ekterya.com

संबंधपरक आक्रामकता को कैसे पहचानें

यह संभव है कि, बाह्य रूप से, संबंधपरक आक्रामकता आक्रामकता की तरह बिल्कुल नहीं दिखती। रिलेशनल आक्रमण अपने पीड़ितों को शारीरिक बहिष्कार, गपशप और शारीरिक हिंसा के बजाय सूक्ष्म हेरफेर के साथ दर्द करता है। कई लोगों के लिए, संबंधपरक आक्रामकता उनके स्कूल के अनुभव का एक दुर्भाग्यपूर्ण हिस्सा है। हालांकि, इस प्रकार की बदमाशी के पीड़ितों पर स्थायी और हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं, इसलिए छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि इसे पहचान और समाप्त कर सकें। आप उनसे संबंधित आक्रमण को पहचानने के बारे में सीख सकते हैं, बदमाचारी तकनीकों के बारे में सीखने और उनके पीड़ितों के प्रभावों को पहचानने के बारे में सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

व्यवहार की पहचान करें
रिलेशनल एग्रेजन चरण 1 को पहचानें
1
ध्यान दें कि क्या बच्चा अन्य लोगों को शामिल नहीं करता है। द्रोह जो आक्रामकता का उपयोग करते हैं, पीड़ितों की अनदेखी करके या उसे एक सामाजिक समूह से छोड़कर रिश्तों को अपनी शक्ति का अधिक लाभ मिलता है। किसी को "बर्फ कानून" बनाना बहिष्कार का एक रूप है। बुलीएं उस व्यक्ति पर हंसते हैं या उनके बारे में कानाफूसी कर सकती हैं जब वे देख सकते हैं या सुन सकते हैं।
  • आक्रामकता रिश्तों में शामिल बैलियां उनके रिश्तों में "ठंड और गर्म" कार्य कर सकती हैं, जो एक दिन पीड़ित व्यक्ति के साथ मैत्रीपूर्ण कार्य करती हैं और अगले दिन से बचती हैं।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 2 को पहचानें
    2
    अपमानों पर ध्यान दें बुली आमतौर पर अपने शिकार को नकारात्मक रूप से लेबल करते हैं या उन्हें उपनाम देते हैं। उन्हें अपमानित करने का एक आसान तरीका है, धुनों को एक बच्चे की ओर इशारा करते हुए लगाए जाने की भावना प्राप्त करने के लिए और उन्हें अलग-अलग या नीच लगता है।
  • "बेवकूफ" या "बदसूरत" जैसे नकारात्मक विशेषणों के साथ एक भागीदार को लेबल करना अपमानजनक का एक रूप है।
  • अपमान नस्लीय या धार्मिक हो सकता है
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 3 को पहचानें
    3
    पहचान लें कि कोई बच्चा गपशप या अफवाह फैलता है सहपाठियों के बारे में गपशप करना और बैल के बारे में अफवाहों को फैलाना दो तरह की धुनों की पसंदीदा रणनीति है जो संबंधपरक आक्रामकता का उपयोग करते हैं। ये धमाकेदार अपने दोस्तों के पक्ष जीतने या उस व्यक्ति पर नियंत्रण की भावना हासिल करने के लिए अन्य लोगों के रहस्यों को बता सकते हैं जिनके विश्वास को धोखा दिया गया है। वे छोटी सी अफवाहों का आविष्कार कर सकते हैं ताकि दूसरों को बुरा लग सके।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 4 को पहचानें
    4
    जोड़-तोड़ दोस्ती पहचानें बुलली जो रिलेशनल आक्रामकता का इस्तेमाल करते हैं, वे आमतौर पर वास्तविक दोस्ती नहीं बनाते हैं इसके बजाय, वे दूसरों को हेरफेर करने या उनकी सामाजिक स्थिति में सुधार करने के लिए गठबंधन बनाते हैं।
  • दूसरों की अनदेखी करते हुए कुछ धमकाने रणनीतिक रूप से मित्र बन जाएंगे वे अपने दोस्तों को अपनी मित्रता खत्म करने के लिए धमकाने या एक मिनट में शांततापूर्वक कार्य कर सकते हैं और दूसरे के साथ कमजोर कर सकते हैं।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 5 को पहचानें
    5
    साइबरबुलिंग जैसे संकेतों के लिए सतर्क रहें साइबर बदमाशी एक प्रकार का धमकाना है जो इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से होता है, जैसे कि इंटरनेट या पाठ संदेश डिजिटल बुली ने पीड़ित को धमकी देने, अपमानित करने या उसे शर्मिंदा करने, या कुछ करने में उसे हेरफेर करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सकते हैं।
  • भले ही यह व्यक्ति में न हो, साइबर धमकी वास्तविक दुनिया में बदमाशी के रूप में हानिकारक हो सकती है। इंटरनेट, विशेष रूप से सामाजिक नेटवर्क, अफवाहों को फैलाने और दूसरों से समूहों को बाहर करने का एक आदर्श साधन प्रदान करता है।
  • साइबर बदमाशी में अफवाहें पोस्ट करना या सामाजिक नेटवर्क या फ़ोरम पर किसी न किसी टिप्पणी को शामिल करना शामिल हो सकता है। इसमें बहिष्कार का एक रूप भी शामिल हो सकता है जिसमें हर कोई शिकार के अलावा एक ऑनलाइन समूह का हिस्सा है।
  • भाग 2

    संबंधपरक आक्रामकता के प्रभाव को रोकें
    रिलेशनल एग्रेजन चरण 6 को पहचानें
    1
    दुख या अवसाद के लक्षणों के लिए देखो रिलेशनल आक्रमण के शिकार मानसिक स्वास्थ्य विकारों से पीड़ित हैं, जिसमें अवसाद भी शामिल है। एक बच्चा जिसे आमतौर पर वापस ले लिया गया है और दुख की बात है या अन्य बच्चों के साथ गतिविधियों में भाग लेने में बहुत कम दिलचस्पी दिखाता है, सहकर्मी से धमकाने का अनुभव हो रहा है।
    • अवसाद के अन्य लक्षणों में आशा की कमी, खाने या नींद के पैटर्न में परिवर्तन, मित्रों या सामाजिक गतिविधियों से दूर हो जाना, और चिड़चिड़ा हो या उत्तेजित हो सकता है।
  • रिलेशनल एग्रेजन 7 चरण को पहचानें



    2
    व्यक्ति की दोस्ती देखें संबंधपरक आक्रामकता के शिकार के अन्य लोगों के साथ ग़लत संबंध हो सकते हैं ऐसा लग सकता है कि उनके पास दोस्त नहीं हैं या वे दोस्त बनाते हैं और उन्हें जल्दी से छोड़ देते हैं आने वाली दोस्ती संबंधपरक आक्रामकता के एक चेतावनी संकेत हैं।
  • जो लोग संबंधपरक आक्रामकता का अनुभव करते हैं उन्हें अपने दोस्तों के समूह द्वारा छोड़ा जा सकता है या वंचित किया जा सकता है। यह उनके आत्मसम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे उन्हें दूसरे मित्रों की तलाश करने की संभावना कम हो जाती है।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 8 को पहचानें
    3
    दूसरों के सामने चिंता के लक्षणों पर ध्यान दें जो बच्चे संबंधपरक आक्रामकता का अनुभव करते हैं उनके साथियों के साथ समय बिताने के बारे में चिंता हो सकती है। वे स्कूल जाने या अपनी सामान्य सामाजिक गतिविधियों में भाग लेने की इच्छा व्यक्त कर सकते हैं। समाजीकरण के साथ शर्मिन्दी या अस्वाभाविक समस्याओं में वृद्धि से संबंधपरक आक्रामकता के साथ समस्याओं का संकेत हो सकता है।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 9 को पहचानें
    4
    खाते के स्कूल के प्रदर्शन को ध्यान में रखें जो बच्चे संबंधपरक आक्रामकता के लक्ष्य हैं वे स्कूल में या उनके अतिरिक्त गतिविधियों में अचानक समस्याएं शुरू कर सकते हैं। यह संभव है कि आपके नोट्स में गिरावट या कठिनाई को ध्यान में रखते हुए और उत्पादक होने के कारण। इसके अलावा, उनके घर में अपनी गतिविधियां पूरी करने में समस्या हो सकती है।
  • गंभीर मामलों में, स्कूल छोड़कर एक संभावना है
  • बुलली जो रिलेशनल आक्रामकता का इस्तेमाल करते हैं, स्कूल में समस्या होने के कारण भी खतरे में हैं।
  • रिहेलेशनल आकगेशन चरण 10 को पहचानें
    5
    टेलीफोन या इंटरनेट की आदतों का ध्यान रखें एक बच्चा जो संबंधपरक आक्रामकता का शिकार है, वह अपने फोन या इंटरनेट का उपयोग करने के बारे में सतर्क हो सकता है। आप अपने कंप्यूटर या फ़ोन का उपयोग करने के बाद उत्तेजित या परेशान हो सकते हैं, या आपको पाठ संदेश और ईमेल प्राप्त करने पर परेशान महसूस हो सकता है
  • भाग 3

    संबंधपरक आक्रामकता को समझना
    रिलेशनल एग्रेजन चरण 11 को पहचानें
    1
    रिलेशनल आक्रमण और अन्य प्रकार के बदमाशी के बीच भेद। रिलेशनल आक्रमण, बदमाशी का एक रूप है जो किसी व्यक्ति की स्थिति, दोस्ती और संबंधों को कम करता है। शारीरिक धमकी के विपरीत, संबंधपरक आक्रामकता आमतौर पर सूक्ष्म और पहचानना मुश्किल है। हेरफेर, सामाजिक बहिष्कार और प्रसार अफवाह कई संबंधपरक आक्रामकता के कई उदाहरण हैं।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 12 को पहचानें
    2
    संबंधपरक आक्रामकता के जोखिम कारकों को ध्यान में रखें बच्चों और किशोरावस्था वयस्कों की तुलना में संबंधपरक आक्रामकता में भाग लेने की अधिक संभावना है। रिलेशनल आक्रामकता की उच्चतम दर मध्यम और हाई स्कूल के छात्रों के बीच पाए जाते हैं, हालांकि इस प्रकार की बदमाशी बच्चों में पूर्वस्कूली उम्र के रूप में युवाओं के रूप में देखी गई है। दुश्मनों और संबंधपरक आक्रामकता के शिकार होने के लिए लड़कियां लड़कों की अपेक्षा अधिक होती हैं।
  • सामान्य तौर पर, संबंधपरक आक्रामकता किसी को भी हो सकता है। इसके पीछे कारण भिन्न होता है एक व्यक्ति इस प्रकार के उपचार को प्राप्त कर सकता है क्योंकि उनकी उपस्थिति, बोलने का तरीका, वे लोग जिनके साथ वे दोस्त हैं या डेटिंग करते हैं, जहां से वे हैं या बस क्योंकि वे पर्यावरण के लिए नए हैं (उदाहरण के लिए, स्कूल या छात्रावास)। विशिष्ट सामाजिक समूह एक समूह से संबंधित हैं और कौन नहीं है इसके सटीक मानदंड निर्धारित करते हैं।
  • यद्यपि बच्चों में रिलेशनल आक्रामकता अधिक आम है, विशेषकर पूर्व-किशोर और किशोरावस्था वाली लड़कियां, कभी-कभी वयस्कों को इसका इस्तेमाल भी करते हैं। अपमानजनक या लापरवाह घरेलू जीवन जैसे कारक, माता-पिता में पदार्थों का दुरुपयोग और मीडिया का नकारात्मक खपत यह संभावना को प्रभावित कर सकता है कि एक बच्चे अन्य बच्चों के साथ आक्रामक रूप से संबंधपरक हो जाएगा।
  • रिलेशनल एग्रेजन चरण 13 को पहचानें
    3
    संबंधपरक आक्रामकता के परिणामों को समझें। रिलेशनल आक्रमण, स्कूल में बच्चे की दोस्ती और प्रदर्शन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। ऐसे बच्चों को इस तरह से पीड़ित होना आमतौर पर अकेलेपन, अवसाद और कम आत्मसम्मान का अनुभव करते हैं। जो बच्चे दूसरों के साथ संबंधपरक रूप से आक्रामक हैं वे भी नकारात्मक परिणामों का अनुभव करते हैं। हालांकि इन बच्चों के अपने सामाजिक समूहों में एक उच्च स्तर हो सकता है, उनके पास अस्वास्थ्यकर सामाजिक रिश्ते होने की संभावना है और उनके साथियों द्वारा अस्वीकार कर दिया जाता है।
  • एक बच्चे जो संबंधपरक आक्रामकता का शिकार है, कभी-कभी सामाजिक नियंत्रण हासिल करने के प्रयास में एक बुरी तरह बन सकता है।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com