ekterya.com

कैसे एक आरोपण और एसपीएम के लक्षण के बीच अंतर को पहचानने के लिए

प्रीमेस्चस्ट्रॉल सिंड्रोम (पीएमएस) शारीरिक और शारीरिक लक्षणों की एक श्रृंखला है जो आपकी अवधि से कुछ हफ्तों पहले उत्पन्न होती है। इसके बजाय, आरोपण के लक्षण उत्पन्न होते हैं जब आपके गर्भाशय में एक निषेचित अंडे स्थापित होता है, जिसका अर्थ है कि आप गर्भवती हैं। पीएमएस और इम्प्लांटेशन आपके मासिक धर्म चक्र के दौरान एक ही समय में हो सकता है - इसलिए, आपको उन्हें अलग-अलग करने में कठिनाई हो सकती है। हालांकि, यदि आप सावधानी से देखते हैं, तो आप लक्षणों के बीच कुछ अंतर देखेंगे।

चरणों

भाग 1

आरोपण के संकेत और गर्भावस्था की शुरुआत की पहचान करें
छवि पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 1
1
रक्त के दागों की जाँच करें रक्त दाग आरोपण का एक संकेत हो सकता है अगर आप जल्द ही अपनी अवधि नहीं कर सकते हैं आमतौर पर, ये रक्त स्पॉट आपके सामान्य अवधियों में नहीं होते हैं - आप केवल थोड़े से खून बह रहा होगा। यह आपकी अवधि के पहले दिनों के समान हो सकता है
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेप्लान्टेशन के लक्षण शीर्षक चरण 2
    2
    देखें कि आपके पास ऐंठन है यह गर्भावस्था की शुरुआत में पैदा हो सकता है आपकी अवधि के दौरान आपको ऐंठन होने की संभावना है - हालांकि, वे आपकी अवधि के ठीक पहले भी उठ सकते हैं, और वे पीएमएस के एक सामान्य लक्षण हैं। आरोपण के कारण दर्द मासिक धर्म के ऐंठन के समान है।
  • पेट में पेट की तीव्रता को ध्यान में रखें। यदि वे काफी दर्दनाक हैं तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए यदि आप अपने शरीर के एक तरफ ले जाते हैं तो आपको डॉक्टर को भी बुला लेना चाहिए। दोनों एक समस्या के संकेत हो सकता है
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 3
    3
    यदि आप अधिक मिकिराइज करते हैं तो देखें। कुछ महिलाओं में, अधिक पेशाब करने की आवश्यकता एक संकेत है जो इंगित करता है कि निषेचित अंडे को प्रत्यारोपित किया गया है। आपके कोरियोनिक गोनैडोट्रोपिन हार्मोन के उच्च स्तर होंगे, जिससे आपके मूत्राशय के पास रक्त के प्रवाह में वृद्धि होगी और अधिक पेशाब का कारण होगा।
  • पीएमएस के लक्षणों से चरण इमप्लान्टेशन के लक्षण बताएं चित्र 4
    4
    निर्धारित करें अगर आपको चक्कर आती है यदि आप गर्भवती हैं, तो आपको चक्कर आना या चक्कर महसूस हो सकता है, जो मुख्य रूप से हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है दूसरी ओर, कुछ डॉक्टर मानते हैं कि आपके लक्षण बच्चे के लिए पैदा होने वाले रक्त के अधिक से अधिक होने के कारण भी यह लक्षण पैदा हो सकता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चित्रा चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि क्या आपको सामान्य से ज्यादा भूख लगती है कभी-कभी गर्भावस्था की शुरुआत में भी आप सामान्य से अधिक भूख लग सकते हैं। यह एक संकेत हो सकता है कि निषेचित अंडा प्रत्यारोपित किया गया है, यदि यह लक्षण एक या दो दिन से अधिक समय तक रहता है।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेप्लान्टेशन के लक्षण शीर्षक चरण 6
    6
    देखें कि क्या आपको मतली महसूस हो रही है सुबह की बीमारी का कोई गलत नाम है, क्योंकि अगर आप गर्भवती हैं, तो मतली और उल्टी दिन के किसी भी समय हो सकती है। गर्भाधान के 2 सप्ताह बाद यह लक्षण दिखाई दे सकता है।
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेन्टेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 7
    7
    देखें कि क्या आप कुछ खाद्य पदार्थों और घबरने के लिए प्रतिकार महसूस करते हैं कुछ खाद्य पदार्थों और गंध से अचानक प्रतिकार प्रारंभिक गर्भावस्था का एक लक्षण है इससे सुबह की बीमारी हो सकती है, भले ही आप उन गंध या खाद्य पदार्थों से प्यार करते थे।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताते हैं चरण 8
    8
    निर्धारित करें कि आपको श्वास लेने में कठिनाई हो रही है। आमतौर पर, यह लक्षण शुरुआत में और गर्भावस्था के अंतिम चरण में उत्पन्न होता है। आप सांस से बाहर आसानी से हो सकते हैं आपको निश्चित रूप से डॉक्टर को बताना होगा, कोई बात नहीं जब यह हो।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 9
    9
    यदि आप धातु का स्वाद महसूस करते हैं तो पहचानें यह संभावना है कि कुछ महिलाओं को गर्भवती होने के तुरंत बाद उनके मुंह में धातु का स्वाद लगता है। यह लक्षण एसपीएम से संबंधित नहीं है
  • भाग 2

    प्रीमेन्स्टव्रल सिंड्रोम के लक्षणों को जानें
    पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि पीएमएस के लक्षण बताते हैं
    1
    यदि आपको पीठ दर्द हो तो देखें यदि आप गर्भवती हैं, तो यह काफी संभावना है कि आपको बाद में दर्द होगा। लेकिन अगर आप गर्भावस्था और पीएमएस की शुरुआत के बीच अंतर करना चाहते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि प्रारंभिक अवस्था में पीठ दर्द पीएमएस के लक्षण है।
  • पीएमएस के लक्षणों से आरोपित प्रत्यारोपण लक्षण बताते हुए चित्र चरण 11
    2
    अपने मूड पर ध्यान दें गर्भावस्था और पीएमएस मूड में परिवर्तन कर सकते हैं - हालांकि, पीएमएस अधिक अवसाद से संबंधित होने की संभावना है। यदि आप थोड़ा उदास महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपने एक आरोपण का अनुभव नहीं किया है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण चरण 12
    3



    जांचें कि आपका पेट फूलता है या नहीं आप गर्भावस्था की शुरुआत में सूजन महसूस कर सकते हैं - हालांकि, यह लक्षण आमतौर पर पीएमएस से अधिक संबंधित है। यह लक्षण आपके पेट को अधिक तनाव महसूस कर सकता है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षणों से आरोपण लक्षण बताएं चरण 13
    4
    निर्धारित करें कि आपके पास अपनी अवधि है। यह कदम स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों में से एक है जो दर्शाता है कि आप गर्भवती नहीं हैं उन तिथियों को रिकॉर्ड करने का प्रयास करें, जिसमें आपको अपनी अवधि एक कैलेंडर में दर्शाती है, ताकि आपको पता चल जाएगा कि यह कब आएगा। यह आपको बताएगा कि क्या आप गर्भवती हैं, अगर आपकी अवधि नहीं आती है
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि चरण 14
    5
    यदि आप गर्भवती हैं तो यह निर्धारित करने के लिए होम गर्भावस्था परीक्षण करने पर विचार करें। यह निर्धारित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीका है कि क्या आप गर्भवती हैं या यदि आपके पास केवल पीएमएस है आप इन किटों को किसी भी फार्मेसी में पा सकते हैं ये सरल निर्देश प्रदान करते हैं
  • आप आमतौर पर अपनी अवधि के कुछ दिन पहले एक गर्भावस्था परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं या जब आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि आपके पीएमएस या आरोपण के लक्षण हैं या नहीं। कुछ गर्भावस्था परीक्षणों से संकेत मिलता है कि वे सटीक हैं यदि वे उस प्रारंभिक चरण में किया जाता है। लेकिन अगर आप अधिक निर्णायक परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके द्वारा आमतौर पर आपकी अवधि की तिथि के एक सप्ताह बाद परीक्षा लें।
  • आमतौर पर, एक रक्त परीक्षण केवल गर्भावस्था के परीक्षण से कुछ ही दिन पहले हार्मोन का पता लगाता है। रक्त परीक्षण के लिए मत पूछो, क्योंकि आप उत्सुक हैं, क्योंकि बीमा इसे कवर नहीं करेगा।
  • भाग 3

    दोनों स्थितियों के समान लक्षणों की पहचान करें
    पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 15
    1
    जानें कि इम्प्लांट के रक्तस्राव और माहवारी के बीच क्या अंतर है। आप अपने सामान्य मासिक धर्म को जानते हैं यह तीव्र या हल्का हो सकता है, लेकिन आप जानते हैं कि क्या होगा। दूसरी ओर, इम्प्लांट का रक्तस्राव आपके माहवारी के मुकाबले हल्का होना चाहिए, क्योंकि आपके गर्भाशय की परत आना नहीं होगा, और यह आमतौर पर कम रहता है। आरोपण के कारण खून के धब्बे आमतौर पर आपकी अवधि की अपेक्षित तिथि से पहले दिखाई देते हैं। आपको केवल कुछ रक्त स्पॉट्स को ध्यान में रखना चाहिए, जो कि हल्के रंग का होता है जो आमतौर पर गुलाबी या भूरे रंग के होते हैं, मासिक धर्म के कारण चमकदार लाल रक्त के विपरीत।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि छवि का शीर्षक पीएचएमएस के लक्षण चरण 16
    2
    यदि आप एक बुरे मूड में हैं तो देखें पीएमएस से पीड़ित होने पर आपका मन बदल सकता है - हालांकि, यह गर्भावस्था की शुरुआत का संकेत भी है। दोनों मामलों में, हार्मोनल परिवर्तन बुरे मूड का कारण है।
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटेशन के लक्षण शीर्षक से चित्र चरण 17
    3
    देखें कि क्या आपके स्तन परिवर्तन अनुभव करते हैं पीएमएस और प्रारंभिक गर्भावस्था के कारण आपके शरीर का हार्मोनल संतुलन बदल सकता है - इसलिए, दोनों ही आपको अपने स्तनों को सूजन या थोड़ा दर्द से महसूस कर सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं, तो आप थोड़ी सी फुलर महसूस कर सकते हैं
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि इमेजप्टाटाइशन लक्षण
    4
    देखें कि क्या आपको थका हुआ लगता है पीएमएस और आरोपण आप अधिक थकान पैदा कर सकता है। यदि आप गर्भवती हो जाते हैं, तो आप पहले सप्ताह में इस लक्षण का अनुभव कर सकते हैं, जो आमतौर पर प्रोजेस्टेरोन के अवशोषण के कारण होता है। दूसरी ओर, पीएमएस भी थकान पैदा कर सकता है, जो हार्मोनल परिवर्तनों के कारण भी हो सकता है।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं
    5
    जांचें कि आपके सिरदर्द हैं या नहीं हार्मोनल परिवर्तनों के कारण सिरदर्द भी पैदा हो सकते हैं - इस कारण से, आप उन्हें गर्भावस्था की शुरुआत में और पीएमएस से पीड़ित होने पर उन्हें प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि प्रत्यारोपण लक्षण बताएं चरण 20
    6
    देखें कि क्या आपके पास भोजन का सेवन है पीएमएस से पीड़ित होने पर आप लालच महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, आप उन्हें गर्भावस्था की शुरुआत में भी महसूस कर सकते हैं कुछ मामलों में, गर्भावस्था की लालच कम आम हो सकती है, लेकिन हमेशा नहीं।
  • पीएमएस के लक्षण बताते हैं कि छवि का शीर्षक चरण 21
    7
    निर्धारित करें कि क्या आप अपने पाचन तंत्र में परिवर्तन अनुभव करते हैं पीएमएस के दौरान होने वाली हार्मोनल परिवर्तन कब्ज या दस्त का कारण हो सकते हैं। गर्भवती महिला समान होती है, लेकिन आमतौर पर कब्ज का कारण होता है। इसके अलावा, गर्भावस्था के अंतिम चरण में लक्षण अधिक तीव्र हैं
  • पीएमएस के लक्षणों से बताइए इम्प्लांटाशन लक्षण बताए गए चित्र चरण 22
    8
    जानें कि किस समय लक्षण दिखाई दे सकते हैं पीएमएस के लक्षण आमतौर पर आपकी अवधि की शुरुआत से 1 या 2 सप्ताह पहले उत्पन्न होते हैं। आमतौर पर, ये आपकी अवधि की शुरुआत के कुछ दिनों बाद गायब हो जाते हैं। आरोपण के लक्षण और गर्भावस्था की शुरुआत आमतौर पर लगभग एक ही समय में होती है - यह चक्र में इस क्षण में होती है जहां निषेचित अंडे प्रत्यारोपित होता है या आपके गर्भाशय की परत गिर जाती है और आपकी अवधि शुरू होती है।
  • युक्तियाँ

    • यदि यह संभव है कि आप गर्भवती हो, तो आपको हर दिन फोलेट के साथ प्रीनेटल विटामिन का उपभोग करना चाहिए, क्योंकि भ्रूण को स्वस्थ तरीके से विकसित करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • यदि डॉक्टरों के लक्षण जारी रहें तो डॉक्टर को चलो, तो आप निश्चित रूप से आश्वासन दिया जाएगा।
    और पढ़ें ... (32)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com