ekterya.com

कलाई के दर्द से छुटकारा कैसे करें

कई लोगों में कलाई का दर्द आम है, लेकिन इसके कई अलग-अलग कारण हैं यह आमतौर पर आघात leves- हालांकि, अन्य कारणों से बार-बार शामिल तनाव, tendonitis, कार्पल टनल सिंड्रोम, गठिया, गठिया और अस्थि भंग के कारण बंधन मोच के कारण है। कलाई के दर्द में कई कारक हैं - इसलिए, सबसे प्रभावी उपचार निर्धारित करने के लिए सटीक निदान महत्वपूर्ण होगा। किसी भी मामले में, घर पर कलाई के दर्द का उपचार समान होता है, चाहे इसके कारण हो।

चरणों

भाग 1
घर पर कलाई के दर्द का इलाज करें

राहत कलाई दर्द चरण 1 नामक छवि

Video: कलाई में दर्द से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय - आपकी फरमाइश

1
घायल कलाई को आराम करो। क्या आप एक या दोनों कलाई में दर्द महसूस, गतिविधि है कि खराब हो और कुछ ही मिनटों, घंटे या दिन जो दर्द शुरू हो गया पर निर्भर करेगा के लिए आराम कर सकते हैं से छुट्टी ले दिखाई देती है। आराम करने के अतिरिक्त, हृदय की ऊँचाई जितनी अधिक हो सके कलाई ऊपर उठाए रखें, इस प्रकार सूजन या सूजन से बचें।
  • यदि आप काम पर 15 मिनट का ब्रेक लेते हैं, तो आप अपने कलाई की जलन को कम करने की आवश्यकता हो सकती है यदि आप दोहराए जाने वाले कार्यों को करते हैं, जैसे कि किसी भी समय खजांची के रूप में काम करना या कंप्यूटर पर लिखना
  • कलाई में गंभीर आघात (चाहे काम पर ट्रिगर हो या खेल खेल रहे हों) को अधिक आराम और डॉक्टर के मूल्यांकन की आवश्यकता होगी (नीचे देखें)।
  • राहत कलाई दर्द चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने कार्यस्थान को संशोधित करें काम या घर पर दोहराए जाने वाले कार्यों से हल्के या मध्यम कलाई के दर्द के मामलों की काफी संख्या उत्पन्न होती है कार्पल टनल सिंड्रोम कलाई को दोहरावदार तनाव की चोट का एक उदाहरण है, जो हाथ में मुख्य तंत्रिका को परेशान करता है। दोहराव वाले तनाव या मोचों से निपटने के लिए, अपने काम के वातावरण को संशोधित करें। ऐसा करने के लिए, आप अपने कीबोर्ड उतरना आपकी कलाई में खिंचाव नहीं करने के लिए के रूप में आप टाइप करें, आप तो यह है कि अपने अग्र-भुजाओं मंजिल के समानांतर हैं अपनी कुर्सी समायोजित कर सकते हैं कर सकते हैं, और आप एक माउस पैड और ergonomic, और एक विभाजन कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षण दर्द, जलन, हाथ हथेली में स्तब्ध हो जाना या जलन और कलाई के साथ ही कमजोर और कम निपुणता की है।
  • जो लोग कंप्यूटर पर या कैशियर, जो खेलने रैकेट खेल,, सीना पेंट, लिखने या हिल उपकरण के साथ काम कार्पल टनेल सिंड्रोम और अन्य दोहराए तनाव चोटों के विकास का एक बढ़ा जोखिम चलेंगे के रूप में एक बहुत काम करते हैं।
  • राहत कलाई दर्द चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक कलाई की पट्टी का प्रयोग करें अधिकांश प्रकार की कलाई के दर्द से बचने और राहत देने के लिए एक और उपयोगी रणनीति विशेष रूप से कलाई (जिसे समर्थन उपकरणों भी कहा जाता है) के लिए तैयार किए गए स्प्लिंट्स का उपयोग करना है। कलाई के टुकड़ों में विभिन्न आकार होते हैं और विभिन्न सामग्रियों से बने होते हैं, लेकिन सभी को कलाई के दर्द से राहत देने के लिए तैयार किया जाता है। आपके काम या जीवनशैली के आधार पर, आपको कम प्रतिबंधक (जैसे नेप्रेन के साथ बनाया गया) एक से शुरू करना पड़ सकता है जो कि अधिक कठोर एक है जो अधिक समर्थन और अधिक संयम प्रदान करता है, के बजाय अधिक आंदोलन की अनुमति देता है।
  • हो सकता है कि आपको केवल कलाई का टुकड़ा दिन के दौरान, काम पर या जिम में, अपनी कलाई की रक्षा के लिए करना पड़ता है।
  • हालांकि, कुछ लोगों को अपनी कलाई बढ़ाकर स्थिति में रखने के लिए रात में टुकड़ों को पहनना पड़ सकता है, जिससे तंत्रिकाओं और रक्त वाहिकाओं को जलन हो सकती है। यह लोग जो कार्पल टनल सिंड्रोम या गठिया से पीड़ित हैं में आम है
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों और सभी मेडिकल सप्लाई स्टोर्स में कलाई का टुकड़ा खरीद सकते हैं। यदि आप डॉक्टर से पूछते हैं, तो मैं आपको एक मुफ़्त में दे सकता हूं।
  • Video: कलाई में हो दर्द, तो कैसे और क्या करें उपचार

    राहत कलाई दर्द चरण 4 नामक छवि
    4
    सबसे संवेदनशील क्षेत्र में बर्फ रखो। अचानक आघात की वजह से कलाई दर्द (जैसे फैले हाथ पर गिर जाते हैं या कुछ और भारी उठाने) यह तत्काल दर्द, सूजन और संभव चोट पैदा करता है। के रूप में इस को कम करने या सूजन रोकने के लिए और सुन्न गले क्षेत्र में मदद मिलेगी कलाई दर्द के इस प्रकार दूर करने के लिए एक कारगर तरीका, जितनी जल्दी हो सके ठंड चिकित्सा का प्रयोग है।
  • कलाई के लिए उपयुक्त ठंड चिकित्सा के प्रकार में, हमें जमीनी बर्फ, बर्फ के क्यूब्स, ठंड जेल संपीड़ित और जमे हुए सब्जियों (या फलों) के छोटे-छोटे बैग का उपयोग करना पड़ता है।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, कलाई के सबसे संवेदनशील और सूखा क्षेत्र में ठंडा उपचार लागू करें, प्रति सत्र लगभग 10 से 15 मिनट प्रति घंटे, हर घंटे, लगभग 11 घंटे चोट लगने के बाद।
  • आप जिस प्रकार के ठंडे उपचार का प्रयोग करते हैं, चाहे कलाई की त्वचा पर सीधे इसे लागू न करें। इसके बजाय, ठंड को रोकने के लिए इसे एक पतली कपड़ा या तौलिया में लपेटो।
  • राहत कलाई का दर्द चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    नुस्खे के बिना दवाओं का सेवन करें। अपनी कलाई में दर्द (अचानक चोट के कारण) तीव्र है चाहे या पुरानी (अगर यह कुछ ही महीनों की तुलना में अधिक समय लेता है), दवाओं की खपत काउंटर दर्द नियंत्रण के लिए उपयोगी हो सकता है और कार्यक्षमता और सीमा प्रदान कर सकते हैं अधिक से अधिक आंदोलन ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज (जैसे इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन) आमतौर पर तीव्र कलाई के दर्द के लिए अधिक प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे दोनों दर्द और सूजन से मुकाबला करते हैं। दूसरी ओर, पेरेसिटामोल जैसे दर्दनाशक दवाएं गठिया जैसी गंभीर समस्याओं का इलाज करने के लिए बेहतर अनुकूल हैं।
  • यह थोड़े समय के लिए विरोधी भड़काऊ और एनाल्जेसिक काउंटर (एक समय में कम से कम 2 सप्ताह) और इस तरह के पेट में जलन, पेट की परेशानी के रूप में आम दुष्प्रभाव का उपभोग करने और सिफारिश की है बचा जाना की कमी आई समारोह अंग (जैसे यकृत और गुर्दे)
  • एक ही शॉट में दर्दनाशक दवाओं के साथ एंटी-इन्फ़्लैमेटरीज को संयोजित न करें, और कंटेनर में दिए गए खुराक के संकेतों का हमेशा पालन करें, ताकि आप सबसे सुरक्षित परिणाम प्राप्त कर सकें।
  • राहत कलाई का दर्द चरण 6 शीर्षक वाला चित्र

    Video: कलाई के दर्द को छूमंतर कर देंगे ये घरेलु उपाय/kalai mein dard ka upay/कलाई में दर्द का इलाज

    6
    कुछ खींचें और मजबूत अभ्यास करें कलाई के दर्द से बचने और लड़ाई करने के लिए हर दिन कुछ लचीलेपन और व्यायाम को मजबूत करें, जब तक आपके पास फ्रैक्चर या बहुत सूखा न हो। यदि आप कलाई के स्नायुबंधन और कंडोम की लचीलापन और ताकत बढ़ाते हैं, तो इससे उन्हें आपके काम और आपके अभ्यास द्वारा उत्पन्न अधिक पहनने का सामना करने की अनुमति मिल जाएगी। इसके अलावा, यदि आप कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित होते हैं, तो फैलियां तनाव को मध्य तंत्रिका से दूर कर देती हैं, जो हाथ की मांसपेशियों को दिमाग में रखती हैं।
  • गुड़ियों के लिए एक प्रभावी खंड विस्तार प्रकार दोनों हथेलियों में शामिल होने से प्रार्थना करने की स्थिति को अपनाना है। तब अपनी कोहनी बढ़ाएं जब तक कि आप अपनी कलाई पर एक अच्छा खिंचाव महसूस न करें। लगभग 30 सेकंड के लिए आसन पकड़ो, और इसे अच्छे से प्राप्त करने के लिए दिन में 3 से 5 बार करें।
  • आप प्रकाश डंबल्स (कम से कम 4.5 किग्रा या 10 एलबी) या रिबन या लोचदार ट्यूबों का उपयोग कर कलाई को मजबूत कर सकते हैं। अपने हाथों को सीधे अपने हथेलियों के ऊपर रखें, और वजन या ट्यूबों के हैंडल रखें। फिर कलाई अपने शरीर की ओर झुकाएं, तनाव के खिलाफ।
  • हमेशा एक ही समय में दोनों कलाई को मजबूत करें और मजबूत करें, भले ही केवल एक ही दर्द होता है दोनों पक्षों में समान ताकत और लचीलेपन होना चाहिए, चाहे कोई भी हाथ अधिक प्रभावी नहीं हो।



  • भाग 2
    कलाई के दर्द के लिए उपचार लें

    राहत कलाई का दर्द चरण 7 नामक छवि
    1
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बुक करें यदि आपकी कलाई का दर्द एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है या आपको गंभीर दर्द होता है, तो आप का मूल्यांकन करने के लिए एक सामान्य चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। चिकित्सक निर्धारित करें कि आपका कलाई की हड्डियों, टूट रहे हैं की हड्डी उखड़ गई या संक्रमित रेडियोग्राफ realizarte सकता है, या यदि आप गठिया है। डॉक्टर भी संक्रमण, गठिया या रुमेटी गठिया के रूप में गठिया के भड़काऊ प्रकार से इनकार करने के लिए एक रक्त परीक्षण realizarte सकता है।
    • फ्रैक्चर या डिस्लोकेटेड कलाई के लक्षणों में हमारे पास गहन दर्द है, गति की सीमा में काफी कमी, अप्राकृतिक कोण (मोच) और सूजन और विस्तारित घाव।
    • फ्रैक्चर कलाई के छोटे हड्डियों (कार्पस) या प्रकोष्ठ (त्रिज्या और अस्थिभंग) की हड्डियों के छोर पर हो सकते हैं। कलाई फ्रैक्चर के सामान्य कारणों में शामिल हैं घिसना, गिरना, और ठोस वस्तुओं को मारना
    • कलाई में हड्डी के संक्रमण दुर्लभ हैं, लेकिन जो लोग अवैध दवाओं का उपयोग करते हैं, और आघात से उत्पन्न हो सकते हैं। एक हड्डियों के संक्रमण के लक्षणों में हमारे पास गंभीर दर्द, सूजन, त्वचा का मलिनकलन, मतली और बुखार है।
  • राहत कलाई का दर्द चरण 8 नामक छवि
    2
    एक मजबूत एकाग्रता के साथ नुस्खे दवाएं खाएं सबसे गंभीर चोटों और गठिया के सबसे उन्नत या गंभीर प्रकार के मामले में, लंबे समय तक आपको अपनी कलाई में दर्द और सूजन को नियंत्रित करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करना पड़ सकता है। ये कुछ nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) प्रिस्क्रिप्शन हैं: डिक्लोफेनाक, fenoprofen और इंडोमिथैसिन। COX-2 अवरोधक (जैसे कि सेलेब्रेक्स) एक अलग प्रकार के एनएसएआईडी है जो पेट के लिए नरम है।
  • कलाई में पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस एक प्रकार का पहनते हैं और आंसू होते हैं और आमतौर पर कठोरता, निरंतर दर्द और घूमते समय घूमती है। कलाई में रुमेटीइड गठिया से अधिक दर्द, सूजन और विरूपण उत्पन्न होता है
  • रोग-संशोधित एंटीरहायमैटिक ड्रग्स (डीएमएडी) आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाकर कुछ प्रकार के सूजन संबंधी गठिया से लड़ सकते हैं।
  • जैविक प्रतिक्रिया संशोधक अन्य पर्चे दवाओं है कि गठिया के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इन इंजेक्शन किया जाना चाहिए। ये प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को भी बदलते हैं।
  • राहत कलाई का दर्द चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में पूछें कॉर्टिकोस्टेरॉइड एक अन्य प्रकार की विरोधी भड़काऊ दवा है, और इसे एक गोली के रूप में लिया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर कलाई में इंजेक्ट किया जाता है अगर दर्द कुछ महीनों के बाद नहीं चले। कॉर्टिकोस्टेरॉइड सूजन और दर्द को जल्दी और प्रभावी ढंग से लड़ता है, लेकिन कलाई के रंध्र और हड्डियों को कमजोर कर सकता है। इसलिए, आमतौर पर उपचार प्रति वर्ष 3 या 4 इंजेक्शन तक सीमित होते हैं।
  • यदि आपको गंभीर टेंनॉइटिस, बर्स्टाइटिस, कार्पल टनल सिंड्रोम, तनाव में फ्रैक्चर और भड़काऊ गठिया के हमलों से ग्रस्त हैं, तो कॉर्टिकोस्टोराइड इंजेक्शन के इस्तेमाल को ध्यान में रखें।
  • प्रक्रिया जल्दी है और चिकित्सक इसे बाहर ले जा सकता है। परिणाम आमतौर पर कुछ ही मिनटों में माना जाता है और कुछ हफ्तों या महीनों के लिए कम से कम पर्याप्त हो सकता है
  • छवि शीर्षक राहत कलाई दर्द चरण 10
    4
    क्या उन्हें आपको भौतिक चिकित्सा के बारे में बताया गया है यदि आपकी कलाई का दर्द पुराना है और इसमें कमज़ोर भी शामिल है, तो चिकित्सक आपको एक फिजियोथेरेपिस्ट के लिए भेज सकता है जो आपको विशिष्ट और इच्छित हिस्सों और अभ्यासों को सिखाना होगा। साथ ही, यह आपके जोड़ों को बहुत कठोर बनने से रोकने के लिए जुटा सकता है, जो आपको पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित है, जो फायदेमंद होगा। प्रत्येक शल्य चिकित्सा के बाद कलाई के पुनर्स्थापना के लिए भौतिक चिकित्सा भी बहुत उपयोगी है।
  • इसके अलावा, फिजियोथेरेपिस्ट इलेक्ट्रॉनिक मशीनों का उपयोग कर सकता है जो आपकी कलाई को मजबूत करने और दर्द को दूर करने में सहायता करता है, जैसे मांसपेशियों के उत्तेजना उपकरण, चिकित्सीय अल्ट्रासाउंड और पर्कुट्यूनेट इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन।
  • फिजियोथेरेपी उपचार आमतौर पर एक सप्ताह में 3 बार और पुरानी कलाई की समस्याओं के ज्यादातर मामलों में 4 से 6 सप्ताह तक रहता है।
  • राहत कलाई का दर्द चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो सर्जरी पर विचार करें कलाई के दर्द के कुछ गंभीर मामलों में, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप से गंभीर अस्थिभंग के साथ हड्डियों को बहाल करने, जोड़ों को विस्थापन, पहना कण्डरा और तंग अस्थिभंग। काफी हड्डी के फ्रैक्चर के मामले में, सर्जन को कलाई पर धातु के तत्वों का उपयोग करना पड़ सकता है, जैसे प्लेट्स, पिंस और स्क्रू।
  • अधिकांश कलाई सर्जरी एक आर्थोस्कोपिक दृष्टिकोण के माध्यम से की जाती है, जिसमें एक लंबे और छोटे काटने के उपकरण होते हैं जो अंत में एक कैमरा होता है।
  • तनाव या फ्यूज़र्स के कारण छोटे कलाई का फ्रैक्चर आमतौर पर सर्जरी की आवश्यकता नहीं होती - इन मामलों में कुछ प्लांट या सहायक उपकरण आमतौर पर कुछ हफ्तों के लिए उपयोग किया जाता है।
  • कार्पल टनल सर्जरी अपेक्षाकृत आम है और इसमें मध्यक तंत्रिका में तनाव को दूर करने के लिए कलाई या हाथ में कटौती करना शामिल है। पुनर्प्राप्ति का समय 6 सप्ताह तक पहुंच सकता है।
  • युक्तियाँ

    • उचित फैट पहनकर, घर में खतरे को दूर करके, बाथरूम में रहने वाले क्षेत्र को प्रकाश में लाते हुए और बाथरूम में हैंडल लगाने से आपके बढ़ाए हाथ पर गिरने के जोखिम को कम करें।
    • उच्च जोखिम वाले खेलों के लिए wristbands और अन्य उपकरण पहनें, जैसे कि सॉकर, स्नोबोर्डिंग और इनलाइन स्केटिंग।
    • गर्भवती, रजोनिवृत्ति, अधिक वजन वाले या मधुमेह वाले लोगों को कार्पल टनल सिंड्रोम से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है।
    • जो महिलाएं पर्याप्त कैल्शियम (प्रति दिन 1000 मिलीग्राम से भी कम) का उपभोग नहीं करती हैं, वे ऑस्टियोपोरोसिस के कारण कलाई भंग के विकास के खतरे में हैं।

    चेतावनी

    • तत्काल आपातकालीन देखभाल करें यदि आपकी कलाई खराब, रक्तस्राव लगती है, या जब आप बढ़ते हैं तो गंभीर दर्द होता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com