ekterya.com

एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच के अंतर को कैसे बताने के लिए

एक कलाई मोच तब होता है जब कलाई में स्नायुबंधन बोझ और (आंशिक या पूरी तरह) को तोड़ने। इसके विपरीत, एक कलाई फ्रैक्चर तब होता है जब कलाई की हड्डियों में से एक टूट गया है। कभी कभी यह एक मोच आ कलाई और एक टूटी हुई कलाई के बीच अंतर पता करने के लिए मुश्किल हो सकता है, दोनों घावों इसी तरह के लक्षण के रूप में और इसी तरह की दुर्घटनाओं की वजह से कर रहे हैं: एक फैले हाथ या कलाई के लिए एक सीधा झटका पर पड़ता है। वास्तव में, एक टूटी हुई कलाई आमतौर पर मोच आ स्नायुबंधन शामिल है। निश्चित, कलाई आवश्यक चिकित्सा मूल्यांकन (एक्स-रे के साथ) चोटों के इन दो प्रकार के बीच अंतर के लिए हालांकि यह कभी कभी संभव है एक मोच और एक क्लीनिक या अस्पताल जाने से पहले घर पर एक टूटी हुई कलाई के बीच अंतर करने।

चरणों

भाग 1

एक कलाई मोच का निदान करें
एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 1 के बीच अंतर बताओ छवि
1
अपनी कलाई को ले जाएं और इसका मूल्यांकन करें। कलाई मोच खींच या स्नायुबंधन के फाड़ की डिग्री के आधार पर गंभीरता का एक विस्तृत श्रृंखला है। एक हल्के कलाई मोच (ग्रेड 1) ligamentos- एक उदारवादी मोच की एक निश्चित खिंचाव infers (ग्रेड 2) महत्वपूर्ण आंसू infers (ऊपर फाइबर का 50% करने के लिए) और operation- के कुछ नुकसान और एक गंभीर मोच साथ जुड़ा हो सकता (ग्रेड 3) अधिक से अधिक आंसू या स्नायुबंधन की पूरी टूटना infers। परिभाषा के अनुसार, अपनी कलाई पर आंदोलन अपेक्षाकृत सामान्य है (हालांकि दर्दनाक) यदि आप एक मोच आ ग्रेड 1 या 2 ग्रेड है 3 मोच आमतौर पर अस्थिरता आंदोलन में (गति की बहुत अधिक रेंज) का कारण बनता है क्योंकि स्नायुबंधन कि संलग्न कलाई की हड्डियों पूरी तरह से टूट रहे हैं।
  • सामान्य तौर पर, केवल 2 और 3 के कलाई के क्षेत्र में मेडिकल ध्यान की आवश्यकता होती है ग्रेड 1 स्पाइन और अधिकांश ग्रेड 2 मस्तिष्क को घर पर नियंत्रित किया जा सकता है।
  • एक ग्रेड 3 कलाई के मस्तिष्क में एक अवशोषण फ्रैक्चर शामिल हो सकता है, जो तब होता है जब अस्थिभंग हड्डी से दूर हो जाता है और इसके साथ हड्डी की एक छोटी छिद्र करता है।
  • कलाई के जोड़ में मोच आ बंध scapholunate बंधन है, जो नवचंद्राकार को नाव की आकृति का हड्डी को जोड़ता है।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग चरण 2 के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक
    2
    आपको लगता है कि दर्द के प्रकार की पहचान करें फिर, कलाई मोचें तीव्रता में व्यापक रूप से भिन्न होती हैं, इसलिए प्रकार और दर्द की मात्रा काफी थोड़ी भिन्न हो सकती है। ग्रेड 1 कलाई का मस्तिष्क हल्का दर्दनाक होता है और दर्द आमतौर पर दर्द के रूप में वर्णित होता है जो आंदोलन के साथ तीव्र हो सकता है। आंसू की डिग्री के आधार पर ग्रेड 2 मस्तिष्क मामूली या अत्यधिक दर्दनाक होते हैं दर्द एक ग्रेड 1 आंसू की तुलना में अधिक तीव्र है और कभी-कभी यह बढ़ती सूजन के कारण भी धड़कता है। शायद विडंबना यह है कि ग्रेड 3 मोच सामान्यतः कम से कम दर्दनाक होती है, क्योंकि ग्रेड 2 मोच की तुलना में कम होता है क्योंकि लिग्मेंट पूरी तरह से टूटा हुआ है और आस-पास के तंत्रिकाओं को जितना ज्यादा परेशान नहीं करता। हालांकि, ग्रेड 3 कलाई मोच संचित सूजन की वजह से अंततः थोड़ी सी धड़कते लगती है।
  • ग्रेड 3 मस्तिष्क में जो एक avulsion फ्रैक्चर को शामिल करता है, बहुत दूर दर्द का कारण होता है और तेज, धड़कते हुए दर्द में शामिल होता है।
  • मोच मोहिनी के साथ अधिक दर्द पैदा करती है और आम तौर पर आंदोलन की कमी (स्थिरीकरण) के साथ बहुत कम लक्षण है।
  • सामान्य तौर पर, यदि आपकी कलाई आपको बहुत दर्द का कारण बनती है और आपको इसे ले जाने में कठिनाई हो रही है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को देखें और उसे आप का मूल्यांकन करें।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ चित्र शीर्षक
    3
    क्षेत्र में बर्फ लागू करें और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया देता है। किसी भी डिग्री के मोच, बर्फ या ठंडे चिकित्सा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है क्योंकि यह सूजन को कम करता है और आसपास के तंत्रिकाओं को दर्द करता है जो दर्द का कारण बनता है। बर्फ विशेष रूप से ग्रेड 2 और 3 कलाई मोचों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे चोट की साइट के आसपास जमा करने के लिए और अधिक सूजन पैदा करते हैं। चोट के बाद तुरन्त हर 1 से 2 घंटों तक 10 से 15 मिनट के लिए मोच के साथ कलाई में बर्फ को लागू करना दिन के बाद बड़ी प्रभाव डाल सकता है और दर्द की तीव्रता को काफी कम कर सकता है, जो आंदोलन को बहुत अधिक बनाता है सरल। इसके विपरीत, फ्रैक्चर किए गए कलाई पर बर्फ लगाने से दर्द को राहत देने और सूजन के नियंत्रण में मदद करने में निश्चित रूप से उपयोगी है, लेकिन प्रभाव आमतौर पर प्रभाव के बाद वापस आते हैं। इसलिए, एक सामान्य नियम के रूप में, ठंडे उपचार सबसे अधिक फ्रैक्चर की तुलना में मोचों में अधिक प्रभाव पड़ता है।
  • अधिक गंभीर मोच, चोट के आसपास स्थित क्षेत्र में आपको अधिक सूजन दिखाई देगी, जिससे क्षेत्र सूजन और बड़ा लग सकता है
  • ठीक (तनाव) फ्रैक्चर आमतौर पर अधिक गंभीर फ्रैक्चर की तुलना में ठंड (दीर्घावधि) चिकित्सा से अधिक प्रभावित होता है, जिसे चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 4
    4
    अगले दिन चोट लगने की जांच करें सूजन सूजन पैदा करती है, लेकिन यह चोटों के समान नहीं है। इसके बजाय, घायल धमनियों या नसों के ऊतकों में खून बह रहा रक्तस्राव के कारण होता है। ग्रेड 1 कलाई मोच आमतौर पर चोट लगने का कारण नहीं है जब तक कि चोट एक मुश्किल झटके के कारण होती है जिसने छोटे चमड़े के नीचे के रक्त वाहिकाओं को कुचल दिया हो। ग्रेड 2 के मोचों में अधिक सूजन शामिल है, लेकिन फिर से, जरूरी नहीं कि इतने सारे घाव। यह इस बात पर निर्भर करता है कि चोट कैसे हुई ग्रेड 3 के मस्तिष्क में बहुत सूजन होती है और सामान्यतः महत्वपूर्ण चोट लगती है क्योंकि आघात से होने वाले आघात आम तौर पर काफी घनिष्ठ होते हैं ताकि आसपास के रक्त वाहिकाओं को तोड़ना हो।
  • सूजन सूजन त्वचा के रंग में कई बदलाव नहीं करता है, गर्मी उत्पन्न होने के कारण धोने की लाली के अलावा।
  • त्वचा की सतह के ठीक नीचे के ऊतकों में खून से खून के कारण घावों के गहरे नीले रंग का कारण होता है। जैसे-जैसे रक्त में विघटन होता है और ऊतकों से खाली हो जाता है, खरोंच रंग बदलता है (यह हल्का नीला हो जाता है, और फिर समय के साथ एक पीले रंग का रंग होता है)।
  • Video: टूटी हड्डी या हड्डी का दर्द के लिए रामबाण औषधि जरूर आजमाएं

    एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि कुछ दिनों बाद आपको कैसा महसूस होता है अनिवार्य रूप से, सभी ग्रेड 1 मस्तिष्क और कुछ ग्रेड 2 मस्तिष्क, कुछ दिनों के बाद काफी बेहतर महसूस करते हैं, खासकर यदि आप चोट लगी है और ठंडे उपचार लागू करते हैं। परिभाषा के अनुसार, यदि आपकी कलाई को अच्छा लगता है, तो कोई दिखाई नहीं दे रहा सूजन है और आप इसे बहुत दर्द महसूस किए बिना स्थानांतरित कर सकते हैं, फिर कोई मेडिकल हस्तक्षेप आवश्यक नहीं है। यदि आपकी कलाई में एक अधिक गंभीर मोच (ग्रेड 2) होता है, लेकिन कुछ दिनों के बाद यह काफी अच्छा लगता है (भले ही आप सूजन और दर्द अभी भी उदार है), फिर इसे ठीक करने के लिए थोड़ा और समय दें। हालांकि, यदि आपकी चोट में कुछ सुधार नहीं हुआ है या कुछ दिनों के बाद वास्तव में खराब हो गया है, तो संभवतः आपको संभवतः जल्द से जल्द चिकित्सा सुविधा की आवश्यकता है।
  • ग्रेड 1 और कुछ ग्रेड 2 मस्तिष्क जल्दी (1 से 2 सप्ताह) को ठीक कर लेते हैं, जबकि ग्रेड 3 मस्तिष्क (विशेष रूप से उपलाभ भंग) चंगा करने में अधिक समय लेते हैं (कभी-कभी कुछ महीने)।
  • ठीक (तनाव) फ्रैक्चर काफी जल्दी ठीक हो सकता है (कुछ हफ़्ते), जबकि अधिक गंभीर फ्रैक्चर कुछ महीने या उससे अधिक समय ले सकते हैं, इस पर निर्भर करते हुए कि सर्जरी की गई या नहीं।
  • भाग 2

    एक कलाई फ्रैक्चर का निदान करें


    एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग चरण 6 के बीच अंतर बताओ चित्र
    1
    मिसाइलेंमेंट या घुमाव पर ध्यान दें एक कलाई फ्रैक्चर दुर्घटनाओं और चोटों कि मोच कलाई का कारण इसी प्रकार के कारण हो सकता है। सामान्य तौर पर, बड़ा और मजबूत हड्डियों कम दूसरी ओर एक traumatismo- के जवाब में विभाजित कर देंगे, स्नायुबंधन फैला और फटे रहे हैं। लेकिन जब वे करते हैं, अक्सर वे मिसलिग्न्मेंट या घुमा के एक स्वरूप बना सकते हैं। कलाई के 8 कार्पल हड्डियों छोटे हैं, इसलिए अनमेल या मोच आ कलाई मुश्किल (या असंभव) सूचना के लिए हो सकता है, खासकर अगर यह एक सिर के मध्य में फ्रैक्चर है, लेकिन सबसे गंभीर टूट जाता है भेद करने के लिए आसान है।
    • आमतौर पर कलाई क्षेत्र में सबसे लंबे समय तक हड्डी टूट जाती है, जो कि त्रिज्या होता है, जो एक कंधे की हड्डी है जो कार्प्स की छोटी हड्डियों से जोड़ता है।
    • कपाल की हड्डी जो अक्सर फ्रैक्चर होती है वह स्कैफोड हड्डी है, जो कलाई में एक महत्वपूर्ण विकृति का कारण होने की संभावना नहीं है।
    • यह एक खुली या मिश्रित फ्रैक्चर के रूप में जाना जाता है जब एक हड्डी त्वचा में प्रवेश करती है और दिखाई देती है।
  • एक कलाई मोच और एक कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक शीर्षक 7
    2
    दर्द का प्रकार पहचानें एक कलाई फ्रैक्चर का दर्द भी गंभीरता पर निर्भर करता है, लेकिन आम तौर पर आराम में जब आंदोलन के साथ तेज, और गहरी और दर्दनाक के रूप में वर्णित। टूटी हुई कलाई से गंभीर दर्द बढ़ जाता है जब आप अपने हाथ को समझते हैं या निचोड़ते हैं, जो आम तौर पर एक कलाई मोच में नहीं होता है। कलाई का फ्रैक्चर आमतौर पर हाथों में अधिक लक्षण पैदा करता है, जैसे कि कलाई की चक्कर की तुलना में उंगलियों को हिलाने की कठोरता, कठोरता या अक्षमता, क्योंकि तंत्रिका को चोट या क्षति का एक बड़ा मौका है। इसके अलावा, आप एक पीस ध्वनि या चरमराती जब खंडित कलाई, जो मोच आ कलाई के साथ ऐसा नहीं होता है आगे बढ़ कर सकते हैं।
  • एक कलाई फ्रैक्चर का कारण बनने वाला दर्द आम तौर पर (हमेशा) नहीं होता है जो कुचलने वाले ध्वनि से पहले होता है इसके विपरीत, केवल ग्रेड 3 मोच एक ध्वनि या समान उत्तेजना पैदा कर सकता है, और यह आमतौर पर एक "पॉप" ध्वनि होता है जब बंधन टूट जाता है।
  • एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, कलाई दर्द रात में फ्रैक्चर की वजह से भी बदतर है, जबकि एक में मोच आ कलाई के दर्द को स्थिर करेगा और अगर कलाई स्थिर है रात में तेज नहीं।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ छवि शीर्षक 8
    3
    लक्षणों का मूल्यांकन अगले दिन बदतर हो जाते हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ठंडे उपचार के साथ एक या दो दिन बाकी हल्के या मध्यम कलाई के मोर्चे में बड़ा अंतर हो सकता है, लेकिन वही भंग के लिए नहीं कहा जा सकता। ठीक अस्थिभंग के संभव अपवाद के साथ, सबसे टूटी हुई हड्डियों को बंधन के मस्तिष्क से ठीक करने के लिए काफी अधिक समय की आवश्यकता होती है। इसलिए, कुछ दिनों के बाकी हिस्सों और बर्फ के प्रयोग से ज्यादातर फ्रैक्चर की वजह से लक्षणों पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है, और कुछ मामलों में, आप महसूस कर सकते हैं, लेकिन एक बार आपका शरीर प्रारंभिक झटका पर काबू पाता है चोट का
  • यदि कलाई में एक टूटी हुई हड्डी त्वचा की चक्कर खाती है, तो संक्रमण का खतरा और महत्वपूर्ण खून का नुकसान उच्च है जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • कलाई में एक टूटी हुई हड्डी पूरी तरह से हाथ के संचलन को काट कर सकती है। खून का सूजन "कम्पार्टमेंट सिंड्रोम" के रूप में जाना जाता है, जिसे चिकित्सा आपातकालीन माना जाता है जब ऐसा होता है, तो हाथ (ठंड की कमी के कारण) संपर्क पर ठंडा महसूस करता है और पीला हो जाता है (एक नीला सफेद)।
  • एक टूटी हुई हड्डी नजदीक तंत्रिका को संपीड़ित या काट कर सकती है, जो तंत्रिका उत्तेजित होने वाले हाथ के क्षेत्र में पूरी तरह सुन्न हो सकती है।
  • एक कलाई मोच और कलाई का अस्थिभंग के बीच अंतर बताओ चित्र 9
    4
    अपने चिकित्सक से एक्स-रे करने के लिए कहें पूर्व जानकारी यदि आपके कलाई की चोट एक मोच या फ्रैक्चर, केवल एक एक्स-रे है देखने के लिए आप का नेतृत्व कर सकते हैं, एमआरआई या सीटी स्कैन, ज्यादातर मामलों में निश्चितता के साथ सत्यापित कर सकते हैं जब तक कि हड्डी से गुजर रहा है आपके त्वचा। कलाई की छोटी हड्डियों को देखने के लिए एक्स-रे सबसे किफायती और आम तरीका है। सबसे अधिक संभावना है, आपका चिकित्सक एक कलाई एक्स-रे का अनुरोध करेगा और आपके पास परामर्श करने से पहले रेडियोलॉजिस्ट के परिणाम देखेंगे। एक्सरे केवल मुलायम हड्डियों और गैर-ऊतकों की कल्पना करते हैं, जैसे कि स्नायुबंधन या रंध्र। टूटी हड्डियों अपने छोटे आकार और सीमित स्थान के कारण एक्स-रे पर देखने के लिए मुश्किल हो सकता है, और कुछ दिनों के लिए ले रेडियोग्राफ पर दिखाई दे सकता है कर सकते हैं। एक बंधन को नुकसान की सीमा की कल्पना करने के लिए, आपका डॉक्टर आपको एमआरआई या सीटी स्कैन के लिए कह सकता है।
  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग की आवश्यकता हो सकती है, जो कलाई में खंडित हड्डी का पता लगाने के लिए शरीर संरचनाओं की विस्तृत छवियां प्रदान करने के लिए चुंबकीय तरंगों का उपयोग करती है, विशेष रूप से टूटे हुए स्कैफोड हड्डियां।
  • कलाई में ठीक अस्थिभंग एक सामान्य रेडियोग्राफ़ को देखने के लिए काफी कठिन है जब तक सूजन कम हो जाती है। इस तरह, आपको फ्रैक्चर की पुष्टि के लिए एक सप्ताह तक इंतजार करना पड़ सकता है, हालांकि उस समय तक, चोट ठीक करने के तरीके पर होगी।
  • ऑस्टियोपोरोसिस (खनिजों की कमी के कारण भंगुर हड्डियों) कलाई फ्रैक्चर के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, हालांकि इस स्थिति में कलाई मोचों के जोखिम में वास्तव में वृद्धि नहीं होती है।
  • युक्तियाँ

    • कलाई मोच और भंग आमतौर पर गिरावट के कारण होता है, इसलिए गीली या फिसलन जमीन पर चलते समय सावधान रहें।
    • स्केटबोर्डिंग और स्नोबोर्डिंग मोच और कलाई भंग के लिए उच्च जोखिम वाली गतिविधियां हैं, इसलिए हमेशा कलाई बैंड का उपयोग करें।
    • कलाई में कुछ कार्पल हड्डियों को सामान्य परिस्थितियों में एक बड़ा रक्त आपूर्ति नहीं मिलती है, इसलिए यदि वे तोड़ते हैं तो उनके इलाज के लिए कई महीनों लग सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि उपचार रहित छोड़ दिया जाता है, तो एक खंडित कलाई से पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास का खतरा बढ़ जाता है।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com