ekterya.com

विशिष्ट प्रोस्टेट एंटीजन (पीएसए) को कैसे कम करें

प्रोस्टेट-विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) प्रोस्टेट ग्रंथि में कोशिकाओं द्वारा उत्पन्न प्रोटीन है। एक पीएसए परीक्षण रक्त में पीएसए स्तर का परीक्षण करता है और सामान्य परिणाम 4.0 एनजी / एमएल से कम होनी चाहिए। क्योंकि वे प्रोस्टेट कैंसर का संकेत कर सकते इस सीमा से ऊपर पीएसए के स्तर जांच की जानी चाहिए, लेकिन अन्य कारकों पीएसए के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं कि hypertrophied या सूजन प्रोस्टेट ग्रंथि, एक मूत्र पथ के संक्रमण, हाल ही में एक स्खलन, टेस्टोस्टेरोन खाने में शामिल , बूढ़े और यहां तक ​​कि एक साइकिल की सवारी। आप पीएसए स्तर को स्वाभाविक रूप से और चिकित्सा उपचार के साथ कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

पीएसए स्तर को स्वाभाविक रूप से कम करें
लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 1 नामक छवि
1
पीएसए के उच्च स्तर को ट्रिगर करने वाले खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ प्रोस्टेट ग्रंथि को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करते हैं और रक्त में पीएसए स्तर बढ़ाते हैं। अधिक विशेष रूप से, डेयरी उत्पादों (दूध, पनीर, दही) और पशु वसा (मांस, मक्खन, मक्खन) में समृद्ध आहार प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ है। इसलिए, संतृप्त वसा में एक स्वस्थ आहार में बदल रहा है और एंटीऑक्सिडेंट युक्त अमीर फल और सब्जियों में समृद्ध होकर प्रोस्टेट कैंसर और आपके पीएसए के स्तर को कम कर सकता है।
  • डेयरी उत्पादों को इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक के उच्च स्तर को ट्रिगर करने लगता है, जो उच्च पीएसए स्तरों और गरीब प्रोस्टेट स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है।
  • जब आप मांस खाते हैं, तो कम वसा वाले किस्मों जैसे टर्की और चिकन के लिए विकल्प चुनें। कम वसा वाले आहार को सामान्य रूप से प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार से जोड़ा जा सकता है और सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (हाइपरट्रोफी) के जोखिम को कम कर सकता है।
  • मछली के लिए वैकल्पिक मांस अधिक बार। वसायुक्त मछली (जैसे सामन, ट्यूना और मछली के रूप में) ओमेगा -3 वसा, जो प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जुड़े हुए हैं में अमीर हैं।
  • जामुन गहरे नीले या बैंगनी रंग और अंगूर, और पत्तेदार सब्जियों एंटीऑक्सीडेंट है, जो ऊतकों, अंगों और ग्रंथियों में ऑक्सीकरण के हानिकारक प्रभाव को रोकने में अमीर हो जाते हैं (जैसे प्रोस्टेट)।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 2 नामक छवि
    2
    अधिक टमाटर खाएं टमाटर लाइकोपीन का एक समृद्ध स्रोत है, जो एक कैरोटीनॉयड (एक संयंत्र रंगद्रव्य और एंटीऑक्सीडेंट) जो ऊतकों तनाव की रक्षा करता है और ऊर्जा का बेहतर इस्तेमाल में मदद करता है कर रहे हैं। टमाटर और (जैसे सॉस और टमाटर pastes के रूप में) टमाटर उत्पादों में अमीर आहार प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए जुड़ा हुआ है और कम पीएसए के स्तर रक्त में करने के लिए योगदान कर रहे हैं। लाइकोपीन अधिक bioavailable जब में टमाटर का पेस्ट और टमाटर प्यूरी उत्पादों के रूप में संसाधित (शरीर को अवशोषित और उपयोग करने के लिए आसान) हो रहा है।
  • कुछ शोध से पता चलता है कि तेल के बिना पकाए गए पदार्थों की तुलना में जैतून का तेल के साथ पकाया हुआ टमाटर में अधिक जैव-युक्त लाइकोपीन हो सकता है
  • यद्यपि आहार में लाइकोपीन का मुख्य स्रोत टमाटर-आधारित उत्पाद है, अन्य स्रोतों में खुबानी, गवा और तरबूज शामिल हैं
  • यदि आप खा नहीं सकते हैं या आप किसी भी कारण से टमाटर पसंद नहीं करते हैं, तो आप अभी भी एक 4 मिलीग्राम पूरक दैनिक ले कर लाइकोपीन पीएसए में कमी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 3 नामक छवि
    3
    अनार का रस पीना प्राकृतिक अनार के रस में कई स्वस्थ यौगिक होते हैं, जिनमें से कुछ प्रोस्टेट ग्रंथि पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं और पीएसए के स्तर को कम रखते हैं। उदाहरण के लिए, बीज, लुगदी और अनार छील में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जैसे फ्लैनोनोइड्स, फ़िनॉल और एंथोकायनिन। ऐसा माना जाता है कि इन फाइटोकेमिकल्स कैंसर कोशिकाओं के विकास में बाधा डालते हैं और पीएसए को रक्त में जमा होने से रोकते हैं। अनार का रस भी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और शरीर को अपने ऊतकों की मरम्मत करने की अनुमति देता है। दोनों प्रभावों का पीएसए स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • हर रोज एक अनार का रस गिलास पीने की कोशिश करें। अगर आपको शुद्ध अनार का रस पसंद नहीं है (यह बहुत अम्लीय है), एक मीठा रस मिश्रण जिसमें अनार शामिल है, के लिए देखो।
  • सबसे प्राकृतिक और शुद्ध अनार उत्पादों का चयन करें। प्रसंस्करण फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी को नष्ट करने के लिए जाता है
  • अनार अर्क कैप्सूल में भी उपलब्ध है और इसे दैनिक आहार अनुपूरक के रूप में लिया जा सकता है।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पोमी-टी जैसी खुराक लेने पर विचार करें पोमी-टी वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध आहार अनुपूरक है जिसमें कच्चे और पाउडर अनार, ब्रोकोली, हरी चाय और हल्दी शामिल हैं। 2013 में एक जांच ने निष्कर्ष निकाला कि पोमी-टी प्रोस्टेट कैंसर वाले रोगियों में पीएसए स्तर को काफी कम करता है। प्रत्येक सामग्री एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है और एंटीकैंसर गुण है, लेकिन जब मिश्रित होता है, तो प्रभावकारीता को उत्तेजित करने वाला एक synergistic प्रभाव लगता है। अनुसंधान प्रोस्टेट कैंसर के साथ पुरुषों पर आधारित था जिन्होंने 6 महीने के लिए पूरक लिया। यह पाया गया कि पोमी-टी को अच्छी तरह से सहन किया गया था और विश्वास नहीं किया गया था कि कोई नकारात्मक दुष्प्रभाव पैदा हो।
  • ब्रोकोली सल्फर-आधारित यौगिकों में समृद्ध एक क्रसफेरस वनस्पति है, जो ऊतकों में ऑक्सीकरण से कैंसर और क्षति से जूझते हैं। जितना अधिक आप ब्रोकोली खाना खाते हैं, उतना फायदेमंद हो जाता है, इसलिए कच्ची किस्मों पर चिपकाएं।
  • हरी चाय में कैटेचिन होते हैं, जो एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो रक्त में पीएसए स्तर को कम करते हुए कैंसर की कोशिकाओं को मारने में मदद कर सकते हैं। यदि आप हरी चाय का एक कप बनाते हैं, तो उबलते पानी का उपयोग न करें क्योंकि यह अपनी एंटीऑक्सीडेंट शक्ति को थोड़ा कम कर देगा।
  • हल्दी एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ है जिसमें कर्क्यूमिन शामिल है, प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को सीमित करके पीएसए स्तर को कम करने के लिए जिम्मेदार घटक।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 5 नामक छवि
    5



    पीसी-एसपीईएस जैसे पूरक लेने की कोशिश करें पीसी-एसपीईएस (जिसका अर्थ है "प्रोस्टेट कैंसर के लिए आशा है") 8 विभिन्न चीनी जड़ी बूटियों के अर्क से किए गए आहार पूरक है। यह कई सालों से आसपास रहा है और यह सबसे अधिक स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में व्यावसायिक रूप से उपलब्ध है। 2000 में किए गए एक शोध ने निष्कर्ष निकाला कि पीसी-एसपीईएस उन्नत प्रोस्टेट रोग वाले पुरुषों में पीएसए स्तर को काफी कम कर सकते हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि पीसी-एसपीईएस पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करके एस्ट्रोजेन (मुख्य महिला हार्मोन) की तरह कुछ काम करता है, जो प्रोस्टेट को कम कर देता है और पीएसए स्तर को कम करता है
  • अध्ययन में सभी पुरुषों ने पीसी-एसपीईएस को 2 साल (दिन में नौ कैप्सूल) लेते समय 80% या उससे अधिक के अपने पीएसए स्तर में कमी देखी और खुराक लेने से रोकने में एक वर्ष से अधिक समय तक कमी आई।
  • पीसी-एसपीईएस बाइकाल स्केलेकैप्ड, गुलदाउदी फूल, रेशी मशरूम, आईटेटिस रूट, नद्यपान रूट, जीन्सेंग रूट का मिश्रण है (पैनाक्स जीन्सेंग), रबोडोसिया रूबेस्केंस और जंगली हथेली के दिमाग जामुन।
  • भाग 2

    पीएसए के स्तर को कम करने के लिए चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करें

    Video: Prostata. Ne parliamo con... De Rosa

    लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पीएसए परीक्षण के परिणामों के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें पुरुषों के विशाल बहुमत है क्योंकि आप ऐसी गहरी श्रोणि दर्द, बेचैनी जब बैठे, मुसीबत पेशाब, और अधिक अक्सर पेशाब, खून वीर्य या स्तंभन दोष के रूप में प्रोस्टेट के लक्षण, है पीएसए के लिए एक रक्त परीक्षण किया जाता है है। हालांकि, कई समस्याओं प्रोस्टेट को प्रभावित करने वाले (संक्रमण, कैंसर, सौम्य अतिवृद्धि, ऐंठन) और वृद्धि की पीएसए के स्तर के कई कारण (जैसा कि ऊपर उल्लेख) कर रहे हैं। जैसे, पीएसए परीक्षण के परिणाम कैंसर का एक निश्चित निदान नहीं हैं क्योंकि इसमें कई झूठे सकारात्मक परिणाम (झूठे अलार्म) होते हैं। आपका डॉक्टर पीएसए परीक्षण के परिणाम पर विचार करेगा आपके व्यक्तिगत इतिहास के अतिरिक्त, किसी भी निदान के पहले प्रोस्टेट की अपनी शारीरिक जांच या संभवतः ग्रंथि के एक बायोप्सी (ऊतक का नमूना)
    • इससे पहले, यह माना जाता था कि कम से कम 4 एनजी की एक पीएसए परीक्षा परिणाम / एमएल स्वस्थ था और 10 एनजी के लिए एक उच्च परिणाम / एमएल प्रोस्टेट कैंसर के लिए एक उच्च जोखिम माना जाता था। हालांकि, यह पाया गया प्रोस्टेट कैंसर के साथ पुरुषों स्वस्थ प्रोस्टेट के साथ 4 एनजी / एमएल नीचे स्कोर हो सकता है और अन्य परिणाम 10 अच्छी तरह से ऊपर एनजी / एमएल हो सकता है।
    • वैकल्पिक पीएसए परीक्षाओं के लिए पूछें वहाँ पीएसए (मानक के अलावा) की जांच के लिए तीन वैकल्पिक तरीकों कि अब डॉक्टरों द्वारा विचार किया जाता है: नि: शुल्क पीएसए का प्रतिशत केवल पीएसए रक्त में स्वतंत्र रूप से घूम मानता है, न पीएसए-पीएसए वेग की कुल स्तर का इस्तेमाल किया अन्य पीएसए परीक्षण के परिणाम समय और PCA3 मूत्र परीक्षण से अधिक पीएसए के स्तर में परिवर्तन का निर्धारण करने के प्रोस्टेट कैंसर के साथ पुरुषों के कम से कम आधा में एक आम संलयन जीन जो जांच की है के लिए लग रहा है पीएसए।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 7 नामक छवि
    2
    एस्पिरिन लेने पर विचार करें 2008 में की गई जांच से निष्कर्ष निकाला है एस्पिरिन और अन्य nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) मदद मिल सकती है पीएसए स्तर को कम करता है, तो नियमित रूप से लिया। शोधकर्ताओं प्रभाव प्रोस्टेट पर एस्पिरिन है कि का सटीक तंत्र पुरुषों की तुलना में पीएसए के स्तर औसतन कम से लगभग 10% थे, लेकिन नियमित रूप से पुरुष उपभोक्ताओं (एक है कि ग्रंथि के दबाव के कारण नहीं है) पता नहीं है उन्होंने एस्पिरिन या अन्य एनएसएडी दवाएं नहीं लीं हालांकि, पेट में जलन, अल्सर के रूप में एस्पिरिन दीर्घकालिक लेने और रक्त के थक्के क्षमता को कम के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करते हैं।
  • उपभोक्ताओं को जो अपने पीएसए स्तरों पर सबसे ज्यादा प्रभाव डालते हैं, वे पुरुष होते हैं जिन्होंने प्रोस्टेट कैंसर का विकास किया है और धूम्रपान करने वालों नहीं हैं।
  • एस्पिरिन कवर का एक कम खुराक (अक्सर बच्चे एस्पिरिन कहा जाता है) पुरुषों के लिए जो (कुछ ही महीनों की तुलना में अधिक) दवा लंबी अवधि के लेने के लिए चाहते हैं के लिए सबसे सुरक्षित विकल्प है।
  • तथ्य यह है कि एस्पिरिन और अन्य NSAIDs "पतला" रक्त (वे कम जमना करने की क्षमता है) के कारण, दिल का दौरा और अन्य हृदय रोगों की एक कम जोखिम है।
  • लोअर प्रोस्टेट-स्पेसिफिक एंटीजन (पीएसए) चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    पीएसए के स्तर को कम कर सकते हैं जो अन्य दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कई अन्य दवाएं हैं जो संभवत: पीएसए स्तर को कम कर सकती हैं, हालांकि ज्यादातर समस्याओं और रोगों के लिए डिज़ाइन की जाती हैं जो प्रोस्टेट ग्रंथि से संबंधित नहीं हैं। यह कभी नहीं एक अच्छा समस्याओं को आप पीएसए के अपने स्तर को कम करने की जरूरत नहीं है के लिए दवा लेने के लिए विचार खासकर इसलिए कि पीएसए के स्तर की व्याख्या और पीएसए के उच्च स्तर के लिए मुश्किल हैं कर रहे हैं हमेशा प्रोस्टेट रोग का सूचक है, नहीं ।
  • प्रोस्टेट के लिए बनाया गया ड्रग्स 5-अल्फा रिडक्टेस (finasteridas, dutasteridas) है, जो सुसाध्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया या मूत्र लक्षणों का इलाज किया जाता के अवरोधकों शामिल हैं। ये अवरोधक पीएसए के स्तर को माध्यमिक लाभ के रूप में कम कर सकते हैं, लेकिन उन सभी पुरुषों में नहीं जो उन्हें लेते हैं
  • ड्रग्स कि कोलेस्ट्रॉल कम, कहा जाता स्टैटिन (Lipitor, Crestor, Zocor), भी कम पीएसए के स्तर के लिए अगर कुछ साल या उससे अधिक में ले लिया जुड़े हुए हैं। हालांकि, यदि आप उच्च रक्तचाप के लिए कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स भी लेते हैं, तो यह माध्यमिक लाभ निष्पक्ष हो जाता है।
  • उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए थायाजीड डाइरेक्टिक्स "पानी की गोलियां" होती हैं थियाजाइड डाइरेक्टिक्स का दीर्घावधि उपयोग पीएसए के निचले स्तर के साथ जुड़ा हुआ है।
  • युक्तियाँ

    • पुरुषों के मामले में जो प्रोस्टेट कैंसर नहीं करते, यह स्पष्ट नहीं है कि पीएसए के स्तर को कम करना उपयोगी या वांछनीय है।
    • कुछ मामलों में, ऐसा पहलू जो पीएसए के स्तर को कम कर सकता है, ऐसा कोई व्यक्ति जो प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को प्रभावित नहीं करता है। एक हमेशा दूसरे के समान नहीं होता है
    • एक डिजिटल गुदा परीक्षा, एक नैदानिक ​​अल्ट्रासाउंड और ऊतक का नमूना (बायोप्सी) यदि आपके प्रोस्टेट साथ एक समस्या है निर्धारित करने के लिए एक पीएसए परीक्षण की तुलना में अधिक विश्वसनीय हैं।

    चेतावनी

    • एक असामान्य एक सामान्य की पीएसए स्तर को कम प्रोस्टेट कैंसर का पता लगाने में सक्षम नहीं होने में हो सकता है (यह भेस) है, जो हानिकारक हो सकता है और जीवन जोखिम में डालना सकता है। जैसे, अपने डॉक्टर के साथ जो कुछ भी आप ले रहे हैं, उसके बारे में बात करना महत्वपूर्ण है जिससे आपके पीएसए के स्तर प्रभावित हो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com