ekterya.com

कार्पल टनल सिंड्रोम को कैसे रोकें

कार्पल टनल कलाई में एक नाली है जिसके माध्यम से नसें और बीड़ा हाथ से गुजरती हैं। कार्पल टनल सिंड्रोम (सीटीएस) एक दर्दनाक स्थिति है जो सुरंग में एक चुटकी हुई तंत्रिका के कारण होता है। लक्षणों में अंगूठे, सूचकांक और मध्य उंगली, झुनझुनी और हाथों में कमजोरी और हाथ से चढ़ते हुए दर्द और कंधे तक पहुंचने में दर्द और स्तब्धता शामिल हैं। यद्यपि कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने के लिए कोई सिद्ध विधि नहीं है, लेकिन ऐसी चीजें हैं जो आप अपनी नसों और tendons पर जोर से बचने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

घर पर कार्पल टनल सिंड्रोम से बचें
कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 1 से बचें छवि शीर्षक
1
अपने बीच की तंत्रिका को बंद करने से बचें कार्पल टनल रक्त वाहिकाओं, tendons और नसों की एक किस्म की सुरक्षा करता है, लेकिन कार्पल टनल सिंड्रोम से संबंधित मुख्य तंत्रिका मध्य है, जो अधिकांश आंदोलन और हाथ की सनसनी के लिए जिम्मेदार है। इसलिए, ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपको दबाव या परेशान करते हैं, जैसे कि बार-बार आपके कलाई को ठोके, भारी चीजों को उठाना, और अपनी कलाई झुकाव के साथ सोते हुए।
  • अपनी कलाई के आसपास घड़ी और ढीले कंगन रखें, उन्हें बहुत तंग होने से मध्यम तंत्रिका में जलन हो सकती है।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम आम तौर पर कारकों के संयोजन से होता है, जैसे कि गठिया या मधुमेह के साथ मिलकर कलाई के पुनरावृत्तीय प्रयास
  • हाथ में दर्द, स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी के अलावा, कार्पल टनल सिंड्रोम से जुड़े अन्य लक्षणों में मांसपेशियों की कमजोरी, निपुणता का नुकसान और हाथों के रंग (बहुत हल्के या लाल) में परिवर्तन शामिल हैं।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम चरण 2 से बचें शीर्षक वाले चित्र
    2

    Video: कार्पल टनल के बारे में चिंतित? 3 सरल हिस्सों का प्रयास करें

    एक रोकथाम के रूप में wristbands पहनें यदि आप एक नौकरी में काम करते हैं जो कालीन सुरंग सिंड्रोम, जैसे एक कैशियर, ईस्टर या कंप्यूटर प्रोग्रामर होने का उच्च जोखिम है, तो काम करते समय कलाई बैंड, स्प्लिंट या ब्रेसिज़ पहनने पर विचार करें। ये अर्द्ध कठोर समर्थन कार्पल टनल सिंड्रोम को विकास से रोकने में मदद कर सकते हैं क्योंकि वे तटस्थ स्थिति में कलाई रखते हैं, उन्हें बहुत ज्यादा झुकने से रोकते हैं।
  • रात में सोने के लिए wristbands का उपयोग करने से कार्पल टनल सिंड्रोम के निद्रा लक्षणों को राहत देने या रोकने में मदद मिल सकती है, खासकर अगर आपको अपनी मुट्ठी को कसने की आशंका है या अपनी कलाई को अंदर की तरफ फेंकने की आदत है।
  • रात में पहने हुए wristbands सलाह दी जाती है अगर आप गर्भवती हैं और आप कार्पल टनल सिंड्रोम से बचने के लिए चाहते हैं, चूंकि गर्भावस्था के हाथों और पैरों में सूजन को बढ़ाना है।
  • ध्यान रखें कि कलाई कफ आंदोलन को प्रतिबंधित करती है और कुछ नौकरियों के लिए उपयुक्त नहीं होती है, जो हाथों में बहुत ही कुशलता या लचीलेपन की आवश्यकता होती है।
  • आप ज्यादातर फार्मेसियों और मेडिकल सप्लाई स्टोर्स में कलाई बैंड, स्प्लिंट्स और ब्रेसेस खरीद सकते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 3 से बचें शीर्षक वाले छवि
    3
    अपनी कलाई नियमित रूप से बढ़ाएं नियमित रूप से आपकी कलाई को खींचने से कार्पल टनल सिंड्रोम से बचने या आपके लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। मान लीजिए कि कलाई के कई दोहराव के मोड़ को मध्य तंत्रिका में परेशान करना पड़ता है, इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप कलाई को विस्तारित करने के लिए हिस्सों को कार्पल टनल के अंदर तंत्रिका के लिए अधिक जगह बनाने के लिए ध्यान देते हैं। एक ही समय में दोनों कलाई को बढ़ाने और फैलाने का सबसे अच्छा तरीका आपके हाथों से "प्रार्थना की मुद्रा" करना है
  • अपने हाथों की हथेलियों में शामिल हों और उन्हें सीधे अपनी छाती के सामने रख दें, उंगलियों को इंगित करते हुए, और कोहनी बढ़ाएं जब तक आप दोनों कलाई में उछाल महसूस नहीं करते। लगभग 30 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो और दिन में 3 से 5 बार दोहराएं।
  • एक वैकल्पिक खंड के रूप में, एक हाथ की उंगलियों को ले लो और उन्हें वापस खींचें जब तक आप कलाई के सामने एक खिंचाव महसूस नहीं करते। आसन 30 सेकंड तक पकड़ो और फिर दूसरी तरफ दोहराएं, भले ही आप केवल एक पर काम करने के लिए उपयोग करें।
  • याद रखें कि कलाई के अस्थिभंग और तनावपूर्ण रंधों को खींचकर हाथों में थोड़ी सुन्नता और झुनझुनी पैदा हो सकती है, लेकिन जब तक आप दर्द महसूस न करें तब तक रोकें नहीं।
  • 4
    अपने गुड़िया को नियमित रूप से मजबूत करें अपनी कलाई के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाना और तंत्रिका पर कोई भी अतिरिक्त तनाव को रोकना होगा दर्द को कम करने के बाद व्यायाम को मजबूत किया जा सकता है
  • सबसे पहले, कुछ आइसोमैट्रिक अभ्यासों से शुरू करें अपनी कलाई को एक तटस्थ स्थिति में रखें और हथेली का सामना करना पड़े और दूसरी ओर अपनी कलाई के शीर्ष पर रखें। अपनी मुट्ठी थोड़ी देर से बंद रखें और अपनी कलाई का विस्तार करने की कोशिश करें, जबकि अपने कलाई को चलने से रखने के लिए अपने दूसरे हाथ के साथ पर्याप्त प्रतिरोध प्रदान करें। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और 5 से 10 बार दोहराएं।
  • आप इस अभ्यास को एक सप्ताह में 3 बार कर सकते हैं।
  • अब आप इस तरह अपने हाथ रख सकते हैं कि हथेली एक बंद और आरामदायक स्थिति में है। दूसरे हाथ को बंद हाथ पर रखें और कलाई को फ्लेक्स करने की कोशिश करें, जबकि दूसरी तरफ पर्याप्त प्रतिरोध को इस तरह रखें कि आपकी कलाई हिल न जाए। 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और फिर 5 गुना दोहराएं।
  • आइसोटोनिक व्यायाम वजन के उपयोग को देखें आप इन अभ्यासों को करने के लिए हल्के वजन या एक लोचदार प्रतिरोध बैंड का उपयोग कर सकते हैं। हथेली की ओर बढ़ते हुए अपने हाथ में हल्के वजन रखें दृढ़तापूर्वक वजन निचोड़ें और अपनी कलाई को फ्लेक्स करें इसे 10 बार करो आराम करो और एक और 2 या 3 श्रृंखला को दोहराना एक बार जब आप समाप्त हो जाए, तो आप 180 डिग्री से अधिक कलाई को फ्लिप कर सकते हैं ताकि हथेली का सामना करना पड़ रहा हो। हल्के वजन निचोड़ें और अपनी कलाई का विस्तार करें क्या यह 5 से 10 गुना के बीच है आराम करो और एक और 2 या 3 श्रृंखला को दोहराना
  • आप इस अभ्यास को 2 से 3 बार एक सप्ताह में कर सकते हैं।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 4 से बचें
    5
    अपनी कलाई की समस्या न करें और हाथों में बदतर हो जाएं जब आप सोते हैं कुछ नींद की स्थिति दूसरों की तुलना में कार्पल टनल सिंड्रोम को विकसित करने का अधिक जोखिम पैदा करती है। उदाहरण के लिए, मुट्ठी के साथ सोते हुए कसकर clenched या शरीर के खिलाफ मुड़ा हुआ हाथ और कलाई flexed, कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को ट्रिगर करने के लिए सबसे बुरी स्थिति है इसके बजाय, अपने शरीर के खिलाफ अपनी पीठ या तरफ सोएं, अपने हाथों को खोलें और तटस्थ स्थिति में अपनी कलाई इस स्थिति में सोते रहने से सामान्य रक्त परिसंचरण और तंत्रिका आवेग को बढ़ावा मिलेगा, जिससे आपको कार्पल टनल सिंड्रोम से बचने में मदद मिलेगी।
  • अपने पेट के नीचे अपने हाथों और कलाई के साथ अपने पेट में सो मत करो। आप सुन्न हाथों के साथ जाग सकता है और कठोर गर्दन
  • रात में एक wristband पहने एक सिफारिश की आदत है, लेकिन ज्यादातर नायलॉन के बने होते हैं और वेल्क्रो के साथ जकड़ लेते हैं और यह त्वचा को परेशान करता है। इसलिए, एक नरम सामग्री के साथ wristband को कवर: पुरानी मोजे की एक जोड़ी के छोरों को काट और wristbands पर डाल दिया।
  • गुड़िया की शारीरिक रचना एक अंतर बनाता है स्वाभाविक रूप से छोटे कार्पल टनल वाले लोग या दुर्लभ कार्पल हड्डियों के साथ कार्पल टनल सिंड्रोम विकसित होने की अधिक संभावना है।



  • छवि शीर्षक से कार्पल टनल सिंड्रोम से बचें चरण 5
    6
    अपने कार्यस्थल को समायोजित करें ताकि यह एर्गोनॉमिक रूप से फायदेमंद हो। कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षण भी खराब डिजाइन किए गए कार्यस्थल से शुरू हो सकते हैं जो आपके शरीर (एर्गोनॉमिक्स) के आकार और आयामों में फिट नहीं है। यदि आपके कीबोर्ड, माउस, डेस्क या कुर्सी को ठीक से नहीं रखा गया है, तो आप अपनी कलाई को कस कर सकते हैं, साथ ही साथ आपके कंधों, गर्दन और मध्य वापस। इसलिए, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका कीबोर्ड इस तरह से व्यवस्थित है कि आपकी कलाई एक तटस्थ स्थिति में लिख रही है और उन्हें बहुत मोटा या विस्तारित होने से रोकती है
  • एर्गोनोमिक कीबोर्ड और माउस खरीदने पर विचार करें, जो आपकी कलाई और हाथों पर तनाव कम करने और कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।
  • अपने हाथों और कलाई पर प्रभाव को कम करने के लिए कीबोर्ड और माउस के नीचे कुशन रखें।
  • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला कोई भी उपकरण आपके लिए सही आकार है। उपकरण का आकार और आकार आपको आराम से इसे पकड़ने की अनुमति देनी चाहिए।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम के अधिकांश मामले उन लोगों में होते हैं जो कार्य पर अपने हाथों से दोहरावकारी गतिविधियां करते हैं।
  • भाग 2

    निवारक उपचार प्राप्त करें
    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 6 से बचें
    1
    अपने आप को एक पेशेवर मालिश बनाओ कलाई की स्नायुबंधन और tendons में दोहरावदार तनाव अक्सर कार्पल टनल सिंड्रोम का मुख्य कारण है। स्नायुबंधन और तेंदुओं ने समय पर जोर दिया, तंत्रिकाओं में दर्द, सूजन और जलन का उत्पादन किया। अपनी कलाई से लक्षण दिखाए जाने से पहले, गहरी ऊतक मालिश नियमित रूप से करें, क्योंकि यह कठोरता को कम कर सकता है, सूजन से लड़ सकता है और छूट को बढ़ावा दे सकता है। आपके हाथों, कलाई और अग्रिमों पर केंद्रित 30 मिनट की मालिश के साथ शुरू करें चिकित्सक को गहराई से आना चाहिए क्योंकि आप तनाव के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं।
    • यदि 30 मिनट का सत्र दोनों गुड़ियाओं के लिए पर्याप्त चिकित्सा नहीं है, तो एक घंटे का मालिश ले लो।
    • कार्पल टनल सिंड्रोम की रोकथाम के लिए, हर महीने एक मसाज चिकित्सा की संभावना पर विचार करें, हालांकि कुछ और अधिक मालिश से लाभ हो सकता है
    • अपने शरीर के सभी भड़काऊ उप-उत्पादों और लैक्टिक एसिड को समाप्त करने के लिए एक मसाज के तुरंत बाद बहुत से शुद्ध पानी पीने से। ध्यान रखें कि ऐसा करने में विफलता एक अस्थायी सिरदर्द या हल्के मतली का कारण हो सकता है।
  • कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 7 से बचें

    Video: कार्पल टनल सिंड्रोम | न्यूक्लियस स्वास्थ्य

    2
    एक हाड वैद्य पर जाएं काइरोप्रैक्टर्स कॉलम में केवल विशेषज्ञों नहीं हैं, लेकिन यह भी निदान करने और इस तरह कलाई और हथियारों के रूप में परिधीय जोड़ों में समस्याओं का इलाज। कुछ मामलों में, कार्पल टनल सिंड्रोम कोहनी या गर्दन के आधार के पास फंस या पीचिस नसों के कारण होता है। नसों को हड्डियों और जोड़ों से परेशान किया जा सकता है जो स्थिति से थोड़ा बाहर हैं। कायरपल टनल सिंड्रोम के लक्षण होने से पहले हाड वैद्य चिकित्सक इस तरह की समस्याओं का निदान और इलाज कर सकते हैं। आमतौर पर, उपलब्ध कराए गए उपचार के प्रकार को जोड़ों के हेरफेर या मैनुअल समायोजन कहा जाता है, जो "क्लिक" ध्वनि उत्पन्न करता है
  • कायरोप्रैक्टिक समायोजन जोड़ों और हड्डियों को दोबारा व्यवस्थित कर देते हैं जो कुछ गलत तरीके से गुमनामित होते हैं, इसलिए वे दर्द उत्पन्न नहीं करते हैं या पास की तंत्रिकाओं को परेशान नहीं करते हैं।
  • यद्यपि कभी-कभी एक समायोजन एक संयुक्त या तंत्रिका में पूरी तरह से समस्या का समाधान कर सकता है, यह सबसे अधिक संभावना है कि 3 से 5 उपचार के लिए आवश्यक है।
  • आपका काइरोप्रैक्टर आपको एक क्रिस्टबैंड या एर्गोनोमिक सुझाव दे सकता है कि कैसे कार्पल टनल सिंड्रोम से बचें।
  • Video: इलाज कार्पल टनल सिंड्रोम - मेयो क्लीनिक

    कैरपल टनल सिंड्रोम चरण 8 से बचें छवि शीर्षक
    3
    कार्पल टनल सिंड्रोम से बचने के लिए एक्यूपंक्चर के इलाज के बारे में विचार करें। एक्यूपंक्चर में दर्द और सूजन को कम करने के साथ-साथ तंत्रिका आवेग और रक्त परिसंचरण में सुधार के लिए त्वचा पर विशिष्ट बिंदुओं पर बहुत पतली सुइयों को चिपकाना शामिल है। कार्पल टनल सिंड्रोम को रोकने या रोकने के लिए एक्यूपंक्चर उपचार अनुसंधान द्वारा अच्छी तरह से स्थापित नहीं हैं, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि वे प्रभावी हैं। यदि आपका बजट यह अनुमति देता है, तो शायद एक्यूपंक्चर की कोशिश करने के लिए उपयुक्त है, क्योंकि यह एक सुरक्षित तकनीक है जिसका कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है।
  • यदि आप एक्यूपंक्चर में रुचि रखते हैं, तो इसकी प्रभावशीलता को समझने से पहले कम से कम 3 उपचारों के दौर से गुजरने पर विचार करें। आम तौर पर, प्रत्येक उपचार 15 और 30 मिनट के बीच रहता है।
  • सभी एक्यूपंक्चर बिंदु जो कार्पल टनल सिंड्रोम के लक्षणों को रोका जा सकता है या राहत दे सकता है कलाई या हाथ के पास स्थित हैं, कुछ शरीर के दूर के क्षेत्रों में हो सकते हैं।
  • वहाँ जो एक्यूपंक्चर का अभ्यास, कुछ चिकित्सा डॉक्टरों, काइरोप्रैक्टर्स, नेचुरोपैथ, भौतिक चिकित्सक सहित और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन चुनें चिकित्सक masajistas- स्वास्थ्य पेशेवरों की एक किस्म है, यकीन है कि यह संयुक्त राज्य अमेरिका में उचित नियामक एजेंसी द्वारा प्रमाणित है बनाना एनसीसीएओएम, एक्यूपंक्चर और ओरिएंटल मेडिसिन के राष्ट्रीय प्रमाणन आयोग के अंग्रेजी में संक्षिप्त रूप है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप ऐसी गतिविधियां करते हैं जो आपके हाथों से दोहराए जाने वाले आंदोलनों को शामिल करते हैं, तो इन्हें देने के लिए और गुड़िया को पुनर्प्राप्त करने का समय मिलता है।
    • भारी चीजों को उठाने पर, एक कलाई के साथ अनावश्यक प्रयास से बचने के लिए दोनों हाथों का उपयोग करें
    • अनुसंधान इंगित करता है कि वजन कम करने से कार्पल टनल सिंड्रोम की गंभीरता कम हो सकती है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो स्वस्थ वजन तक पहुंचने के लिए एक स्वस्थ भोजन और व्यायाम करें।
    • कुछ चिकित्सा स्थितियों में कार्पल टनल सिंड्रोम का खतरा बढ़ जाता है, जैसे गठिया, मधुमेह और थायरॉयड रोग।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com