व्यायाम प्रदर्शन केगल का अभ्यास श्रोणि मंजिल की मांसपेशियों को संविदा करके किया जाता है (जैसे कि आप मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश कर रहे थे), उन्हें थोड़ी देर के लिए रख दिया और फिर उन्हें छोड़ दिया। इन अभ्यासों को नियमित रूप से करने से श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। आप केगेल कहीं भी व्यायाम कर सकते हैं, क्योंकि इसमें किसी विशेष उपकरण की ज़रूरत नहीं है!
  • कुछ सेकंड के लिए अपनी अंडकोश और गुदा के आसपास की मांसपेशियों को अनुबंधित करें, फिर रिलीज़ करें। अपने प्रोस्टेट के स्वास्थ्य में सुधार के लिए इस अभ्यास को 10 बार पुनरावृत्तियों में 3 या 4 बार करो। 10 सेकंड पकड़ने की कोशिश करो
  • आप हवा में श्रोणि के साथ अपनी पीठ पर झूठ बोलकर तथा नितंबों को अनुबंधित करके केगल का अभ्यास भी कर सकते हैं। उन्हें 30 सेकंड के लिए अनुबंधित करें और फिर उन्हें छोड़ दें। इसे 5 मिनट के अंतराल के लिए दिन में 3 बार करो।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 12 में सुधार शीर्षक
    6
    वह बार-बार पलटते हैं जबकि शोधकर्ताओं का मानना ​​था कि संभोग, हस्तमैथुन या नींद के दौरान लगातार स्खलन प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम में वृद्धि हुई है, हालिया अनुसंधान बताता है कि, वास्तव में, स्खलन अक्सर वास्तव में रक्षा कर सकता है प्रोस्टेट। शोधकर्ताओं का कहना है कि स्खलन प्रोस्टेट ग्रंथियों में कैसिनोजेनिक पदार्थों को खत्म करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ कैंसर के खतरे को कम करने के लिए तरल पदार्थ बाहर निकलने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, नियमित स्खलन भी मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को धीमा कर सकते हैं।
  • इस बात को ध्यान में रखते हुए, शोध अभी भी शुरुआती दौर में है और शोधकर्ताओं ने कहा है कि पुरुषों की यौन आदतों के बारे में एक औपचारिक सिफारिश करना बहुत जल्दी है। यह स्पष्ट नहीं है, उदाहरण के लिए, एक आदमी को इन लाभों को देखने के लिए कितनी बार बोलना चाहिए हालांकि, इन शोधकर्ताओं को संदेह है कि स्खलन की आवृत्ति एक स्वस्थ जीवनशैली के अन्य संकेतकों के साथ, जिसमें स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम भी शामिल है।
  • विधि 3
    चिकित्सा सावधानी बरतें

    छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 13 में सुधार शीर्षक
    1
    अपने परिवार के इतिहास से अवगत रहें प्रोस्टेट कैंसर के साथ एक पिता या भाई के रूप में अपने परिवार में पुरुष के सदस्य होने से इसे विकसित करने का खतरा बढ़ जाता है। वास्तव में, जोखिम दोहरी से अधिक है! यह आवश्यक है कि आप प्रोस्टेट कैंसर के किसी भी परिवार के इतिहास के अपने डॉक्टर को सूचित करें ताकि यह एक व्यापक निवारण कार्यक्रम के साथ आ सकता है।
    • ध्यान रखें कि एक पिता के मुकाबले प्रोस्टेट कैंसर का निदान करने वाले एक भाई के साथ पुरुषों के लिए जोखिम अधिक होता है। इसके अलावा, प्रोस्टेट कैंसर वाले कई परिवार के सदस्यों के लिए जोखिम बढ़ता है, खासकर अगर उन्हें कम उम्र में (उदाहरण के लिए, 40 साल से पहले) निदान किया गया था।
    • अपने डॉक्टर से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या आपके पास बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन के म्यूटेशन हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर की संभावना को बढ़ा सकते हैं।
  • इमटोव प्रोस्टेट हेल्थ चरण 14
    2
    संभव प्रोस्टेट समस्या के लक्षणों को जानें इनमें स्तंभन दोष, मूत्र में रक्त, दर्दनाक पेशाब या यौन संबंध, कूल्हों में दर्द या पीठ के निचले हिस्से में या हमेशा पेशाब की आवश्यकता महसूस करते हैं।
  • हालांकि, प्रोस्टेट कैंसर अक्सर लक्षणहीन होता है, कम से कम जब तक शरीर के अन्य हिस्सों में फैल न जाए, जैसे कि हड्डियां। प्रोस्टेट कैंसर का निदान करने वाले मरीजों में शायद ही कभी उल्लिखित लक्षण, जैसे कि असंयम, मूत्र में रक्त, नपुंसकता, आदि की रिपोर्ट है।
  • Video: प्रोस्टेट ग्लैंड (गदूद) बढ़ जाने पर कीजिये ये उपचार

    छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 15 में सुधार शीर्षक
    3
    अपने चिकित्सक से नियमित रूप से जाएं अमेरिकन कैंसर सोसायटी की सिफारिश की जाती है कि आपको 50 वर्ष की उम्र के बाद प्रोस्टेट कैंसर के लिए स्क्रीनिंग की जा रही है (या 45, अगर आपके पास जोखिम कारक है)। परीक्षणों में प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (या पीएसए, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) का विश्लेषण है। पीएसए आपके प्रोस्टेट में सामान्य और कैंसर कोशिकाओं द्वारा उत्पादित पदार्थ है जो थोड़ी मात्रा में रक्त में पाया जाता है। ज्यादातर पुरुषों में 4 नैनोग्राम प्रति मिलीलिटर (एनजी / एमएल) रक्त के पीएसए स्तर हैं। ध्यान रखें कि पीएसए के उच्च स्तर, कैंसर होने का अधिक से अधिक मौका। संशोधन के बीच का स्थान इस परीक्षण के परिणामों पर निर्भर करता है। जिन पुरुषों में पीएसए 2.5 एनजी / एमएल से कम है उन्हें हर 2 साल का परीक्षण करने की जरूरत है, जबकि उच्च पीएसए के स्तर वाले पुरुषों का सालाना मूल्यांकन होना चाहिए।
  • एक डिजिटल रेक्टल परीक्षा (डीआरई) को समीक्षा में शामिल किया जा सकता है इस परीक्षण में, एक चिकित्सक प्रोस्टेट के पीछे की तरफ से अपना हाथ पारित करेंगे।
  • ध्यान रखें कि न तो पीएसए और न ही डीआरई निर्णायक हैं। प्रोस्टेट कैंसर का निदान करने के लिए आपको संभवतः बायोप्सी चाहिए
  • वर्तमान में, अमेरिकन कैंसर सोसायटी की सिफारिश है कि पुरुषों को उनके डॉक्टरों के साथ विस्तार से चर्चा करने के बाद प्रोस्टेट परीक्षा के बारे में सूचित निर्णय लेना चाहिए टेस्ट कैंसर का पता लगाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन कोई निर्णायक शोध नहीं है कि क्या वे वास्तव में प्राण बचाते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, कैंसर की खोज से यह संभावना बढ़ जाती है कि इसका सफलतापूर्वक इलाज किया जाएगा
  • चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप प्रोस्टेट समस्याओं की उपेक्षा नहीं करते यदि एक बड़ा प्रोस्टेट सही नहीं है, तो यह मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दा की पथरी और गुर्दे और मूत्राशय में अन्य समस्याओं जैसे अधिक गंभीर समस्याएं पैदा कर सकता है।
    • यदि आप एजेंट ऑरेंज के संपर्क में हैं, तो आपको आक्रामक प्रोस्टेट कैंसर के विकास का एक उच्च जोखिम हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com