ekterya.com

मार्शल आर्ट के साथ तनाव को कम कैसे करें

क्या आपको तनाव महसूस होता है? मार्शल आर्ट्स से परे देखने की कोई आवश्यकता नहीं है! मनोवैज्ञानिकों ने परंपरागत मार्शल कला में प्रशिक्षण और शत्रुता, आक्रामकता और उच्च स्तर के आत्मसम्मान के स्तर और किसी भी अन्य खेल की तुलना में अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण में प्रशिक्षण के बीच सकारात्मक सहसंबंध पाया है। तनाव को कम करने और अपने आप को शारीरिक और मानसिक रूप से नियंत्रित करने के लिए सीखना मार्शल आर्ट के उपहार हैं जो आप का लाभ ले सकते हैं।

चरणों

मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव को कम करने वाला पहला शीर्षक चित्र 1

Video: रामकुमार मालुणी-सिकराली जागरण प्रोग्राम/बालाजी भजन

1

Video: Set Your Heart Free - Highly recommended!!!

एक मार्शल आर्ट चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है मार्शल आर्ट के कई प्रकार हैं, इसलिए विभिन्न प्रकारों और उनके अंतर्निहित दर्शन के बारे में पढ़ने के लिए कुछ समय ले लो। महत्वपूर्ण बात केवल मार्शल आर्ट पर ध्यान केंद्रित करना है परंपरागत परंपरागत मार्शल आर्टों के अभ्यास में केवल कल्याण और दुश्मनी की कमी के संदर्भ में लाभ दिखाते हैं। यदि आपके पास मौका है, तो कई अलग-अलग प्रकार के मार्शल आर्ट्स में टेस्ट सबक ले लीजिए जो आपको सबसे अधिक आनंद लेते हैं। यह पता लगाने पर अपना ध्यान रखें कि मार्शल आर्ट क्या है जो आपके तनाव को कम करेगा - कुछ कुछ और साथ ही अन्य नहीं करेंगे, लेकिन एक बार फिर, यह आप पर निर्भर है मार्शल आर्ट्स में से कुछ आपको विशेष रूप से शामिल करना चाहिए:
  • हार्ड शैली और नरम शैली के बीच चुनें: हार्ड शैलियों को विभिन्न संयोजनों में मारना और अवरुद्ध करना सीखना है। गति और सटीक पर कुछ फोकस, और अन्य शक्ति और धीरज पर। एक कठिन शैली में प्रशिक्षण में एक निर्जीव और रजाई वाले लक्ष्य के साथ बहुत समय तक प्रशिक्षण खर्च करना शामिल है। शीतल शैलियों को चाबियाँ बनाने और विरोधी को फेंकने का तरीका सिखाता है। हमलों को प्राप्त करने पर कुछ फोकस, अन्य लड़ाई के समान अधिक हैं एक कोमल शैली में प्रशिक्षण में पार्टनर के साथ अभ्यास करने में बहुत समय खर्च करना शामिल है।
  • एक संस्कृति चुनें: परंपरागत मार्शल आर्ट्स हैं क्योंकि वे एक संस्कृति के माध्यम से संचारित हुए हैं। कई फिल्मों और टेलीविज़न कार्यक्रमों में उनकी उपस्थिति के कारण जापानी मार्शल आर्ट हमारी संस्कृति में लोकप्रिय हो गए हैं, लेकिन वे केवल एक ही नहीं हैं चीनी में कई दिलचस्प विशिष्ट शैली हैं, जैसे कि फिलीपींस और कोरियाई, यूरोप में कुछ पारंपरिक मार्शल आर्ट स्कूल भी हैं। विभिन्न संस्कृतियां प्रशिक्षण के विभिन्न पहलुओं पर जोर देती हैं और इसके बारे में अलग-अलग बिंदु भी हैं कि एक अच्छा व्यक्ति कैसे बनता है।
  • एक विशिष्ट समूह चुनें: प्रत्येक प्रशिक्षण समूह उन परंपराओं की व्याख्या करता है, जहां से वे अलग तरह से आते हैं। कुछ समूह बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं, लगातार अपने छात्रों की तुलना करते हैं और तनाव के माध्यम से सुधार करते हैं। दूसरों ने अपने छात्रों को और अधिक का समर्थन किया है और गलतियों के लिए बहुत दया है। स्वयं की तकनीक की व्याख्या में भी अंतर होगा चूंकि कोई भी अलग-अलग पहलुओं को समान रूप से नहीं सिखा सकता है, इसलिए कुछ चीजों को और अधिक सिखाया जाएगा और अन्य कम।
  • एक क्लास पर जाएं: जब तक आप कार्रवाई में क्लास का अनुभव नहीं करते हैं, तब तक आप यह नहीं जान सकते कि कोई समूह आपके लिए उपयुक्त है। कुछ समूह आगंतुकों को देखे जाते हैं, अन्य लोग आपको शुरुआत से उनसे जुड़ने के लिए आमंत्रित करते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे आपको आमंत्रित करने के लिए आमंत्रित करते हैं तो आप मार्जिन से गिरावट और निरीक्षण कर सकते हैं। जब आप किसी समूह पर जाते हैं, तो सम्मान के साथ याद रखें। अगर आप बैठे बैठे हैं, तो लक्ष्य यह है कि छात्रों के लिए इसका एहसास न हो कि आप वहां हैं। छिपा मत करो, बस बुद्धिमान हो। यदि आप अतिथि के रूप में प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो नम्र होना चाहिए। आपके पास कोई रैंक नहीं है और इसलिए सभी आपके वरिष्ठ अधिकारी हैं। हमेशा मान लें कि वे सही हैं जब वे एक तकनीक बनाने की व्याख्या करते हैं। अगर आपको लगता है कि वे बहुत गलती कर रहे हैं कि आप अपने निर्देशों का पालन करते हैं, अज्ञानता या कमजोरियों को जोड़ते हैं और तकनीक को नहीं करते हैं तो आप खुद को या किसी अन्य छात्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं उन्हें सही मत करो आप उच्च रैंकिंग छात्र से स्पष्टीकरण मांग सकते हैं। एक बार फिर, वह तर्क करता है कि आप समझ नहीं पाते हैं, न कि आपको लगता है कि वे गलत हैं।
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव कम करें

    Video: खेल आधारित फिल्में जिन्होंने जनता में भरी राष्ट्रीयता की भावना

    2
    पारंपरिक मार्शल आर्ट्स के विभिन्न प्रकार
  • शीतल शैली:
  • एकीडो (जापानी) - यह कला इसके संस्थापक (मोरीहेई उशिबा) ने "एक सामंजस्य को सद्भाव में बदलना" के रूप में वर्णित किया था। प्रशिक्षण एक साझेदार से हमलों को प्राप्त करने और अपनी ऊर्जा को पुनर्निर्देशित करने या उसे जमीन पर दस्तक देने पर केंद्रित है। संयुक्त लॉक उपयोग किया जाता है एकीडो का मुख्य विद्यालय लड़ाकू प्रशिक्षण नहीं है। इसके बजाय, प्रत्येक तकनीक एक जीवन शैली के लिए एक दार्शनिक रूपक है। पहले छात्रों में से कई ने अपने स्वयं के स्कूलों की स्थापना की जो कि एिक्दो को युद्ध प्रशिक्षण के रूप में पढ़ाते हैं। उनमें से मुख्य एक योशंकै स्कूल है, जिसमें टोक्यो का नगर पुलिस, जापानी राष्ट्रीय पुलिस और जापानी सैन्य पुलिस ट्रेन है।
  • जूडो (जापानी) - यह एक कला की तुलना में एक खेल है। यह जिजीत्सू से प्राप्त किया गया है, जो कि युद्ध पर केंद्रित है यह कला फेंकने के लिए फर्श पर एक साथी को संपर्क करने के लिए सिखाता है, आम तौर पर आलिंगन के माध्यम से। प्रशिक्षण आमतौर पर ड्रिल के रूप में भागीदारों के साथ किया जाता है। उन्नत स्तरों में, संयुक्त ताले और गलतियों का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन उन्हें पहली प्रशिक्षण श्रेणियों में छोड़ दिया जाता है।
  • ताई ची (चीनी) - यह वास्तव में एक संयुक्त कला है, कठिन और नरम तत्वों के साथ, लेकिन यह मुख्य रूप से अपने नरम तत्वों के लिए मान्यता प्राप्त है। बेसिक ताई ची वास्तव में अन्तरिक्षबद्ध प्रशिक्षण कहा जाता है, जो केवल एक पूर्व कसरत व्यायाम है। बहुत से लोग आंतरिक प्रशिक्षण का इतना आनंद लेते हैं कि यह अगले स्तर पर कभी नहीं जाता है ताई ची शक्ति प्रशिक्षण का मुकाबला करने का प्रशिक्षण है, लेकिन इसका आंतरिक रूप नहीं है।
  • Jiujitsu (ब्राजील) - यद्यपि यह कला जापान के मूल निवासी है, ब्राजीलियाई लोगों ने बहुत ही कुशल कौशल के कई मास्टर्स बनाने और शैली को थोड़ा बदल कर खुद बनाया है। यह संभवतः संभव था क्योंकि जूडो ने जापान में जीयूजीत्सू को जगह दी थी। प्रशिक्षण जूडो के समान है, लेकिन कला संस्कृति थोड़ा अधिक आक्रामक है और छात्रों को उनके प्रशिक्षण में संयुक्त ब्लॉक और गलतियां सीखना है।
  • कुश्ती (ग्रीक) - यह खेल ज्यादातर यूरोपीय देशों और यूरोपीय मूल के देशों के माध्यमिक विद्यालयों के एथलेटिक कार्यक्रमों में परिचित है।
  • हार्ड शैली:
  • मुक्केबाजी (अमेरिकी) - यह खेल निश्चित तौर पर उन तकनीकों पर सभी प्रतिबंधों के कारण नहीं है जो प्रशिक्षण का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, आपकी ताकत और स्थायित्व को विकसित करने का कोई बेहतर तरीका नहीं है आत्मविश्वास से जानते हुए कि कुछ चीजें आपको चोट पहुंचा सकती हैं, आपकी मन की शांति के लिए उत्कृष्ट है
  • कराटे (ओकिनावा) - हालांकि ओकिनावा एक लंबे समय के लिए जापान के साथ संलग्न किया गया है, एक अलग संस्कृति है और कराटे जापानी कब्जे बलों को पीछे हटाने के अपने प्रयास से आता है। यह गुप्त क्रांतिकारियों के मुकाबले की प्राथमिक विधि के रूप में उत्पन्न हुआ। यह निहत्थे युद्ध या उपकरण के साथ मुकाबला करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो आमतौर पर कृषि उपकरण के रूप में उपलब्ध होता है। पारंपरिक कराटे में कठिन और नरम तत्व होते हैं, लेकिन कई डोजोज सॉफ्ट शैली में प्रशिक्षण को कम करते हैं या छोड़ देते हैं। कराटे काटा (आसन और यादगार पदों) पर बहुत ध्यान केंद्रित करता है।
  • कुंग फू (चीनी) - यह युद्ध का एक रूप है जो बौद्ध भिक्षुओं में उगता है। मान लें कि प्रशिक्षण के लिए छात्र को समर्पित करने के लिए बहुत समय है इस वजह से, तकनीक सीखना बहुत मुश्किल हो सकती है हालांकि, इन तकनीकों को एक बार हासिल करने में बहुत शक्तिशाली होते हैं। ज्ञान के लिए बौद्ध खोज में इसकी उत्पत्ति के कारण, यह छात्र जीवन के सभी पहलुओं को सुधारने पर जोर देती है, न कि केवल अपने लड़ाकू कौशल
  • तायक्वोंडो (कोरियाई) - यह कठिन शैली दक्षिण कोरिया की और हाल के दशकों में जो लोग इसे एक कला या खेल के रूप में अभ्यास और जो लोग इसे युद्ध प्रशिक्षण के रूप में अभ्यास के बीच विभाजित किया गया है राष्ट्रीय खेल है। कई मार्शल कलाकार टैकेवोन्डो मास्टर्स को किसी मार्शल आर्ट के किक के बारे में सबसे अधिक जानकार मानते हैं।
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव कम करें
    3
    तनाव प्रतिक्रिया को पहचानना सीखें मार्शल आर्ट प्रशिक्षण आपके तनाव स्तरों में अंतर करने की गणना के लिए, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि आपकी तनाव प्रतिक्रिया आमतौर पर किस प्रकार होती है। निम्नलिखित प्रतिक्रियाओं में से बहुत से कुछ या बहुत ज्यादा तनावग्रस्त व्यक्ति हैं, जबकि अगले चरण में यह समझा जाएगा कि इन प्रकार के तनाव प्रतिक्रियाओं को कम करने में मार्शल आर्ट कैसे सकारात्मक बदलाव लाएंगे।
  • आपकी हृदय की दर और रक्तचाप की वृद्धि और मांसपेशियों की बढ़ोतरी के लिए रक्त का प्रवाह बढ़ता है (यही कारण है कि तनाव का कारण है)।
  • आपका ऑक्सीजन का स्तर बदलने के लिए, अपने होश में मस्तिष्क कम ऑक्सीजन प्राप्त करता है और अपने प्रतिक्रियाशील मस्तिष्क, के लिए अपने मन खाली हो जाता है, स्मृति समस्याओं पीड़ित के प्रति अधिक संवेदनशील प्राप्त करता है तर्क की हानि, वृद्धि हुई भावनाओं, कम ध्यान छोड़ने क्योंकि तुम बहुत घबरा जाते हो
  • आपका रक्त तेजी से बढ़ रहा है और आपके रक्त में शर्करा का स्तर बढ़ता है, जिलेटिन पैर, चीनी के लिए लालच और कभी-कभी ईर्ष्या
  • आप लंगड़े महसूस कर सकते हैं, आपका पेट knotted और तुम्हारी आवाज़ बदल सकती है या प्रतिबंधित महसूस कर सकता है
  • श्वास तेजी से हो सकता है, आपकी संवेदनशीलता और आपके शरीर का तापमान बढ़ सकता है बढ़ा सकते हैं, सुनवाई और दृष्टि, पसीना और उमस भरा के होश में संभावित चक्कर आना, बेहोशी और बढ़ जाती है के कारण।
  • अन्य प्रत्यक्ष या दीर्घकालिक परिवर्तन जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक 4 चरण
    4
    समझें कि मार्शल आर्ट्स आपके तनाव को कैसे कम कर सकते हैं और तनाव के लिए आपकी भेद्यता कम कर सकती है। पारंपरिक मार्शल आर्ट का उद्देश्य योद्धा आत्मा या मन को प्रशिक्षित करना है एक योद्धा की भावना को ही पूरी तरह से विकसित कुछ विशेषताओं, जो सभी अपने तंत्र के गठन, इस तरह के निर्णय लेने में आपकी सुधार के रूप में, तनाव से निपटने के अपने डर और अपने आप में इस परियोजना आत्मविश्वास को शांत करने में बहुत उपयोगी होते गठन किया जा सकता। सूची इस नमूने कदम से पहले के रूप में, इन तत्वों में से प्रत्येक आमतौर पर, उच्च तनाव का स्तर के साथ एक व्यक्ति में अनुपस्थित है अतिसंवेदनशीलता मौखिक और अन्य लोगों की शारीरिक संकेतों और करने के लिए चेतावनी के एक उच्च स्तर के रूप में काम, सड़क, सामाजिक स्थितियों आदि के वास्तविक या कथित कारणों से लाया जाने वाला खतरा नियंत्रण रखना। और जब क्रोध या डर पर हावी हो जाती है, तर्क प्रक्रिया बंद हो जाती है और इस तरह से निरंतर आप पर बल देते हैं। योद्धा के तरीके को सीखना आपको अपने तनाव प्रतिक्रियाओं को शामिल करने और आपको ध्यान केंद्रित करने और अपने आप को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। निम्न तत्व आपके मार्शल आर्ट प्रशिक्षण में क्या सीखेंगे इसका एक सामान्य हिस्सा है:
  • आप उन परिस्थितियों का जवाब देंगे जो डर को शामिल करेंगे
  • आप सीखेंगे कि अपने आप में आत्मविश्वास दूसरों से साझा करने के लिए गैरवर्तनीय व्यवहार कैसे विकसित करें।
  • आप सीखेंगे कि दबाव में कैसे शांत रहना है।
  • आप सीखेंगे कि तनावपूर्ण परिस्थितियों में त्वरित निर्णय कैसे करें
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5



    5
    अपने आप को भय के उत्तेजनाओं को उजागर करने के लिए तैयार मार्शल आर्ट में, और आप एक प्रतिद्वंद्वी का सामना करना पड़ेगा, आपको ऐसी स्थितियों कि डर (शारीरिक रूप से चोट लगने के डर सहित) आह्वान से निपटने के लिए। इस प्रदर्शनी क्योंकि समय के रूप में गुजरता है, अभ्यास नियमित रूप से इसके साथ सौदा करने के लिए अपने डर और भली भाँति मदद को कम कर सकते हैं चीजें हैं जो अपने भय का कारण असंवेदनशील, और धमकी दी महसूस असुरक्षित या अपने आप को रक्षा करने में असमर्थ एक अच्छी बात है। एक तनाव बिंदु से देखें, प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया करने के तरीके के साथ हाथ का यह जोखिम आपके स्तर की चिंता कम करने के साथ-साथ आपको तार्किक रूप से और शांति से प्रतिक्रिया करने के लिए प्रशिक्षण देगा।
  • डर के कारण तनाव हो सकता है कि आपके साथ कुछ बुरा होगा, भले ही खतरे काल्पनिक हो, खासकर क्योंकि आप स्वयं का बचाव करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं एक मार्शल आर्ट में प्रशिक्षण आपको विश्वास करने के लिए आत्मविश्वास दे सकता है कि भले ही कुछ बुरा होता है, आपको शारीरिक रूप से न केवल अपने आप को जवाब देने और बचाव करने की क्षमता होगी, बल्कि आपकी मानसिक स्पष्टता को भी बनाए रखना होगा।
  • यदि आप घुसपैठ कर रहे हैं और बहुत मुखर नहीं हैं, तो संघर्ष से बचने की आपकी इच्छा आपके तनाव के लक्षणों को बढ़ा सकती है क्योंकि आपके स्तर पर चिंता का कारण आपको उन लोगों से निपटने में असमर्थ है जो आप पर जोर देते हैं। यदि आप अपने जीवन को महसूस करते हैं कि आप सुरक्षित नहीं हैं, तो एक मार्शल आर्ट आपको सुरक्षा की भावना को बहाल करने में मदद कर सकता है और आप सामान्य रूप से संघर्ष के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद कर सकता है।
  • लड़ाई लगभग कभी योजना का पालन नहीं करते मार्शल आर्ट्स आपको सिखाते हैं कि आप परिप्रेक्ष्य और परिणाम बदलने के लिए दूसरे विकल्प के रूप में कई पदों पर निर्भर करते हैं। यह ठीक है कि आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों में क्या करना चाहिए, क्योंकि यह योजना के अनुसार शायद ही कभी जाता है और जो व्यक्ति परिवर्तनों से निपटने में सक्षम होता है और फिर से उठता है, तनाव के दबाव में तोड़ने की कम से कम संभावना है।
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव को कम करने वाला चित्र शीर्षक 6
    6
    गति कम करें जब लोग सिर्फ एक मार्शल आर्ट में शुरू कर रहे हैं, तो दूसरों तक पहुंचने और शुरुआत से अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करने की प्रवृत्ति होती है। परिणामस्वरूप आमतौर पर क्या होता है कि शुरुआती आंदोलन बहुत तेज और अक्षम हैं, आसन खराब है और मोटर नियंत्रण मुश्किल है। हालांकि अभ्यास, धैर्य और समय के साथ आपको पता चल जाएगा कि आपकी चालें अधिक आत्मविश्वास और धीमे हो जाएंगी और आपके मोटर नियंत्रण और मानसिक नियंत्रण में वृद्धि करते हुए आपकी आसन में सुधार होगा। इन परिणामों में से प्रत्येक आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद करेगा क्योंकि आप अपने शरीर की प्रतिक्रियाओं को सीखना सीखते हैं और अपने श्वास और प्रतिक्रियाओं को मजबूत करते हैं।
  • आप के रूप में आप अपने मार्शल आर्ट प्रशिक्षण (आमतौर पर विभिन्न बेल्ट के रंग से चिह्नित) के विभिन्न स्तरों के माध्यम से प्रगति, अपने शरीर और अपने प्रतिक्रियाओं डरने की बात की प्रतिक्रियाओं पर अधिक और बेहतर नियंत्रण होता है शुरू करते हैं। अपने आप में होने वाले आत्मविश्वास और भय की कमी आपको सकारात्मक सोच की अधिक शक्ति देगी जो आपको अपने जीवन में तनाव के प्रभाव से निपटने और इसे कम करने में मदद करेगी।
  • मार्शल आर्ट आप एक दुनिया है कि इसकी गति को कम नहीं करता है या के लिए अभी भी खड़ा है करने के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए आंतरिक अनुशासन दे देंगे किसी को भी है कि कैसे आप बाहरी उत्तेजनाओं को प्रतिक्रिया करता है पर बल दिया या इसके साथ सौदा और मजबूत रहने रहने के बीच सभी अंतर।
  • मार्टिअल आर्ट्स के साथ तनाव को कम करने के चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    ज़ेन सीखें ज़ेन बौद्ध धर्म एक विश्वास प्रणाली है जो आम तौर पर मार्शल आर्ट प्रशिक्षण का पूरक होता है। यह बनाए रखने के लिए एक बहुत फायदेमंद मानसिक स्थिति है लगभग तनाव को नष्ट करने, ज़ेन आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए सिखाता है फिलहाल और अपने आप को वर्तमान के द्वारा ले जाने के लिए।
  • दैनिक ध्यान भी आराम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • मार्शल आर्ट्स और ज़ेन आपको अपनी आवश्यकताओं को भूलने और तदनुसार कार्य करने के लिए सिखाते हैं। आप पूरी तरह से उन्हें डर के बिना दूसरों के लिए आंतरिक अनुशासन और बाह्य संबंध को समझ लिया है, तो आप पाएंगे कि अपनी इच्छा वस्तुओं या अन्य चीजों से कम हो जाता है और क्या किया जाना किया जा सकता है और हासिल की एक शांतिपूर्ण तरीके से अपने मानसिक प्रक्रियाओं के साथ हस्तक्षेप नहीं करता है में की जरूरत है ऐसा करने के लिए और शारीरिक और तनाव के एक निरंतर राज्य को कम करने के बिना। मार्शल आर्ट के माध्यम से आप जो कुछ भी करते हैं और चिंता का विषय अपने बारे में भी कम समय में अपने आप में विश्वास हासिल "क्या हुआ अगर ...", केवल अब ध्यान केंद्रित।
  • युक्तियाँ

    • "ज़ेन और _____ की कला" या मार्शल आर्ट्स के बारे में अन्य पुस्तकों को पढ़ो और अपना मन बनाएं। आप लियो बाबौटा की वेबसाइट भी देख सकते हैं: "ज़ेन की आदतें" या "ज़ेन आदतें" अंग्रेजी में।
    • मार्शल आर्ट्स आपको खुद को संतुलित करने की कला भी सिखाते हैं और अपने शरीर के एक पहलू पर ज्यादा निर्भर नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, जीयूजीत्सू में, आपको प्रत्येक तकनीक को अपने शरीर की बाईं तरफ और दाहिनी ओर दोनों के साथ प्रयोग करने में सक्षम होना चाहिए। संतुलन का यह अर्थ कुछ आप भी अपने मन में ले जा सकते हैं, सुनिश्चित करें कि वे अपने दिमाग के एक गोलार्द्ध, प्रशिक्षण या अन्य विकास की उपेक्षा की बहुत अधिक निर्भर नहीं है बनाने के लिए है। हालांकि हम में से हर एक प्रमुख गोलार्द्ध के लिए एक प्रवृत्ति है, एक अच्छा विचार क्यों तुम रखने के प्रयास करना चाहिए मजबूत पक्ष अनुमति देने के लिए प्रत्यक्ष सभी क्योंकि है कि आप अन्य क्षेत्रों में कमजोर का जोखिम हो सकता बनाता नहीं है आकार में अंत में, इस संतुलन तनाव के खिलाफ अपने गढ़ में वृद्धि क्योंकि आप लचीला और वैकल्पिक समाधान का उपयोग करने के लिए सक्षम है जब आप कठिनाइयों का सामना करना पड़ता विचारक हो जाएगा मदद करता है।
    • अध्ययन और अभ्यास योग, कुंग फू, कलारी पट्टू (केरल से) और ताए-क्वोन-डू

    चेतावनी

    • यदि आप कम या दीर्घ अवधि में तनाव के साइड इफेक्ट्स से पीड़ित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करना महत्वपूर्ण है आपके स्वास्थ्य को बहाल करने के लिए आपको विभिन्न तरीकों की आवश्यकता हो सकती है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मार्शल आर्ट्स स्कूल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com