ekterya.com

विफलताओं के बाद आत्मविश्वास को कैसे उभरा?

सच्चाई यह है कि विफलताएं जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा हैं जब जीवन ढह जाता है, तो यह जमीन पर रहने के लिए आकर्षक हो सकता है। याद रखें कि असली चुनौती कभी भी विफल नहीं होनी चाहिए, लेकिन प्रत्येक गिरावट के बाद खड़े होना अपने चरित्र और दृढ़ता को परिशोधित करने के लिए प्रत्येक विफलता को एक और अवसर पर विचार करना सीखें।

चरणों

भाग 1

विफलता पर काबू पाएं
प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 1
1
अनुग्रह के साथ असफलता स्वीकार करें जब आप जीवन के कुछ इलाके में मामूली नुकसान उठाना पड़ते हैं, तो यह आसान नहीं होता है। अपने आप को अपमानित करने के बजाय, अपने संयम को बनाए रखने की कोशिश करें यह बहुत ज़रूरी है कि अगर आप की असफलता में अन्य लोगों को शामिल किया गया है, जैसे कि एक रोमांटिक साथी, एक मालिक या परिचित। यदि आप इस रिश्ते को भंग करते हैं, तो आपका आत्मविश्वास केवल गिर जाएगा हालांकि, यदि आप अनुग्रह और कौशल के साथ इस संबंध को संभालते हैं, तो आप यह दिखा सकते हैं कि आप सक्षम और चरित्र हैं।
  • मान लें कि आपको पदोन्नति के लिए नजरअंदाज किया गया था और स्थिति के लिए अपने सहयोगी को चुना है। बुरे हारे हुए होने के बजाय, उस व्यक्ति से संपर्क करें जिसने पदोन्नति प्राप्त की और उसे बधाई दी इस तरह आप एक सम्मानजनक और योग्य व्यक्ति के रूप में अपने आप को दिखाएंगे यह भी जीतने के लिए अच्छा अभ्यास है, क्योंकि विफलता के बारे में शिकायत सफलता की घमंड जैसी प्रतिकूल है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप "विजेता" (या, यदि वह परिदृश्य आपके परिस्थितियों में फिट नहीं है) से संपर्क नहीं करता है, तो आंतरिक या बाह्य रूप से विफलता के बारे में सोचने में बहुत अधिक समय खर्च करने की कोशिश न करें। अपनी निराशा को स्वीकार करें और अपने संयम को पुनर्प्राप्त करें।
  • प्रतिबिंब के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 2
    2
    किसी पर एक उंगली को इंगित करने से बचें। अन्य लोगों को दोषी मानना ​​एक और संकेत है कि आप विफलताओं के साथ सामना नहीं कर सकते और ज़िम्मेदारी ले सकते हैं। अगर चीजें आप जिस तरीके से चाहती थीं, बाहर नहीं आईं, तो दूसरों को दोष देने का यह कभी भी सही नहीं है। किसी अन्य व्यक्ति को दोषी मानते हुए, भले ही वह आंशिक रूप से ज़िम्मेदार है, केवल एक के लिए हानिकारक है
  • पहली जगह में, दोष देने की समस्या में हमारी भूमिका कम हो जाती है। यह हमारी गलतियों या गलत फैसले के लिए जिम्मेदारी के बिना किसी अन्य व्यक्ति पर उंगली को इंगित करने की अनुमति देता है दूसरा, अपराध दूसरों के प्रति अपमानजनक या बुरा होने के लिए गोला बारूद के साथ हमें आरोप लगाता है
  • दोषी व्यक्ति को अपना दिल दाग न दें पहचानो कि सभी इंसान गलतियां करते हैं (आप भी) और अपने से सीखने का प्रयास करें
  • यदि आप जिम्मेदारी स्वीकार करते हैं, तो आप जल्दी से असंतोष को दूर कर सकते हैं और समाधान या प्लान बी ढूंढने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाला चित्र चरण 3

    Video: The Third Industrial Revolution: A Radical New Sharing Economy

    3
    अपने शरीर को अच्छी तरह से इलाज करें जब मनुष्य अपने बारे में या जीवन की विशिष्ट परिस्थितियों के बारे में बुरा महसूस करता है, तो हम अपने स्वास्थ्य और कल्याण की उपेक्षा करते हैं, जिससे आत्मविश्वास और मनोदशा भी अधिक हो जाती है। और विफलता को रोकने के लिए, देखभाल के साथ अपने शरीर का इलाज अपनी वर्तमान स्थिति के बावजूद, विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध संतुलित भोजन खाएं, नियमित रूप से व्यायाम करें और दिन में 7 से 9 घंटे सोएं।
  • Video: Table Tennis Documentary: "The King Never Gives Up"

    छवि का शीर्षक, प्रतिशोध के बाद आपका आत्मविश्वास पुनःप्राप्त करें चरण 4
    4
    अपने मन को अच्छी तरह समझो अच्छी तरह से भोजन करना, सक्रिय होने और नींद से आपके मनोदशा और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद मिलेगी। प्रगतिशील मांसपेशी छूट या ध्यान जैसे अन्य आराम की रणनीतियों का अभ्यास भी आपके मन को साफ करने में मदद कर सकता है ताकि आप एक रणनीति बना सकें और विफलता के बाद ठीक हो सकें। कुछ भी जो आपको शांत करने और शांति बहाल करने में मदद करता है चलना चलाना अपने कुत्ते के साथ खेलते हैं। वह उपन्यास पढ़ें जो आपके डेस्क पर सप्ताह के लिए रहा है।
  • प्रगतिशील मांसपेशियों के विश्राम के अभ्यास के लिए, आराम से बैठें अपने जांघों के साथ फर्श के समानांतर और अपने हाथों के हाथों में। नाक के माध्यम से कई बार श्वास लें और मुंह के माध्यम से बाष्पीभवन करें। चेहरे पर मांसपेशियों के साथ शुरू करो इन मांसपेशियों को अनुबंधित करें और 5 सेकंड के लिए सांस रखें। ध्यान रखें कि जब आपकी मांसपेशियों को अनुबंधित किया जाता है तो आप क्या महसूस करते हैं। इसके बाद, मांसपेशियों को आराम करो और देखें कि आपको कैसा महसूस होता है। अपने शरीर में प्रत्येक मांसपेशी समूह में श्वास लेने और बढ़ते रहें
  • ध्यान के विभिन्न रूप हैं, लेकिन शायद इस स्थिति में शायद अनुकंपा ध्यान सबसे उपयोगी होता है। आराम से स्थिति ढूंढें और अपनी आँखों के साथ कुछ बार श्वास खोलें। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और फिर अपने शरीर के किसी भी हिस्से में तनाव हो, या यदि आपको तनाव या चिंता हो तो निरीक्षण करना शुरू करें। अपने आप को दयालु और दयालु शब्द दें, उदाहरण के लिए: "मेरे प्रति दया करो" और "यह मुझे स्वीकार करता है।" यदि आपका मन भटकना शुरू हो जाता है या आप अभिभूत महसूस करते हैं, तो अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 2

    पुनर्प्राप्त करने के लिए जानें
    प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 5



    1
    एक राय के लिए पूछें यदि आप परेशान, निराश या उदासीन महसूस करते हैं, तो मदद लेने के लिए एक बुरे समय की तरह लग सकता है, खासकर यदि आपका आत्मविश्वास पहले से कम है वास्तव में, यात्रा के बाद मदद के लिए पूछना सबसे उपयुक्त क्षण है अपने मालिक, एक अधिक अनुभवी सहयोगी, एक संरक्षक या आध्यात्मिक सलाहकार से संपर्क करें आप किसी को उनकी राय के लिए कह सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करते हैं जो आपकी स्थिति को अच्छी तरह समझते हैं तो यह अधिक उपयोगी होगा
    • अपनी परिस्थितियों का परिचय दें (या समझाएं) और उन्हें खुलकर बताएं आप पूछ सकते हैं, "आपको ऐसा क्यों लगता है कि यह हुआ है?" या "आपको क्या लगता है कि इसे फिर से होने से रोकने की आवश्यकता है?"
    • अपने मौजूदा खतरे की स्थिति को आपको सलाह देने से रोक न दें। उस व्यक्ति की प्रतिक्रिया को सुनो और बेहतर समझने के लिए अधिक सटीक प्रश्न पूछें। अपने आप को पहचानने या बचाव करने से बचें (याद रखें कि आप उस व्यक्ति के पास मदद के लिए पूछ रहे हैं)। नोट्स ले लीजिए ताकि बाद में आप अपने उत्तरों पर प्रतिबिंबित कर सकें और तय कर सकें कि कैसे आगे बढ़ें।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 6
    2
    दूसरों से देखें या सीखें दूसरों को समान परिस्थितियों में विकसित करने या पढ़ने के बारे में देखकर, आपके लिए विकास या सीखने का अनुभव हो सकता है। अन्य लोगों पर सावधानी बरतें जिन्होंने एक ही बाधा को दूर किया है या इसे पूरी तरह से टाल दिया है ध्यान दें कि वे कैसे विकसित करते हैं, दूसरों के साथ बातचीत करते हैं और इस बाधा को दूर करते हैं। यह आत्मकथाओं या स्व-सहायता पुस्तकों को पढ़ना भी उपयोगी हो सकता है जो आपके साथ क्या होता है।
  • अन्य लोगों के अनुभवों को सुनने या पढ़ने से आपको अपने आत्मविश्वास को पुन: निर्माण करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि आप यह पहचान सकते हैं कि हर कोई विफलताओं का अनुभव करता है। यह बाधा केवल आपके साथ नहीं होती है: हर किसी को कुछ समय या किसी अन्य पर खड़े होकर धूल मारना पड़ता है।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 7
    3
    विफलता की अपनी परिभाषा बदलें एक उद्धरण ज्ञान से कहता है: "असफलता का हमारा शिक्षक होना चाहिए, न कि हमारी विध्वंसकारी असफलता एक विराम है, हार नहीं है ... " क्या आप सहमत हैं? या क्या आप प्लेग के एक ही बैग में विफलता डाल रहे हैं? यदि आप "असफलता" के अपने अर्थ को फिर से परिभाषित करते हैं, तो आप तुरंत एक बेहतर आत्मसम्मान महसूस करेंगे। आपकी मदद करने के लिए निम्नलिखित रणनीतियों का प्रयास करें:
  • सकारात्मक सोच का अभ्यास करें विफलताओं के रूप में बाधाओं को देखने के बजाय, उन्हें सफलता के लिए गिरने के रूप में देखने का प्रयास करें जब आपके नकारात्मक विचार होते हैं, तो उन्हें खंडित करें उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "मेरा व्यवसाय कभी सफल नहीं होगा।" सफलता पाने के तरीकों की तलाश करें, फिर भी छोटे, और उस विचार को खंडन करें एक और सकारात्मक विचार यह हो सकता है: "मैंने ग्राहकों की एक छोटी सी सूची बनाई है और मेरे पास उत्कृष्ट उत्पाद हैं मेरे पास क्रम में सब कुछ है मुझे सिर्फ समय चाहिए। "
  • अपनी शब्दावली के नकारात्मक क्रियाओं को समाप्त करें आप जिस तरीके से बात करते हैं उसे बदलने के लिए खुद को चुनौती दें "मैं नहीं कर सकता", "मैं नहीं कर सकता" या "मुझे नहीं चाहिए" जैसी क्रियाओं को त्यागें। तभी आप खुद को अधिक सकारात्मक बोलने के लिए बाध्य करेंगे।
  • अपनी ताकत याद रखें और उस समय के बारे में सोचें जब आपकी ताकत आपको सफलता के लिए प्रेरित करती है। याद रखें कि आपके पास पहले से ही उपकरण हैं और आपको बस फिर से प्रयास करना होगा।
  • प्रतिशोध के बाद आपका विश्वास पुनः प्राप्ति वाला चित्र शीर्षक चरण 8
    4
    परिवर्तन पर ध्यान दें और नतीजे पर बहुत ज्यादा नहीं। लोगों को निराशा की स्थिति में पड़ना पड़ता है क्योंकि वे केवल अपने परिणामों पर ध्यान केंद्रित करते हैं एक दिन या एक सप्ताह चुनें जहां परिणाम में कोई फर्क नहीं पड़ता। बस दोहराएं कि आप उस दिन या हफ्ते में क्या करना महत्वपूर्ण है याद रखें कि यह मुद्दा यात्रा का आनंद लेना है, न केवल अंतिम गंतव्य तक पहुंचने के लिए।
  • फ़ोकस बदलने के लिए एक अच्छा उदाहरण वजन घटाने कार्यक्रम में पाया जा सकता है। यदि आप केवल पैमाने पर संख्याओं पर ध्यान देते हैं, तो आप कुछ दिन संतुष्ट हो सकते हैं और दूसरों में निराश हो सकते हैं। दूसरी तरफ, यदि आप परिवर्तन के अन्य चर को ध्यान में रखते हैं, जैसे आपके पास अपनी जीन्स या आपके पास ऊर्जा है, तो आप अपनी प्रगति देख सकते हैं।
  • प्रतिशोध के बाद अपना विश्वास पुनः प्राप्ति वाली छवि चरण 9

    Video: Red Tea Detox

    5
    गणना जोखिम ले लो एक विफलता के बाद यह फिर से ले जाने की कोशिश करने के लिए परेशान हो सकता है लेकिन आपको यह करना होगा। अपने आत्मविश्वास को धीरे-धीरे पुननिर्माण के लिए छोटे कदम उठाएं छोटे और अधिक गणना किए गए जोखिमों से आपको हर चीज को जोखिम के बिना स्व-प्रभावकारिता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • एक निश्चित स्थिति के सभी चर का विश्लेषण करें और पेशेवरों और विपक्षों का वजन। इस बात को ध्यान में रखें कि आप क्या खो सकते हैं। यदि पेशेवरों ने विपक्ष को पछाड़ दिया है, और आपके पास बहुत कुछ है, तो इसके बाद जाएं। आपको एक गणना और बुद्धिमान तरीके से उजागर करना, आपके आत्मविश्वास के लिए चमत्कार कर सकता है।
  • और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com