ekterya.com

दोहराए जाने वाले तनाव चोटों को कैसे रोकें

यदि आप दुनिया भर के लाखों लोगों में से एक हैं जो हर दिन आपके कंप्यूटर के सामने कई घंटे बिताते हैं, तो आप हाथों और कलाई की अत्यधिक मांसपेशियों का उपयोग कर सकते हैं, जिससे दोहरावदार तनाव की चोट (आरएसआई) हो सकती है। । ये चोटें, जो बहुत दुर्लभ होती थीं, कई वयस्कों में तेजी से सामान्य हो गए हैं जो अपनी नौकरियों में कंप्यूटर का उपयोग करते हैं। आरएसआई को गंभीर नैदानिक ​​परीक्षण, दवाएं, व्यापक भौतिक चिकित्सा, और गंभीर मामलों में सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। यही कारण है कि चिकित्सकीय पेशेवरों का सुझाव है कि कर्मचारी कंप्यूटर के सामने कुछ घंटों में भी कुछ दिन खर्च करते हैं, और अधिक आराम से काम करने के लिए सीखते हैं। यह आलेख काम पर और घर पर दोहरावदार चोटों की चोटों को रोकने के लिए कुछ उपयोगी सुझाव प्रदान करता है।

चरणों

काम में मांसपेशियों में तनाव कम कर देता है

1
अपने डेस्क पर आराम से बैठो मांसपेशियों में तनाव कम करने के लिए एक सही आसन आवश्यक है अपने शरीर को कुर्सी पर सही जगह रखें ताकि आपको अपनी कलाई और हाथों को असुविधाजनक पुश-अप के माध्यम से कीबोर्ड पर अनुकूलित न करें।
  • 2
    जब आप अपनी कुर्सी पर बैठते हैं तो जमीन पर दोनों पैर रखें। आराम से पैर की मांसपेशियों के साथ अपने कूल्हों के रूप में अपने घुटनों को उसी स्तर पर रखें कुर्सी के पीछे आराम से अपने ऊपरी शरीर को आराम करो



  • 3
    अपने कार्यालय या घर के फर्नीचर के लिए आवश्यक समायोजन करें आपकी कुर्सी की सही ऊंचाई और मॉनिटर और कीबोर्ड की स्थिति गर्दन, कलाई और हाथों में तनाव को कम कर सकती है।
  • कुर्सी की ऊंचाई आपको अपने हाथों को अपने हाथों को मेज पर अपने कलाई को आराम किए बिना, अपने सामने अपने सामने विस्तारित करने की अनुमति देनी चाहिए।
  • मॉनिटर की स्थिति बनाएं ताकि स्क्रीन के शीर्ष नेत्र स्तर के नीचे हो।
  • 4
    कंप्यूटर के सामने लंबे सत्र के दौरान काम करते समय अक्सर आराम करो हर 30 मिनट में, अपनी डेस्क से निकल जाओ और कुछ मिनट के लिए अपने पैरों को फैलाएं। यह संक्षिप्त आराम आपकी गर्दन, कंधे, हाथ, कलाई, पीठ और पैरों की मांसपेशियों को अत्यधिक तनाव से आराम करने की अनुमति देता है जो बहुत लंबे समय तक उसी स्थिति में बैठने के परिणामस्वरूप आता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको काम पर बुरी स्थिति के कारण कलाई, गर्दन या पीठ में गहन दर्द हो रहा है, तो अपने वरिष्ठों को इस स्थिति के बारे में पता करें और अपने डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com