ekterya.com

भाषण देने से पहले तनाव को कम कैसे करें

भाषण देने से पहले परेशान होना सामान्य है भाषण देने से पहले भी महान व्यक्ति परेशान हो जाते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इसका कोई उपाय नहीं है। यहां आपको पता चल जाएगा कि भाषण देने से पहले आप तनाव को कम कर सकते हैं।

चरणों

छवि शीर्षक से बचें आसान होने के कारण कदम 07
1

Video: तनाव दूर करने के सरल घरेलु उपाय | Home Remedy for Tension of Mind

भूल जाओ कि आपको परिपूर्ण होना है ज्यादातर लोग जनता में बोलने से डरते हैं क्योंकि उन्हें दूसरों के सामने गलती करने के लिए शर्म महसूस होता है गलतियों के बारे में चिंता केवल अधिक त्रुटियों का कारण बन सकती है चिंतित होने के नाते सभी की सबसे बड़ी गलती हो सकती है! यहां तक ​​कि पेशेवर वक्ताओं कभी-कभी गलतियां करते हैं। अंतर यह है कि वे गलतियों को सफलता की प्रमुख बाधाओं के रूप में नहीं मानते हैं इस रहस्य को स्वीकार करना सीखना है कि कभी-कभी गलतियां होती हैं, और उनसे जल्दी से उबरने की योग्यता विकसित करने के लिए डा। एल। माइकल हॉल, द प्रोफेशनल मास्टरी ऑफ द सीक्रिट्स के लेखक, सलाह देते हैं, "अपने आप को शानदार ढंग से गलती होने की अनुमति दें।"
  • किसी त्रुटि से पुनर्प्राप्त करने का तरीका किसी भी जुनून के बिना इसे देखने के लिए, किसी भी सुधारात्मक कार्रवाई की जरूरी है, अपने धैर्य को ठीक करें, आप बाद में क्या कहेंगे, उस पर ध्यान केंद्रित करें और इसे प्राप्त करें। एक त्रुटि में संदेह करना और इसके बारे में बुरा महसूस करना केवल आपके भ्रम को जोड़ता है। पीछे की त्रुटि छोड़ दें और आगे बढ़ें।
  • आप अपने दर्शकों में हर किसी को खुश नहीं कर सकते। निश्चित रूप से कुछ श्रोताओं को लगता है कि आप गलती करने के लिए बेवकूफ हैं। दूसरों को भी नोटिस नहीं होगा और दूसरों की प्रशंसा होगी कि आप इतनी आसानी से बरामद हुए हैं कुछ लोगों को यह जानकर राहत मिलेगी कि आप मानव हैं दूसरों को या तो एक चीज या दूसरे को ध्यान नहीं दिया जाएगा
  • सुधार के लिए त्रुटियां उत्कृष्ट प्रतिक्रिया प्रदान कर सकती हैं त्रुटियां अक्सर एक परीक्षण से सीखने को बढ़ावा देती हैं, इसलिए यह लगभग निश्चित है कि आप फिर से एक ही गलती नहीं करेंगे। अपने आप से पूछिए "यदि मैं इस भाषण के दौरान गलती करूँ तो सबसे बुरी चीज क्या हो सकती है?" गलती करने से मौत की सजा नहीं होती है
  • छवि को रोकें चित्रा 11 को रोकें
    2
    आप चाहते हैं कि परिणाम को विज़ुअलाइज़ करें जो लोग जनता में बोलने से डरते हैं, वे अपने अगले भाषण के अवसरों को अस्थिर असफलताओं के रूप में देखते हैं। वे खुद को घबराहट, तकरार करते हैं, मूक रहते हैं, लाल रंग बदलते हैं, शायद रोते हुए, उनकी मूर्खता के साथ भयानक श्रोताओं को देखते हैं। और निर्वासन में उनके बाकी दुखी जीवन जीने के लिए दूर जा रहे हैं, जिन्हें समाज के अस्वीकार के रूप में देखा जाता है। मनोवैज्ञानिक तैयारी की इस विधि को "नकारात्मक प्रत्याशा" कहते हैं।
  • !!! उच्च !!! हर बार जब आप इस मानसिक धमाके में प्रवेश करते हैं, तो आपको स्वयं को वहां से बाहर निकालना होगा। कहें, अपने आप को और बाहर ज़ोर से "रोकें" अपने दिमाग को विफलता के जाल से बाहर निकालने के लिए सब कुछ करें गाओ, सीटी, कविता सुनाना, ब्लॉक के चारों ओर चलना या किसी मित्र से बात करना। आप उन डरावनी दृश्यों को मूर्खतापूर्ण और अजीब लग सकते हैं जो आपके श्रोताओं को कपड़ों की वेशभूषा में कल्पना करके या त्वरित प्रस्तुति में अपनी प्रस्तुति को देख कर देख सकते हैं।
  • "अत्यधिक प्रभावशाली लोगों की सात आदतें" में लेखक स्टीवन कोवी अपने पाठकों को "अंत में अंत से शुरू" करने के लिए कहता है। अपने आप को जिस तरह से आप चाहते हैं, भाषण देते हुए कल्पना करें यदि आप सफलता की आशा करते हैं, तो आपको इसे प्राप्त होने की अधिक संभावना है। मानसिक रूप से समीक्षा करें कि आप विश्वास के साथ बात कर रहे हैं और दर्शकों के लिए एक सॉफ्ट डिलीवरी दे रहे हैं जो आपकी सराहना करते हैं एक तरल ताल में अपने मुंह से निकलने वाले शब्दों को सुनो। अपने आप को एक स्थिर मुद्रा में देखो, आसानी से और आसानी से श्वास। इस तरह से विज़ुअलाइज़ करके, आप अपने दिमाग और शरीर को उन परिणामों के लिए प्रोग्रामिंग कर रहे हैं जिन्हें आप चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बताएं कि कोई लड़का आपको एक मित्र से अधिक पसंद करता है चरण 12
    3
    सकारात्मक तैयार करें अपने बारे में चिंता करना बंद करो और अपने विषय के बारे में उत्साहित हो जाओ! आपको कुछ कहना महत्वपूर्ण है और अन्य लोग सुनना चाहते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आप जिस विषय का आनंद लेते हैं उसे चुनें। जिन विषयों पर आप अच्छी तरह जानते हैं, उनके बारे में बात करें यहां तक ​​कि अगर आप पिछले साल की फसल की असफलता के बारे में उदास आंकड़े देते हैं, तो भाषण में खुद को कुछ लिखें। एक उपाख्यान, या एक नियुक्ति शामिल मानव हित के परिप्रेक्ष्य को लेकर आता है अगर विषय आपके लिए महत्वपूर्ण और / या सुखद है तो अभ्यास और तैयारी आसान है। यदि आपको लगता है कि आपकी सामग्री दिलचस्प और सामग्री से भरा है, तो आपके दर्शकों को आपके उत्साह से संक्रमित किया जाएगा और आपकी ईमानदारी की सराहना होगी।
  • Video: लिंग को घौडे जेसा लंबा, मोटा करने का जबरदस्त लैप !

    प्रभाव शीर्षक वाले चित्र चरण 10
    4
    अपने श्रोताओं से प्यार करो एक बार, सिर्फ 70 छात्रों की एक कक्षा के सामने बात करने के लिए जाने से पहले, एक सहयोगी ने मुझसे पूछा, "कैसे आप इतना यकीन किया जा सकता है ताकि लोगों को पहचानने और आप असफल खोजने?" अब, यहाँ हार का एक अनुमान है, कोई भी कभी भी मैंने इसे पसंद किया! यह कभी मेरे साथ कभी नहीं हुआ था कि मैंने अपने विद्यार्थियों के बारे में सोचा था! "मुझे यकीन है," मैंने उत्तर दिया, "क्योंकि मुझे ऐसा नहीं लगता। मुझे लगता है कि मेरे दर्शकों के अनुकूल है मैं मानता हूं कि वे मुझसे प्यार करते हैं। "आप जो कुछ देते हैं वह आपको प्राप्त होता है - और एक सार्वजनिक बहस की तुलना में इस कथन के बारे में कुछ और नहीं है। यदि आप अपने दर्शकों को पसंद करना चाहते हैं, तो आपको इसे पहले पसंद करना है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें चिंता 14
    5

    Video: तनाव से मुक्ति | स्वामी रामदेव

    पिछले पीछे छोड़ दो - कम से कम बदसूरत भागों कुछ लोगों को अतीत में कुछ अपमानजनक अनुभव के बारे में बात करते समय चिंता होती है - अक्सर बचपन में। ये घटनाएं बच्चों (और वयस्कों के लिए) के लिए बहुत ही दुखद हो सकती हैं और इससे लकवा, आजीवन भय पैदा हो सकता है। यदि इस प्रकार की घटना आपके डर का आधार है, तो एक चिकित्सक या एक परामर्शदाता पर जाएँ जो डरपोक में माहिर हैं। Phobias कुछ भी नहीं है कि आप को शर्मिंदा होना चाहिए। लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, कई phobias ठीक हो सकते हैं, आमतौर पर तीन या चार चिकित्सा सत्रों में
  • शायद आपका डर एक सच्चे भय नहीं है, लेकिन यह अभी भी निराशाओं और शर्मिंदगी से संबंधित है। याद रखें: सभी अच्छे स्पीकर इतने अच्छे पाठकों के रूप में शुरू नहीं हुए। उन्होंने सुधार किया क्योंकि उन्होंने अगली बार बेहतर करने का फैसला किया।
  • इंदूर दुःस्वप्न चरण 04 का शीर्षक चित्र
    6

    Video: अनपढ़ आदमी भी पैसे कमा लेगा इस तरीके से ऑनलाइन पैसा कमाने का इससे आसान तरीका नही मिलेगा इंटरनेट पर

    कुछ आराम प्राप्त करें और परेशानियों से बचें, आगे की योजना बनाएं और अपनी प्रस्तुति से पहले एक अच्छी रात की नींद लें। अगर आपको सो रही परेशानी है, तो कुछ गर्म दूध पीने से (हां, वह काम करता है), और कुछ सुखद लगता है, अपने विचारों को आराम करो यह एक विश्राम टेप या मुलायम संगीत सुनने या सोने से पहले कुछ प्रकाश पढ़ने में मदद कर सकता है। यदि आप कर सकते हैं, तो तनावपूर्ण घटनाओं के अपने कैलेंडर को साफ करें जो आपके ध्यान केंद्रित करने और आत्मविश्वास और ईमानदारी से खींचने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, कोई Agendes एक नौकरी के साक्षात्कार, दंत चिकित्सक के लिए एक यात्रा है, या अपने पूर्व पत्नी के वकील के साथ एक बैठक में एक ही दिन आप एक महत्वपूर्ण भाषण देने के लिए जा रहे हैं।



  • लोस बेली फैट शीर्षक के लिए छवि (पुरुषों के लिए) चरण 04
    7
    मूड को संशोधित करने वाले पदार्थों से बचें कुछ लोगों को गलती से लगता है कि बहुत सारे कॉफी या अल्कोहल पीने, सिगरेट धूम्रपान करना या बात करने से पहले एक ट्रैंक्विलाइज़र लेने से प्रस्तुति में सुधार होगा। वे शांत करने के लिए ऐसा करते हैं मूड में परिवर्तन करने वाले पदार्थों को आप की जरूरत नहीं है कि एक बैसाखी हैं। समस्या यह है कि आप खुराक को विनियमित नहीं कर सकते। आपको नहीं पता है कि कब बहुत अधिक है एक बार जब आपके खून में हो, तो आप इसके लिए बहुत कम कर सकते हैं। आपकी छूट आलसी हो सकती है आपका जल्दबाजी चिंता में बदल सकती है इन सभी पदार्थों से बचने के लिए बेहतर है
  • इसके अतिरिक्त, अपने भाषण देने से एक घंटे पहले, हल्के से खाने के लिए या खाओ मत। एक पूर्ण पेट आपकी ऊर्जा स्तर और एकाग्रता को कम कर सकता है, क्योंकि आपका शरीर भोजन को पचाने में व्यस्त है। कोई भी घबराहट पाचन मुश्किल बना सकता है आप अपने भाषण में दखल देना नहीं चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से मेन इन पब्लिक चरण 04
    8
    आप कर सकते हैं सबसे अच्छा व्यवस्थित करें अपने स्वरूप के साथ कुछ समय ले लो अपने जूते पोलिश करें और अपने बाल समायोजित करें ऐसे कपड़े पहनें जो आकर्षक, चापलूसी और पेशेवर दिखते हैं जब आप अच्छे लगते हैं, तो आप आत्मविश्वास महसूस करते हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि यह अच्छा दिखने के बारे में है, तो सभी पेशेवर पाठकों ने क्या किया है। रंगों और शैलियों के बारे में जानने के लिए छवि सलाहकार के साथ कुछ सत्र हैं, जो आपके लिए सबसे अच्छे हैं। महिलाओं के बाल और मेकअप के बारे में निजी सलाह हो सकती है एक अच्छी छवि सलाहकार कह सकते हैं कि कैसे भाग्य खर्च किए बिना शानदार दिखें।
  • छवि को रोकें चिंता का पहला कदम 01
    9
    सांस लेना याद रखें चिंता छाती और गले में मांसपेशियों को मजबूत करती है। हवा का एक सीमित प्रवाह और पर्याप्त ऑक्सीजन के साथ, आपकी आवाज़ एक चीख़ बन सकती है दूसरी तरफ गहरी साँस लेने, फेफड़ों और मस्तिष्क को ऑक्सीजन भेजता है और गले और छाती को बढ़ाता है, छूट को बढ़ावा देता है जैसा कि आप मंच पर पहुंचते हैं, गहन साँस लें और आराम करें।
  • इफेक्ट शीर्षक एक अच्छा दोस्त कदम 08
    10
    दोस्ताना चेहरे पर ध्यान केंद्रित करें जब आप बात कर रहे हैं, अपने श्रोताओं के साथ आंखों का संपर्क रखें मैत्रीपूर्ण चेहरे ढूंढें और उन पर फ़ोकस करें। मुस्कान और अनुमोदन के इशारों आपको अतिरिक्त मूल्य दे देंगे।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अन्य चरण 02
    11
    यह विडंबना है कि कुछ लोग सड़क पर गाड़ी चलाने की तुलना में जनता में बोलने के बारे में अधिक परेशान हैं। वास्तव में, सार्वजनिक रूप से बोलने की तुलना में ट्रैफिक दुर्घटनाओं में कई और अधिक दुर्घटनाएं और मौतें हैं। भय प्राकृतिक अस्तित्व का तंत्र है यह हमें प्रेरित कर सकता है या सड़क पर हमें रोक सकता है। ऐसी परिस्थितियों में जो हमारी अखंडता या हमारे जीवन के लिए खतरे का प्रतिनिधित्व करती है, डर हमें सावधान रहने के लिए प्रेरित करती है। दूसरी ओर, डर एक समस्या है जब यह हमारे लक्ष्यों और उपलब्धियों के साथ हस्तक्षेप करता है इन दस सिफारिशों से आपको मंच में विश्वास की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी। अंत में, हम जब हम चाहते हैं कि हम चाहते हैं, हम जो चीज़ों के बजाय डरते हैं, उनके अनुसार व्यवहार करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अपने भाषण से पहले रात को बहुत अच्छी तरह से आराम करो अपने भाषण के दौरान थका हुआ होने के कारण आपको और भी तनाव हो सकता है।
    • अपने भाषण की सुबह, कुछ खा लो लेकिन सोडा मत पीओ कार्बोनेटेड पेय आपके मुंह को शुष्क होने का कारण होगा
    • यदि आप बात करना शुरू करते हैं और आपकी आवाज़ अस्थिर है, तो एक ब्रेक ले लो। यह कुछ वक्ताओं पर एक शांत प्रभाव पड़ता है। यह अजीब लगता है, लेकिन यह अजीब नहीं दिखता है
    • अगर एक माइक्रोफोन है, तो उससे बात करें कई पाठकों ने माइक्रोफोन पर ध्यान केंद्रित किया और बहकाया कि यह कमरे में एकमात्र व्यक्ति है। यह अच्छी तरह से काम करता है भूल जाओ कि दर्शक आपको देख रहे हैं
    • अगर लोग पूछने जा रहे हैं तो "मुझे नहीं पता" का जवाब तैयार करें जवाब देने से डरो मत, कि आप नहीं जानते। आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "यह एक बढ़िया सवाल है, मैं इसके लिए देखूंगा"
    • एक अच्छी शुरुआत रेखा तैयार करें अंत में एक अजीब क्षण से बचें पीछे हटना मत बोलो, "ठीक है, मुझे लगता है कि यह सब ठीक है"।
    • अपने बोलने की स्थिति से पहले चलें, अपने तंत्रिकाओं को शांत करने का मौका दे।

    चेतावनी

    • अपने विषय को अच्छी तरह से अध्ययन करें, यदि आप नहीं करते हैं तो आप अपने दर्शकों के सामने शर्मिंदगी समाप्त कर सकते हैं।
    • एक नई शैली के साथ प्रयोग करने के लिए अपनी रिपोर्ट का दिन चुनें न! यह भीड़ के सामने परेशान महसूस करने का एक अतिरिक्त कारण हो सकता है।
    • भाषण जोर से अभ्यास करें, अधिमानतः दूसरे व्यक्ति को सुनना। इसे स्वाभाविक रूप से ध्वनि बनाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com