ekterya.com

कैसे प्रोस्टेट कैंसर को रोकने के लिए

प्रोस्टेट कैंसर सबसे आम कैंसर है और संयुक्त राज्य अमेरिका में पुरुषों के बीच कैंसर से संबंधित मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है। प्रोस्टेट एक अखरोट-आकार की ग्रंथि है जो लिंग के आधार के पीछे और मूत्र मूत्राशय के नीचे स्थित है। इसका कार्य उप-द्रव का उत्पादन करना है, जो वीर्य में द्रव है जो कि रक्षा, समर्थन करता है और शुक्राणु को परिवहन में मदद करता है। एक बार जब आप प्रोस्टेट कैंसर के लिए जोखिम वाले कारकों को जानते हैं, तो आप प्रोस्टेट कैंसर के अपने जोखिम को कम करने के लिए परीक्षणों से गुज़र सकते हैं, अपनी जीवन शैली में परिवर्तन लागू कर सकते हैं, या दवाएं या खुराक ले सकते हैं।

चरणों

भाग 1

प्रोस्टेट कैंसर के जोखिमों को जानें
प्रोस्टेट कैंसर चरण 1 के जोखिम को कम करें
1
अपने जोखिम कारकों के बारे में जानें प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित मुख्य व्यक्तिगत जोखिम कारकों में से कुछ आयु और परिवार के इतिहास हैं प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है जब आप बड़े हो जाते हैं। हालांकि प्रोस्टेट कैंसर के 75% मामलों में कोई भी पैटर्न या व्यवस्था नहीं होती है, हालांकि प्रोस्टेट कैंसर वाले लगभग 20% लोगों को इस बीमारी से पहले परिवार के सदस्य हैं इसी तरह, 5% मामले वंशानुगत हैं।
  • 65 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों में 80% से अधिक प्रोस्टेट कैंसर का निदान किया जाता है।
  • यदि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर के साथ पहली डिग्री रिश्तेदार (जो कि एक पिता, भाई या बेटा होगा), प्रोस्टेट कैंसर के विकास का जोखिम औसत जोखिम से दो से तीन गुना ज्यादा होता है।
  • यदि आपके पास बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 आनुवंशिक उत्परिवर्तन है, तो आपको प्रोस्टेट कैंसर का विकास होने की अधिक संभावना है। आपका डॉक्टर यह देखने के लिए एक परीक्षण कर सकता है कि क्या आप ये जीन ले रहे हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर, कमर परिधि और हिप-टू-हिप अनुपात के बीच एक सहसंबंध हो सकता है। इसका मतलब है कि कमर के चारों ओर वसा होने से प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना बढ़ सकती है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 2

    Video: प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण कारण उपचार || Prostate Cancer Ilaj In Hindi

    2
    दौड़ नाटकों की भूमिका का पता लगाएं यदि आप अफ्रीकी-अमेरिकी हैं, तो प्रोस्टेट कैंसर के विकास का जोखिम 60% अधिक है यदि आप कोकेशियान थे अफ्रीकी-अमेरिकियों को प्रोस्टेट कैंसर से मरने की संभावना दो बार और कॉकेशियन की तुलना में कम उम्र में प्रोस्टेट कैंसर का विकास होता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 3

    Video: प्रोस्टेट कैंसर का निदान: परीक्षण और निगरानी

    3
    डिस्कवर करें कि हार्मोन कैसे योगदान करते हैं शरीर द्वारा स्वाभाविक रूप से उत्पादित हार्मोन प्रोस्टेट कैंसर के विकास में योगदान कर सकते हैं। टेस्टोस्टेरोन एक पुरुष सेक्स हार्मोन है जो आवाज के विकास के लिए ज़िम्मेदार है, एक अधिक मांसपेशियों और मजबूत हड्डियों, तत्व जो कि पुरुषों में प्रचलित हैं यह पुरुष यौन इच्छा और प्रदर्शन के लिए भी जिम्मेदार है, और आक्रामकता में योगदान देता है। टेस्टोस्टेरोन प्राकृतिक रूप से डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) में परिवर्तित होने पर प्रोस्टेट कोशिकाओं के विकास को प्रेरित किया जाता है। कुछ अध्ययनों के अनुसार, DHT के अत्यधिक स्तर प्रोस्टेट कैंसर के विकास में फंस गए हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर के विकास में शामिल एक और हार्मोन इंसुलिन वृद्धि कारक -1 (आईजीएफ -1) के अत्यधिक स्तर हैं। IGF-1 के उच्च स्तर वाले पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर में मामूली वृद्धि हुई है
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 4
    4
    लक्षणों को पहचानें आप प्रोस्टेट कैंसर से होने वाले कुछ लक्षण देख सकते हैं। डॉक्टर के पास जाने यदि आप इस तरह अक्सर पेशाब के रूप में लक्षण अनुभव, विशेष रूप से रात में, प्रवाह कमजोर या बाधित मूत्र, कठिनाई पेशाब या पेशाब शुरू करने के प्रयास, पेशाब करने के लिए, मूत्र या वीर्य में दर्द या पेशाब के दौरान जलन, रक्त में असमर्थ बना , पीठ, कूल्हों या श्रोणि में एक निर्माण या परेशान दर्द होने में कठिनाई होती है
  • इन लक्षणों का जरूरी अर्थ नहीं है कि आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है, लेकिन आपको अन्य समस्याएं निकालने के लिए चिकित्सक को परीक्षण से गुजरना चाहिए।
  • भाग 2

    प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें
    प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 5
    1
    अपने डॉक्टर को एक डिजिटल रेशनल परीक्षा (डीआरई) करना है प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करना शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है डॉक्टर को देखने के लिए। चिकित्सक आपको यह देखने के लिए जांच सकता है कि क्या आपके पास एक डिजिटल रेशनल परीक्षा के साथ प्रोस्टेट कैंसर है। इस परीक्षा के दौरान, डॉक्टर मलाशय में एक उंगली को सम्मिलित करते हैं और किसी भी असामान्यता का पता लगाने के लिए प्रोस्टेट की सतह को महसूस करते हैं।
    • प्रोस्टेट कैंसर के लिए पुरुषों औसत जोखिम से पहले उम्र 65 एक से गुजरना शुरू करना चाहिए 50. अफ्रीकी अमेरिकियों और एक पहली डिग्री रिश्तेदार जो प्रोस्टेट कैंसर के साथ का निदान किया गया है के साथ पुरुषों में एक परीक्षा से गुजरना शुरू करना चाहिए 40 या 45 परीक्षा
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला चित्र, चरण 6
    2
    प्रोस्टेट विशिष्ट एंटीजन (पीएसए) के लिए एक रक्त परीक्षण लें इस परीक्षण में, डॉक्टर के लिए खून लेने और आपके सिस्टम में एंटीजन के स्तर की जांच करना आवश्यक है। अपने पहले परीक्षण के दौरान आपके स्तरों के आधार पर, डॉक्टर परीक्षणों के बीच विभिन्न अवधियों की सिफारिश कर सकता है आपके पीएसए के स्तर जितना अधिक हो, उतना अधिक बार आपको यह परीक्षण करना होगा। यदि आपको पता चलता है कि आपके पास एक पीएसए है जो बहुत अधिक है, तो डॉक्टर यह देखने के लिए अधिक परीक्षण करेंगे कि क्या आपके पास प्रोस्टेट कैंसर है।
  • अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के अनुसार, अगर आपका पीएसए 2.5 एनजी / एमएल से अधिक है, तो आपको हर साल टेस्ट लेना होगा। यदि आपका पीएसए 2.5 एनजी / एमएल से कम है, तो आपको केवल हर दो साल में परीक्षण करना पड़ेगा।
  • यदि आपका पीएसए 4 से 10 एनजी / एमएल के बीच है, तो आपके पास प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होने का 25% मौका है। यदि यह 10 एनजी / एमएल से अधिक है, तो प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना 50% से अधिक हो जाती है
  • प्रोस्टेट के लिए मलाशय या रक्त परीक्षण द्वारा कवर नहीं असामान्यताएं विशिष्ट प्रतिजन यदि आवश्यक हो, एक transrectal अल्ट्रासाउंड (संक्षिप्त में TRUS) और एक बायोप्सी के साथ और अधिक जांच की जाए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 7
    3
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें चिकित्सक उन दवाओं को भी लिख सकते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाए गए हैं। नैदानिक ​​परीक्षणों में, अवोडart और प्रोस्कर दवाओं ने प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम कर दिया। वर्तमान में, इन दवाओं केवल सुसाध्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (BPH, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए), के उपचार जो एक इज़ाफ़ा के लिए (अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए एफडीए,) खाद्य एवं औषधि प्रशासन के प्रशासन द्वारा अनुमोदित कर रहे हैं प्रोस्टेट ग्रंथि के घातक नहीं
  • नतीजतन, इन दवाओं के प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम के लिए एक अनुचित उपयोग है, यानी, वे एफडीए के अनुसार इस कैंसर को रोकने के लिए अनुमोदित नहीं हैं।
  • भाग 3

    आहार और व्यायाम के साथ प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करें
    प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 8
    1
    नियमित रूप से व्यायाम करें व्यायाम प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने का एक शानदार तरीका है। कुछ अध्ययनों से यह भी संकेत मिलता है कि प्रोस्टेट कैंसर का खतरा अधिक तीव्रता को कम करता है जिसके साथ आप व्यायाम बढ़ाते हैं। प्रति दिन 5 या 6 दिनों के लिए आपको कम से कम 30 मिनट का एरोबिक अभ्यास करना होगा।
    • एरोबिक व्यायाम रोगों की रोकथाम के लिए सबसे अच्छा व्यायाम है, क्योंकि इसमें सभी तरह के स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें बेहतर संचलन, एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और उच्च ऊर्जा स्तर शामिल हैं।
    • एरोबिक्स करें, जैसे साइकिल चलाने, तैराकी, दौड़ना, नृत्य करना, कताई और पैडलिंग आपको अपने दैनिक जीवन में अधिक शारीरिक रूप से सक्रिय होने का प्रयास करना चाहिए। लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें, अपनी कार को अपने काम से दूर रखें या किसी सामान्य के बजाय एक स्थायी डेस्क का उपयोग करें।
    • एक अध्ययन में, जो पुरुष प्रति सप्ताह कम से कम 3 घंटे के लिए गहन एरोबिक गतिविधि में भाग लेते थे उन्हें प्रोस्टेट कैंसर से मरने का 61% कम जोखिम था।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 9
    2
    अपने बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को कम करें बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) द्वारा परिभाषित एक स्वस्थ शरीर के वजन वाले पुरुषों को मोटापे से ग्रस्त पुरुषों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर के विकास का कम जोखिम है। बीएमआई ऊंचाई और वजन के आधार पर शरीर में वसा का एक उपाय है। बीएमआई श्रेणी को संख्याओं में वर्गीकृत किया जाता है, जहां कम वजन बीएमआई 18.5 से कम है- एक सामान्य वजन बीएमआई 18.5 से 24.9 है- एक अधिक वजन वाली बीएमआई 25 से 29.9 है- और मोटापा बीएमआई 30 या अधिक है
  • अपने बीएमआई का पता लगाने के लिए, अपनी ऊँचाई इंच से गुणा करके अपने आप में। फिर, पाउंड में अपना वजन ले लो और इसे आपके वजन से प्राप्त संख्या से विभाजित करें। फिर, उस नंबर को लें और इसे 73 से बढ़ाएं
  • स्वस्थ आहार योजना विकसित करने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप स्वस्थ, लेकिन प्रभावी दर पर अपना वजन कम करें।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला चित्र शीर्षक 10
    3
    अधिक बार सेक्स करें एक और तरीका है कि आप प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम कर सकते हैं और अधिक सेक्स करके। एक ऑस्ट्रेलियाई अध्ययन के मुताबिक, यदि आप प्रति सप्ताह पांच या अधिक बार हस्तमैथुन करते हैं, तो आप 70 वर्ष की आयु में प्रोस्टेट कैंसर के विकास की संभावना 34% कम है। उसी मानदंड के बाद, लिंग भी साप्ताहिक उत्सर्जन की कुल संख्या को ध्यान में रखता है
  • स्खलन के दौरान कैंसर के कारण होने वाले एजेंटों को समाप्त करने के कारण ये पता लगाया जा सकता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 11



    4
    अपने वसा का सेवन कम करें आप आहार परिवर्तन करके प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम कर सकते हैं। प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होने की संभावनाओं को कम करने के लिए, आपको वसा में स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए। कई अध्ययनों के अनुसार, संतृप्त वसा की उच्च सामग्री और प्रोस्टेट कैंसर के विकास के साथ आहार के बीच एक स्थापित संबंध है।
  • सामान्य तौर पर, वसा को कुल दैनिक कैलोरी सेवन के 30% से अधिक नहीं होना चाहिए। संतृप्त वसा अपने दैनिक कैलोरी सेवन का 20% से अधिक नहीं होना चाहिए और पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनोअनसैचुरेटेड वसा का संयोजन आपके दैनिक कैलोरी सेवन के 10% से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला चित्र, स्टेर 12
    5
    कम लाल मांस और डेयरी उत्पादों खाओ। यदि आप अपना वसा का सेवन कम करना चाहते हैं, तो आपको कम लाल मांस और डेयरी उत्पादों खाने से इसे हासिल करने में मदद करने का एक तरीका है। इसके अलावा, यदि आप लाल मांस, डेयरी उत्पादों और अंडों की खपत को कम या समाप्त करते हैं, तो आपको प्रोस्टेट कैंसर से पीड़ित होने का कम जोखिम होगा।
  • रेड मांस आहार में संतृप्त वसा का एक महत्वपूर्ण स्रोत है लाल मांस भी आईजीएफ -1 के स्तर को बढ़ाता है, जो प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से संबंधित है।
  • सामान्य नियम यह है कि प्रत्येक प्रोटीन की मात्रा 85 ग्राम (3 औंस) प्रति दिन अधिकतम 170 ग्राम (6 औंस) के साथ सीमित करे।
  • रेड मांस, डेयरी उत्पाद और अंडे भी कोलीन का स्तर बढ़ाते हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से भी संबंधित है।
  • आहार में, डेयरी उत्पादों संतृप्त वसा, साथ ही साथ कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हो सकता है। अत्यधिक कैल्शियम सेवन से प्रोस्टेट कैंसर के विकास के एक व्यक्ति की संभावना बढ़ जाती है।
  • आप अपने आहार से दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों को कम करने या यहां तक ​​कि कम करके अपने कैल्शियम सेवन को कम कर सकते हैं। इसके विपरीत, यह सोयाबीन पर आधारित विकल्प चुनता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 13
    6
    अपने सोया खपत में वृद्धि प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने पर विचार करने के लिए सोया उत्पादों की खपत बढ़ाना एक अन्य पोषण विकल्प है। सोया उत्पादों में isoflavones होते हैं, जो प्राकृतिक घटक होते हैं जो एस्ट्रोजेन जैसी कार्य करते हैं। प्रयोगशाला परीक्षणों में, उन्हें प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकना दिखाया गया है।
  • अपने आहार में सोया उत्पादों को शामिल करें, जैसे सोया दूध, टेम्पेह, मिसो और सोया पनीर
  • अमेरिकी एडवेंटिस्ट पुरुषों में, सोया दूध का एक उच्च स्तर खपत है, जो उन्हें दिन में 9 0 मिलीग्राम आइसोवेल्वोन प्रदान करता है, जिससे प्रोस्टेट कैंसर के खतरे में 70% की कमी आई है।
  • सभी पारंपरिक सोया खाद्य पदार्थ प्रति सेवारत 30 से 40 मिलीग्राम आईफ़्लोवाइन प्रदान करते हैं।
  • आइसफ्लावोन के अन्य स्रोत मूँगफली और चावल, दाल और गुर्दा सेम जैसे फलियां हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 14
    7
    अधिक फल और सब्जियां खाएं अधिक फल और सब्जियां खाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो सकता है। टमाटर जैसे सब्जियां खाएं, क्योंकि इसमें लाइकोपीन है यह पदार्थ पकाया टमाटर में प्रचुर मात्रा में है और प्रोस्टेट कैंसर का 35% तक जोखिम और 50% से उन्नत प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम करने के लिए पाया गया है। प्याज, लहसुन, लीक, उथले, वसंत प्याज और स्कैलियन में ओरेगानो और सल्फर के घटक होते हैं, जो प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से संबंधित हैं।
  • आपको गोभी, ब्रोकोली, काली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी और हॉर्सडाश जैसे सब्जियां भी खाने चाहिए, क्योंकि वे ऐसे घटक होते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि का शीर्षक चरण 15
    8
    कुक अधिक फैटी मछली आपको फैटी मछली की खपत को बढ़ाने पर विचार करना चाहिए। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरा मछली, प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम कर सकता है। नए व्यंजनों का उपयोग करें जिसमें टूना, सामन, ट्राउट, हेरिंग और सार्डिन शामिल हैं।
  • अगर आपको मछली पसंद नहीं है, तो आप अपने आहार में फ्लैक्स सेड के साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड को शामिल कर सकते हैं। आप इसे अपने आहार में जोड़ने के लिए इसे पूरे, कुचल या जमीन खरीद सकते हैं
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला चित्र, स्टेर 16
    9
    रेड वाइन लें प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में आपको लाल वाइन लेने पर विचार करना चाहिए। लाल अंगूर की छाती में एक बड़ी मात्रा में resveratrol, एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रोस्टेट कैंसर के विकास को रोक सकता है।
  • हालांकि रेड वाइन आपके लिए अच्छा है, फिर भी आपको इसे नियंत्रित करना चाहिए। आपको एक दिन में दो गिलास या 296 मिलीलीटर (10 औंस) रेड वाइन से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।
  • एक दिन में रेड वाइन की 296 मिलीलीटर (10 औंस) की सिफारिश की मात्रा से अधिक लेते हुए इसके अनुकूल प्रभाव को समाप्त कर सकता है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 17
    10
    हरी चाय तैयार करें हरी चाय पीने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है। तैयार की गई हरी चाय में पॉलीफेनोल का उच्च स्तर होता है, विशेष रूप से कैटिंस, जो प्रोस्टेट कैंसर के खिलाफ आपकी रक्षा कर सकता है। कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने के लिए नाश्ता या दोपहर के भोजन के लिए हरी चाय का एक कप तैयार करें।
  • दुर्भाग्य से, हरी चाय में पाया गया कैफीन दुष्प्रभाव, सिरदर्द, हृदय की धड़कन, मतली, उल्टी और दस्त जैसी दुष्प्रभावों के कारण आपके सेवन को सीमित कर सकता है।
  • काली चाय में हरे रंग की चाय की तुलना में पॉलीफेनोल और कैटिंस की बहुत कम मात्रा होती है।
  • भाग 4

    प्रोस्टेट कैंसर को कम करने के लिए विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट्स का उपयोग करें
    प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाली छवि 18
    1
    कुछ विटामिन और खनिजों को सीमित करें जब आप विटामिन और खनिजों के साथ अपने आहार को पूरक करते हैं तो आपको अवश्य पता होना चाहिए सेलेनियम और विटामिन ई की खुराक प्रोस्टेट कैंसर के विकास के जोखिम को दोगुना कर सकती हैं, खासकर यदि आपके पास सेलेनियम का स्तर कम हो तो
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला चित्र, स्टेप 1 9

    Video: प्रोस्टेट कैंसर को कैसे पहचानें - Onlymyhealth.com

    2
    प्राकृतिक विटामिन और खनिज बढ़ाएं ऐसे पूरक हैं जो स्वाभाविक रूप से प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में आपकी मदद करेंगे। प्राकृतिक रूप से होने वाली फोलेट, बी विटामिन, प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है। आपको फोलिक एसिड नहीं लेना चाहिए, जो फोलेट का सिंथेटिक रूप है, क्योंकि यह प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को बढ़ाता पाया गया है।
  • आपको ज़िंक का एक पर्याप्त स्तर भी बनाए रखना चाहिए। हालांकि विरोधाभासी सबूत हैं, जस्ता प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए माना जाता है, जबकि जस्ता की कमी या जस्ता से अधिक प्रोस्टेट कैंसर के विकास को प्रोत्साहित कर सकता है।
  • राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान में आयोजित एक अध्ययन से पता चला है कि विटामिन परिसरों के उपयोग और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम के बीच कोई संबंध नहीं है।
  • प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने वाला स्टेर 20
    3
    अपने हर्बल सेवन में वृद्धि आप प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने के लिए हर्बल विकल्पों का पता लगा सकते हैं। प्रयोगशाला परीक्षण में, अदरक, अजवायन की पत्ती, रोज़मिरी और हरी चाय का ब्रांड जेफ्लैमेंड के तहत बेचा जाने वाले प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के 78% विकास को कम कर दिया। एक अन्य हर्बल विकल्प एफबीएल 101 है, जो सोया, ब्लैक कोहोश, डोंग क्एई, नद्यपान और लाल तिपतिया घास का मिश्रण है, जिससे प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिली।
  • राष्ट्रीय कैंसर संस्थान के कुछ वैज्ञानिकों ने प्रोस्टेट कैंसर से चूहों को एफबीएल 101 को प्रशासित किया और पाया कि इस कैंसर के विकास को धीमा कर दिया।
  • जेफ्लैमेंड की खुराक रोजाना दो नरम जैल है जो भोजन के साथ है। ज़ीफलामेंड या एफबीएल 101 में हर्बल मिश्रण का उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • Video: प्रोस्टेट कैंसर के लिए घरेलू उपचार || Home remedies for prostate cancer

    युक्तियाँ

    • यदि आप अपने आप को एजेंट ऑरेंज से अवगत कराते हैं, जो वियतनाम युद्ध के दौरान नियोजित एक रसायनज्ञ है, तो आपको प्रोस्टेट कैंसर के लिए एक परीक्षण करना होगा। संयुक्त राज्य के दिग्गजों मामलों के विभाग में एजेंट ऑरेंज के संपर्क से संबंधित बीमारी के रूप में प्रोस्टेट कैंसर का उल्लेख है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com