ekterya.com

सीखा असहायता को कैसे दूर किया जाए

सीखा असहायता एक मनोवैज्ञानिक निर्माण का वर्णन करती है जिसमें एक व्यक्ति नकारात्मक और अनियंत्रित घटनाओं को पीड़ित करने के बाद और फिर से अपने आप को "असहाय" के रूप में देखना शुरू कर देता है। नतीजतन, व्यक्ति सकारात्मक बदलाव की प्रतीक्षा करता है और नकारात्मक घटनाओं को उनकी वर्तमान स्थिति के रूप में स्वीकार करना शुरू कर देता है। यह संभव है कि आप अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करना चाहते हैं। यदि आप सीखा असहाय से पीड़ित हैं, तो आपको इस मन की स्थिति में फंस नहीं होना चाहिए। इसे दूर करने के लिए कारण की खोज करें फिर, उन विश्वासों को बदलने का प्रयास करें जो आपने फंस गए हैं और अपने जीवन का नियंत्रण पुनः प्राप्त करें।

चरणों

भाग 1

सीखा असहायता के बारे में जागृत रहें
ड्रीम स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
1
सीखा असहायता के कारण की तलाश करें आपके विकास की परिस्थितियों के कारण यह रूट हो सकता है रूट खोजने की कोशिश करें अपने जीवन की पिछली घटनाओं के बारे में सोचें जो आपके वर्तमान सोच की सोच में योगदान कर सके।
  • उदाहरण के लिए, संभवतः बचपन में आपके माता-पिता ने आपसे उपेक्षित या दुर्व्यवहार किया है और, परिणामस्वरूप, आपको पता चला है कि आप वयस्कों से सहायता की उम्मीद नहीं कर सकते हैं इसके अलावा, यह संभव है कि आप वयस्कों द्वारा उठाए गए जो कि सिस्टम द्वारा स्थिर और अपने जीवन को सुधारने में असमर्थ महसूस कर रहे थे (और सीखा असहायता से भी पीड़ित)।
  • अपने विश्वासों की उत्पत्ति की पहचान करने के लिए अपने पिछले अनुभवों का विश्लेषण करें आप अपने दोस्तों या प्रियजनों के साथ अपने व्यवहार के बारे में भी विचार कर सकते हैं ताकि कुछ सामान्य हरकतों की पहचान कर सकें जो आज आप हैं।
  • छवि शीर्षक आरंभ चरण 1

    Video: Raja The Great in hindi subtitle !! Ravi teja 2018

    2
    उन नकारात्मक विश्वासों का पता लगाओ जिन्हें आपने फंस किया है। जिस तरह से सीखा सीखा है अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करता है के बारे में जागृत रहें आप अपने व्यवहार को प्रभावित करने वाले विश्वासों को पहचानकर यह कर सकते हैं। यदि आप एक उल्टा और रक्षाहीन भाषा का उपयोग करते हैं, तो आपको यह भी देखना चाहिए। यदि आप निराशावादी भाषा की पहचान करते हैं, तो आप इसे बदलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • जीवन के बारे में अपनी सामान्य मान्यताओं में से एक नोटबुक में लिखें यह कुछ ऐसा हो सकता है जैसे "यदि आप धन में पैदा नहीं होते हैं, तो आपको कभी भी ऐसा नहीं होगा" या "अच्छा लोग हमेशा पिछली जगह में रहते हैं"।
  • अपने भीतर के संवादों को लिखें, जैसे आपको लगता है कि "मैं एक हारे हुए हूं", "मुझे वह पदोन्नति कभी नहीं मिलेगी" या "यदि मैं सुंदर था, तो लड़कों ने मुझे देखा होगा"
  • छवि बताएं कि आपका किशोर अपमानित होने के नाते बताएं चरण 10
    3
    उनकी प्रकृति द्वारा पूरी की गई भविष्यवाणियों से सावधान रहें आपके विचार और विश्वास यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं आपकी सोच के तरीके से आप अपने लक्ष्यों को आकर्षित कर सकते हैं, आपके पास पेशे और यहां तक ​​कि उन लोगों के प्रकार भी हैं जो आप डेटिंग कर रहे हैं। यद्यपि आप अपने जीवन के लिए कुछ अधिक चाहते हैं, संभव है कि आपके विचारों ने आपको अपने आप को स्थिर करने से रोका।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप इस विश्वास की अनुमति देते हैं कि "यदि आप धन में पैदा नहीं हुए हैं, तो आपको कभी ऐसा नहीं होगा" यह संभव है कि यह आपके जीवन में पूरा हो जाएगा। शायद आप अधिक पैसे कमाने या कर्ज के चक्र में अपने आप को रखने के अवसरों को खराब करते हैं।
  • भाग 2

    चुनौती नकारात्मक मान्यताओं
    छवि का शीर्षक है कि आप खुद को विनती करें` class=
    1
    नकारात्मक आंतरिक बातचीत के खिलाफ कुछ वास्तविकता परीक्षण करें यदि आपकी आंतरिक बातचीत बहुत नकारात्मक है, तो यह कम आत्मसम्मान पैदा कर सकता है, मंदी या चिंता ऐसे बेकार विचारों का सामना करें, जो आपने उन सबूत की तलाश में हैं जो ऐसे विचारों का समर्थन या विरोध कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि "मैं एक हारे हुए हूं", तो आप उस विचार के लिए या उस विरोधा के कुछ सबूत देख सकते हैं क्या यह तथ्यों पर आधारित एक विचार है? क्या आप शीघ्र निष्कर्ष निकाल रहे हैं? यदि आपके जीवन में सकारात्मक संबंध है, तो आप इस विचार को स्वचालित रूप से खारिज कर देते हैं कि आप एक हारे हुए हैं
  • छवि शीर्षक उत्तर साक्षात्कार प्रश्न चरण 13
    2
    उन्हें अपने विश्वासों के लिए वैकल्पिक स्पष्टीकरण देने का प्रयास करें कभी-कभी, सीखा असहायता विकसित होती है क्योंकि आप यह जानना मना करते हैं कि जीवन की घटनाओं में कई स्पष्टीकरण हो सकते हैं। यदि आप कुछ वैकल्पिक स्पष्टीकरण की तलाश कर रहे हैं, तो आप स्थिति को बदलने के लिए और अधिक सक्षम महसूस करेंगे। इसके अलावा, आप अपने मूड में सुधार कर सकते हैं
  • मान लें कि आपको नौकरी पदोन्नति के लिए नजरअंदाज किया गया था। आप तुरंत सोच सकते हैं कि "मेरा मालिक मुझे पसंद नहीं करता" वापस जाओ और चीजों को अलग तरह से देखने की कोशिश करें। हो सकता है कि दूसरा व्यक्ति अधिक योग्य था या हो सकता है कि आपका बॉस आपको नजरअंदाज कर दिया क्योंकि आपके पास पदोन्नति की महत्वाकांक्षा नहीं है
  • छवि प्रभावी रूप से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
    3
    अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नकारात्मक घटनाओं पर पुनर्विचार करें और निश्चित विशेषताओं पर नहीं। यदि आप सीखा असहाय से पीड़ित हैं, तो आप अपनी सफलता के लिए श्रेय नहीं दे सकते हैं, लेकिन आप सभी विफलताओं के लिए खुद को दोषी ठहरा सकते हैं। अपने प्रयासों के आधार पर आपके व्यक्तित्व की निश्चित विशेषताओं के आधार पर योगदान के आधार पर परिणामों को श्रेय देकर नकारात्मक घटनाओं पर पुनर्विचार करना सीखें।
  • कहने के बजाय "मैं बेवकूफ हूं क्योंकि मैंने रिपोर्ट को गड़बड़ कर दिया" कहते हैं, "मैं मुश्किल से अगली बार कोशिश कर सकता था, मैं यह करूँगा।" इस तरह, आप अपने प्रयासों (जो कि हमेशा सुधार किया जा सकता है) पर अपनी सफलताओं का आधार कर सकते हैं, उन्हें बेवकूफी जैसी निश्चित विशेषताओं पर आधारित करने के बजाय
  • सेट लक्ष्य लक्ष्य 4 चरण



    4
    अपने आप को एक मूल्यवान व्यक्ति के रूप में देखें. सामान्य तौर पर, जो सीखा असहाय लोगों से ग्रस्त हैं उन्हें कम आत्मसम्मान की समस्याएं हैं। आप अपनी ज़िंदगी के ऊपर की शक्ति को पहचान नहीं सकते हैं आप कठपुतली दिखते हैं जब वास्तविकता में आप कठपुतली हैं आपको अपनी शक्तियों की पहचान करनी चाहिए और अपनी क्षमता में विश्वास करना चाहिए।
  • अपनी सकारात्मक विशेषताओं की एक लिखित सूची बनाएं यह गहराई में जांच करता है और इसमें नाबालिग और प्रमुख विशेषताएं शामिल हैं आप "मेरे पास वित्तीय कौशल" या "मैं विवरण के साथ अच्छा हूँ" शामिल कर सकता है जब आप अपने मूल्य पर संदेह करना शुरू करते हैं तो यह सूची आसान रखो
  • छवि कोपेप नामक कोई भी आपके बारे में परवाह नहीं करता 13
    5
    एक चिकित्सक की मदद लीजिए मजबूरी के परिप्रेक्ष्य में एक शक्ति को बदलना आसान नहीं है। इसके अलावा, यह प्रक्रिया अवसाद, चिंता, असहायता की परिस्थितियों, दुरुपयोग का इतिहास या एक के कारण जटिल है आत्मसम्मान बहुत कम है. यदि आपको अपने पुराने विश्वासों को बदलने में कठिनाई हो रही है, तो आपको एक प्रशिक्षित पेशेवर से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक के लिए अपने समुदाय को खोजें चिकित्सक उन लोगों के साथ काम करने के लिए जो सीखा असहायता से पीड़ित हैं। आप अपने परिस्थितियों को अपने जीपी को समझा सकते हैं और रेफरल के लिए पूछ सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने जीवन का नियंत्रण रखें
    सेट सार्थक लक्ष्य सेट चरण 6
    1
    उद्देश्य लक्ष्यों की स्थापना सीखा असहायता पर काबू पाने के लिए एक शक्तिशाली गतिविधि लक्ष्य निर्धारित करना है भविष्य की योजना बनाने का सरल विचार आपको नियंत्रण में अधिक महसूस कर सकता है। यथार्थवादी लक्ष्यों को विकसित करके प्रारंभ करें
    • तकनीक का परीक्षण करें स्मार्ट ऐसे लक्ष्यों को स्थापित करने के लिए जो विशिष्ट, औसत दर्जे, प्राप्त, यथार्थवादी और समय-सीमित हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप अगले छह महीनों के भीतर अपनी आय में 25% की वृद्धि करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • एक भर्ती एजेंसी चरण 1 चुनें
    2
    एक छोटा सा उपाय पहचानें जो आप हर दिन ले सकते हैं जब आपके लक्ष्यों को अच्छी तरह से परिभाषित किया जाता है, तो एक समय पर एक तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित करें। कम से कम एक दैनिक कार्य करें जो आपको लक्ष्यों तक पहुंचने के करीब लाता है। छोटे दैनिक उपाय आपको पुश करते हैं और आपको अधिक नियंत्रण की भावना प्रदान करते हैं।
  • लक्ष्य से संबंधित एक दैनिक उपाय अतिरिक्त रोजगार की तलाश करना या थोड़ा अधिक धन मुक्त करने के लिए खर्च कम करना हो सकता है।
  • अधिक पारिवारिक उन्मुख कदम 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    छोटी जीत का जश्न मनाएं यदि आप लंबे समय तक लक्ष्य बढ़ाते हैं, तो आप आसानी से भाग सकते हैं या ऊब सकते हैं। छोटे मील के पत्थर बनाएं, जो आपकी प्रगति को चिन्हित करते हैं और हर बार जब आप एक तक पहुंचते हैं तो जश्न मनाते हैं।
  • आपको प्रेरित करने के लिए, आप प्रत्येक मील का पत्थर के लिए आकर्षक पुरस्कार से संबंधित हो सकते हैं। आप अपने साथी या अपने परिवार या एक सप्ताहांत यात्रा के साथ रात का भोजन शामिल कर सकते हैं
  • छवि का परिपक्व चरण 10 होना शीर्षक
    4
    सकारात्मक संबंध बनाएं बेहतर या इससे भी बदतर, आपके आस-पास के लोग अपने विश्वासों को प्रभावित करते हैं। अन्य लोगों से दूर रहें जो सीखा असहायता से ग्रस्त हैं या जिनकी नकारात्मक नजरिया हैं उन सहयोगियों को ढूंढें जिनके पास एक आशावादी और उत्साही दृष्टिकोण है।
  • इस प्रकार के व्यक्ति को खोजने के लिए आप एक पेशेवर संगठन या आपकी रुचियों से संबंधित क्लब में शामिल हो सकते हैं।
  • कैसर प्रोस्टेट कैंसर चरण 12 नामक छवि

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट मैं नाम कैसे देखें- aawas yojna ki list me nam kaise dekhe

    5
    ब्रेक लें और खुद पर ध्यान दें जब आप पर बल दिया जाए। जब आप तनावपूर्ण और नकारात्मक परिस्थितियों के माध्यम से जाते हैं, तो अपने आप पर दया करो आप नकारात्मक सोच के अपने पुराने पैटर्न पर लौटने के लिए मोहक हो सकते हैं, इसलिए सकारात्मक आदतों का एक सेट बनाएं जिससे आप बदल सकें।
  • अपने आप को ख्याल रखना, आप अपनी रूटीन में कुछ गतिविधियों जैसे कि शामिल कर सकते हैं ध्यान, एक डायरी में लिखें, एक झपकी ले लो या एक गर्म बुलबुला स्नान ले लो। आप प्रकृति में समय बिता सकते हैं या वयस्कों के लिए आराम करने के लिए एक रंग की किताब के एक पेज को पेंट कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com