ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप पहले अपराध से पहले गर्भवती हैं

गर्भावस्था के पहले दो हफ्तों का पता लगाना आसान हो सकता है, क्योंकि लक्षण आम तौर पर बहुत सूक्ष्म होते हैं। हालांकि, सूक्ष्म परिवर्तन, जैसे कि भूख में, साथ ही साथ शारीरिक परिवर्तन, दर्द और मतली, यह बता सकता है कि आप गर्भवती हैं बस संदेह है, गर्भावस्था का परीक्षण करें और फिर अपने डॉक्टर से मिलने जाएं।

चरणों

विधि 1

मूड और ऊर्जा में परिवर्तन पर ध्यान दें
सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 1 जानने के लिए छवि
1
ध्यान दें कि आप कितनी ऊर्जा महसूस करते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्भावस्था के पहले लक्षणों में से एक थकान है इसलिए, ध्यान दीजिए अगर आप दिन के दौरान थका हुआ महसूस करते हैं, भले ही आपके दिनचर्या या नींद के समय में महत्वपूर्ण बदलाव न हो।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 2 के बारे में जानें
    2

    Video: गाजर का हलवा (Gajar ka Halwa) बनाने की सबसे आसान विधि

    अपने भोजन के स्वाद में बदलावों पर ध्यान दें। cravings को शुरू से ही प्रकट नहीं कर रहे हैं, कुछ खाद्य पदार्थों unaccountably repugnarte शुरू कर सकता है या एक भोजन या पेय है कि पसंद करने के लिए प्रयोग किया जाता है की गंध परेशान करने शुरू कर सकता है।
  • उदाहरण के लिए, सुबह में कॉफी की गंध अचानक आप को खारिज कर सकते हैं
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 3 के बारे में जानें
    3
    अपने हाल के मूड के झूलों पर ध्यान दें ये गर्भावस्था हार्मोन के कारण कर रहे हैं और आप गुस्से में होना करने के लिए पैदा कर सकता है या और अधिक आसानी से निराश या बेहद भावनात्मक प्रतिक्रियाओं है, और क्योंकि वाणिज्यिक या टेलीविजन के दुखद शोक।
  • ध्यान रखें कि आपके मनोदशा में इन प्रकार के परिवर्तन पूर्ववर्ती सिंड्रोम के कारण होने वाले समान होंगे।
  • विधि 2

    भौतिक परिवर्तनों पर ध्यान दें
    सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 4 के बारे में जानें
    1
    अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी करें गर्भावस्था का पहला लक्षण आमतौर पर मासिक धर्म की अनुपस्थिति है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने पर नजर रखने के बारे में पता करें कि यह कब होना चाहिए। इस तरह, यदि ऐसा नहीं होता है, तो आप एक संकेतक हो सकते हैं कि आप गर्भवती हो सकते हैं
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 5 के बारे में जानें
    2

    Video: ब्यांत आए तथा ब्याने के बाद पशुओं की देखभाल

    अस्पष्टीकृत मतली पर ध्यान दें मतली आमतौर पर लगभग 25% गर्भवती महिलाओं में गर्भावस्था का पहला लक्षण है। यह लक्षण दिन के अलग-अलग समय पर स्वयं प्रकट होता है और कुछ गंधों के कारण हो सकता है।
  • सबसे शुरुआती गर्भावस्था के निशान चरण 6
    3
    असामान्य रक्तस्राव पर ध्यान दें। गर्भाधान के तुरंत बाद, जिसे आमतौर पर इम्प्लांटेशन रक्तस्राणी के रूप में जाना जाता है, जो उस प्रक्रिया के कारण होता है जिसके द्वारा शुक्राणु अंडा को जोड़ता है हालांकि यह एक बहुत ही हल्का प्रवाह के साथ एक अवधि की तरह लग सकता है, यह एक संकेत हो सकता है कि आप गर्भवती हैं यदि अन्य लक्षणों के साथ।
  • ध्यान दें कि खून बह रहा है इस प्रकार की एक नियमित अवधि खून बह रहा है की तुलना में काफी हल्का होता है और कभी-कभी केवल शौचालय का उपयोग करने के बाद क्षेत्र को साफ करने के प्रत्यक्ष हो।
  • इसके अलावा, एक अवधि के रक्तस्राव से अधिक गुलाबी या भूरा रंग हो सकता है।



  • सबसे पुराना गर्भावस्था के निशान चरण 7 के बारे में जानें
    4
    असामान्य दर्द पर ध्यान दें। गर्भावस्था में अस्पष्टीकृत भौतिक असुविधाएं हो सकती हैं, जैसे कि गर्भाशय या स्तन कोमलता में हल्की सीढ़ी।
  • फिर, ये असुविधाएं उन लोगों के समान होती हैं जो आमतौर पर एक अवधि से पहले अनुभव होती हैं।
  • सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 8 के बारे में जानें
    5
    अपने मूत्र आवृत्ति में परिवर्तन पर ध्यान दें। गर्भावस्था के कारण आपके शरीर में उच्च रक्त के स्तर से गुर्दे अधिक द्रव पैदा करने का कारण बनता है, इसलिए गर्भवती महिला अधिक बार पेशाब करती हैं। इसलिए, विचार करें कि क्या आपने बाथरूम में अधिक बार जाना शुरू कर दिया है, क्योंकि यह संकेत दे सकता है कि आप गर्भवती हैं
  • विधि 3

    एक चिकित्सा मूल्यांकन प्राप्त करें
    सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के निशान चरण 9 देखें
    1
    होम टेस्ट प्राप्त करें आप इसे किसी भी फार्मेसी में खरीद सकते हैं जैसे ही आपको संदेह करना है कि आप गर्भवती हैं फिर घर पर परीक्षण, जो आम तौर पर परीक्षण डिवाइस पर या एक कंटेनर में पेशाब से मिलकर बनता है और फिर इसे में डिवाइस डुबकी बनाने के लिए ध्यान से निर्देशों का पालन करें।
    • सामान्य तौर पर, आप पहली बार अपनी अवधि न होने के कुछ ही दिन बाद ही इस परीक्षण को ले सकते हैं आप भी जल्द ही गर्भधारण का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किए गए परीक्षण भी पा सकते हैं, इस मामले में आपको यह करने के लिए सबसे अच्छा समय के बारे में पैकेजिंग निर्देशों का पालन करना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि पहली बार अपनी अवधि न होने के बाद परीक्षा लेने से इसे और अधिक प्रभावी बना दिया जाता है। हालांकि, अगर ऐसा होने से पहले आप पहले से ही गर्भावस्था पर संदेह करते हैं, तो डॉक्टर के पास जाना सबसे अच्छा है।
  • सबसे प्रारंभिक गर्भावस्था के बारे में जानें
    2
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यह सलाह दी जाती है कि क्या आपको बस संदेह है कि आप गर्भवती हैं या आप पहले से ही घर के परीक्षण में सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर चुके हैं।
  • आपका डॉक्टर कुछ परीक्षणों, जैसे कि मूत्र या रक्त के माध्यम से अपनी गर्भावस्था की पुष्टि करेगा
  • यह आपको अपने चिकित्सकीय इतिहास के बारे में भी सवाल पूछेगा, जैसे कि आप पहले गर्भवती हैं, सामान्य रूप में आपकी जीवनशैली क्या है और अगर आप कोई दवा लेते हैं
  • अंत में, आप अपने सामान्य स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए केवल एक शारीरिक परीक्षा देंगे
  • सबसे पहले गर्भावस्था के निशान चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मदद के लिए पूछें गर्भवती महिला के लिए एक बहुत ही भावनात्मक अनुभव है और यहां तक ​​कि परिणामों की प्रतीक्षा करने के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास मित्र, रिश्तेदार, एक दंपति या एक चिकित्सक भी हैं जिनके साथ आप अपनी भावनाओं के बारे में बात कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: गाय का गोश्त खा रहे शख्स ने खुद को बताया पंडित, कहा- गाय कोई भगवान नहीं , वायरल हो रहा है वीडियो

    • ध्यान दें कि एक गर्भावस्था के पहले लक्षण महावारी पूर्व लक्षण के साथ भ्रमित किया जा सकता है, तो यह कुछ महीनों के लिए अच्छी तरह से अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी के लिए बेहतर आपके शरीर की लय को समझते हैं और लक्षण के दो प्रकार के बीच अंतर करना महत्वपूर्ण है।

    चेतावनी

    • बहुत विशिष्ट मामलों में, एक महिला गर्भावस्था के दौरान मासिक धर्म जारी रख सकती है, इसलिए आप अभी भी गर्भवती हो सकते हैं भले ही आपकी अवधि हो। यदि आप गर्भवती हैं तो यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक परीक्षण किया जाए।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com