ekterya.com

कार्पल टनल सिंड्रोम से कैसे निपटें

कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) कलाई में तंत्रिका संपीड़न और जलन के कारण होता है, जो कलाई और हाथ में दर्द, स्तब्ध हो जाना, झुनझुनी या कमजोरी का कारण बनता है। तनाव, मोच, भंग, असामान्य कलाई शरीर रचना, गठिया और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से कार्पल टनल के बीच की जगह कम हो जाती है और सीटीएस के जोखिम में वृद्धि होती है। आम तौर पर, आप अपने घर में लक्षणों से निपट सकते हैं, हालांकि कभी-कभी चिकित्सा उपचार उन्हें पूरी तरह से कम करने के लिए आवश्यक है।

चरणों

भाग 1
एसटीसी से घर पर काम करना

स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम स्टेप 12
1
औसत तंत्रिका को दबाए जाने से बचें कलाई में कार्पल टनल, स्नायुबंधन से जुड़े हुए छोटे कार्पल हड्डियों से बना एक संकीर्ण ट्यूब है। सुरंग तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं और tendons की सुरक्षा करता है हाथ में आंदोलन और अनुभूति की अनुमति देता है मुख्य तंत्रिका मध्यस्थ तंत्रिका है। इसलिए, ऐसी गतिविधियों से बचें जो मध्यक तंत्रिका को संकोच और परेशान करती हैं, जैसे कि कलाई को निरंतर फटकारते हुए, पर्याप्त वजन उठाना, कलाई के साथ सोते हुए और भारी वस्तुओं को धकेलना
  • सुनिश्चित करें कि आप हाथ घड़ी और किसी भी कंगन ढीले रखो, उन्हें बहुत तंग पहनने से औसत तंत्रिका में जलन हो सकती है
  • सीटीएस के ज्यादातर मामलों में, एक एकल कारण की पहचान करना मुश्किल है। एसटीसी आमतौर पर कारकों के संयोजन के कारण होता है, जैसे गठिया या मधुमेह के साथ कलाई में निरंतर तनाव।
  • कलाई की शारीरिक रचना एक फर्क पड़ सकती है, क्योंकि कुछ लोगों के पास प्रकृति द्वारा एक दुर्लभ तरीके से छोटे सुरंग या कार्पल हड्डियां हैं।
  • Video: इलाज कार्पल टनल सिंड्रोम - मेयो क्लीनिक

    ट्रीट कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कलाई को अक्सर खींचें दैनिक कलाई को खींचकर एसटीसी के लक्षणों को कम या कम करने में मदद मिल सकती है विशेष रूप से, कलाई के ऊपर खींचने से कार्पल टनल में औसत तंत्रिका के लिए अधिक स्थान प्राप्त होता है, क्योंकि यह आसपास के स्नायुबंधन फैलाता है एक ही समय में दोनों कलाई को बढ़ाने या फैलाने का सबसे अच्छा तरीका स्पीकर के रूप में पेश करना है। हथेलियों को अपनी छाती के सामने 15 सेंटीमीटर (6 इंच) इकट्ठा करें और जब तक आप दोनों कलाई में एक खिंचाव महसूस न करें तब तक कोहनी बढ़ाएं। 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो और इसे दिन में 3 से 5 बार दोहराएं।
  • एक अन्य विकल्प उंगलियों या प्रभावित हाथ लेने और जब तक आप कलाई के सामने एक खिंचाव महसूस नहीं करते तब तक खींचें।
  • कलाई को खींचकर अधिक एसटीसी के लक्षण अस्थायी रूप से हो सकते हैं, जैसे हाथ में झुनझुनी, लेकिन जब तक आप वास्तव में दर्द महसूस न करें तब तक रोक न दें। समय बीतने के साथ लक्षण गायब हो जाएंगे।
  • हाथों में झुनझुनी के अलावा, सीटीएस से संबंधित अन्य लक्षण संवेदना, धड़कते दर्द, मांसपेशियों की कमजोरी और रंग परिवर्तन (बहुत हल्का या लाल रंग का रंग पेश करते हैं)
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 8
    3
    अपने हाथ हिला यदि आप देखते हैं कि आपके हाथ सुन्न हो रहे हैं या आप अपनी कलाई या हाथ में दर्द महसूस करते हैं, तो एक त्वरित (हालांकि अस्थायी) समाधान 10 से 15 सेकंड तक अपने हाथों को हिला कर लेना है, जैसे कि आप अपने हाथों के बाकी हिस्सों को खत्म करने के लिए अपने हाथों को घूमने की कोशिश कर रहे थे। पानी और उन्हें सूखा थरथाना, मध्यवर्ती तंत्रिका में रक्त परिसंचरण और तंत्रिका आवेग को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और अस्थायी रूप से लक्षणों को समाप्त कर सकता है। आपके काम के आधार पर, एसटीसी के लक्षणों को रखने के लिए आपको पूरे दिन अपने हाथों को कई बार हिलाएं।
  • एसटीसी के लक्षण अक्सर होते हैं और अंगूठे, तर्जनी, मध्य उंगली और अंगूठी उंगली का हिस्सा शुरू होते हैं। यही कारण है कि इस स्वास्थ्य समस्या वाले लोग आमतौर पर चीजों को दूर करते हैं और अनाड़ी महसूस करते हैं।
  • छोटी उंगली हाथ का एकमात्र हिस्सा है जो एसटीसी से प्रभावित नहीं है, क्योंकि यह मध्य तंत्रिका द्वारा उत्थान नहीं किया गया है।
  • कार्पल टनल के लिए रैप को एक कलाई का शीर्षक चित्र 15
    4
    विशेष कलाई समर्थन का उपयोग करें एक अर्द्ध कठोर कलाई का समर्थन, दिन के दौरान कलाई का पट्टा या स्प्लिंट का उपयोग एसटीसी लक्षणों को रोकने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह तटस्थ स्थिति में कलाई रखता है और पुश-अप को रोकता है। आपको उन गतिविधियों के दौरान स्प्लिंट्स या कलाई गार्ड का भी उपयोग करना चाहिए, जो समस्या को और भी खराब कर सकता है, जैसे कीबोर्ड पर टाइप करना, किराने का सामान लेना, गेंदबाजी चलाने और गेंदबाजी करना। जब आप सोते हैं, तो कलाई समर्थन का उपयोग रात में लक्षणों की घटना को कम करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आपको शरीर में अपने हाथ डालने की आदत है।
  • सीटीएस के लक्षणों को बहुत राहत देने के लिए आपको कई हफ्तों, दिन और रात के लिए कलाई समर्थन का उपयोग करना पड़ सकता है हालांकि, समर्थन केवल कुछ लोगों में लगभग अशक्त लाभ प्रदान करते हैं।
  • यदि आप गर्भवती हैं और एसटीसी हैं, तो रात में विभाजन को पहनने का एक अच्छा विचार नहीं है, क्योंकि गर्भावस्था आमतौर पर हाथों और पैरों में सूजन बढ़ जाती है।
  • आप ज्यादातर फ़ार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति दुकानों में कलाई का समर्थन, विभाजन और कलाई बैंड खरीद सकते हैं।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 3
    5
    अपनी नींद की स्थिति को संशोधित करने पर विचार करें कुछ नींद की स्थिति निश्चित रूप से सीटीएस के लक्षणों को खराब कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आप कम सोते हैं और नींद की कम गुणवत्ता रखते हैं। अधिक विशेष रूप से, मुट्ठी के साथ सोते हुए कसकर clenched या हाथों में हाथ (tucked कलाई) में tucked हाथ सीटीएस के लक्षणों को ट्रिगर करने के लिए सबसे खराब स्थिति है, हालांकि सिर पर हथियार विस्तार करने के लिए या तो सोने के लिए एक अच्छी स्थिति नहीं है इसके विपरीत, अपने शरीर के करीब अपने हाथों के साथ अपनी पीठ या तरफ सो जाओ और अपने हाथों को खुले रखें और अपनी कलाई तटस्थ स्थिति में रखें। इससे सामान्य रक्त परिसंचरण और तंत्रिका आवेग को बढ़ावा मिलेगा।
  • जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कलाई का उपयोग करते समय नींद की स्थिति का सामना करने के लिए उपयोगी होने पर नींद का उपयोग किया जाता है, लेकिन उनसे इस्तेमाल करने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • तकिया के नीचे दबाए गए कलाई के साथ अपने पेट पर सो मत करो। इस आदत वाले लोग अक्सर अपने हाथों में सुन्नता या झुनझुनी के साथ जगाते हैं।
  • ज्यादातर कलाई समर्थन नायलॉन से बने होते हैं और वेल्क्रो के साथ तय होते हैं, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं। इसलिए, जलन को कम करने के लिए मध्यम या पतली कपड़े के साथ समर्थन को कवर करें।
  • निदान कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 6
    6
    अपने काम के स्थान पर बारीकी से देखें अपनी नींद की स्थिति के अतिरिक्त, सीटीएस के लक्षण भी खराब डिजाइन किए गए कार्यस्थलों के कारण या खराब हो सकते हैं। यदि कंप्यूटर कीबोर्ड, तो माउस, डेस्क या कुर्सी आपकी ऊंचाई और शरीर के अनुपात को समायोजित करने के लिए उचित स्थिति में नहीं हैं, वे आपकी कलाई, कंधे, गर्दन और मध्य वापस दबा सकते हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि कुंजीपटल ऐसी स्थिति में है जो कंप्यूटर पर लिखते समय लगातार अपनी कलाई को फैलाने का कारण नहीं देता है। एक कुंजीपटल और एक के बारे में सोचो एर्गोनोमिक चूहों, जो कलाई और हाथों पर दबाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जिस कंपनी के लिए आप काम करते हैं वह लागत को कवर कर सकता है
  • कीबोर्ड और पैड के नीचे पैड पैड रखें अपने हाथों और कलाई पर प्रभाव को कम करने के लिए माउस
  • एक व्यावसायिक चिकित्सक के पास अपने कार्यस्थल की जांच करें और अपने शरीर के अनुसार व्यक्तिगत एर्गोनोमिक परिवर्तनों की सिफारिश करें।
  • जो लोग कंप्यूटर और कैश रजिस्टरों के साथ काम करते हैं, जैसे कि कैशियर, एसटीसी होने का अधिक जोखिम है।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 4 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि



    7
    ओवर-द-काउंटर दवा ले लो सीटीएस के लक्षण आम तौर पर एक सूजन या सूजन से संबंधित होते हैं जो कलाई में विकसित होते हैं और जो दूसरी मध्यस्थ तंत्रिका और आसपास के रक्त वाहिकाओं को परेशान करते हैं। इसलिए कम-से-कम अल्पावधि में, ओवर-द-काउंटर NSAIDs, जैसे कि इबुप्रोफेन (मोट्रिन, एडिविल) या नापोरोक्सन (एलेव) सीटीएस के लक्षणों को कम करने में बहुत सहायक हो सकता है। आप एसटीसी दर्द से मुकाबला करने के लिए एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल, पैरासिटामोल) जैसे दर्द निवारक भी ले सकते हैं, लेकिन सूजन या सूजन को कम नहीं करते हैं।
  • NSAIDs और दर्दनाशक दवाओं अस्थायी रूप से दर्द को नियंत्रित करने के लिए रणनीतियों पर विचार किया जाना चाहिए। इस बात का कोई सबूत नहीं है कि ये दवाएं लंबे समय में एसटीसी को ठीक करती हैं या सुधारती हैं।
  • बहुत लंबे समय (या किसी भी समय बड़ी मात्रा में) के लिए एनएसएआईडी लेने से पेट में जलन, अल्सर और किडनी की विफलता का खतरा बढ़ जाता है। हमेशा खुराक की जानकारी की समीक्षा करने के लिए लेबल पढ़ें।
  • बहुत ज्यादा एसिटामिनोफेन लेना या इसे लंबे समय तक लेने से जिगर की क्षति हो सकती है।
  • Video: कार्पल टनल सिंड्रोम | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    भाग 2
    एसटीसी के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    कार्बनल टनल सिंड्रोम चरण 7 में निदान करें

    Video: मेयो क्लीनिक मिनट: लक्षण, कार्पल टनल सिंड्रोम के लिए समाधान

    1
    परिवार के डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप कुछ हफ्तों से अधिक के लिए कलाई या हाथ पर उपरोक्त लक्षण पेश करते हैं, तो डॉक्टर के पास एक नियुक्ति करें चिकित्सक आपको जांचेंगे और संभवत: एक्स-रे और सीटीएस जैसी समस्याओं, जैसे रुमेटीयड गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मधुमेह, कलाई या संवहनी समस्याओं में थकान फ्रैक्चर को छोड़ने के लिए एक रक्त परीक्षण लेगा।
    • मध्यवर्ती तंत्रिका के कार्य को मापकर सीटीएस के निदान की पुष्टि करने के लिए इलेक्ट्रोमोग्राफी (ईएमजी और तंत्रिका चालन) आमतौर पर किया जाता है।
    • डॉक्टर आपको एसटीसी के साथ किसी के लिए विशिष्ट और कठिन कार्य करने के लिए कह सकते हैं, जैसे कि आपकी मुट्ठी को कसने, अपने अंगूठे और तर्जनी को दबाए रखें, और छोटी वस्तुओं को सही ढंग से आगे बढ़ाना।
    • चिकित्सक आपको अपने काम के बारे में भी पूछ सकते हैं, क्योंकि कुछ लोगों को एसटीसी विकसित करने का जोखिम है, जैसे सुतार, कैशियर, असेंबली लाइन श्रमिक, संगीतकार, कार यांत्रिकी और जो लोग कंप्यूटर का उपयोग बहुत कुछ करते हैं ।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 10 के लिए उपयोग कीट्सियो टेप का शीर्षक चित्र
    2
    एक स्वास्थ्य पेशेवर, जैसे भौतिक चिकित्सक या मालिश चिकित्सक के पास जाओ
  • भौतिक चिकित्सक ज्यादातर समय, सीटीएस के लक्षणों को पारंपरिक तरीके से किया जा सकता है। एक भौतिक चिकित्सक सीटीएस के लक्षणों का मूल कारण को देखने के लिए अपने जोड़ों, मांसपेशियों और स्नायुबंधन का मूल्यांकन करेंगे। उपचार अल्ट्रासाउंड सूजन को कम और चिकित्सा को बढ़ावा देने के रूप में तौर तरीकों शामिल हो सकते हैं, लचीलापन बढ़ाने के लिए और संबंधित मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए व्यायाम, और ergonomic अपने कार्यस्थल का मूल्यांकन करने या जब संशोधनों किसी भी तनाव को कम करने दैनिक गतिविधियों आप अनुदेश दे।
  • Masoterapeuta। कुछ मामलों में, सीटीएस के लक्षणों का प्रकार मायोफैसिअल दर्द सिंड्रोम से संबंधित हो सकता है, ट्रिगर पॉइंट की उपस्थिति से संबंधित स्वास्थ्य समस्या या अधिक सामान्यतः मांसपेशियों के अंक के रूप में जाना जाता है अनुसंधान ने दिखाया है कि सीटीएस के लक्षण वाले लोगों में ट्रिगर अंक आम हैं इसके अलावा, एक अध्ययन ने पाया है कि इन बिंदुओं के उपचार में सुधार हुआ है।
  • स्टेप विद कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 14
    3
    कोर्टेकोस्टोराइड इंजेक्शन लागू करें। डॉक्टर आपकी कलाई में कॉर्टिकॉटेरोइड दवा (जैसे कोर्तिसोन) को शामिल करने की सलाह दे सकता है या दर्द, सूजन, और सीटीएस के अन्य लक्षणों को दूर करने के लिए आपके हाथ का आधार कॉर्टिकोस्टेरॉइड शक्तिशाली, तेज-कार्यकारी दवाएं हैं जो कलाई की सूजन कम कर सकती हैं और मिड्रिब पर दबाव को दूर कर सकती हैं। मौखिक स्टेरॉयड लेना एक और विकल्प है, लेकिन यह इंजेक्शन के रूप में प्रभावी नहीं माना जाता है, इसके अलावा साइड इफेक्ट मजबूत होते हैं।
  • सीटीएस के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अन्य स्टेरॉयड दवाएं पर्डिनिसोलोन, डेक्सामाथासोन, और त्रैमासिकोलोन हैं।
  • corticosteroid इंजेक्शन से संबंधित संभावित जटिलताओं स्थानीय संक्रमण, भारी खून बह रहा है, कंडरा, मांसपेशी शोष और तंत्रिका क्षति के कमजोर हैं। इसलिए, इंजेक्शन आमतौर पर वर्ष में दो बार तक सीमित होता है।
  • यदि स्टेरॉयड इंजेक्शन सीटीएस के लक्षणों को बहुत कम नहीं करते, तो आपको सर्जरी पर विचार करना चाहिए।
  • कार्पल टनल सर्जरी चरण 14 के बाद व्यायाम शीर्षक वाला छवि
    4
    अंतिम उपाय के रूप में एसटीसी सर्जरी पर विचार करें। यदि अन्य सभी घरेलू उपचार और उपचार सीटीएस के लक्षणों को खत्म करने में विफल होते हैं, तो डॉक्टर शल्य चिकित्सा की सिफारिश कर सकते हैं। आप इसे और अधिक हानिकारक होने के जोखिम के कारण इसे अंतिम उपाय के रूप में देखना चाहिए, हालांकि यह रोगियों के अच्छे भाग में लक्षणों को पूरी तरह से कम कर सकता है। एसटीसी सर्जरी का लक्ष्य मुख्य अस्थिभंग जो इसे दबाता है, काटने के द्वारा मध्यस्थ तंत्रिका पर दबाव को दूर करना है। एसटीसी सर्जरी दो अलग अलग तरीकों से किया जा सकता है: एन्डोस्कोपिक सर्जरी द्वारा या ओपन सर्जरी द्वारा
  • एंडोस्कोपिक सर्जरी में एक डिवाइस का उपयोग होता है जैसे कि अंतराल पर एक छोटा कैमरा वाला एक दूरबीन, जो कि कलाई या हाथ में चीरा के माध्यम से कार्पल टनल में डाला जाता है। एंडोस्कोप सर्जन को सुरंग को देखने और समस्याग्रस्त बंधन को काटने की अनुमति देता है।
  • सामान्य तौर पर, एन्डोस्कोपिक सर्जरी के कारण कम तीव्रता और दुष्प्रभाव होते हैं, साथ ही तेज वसूली के अलावा।
  • इसके विपरीत, खुला आदेश बंधन में कटौती और मंझला तंत्रिका चीरा मुक्त करने के लिए हथेली और कलाई में बड़े से जुड़े सर्जरी।
  • सर्जरी के जोखिम तंत्रिका क्षति, संक्रमण और निशान ऊतक के गठन हैं। वे सभी एसटीसी को बदतर बना सकते हैं।
  • कार्पल टनल रिलीज सर्जरी चरण 9 के बाद पुनर्प्राप्ति वाला छवि
    5
    वसूली के दौरान धैर्य रखें चल सर्जरी एसटीसी के बाद, आप लगातार दिल के ऊपर अपने हाथ उठाने और अपनी उंगलियों, जो सूजन को कम और कठोरता रोकने में मदद करता ले जाने के लिए कहा जाएगा। यह 6 महीने बाद तक दर्द, सूजन और हाथ या कलाई की सर्जरी के बाद में हल्के जकड़न महसूस की उम्मीद है, और पूरी तरह से एक वर्ष के भीतर ठीक हो सकता है। पहले 2 से 4 सप्ताह के सर्जरी के बाद, डॉक्टर एक कलाई समर्थन का उपयोग करने के लिए कहेगा, लेकिन यह भी अपने हाथ का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।
  • सीटीएस लक्षण वाले ज्यादातर लोग सर्जरी के बाद सुधार करते हैं, लेकिन वसूली अक्सर धीमी और क्रमिक होती है। आमतौर पर, हाथ की ताकत शल्य चिकित्सा के बाद लगभग 2 महीने सामान्य हो जाती है।
  • एसटीसी सर्जरी के बाद के समय के 10% फिर से दिखाई देता है और कई महीनों या कुछ सालों बाद फॉलो-अप सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है
  • युक्तियाँ

    • सीटीएस वाले अधिकांश लोग कंप्यूटर पर काम नहीं करते हैं या मैन्युअल श्रम करते हैं। अन्य कारण और जोखिम कारक हैं
    • यदि आप एक उपकरण का उपयोग करते हैं जो vibrates, आप एसटीसी के विकास के अधिक जोखिम चलाते हैं। इसलिए, बाकी अधिक।
    • यदि आप एक ठंडे वातावरण में हैं तो अपने हाथ या कलाई पर लक्षण विकसित करने की अधिक संभावना है। इसलिए, अपने हाथ को जितना संभव हो उतना गर्म रखें।
    • यह संकेत दिया गया है कि विटामिन बी 6 पूरक कुछ लोगों में सीटीएस के लक्षणों से छुटकारा दिलाते हैं, हालांकि डॉक्टरों को यह यकीन नहीं है कि क्यों बहुत अधिक विटामिन बी 6 को ले जाने के कारण हाथों में सुन्नता और झुनझुनी हो सकती है।
    • कार्पल टनल सर्जरी के बाद, आप ठीक होने पर 3 महीने तक सुन्न महसूस कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com