ekterya.com

जांच कैसे करें कि आप गर्भवती हैं या नहीं

चाहे आप गर्भवती हो या किसी आकस्मिक गर्भावस्था के बारे में चिंता करने की कोशिश कर रहे हों, गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों का आकलन करना भ्रामक हो सकता है। हार्मोनल परिवर्तन कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकते हैं, लेकिन जब से प्रत्येक महिला का शरीर अलग होता है, तब आपके विशिष्ट लक्षण भिन्न हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है कि यदि आप गर्भवती हैं तो गर्भावस्था परीक्षण प्राप्त करना है। हालांकि, आपके मासिक मासिक धर्म के सावधानीपूर्वक मूल्यांकन और आपके शरीर में शारीरिक परिवर्तन आपको कुछ महत्वपूर्ण सुराग दे सकते हैं

चरणों

विधि 1
अपने मासिक चक्र में परिवर्तन का मूल्यांकन करें

छवि का पता लगाना`re Pregnant Step 2
1
निर्धारित करें कि आपकी अवधि में देरी हो रही है या नहीं मासिक धर्म की देरी गर्भावस्था का सबसे सामान्य संकेत है हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी विलंबित या बाधित अवधि अवधारणा के परिणाम नहीं हैं इसके अलावा, कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान हल्के खून बह रहा हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि रक्तस्राव की मात्रा एक समस्या हो सकती है। यदि आपके पास अपनी अवधि नहीं है, तो मूल्यांकन करें कि यह गर्भावस्था के लिए असंबंधित कारणों के कारण हो सकता है, जैसे:
  • एक महत्वपूर्ण वृद्धि या वजन का नुकसान
  • हार्मोनल समस्याओं गर्भावस्था से संबंधित नहीं
  • थकान
  • तनाव
  • गर्भनिरोधक गोलियों की एक पर्ची समाप्त कर ली है
  • दुद्ध निकालना
  • सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 8 के बारे में जानें
    2

    Video: कैसे पता करें कि आप गर्भवती हो चुकी है। pregnancy tips

    Video: प्रेग्नेंसी टैस्ट //गर्भवती है या नहीं घर पर जांच कैसे करें, सही तरीका जाने।

    हल्के खून बह रहा है या आप कर रहे हैं cramping का मूल्यांकन। गर्भाधान के 10 से 14 दिनों के बीच, निषेचित अंडे गर्भाशय की दीवार का पालन करेंगे। इस प्रक्रिया से रक्तस्राव और हल्के ऐंठन हो सकता है। इसे इम्प्लांटेशन रक्तस्राव कहा जाता है और पूर्व-मासिक लक्षणों के लिए गलती करने में आसान होता है। अगर आपको संदेह है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, तो इन लक्षणों का रिकॉर्ड रखें और देखें कि क्या वे एक पूर्ण माहवारी चक्र में समाप्त हो गए हैं। यदि नहीं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, योनि गंध को हटा दें चरण 3
    3
    अपने योनि स्राव में परिवर्तन का मूल्यांकन करें कई महिलाएं गर्भाधान के तुरंत बाद एक सफेद और दूधिया योनि स्राव की मात्रा में वृद्धि का अनुभव करने लगती हैं। यह हानिरहित स्राव आपकी योनि को पेश करने वाले कोशिकाओं के विकास में वृद्धि के कारण होता है और गर्भावस्था के दौरान जारी रह सकता है। अक्सर, सामान्य मासिक धर्म चक्र के दौरान महिलाओं को स्राव के विभिन्न स्तरों का अनुभव होता है। यदि आप स्राव के स्तर में परिवर्तन या नई हद तक देख रहे हैं, तो आप गर्भवती हो सकते हैं डिस्चार्ज एक गंध, खुजली या जलने के साथ यदि आपके डॉक्टर से संपर्क करें, ये लक्षण एक खमीर संक्रमण या बैक्टीरिया के अनुरूप हैं
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 15 के बारे में जानें
    4
    तापमान ले लो आपके शरीर का बेसल तापमान, अर्थात, सुबह उठने पर आपके तापमान का तापमान आपके मासिक धर्म चक्र के आखिरी दो हफ्तों के दौरान बढ़ जाता है और फिर जब आपका माहवारी शुरू होती है तब नीचे जाती है। यदि आपने गर्भवती होने के प्रयास के भाग के रूप में अपना बेसल तापमान पंजीकृत किया है, तो यह देखने के लिए देखें कि आपका तापमान अधिक ऊंचा है या नहीं। यदि हां, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप गर्भवती हैं
  • विधि 2
    अन्य भौतिक परिवर्तनों का मूल्यांकन करें

    छवि का पता लगाना`re Pregnant Step 8
    1
    अपने स्तनों में परिवर्तन पर विचार करें हार्मोन के स्तरों में तेजी से बदलाव गर्भावस्था के बाद एक सप्ताह या दो के भीतर आपके स्तनों में सूज, चोट या झुनझुनी पैदा कर सकता है। आप भारी या फुलर या स्पर्श करने के लिए अधिक संवेदनशील महसूस कर सकते हैं। निचले इलाकों के आसपास का क्षेत्र, आइसोला कहा जाता है, आकार में भी अंधेरा या बढ़ सकता है।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के बारे में जानें
    2
    निर्धारित करें कि आपको मतली महसूस हो रही है मतली, अक्सर के रूप में संदर्भित "सुबह की बीमारी", 70 और 95 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं के बीच प्रभावित होते हैं यद्यपि वे उस नाम से जानी जाती हैं, मतली दिन के किसी भी समय हो सकती है, हालांकि सुबह में असुविधा अधिक आम है। इस लक्षण का सही कारण अज्ञात है, लेकिन यह बहुत संभावना है कि गर्भावस्था हार्मोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आप कुछ खाद्य पदार्थों की लालसा कर सकते हैं और दूसरों से घृणा महसूस कर सकते हैं, और पता लगा सकते हैं कि आप बदबू आ रही हैं विचार करें कि यदि आप इन लक्षणों से ग्रस्त हैं, तो आपको 13 या 14 सप्ताह के गर्भवती होने पर राहत महसूस होने की संभावना है दुर्भाग्य से, हालांकि, कुछ गर्भ अपनी गर्भावस्था के दौरान मतली से ग्रस्त हैं आप विभिन्न प्रकार की रणनीति के उपयोग से लक्षणों को दूर कर सकते हैं:
  • छोटे और अक्सर भोजन करें हालांकि यह विरोधाभासी लग सकता है, कुछ खाने से वास्तव में आपके पेट को शांत करने में मदद मिल सकती है
  • जितना संभव हो उतना आराम करो
  • नरम खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें मजबूत गंध नहीं है नमकीन पटाखे, क्रीम सूप पटाखे, या नाश्तेदार सूखे अनाज एक नाश्ते के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  • अदरक की चाय पीने
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 2 के बारे में जानें
    3



    ध्यान दें अगर आपको सामान्य से अधिक थका हुआ महसूस होता है गर्भधारण आपको गर्भाधान के बाद सप्ताह में शुरू होने वाले थके हुए महसूस कर सकता है गर्भावस्था के हार्मोन आपके शरीर को आपके खून की मात्रा बढ़ाने के लिए कहेंगे ताकि आपके और आपके बच्चे के लिए पर्याप्त हो। यह आपके रक्तचाप और आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है, जिसके कारण आपको थकान महसूस हो रही है
  • सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि आप अधिक बार पेशाब कर रहे हैं तो मूल्यांकन करें गर्भावस्था आपके गुर्दे को कठिन काम करने देगा। अधिक मात्रा में रक्त का मतलब होगा कि उन्हें अधिक तरल पदार्थ फ़िल्टर करना होगा। नतीजतन, आप पता लगा सकते हैं कि आप गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में भी बाथरूम में अधिक यात्राएं करते हैं।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 5 के बारे में जानें
    5
    यदि आपको कब्ज होने लगता है तो मूल्यांकन करें। गर्भावस्था हार्मोन आपके पाचन चक्र को धीमा कर देते हैं ताकि अतिरिक्त पोषक तत्व भ्रूण तक पहुंच सकें। ये हार्मोन उन मांसपेशियों को भी आराम कर सकते हैं जो आपके पाचन तंत्र के माध्यम से कचरे को ढंकते हैं।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 9 देखें
    6
    अपने मूड पर विचार करें गर्भावस्था के हार्मोन आपके शरीर पर एक टोल ले सकते हैं, जो आपके पहले त्रैमासिक के दौरान आपके मूड में परिवर्तन पैदा करेगा। हालांकि ये बदलाव पूर्व-मासिक सिंड्रोम (पीएमएस) के समान दिख सकते हैं, लेकिन मूड में लगातार बदलाव के बाद ही गर्भावस्था का संभावित संकेत हो सकता है। भौतिक परिवर्तन और भावनात्मक कारणों के कारण आप अपने मनोदशा में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं। अगर आप सोचते हैं कि आपके मनोदशा में परिवर्तन आपके दैनिक जीवन से निपटने की आपकी क्षमता से दखल कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 3 के बारे में जानें
    7
    ध्यान दें अगर आपको अधिक चक्कर आना या कमजोर लग रहा है आपके रक्त वाहिकाओं गर्भावस्था के दौरान फैल जाएगा, क्योंकि आपके खून की मात्रा बढ़ जाती है। इससे रक्तचाप के निचले स्तर में कम रक्तचाप या कमी हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप आपको चक्कर आना चाहिए या बेहोशी महसूस करना
  • विधि 3
    गर्भावस्था का परीक्षण करें

    शीर्षक छवि शीर्षक इंटरनेट 4 चरण खोजें
    1
    समझें कि वे गर्भावस्था के परीक्षणों के लिए क्या देखते हैं। गर्भावस्था परीक्षण मानव रक्तमय गोनैडोट्रोपिन हार्मोन (एचजीसी) की उपस्थिति के लिए या तो आपके रक्त या मूत्र का परीक्षण करता है। भ्रूण ही गर्भाशय की परत के लिए संलग्न होने के बाद ही प्लेसेंटा इस हार्मोन को पैदा करता है। यद्यपि एचजीसी गर्भावस्था के पहले कुछ दिनों के दौरान अपने शरीर में तेजी से ध्यान केंद्रित करता है, बहुत तेजी से एक परीक्षण नकारात्मक परिणामों का उत्पादन कर सकता है। यदि आपकी गर्भावस्था का परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन आपके पास यह संभावना दर्शाते हुए विभिन्न लक्षण हैं, तो यह परीक्षण को दोहराने के लिए सलाह दी जाएगी।
  • एक सकारात्मक गर्भनिरोधक परीक्षण चरण 1 के लिए एचसीजी समाधान का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    मूत्र परीक्षण खरीदें घर पर करने के लिए गर्भावस्था परीक्षण दो तरीकों से मूत्र का विश्लेषण करते हैं कुछ लोगों को यह आवश्यक है कि आप एक कंटेनर में मूत्र डालकर इसमें एक विश्लेषण पट्टी डालें या कि आप ड्रॉपर का उपयोग करके किसी विशेष कंटेनर में कुछ मूत्र डालते हैं। अन्य परीक्षणों की आवश्यकता होती है कि आप मूत्र प्रवाह के केंद्र में एक विश्लेषण पट्टी रखें, संक्षेप में, उस पर पेशाब करें। परिणाम जानने के लिए इंतजार करने का समय भिन्न हो सकता है, इसलिए अपने परीक्षण में दिए गए निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें। आपको एक रंग परिवर्तन या एक पंक्ति या अन्य प्रतीक का रूप दिखाई देगा।
  • अधिकांश मूत्र परीक्षणों में एक है "नियंत्रण सूचक", वह यह है कि, एक पंक्ति या प्रतीक परीक्षा के परिणाम की परवाह किए बिना दिखना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि परीक्षण काम कर रहा है सुनिश्चित करें कि यह नियंत्रण सूचक दिखाई देता है- यदि नहीं, तो यह संभव है कि परीक्षण वैध नहीं है।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही परिणाम प्राप्त करते हैं, हमेशा परीक्षण की समाप्ति तिथि जांचें।
  • एक मूत्र परीक्षण प्राप्त करने के लिए आपके मासिक धर्म के बाद पहले दिन तक कम से कम इंतजार करना उचित है गर्भाधान के बाद यह शायद दो सप्ताह के आसपास होगा यदि परीक्षण नकारात्मक बाहर आता है, लेकिन आपके पास अभी भी अन्य लक्षण हैं, तो इसे एक सप्ताह में दोहराएं।
  • सही ढंग से पेश किए जाने पर मूत्र परीक्षण 97 प्रतिशत सटीक होते हैं
  • छवि का पता लगाना`re Pregnant Step 12
    3
    रक्त परीक्षण प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें दो प्रकार के रक्त परीक्षण होते हैं, गुणात्मक लोग केवल मूल्यांकन करते हैं कि आपके रक्त में एचजीसी है और वे आपको हां या कोई जवाब नहीं देते हैं। ये परीक्षण वास्तव में मूत्र परीक्षण के रूप में सटीक हैं मात्रात्मक परीक्षण आपको बताएंगे कि आपके खून में एचजीसी की सही मात्रा है। ये परीक्षण अत्यंत सटीक होते हैं और उपयोगी हो सकते हैं यदि आपके चिकित्सक को आपकी गर्भावस्था में संभावित समस्याओं का पता लगाना चाहिए। अक्सर, रक्त परीक्षण गर्भधारण के 7 से 12 दिनों के बीच गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं। हालांकि, वे अधिक महंगे हैं और डॉक्टर के कार्यालय में किया जाना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com