ekterya.com

एक कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम कैसे करें

एक कार्पल टनल सर्जरी के बाद, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी कलाई का प्रयोग करना शुरू करें। हालांकि, चीजों को धीरे-धीरे लेना और अपनी गुड़िया का दोबारा इस्तेमाल करना महत्वपूर्ण है। सप्ताह से सप्ताह तक यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी कलाई को अधिभार नहीं डालें और नुकसान का कारण बनें।

चरणों

भाग 1
सर्जरी के पहले सप्ताह के दौरान

कार्पल टनल सर्जरी चरण 1 के बाद व्यायाम शीर्षक
1
अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित पुनर्वास योजना का पालन करें इस योजना में आपकी नरम मांसपेशियों की चिकित्सा, कलाई की कठोरता की रोकथाम और आपके नसों और रंध्र की मरम्मत शामिल है योजना के अनुसार सब कुछ ठीक हो जाने के लिए आपको अपने डॉक्टर या फिजियोथेरेपिस्ट से नियमित रूप से जांच करनी होगी।
  • कार्पल टनल सर्जरी चरण 2 के बाद व्यायाम शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी कलाई को जितना आप कर सकते हैं उतनी ऊंचा रखें। सूजन को सीमित करने के लिए शल्यक्रिया के पहले चार दिनों में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। खड़े होने के दौरान आप हाथ के लिए गोफन का उपयोग कर सकते हैं या कलाई को ऊपर उठाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं।
  • जब आप बैठते हैं या झूठ बोलते हैं, तो आपकी कलाई का समर्थन कुशन पर करें ताकि आपके हाथ और कलाई को छाती से ऊपर उठाया जा सके। ऐसा करने से सूजन सीमित करने में मदद मिलेगी, जो आपके अनुभव के दर्द को भी सीमित कर सकती है।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    अपनी उंगलियों को ले जाएं अपनी उंगलियों को धीरे-धीरे धीरे-धीरे ले जाएं और उन्हें इस तरह से बढ़ाएं कि वे संभवतः सीधे हो। अपनी उंगलियों को विस्तारित करने के बाद, उन्हें योकों के साथ हथेली के नीचे छूने की कोशिश करने के लिए पोर पर झुकाएं। इस प्रक्रिया को एक घंटे में 50 बार दोहराएं। ऐसा करने से आपके कमजोर रंधों को मजबूत होगा।
  • इन उंगलियों के आंदोलन के बीच वैकल्पिक जब तक आप महसूस नहीं करते कि आप दर्द के तनाव के बिना उन्हें अपेक्षाकृत आसान बना सकते हैं।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    अभ्यास अपहरण और जोड़ना यह एक साधारण व्यायाम है जिसका उद्देश्य लचकदार रंध्र के साथ जाने के लिए अपनी उंगलियों को प्रशिक्षित करना है। ऐसा करने से सूजन कम करने में भी मदद मिल सकती है। इस अभ्यास के लिए:
  • अपना हाथ खोलो और अपनी उंगलियों को सीधे रखें अपनी अंगुलियों को विस्तृत रूप से खोलें, और फिर उन्हें अपनी स्थिति में वापस कर सकते हैं।
  • इस अभ्यास को 10 बार दोहराएं
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    सरल दैनिक गतिविधियों को करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें हालांकि व्यायाम फायदेमंद हैं, आम काम करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करने का सरल कार्य एक अच्छा व्यायाम होगा हालांकि, लंबे समय तक अपने हाथ का उपयोग न करें, खासकर अगर गतिविधि में कलाई पर दबाव होता है, जैसे आपके लैपटॉप पर लिखना
  • एक अनुस्मारक के रूप में, सर्जरी के बाद कम से कम 2 सप्ताह काम करने के लिए आपको वापस नहीं जाना चाहिए ताकि कलाई और कण्डरा की मांसपेशियों को ठीक कर सकें। यदि आप अपने आप को फिर से लिखने के लिए मजबूर करते हैं, तो आपका दर्द वापस आ जाएगा और आपकी कमजोर रंध्र परेशान हो जाएंगे।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6

    Video: कलाई के दर्द के लिए घरेलू उपचार: कलाई के तेज दर्द से राहत : कलाई में दर्द कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

    किसी भी दर्द या सूजन को राहत देने के लिए क्षेत्र में बर्फ को लागू करें। हर दिन नियमित रूप से बर्फ डालें, खासकर आपकी सर्जरी के पहले 4 दिनों में। ठंडे तापमान सूजन और दर्द को कम करने में मदद करेगा, क्योंकि ठंडे अनुबंध रक्त वाहिकाओं के कारण होता है
  • बर्फ या एक ठंडे पैक को हाथ में तौलिया में लपेटो ताकि आप सीधे आपकी त्वचा पर बर्फ लागू न करें, क्योंकि लंबे समय तक बर्फ का प्रयोग त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। 15 से 20 मिनट के लिए अपनी कलाई पर ठंडा दबाएं।
  • भाग 2
    सर्जरी के बाद दूसरे सप्ताह के दौरान

    कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    उन्हें पश्चात पट्टी को हटा दें वे टांके को कवर करने के लिए आपको एक प्रतिरोधी पट्टी देंगे। गंदे होने पर आपको पट्टी को बदलना होगा। जब आप इसे लेते हैं, तो अपना कलाई और अपने टाचे को साफ करने के लिए समय निकालें
    • जब आप अब अपने कलाई को स्नान कर सकते हैं और गीला कर सकते हैं, तो आप इसे पूल या पानी से भरे कंटेनर में डूबा नहीं होना चाहिए।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    2
    एक wristband का उपयोग करें सर्जरी के बाद दूसरे सप्ताह के दौरान आपका डॉक्टर आपको एक wristband देगा आपको इसे दिन के दौरान उपयोग करना चाहिए और रात में सोते समय क्रिस्टबैंड आपकी कलाई सुरक्षित रखने और एक निश्चित स्थिति में है।
  • जब आप स्नान करते हैं और जब आप निम्नलिखित चरणों में उल्लिखित व्यायाम करते हैं, तो आपको कलाईबंदी को निकाल देना होगा।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 9
    3
    अपनी पिछली दिनचर्या में अंगूठे के फ्लेक्स अभ्यास का परिचय दें पिछले आंदोलन अभ्यास करना जारी रखें। वे इस हफ्ते करना बहुत आसान होना चाहिए "अंगूठे का फ्लेक्स" जोड़ें अपने हाथों को खोलकर और अपनी उंगलियों को बढ़ाकर करो। अपने हाथ की हथेली रखें और फिर अपने अंगूठे को मोड़ो, अपने हाथ की दूसरी तरफ अपनी छोटी उंगली के आधार तक पहुंचने का प्रयास करें। अपनी उंगली को अपनी मूल स्थिति में लौटाएं
  • इस प्रक्रिया को लगभग 10 बार दोहराएं।



  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    अंगूठे का एक खींच व्यायाम "अंगूठे का विस्तार" नामक एक व्यायाम अपने हाथ की हथेली खोलकर, सीधे या सभी अपनी उंगलियों को खींचकर और अपनी हथेली को ऊपर उठा कर किया जाता है। अपने अंगूठे को पकड़ो और फिर इसे वापस फेंक दो।
  • 5 से गणना करें और फिर रिलीज़ करें। इस प्रक्रिया को 10 बार दोहराएं।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    5
    प्रकोष्ठ का एक विस्तार व्यायाम करें यह कसौटी आपकी सही कोहनी रखते हुए और जमीन पर इशारा करते हुए आपकी हथेली के दौरान आपके सामने अपना हाथ बढ़ाकर किया जा सकता है। विस्तारित बांह की उंगलियों को पकड़ने के लिए अपनी दूसरी तरफ का उपयोग करें और जब तक आप एक खंड महसूस न करें इससे प्रकोष्ठ की मांसपेशियों को और कलाई के पीछे खींचने में मदद मिलेगी।
  • 5 सेकंड के लिए उस स्थिति में रहें इस प्रक्रिया को पूरे दिन 5 बार दोहराएं।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम का शीर्षक चित्र 12
    6
    एक बांह की कलाई बल व्यायाम करें यह कसौटी आपकी सही कोहनी रखते हुए और जमीन पर इशारा करते हुए आपकी हथेली के दौरान आपके सामने अपना हाथ बढ़ाकर किया जा सकता है। विस्तारित बांह की उंगलियों को पकड़ने के लिए अपनी दूसरी तरफ का उपयोग करें और जब तक आप एक खंड महसूस न करें अपनी बांहों की दिशा में अपनी उंगलियों को खींचो 5 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर रिलीज करें। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं
  • इस खंड के अगले हिस्से में संक्रमण करें। अपनी हाथ की हथेली को इंगित करें और अपनी उंगलियों को समझने के लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें उन्हें अपने बांह की ओर ले जाएं, जब तक आप एक खिंचाव महसूस न करें। 5 से गणना करें और फिर रिलीज़ करें। इस प्रक्रिया को 5 बार दोहराएं
  • कार्पल टनल सर्जरी चरण 13 के बाद व्यायाम शीर्षक
    7
    कुछ कलाई पुश-अप करें यह व्यायाम एक मेज, एक कुर्सी या आपके दूसरे हाथ की सहायता से किया जाता है आपके सामने अपना हाथ बढ़ाएं और एक मुट्ठी बनाएं। टेबल पर अपने बांह की कलाई रखें और किनारे पर हाथ रख दें। सुनिश्चित करें कि आपके हाथ की हथेली जमीन की तरफ है।
  • जब आप अपनी कलाई मोड़ते हैं तो अपना हाथ ऊपर और नीचे ले जाएं। इसे धीरे से करें इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं और फिर अपना हाथ घुमाएं ताकि आपके हाथ की हथेली जमीन पर पहुंच जाए। अपना हाथ ऊपर और नीचे 10 गुना बढ़ाएं
  • आप अपनी कोहनी का समर्थन करने के बजाय किसी दूसरे तालिका का उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3
    सर्जरी के बाद तीसरे हफ्ते के दौरान

    कार्पल टनल सर्जरी चरण 14 के बाद व्यायाम शीर्षक वाला छवि
    1
    टाँटे निकालें अपने टाचे निकालने के लिए डॉक्टर के कार्यालय पर जाएं अंक हटा दिए जाने के बाद आप 3 या 4 दिनों के पानी में अपना हाथ विसर्जित कर सकते हैं। आपको अंक के छोटे छेदों को ठीक करने और बंद करने के लिए इंतजार करना होगा।
    • टांके के कारण बनने वाले निशानों को रगड़ने के लिए लोशन या क्रीम का उपयोग करें। ऐसा करने से निशान का ऊतक बनने में मदद मिलेगी। एक सुगंधित लोशन का उपयोग न करें, क्योंकि यह उस क्षेत्र को परेशान कर सकता है जहां टाँका था।
    • एक लोशन के साथ 5 मिनट के लिए 2 बार एक दिन क्षेत्र मालिश।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    2
    थोड़ी कम wristband का उपयोग बंद करो आपको रात के दौरान wristband पहनना नहीं होगा, लेकिन आपको अभी भी दिन के दौरान इसका उपयोग करना चाहिए। जल्द ही आप उस समय की मात्रा को सीमित कर पाएंगे जब आप इसे शारीरिक गतिविधि करते हैं।
  • अगर आप काम पर लौटने का फैसला करते हैं, तो आपको काम पर लौटने के 6 सप्ताह बाद wristband का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 16
    3
    व्यायाम को मजबूत करने के लिए शुरू करें, जैसे कि बांह की कलाई का विस्तार अभ्यास और कलाई कर्ल अपने कलाई पर दबाव बढ़ाने के लिए अपने हाथ से एक मुट्ठी बनाएं और पिछला अनुभाग में वर्णित एक्सटेंशन व्यायाम करते समय अपनी बांह की कटाई करें। यह व्यायाम को गहरा कर देगा और इसे और अधिक फायदेमंद बना देगा।
  • पिछले अनुभाग में वर्णित कलाई कर्ल को हल्के वजन, जैसे पानी की बोतल या एक टेनिस बॉल को पकड़कर सुधार किया जा सकता है। यह अतिरिक्त वजन आपके कलाई पर लागू प्रतिरोध को बढ़ाकर व्यायाम की तीव्रता को बढ़ा सकता है।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 17
    4
    एक अल्लर स्लाइडिंग कसरत आज़माएं यह व्यायाम आपकी पीठ के सीधे बैठकर और आगे का सामना करके किया जाता है। अपने सिर को घायल हाथ के सामने की तरफ झुकाएं और कंधे की रेखा में इसे अपने पक्ष में लें। अपने अंगूठे और तर्जनी को एक साथ रखकर अपने हाथ से "ठीक" चिह्न बनाएं।
  • अपना हाथ उठाओ, और जब आप अपने कोहनी को ऐसे तरीके से उठाते हुए अपने सिर को मोड़ लेते हैं कि आपके अंगूठे और तर्जनी के साथ बनाई गई सर्कल आपकी आंखों के बगल में है अन्य 3 उंगलियों को आपके चेहरे और कानों पर आराम करना चाहिए। अपनी कलाई के साथ अपने चेहरे पर दबाव डालने के लिए इसे पूरा करें 5 से गणना करें, और फिर 10 बार दोहराएं।
  • कार्पल टनल सर्जरी के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 18
    5
    कुछ मनोरंजक अभ्यास पर काम करते हैं। दबाने, कलाई और पकड़ के क्षेत्र में अपनी मांसपेशियों को विकसित और मजबूत करने के लिए इस समय अभ्यास किया जाता है। वे एक कुर्सी का उपयोग करके किया जा सकता है। आप व्यायाम की तीव्रता बढ़ाने के लिए कुर्सी पर कुछ भार जोड़ सकते हैं और आपको अधिक चुनौतीपूर्ण अभ्यास दे सकते हैं।
  • कुर्सी के सामने अपने पेट पर फर्श पर लेट लें ताकि यदि आप अपने हथियार को बढ़ा दें तो आप कुर्सी के दो सामने के पैर पकड़ सकते हैं। अपने सही कोहनी को जमीन पर आराम करते हुए अपने हाथों से दृढ़ता से पकड़ो
  • पहला व्यायाम यह है कि इसे जमीन पर छूने के बिना 10 सेकंड के लिए कुर्सी उठाने की कोशिश करें और फिर उसे छोड़ दें। दूसरा अभ्यास यही है, लेकिन आपको कुर्सी को 30 से 40 सेकंड तक बढ़ाने चाहिए। आपको प्रत्येक कसरत के बीच जितना संभव हो उतना कम आराम करना चाहिए ताकि प्रकोष्ठ की मांसपेशियों का पूरा समूह काम कर सके।
  • तीसरा व्यायाम कुर्सी को 2 सेकंड के लिए उठाने और फिर फ्लोर को छूने के बिना इसे जल्दी से घटाकर किया जाता है। आपको इसे कई बार दोहराएं। 2 सेकंड का कारण यह है कि आप कई तेज उतार-चढ़ाव नहीं करना चाहते हैं
  • आखिरी बार अभ्यास किया जाता है, जबकि एक मोड़-चढाव कर रहा है जो आपकी मांसपेशियों की अधिक स्थिरता और ताकत की आवश्यकता है। सिर्फ एक बाएं और दाएं मोड़ करते हुए 20 से 30 सेकंड के लिए जमीन से कुर्सी ऊपर उठाएं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्नान करने जा रहे हैं, तो अपनी पट्टी तक पहुंचने से रोकने के लिए अपनी कलाई के आसपास एक प्लास्टिक की थैली लपेटें।
    • प्लास्टिक की थैली को गिरने से रोकने के लिए, अपने हाथ या हाथ पर गिरने वाले पानी की धारा की शक्ति को कम करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com