ekterya.com

कलाई में एक मोच की देखभाल कैसे करें

एक कलाई मोच स्नायुबंधन कि कलाई (कार्पल हड्डियों कहा जाता है) के छोटे हड्डियों कनेक्ट करने के लिए एक चोट है। कलाई कि है सबसे अधिक बार बंध scapholunate जो नवचंद्राकार साथ नाव की आकृति का हड्डी जोड़ता है घायल का बंधन। कलाई मोच खींच या बंधन फाड़ की डिग्री के आधार पर गंभीरता की एक विस्तृत श्रृंखला है। कलाई मोच की गंभीरता का निर्धारण कैसे घर पर देखभाल करने के लिए या आप एक स्वास्थ्य पेशेवर के लिए जाने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
एक हल्के कलाई मोच की देखभाल करें

Video: घुटनों के दर्द से छुटकारा पाने का घेरलू उपाय || Ghutno Ke Dard Ka Ilaj

एक मस्तिष्क कलाई चरण 1 के बाद देखो
1
अपनी कलाई को आराम करो और धैर्य रखें। हल्के कलाई मोच अक्सर दोहराए जाने वाले कामों से उत्पन्न होती है या विस्तारित हाथ पर गिरने के कारण संयुक्त के हाइपरैक्टेस्टन होते हैं। पुनरावृत्ति कार्यों से ब्रेक लें यदि आप सोचें कि आपकी कलाई की चोट के कारण क्या हुआ। एक सप्ताह के लिए आपको एक अलग कार्य करने के लिए अपने मालिक से बात करें। अगर मस्तिष्क व्यायाम से संबंधित है, तो आप शायद बहुत ऊर्जावान या खराब तरीके से प्रशिक्षण ले रहे हैं- एक निजी ट्रेनर से परामर्श करें।
  • एक हल्के कलाई मोच अक्सर ग्रेड मैं मोच के रूप में वर्गीकृत किया जाता है, जो बताता है कि स्नायुबंधन फैला रहे हैं, लेकिन महत्वपूर्ण रूप से नहीं
  • एक ग्रेड मैं कलाई का मस्तिष्क के सामान्य लक्षण दर्दनाशक दर्द, हल्के सूजन या सूजन और कलाई में कुछ आंदोलन या शक्ति का नुकसान होता है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 2 के बाद देखो शीर्षक छवि
    2
    प्रभावित कलाई को बर्फ लागू करें। संक्षेप में, बर्फ के आवेदन में किसी भी हल्के पेशी की चोट के लिए एक प्रभावी उपचार होता है, जिसमें कलाई का मस्तिष्क होता है। सूजन और दर्द को कम करने के लिए अपनी कलाई के सबसे संवेदनशील भाग पर बर्फ को लागू करें आपको इसे 2 से 3 घंटे के लिए कुछ दिनों तक 10 से 15 मिनट के लिए आवेदन करना चाहिए, फिर आवृत्ति को दर्द और सूजन कम करना कम करना चाहिए।
  • एक लोचदार पट्टी के साथ कलाई के खिलाफ बर्फ सेक क्योंकि रक्त प्रवाह की पूरी प्रतिबंध आगे हाथ और कलाई नुकसान पहुंचा सकता है यह भी मदद मिलेगी सूजन नियंत्रण है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं समायोजन।
  • त्वचा की ठंड को रोकने के लिए हमेशा एक पतली तौलिया में बर्फ या जमे हुए जेल बैग लपेटें।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 3 के बाद देखो शीर्षक छवि
    3
    मूल कलाई समर्थन का उपयोग करें एक ऐस पट्टी या तनाव पट्टी, एक टेप या एक सरल neoprene कलाई समर्थन के साथ कलाई लपेटकर आप एक छोटे से संयुक्त समर्थन की पेशकश करेगा और आप कलाई के खिलाफ बर्फ को और अधिक आसानी से सेक करने की अनुमति देते हैं। लेकिन सबसे बड़ा लाभ शायद मनोवैज्ञानिक है, क्योंकि यह एक दृश्य अनुस्मारक है, क्योंकि आपको थोड़ी सी अवधि के लिए अपनी कलाई के बारे में चिंता नहीं करनी चाहिए।
  • अंगुली से कलाई को बांह के बीच में लपेटें, लोचदार पट्टी को ओवरलैप करते हुए इसे करते हुए।
  • पट्टी, प्लास्टर या नेओप्रीन कलाई का समर्थन तंग होना चाहिए, लेकिन परिसंचरण को काटने के मुद्दे पर नहीं। सुनिश्चित करें कि आपका हाथ नीले, शांत या झुनझुनी शुरू नहीं हो रहा है
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 4 के बाद देखो शीर्षक छवि
    4
    कुछ मामूली कलाई फैलाएं दर्द और सूजन गायब हो जाने के बाद, कुछ हल्के हिस्सों को कर लें यदि आपकी कलाई कठोर लगती है। छोटे आँसू और मोच, कुछ हल्के हिस्सों के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं क्योंकि वे तनाव को दूर करते हैं, रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देते हैं और लचीलेपन में वृद्धि करते हैं सामान्य तौर पर, 30 सेकंड के लिए खींचते रहें और दिन में 3 से 5 गुना तक रहें, जब तक गतिशीलता आपकी कलाई में नहीं आती।
  • आप एक ही समय में दोनों कलाई फैला सकते हैं "प्रार्थना आसन" हाथों से (हाथों को कोहनी के साथ चेहरे के सामने रखा गया) कोहनी के स्तर को बढ़ाकर हाथों के सामने दबाएं जब तक आप घायल कलाई में अच्छा न हो। अधिक आवश्यक जानने के लिए अपने चिकित्सक, व्यक्तिगत ट्रेनर या फिजियोथेरेपिस्ट से परामर्श करें
  • इसे खींचने से पहले कलाई में कुछ नम गर्मी लगाने पर विचार करें। इस प्रकार, tendons और स्नायुबंधन अधिक लचीला होगा
  • भाग 2
    एक मध्यम कलाई मोच की देखभाल करें

    एक मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक छवि 5 कदम
    1
    ओवर-द-काउंटर दवा ले लो ऐसे ibuprofen, नेपरोक्सन या एस्पिरिन के रूप में Nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी) दर्द या कलाई में महत्वपूर्ण सूजन के साथ सौदा करने में मदद करने के लिए अल्पकालिक समाधान हो सकता है। ध्यान रखें कि इन दवाओं के पेट, गुर्दे और यकृत पर मुश्किल हो सकता है, इसलिए उन्हें एक पंक्ति में 2 सप्ताह से अधिक समय तक प्रयोग नहीं करना चाहिए। 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एस्पिरिन न दें
    • अगर आपको चिकित्सा समस्याएं हैं, दवाएं लेनी चाहिए या उनसे एलर्जी हो तो नई दवाएं लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें
    • एक अन्य विकल्प गले कलाई पर सीधे एनालगेशिक क्रीम या जेल रगड़ना है।
    • कलाई को ऊपर उठाने से भी सूजन को कम करने में मदद मिलती है।
    • मध्यम मोच कलाई (आमतौर पर कहा जाता है मोच ग्रेड द्वितीय) महत्वपूर्ण सूजन शामिल है, और अक्सर, बंध आंसू की वजह से दर्द चोट।
    • ग्रेड II कलाई का मस्तिष्क अधिक अस्थिर महसूस कर सकता है और ग्रेड I कलाई मोचों की तुलना में हाथों में अधिक कमजोरी पैदा कर सकता है।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 6 देखें
    2
    बर्फ के साथ अधिक मेहनती रहें एक मोच आ कलाई या मध्यम ग्रेड द्वितीय आगे, सूजन शामिल है, हालांकि पूरी तरह से टूटी हुई नहीं है क्योंकि फाइबर बंध फाड़ा जाता है। इसलिए, आप बर्फ की अपनी दिनचर्या आवेदन के साथ अधिक मेहनती है, साथ ही कुछ विरोधी भड़काऊ दवाओं लेने होना चाहिए। जितनी जल्दी आप एक ग्रेड द्वितीय मोच, ज्यादा बेहतर पर ठंड चिकित्सा आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि रक्त वाहिकाओं व्यास में हटना और रक्त प्रवाह और बाद में सूजन को प्रतिबंधित करेगा। एक और अधिक गंभीर मोच के लिए, आप पहले एक या दो दिनों के दौरान हर घंटे 10 से 15 मिनट के लिए बर्फ लागू करना चाहिए, तो आवृत्ति यह दर्द और सूजन कम हो जाती है के रूप में कम कर दिया।
  • यदि आपके पास बर्फ या जेल पैक नहीं है, तो फ्रिज से सब्जियों के एक जमे हुए बैग का उपयोग करें - मटर या मकई का काम बहुत अच्छी तरह से।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 7 के बाद का शीर्षक चित्र



    3

    Video: Knee Pain Treatment at Home - How to Treat Knee घुटना दर्द जबरदस्त नुस्खा घरेलु

    एक कलाई की पट्टी या ऑर्थोसिस का उपयोग करें चूंकि अस्थिरता और कमजोरी एक ग्रेड द्वितीय कलाई के मोच के साथ अधिक चिंताजनक है, इसलिए आपको स्प्लिंट या कलाई ओरथोस का उपयोग करना चाहिए जो अधिक से अधिक सहायता प्रदान करता है। पट्टी या orthotic मुख्य रूप से एक भौतिक लाभ शामिल है, के बाद से आंदोलन (स्थिर) को प्रतिबंधित करने और पर्याप्त समर्थन प्रदान करते हैं आप कुछ करने के लिए अपने हाथ का उपयोग करने की आवश्यकता है।
  • स्प्लिट या ऑर्थोसिस के प्रकार की सिफारिश करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • स्प्लिंट या ऑर्थोसिस का समायोजन करते समय सुनिश्चित करें कि आप अपनी कलाई को एक तटस्थ स्थिति में रखें।
  • 1 से 2 सप्ताह के लिए एक पट्टी या ब्रेस के साथ मोच ग्रेड द्वितीय स्थिर है, जो कठोरता और गति की कम पैदा हो सकती हैं जब sacártelos पड़ सकता है।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 8 के बाद शीर्षक वाली छवि
    4
    पुनर्वास की योजना एक बार जब ग्रेड द्वितीय कलाई का मस्तिष्क कुछ हफ्तों के बाद ठीक करने शुरू हो जाता है, तो आपकी ताकत और गतिशीलता को हासिल करने के लिए कुछ पुनर्वास करना आवश्यक हो सकता है। आप इसे घर पर कर सकते हैं या फिजियोथेरेपिस्ट के पास जा सकते हैं, जो आपको अपनी कलाई और हाथ के लिए विशिष्ट और अनुकूलित ताकत अभ्यास दिखाएंगे।
  • अपनी कलाई को बेहतर महसूस होने के बाद, बल विकसित करने के लिए, एक गेंद को दबाएं। एक हाथ में विस्तारित और हथेली का सामना करते हुए, एक बार में 30 सेकंड के लिए रबर की गेंद (उदाहरण के लिए, एक रैकेटबॉल अच्छी तरह से काम करता है) को दबाएं, और 10 से 20 बार प्रति दिन ऑपरेशन दोहराएं।
  • अन्य गतिविधियों है कि मदद कलाई में ताकत का निर्माण हल्के वजन उठाने, बॉलिंग, रैकेट खेल खेल रहे हैं और बागवानी (जैसे, मातम ऊपर खींचने, आदि) शामिल हैं। इस प्रकार की गतिविधियों को शुरू न करें जब तक चिकित्सक या चिकित्सक आपको बताए नहीं जाते।
  • भाग 3
    चिकित्सा देखभाल खोजें

    मस्तिष्क कलाई के चरण 9 देखें
    1
    डॉक्टर के पास जाओ कलाई कि गंभीर दर्द का कारण बनता है, सूजन चोट या हाथ समारोह के नुकसान में महत्वपूर्ण आघात के मामलों में, यह अपने चिकित्सक या एक आपातकालीन कमरे तुरंत देखने के लिए इतना है कि आप सही निदान किया सबसे अच्छा है। ग्रेड 3 के कलाई मोचों में पूरी तरह से फाड़ स्नायु शामिल हैं, जो मरम्मत के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। कलाई कि अपने चिकित्सक से विचार करना चाहिए में अन्य गंभीर परिस्थितियों, कार्पल टनल सिंड्रोम, tendinitis और गंभीर संक्रमण (जैसे गठिया या गठिया के रूप में) भंग, विस्थापन, सूजन गठिया शामिल हैं।
    • एक्स-रे, स्कैन, चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग, और तंत्रिका प्रवाहकत्त्व अध्ययन रूपरेखा हैं जो चिकित्सक आपकी कलाई समस्या का निदान करने में मदद के लिए उपयोग कर सकते हैं। डॉक्टर यह भी अनुरोध कर सकते हैं कि आपके पास रयमेटीड गठिया या गाउट से बाहर निकलने के लिए खून की जांच हो।
    • यदि आपको 2 सप्ताह से अधिक समय तक घर पर अपने मस्तिष्क के उपचार के बाद लक्षण दिखाई देते हैं या यदि लक्षण खराब हो जाते हैं तो आपको डॉक्टर भी देखना चाहिए।
    • अन्य लक्षण जो फ्रैक्चर के लक्षण हो सकते हैं उनमें महत्वपूर्ण सूजन, चोट, कोमलता, विकृति और चोट की वजहें हैं, जैसे कि आपकी कलाई और खेल चोटों पर पड़ना
    • बच्चे कलाई में मस्तिष्क की तुलना में अधिक फ्रैक्चर करते हैं।
  • मस्तिष्क कलाई के बाद देखो शीर्षक वाला चित्र 10 कदम
    2
    एक हाड वैद्य या ओस्टियोपैथ पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स और Osteopaths जोड़ों में विशेषज्ञों है कि आंदोलन और कलाई सहित कशेरुकी और परिधीय जोड़ों, के सामान्य कामकाज स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। मोच आ कलाई मुख्य रूप से शामिल है एक कलाई की हड्डी अवरुद्ध या थोड़ा पर चोट लग osteopathic या जोड़ों (समायोजन संयुक्त भी कहा जाता है) की काइरोप्रैक्टिक उपयोग मैनुअल हेरफेर, अनलॉक या प्रभावित संयुक्त स्थानांतरित करने के लिए। इस तरह के समायोजन में अक्सर ध्वनि उत्पन्न होती है "क्लिक" या "संकट"।
  • यद्यपि एक संयुक्त समायोजन कभी-कभी पूरी तरह से कलाई के दर्द को दूर कर सकती है और पूरी गति को बहाल कर सकती है, लेकिन आपको महत्वपूर्ण परिणामों की सूचना के लिए कई उपचार की आवश्यकता होगी।
  • कलाई समायोजन फ्रैक्चर, संक्रमण या कलाई में भड़काऊ गठिया के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
  • एक मस्तिष्क कलाई चरण 11 के बाद शीर्षक वाली छवि
    3
    कलाई के लिए इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से परामर्श करें एक स्टेरॉयड या एक बंधन, पट्टा या संयुक्त पास तेजी से सूजन को कम और कलाई के सामान्य और दर्द रहित आंदोलन को बहाल कर सकते हैं लागू करें। कोर्टिसोन इंजेक्शन केवल गंभीर या पुरानी कलाई मोच के लिए संकेत दिए जाते हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली तैयारी प्रेस्निसोलोन, डेक्सामाथासोन और ट्राइमिसिनोलोन हैं
  • corticosteroid इंजेक्शन के संभावित जटिलताओं संक्रमण, खून बह रहा, पट्टा, मांसपेशी शोष के कमजोर और स्थानीय जलन या तंत्रिका क्षति शामिल हैं।
  • यदि कॉर्टिकोस्टोरिएड ​​इंजेक्शन आपकी कलाई के लिए पर्याप्त समाधान प्रदान नहीं करते हैं, तो सर्जरी का ध्यान रखें।
  • मस्तिष्क कलाई के चरण 12 के बाद देखें
    4
    कलाई सर्जरी के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें पुरानी गले में कलाई के लिए सर्जरी, अंतिम उपाय है और आप केवल यह विचार करना चाहिए के बाद अन्य गैर इनवेसिव उपचारों प्रभावहीन साबित भले ही आप एक दर्दनाक ग्रेड III मोच अनुभव करते हैं, सर्जरी फटे स्नायुबंधन की मरम्मत के लिए अपनी पहली पसंद किया जाएगा। कलाई सर्जरी में संबंधित कार्पल हड्डी के साथ टूटे हुए बंधन को फिर से जोड़ने का कार्य शामिल है, कभी-कभी पिंस या प्लेट्स को इसे स्थिर करने के लिए।
  • कलाई के बंधन की सर्जरी को ठीक करने के लिए 6 से 8 सप्ताह लगते हैं, हालांकि आपको गति और सामान्य गति की गति हासिल करने के लिए कई महीनों के पुनर्वास की आवश्यकता हो सकती है।
  • कलाई सर्जरी की संभावित जटिलताओं में स्थानीय संक्रमण, संज्ञाहरण, तंत्रिका क्षति, पक्षाघात, और पुराने दर्द या सूजन की एलर्जी की प्रतिक्रिया शामिल है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपकी नई चोट या लक्षण हल्के से अधिक हैं, तो किसी भी उपचार शुरू करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना सर्वोत्तम है।
    • गठिया में समाप्त होने वाले अस्थिभंग की चोटों के कारण क्रोनिक और आवर्तक कलाई का मकड़ा खराब हो सकता है।
    • फॉल्स सबसे आम कारण हैं, इसलिए गीली या फिसलन इलाके पर चलते समय सावधान रहें।
    • स्केटबोर्डिंग कलाई मोच के लिए एक बहुत जोखिम भरा गतिविधि है, इसलिए हमेशा कलाई बैंड पहनते हैं

    चेतावनी

    • अपने डॉक्टर से परामर्श तुरंत यदि आप निम्न संकेत या लक्षण के किसी भी दिखाती हैं: कलाई दर्द है कि एक अजीब कोण पर जल्दी से तेज, हाथ या बाह में पक्षाघात या स्तब्ध हो जाना, कलाई संयुक्त, तेज बुखार, वजन घटाने अचानक और अभिकल्पनीय
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com