ekterya.com

पुरुषों में बस्ट को कम कैसे करें

एक बड़े बस्ट पुरुष के मामले में शर्मनाक हो सकती है। जीवनशैली से संबंधित कारकों और शरीर में एक हार्मोनल असंतुलन, गनीकोमास्टिया के रूप में जाने वाली एक चिकित्सा स्थिति के कारण यह समस्या हो सकती है यदि आपके वजन या गेनी कॉमॅस्टिया की वजह से आपके पास बड़े बस्ट हैं, तो आप इस समस्या को हल करने के लिए व्यावहारिक कदम उठा सकते हैं।

चरणों

विधि 1

ऊपरी शरीर पर केंद्रित अभ्यास
एक मोटा चेस्ट (रेड ऑफ फेट चेस्ट) शीर्षक वाली छवि (लड़कों के लिए) चरण 14
1
यदि आप गनी कॉमॉस्टिया से ग्रस्त नहीं होते हैं, तो अपने बस्ट के आकार को कम करने के लिए व्यायाम करें यदि आपके पास वजन घटाने या यौवन के कारण बड़ी आमादी है, तो आप इस क्षेत्र को मजबूत करने और कठोर करने के लिए व्यायाम कर सकते हैं। आप स्वस्थ आहार बनाए रखने के द्वारा भी इस समस्या को हल कर सकते हैं हालांकि, अगर आपको संदेह है कि आपको ग्नोमेमस्टिया हो सकता है, तो आपको निदान करने के लिए डॉक्टर से जाना चाहिए। आप शरीर के इस क्षेत्र में वसा को हटाने के लिए सर्जरी के दौर में भी विचार कर सकते हैं।
  • आमतौर पर, गर्नेकोमास्टिया एक हार्मोनल असंतुलन के कारण होता है, जहां शरीर में टेस्टोस्टेरोन की कम मात्रा और एस्ट्रोजेन का अधिक से अधिक उत्पादन होता है, जिससे बस्ट में वृद्धि होती है। आप यौवन और वयस्कता के दौरान इस समस्या का अनुभव कर सकते हैं, आमतौर पर 50 से 80 वर्ष के बीच। जिनको पुरुष रोग से ग्रस्त हैं, वे एक संवेदनशील और जाहिरा तौर पर फूला हुआ बस्ट हो सकते हैं।
  • डंबल्स के चरण 7 के साथ काम आउट शीर्षक वाली छवि
    2
    छाती प्रेस करें आप घर पर या जिम में डंबल्स का उपयोग कर छाती प्रेस कर सकते हैं। ये व्यायाम छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेंगे, उन्हें कठोर और इस क्षेत्र के पिलपिला रूप से कम करें।
  • अपनी पीठ पर एक आराम झुकाव व्यायाम बेंच पर झूठ। प्रत्येक हाथ में एक डंबल पकड़ो आप 4.5 से 7 किग्रा (10 से 15 पौंड) के डंबल का उपयोग कर सकते हैं यदि आप आमतौर पर मुफ्त भार का उपयोग नहीं करते हैं। इसके विपरीत, यह उन लोगों का उपयोग करता है जो भारी महसूस करते हैं लेकिन लिफ्ट को असंभव नहीं हैं
  • जब तक आपके हथियार आपकी छाती के समानांतर नहीं हो जाते, तब तक अपने कोहनी को साँस लेना और फ्लेक्स करें। फिर, जब आप अपने हथियार सीधे होते हैं तब तक धीरे-धीरे डंबल पकड़ते रहें। अपनी कोहनी को थोड़ा मोड़ना सुनिश्चित करें ताकि आपके हथियार पूरी तरह से विस्तारित न हों।
  • इस स्थिति को दो सेकंड के लिए पकड़ो और उसके बाद श्वास खोलें, जब आप अपनी स्थिति को अपनी छाती के समानांतर शुरु करते हैं।
  • इस अभ्यास को 10 पुनरावृत्तियों के तीन सेटों के लिए दोहराएं, सप्ताह में तीन से चार बार। आप इसे पूरे शरीर व्यायाम दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं जो कि आप सप्ताह में कई बार करते हैं। ध्यान रखें कि एक मांसपेशी समूह, जैसे कि छाती पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, अपनी मांसपेशियों को सख्त करने के लिए पूरे शरीर के लिए व्यायाम करना अधिक प्रभावी है।
  • लोस ऊपरी आर्म फैट चरण 7 नामक छवि
    3
    धक्का-अप करें पुश-अप बस्ट के आकार को कम करने के लिए एक सरल लेकिन प्रभावी व्यायाम हैं, क्योंकि वे छात्रावासियों की मांसपेशियों को व्यायाम करने में सहायता करते हैं। यदि आप शुरुआत कर रहे हैं, तो आप कुछ सामान्य पुश-अप करके शुरू कर सकते हैं और फिर अधिक कठिन बदलावों पर आगे बढ़ सकते हैं, जैसे कि धकेलना अप झुकावें
  • सामान्य धक्का-अप करने के लिए, अपने हाथों को एक चटाई पर अपने कंधे से थोड़ी अधिक दूरी पर रखें। फिर, अपने पैरों को वापस खींचें ताकि वे कूल्हे की ऊंचाई पर अलग हो जाएं। सुनिश्चित करें कि आप अपने पैरों की गेंदों पर निर्भर करते हैं, आपके पैरों के साथ सीधे और अच्छी तरह से ठीक। अपने निचले हिस्से को स्तर दें ताकि आपके कूल्हे अपने कंधों के साथ गठबंधन कर सकें।
  • प्रारंभिक स्थिति को पकड़ते समय श्वास लेते हैं और जैसे-जैसे आप धीरे-धीरे अपने हथियार को फिसल कर जमीन पर गिरते हैं। बस इसे पर्याप्त कम करें जिससे कि आपकी ठोड़ी भूमि पर लगभग पहुंच जाए और फिर आप फिर से उठते हुए श्वास लें। 10 पुनरावृत्तियों के तीन सेट करें, प्रति सप्ताह तीन से चार बार करें
  • एक प्रकार का प्रदर्शन करने के लिए, जैसे झुकाव-अप, एक व्यायाम बेंच पर अपने पैर रखें या सीढ़ी के दूसरे चरण पर। फिर, कंधे की चौड़ाई से अधिक दूरी पर फर्श पर अपना हाथ रखें, ताकि आपके शरीर का ऊपरी भाग झुका हो। 10 पुनरावृत्तियों के तीन सेट करें, प्रति सप्ताह तीन से चार बार करें
  • इमेज का शीर्षक लिफ्ट सही ढंग से चरण 9 बुलेट 1

    Video: ब्रैस्ट को तेजी से कम करने वाली क्रीम | Top Breast Reduction cream

    4
    बेंच दबाएं यह एक और अधिक उन्नत अभ्यास है, जिसे आप जिम में या बेंच प्रेस बार की मदद से घर पर प्रदर्शन कर सकते हैं। अपनी छाती की मांसपेशियों को मजबूत करने और अपनी बाहों में शक्ति विकसित करने के लिए उत्कृष्ट है
  • सबसे पहले, बेंच प्रेस के लिए बार में अपने हाथ की स्थिति का निर्धारण करें बेंच पर लेट जाओ और जगह में वज़न के बिना बार निकाल दें अपनी छाती की ओर धीरे धीरे बार नीचे की तरफ रखें और अपने अग्रभागों के स्थान को ध्यान में रखें। बार को कम करने के दौरान ये यथासंभव ऊर्ध्वाधर होना चाहिए। जैसे ही आप बार बढ़ाते हैं और कम करते हैं, आपका पकड़ मजबूत और आरामदायक होना चाहिए।
  • आप वजन की थोड़ी मात्रा से शुरू कर सकते हैं और फिर इसे थोड़ा बढ़ाकर थोड़ा बढ़ा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पैर अच्छी तरह से फर्श पर लगाए गए हैं और आपके घुटनों को 80 डिग्री कोण के कोण पर लगाया गया है।
  • जब आप बार को हटा दें और पेट की मांसपेशियों को कस लें तो श्वास लें। श्वास के रूप में, जब तक आप छाती के ठीक ऊपर की तरफ उखाड़ने तक बार को कम करते हैं। इसे अपने सीने को उछलने या उसे मारने के बिना हल्का स्पर्श करें। उसके बाद, श्वास छोड़ो जैसा कि आप उसे वापस शुरू की स्थिति में उठाते हैं।
  • 4 से 8 दोहराव करके शुरू करें और फिर इस राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं आप इन व्यायामों को अपने सामान्य पैतृक की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सामान्य व्यायाम दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।
  • लोस ऊपरी आर्म फैट चरण 3 नामक छवि

    Video: WHO'S MOST LIKELY TO CHALLENGE | We Are The Davises

    5
    रोइंग मशीन का उपयोग करें यह मशीन हृदय की शक्ति को विकसित करने और आपके छात्रावासियों की मांसपेशियों को व्यायाम करने का एक मजेदार तरीका है। इस मशीन को खींचने का आंदोलन धीरे-धीरे छाती की मांसपेशियों को टोन कर सकता है।
  • आप इन मशीनों को अपने स्थानीय जिम में पा सकते हैं या एक ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसे स्थिर गति रखने के बारे में 30 मिनट के लिए उपयोग करने का प्रयास करें पसीना शुरू करने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी चाहिए, क्योंकि यह संकेत देगा कि आप वास्तव में अपनी छाती की मांसपेशियों का प्रयोग कर रहे हैं
  • दो हफ्ते में लूज़ 5 पाउंड शीर्षक वाली छवि चरण 2
    6
    एक अंतराल प्रशिक्षण कार्यक्रम करना। सामान्य तौर पर, किसी विशेष क्षेत्र या मांसपेशी समूह पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय अपने पूरे शरीर को व्यायाम करने में अधिक प्रभावी है आप अंतराल पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित कर सकते हैं जहां आप छाती की मांसपेशियों पर ध्यान देते हैं, साथ ही साथ आपके सामान्य स्वास्थ्य भी। इस प्रशिक्षण में शॉर्ट और गहन अभ्यास की एक श्रृंखला शामिल है, साथ ही कुछ कम तीव्र है और इसमें प्रदर्शन करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है। वजन कम करने और वसा जलाने के लिए इस तरह के प्रशिक्षण उत्कृष्ट हो सकते हैं।
  • आप अंतराल प्रशिक्षण का एक कार्यक्रम विकसित कर सकते हैं जिसमें तेज और गहन अभ्यास शामिल हैं जैसे कि इच्छुक पुश-अप और छाती प्रेस, रोइंग मशीन और बेंच प्रेस में कार्डियोवस्कुलर अभ्यास के बाद।
  • अंतराल प्रशिक्षण कार्यक्रम में, आपको पैरों और ट्रंक के अभ्यास भी शामिल करना चाहिए ताकि यह अच्छी तरह संतुलित हो। सलाह के लिए अपने स्थानीय जिम में एक ट्रेनर से परामर्श करें या इंटरनेट पर मौजूद किसी मौजूदा कार्यक्रम की तलाश करें जिसमें ऊपरी शरीर के व्यायाम शामिल हैं।
  • विधि 2

    एक स्वस्थ आहार बनाए रखें
    एटकिन्स डायट चरण 11 पर कार्बन कार्ड्स को शीर्षक वाला इमेज
    1
    आहार कम वसा में विकसित करना बस्ट मुख्य रूप से लिपिड से बना है, जिसे वसा कोशिकाओं के रूप में भी जाना जाता है। खाली कैलोरी और उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों की खपत को कम करने से शरीर में वसा कम हो सकता है, जिसमें बस्ट में स्थित होता है।
    • स्वस्थ प्रोटीन स्रोतों के लिए विकल्प, जैसे दुबला मीट, टोफू और सेम। यह आपके आहार में अन्य चार मुख्य खाद्य समूह के एक स्वस्थ संतुलन भी विकसित करता है, जिनमें फल, सब्जियां और फलियां, अनाज और डेयरी शामिल है। भारी वसा से बचें और कम चीनी और वसा वाले पदार्थों के साथ भोजन के लिए विकल्प चुनें।
    • खाने के लेबल पढ़ने और प्रसंस्कृत या कृत्रिम सामग्री वाले उन लोगों से बचने के लिए उपयोग करें। ताजा भोजन हमेशा सबसे उपयुक्त होते हैं, विशेष रूप से स्वस्थ अनाज जैसे कि क्विनो, कुसस और ब्राउन चावल के संयोजन में।
  • एटकिन्स डायट चरण 6 पर गिने कार्ड्स



    2
    हर हफ्ते भोजन योजना बनाएं अपने आहार को स्वस्थ रखने के लिए, आप स्वस्थ खाने की योजना बना सकते हैं जिसमें स्वस्थ व्यंजन शामिल हैं, जिन्हें आप सप्ताह के दौरान तैयार कर सकते हैं। इन व्यंजनों के लिए आवश्यक सूचीबद्ध सामग्री खरीदने के लिए एक विशिष्ट दिन चुनें, ताकि आप सप्ताह के दौरान समस्याओं के बिना उन्हें तैयार कर सकें। आपको काम पर दोपहर के भोजन के दौरान या पूरे दिन स्वस्थ नाश्ते के रूप में खाने के लिए बचने के निपटारे की योजना भी करनी चाहिए।
  • आप अपना दैनिक कैलोरी का सेवन निर्धारित करना और अपने भोजन को प्रतिदिन आवंटित कैलोरी के आसपास की योजना बना सकते हैं। कैलोरी की गणना करें यह आपके नियंत्रण में मदद करता है कि आप क्या खाते हैं और सुनिश्चित करें कि आपके पास व्यायाम करने और दिन बिताने के लिए पर्याप्त ऊर्जा है।
  • चित्र शीर्षक से पीठ जिम्मेदार कदम 14
    3
    अपने शराब की खपत को कम करें यह दिखाया गया है कि शराब और अन्य पदार्थ जैसे कि मारिजुआना, एम्फ़ैटेमिन और मेथाडोन, गैनोकामिया का कारण बनते हैं। अल्कोहल और अन्य पदार्थों के आपके उपभोग को सीमित करने की कोशिश करें, ताकि आपके बस्ट समय पर विस्तार न हो।
  • आपकी त्वचा की देखभाल के लिए शीर्षक वाली छवि, जैसा कि एक लड़का चरण 10
    4
    एस्ट्रोजेनिक हर्बल उत्पादों का उपभोग न करें वनस्पति तेलों से बना उत्पाद, जैसे कि चाय के पेड़ या लैवेंडर, गनीकोमास्टिया के विकास से संबंधित हैं। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि इन उत्पादों के कमजोर एस्ट्रोजेनिक गतिविधि हैं
  • इन वनस्पति तेलों वाले शैंपू, साबुन या लोशन का उपयोग न करें। इसके अलावा अपने शरीर के ऊपरी भाग पर अपने शुद्ध रूप में उन्हें लागू करने से बचें।
  • अपने आप को बेहतर महसूस करना शीर्षक वाला चित्र (जब आप` width=
    5
    दवाओं से बचें जिनके कारण गैनोकामिया हो सकती है यह दिखाया गया है कि कुछ दवाएं गैनीकमैस्टिया का कारण बन सकती हैं या इस स्थिति को खराब कर सकती हैं। नीचे सूचीबद्ध दवाओं से बचें या अगर आप पहले से ही इसका इस्तेमाल करते हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें:
  • विरोधी-चिंता दवाएं, जैसे कि डायजेपाम (वैलियम), साथ ही ट्राइसाइक्लिक एंटीडिपेंटेंट्स। यदि आप वर्तमान में विरोधी चिंता दवाओं या एंटीडिपटेंट्स ले रहे हैं, तो डॉस को कम करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। चिकित्सक की अनुमति के बिना उन्हें कभी भी बंद न करें।
  • प्रोस्टेट समस्याओं के इलाज के लिए दवाएं, जैसे कि एंटरमेंटोजेंस (फ्लुटामाइड, फाइनस्टेराइड और स्पिरोनोलैक्टोन)
  • एड्स के इलाज के लिए दवाएं एचआईवी पॉजिटिव पुरुष एचआईवी और एड्स के इलाज के कारण जीनाकोमास्टिया का विकास कर सकते हैं।
  • एनाबोलिक स्टेरॉयड और एण्ड्रोजन
  • कुछ एंटीबायोटिक्स
  • अल्सर के खिलाफ दवाएं, जैसे कि सिमेटिडाइन (टैगैमेट)।
  • दिल के लिए कुछ दवाएं, जैसे कि डीजीओक्सिन (लैनॉक्सिन) और कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स
  • कैंसर के खिलाफ उपचार के रूप में कीमोथेरेपी
  • विधि 3

    बस्ट कमी सर्जरी से गुजरना
    छवि का वजन, स्वाभाविक रूप से वजन 13
    1
    अपने शल्य चिकित्सा विकल्पों के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। अगर आपने व्यायाम की कोशिश की है और बिना सफलता के आपके आहार को संशोधित किया है, या अगर आपके पास गनीकॉमैस्टिया के कारण कोई मेडिकल समस्या है, तो आप स्तन कमी सर्जरी पर विचार कर सकते हैं। एक प्लास्टिक सर्जन के साथ एक अपॉइंटमेंट करें ताकि वह अपनी स्थिति के लिए सुरक्षित हो, यह सुनिश्चित करने के लिए स्तन कमी सर्जरी से गुज़रें।
    • आप अपने जीपी से एक प्लास्टिक सर्जन के बारे में पूछ सकते हैं जो पुरुषों के लिए स्तन में कमी करने में माहिर हैं। आप कई सर्जनों के साथ परामर्श करना चाह सकते हैं जब तक आप अपने लिए सबसे उपयुक्त नहीं पाते।
    • यद्यपि स्तन कमी करने की सर्जरी आपके बस्ट को कम करने का एक प्रभावी तरीका है, आपको स्वस्थ वजन बनाए रखना होगा, अपने हार्मोन के स्तर को संतुलित करना होगा और कुछ दवाओं से बचने के लिए गनीकोमास्टिया को फिर से विकसित करने की संभावना कम करने की आवश्यकता होगी।
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉब फास्ट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    प्रक्रिया के बारे में अपने सर्जन से बात करें स्तन कमी सर्जरी से गुजरने से पहले, अपने सर्जन से बात करें और उससे पूछें कि प्रक्रिया शुरू से लेकर अंत तक के लिए।
  • प्रक्रिया के दौरान, जो लगभग 90 मिनट तक रहता है, आपको सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा। वसायुक्त ऊतक निप्पल के चारों ओर एक चीरा के माध्यम से हटा दिया जाएगा। सर्जन आपके ऊतक को हटाने और अपने निपल्स की स्थिति को बदलने के लिए आपकी सीने में कटौती भी कर सकता है।
  • आपको अस्पताल में रात को बिताने और कुछ दिनों तक आराम करने की आवश्यकता होगी। आप ऑपरेशन के छह सप्ताह तक किसी भी ज़ोरदार गतिविधि से बचना चाहिए। इसके अलावा, आपको चिकित्सा और वसूली प्रक्रिया में मदद करने के लिए लोचदार वस्त्रों का उपयोग करना होगा।
  • मैन स्टीव ऑफ मैन बॉस फास्ट स्टेप 13 शीर्षक वाली छवि
    3
    इस प्रक्रिया से संबंधित जोखिमों को ध्यान में रखें। हालांकि बस्ट कमी शल्य चिकित्सा आमतौर पर बहुत प्रभावी होती है, यह ऑपरेशन के क्षेत्र में लाल और उभड़ा हुआ निशान भी छोड़ सकती है। ये कई महीनों तक रह सकते हैं और समय बीतने के साथ धीरे-धीरे गायब हो जाते हैं।
  • सर्जरी के परिणामस्वरूप, आप निपल्स में सनसनी को खोने और अनियमित आकार को अपनाने का जोखिम भी चलाते हैं।
  • चेतावनी

    • यदि आप स्तन में दर्द महसूस करते हैं और बहुत संवेदनशील होते हैं, या यदि आप एक या दोनों स्तनों में एक छुट्टी देख रहे हैं, तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें
    • पुरुषों के मामले में, बड़े बस्ट स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हाइपोथायरायडिज्म, ट्यूमर, किडनी और यकृत विफलता के कारण हो सकता है। यदि आप इन समस्याओं में से किसी के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com