ekterya.com

कैसे पता है कि आप गर्भवती हैं

गर्भावस्था के पहले लक्षण आमतौर पर ऐसा होने के तुरंत बाद प्रकट होते हैं, लेकिन यह सभी महिलाओं के लिए मामला नहीं है, न ही लक्षणों की उपस्थिति यह दर्शाती है कि एक महिला गर्भवती है इसलिए, निश्चितता के साथ आपको गर्भावस्था के परीक्षण के बारे में पता होना चाहिए। फिर, यदि आप सकारात्मक होने पर परिणाम की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर के पास जा सकते हैं और अनुसरण करने के संभावित चरणों पर विचार करना शुरू कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

गर्भावस्था के पहले लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 1 हैं
1
जब आप पिछली बार सेक्स किया था गर्भावस्था में जिसके परिणामस्वरूप लिंग का एकमात्र प्रकार योनि सेक्स है, मौखिक सेक्स नहीं है यह भी याद रखें यदि आप सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जब यौन संबंध रखने, क्योंकि गर्भवती तेजी से वृद्धि होगी हो रही है, तो आप एक कंडोम या डायाफ्राम के बिना या बिना होने जन्म नियंत्रण की गोलियाँ ले रही यौन संबंध की संभावनाओं को।
  • आरोपण प्रक्रिया यौन कृत्य के 6 और 10 दिनों के भीतर ही शुरू हो जाएगी और यह गर्भावस्था की आधिकारिक शुरुआत माना जाता है, क्योंकि यह भी ऐसा क्षण है जिसमें शरीर इस चरण के हार्मोन को छोड़ना शुरू कर देता है। इसलिए, उस दिन के बाद तक कम से कम तक इंतजार करना अच्छा होगा, जिस पर आपकी अवधि का परीक्षण करना शुरू कर देना चाहिए ताकि यह आपको सटीक परिणाम दे सके।
  • यदि आप गर्भवती चरण 2 के बारे में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    2
    उस अवधि पर ध्यान न दें जो उत्पन्न नहीं होते हैं। यह आमतौर पर गर्भावस्था का पहला संकेत होता है इसलिए, इस बात पर विचार करें कि आपकी अवधि की शुरुआत के बाद से एक हफ्ते या उससे ज्यादा समय बीत चुके हैं, क्योंकि यह बता सकता है कि आप गर्भवती हैं
  • अगर आप उन्हें नियमित रूप से मॉनिटर करते हैं तो आपकी आखिरी अवधि की तारीख को जानना आसान होगा अन्यथा, बस अपनी आखिरी अवधि की अनुमानित तारीख को याद रखने की कोशिश करें और, यदि एक माह से अधिक समय बाद ऐसा नहीं हुआ हो, तो यह संकेत दे सकता है कि आप गर्भवती हैं।
  • ध्यान रखें, हालांकि, पता लगाने की यह विधि अचूक नहीं है, खासकर यदि आपकी अवधि नियमित नहीं होती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 3 हैं
    3
    अपने स्तनों में परिवर्तनों पर ध्यान दें। वे आकार में होने वाले परिवर्तनों के अलावा प्रारंभिक अवस्था में परिवर्तन का अनुभव करेंगे, जो कि वे गर्भावस्था के दौरान अनुभव करेंगे। उदाहरण के लिए, वे गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में उतार चढ़ाव के कारण और अधिक संवेदनशील या सूजन हो सकता है, लेकिन उसके बाद आप हार्मोनल परिवर्तन आदत हो इन असुविधाएँ में कमी करनी चाहिए।
  • Video: कैसे पता करें कि आप गर्भवती हो चुकी है। pregnancy tips

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 4 हैं
    4
    अगर आप अधिक थक गए हों तो ध्यान दें। थकावट आमतौर पर गर्भावस्था का एक साइड इफेक्ट होता है, क्योंकि आपका शरीर आपके भीतर एक और जीवन को विकसित करने के प्रयास के कारण समाप्त हो जाता है। हालांकि, गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण के दौरान, यह लक्षण आपके शरीर में प्रोजेस्टेरोन के बढ़े हुए स्तर से होता है, जो आपको नींद लेता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 5 हैं
    5
    पेट की असुविधाएं पर ध्यान दें गर्भावस्था के दौरान एक अन्य आम समस्या सुबह की बीमारी है, जिसे इसलिए बुलाया जाता है क्योंकि अक्सर यह कई महिलाओं में सुबह अधिक होता है (हालांकि वे दिन के किसी भी समय अनुभव किए जा सकते हैं)। मतली आमतौर पर गर्भधारण के दो सप्ताह के बाद प्रकट होती है और पहली तिमाही के बाद कम हो जाती है।
  • इसके अलावा, आप कुछ खाद्य पदार्थों और व्यभिचारों के लिए दूसरों के लिए लालच का अनुभव कर सकते हैं या मजबूत गंध
  • आपको भी (अन्य पाचन समस्याओं के बीच में अनुभव हो सकता है) कब्ज हो सकती है।
  • यह ध्यान रखें कि हालांकि यह कुछ ऐसा है जो अक्सर टेलीविजन श्रृंखला और फिल्मों में देखा जाता है, नहीं सभी महिलाओं को निश्चित गंध या खाद्य पदार्थों के सुबह या अनुभव तबदीली में मिचली आ रही है महत्वपूर्ण है।
  • कुछ मामलों में, गंध की भावना गर्भवती महिलाओं और बढ़ा दिया जा सकता है ताकि इस तरह के मलबे, धुआं या शरीर की गंध के रूप में हानिकारक गंध के प्रति संवेदनशील बिना यह उन्हें मतली का कारण बनता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 6 हैं
    6
    उस आवृत्ति पर ध्यान दें जिसके साथ आप पेशाब करें। यह गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक है और यह हार्मोनल परिवर्तनों के कारण (अन्य लक्षणों के साथ आपको अनुभव होगा)।
  • फिर, जैसा कि बच्चा आपके अंदर बढ़ता है, यह मूत्राशय पर अधिक दबाव डालता है, जिससे मूत्र आवृत्ति बढ़ जाती है। इसके विपरीत, गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में, यह वृद्धि हुई आवृत्ति मुख्य रूप से हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होती है।
  • Video: 1 मिनट में जाने आपकी पत्नी या गर्लफ्रेंड गर्भवती है या नहीं Pregnancy Test at Home Remedies Hindi

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 7 हैं
    7
    आरोपण द्वारा रक्तस्राव पर ध्यान दें। यह तारीख, जिस पर अवधि शुरू कर देना चाहिए और अंडरवियर या योनि कि कई हफ्तों के पिछले कर सकते हैं से एक भूरा मुक्ति पर एक छोटे से रक्त से प्रकट होता है के पास कुछ महिलाओं में होता है। हालांकि, ध्यान रखें कि यह नियमित अवधि से अधिक हल्का प्रवाह होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 8 हैं
    8
    मूड के झूलों पर ध्यान दें ये हार्मोन परिवर्तन के कारण होता है और प्रकट बनाने सेकंड में आँसू करने के लिए उत्साह से गुजरता है (हालांकि ध्यान दें कि नहीं सभी महिलाओं को उन्हें अनुभव)। इसलिए, ध्यान दें कि क्या आप अधिक बार रोते हैं या अपने प्रियजनों के साथ सामान्य से अधिक चिड़चिड़ा हो जाते हैं, क्योंकि इससे पता चलता है कि आप गर्भवती हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 9 हैं



    9
    चक्कर आना ध्यान दें गर्भावस्था के दौरान ये भी सामान्य होते हैं जब वे प्रारंभिक अवस्था में पाए जाते हैं, आम तौर पर शरीर के लिए मुख्य कारण यह अधिक रक्त वाहिकाओं बनाने के लिए है, जो अपने रक्तचाप परिवर्तन का कारण बनता है शुरू हो गया है, लेकिन यह भी रक्त शर्करा के एक निचले स्तर के कारण हो सकता है।
  • विधि 2

    गर्भावस्था का परीक्षण करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 10 हैं
    1
    होम गर्भावस्था का परीक्षण करें हालांकि, ध्यान रखें कि, अधिक सटीक होने के लिए, आपको अपनी पहली अवधि के बाद ऐसा करना चाहिए। इन परीक्षणों में फ़ार्मेसियों, डिपार्टमेंट स्टोर्स या सुपरमार्केट में परिवार नियोजन विभाग या स्त्री स्वच्छता उत्पादों में प्राप्त करना आसान है। आपके द्वारा पहली बार अपनी पहली अवधि से पहले भी ऐसा परीक्षण कर सकते हैं, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पैकेज अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए कि आप सही उत्पाद खरीदते हैं।
    • परीक्षा को और अधिक सटीक बनाने के लिए, जैसे ही सुबह उठें, तब तक ऐसा करो। जबकि आपको विशिष्ट निर्देशों का परामर्श करना चाहिए, आपको आमतौर पर टेस्ट डिवाइस पर पेश किया जाना चाहिए, जिसमें एक छोर है जहां परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा। फिर, इसे एक सपाट सतह पर रखें
    • परीक्षण के प्रभावी होने के लगभग 5 मिनट की प्रतीक्षा करें। परिणाम जांचने के लिए पैकेज को जांचें, क्योंकि, कुछ परीक्षणों में, सकारात्मक परिणाम दो पंक्तियों के माध्यम से प्रकट होते हैं, जबकि अन्य में, केवल एक नीली रेखा के माध्यम से।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 11 हैं
    2
    निर्धारित करें कि यदि आपको नतीजे नकारात्मक है तो आपको खुद को फिर से रखना चाहिए। आम तौर पर, नकारात्मक परिणामों से संकेत मिलता है कि आप गर्भवती नहीं हैं, लेकिन ऐसा होता है कि आप परीक्षण बहुत जल्दी (अपनी पहली अवधि नहीं होने से पहले जैसे) ले लिया है हो सकता है और इसलिए परिणाम नकारात्मक है , भले ही आप वास्तव में गर्भवती हो इसलिए, आपको यह निर्धारित करना होगा कि परीक्षा के लिए फिर से परीक्षा लेने के लिए क्या आवश्यक है, इसका नतीजा क्या है।
  • फिर से परीक्षण करने के लिए अपनी अवधि नहीं होने के बाद रुको।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 12 हैं
    3
    सकारात्मक परिणाम की पुष्टि करने के लिए डॉक्टर पर जाएं आज, घर गर्भावस्था परीक्षण बहुत सटीक रहे हैं, लेकिन फिर भी यह इतना है कि आप इस तरह के निर्णय लेने के रूप में अगले चरण, निर्धारित कर सकते हैं अगर आप बच्चे को और प्रसव पूर्व देखभाल शुरू करना चाहते हैं 100% परिणाम के बारे में सुनिश्चित होने के लिए महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपके पास एक स्थानीय परिवार नियोजन कार्यालय या आपके डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के कार्यालय में मूत्र परीक्षण होना चाहिए।
  • सकारात्मक मूत्र परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने के बाद भी आपके डॉक्टर को रक्त परीक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके बाद, आप अपने डॉक्टर से यह निर्धारित कर सकते हैं कि अनुवर्ती कार्रवाई के लिए क्या कदम उठाए जाएंगे।
  • विधि 3

    निम्न चरणों का पालन करें:

    Video: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ | 8 Early Signs of Pregnancy | First Symptoms of Pregnancy

    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 13 हैं
    1
    निर्धारित करें कि क्या आप एक बच्चे के पास योग्य हैं उन मामलों में जहां गर्भावस्था की योजना नहीं बनाई गई है, पहली बात आपको तय करना होगा कि क्या आप बच्चा चाहते हैं या नहीं। ऐसा करने के लिए, आपको यह विचार करना होगा कि क्या आप वित्तीय और शारीरिक रूप से एक बच्चे के पास हैं और यदि नहीं, तो विचार करें कि यह सक्षम करने के लिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए संभव है या नहीं। ध्यान रखें कि एक बच्चा होने के कारण बहुत भावनात्मक, शारीरिक और वित्तीय जिम्मेदारी होती है, इसलिए, कम से कम, आपको चाहिए यह ज़िम्मेदारी चाहते हैं (हालांकि, ज़ाहिर है, कोई भी माता पिता एकदम सही नहीं है)।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 14 हैं
    2
    अपने साथी के साथ चर्चा करें आपको यह विचार करना चाहिए कि अपने बच्चे को अपने पिता के साथ उठाने के लिए कुछ करना है या नहीं। हालांकि, इसके लिए, दोनों का रिश्ता एक परिपक्व होना चाहिए ताकि बच्चे को जुटाने में शामिल सभी जिम्मेदारियों को पूरा किया जा सके। यदि यह मामला है, तो यह महत्वपूर्ण है कि दोनों ही स्थिति के बारे में बात करें ताकि अनुसरण करने के कदमों के बारे में एक साथ निर्णय करें।
  • यदि आपके बच्चे के पिता के साथ आपके किसी प्रकार का संबंध नहीं है, तो अपने कुत्ते की देखभाल करने वाले किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बात करने की कोशिश करें, जैसे कि आपके माता-पिता या भाई-बहन में से एक
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 15 हैं
    3
    जन्मपूर्व देखभाल शुरू होती है यह निर्धारित करने के बाद यह अगला कदम है कि आप बच्चा चाहते हैं। इस तरह की देखभाल मूल रूप से पर केंद्रित है बच्चे को स्वस्थ रखना नियमित चिकित्सा जांच के माध्यम से पहली बार जब आप इनमें से एक चेक-अप में शामिल होते हैं, तो आपका डॉक्टर अपने स्वास्थ्य की जांच करेगा (उदाहरण के लिए, आपको यौन संचारित बीमारियों और मधुमेह के लिए परीक्षण किया जाएगा), साथ ही साथ आपके बच्चे की भी, और फिर निम्नलिखित चेक-अप का अनुसूची करें
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 16 हैं
    4
    गर्भावस्था में दखल की संभावना पर विचार करें ध्यान रखें कि यह बच्चा नहीं होने का चयन करने के लिए भी वैध है इस मामले में, आपके निपटान में मुख्य विकल्प गर्भपात या सुबह-बाद की गोली है अगर यौन क्रिया के बाद से पांच दिनों तक नहीं किया गया है।
  • आपके इलाके के कार्यालयों के बारे में अनुसंधान जहां गर्भपात किया जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि आप जिस जगह पर रहते हैं, उस कानून के आधार पर, डॉक्टरों को आपको उस आशय के साथ कुछ जानकारी देने की आवश्यकता होगी जो आप विचलित करते हैं। इसलिए, यदि आप वास्तव में निरस्त करना चाहते हैं, तो इस जानकारी को वांछित प्रभाव के लिए अनुमति नहीं दें और इसका इस्तेमाल केवल यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि आप जोखिम को बहुत अच्छी तरह से समझें। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आपको प्रक्रिया से पहले एक अल्ट्रासाउंड की भी आवश्यकता हो सकती है और यदि आप नाबालिग हैं तो आपको अपने माता-पिता की सहमति प्राप्त करनी होगी
  • यदि आप गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक में हैं, तो गर्भपात के दो प्रकार होते हैं जो चिकित्सा गर्भपात और सर्जिकल गर्भपात करते हैं। उत्तरार्द्ध, इसके नाम के बावजूद, किसी भी प्रकार का कटौती शामिल नहीं है लेकिन गर्भाशय ग्रीवा को खोलने के लिए केवल एक ट्यूब या संदंश का उपयोग करता है और फिर भ्रूण को चूसना।
  • दूसरी ओर, चिकित्सा गर्भपात एक गोली से प्रेरित है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप गर्भवती चरण 17 हैं
    5
    गोद लेने के बारे में जांच करें यह आपके लिए एक अन्य विकल्प उपलब्ध है यदि आप गर्भावस्था में बाधा नहीं करना चाहते हैं, लेकिन किसी भी मामले में आप अपने बच्चे को खुद को बढ़ाने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं ध्यान रखें कि यह एक बहुत कठिन फैसला है और इसी तरह, जब आप इसी कागजी कार्रवाई पर हस्ताक्षर करेंगे, तो आपको उस पर पूरी तरह से पालन करना चाहिए जिसे आपने सहमत किया है। इसलिए, यदि आप मानते हैं कि यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है, विषय पर पुस्तकों को पढ़ना, इंटरनेट पर शोध करना और गोद लेने वाले वकील, अपने मित्रों या क्षेत्र के पेशेवरों से बात करना।
  • अपने बच्चे के पिता से संपर्क करें आप जहां रहते हैं, उसके आधार पर आपको अपनाने के लिए अपने बच्चे के पिता की सहमति की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही साथ आपको अपने माता-पिता के साथ परामर्श करने की आवश्यकता होगी यदि आप एक नाबालिग हैं
  • आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले गोद लेने के प्रकार का निर्धारण करें आप इसे गोद लेने वाली एजेंसी के माध्यम से कर सकते हैं या किसी वकील के माध्यम से स्वतंत्र गोद लेने के समन्वय कर सकते हैं।
  • माता-पिता चुनने पर सावधान रहें उदाहरण के लिए, आप अपने धर्म का एक परिवार चुन सकते हैं ताकि आपका बच्चा आपकी अपनी परंपराओं के साथ बढ़ेगा या एक खुले दत्तक लेने का विकल्प चुन सकता है जो आपको अपने बच्चे के जीवन का हिस्सा बनने की अनुमति देता है आप पर भी चर्चा करनी चाहिए कि चिकित्सकीय व्यय कौन करेगा, जैसे कि जन्म के पूर्व की देखभाल, क्योंकि कई मामलों में, दत्तक माता-पिता द्वारा भुगतान किया जाएगा।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com