ekterya.com

टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम कैसे करें

जबकि टेस्टोस्टेरोन को आमतौर पर "पुरुष" हार्मोन माना जाता है, यह महिलाओं में भी मौजूद है (हालांकि बहुत छोटी मात्रा में) हालांकि, 4% और 7% अमेरिकियों ने अपने अंडाशय में बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन किया है, जो आमतौर पर "पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम" नामक एक शर्त की ओर जाता है। महिलाओं में बहुत ज्यादा टेस्टोस्टेरोन ovulation की कमी है, साथ ही इस तरह के मुँहासे के रूप में कुछ शर्मनाक लक्षण, गहरी आवाज और चेहरे के बालों वृद्धि की वजह से बांझपन का कारण हो सकते हैं। महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करना आमतौर पर दवाओं के साथ प्राप्त होता है, हालांकि आहार परिवर्तन भी सकारात्मक प्रभाव पैदा कर सकता है।

चरणों

भाग 1
दवाओं के साथ कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर

लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपने परिवार के डॉक्टर से सलाह लें अगर आपको लगता है कि आपके हार्मोन में कुछ गलत है तो अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें। रक्त परीक्षण हार्मोनल असंतुलन की पहचान कर सकते हैं। अतिरिक्त एस्ट्रोजन के क्लासिक लक्षण गर्म चमक और भावनात्मक विस्फोट हैं, लेकिन अधिक टेस्टोस्टेरोन से संबंधित लक्षण कम स्पष्ट हो सकते हैं और विकसित होने में अधिक समय ले सकते हैं। आनुवांशिक और पर्यावरणीय कारकों कुछ ग्रंथियों (अंडाशय, पीयूष और अधिवृक्क ग्रंथि) के अज्ञात खराबी, जो टेस्टोस्टेरोन के अत्यधिक उत्पादन की ओर जाता है ट्रिगर।
  • पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (पीसीओ) आमतौर पर महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का अत्यधिक उत्पादन, जो यौवन के बाद किसी भी उम्र में विकसित कर सकते हैं का परिणाम है।
  • पीसीओएस विकसित होता है क्योंकि टेस्टोस्टेरोन अंडाशय में आपके रोम से ओवल्यूज़ की रिहाई को रोकता है। चूंकि follicles को नहीं खोला जा सकता है, अंडाशय में अंडाशय और द्रव कई स्पष्ट कोशिकाएं बनते हैं।
  • मासिक धर्म और एसओपी की कमी के अलावा, अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन के अन्य लक्षण अतिरोमता (वृद्धि हुई बाल विकास), वृद्धि की आक्रामकता और कामेच्छा, वृद्धि की मांसपेशियों, विकास शामिल भगशेफ, मुँहासे का विकास, अधिक गंभीर आवाज और त्वचा की गहराई या घनत्व।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    अपनी मधुमेह को नियंत्रण में रखें टाइप 2 मधुमेह इंसुलिन के प्रभाव को सेलुलर संवेदनशीलता में कमी के कारण होता है। टाइप 2 मधुमेह आमतौर पर मोटापे का एक परिणाम है और परिणाम इंसुलिन के अधिक उत्पादन में होता है, जिससे अंडाशय में अधिक टेस्टोस्टेरोन पैदा हो सकता है। तो मोटापा, प्रकार 2 मधुमेह (इंसुलिन प्रतिरोध), अत्यधिक टेस्टोस्टेरोन उत्पादन, और पीसीओ अक्सर महिलाओं में एक साथ होते हैं यदि समय उनके विकास के लिए दिया जाता है यह देखने के लिए कि क्या आपको मधुमेह है या इसे विकसित करने का खतरा है, आपका डॉक्टर आपके इंसुलिन और रक्त शर्करा के स्तर की जांच कर सकता है।
  • टाइप 2 मधुमेह रोका जा सकता है या यहां तक ​​कि वजन घटाने, नियमित रूप से व्यायाम और आहार में परिवर्तन (जैसे संसाधित कार्बोहाइड्रेट और हानिकारक हाइड्रोजनीकृत वसा की खपत को कम करने के रूप में) के साथ उलट दिया।
  • आपका डॉक्टर एक दवा है कि इस तरह मेटफार्मिन (Glucophage) के रूप में इंसुलिन प्रतिरोध, या पियोग्लिटाजोन (Actos) कम कर देता है लिख सकते हैं। ये दवाएं इंसुलिन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को सामान्य कर सकती हैं, जिससे सामान्य मासिक धर्म चक्र को बहाल करने में मदद मिलती है।
  • इंसुलिन के उच्च स्तर को टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर के साथ जोड़ा जाता है, वहाँ उच्च रक्तचाप (हाई ब्लड प्रेशर), रक्त कोलेस्ट्रॉल के असंतुलन (बहुत ज्यादा "बुरा" कोलेस्ट्रॉल या एलडीएल) और हृदय रोग विकसित होने का जोखिम बढ़ जाता है।
  • एक निश्चित अध्ययन में यह पाया गया कि 43% पीसीओएस रोगी मेटाबोलिक सिंड्रोम से पीड़ित हैं। मेटाबोलिक सिंड्रोम मधुमेह के साथ जोखिम वाले कारकों की सह-घटना है ये जोखिम कारक हैं, दूसरों के बीच में, मोटापा, हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडामिया और उच्च रक्तचाप।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें एक बार जब एसओपी टेस्टोस्टेरोन का लंबे समय से उच्च स्तरों द्वारा विकसित की है, वहाँ गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, तो मासिक धर्म चक्र बंद कर दिया है (premenopausal महिलाओं में) है। इसलिए, कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए सामान्य मासिक धर्म चक्र "प्रोत्साहन" करना महत्वपूर्ण है। इसे आसानी से प्रोजेस्टेरोन की खुराक या जन्म नियंत्रण की गोलियां (जो कि एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं) के नियमित सेवन द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। याद रखें कि गोली का उपयोग करते समय मासिक धर्म में आपकी प्रजनन क्षमता (गर्भवती होने की क्षमता) बहाल नहीं होगी।
  • आप पीसीओ है, तो जन्म नियंत्रण के लिए गोलियां ले के लाभ स्पष्ट कर रहे हैं, लेकिन आप संभावित नकारात्मक प्रभाव की व्याख्या करने के अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए, कामेच्छा, मिजाज में कमी आई जैसे, वजन , सिरदर्द, स्तन कोमलता और मतली
  • आमतौर पर, आप लगभग 6 महीने जन्म नियंत्रण के लिए गोलियाँ ले उच्च टेस्टोस्टेरोन के स्तर से संबंधित लक्षण में परिवर्तन पर गौर करना चाहिए, कम चेहरे के बालों के रूप में (विशेष रूप से ऊपरी होंठ पर) और मुँहासे।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 4 के शीर्षक वाले छवि
    4
    एंटी-एंड्रोजेनिक दवाएं लेने पर विचार करें महिलाओं टेस्टोस्टेरोन का लंबे समय से उच्च स्तर है, जो, खासकर यदि वे मधुमेह है और जन्म नियंत्रण के लिए गोलियाँ लेने के लिए नहीं पसंद करते हैं, विरोधी एण्ड्रोजन दवाओं के लिए एक अन्य विकल्प। एण्ड्रोजन संबंधित हार्मोन का एक समूह है जिसमें टेस्टोस्टेरोन शामिल है, जो पुरुष विशेषताओं के विकास के लिए जिम्मेदार है। antiandrogenic दवाएं हैं, जो आमतौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं स्पैरोनोलाक्टोंन (Aldactone), ल्यूप्रोलाइड (Lupron, Viadur और Eligard), गोसेरेलिन (Zoladex) और abarelix (Plenaxis) शामिल हैं। आपके चिकित्सक संभावित नकारात्मक पक्ष प्रभावों के विपरीत प्रभावशीलता को मापने के लिए 6 महीने के लिए कम मात्रा में एंटीरोग्रोनिक दवाओं के साथ प्रयोग करने की सलाह दे सकते हैं।
  • ट्रांससेक्सुअल (पुरुषों के लिए जो महिलाओं होना चाहता हूँ के मामले में) भी टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करने के लिए, खासकर यदि आप लिंग रीअसाइनमेंट सर्जरी के लिए चुनते हैं उनके प्रयासों के हिस्से के रूप विरोधी एण्ड्रोजन दवाओं का उपयोग करें।
  • अन्य बीमारियों में और शर्तों है कि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के उच्च स्तर को जन्म दे सकती ट्यूमर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, कुशिंग रोग (पिट्यूटरी ग्रंथि की समस्या) और अधिवृक्क ग्रंथियों की कैंसर शामिल हैं।
  • स्वस्थ महिलाओं में, अंडाशय और अधिवृक्क ग्रंथियां (जो कि गुर्दे के ऊपर हैं) टेस्टोस्टेरोन का 50% तक उपज देती हैं।
  • भाग 2
    एक आहार के माध्यम से कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर

    लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल चरण 5 नामक छवि
    1



    अधिक सोया उत्पादों खाओ सोया phytoestrogen यौगिकों, "isoflavones" (विशेष रूप से genistein और glycitein) के रूप में जाना के एक उच्च सामग्री है। ये यौगिक शरीर में एस्ट्रोजेन के प्रभाव की नकल करते हैं, जो टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को कम कर सकते हैं। सोया भी एक यौगिक "daidzein" कहा जाता है, जो कुछ लोगों को यह बड़ी आंत में बदल जाता है कर सकते हैं शामिल अत्यधिक antiandrogenic यौगिक equol में (प्रक्रिया कुछ `दोस्ताना` बैक्टीरिया की आवश्यकता है)। इक्ोल टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन या प्रभाव को सीधे कम कर सकता है।
    • सोया उत्पादों विविध रहे हैं और, अनाज, रोटी में पाया जा सकता विभिन्न पेय पदार्थ, ऊर्जा सलाखों और विकल्प मांस में टोफू में (जैसे सॉस और वेजी बर्गर) ।
    • सोय एक फाइटोस्ट्रोजन या पौधे यौगिक है जो एस्ट्रोजेन रिसेप्टरों का भी पालन करते हैं। नहीं वे कर रहे हैं मानव द्वारा निर्मित एस्ट्रोजेन के बराबर मानव द्वारा उत्पादित एस्ट्रोजन के विपरीत, एस्ट्रोजन पर अभिनय रिसेप्टर्स अल्फा और बीटा, संयंत्र बीटा रिसेप्टर्स पर केवल कार्य एस्ट्रोजेन। विपरीत अफवाहों के बावजूद, सोया की खपत थायराइड की समस्याओं या स्तन (समस्याओं एस्ट्रोजन रिसेप्टर अल्फा) से संबद्ध नहीं है और नैदानिक ​​अध्ययन में, आम तौर पर स्वस्थ साबित हो गया है।
    • हालांकि, सोया में कई वास्तविक समस्याएं हैं, उदाहरण के लिए, एक जीएमओ सोयाबीन से जोड़ा जा सकता है और दूसरा भोजन की प्रक्रिया है। एसिड हाइड्रोलिसिस सोया प्रोटीन, जो आमतौर पर प्रसंस्करण सोयाबीन के लिए प्रयोग किया जाता है, के उच्च तापमान जैसे 3-MCPD और 1,3-डीसीपी के रूप में कैंसर पैदा पदार्थों, पैदा करता है। सुनिश्चित करें कि आपके सॉस और सोया से बने पाउडर बनाने उच्च तापमान (विशेष रूप से सोया सॉस, सीप, hoisin और चम्मच के लिए बिना संसाधित कर रहे हैं कहने के लिए "स्वाभाविक रूप से किण्वित", एक प्रक्रिया है कि सप्ताह, घंटे नहीं लेता होने का मतलब )।
    • सोया की अत्यधिक खपत कोलेजन उत्पादन कम हो सकता है, क्योंकि कोलाजेन बीटा एस्ट्रोजन रिसेप्टर द्वारा बाधित है।
  • Video: Symptoms of testosterone in women | ये हैं महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के संकेत | Boldsky

    Video: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बढ़ाने के 8 तरीके | Boost Testosterone Levels Naturally - HEALTH JAGRAN

    लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल 6 शीर्षक वाला छवि

    Video: टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के घरेलू उपाय - Natural Remedies to Boost Testosterone in Hindi

    2
    अपने आहार में अधिक flaxseed जोड़ें Flaxseeds ओमेगा 3 फैटी एसिड (जो एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव है) और यौगिक "lignans" कहा जाता है, जो अत्यधिक estrogenic हैं (एस्ट्रोजन उत्पादन को प्रोत्साहित) में अधिक हैं। लिग्नांस शरीर में टेस्टोस्टेरोन के कुल और नि: शुल्क स्तर को कम कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एक साथ, वे टेस्टोस्टेरोन के रूपांतरण को और अधिक शक्तिशाली डायहाइडोटोस्टेरोन में दबाने दबते हैं। याद रखें कि flaxseed जमीन होना चाहिए ताकि लोग इसे पचाने कर सकते हैं। अपने अनाज या ब्रेकफास्ट दही पर फ्लैक्स से छिड़कें। आप सबसे सस्ती किराने की दुकानों में फ्लैक्स के साथ पूरे अनाज ब्रेड भी पा सकते हैं।
  • लिंग हार्मोन लगानेवाला के स्तर को बढ़ाकर लिग्नांस काम करते हैं, जो शरीर में एण्ड्रोजन रिसेप्टर्स को संलग्न करके टेस्टोस्टेरोन के अणु निष्क्रिय करते हैं।
  • आम तौर पर खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों में, फ्लैक्स सेड लिग्नांस का सबसे अमीर स्रोत है। तिल के बीज एक दूसरे स्थान पर हैं।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन लेवल पायदान 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    आपकी वसा का सेवन सीमित करें टेस्टोस्टेरोन एक स्टेरॉयड हार्मोन है जिसे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन की आवश्यकता है। कोलेस्ट्रॉल केवल पशु उत्पादों (मांस, पनीर, मक्खन, आदि) के संतृप्त वसा में पाया जाता है। कुछ कोलेस्ट्रॉल शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन और वस्तुतः सभी कोशिका झिल्ली का उत्पादन करने के लिए आवश्यक है, लेकिन संतृप्त वसा में उच्च आहार टेस्टोस्टेरोन उत्पादन में वृद्धि को ट्रिगर करते हैं। इसके अलावा, मोनोअनसैचुरेटेड वसा (एवोकैडो, अधिकांश नट्स, जैतून का तेल, कैनोला ऑइल या कुसुरा तेल) में उच्च आहार भी टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाते हैं। पॉलीअससेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) टेस्टोस्टेरोन के स्तरों में कमी के साथ जुड़े केवल वसा हैं
  • अधिकांश वनस्पति तेलों (मकई, सोयाबीन या रेपसीड) लेने वाली बड़ी मात्रा में कम कर सकते हैं जबकि टेस्टोस्टेरोन का स्तर अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के लिए नेतृत्व PUFA 6. के एक उच्च सामग्री है, इसलिए सावधान रहना।
  • अगप के स्वास्थ्यप्रद तरीके (ओमेगा 3 में उच्च) मछली के तेल, वसायुक्त मछली (सामन, ट्यूना, प्रकार की समुद्री और हेरिंग), अलसी, अखरोट और सूरजमुखी के बीज शामिल हैं।
  • संतृप्त वसा वाले उच्च आहार में हृदय रोग के खतरे को भी बढ़ाया जा सकता है, हालांकि ओमेगा 6 पीयूएफए शायद हृदय के लिए बेहतर नहीं हैं। हाइड्रोजनीकृत वसा को हटाने के दौरान प्राकृतिक वसा का संतुलन महत्वपूर्ण है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से बचें रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट आसानी से पच (ग्लूकोज) है, जो तेजी से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है और अधिक टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन अंडाशय में आता है की एक उच्च चीनी सामग्री है (प्रक्रिया समान 2 मधुमेह टाइप करने के लिए है, हालांकि अल्पावधि में प्रभावी है, लंबे समय के बजाय)। इसलिए, आप परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट (कॉर्न सिरप उच्च fructose के साथ किसी भी उत्पाद) से बचना चाहिए और इस तरह के पूरे अनाज उत्पाद, ताजा जामुन, नींबू के रस, रेशेदार सब्जियों, पत्तेदार सब्जियों के रूप में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट चुनें साग और फलियां
  • परिष्कृत शर्करा आप से बचने या कम करना चाहिए में उच्च उत्पाद कैंडीज, कुकीज, केक, सबसे भंडार बेक किया हुआ माल, आइसक्रीम, चॉकलेट, सोडा और अन्य मीठा पेय शामिल हैं।
  • परिष्कृत शर्करा में उच्च आहार से हृदय रोग, मोटापे और प्रकार 2 मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है।
  • लोअर टेस्टोस्टेरोन स्तरीय चरण शीर्षक वाला छवि 9

    Video: टेस्टोस्टेरोन हार्मोन को बढ़ाना है तो हर मर्द को करनी चाहिए ये एक्सरसाइज

    5
    हर्बल उपचार के उपयोग पर विचार करें कई जड़ी-बूटियाँ हैं जो एंटीग्रोजेनिक प्रभाव (जानवरों के साथ कई अध्ययनों के अनुसार) कर सकती हैं, हालांकि महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के स्तर पर इसका सीधा असर नहीं हुआ है। जड़ी बूटी है कि सबसे अधिक अपने antiandrogenic गुणों के लिए उपयोग किया जाता है देखा Palmetto, पवित्र जामुन, काला कोहोश, नद्यपान, टकसाल चाय और टकसाल और लैवेंडर का तेल शामिल हैं। हार्मोन को प्रभावित करने के लिए प्रतिष्ठा वाले किसी भी जड़ी-बूटियों को लेने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से जांच करें।
  • नहीं इन हर्बल पूरक पदार्थों को लें यदि आप गर्भवती हैं, स्तनपान कराने वाले हैं या निकट भविष्य में गर्भवती होना चाहते हैं।
  • जिन महिलाओं को कैंसर (स्तन, गर्भाशय या डिम्बग्रंथि) या हार्मोन से संबंधित अन्य समस्याओं का इतिहास है, उन्हें इन जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल केवल डॉक्टर की देखरेख में करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • महिलाएं आमतौर पर टेस्टोस्टेरोन पुरुषों की मात्रा का दसवां हिस्सा होती हैं, लेकिन जैसा कि वे पुराने होते हैं, उनके टेस्टोस्टेरोन के स्तर आनुपातिक रूप से बढ़ा सकते हैं।
    • महिलाओं में उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तरों के सभी दुष्प्रभाव अवांछित हैं उदाहरण के लिए, मांसपेशियों में वृद्धि और एक बढ़ा हुआ कामेच्छा (यौन इच्छा)
    • हिरसुतिवाद को बेहतर तरीके से व्यवहार करने के लिए, अपने चेहरे के बालों को शेविंग करना या कॉस्मेटिक लेजर उपचार (इलेक्ट्रोलिसिस) होने पर विचार करें।
    • शाकाहारिक आहार शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करते हैं, जबकि संतृप्त या मोनोअनसैचुरेटेड वसा वाले भोजन में टेस्टोस्टेरोन बढ़ाना पड़ता है।
    • वजन कम करने के लिए कार्डियोवस्कुलर व्यायाम की सिफारिश की जाती है, लेकिन जिम में वजन उठाने से पहले दो बार सोचो, क्योंकि यह निस्संदेह पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन बढ़ाता है और महिलाओं में होने की संभावना है।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि आपको हार्मोनल असंतुलन का अनुभव है, तो अपने हार्मोन के स्तरों को बदलने की कोशिश करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें। आहार संशोधन आम तौर पर सुरक्षित होते हैं, लेकिन लक्षणों के कारण को जानने के बिना, आप अपनी स्थिति को भी बदतर बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com