ekterya.com

कैसे पहचानें और दिमागी धोने से बचें

यह अमेरिकी पत्रकार एडवर्ड हंटर जो पहले कार्यकाल "डिमाग धोनेवाला" पचास के दशक में इस्तेमाल किया, उपचार वे कोरियाई युद्ध के दौरान चीनी कैदियों के क्षेत्र में अमेरिकी कैदियों प्राप्त निंदा था। डिमाग की तकनीकों में से मृत के मिस्र बुक समय के बाद से प्रलेखित है और उन्हें जीवन साथी और अपमानजनक माता पिता, संप्रदायों, गुप्त समाज, क्रांतिकारियों और तानाशाहों के स्वयंभू मानसिक, नेताओं का उपयोग के तहत दूसरों अधीन करना कर रहे हैं उनके नियंत्रण और उन्हें हेरफेर, जाहिरा तौर पर, खुद की इच्छा से ये तकनीकें शानदार हथियार या विदेशी शक्तियों का मतलब नहीं है, लेकिन मानव मानस के ज्ञान और इसका फायदा उठाने की इच्छा शामिल है। यदि आप इन तकनीकों को बेहतर समझते हैं, तो आप सीखेंगे कि कैसे उनकी रक्षा करें, और अन्य, उनके द्वारा।

चरणों

भाग 1

दिमागी धोखा देने वाली तकनीकों को पहचानें
ब्रेन वाश लोग चरण 01 नाम की छवि
1
समझें कि जो लोग दूसरे लोगों को दिमाग की कोशिश करते हैं वे कमजोर और असुरक्षित का लाभ लेते हैं। सभी लोगों को मन के नियंत्रण के लिए लक्ष्य नहीं हैं - हालांकि, कुछ लोगों को अलग-अलग समय पर, इस नियंत्रण के कुछ रूपों के लिए अधिक संवेदनाश होते हैं। कुशल कुशल व्यक्ति जानता है कि उनके जीवन की मुश्किल अवधि से गुजरने वाले लोगों को कैसे तलाश करना चाहिए और उनसे बात करनी चाहिए, या किसी ऐसे बदलाव के लिए जो स्वैच्छिक हो या न हो। संभावित उम्मीदवारों की सूची में शामिल हैं:
  • जिन लोगों ने अपना काम खो दिया है और जो अपने भविष्य से डरते हैं
  • हाल ही में लोग तलाक दे चुके हैं, खासकर अगर तलाक कड़वा होता है
  • जो लोग दीर्घकालिक बीमारियों से पीड़ित हैं, खासकर यदि यह एक बीमारी है तो उन्हें समझ नहीं आ रहा है।
  • जिन लोगों ने अपने प्रियजन को खो दिया है, खासकर यदि वे उस व्यक्ति के बहुत करीब थे और यदि उनके पास कुछ दोस्त हैं
  • युवा लोग जो पहली बार घर से दूर हैं वे, विशेष रूप से, धार्मिक संप्रदायों के नेताओं के पसंदीदा हैं।
  • एक चाल विशिष्ट हिंसक व्यक्ति और उनके विश्वास प्रणाली के बारे में पर्याप्त जानकारी त्रासदी है कि एक तरह से है कि विश्वास प्रणाली जिस तरह के साथ संगत है, जो तब सामान्य रूप में इतिहास का एक विवरण देने के लिए बढ़ाया जा सकता है में सामना कर रहा है, समझाने के लिए मिल रहा है, कि विश्वास प्रणाली के माध्यम से, जबकि आसानी से, एक ही बदल जोड़तोड़ की व्याख्या के अनुसार।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 02 नामक छवि
    2
    उन लोगों से सावधान रहें जो बाहरी प्रभाव से आपको अलग करने का प्रयास करते हैं, या किसी को पता है। क्योंकि जो लोग अपने जीवन में व्यक्तिगत त्रासदी या अन्य महत्वपूर्ण परिवर्तन अनुभव करते हैं उन्हें अकेलापन महसूस करना पड़ता है, एक निपुण कुशलता उन अकेलेपन की भावनाओं को बढ़ाने के लिए काम करेगी। यह अलगाव अलग-अलग रूप ले सकता है I
  • युवा लोगों के मामले में, जो एक संप्रदाय का हिस्सा हैं, यह संभव है कि वे अपने दोस्तों और उनके परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क न होने से बचें।
  • यदि यह अपमानजनक संबंध में एक युगल है, तो इसमें शामिल होने से पीडि़त को दुर्व्यवहार के नजदीक से दूर रहने की इजाजत नहीं हो सकती है या उन्हें अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क करने की इजाजत नहीं दे सकती है।
  • यह एक दुश्मन जेल शिविर में कैदियों की बात आती है, तो आप एक दूसरे को अलग करते हुए यातना, सूक्ष्म या प्रकट करने के लिए अधीन किया जा रहा यह मान सकते हैं।
  • छवि शीर्षक वाले ब्रेन वाश लोग चरण 03
    3
    शिकार के आत्मसम्मान पर हमलों का निरीक्षण करें ब्रेन वाशिंगिंग केवल तब काम करता है जब मैनिपुलेटर पीड़ित के सामने बेहतर स्थान पर होता है। इसका मतलब यह है कि पीड़ित को नष्ट कर दिया जाना चाहिए ताकि मैनिपुलेटर उसे अपनी छवि और समानता में पुनर्निर्माण कर सके। आप मानसिक, भावनात्मक या, अंततः, भौतिक साधनों से शारीरिक और भावनात्मक रूप से अपने लक्ष्य को नीचे पहनने के लिए आवश्यक समय से ऐसा कर सकते हैं।
  • मानसिक यातना शिकार के लिए झूठ बोलना शुरू कर सकती है और शर्मिंदा या धमकाने के लिए प्रगति कर सकती है। पीड़ित की निजी जगह पर आक्रमण के लिए अस्वीकृति के भाव से लेकर शब्दों या इशारों के साथ यातना का यह तरीका किया जा सकता है।
  • भावनात्मक यातना अन्यजातियों ज़ाहिर है, वे अपमान के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर उत्पीड़न, थूक अप करने के लिए ले जाते हैं, या शिकार कपड़े उतारने की तरह अधिक अमानवीय बातें तस्वीरें खींची जा करने के लिए या सिर्फ यह निरीक्षण करने के लिए नहीं कर रहे हैं।
  • शारीरिक यातनाओं में भूख, ठंड, नींद में अभाव, मार-पीट, विकृति और समाज के लिए अस्वीकार्य अन्य कृत्यों शामिल हो सकते हैं। अक्सर, अपमानजनक माता पिता और पत्नियों शारीरिक यातना का उपयोग करते हैं इसका इस्तेमाल जेलों और "रीडिंग" कैंपों में भी किया जाता है।
  • Video: नकारात्मक ब्रेन वाशिंग से कैसे बचें | डॉ विवेक बिंद्रा द्वारा प्रबंधन वीडियो मन

    ब्रेनवैश पीपल स्टेप 04 नामक छवि
    4
    उन लोगों पर ध्यान दो जो "समूह का हिस्सा" बाहर की दुनिया से अधिक आकर्षक बनाने की कोशिश करते हैं। अपनी ताकत को कम करने के साथ, यह शिकार हम क्या जोड़तोड़ संपर्क करने से पहले पता था की तुलना में जाहिरा तौर पर और अधिक आकर्षक के लिए एक विकल्प प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण है। यह कई तरीकों से किया जा सकता है:
  • केवल उन लोगों के साथ संपर्क करने की अनुमति दें जिन्हें पहले से ही ब्रेनवॉच किया गया है। यह समूह के दबाव का एक रूप बनाता है जो पीड़ित को नए समूह के सदस्यों के समान दिखाना चाहता है और स्वीकृति प्राप्त करना चाहता है। यह संपर्कों, वार्ता, समूह सेक्स या अधिक कठोर साधनों जैसे वर्दी पोशाक कोड, नियंत्रित आहार या अन्य कठोर नियमों के माध्यम से मजबूत किया जा सकता है।
  • संदेश का दोहराव मतलब है कि एक बार फिर से, एक ही वाक्यांश गायन या जप से लेकर कई कुंजी शब्द या वाक्यांशों पर ज़ोर देना।
  • नेता के भाषण या संगीत संगत की ताल के माध्यम से मानव हृदय की धड़कन की ताल की नकल करें। प्रकाश के साथ इसे तेज किया जा सकता है, न तो बहुत ही कमजोर और न ही बहुत तीव्र है, और परिवेश के तापमान से छूट को बढ़ावा देता है।
  • कभी पीड़ित को सोचने के लिए समय न दें- इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे केवल अकेला छोड़ने या उस पर निरंतर व्याख्यान देने से उस विषय पर बम विस्फोट हो, जो उसकी समझ से परे हो और, साथ ही, उसके प्रश्नों को खारिज कर दिया।
  • एक "हमें उनके खिलाफ" मानसिकता पेश करें, जिसमें वैचारिक नेता सही है और बाहर की दुनिया गलत है। इसका उद्देश्य अंधा आज्ञाकारिता को प्राप्त करना है जिसके द्वारा शिकार अपने पैसे और उसकी ज़िंदगी को जोड़तोड़ और उसके स्थापित उद्देश्यों के लिए देता है।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 05 का शीर्षक चित्र
    5
    मान्यता देते हैं कि जब वह "रूपांतरित" होता है, तो अक्सर हेरिपुलेटर्स शिकार को पुरस्कार प्रदान करते हैं। एक बार शिकार पूरी तरह से तंग और संतुष्ट है, वह या फिर पुनर्पूंजी कर सकते हैं। यह प्रक्रिया कुछ सप्ताह से लेकर कई सालों तक ले जा सकती है, मस्तिष्क को धोने की परिस्थितियों के आधार पर।
  • इस शालीनता का चरम रूप में यह स्टॉकहोम सिंड्रोम, जहां स्वीडन में दो बैंक लुटेरों 1973 में 131 घंटे की अवधि के लिए चार बंधकों को हिरासत में ले लिया करने के बाद बंधकों को बचाया गया के रूप में जाना जाता है, अपहर्ताओं के साथ की पहचान की गई इस बात पर कि महिलाओं में से एक ने स्वयं को अपने बंदी बना लिया और दूसरे ने अपराधियों के लिए एक कानूनी रक्षा निधि की स्थापना की। एक पैटी हर्स्ट, 1974 में Symbionese लिबरेशन (ईएसएल) सेना द्वारा अपहरण कर लिया, यह भी स्टॉकहोम सिंड्रोम का शिकार माना जाता है।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 06 नाम की छवि
    6
    शिकार के दिमाग में सोचने के नए तरीकों को पहचानें। अधिकतर पुनर्निर्माण प्रक्रिया के लिए, एक ही ऑपरेंट कंडीशनिंग तकनीकों का उपयोग, इनाम और सजा के आधार पर किया जाता है, जो कि पहली जगह में पीड़ित को दबाने के लिए इस्तेमाल किया गया था। इस स्तर पर, पीड़ित व्यक्ति को सोचने के लिए सकारात्मक अनुभवों का इस्तेमाल किया जाएगा क्योंकि मणिपुर चाहता है। दूसरी ओर, असहमति के अंतिम अवक्षेपों को दंडित करने के लिए नकारात्मक अनुभवों का इस्तेमाल किया जाएगा।
  • प्रतिफल देने का एक तरीका शिकार को एक नया नाम देना है यद्यपि यह प्रथा सामान्यतः संप्रदायों के साथ जुड़ी हुई है, ईएसएल ने भी इसे पैटी हर्स्ट को "तानिया" नाम के साथ बपतिस्मा दिया।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 07 शीर्षक वाली छवि
    7
    लगातार पुनरावृत्ति यद्यपि दिमागी धोना गहरा और प्रभावी हो सकता है, अधिकांश संयोजक पीड़ितों पर उनके नियंत्रण की तीव्रता की जांच करने की आवश्यकता महसूस करते हैं। नियंत्रण परिणाम manipulador- का निर्धारण करेगा कितना सुदृढीकरण शिकार डिमाग धोनेवाला के प्रभाव को बनाए रखने के लिए आवश्यक है के उद्देश्यों पर निर्भर करता है, विभिन्न तरीकों से परीक्षण किया जा सकता।
  • आर्थिक जबरन वसूली नियंत्रण का परीक्षण करने का एक तरीका है, और साथ ही, मैनिपुलेटर के जेब को समृद्ध कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक गुलाब मार्क्स ने लेखक ज्यूड डेवेरोस पर उसके नियंत्रण का इस्तेमाल किया, जिसके तहत उन्हें 17 मिलियन अमरीकी डालर, नकदी और संपत्ति में घोटाले के लिए दौड़ को बर्बाद कर दिया।
  • आपराधिक कृत्यों के साथ या मैनिपुलेटर के लिए, एक और तरीका है। इसका एक उदाहरण ईएसएल द्वारा किए गए एक डकैती में पैटी हर्स्ट की भागीदारी है।
  • भाग 2

    पहचानें कि मस्तिष्क धोने वाले कौन है


    ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 08 शीर्षक वाली छवि
    1
    कट्टरता और निर्भरता का मिश्रण देखें मस्तिष्क को धोने के शिकार लोग समूह और इसके नेता को जुनून के मुद्दे पर केंद्रित कर सकते हैं। उसी समय, वे समूह या उसके नेता की सहायता के बिना अपनी समस्याओं को हल करने में असमर्थ हैं।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 09 नामक छवि
    2
    एक व्यक्ति को खोजें जो बस "हाँ" कहता है। मस्तिष्क धोने के शिकार अक्सर बिना किसी चीज के अपने समूह या उनके नेता के साथ समझौते में निश्चय करते हैं, बिना चिंता किए कि कदमों का पालन करना कितना मुश्किल है या ऐसा करने के नतीजे इसके अलावा, वे ऐसे लोगों से दूर हो जाते हैं जो मैनिपुलेटर में अपनी रुचि साझा नहीं करते हैं।
  • ब्रेन वाश लोग चरण 10 नाम की छवि
    3
    अलगाव के संकेतों के लिए देखो डिमाग के शिकार उदासीन, अंतर्मुखी और किसी भी व्यक्तित्व कि यदि कोई इससे पहले कि वे brainwashed थे विशेषता सकता है कमी हो जाते हैं। यह संप्रदायों के पीड़ितों और उन पत्नियों में विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है जो अपमानजनक संबंधों में डूबे हुए हैं।
  • कुछ पीड़ितों ने अपने गुस्से को अंतर्निहित कर सकते हैं, जिससे आत्महत्या सहित अवसाद और शारीरिक विकार हो सकते हैं। अन्य लोग अपने गुस्से को किसी और को छोड़ सकते हैं, जिसे वे अपनी समस्याओं के कारण देखते हैं, अक्सर मौखिक या शारीरिक टकराव से।
  • भाग 3

    डिमावॉशिंग को खत्म करें
    ब्रेनवैश पीपल चरण 11 नामक छवि

    Video: DANDAPANI: अपने मन (इस का उपयोग अपने आप को विचार बदलने की) को कैसे नियंत्रित करें

    1

    Video: किसी-विज्ञान घर्षण डब्ल्यू / रस्टी वार्ड वायर्ड संस्करण-कप्तान अमेरिका विचार बदलने के लिए

    व्यक्ति को एहसास करें कि उन्हें ब्रेनवॉश किया गया है। अक्सर, इनकार के साथ इनकार और कष्ट की तरह, जैसे कि व्यक्ति प्रश्नों के बारे में सवाल करना शुरू कर देता है। धीरे-धीरे, उसे पता चल जाएगा कि उसे कैसे छेड़छाड़ किया गया है।
  • ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    उस व्यक्ति को उन विचारों को उजागर करें, जो दिमाग को धोखा देने का विरोध करते हैं। उन्होंने कहा कि कई विकल्पों के लिए व्यक्ति का पर्दाफाश, एक ही समय में भी कई विकल्पों के साथ अभिभूत नहीं विश्वासों जोड़तोड़ द्वारा प्रत्यारोपित चुनौती देने के लिए एक नया और व्यापक परिप्रेक्ष्य दे देंगे।
  • इन परस्पर विरोधी विचारों में से कुछ, अपने आप में, हेरफेर के अपने स्वयं के रूप बना सकते हैं। ऐसे मामलों में ऐसे विचारों के निष्पक्ष तरीके देखने के लिए उपयोगी है।
  • इस प्रदर्शनी का एक मजबूत रूप लोगों को मस्तिष्क नष्ट करने के अनुभव को पुनः बनाने के लिए बाध्य करने के लिए मजबूर होना है, लेकिन उन्हें दिमाग की चेतावनी का विरोध करने के विकल्प प्रदान करना है। इस प्रकार की चिकित्सा में मनोदैम तकनीकों में एक योग्य चिकित्सक की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक वाले ब्रेन वाश लोग चरण 13
    3
    व्यक्ति को नई जानकारी के आधार पर अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करता है सबसे पहले, व्यक्ति खुद के लिए फैसले लेने या अब या अतीत में "गलत" निर्णय लेने के बारे में शर्मिंदा महसूस करने के लिए चिंतित हो सकता है हालांकि, अभ्यास के साथ यह चिंता फीका हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • किसी और की सहायता के बिना दिमागी धोने के प्रभाव से पुनर्प्राप्त करना संभव है मनोवैज्ञानिक द्वारा रॉबर्ट जे Lifton मनोचिकित्सक अध्ययन के द्वारा 1961 में किए गए एक एडगर शीइन पता चला है कि कुछ चीनी डिमाग तकनीक से अवगत कराया युद्धबंदियों वास्तव में साम्यवाद कुछ किसने किया करने के लिए परिवर्तित कर रहे हैं, के बाद अपने विश्वासों का त्याग कैद छोड़ने के लिए

    चेतावनी

    • हालांकि सम्मोहन के कुछ रूप brainwashing के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, यह दिमागी धोने के साथ समानार्थक नहीं है मस्तिष्क धोने से पीड़ितों को प्रभावित करने के लिए पुरस्कार और दंड की सतही प्रणाली का उपयोग होता है और इसका उद्देश्य हमेशा उन लोगों के प्रतिरोध पर काबू पाने के लिए होता है जिनके लिए उसे मार दिया जाता है। आमतौर पर, सम्मोहन लक्ष्य को आराम से शुरू होता है, इसमें मानस को गहरा होता है और आमतौर पर, पुरस्कार या दंड नहीं लाता है। इसकी गहराई के बावजूद, सम्मोहन अक्सर दिमागी धोने की तुलना में लोगों में तेजी से काम करता है।
    • अस्सी के दशक के दौरान, कुछ माता-पिता, अपने बच्चों को संप्रदाय से जबरन से बचाए जाने के बारे में चिंतित हैं, कुछ विशेषज्ञों को नियुक्त किया जाता है जिन्हें डेप्राग्रामर कहते हैं हालांकि, इनमें से कई डिपात्र्रोग्रामर ने "बचाया" लोगों में शिकस्त को उलटा देने के लिए मस्तिष्क को धोने के समान तकनीकों का इस्तेमाल किया हालांकि, उनके रिप्रोग्रैमरिंग पद्धतियां अक्सर असफल रही थी क्योंकि मस्तिष्क हटाने के लिए सतत सुदृढ़ीकरण की आवश्यकता होती है और क्योंकि उन्हें अपने लक्ष्य अपहरण के लिए आपराधिक आरोप प्राप्त होते हैं।
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com