ekterya.com

कार्पल टनल सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

कार्पल टनल सिंड्रोम सुरंग के भीतर तंत्रिका संपीड़न के कारण होता है, जो कर्नल हड्डियों से बना होता है, लेकिन अनुप्रस्थ कार्पल बंधन भी होता है। इस संपीड़न को कलाई और हाथ में दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या कमजोरी का कारण बनता है। पुनरावृत्त उपभेदों या तनाव, असामान्य कलाई शरीर रचना, पिछले फ्रैक्चर, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से कार्पल टनल सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है। उपचार का लक्ष्य हाथ के अंदर एक प्रमुख तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाना है ताकि यह चिढ़ या सूजन न हो। होम उपचार सहायक हो सकता है, लेकिन कभी-कभी कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को दूर करने के लिए व्यावसायिक सहायता (सर्जरी सहित) की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

घर पर कार्पल टनल सिंड्रोम से निपटना
कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 1 के साथ शीर्षक वाला छवि
1
परेशान माध्यम नसों से बचें कलाई के अंदर कालीन सुरंग छोटे हड्डियों और कार्पल स्नायुबंधन से बना एक संकीर्ण मार्ग है। सुरंग तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और रंध्र को बचाता है जो हाथ के अंदर हैं। मुख्य तंत्रिका जो हाथों की मालिश करती है उसे मध्यस्थ तंत्र कहा जाता है। गतिविधियों है कि सेक से बचें और इस तरह बार-बार कलाई, बड़े कार्य करने हाथ, तुला कलाई के साथ नींद ठोके और ठोस वस्तुओं छिद्रण के रूप में मंझला तंत्रिका जलन।
  • कंगन और तंग घड़ियों पहनने भी एक जोखिम कारक हो सकता है, तो पर्याप्त जगह छोड़ सुनिश्चित करें।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के कई मामलों में, एक एकल कारण की पहचान करना मुश्किल है। यह अक्सर कारकों के संयोजन को शामिल करता है, जैसे कि गठिया या मधुमेह दोहरावदार कलाई मोचों के साथ संयुक्त होता है।
  • लोगों की कलाई की शारीरिक रचना में अंतर हो सकता है - कुछ अपनी कलाई में स्वाभाविक रूप से छोटे अंश हैं या दुर्लभ स्थिति में कार्पल हड्डियां हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुड़िया खींचो मस्तिष्क की सुरंग के लक्षणों को कम करने या कम करने में कलाई को नियमित रूप से खींचकर प्रभावी हो सकता है विशेष रूप से, कलाई के विस्तार मगरमच्छ सुरंग में औसत तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाने में मदद कर सकते हैं। एक ही समय में दोनों कलाई को बढ़ाने और फैलाने का सबसे आसान तरीका है हथेलियों के साथ "प्रार्थना आसन" एक साथ। अपनी सीने के सामने हथेलियों को इकट्ठा करो और कोहनी बढ़ाएं जब तक कि आप कलाई में अच्छा न हो। आसन के बारे में 30 सेकंड के लिए पकड़ो और दिन में 3 से 5 गुना दोहराएं।
  • आप प्रभावित हाथ की उंगलियों को भी पकड़ सकते हैं और उन्हें वापस खींच सकते हैं जब तक कि आप कलाई के सामने एक खिंचाव महसूस नहीं करते। आप इस खंड के साथ अपने हाथ में एक अस्थायी झुकाव महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब तक आप दर्द महसूस नहीं करते हैं, तब तक रोक नहींें।
  • हाथ में झुनझुनी इसके अलावा, अन्य लक्षण आमतौर पर कार्पल टनल सिंड्रोम के साथ जुड़े स्तब्ध हो जाना, चुभने दर्द, मांसपेशियों में कमजोरी और रंग में परिवर्तन (भी पीला या भी लाल) शामिल हैं।
  • कलाई या हाथ का एकमात्र हिस्सा जिसे आम तौर पर लक्षणों से बचाया जाता है वह छोटी उंगली है - यह मध्यकेंद्र तंत्रिका द्वारा इन्वायरेट नहीं किया जाता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 3 के साथ टिप
    3
    ओवर-द-काउंटर एंटी इन्फ्लमाटोरिज लें कार्पल टनेल लक्षण अक्सर सूजन या कलाई, जो मंझला तंत्रिका परेशान या सीधे (प्रेस) धक्का की सूजन के साथ जुड़े। ही है, एनएसएआईडी काउंटर लेने (एनएसएआईडी) इस तरह के इबुप्रोफेन (माट्रिन, एडविल), नेपरोक्सन Aleve () के रूप में, यह अल्पकालिक लक्षणों को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जैसे acetaminophen (टाइलेनोल, पैरासिटामोल) जैसे एनाल्जेसिक भी केवल दर्द कार्पल टनेल के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन सूजन पर कोई प्रभाव नहीं,।
  • एंटी-इन्फ्लैमेटरीज और दर्दनाशक दवाओं को दर्द नियंत्रण के लिए अल्पकालिक रणनीतियों के रूप में माना जाना चाहिए। इसमें कोई सबूत नहीं है कि ये दवाएं दीर्घकालिक कार्पल टनल सिंड्रोम में सुधार करती हैं।
  • बहुत से एनएसएआईडी लेना या उन्हें बहुत समय तक लेने से पेट में जलन, अल्सर और किडनी की विफलता का खतरा बढ़ जाता है।
  • बहुत अधिक एसिटामिनोफेन लेना या इसे बहुत अधिक समय लेने के लिए यकृत क्षति हो सकती है।
  • एक विकल्प के रूप में, एक मरहम रगड़ें जिसमें कलाई या पीड़ादायक हाथ पर एक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है। मेन्थॉल, कपूर, अर्नीका और कैप्सिकिन हल्के से मध्यम दर्द से राहत पाने में उपयोगी होते हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    ठंड चिकित्सा का प्रयोग करें तो अपनी कलाई गले में है और आप देख सकते हैं या फूला हुआ लग रहा है, तो कुचल बर्फ (ठंड या कुछ और) के एक बैग सूजन को कम और दर्द पीड़ा कम करने aplícale। ऐसा करने से हाथ में लक्षण भी कम हो सकते हैं। शीत चिकित्सा रक्त के प्रवाह को कम करने के द्वारा सूजन के कुछ प्रकार शामिल कोमल ऊतकों को चोट में अधिक प्रभावी है। 5 से 10 मिनट के लिए कलाई को कुचल बर्फ को लागू करने के लिए लगभग 3 से 5 बार एक दिन, जब तक लक्षण कम हो जाते हैं।
  • एक लोचदार पट्टी के साथ कलाई के खिलाफ बर्फ को सम्पीडन करते हुए सेंसर या ऐस सूजन का मुकाबला करने में और भी प्रभावी है।
  • हमेशा त्वचा को लागू करने से पहले एक पतली चीर के साथ बर्फ लपेटो - यह त्वचा की जलन और ठंड से बचाता है।
  • यदि कोई कुचल बर्फ उपलब्ध नहीं है, तो बड़े बर्फ घन, एक जमे हुए जेल पैक या जमी हुई सब्जियों का उपयोग करें।
  • कुछ मामलों में, ठंडे उपचार कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को खराब कर सकता है। बर्फ से बचें अगर यह आपके लिए मामला है
  • भाग 2

    अपनी आदतों को बदलें
    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक कलाई की पट्टी का प्रयोग करें एक पट्टी या एक कठोर पट्टी उस दिन के दौरान एक सामान्य स्थिति संपीड़न या मंझला तंत्रिका की जलन को कम करने और कार्पल टनेल के लक्षणों में मदद कर सकता है कलाई का कहना है का उपयोग करना। टेबलेट या कलाई splints भी गतिविधियों है कि इस तरह के कंप्यूटर, गेंदबाजी पर काम कर रहा है या किराने का सामान ले जाने के रूप में लक्षण, खराब के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सो गोलियाँ मदद कर सकते हैं झुनझुनी और हाथ में सुन्नता की रात लक्षणों से छुटकारा पाने का प्रयोग करें, खासकर यदि आप अपने कलाई झुकने की आदत है।
    • कार्पल टनल के लक्षणों को काफी राहत देने के लिए आपको कई हफ्तों (दिन और रात) के लिए एक स्प्लिट का उपयोग करना पड़ सकता है कुछ रोगियों के लिए, splints और splints तुच्छ राहत प्रदान करते हैं
    • रात में एक पट्टी पहनें एक अच्छा विचार हो सकता है अगर आप गर्भवती हैं और गर्भावस्था के हाथों और पैरों में (सूजन) सूजन बढ़ जाता है के बाद से कार्पल टनल सिंड्रोम से ग्रस्त हैं।
    • आप ज्यादातर फार्मेसियों और मेडिकल सप्लाई स्टोर्स में स्प्लिंट्स और कलाई के टुकड़े खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: कलाई के दर्द के लिए घरेलू उपचार: कलाई के तेज दर्द से राहत : कलाई में दर्द कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

    2



    अपनी स्थिति को सोने के लिए बदलें कुछ सोते हुए मस्तिष्क कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को खराब कर सकते हैं। मुट्ठी के साथ सो रही है clenched और कलाई तुला (flexed) सबसे खराब स्थिति है, लेकिन हथियार सिर के ऊपर फैला हुआ है या तो अच्छा नहीं है। इसके बजाय, अपनी तरफ अपने हाथों से अपनी पीठ या तरफ सोएं और अपने हाथों को खोलने की कोशिश करें और आपकी कलाई तटस्थ स्थिति में रखें इस संबंध में एक कलाई बोर्ड या स्प्लिंट का उपयोग करना बहुत उपयोगी होता है, हालांकि इसके लिए इस्तेमाल होने में कुछ समय लगता है।
  • अपने पेट के नीचे अपने हाथों या कलाई के साथ अपने पेट से सोते नहीं रहें। जो लोग ऐसा करते हैं वे अकड़ और हाथों में हाथों से जगाते हैं।
  • अधिकांश कलाई के टुकड़े और विभाजन नायलॉन से बने होते हैं और वेल्क्रो के साथ सुरक्षित होते हैं, जो शरीर के अन्य हिस्सों में परेशान कर सकते हैं। शरीर के अन्य हिस्सों में जलन को कम करने के लिए एक जुर्राब या पतली चीर के साथ छिद्र को कवर करने पर विचार करें।
  • Video: बहुत तेजी से फैल रही 'साढ़े तीन उंगलियों' की बीमारी, करते हैं ज्यादा टाइपिंग तो हो जाएं सावधान

    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 7 के साथ टिप
    3
    अपने वर्कस्टेशन को बदलें एक खराब डिजाइन किए गए कार्य केंद्र आपके कार्पल टनल समस्या का कारण या खराब कर सकता है। कुंजीपटल, कंप्यूटर माउस, डेस्क या कुर्सी ठीक से अपनी ऊंचाई और शरीर के अनुपात के लिए तैनात नहीं कर रहे हैं, तो आप कलाई, कंधे, गर्दन और मध्य पीठ पर दबाव डाल सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कुंजीपटल काफी कम है ताकि कलाई लिखते समय ऊपर की ओर झुकाव न हो। एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड और माउस खरीदने पर विचार करें, जो आपकी कलाई और हाथों से तनाव निकालने के लिए बनाया गया है।
  • कीबोर्ड और माउस के तहत एर्गोनोमिक फ़्लैट मैट को रखने से आपके हाथ और कलाई पर असर कम हो सकता है।
  • अपना काम करते समय एक व्यावसायिक चिकित्सक अपने शारीरिक पदों की जांच करें।
  • जो लोग कम्प्यूटर पर हर दिन कई घंटों के लिए काम करते हैं, उन्हें कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित होने का अधिक से अधिक जोखिम होता है।
  • भाग 3

    कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए उपचार लें
    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें आप कलाई या हाथ है कि एक से अधिक कुछ हफ्तों के लिए बनी रहती है में कार्पल टनेल के किसी भी लक्षण महसूस हो, तो आप एक परीक्षा के लिए डॉक्टर के पास जाना। डॉक्टर एक्स-रे और रक्त परीक्षण लेने रुमेटी गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, उन्नत मधुमेह, छोटे भंग, या संवहनी समस्याओं के रूप में हाथ या कलाई में दर्द के अन्य कारणों, बाहर शासन करने के लिए कर सकते हैं।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम के निदान की पुष्टि के लिए आम तौर पर इलेक्ट्रोडायगोनॉस्टिक अध्ययन (ईएमजी और तंत्रिका चालन) किया जाता है।
    • अंगूठे एक साथ उसकी तर्जनी के साथ अपने मुट्ठी कस, और परिशुद्धता के साथ छोटी वस्तुओं में हेरफेर: डॉक्टर यदि आप कुछ कार्यों कि कार्पल के लिए मुश्किल हैं प्रदर्शन कर सकते हैं सुरंग जैसे देखेंगे,।
    • डॉक्टर, अपने पेशे के बारे में आप पूछ सकते हैं के बाद से कुछ नौकरियों उच्च जोखिम में हैं: बढ़ई, कैशियर, विधानसभा लाइन श्रमिकों, संगीतकारों, और ऑटो यांत्रिकी, जो कई घंटों तक कंप्यूटर पर काम करते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 9 के साथ शीर्षक वाली छवि
    2
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन के बारे में पूछें चिकित्सक कलाई के कार्पल टनल क्षेत्र को कोर्टिकॉटेरोइड दवा से इंसजेक्ट करने की सिफारिश कर सकता है, जैसे कि कोर्टिसोन, दर्द, सूजन, और अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए। कॉर्टिकॉस्टिरॉइड मजबूत, तेजी से अभिनय विरोधी- inflammatories है जो तेजी से कलाई में सूजन को कम करता है, जो औसत तंत्रिका पर दबाव को कम करता है। मौखिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड (मुंह के द्वारा) एक और विकल्प है, लेकिन इन दवाओं को इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं माना जाता है और वे महत्वपूर्ण दुष्प्रभाव लेते हैं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कॉर्टिकॉस्टिरिओड्स के साथ अन्य दवाएं पर्डिनिसोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं।
  • कॉर्टिकोस्टोरॉयड इंजेक्शन की संभावित जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, रक्तस्राव, कण्डरा के कमजोर, स्थानीय पेशी शोष और जलन या तंत्रिका क्षति शामिल हैं। नतीजतन, इंजेक्शन 2 साल तक सीमित हैं।
  • यदि कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को काफी कम करने में विफल रहता है, तो शल्य चिकित्सा पर विचार किया जाना चाहिए।
  • Video: शारीरिक थेरेपी उपचार: रिवर्स कैसे कार्पल टनल व्यायाम के साथ

    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम उपाय के रूप में सर्जरी पर विचार करें यदि अन्य सभी उपचार और उपचार राहत प्रदान करने में विफल हैं, तो डॉक्टर सबसे अधिक कार्पल टनल सर्जरी की सिफारिश करेंगे। सर्जरी को अंतिम उपाय के रूप में माना जाना चाहिए, हालांकि यह न्यूनतम जोखिम के साथ हमेशा से लक्षणों को दूर कर सकता है, इसलिए इसे एक दूरस्थ संभावना नहीं माना जाना चाहिए सर्जरी का लक्ष्य उस बंधन को काटने के द्वारा मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव को दूर करना है जो उस पर दबाव डाल रहा है। हालांकि, कार्पल टनल सर्जरी को 2 अलग-अलग तरीकों से किया जा सकता है: एन्डोस्कोपिक या ओपन सर्जरी
  • एंडोस्कोपिक सर्जरी में अंत में एक छोटा कैमरा वाला एक दूरबीन (एंडोस्कोप) के समान एक उपकरण का उपयोग करना शामिल होता है, जिसे कलाई या हाथ में एक छोटा चीरा के माध्यम से डाला जाता है। एंडोस्कोप कार्पल टनल के अंदर देख सकते हैं और समस्याग्रस्त बंधन को काट सकते हैं।
  • एंडोस्कोपिक सर्जरी में आमतौर पर कम से कम दर्द और तेज वसूली शामिल होती है।
  • ओपन सर्जरी में समस्याग्रस्त बंधन के माध्यम से कटौती करने के लिए हाथ की हथेली और कलाई पर एक बड़ा चीरा बनाने की आवश्यकता होती है, जो तंत्रिका को रिलीज़ करती है
  • सर्जरी के जोखिम में शामिल हैं: तंत्रिका क्षति, संक्रमण और निशान ऊतक गठन।
  • ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    वसूली के साथ धैर्य रखें सर्जरी के बाद (एक आउट पेशेंट के रूप में किया गया), आपको दिल के ऊपर अपना हाथ बढ़ाने और अपनी अंगुलियों को अक्सर ले जाने के लिए कहा जाएगा, जिससे सूजन कम हो जाती है और कठोरता से बचा होता है हथेली और कलाई में हल्के दर्द, सूजन और कठोरता सर्जरी के बाद 6 महीनों तक होने की उम्मीद की जा सकती है, और पूरी वसूली में एक साल लग सकता है। पहले 2 से 4 सप्ताह के लिए, आपको स्प्लिंट या स्प्लिट का उपयोग करना पड़ सकता है, हालांकि आपको अपने हाथ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है
  • अधिकांश लोगों के लक्षण सर्जरी के बाद बहुत कुछ सुधारते हैं, लेकिन वसूली अक्सर धीमी और धीरे-धीरे होती है। औसतन, हाथ की ताकत शल्य चिकित्सा के बाद सामान्य 2 महीने के लिए वापस आती है।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम कभी-कभी फिर से हो सकता है (लगभग 10% समय) और अतिरिक्त सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • हाथ में सभी दर्द का कारण कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण होता है गठिया, tendonitis, मोच और तनाव कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षण की नकल कर सकते हैं।
    • मध्य नज़र छोटी उंगली को छोड़कर अंगूठे और अंगुलियों की हथेली के आगे सनसनी प्रदान करता है
    • यह बताया गया है कि विटामिन बी 6 पूरक कुछ लोगों में कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को राहत देते हैं, हालांकि यह अज्ञात है कि यह कैसा काम करता है या क्यों।
    • यदि आप उपकरण का उपयोग करते हैं जो कंपन या बड़ी मात्रा में बल की आवश्यकता होती है, तो अधिक ब्रेक लें
    • कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित अधिकांश लोगों ने कभी कार्यालय में काम नहीं किया है या फिर दोहराए जाने वाले मैनुअल श्रम का प्रदर्शन किया है। अन्य कारण और जोखिम कारक हैं
    • ठंडे वातावरण में आपके हाथ में दर्द और कठोरता को विकसित करने की अधिक संभावना है, इसलिए अपने हाथों को गर्म रखें
    • शल्यक्रिया के बाद, आप फिर से ठीक होने पर 3 महीने तक सुन्नत का अनुभव कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com