ekterya.com

कैसे एक एएमईएफ बनाने के लिए

FMEA, परिवर्णी शब्द विश्लेषण मोड और विफलता प्रभाव (अंग्रेजी FMEA, विफलता मोड और प्रभाव विश्लेषण) विफलता विश्लेषण का एक प्रकार है कि अत्यधिक जटिल प्रक्रियाओं में किया जाता है यह सुनिश्चित करें कि अंतिम उत्पाद असफल नहीं हो रहा है, या न्यूनतम करने में विफलता की संभावना को कम करें, गारंटियों की लागत को समाप्त करने, कचरे के उत्पादन को कम करने (टिकाऊ उत्पादन), और मुख्य रूप से आपकी कंपनी के ज्ञान-व्यवस्था को बनाए रखने के लिए यदि आप किसी निश्चित उत्पाद का उत्पादन करते हैं और असफलता की संभावना को समाप्त करना चाहते हैं, तो अपनी उत्पादन प्रक्रिया AMEF को सबमिट करना सबसे अच्छा है।

चरणों

भाग 1
स्पष्ट रूप से अपने उत्पाद के दायरे को परिभाषित करें

आस्तियों पर रिटर्न ऑन एनाल्जेस का शीर्षक चित्र 10
1
विचार करें कि विश्लेषण आवश्यक है या नहीं आम तौर पर FMEA टुकड़े में किया जाता है या असफल नहीं हो सकता (उदाहरण के लिए, ग्रामीण इलाकों में एक मौसम स्टेशन, या एक अस्पताल के बिस्तर) या टुकड़े जिसमें प्रतिस्थापन वारंटी बहुत महंगा है (हवाई जहाज या जहाजों के कुछ हिस्सों, आदि)
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उत्पादित किए गए उत्पाद के लिए इस विश्लेषण की आवश्यकता है, विभिन्न उत्पादों के लिए विफलता विश्लेषण के कई अन्य प्रकार हैं।
  • अक्सर यह विश्लेषण एक गलती में गिरने से उत्पाद रोकने के लिए किया और मरम्मत के लिए भेजा जाना है, यह ग्राहक द्वारा असंतोष, और इनमें से नुकसान का परिणाम है। ध्यान रखें कि यदि आपका उत्पाद कुछ जटिल है, तो यह संभव नहीं है कि किसी ग्राहक को संभावित असफलता के कारण जोखिम उठाने का कोई अच्छा विचार नहीं है, यह बचने के लिए एएमईएफ है।
  • आस्तियों पर रिटर्न ऑन एनाल्जेस का शीर्षक चित्र 11
    2
    लाभों को ध्यान में रखें अपनी कंपनी में FMEA लागू करने की लागत शून्य है, शायद निवेश एक बार गलती का पता चला आता है और पहले से ही पता है कि समाधान की तरह, लागू किया जाना चाहिए दूसरी ओर विश्लेषण अपनी कंपनी के लिए लाभ का एक बहुत प्रदान करता है।
  • एफएमईए आपको आपकी प्रक्रिया में होने से पहले दोषों की पहचान करने की अनुमति देगा, इस तरह विफलता की संभावना लगभग शून्य तक घट जाएगी।
  • आप गारंटी की लागतों को कम कर देंगे, यदि आपके उत्पाद विफल नहीं होते हैं, तो आपको गारंटी देने के लिए सिस्टम को बहुत सस्ता होगा।
  • आप अपने उत्पादों या सेवाओं की गुणवत्ता में वृद्धि करेंगे, इस तरह से आप न केवल अपने मौजूदा ग्राहकों को बनाए रख सकेंगे, बल्कि आपकी कंपनी नए ग्राहकों को आकर्षित करेगी।
  • आप अपनी कंपनी की बर्बादी को कम कर सकते हैं, इस प्रकार आपकी कंपनी में अधिक टिकाऊ विकास कर सकते हैं, यह सुविधा बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आपका उत्पाद विफल नहीं होता है, तो इसके पास स्पेयर पार्ट्स नहीं होंगे, और इसलिए उपयोगी जीवन अधिक होगा, अपशिष्ट या बेकार भागों द्वारा कचरे के उत्पादन को कम करना।
  • जाहिर है आप ग्राहक संतुष्टि में वृद्धि करेंगे, इस प्रकार कंपनी और ग्राहक के बीच अधिक विश्वास प्राप्त करेंगे।
  • आप बनाए रखेंगे और बढ़ेंगे पता है कि कैसे कंपनी की, क्योंकि अगर आप वास्तव में कदम और संभव असफलताओं को जानते हैं, और इस तरह विफलताओं के कारण,
  • आपकी सबसे अच्छी दोस्त से पूछें`s Sister Step 8
    3
    तय करें कि क्या यह एक एएमईएफ लागू करने का समय है। कुछ कारण या शर्तों को प्रदान किया जाएगा, ताकि आपको पता चल जाएगा कि क्या यह आपकी कंपनी या उत्पादन प्रक्रिया में इस सतत विश्लेषण को लागू करने का समय है।
  • जब आपकी प्रक्रिया जटिल या जटिल होती जा रही है, या तो क्योंकि आपने अपने उत्पाद की कुछ सुविधा में सुधार किया है, जैसे कि अप्रत्याशित विफलताएं या उत्पादन विलंब दिखाई दे रहे हैं
  • जब आप एक नया उत्पाद या प्रक्रिया तैयार कर रहे हैं और यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, या यह नहीं पता कि यह संभव है या नहीं।
  • आप को फिर से डिज़ाइन या एक प्रक्रिया, उत्पाद या सेवा को बेहतर बना रहे जब आपके प्रक्रिया के लिए एक FMEA लागू करते हैं और देखते हैं अगर आप सही रास्ते पर हैं करने के लिए एक अच्छा समय है, और यदि नहीं, तो पता है कि पहलुओं कि दोष को समाप्त करने में सुधार होगा।
  • एक मौजूदा उत्पाद एक और उपयोग अथवा उद्देश्य हासिल कर ली है जब, कई बार एक ग्राहक आपको लगता है कि वास्तव में उस समारोह मूल रूप से पूरा नहीं किया था एक उत्पाद के लिए एक नया प्रयोग आप एक उत्पाद विश्लेषण कर रही है और पुष्टि करता है, तो वास्तव में करने के लिए कार्य करता है कि से बाहर निकल सकते पा सकते हैं, उस समारोह उदाहरण के लिए, अर्जेंटीना में "किकट्रिकचर" नामक एक क्रीम मूल रूप से एक निशान के निशान को खत्म करने के लिए विकसित किया गया था, और फिर इसे एक विश्लेषण द्वारा जांच की गई, जिसने चेहरे के झुरकों को कम करने में भी मदद की।
  • मसौदा एक फ्रेंचाइज समझौते शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम
    4
    यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो प्रशिक्षित कर्मियों से संपर्क करें। उत्पादों की गुणवत्ता बनाए रखने के प्रभारी कई एजेंसियां ​​हैं, और वे पूरी तरह से मुफ्त सलाह प्रदान करते हैं सभी लैटिन अमेरिका के लिए आप Mercosur उत्पादों की गुणवत्ता सेवा से संपर्क कर सकते हैं, भले ही आपका देश Mercosur से संबंधित नहीं है, उनके पास आपके देश के लिए संबंधित नियम होंगे। स्पेन के लिए आप अपने देश के लिए आवश्यक मानकों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए एईसी (स्पैनिश क्वालिटी एसोसिएशन) से संपर्क कर सकते हैं।
  • प्रत्येक आइटम और प्रत्येक देश के लिए नियम हैं जो आपके उत्पाद को बाजार में प्रवेश करने के लिए मिलना चाहिए, उन दस्तावेजों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें पढ़ें।
  • भाग 2
    कंपनी में एएमईएफ लागू करें

    छवि शीर्षक से छात्रवृत्ति स्कैम्स से बचें चरण 7
    1
    अपनी टीम का निर्माण करें आपके पास उन लोगों की एक टीम होगी जिनके पास गुणवत्ता विश्लेषण प्रणाली के बारे में ज्ञान है जो कि कार्यान्वित होगा। यदि आपकी प्रक्रिया में कई पार्टियां शामिल हैं, तो प्रत्येक क्षेत्र के प्रत्येक प्रतिनिधि का प्रतिनिधित्व होना चाहिए और इस क्षेत्र में प्रशिक्षित होना चाहिए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी प्रक्रिया में डिजाइन, विधानसभा, पैकेजिंग और बिक्री शामिल है, तो इन क्षेत्रों में से प्रत्येक का प्रतिनिधि होना चाहिए।
    • अपने प्रत्येक आपूर्तिकर्ताओं और ग्राहक के प्रतिनिधि के प्रतिनिधि को भी शामिल करने के लिए मत भूलना, यह जरूरी है क्योंकि उत्पाद की विफलता के सभी संभावित बिंदुएं शामिल हैं
  • Video: दीन वो स्कूल के - अमित भडाना

    छवि का शीर्षक निर्वाण चरण 2
    2
    अपनी सेवा या उत्पाद के दायरे को परिभाषित करें सबसे पहले, आपके उत्पाद, आपके कंपनी की आर्थिक सीमाओं, मुनाफे, नुकसान, भागीदारों की संख्या और मौलिक रूप से अगर आपके उत्पाद दूसरे उत्पाद पर काम करने के लिए, या नहीं पर निर्भर करेगा, पर विचार करें। यही है, अगर यह एक प्रणाली का हिस्सा है या अगर यह स्वतंत्र रूप से काम करता है इन विचारों के साथ आप यह तय कर सकते हैं कि एएमईएफ कैसे लागू करें।
  • यदि आपके परस्पर विरोधी उत्पाद में एक पूर्ण प्रणाली होती है, तो आप एक सिस्टम एफएमईए लागू करेंगे, जो कि कई भागों में कार्य करने के लिए होते हैं (उदाहरण के लिए, एक पूर्ण कार)
  • यदि आपके उत्पाद या सेवा किसी सिस्टम का हिस्सा है, तो आप सब्सिस्टिस्टा की एएमईईएफ लागू करेंगे, लेकिन इसमें एक से अधिक टुकड़े हैं। यह कहना है कि, हालांकि यह कार्य करने के लिए सिस्टम पर निर्भर करता है, यह एक अलग प्रणाली है जिसका स्वतंत्र रूप से इलाज किया जा सकता है (उदाहरण के लिए, किसी कार का प्रशीतन हिस्सा, या किसी कंपनी की भोजन सेवा)
  • आप एक FMEA घटक लागू होंगे यदि उत्पाद एक प्रणाली के भीतर एक भी घटक है (चाहे उत्पादन या आप के लिए नहीं), और वहाँ अन्य भागों है कि अपने घटक पर निर्भर करती है, साथ ही साथ अपने घटक के संचालन प्रणाली के समुचित कार्य पर निर्भर करता है कर रहे हैं। (उदाहरण के लिए, एक वाहन का पीछे वाला ध्यान)
  • आस्तियों पर रिटर्न ऑन एनाल्जेस का शीर्षक चित्र 13
    3



    सूची दोष या आपकी प्रक्रिया में संभावित विफलताओं। आपके पास पहले से वह उत्पाद है जिसे आप उत्पादित करना चाहते हैं, यह नया हो या मौजूदा एक में सुधार हो, अब आपको इसके निर्माण में दिखाई देने वाले संभावित दोषों को विस्तृत करना होगा। यह एक सरल प्रक्रिया है, क्योंकि आपको इसे करने के लिए बहुत अधिक समय बर्बाद नहीं करना पड़ता है।
  • आपको उपयोग की जाने वाली मशीनों की विफलताओं की संभावना को सूचीबद्ध करना होगा, उदाहरण के लिए, यदि आपकी उत्पादन प्रक्रिया बोतल भर रही है और बंद कर रही है, तो संभावित विफलता आपकी मशीन की स्थिति पर निर्भर करेगा। यह उन लोगों की गुणवत्ता का विवरण देता है, यह देखता है कि अगर रखरखाव सही तरीके से किया जाता है या कमियां हैं, यदि आपकी मशीन बिजली नेटवर्क पर निर्भर करती है तो सुनिश्चित करें कि आपके पास बिजली की समस्या नहीं है, जितना कि आपको नेटवर्क काम करने की आवश्यकता है।
  • आप इस हिस्से में अपनी प्रक्रिया में किसी भी समस्या मिल जाए (अतिदेय रखरखाव, बिजली की समस्याओं, क्रम में कमजोरी, आदि के साथ मशीनों), उन्हें अलग-अलग तय उन्हें ठीक से सूचीबद्ध करने के लिए समय लेने के लिए है, और केवल के कारणों में से ठीक करने के लिए करने के लिए चल रहा है मत जाओ गलती एक पैच रखने की तरह है विफलता निश्चित रूप से भविष्य में पुनरावृत्ति होगी, और यह विचार पूरी तरह से समाप्त करना है
  • छवि शीर्षक से बचें ग्रीनवॉशिंग चरण 2
    4
    अपने उत्पाद की गंभीरता की डिग्री असाइन करें। गंभीरता आप खाते में ग्राहक को उत्पाद की विफलता के प्रभाव को ले लेना चाहिए निर्दिष्ट करने के लिए, तो यह एक 0 या 1 एक उत्पाद के लिए दोष के बिना या कम से कम दोष है और इसलिए एक पूरी तरह से संतुष्ट ग्राहकों के साथ 9 को सौंपा गया है, ऊपर या 10 ऐसे उत्पाद को जो कि विफलताओं को प्रस्तुत करता है जैसे कि वे क्लाइंट के स्वास्थ्य या उत्पाद के ऑपरेटर के साथ-साथ किसी अन्य उत्पादक प्रक्रिया के समुचित कार्य के साथ समझौता कर सकते हैं।
  • इस प्रक्रिया के लिए अपनी टीम के ग्राहक के प्रतिनिधि को ध्यान में रखें।
  • छवि शीर्षक से बचें निवेश व्यापार प्रणाली घोटाले चरण 3
    5
    घटना की डिग्री असाइन करें। एक उत्पादन की प्रक्रिया में एक विफलता की घटना की डिग्री असाइन करने के लिए अपनी कंपनी के क्षेत्रों में से प्रत्येक के विभिन्न प्रतिनिधि, साथ ही मशीनरी या अपने सिस्टम की व्यवस्था में कमियों की अपनी सूची में चला जाता है। घटना की डिग्री संभावना है कि प्रक्रिया विफल हो जाएगी, यह देखते हुए कि कुछ निश्चित उत्पादों का उत्पादन किया गया था या सेवा के कुछ निश्चित घंटे प्रदान किए गए थे।
  • यह संख्या 1 या 2, जब असफलता की संभावना बहुत दूरदराज के या बहुत कम है से, जो है, उदाहरण के लिए, पाया जा सकता है एक या दो उत्पादों में विफल रहा है हर एक लाख यूनिट का उत्पादन किया है।
  • अधिकतम 9 या 10 तक है, जहां 6 उत्पादों के एक बैच में 1 या अधिक असफल उत्पादों को खोजने के लिए गलती या दोषपूर्ण उत्पाद खोजने की संभावना है।
  • किसी सेवा के संदर्भ में, काम या सेवा प्रावधान के एक समय के बाद, ग्राहक के आदेश के बीच होने वाली देरी, जब तक अनुबंधित टीम की प्रतिक्रिया न हो।
  • Video: हिन्दी में अमित भडाना जीवनी | हिन्दी में Viner अमित भडाना की सफलता की कहानी | जीवन की कहानी

    छवि शीर्षक से बचें निवेश ट्रेडिंग सिस्टम से बचें चरण 13
    6
    गलती का पता लगाने के स्तर को निर्दिष्ट करता है इसके लिए आपको ग्राहक के हाथों तक पहुंचने से पहले उस उत्पाद की विफलता का पता लगाने के लिए मौजूद संभावना को ध्यान में रखना चाहिए। यह डिग्री भी उत्पाद आप उत्पादन के साथ बदलता रहता है, वहाँ उत्पादों, जिसमें दोष आसानी से पता लगाया जाता है (उदाहरण के लिए, एक प्लास्टिक की बोतल, यह स्पष्ट है कि जब भरा असफल है), और अन्य जिसमें यह एक गलती का पता लगाने के अधिक जटिल है (जैसे , एक मशीन का एक अक्ष, जहां दोषों का विश्लेषण करने के लिए मेटॉलोग्राफिक अध्ययन लागू किया जाना चाहिए)।
  • विफलता का पता लगाने की डिग्री 0 या 1 से होती है, जहां यह पता लगाना बहुत आसान होता है कि कोई उत्पाद खराब है और इसे ग्राहक को भेजे जाने से पहले आसानी से त्याग या मरम्मत की जा सकती है।
  • यह अधिकतम 10 तक बढ़ जाता है, जब समस्याएं होती हैं, जहां गलती का पता लगाने की संभावना 10% से कम है, ये एक उत्पाद की स्थायित्व के सामान्य लक्षण हैं।
  • एक प्रत्यायित BBB व्यवसाय चरण 10 बनें छवि शीर्षक
    7
    एनपीआर की गणना करें एनपीआर (जोखिम की प्राथमिकता संख्या) वह संख्या है जो आपकी उत्पादक प्रक्रिया की विफलता की स्थिति को परिभाषित करेगा, अर्थात, प्राथमिकता या तात्कालिकता जो समस्याओं के समाधान के लिए असाइन की जानी चाहिए।
  • एनपीआर के रूप में गणना की जाती है: एनपीआर = उपस्थिति * गंभीरता * जांच
  • एनपीआर = 0 के लिए, आपकी कंपनी में विफलता का कोई खतरा नहीं है, अर्थात, सब कुछ आदर्श रूप से काम कर रहा है (यह मामलों के अल्पसंख्यक में है)।
  • 1 और 124 के बीच एनपीआर के लिए विफलता का खतरा कम है, अर्थात्, विफलताएं नाबालिग होंगी, इसे कम करने की कोई जल्दी नहीं है, लेकिन उत्पादन को बेहतर बनाने के लिए कुछ समय पर किया जाना चाहिए।
  • 125 और 49 9 के बीच एनपीआर के लिए असफलता का जोखिम मध्यम है, अर्थात्, आप अपने सभी उत्पादन में एक चौथाई में असफल रहेंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपनी उत्पादन प्रक्रिया में समस्याएं ठीक करें ताकि ग्राहकों को खोना न हो।
  • 500 और 1000 के बीच एनपीआर के लिए विफलता का खतरा बहुत अधिक है और यह जरूरी है कि आप अपने उत्पादन में मौजूदा समस्याओं को ठीक करें, क्योंकि ग्राहकों को खोने के अतिरिक्त आप अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य और शारीरिक अखंडता को निभाते हैं (मशीन विफल हो सकती है खराब रखरखाव के लिए)
  • कैलिफ़ोर्निया के चरण 14 में डीयूआई के लिए रुकने के दौरान बिहेव नाम वाली छवि
    8
    उन दोषों को ठीक करें जिन्हें आपने पहले देखा था। एक बार एनपीआर अब गणना की जाती है, आप अपनी प्रक्रिया में पाए गए दोषों को ठीक कर सकते हैं, सब कुछ ठीक से सूचीबद्ध कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे फिर से नहीं होते हैं।
  • कंपनी के समुचित कार्य के लिए जरूरी सभी मशीनरी और संरचनाओं के रखरखाव चादरें रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है।
  • प्रत्येक क्षेत्र के प्रतिनिधियों से बात करें कि आने वाली विफलताओं को ठीक करने के लिए और उन्हें आपको किसी भी समस्या के बारे में जानकारी देने का प्रभार दें।
  • किसी सेवा के मामले में प्रशिक्षित कर्मियों को उस कार्य के साथ जरूरी है जिसे आप विकसित करना है, यह एक सेवा के उत्पादन की प्रक्रिया में एक बुनियादी कारक है।
  • धीमे सप्ताह के दौरान काम पर उत्पादित रहो छवि चरण 10
    9
    एनपीआर की फिर से गणना करें यह ठीक है, एक बार सभी समस्याओं का हल हो जाए, शुरुआत में वापस जाएं, अपनी टीम के साथ, तीव्रता की डिग्री, घटना का पता लगाने और सूत्र को फिर से लागू करें एनपीआर कम होना चाहिए था, यह एक अच्छा संकेत है, क्योंकि आप उत्पादन प्रक्रिया में सुधार करने में कामयाब रहे हैं।
  • एक बार जब आप अपना एनपीआर डाउनलोड कर लें, तो ध्यान रखें कि ये पढ़ाई को ज़्यादा बार करने की बजाय कम रखे जाने की कोशिश करना आसान होता है, आवश्यक रखरखाव और प्रशिक्षण करना पड़ता है
  • युक्तियाँ

    • साल में एक बार कम से कम एक एएमईएफ बनाओ, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक से काम कर रहा है।
    • यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके विश्लेषण टीम का आत्मविश्वास और व्यावसायिकता है, अपनी टीम को अधिक से अधिक योग्य रखने के लिए सुनिश्चित करें, तो आपकी कंपनी निश्चित रूप से सुधार करेगी।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने ग्राहकों को खुश रखें, अन्यथा आपको समस्याएं हो सकती हैं और उन्हें खो सकते हैं।
    • कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि आपके व्यवसाय का सभी कानूनी हिस्सा आज तक होना चाहिए, सुनिश्चित करें कि सब कुछ उस तरफ ठीक काम करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com