ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास स्किज़ोफ्रेनिया है

स्किज़ोफ्रेनिया एक बहुत ही विवादास्पद इतिहास के साथ एक जटिल नैदानिक ​​निदान है इस बीमारी के साथ अपने आप को निदान करना संभव नहीं है ऐसा करने के लिए, आपको एक प्रशिक्षित पेशेवर से परामर्श करना चाहिए, जैसे मनोचिकित्सक या नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक केवल एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर सिज़ोफ्रेनिया का सटीक निदान कर सकते हैं हालांकि, अगर आप चिंतित हैं कि आप इस रोग से पीड़ित हो सकता है, तो आप कुछ मापदंड आप समझते हैं कि एक प्रकार का पागलपन के लक्षण हैं और आप इसे का खतरा बना रहेगा यदि में मदद मिलेगी सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

विशिष्ट लक्षणों की पहचान करें
छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 1 है
1
विशिष्ट लक्षण (मापदंड ए) को पहचानता है। एक प्रकार का पागलपन का निदान करने के लिए, यह आवश्यक है कि एक पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य पांच "डोमेन" में पहला लक्षण पर ध्यान दें: बेहद अव्यवस्थित (catatonia सहित) नकारात्मक लक्षण (लक्षण भ्रम, मतिभ्रम, भाषण और बेतरतीब सोच, असामान्य मोटर व्यवहार या और जो व्यवहार में कमी को दर्शाता है)।
  • इन लक्षणों के आपके पास कम से कम 2 (या अधिक) होना चाहिए प्रत्येक को एक माह की अवधि के दौरान एक महत्वपूर्ण राशि के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए (यदि लक्षणों का इलाज किया गया हो तो कम)। 2 न्यूनतम लक्षणों में से कम से कम 1 में भ्रम, मतिभ्रम या अव्यवस्थित भाषा होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 2 है

    Video: What we'll learn about the brain in the next century | Sam Rodriques

    2
    निर्धारित करें कि क्या आप मतिभ्रम से ग्रस्त हो सकते हैं भ्रष्टाचार तर्कहीन विश्वास है जो अक्सर एक कथित खतरे की प्रतिक्रिया के रूप में उभरकर आते हैं जो अन्य लोग बड़े या पूर्ण सीमा तक पुष्टि नहीं कर सकते हैं। इस सबूत के बावजूद भ्रामक बचे हुए हैं कि वे सही नहीं हैं।
  • भ्रम और संदेह के बीच अंतर है कई लोगों को कभी-कभी तर्कहीन संदेह होता है, जैसे विश्वास करना कि एक सहकर्मी उन्हें "पीछा" करता है या उनकी "बुरी किस्मत" लकीर होती है। अंतर इस तथ्य में है कि यदि ये विश्वास आपत्तियों को उत्पन्न करते हैं या आपको सामान्य रूप से कार्य करने से रोकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा विश्वास है बात करने के लिए आप पर सरकार जासूस है कि आप घर छोड़ने से इंकार कर दिया काम करते हैं या स्कूल जाने के लिए है कि कर रहे हैं, इसका मतलब है कि आपके विश्वास अपने जीवन में एक रोग उत्पन्न होगा।
  • भ्रामक कभी-कभी अजीब हो सकते हैं, जैसे आप विश्वास कर रहे हैं कि आप एक जानवर हैं या अलौकिक है। यदि आप अपने आप को समझें कि कुछ संभावना के सामान्य क्षेत्रों से परे है, यह एक संकेत हो सकता है कि आप भ्रम से पीड़ित हैं (लेकिन निश्चित रूप से यह एकमात्र संभावना नहीं है)
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 3 है
    3
    इस बारे में सोचें कि क्या आप मतिभ्रम का अनुभव करते हैं। मतिभ्रम संवेदी अनुभव हैं जो वास्तविक लगते हैं, लेकिन आपके दिमाग में पैदा होते हैं। आम मतिभ्रम श्रवण (जैसा कि आप देख बातें) (बातें आप सुन), दृश्य हो सकता है, घ्राण (चीजें आप सूंघ) या स्पर्श (चीजें आप त्वचा पर भयानक कीड़े की तरह महसूस)। मतिभ्रम आपकी कुछ इंद्रियों को प्रभावित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यह निर्धारित करें कि क्या आप अक्सर महसूस करते हैं कि आपके शरीर के आसपास चीजें रेंगने लगती हैं। क्या कोई आवाज नहीं है जब कोई भी नहीं है? क्या आप उन चीजों को देख रहे हैं जिन्हें "हो" नहीं होना चाहिए या कोई नहीं देखता है?
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 4 है
    4
    अपने धार्मिक मान्यताओं और सांस्कृतिक मानदंडों के बारे में सोचें एक विश्वास है कि दूसरों को "अजीब" के रूप में देख सकते हैं यह एक संकेत नहीं है कि आपके पास भ्रम है उसी तरह, ऐसी चीजों को देखते हुए जो दूसरों को नहीं देख सकते हैं हमेशा एक खतरनाक मतिभ्रम नहीं है स्थानीय संस्कृति और धार्मिक मानदंडों के आधार पर विश्वासों को "भ्रम" या खतरनाक माना जा सकता है। विश्वास और दृष्टांत आमतौर पर मनोविज्ञान या सिज़ोफ्रेनिया के संकेत के रूप में माना जाता है यदि वे अपने दैनिक जीवन में अवांछित या बेकार बाधा पैदा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक विश्वास है कि बुरे कर्मों को "भाग्य" या "कर्म" की सजा मिलेगी, कुछ संस्कृतियों के प्रति प्रतीत होती है लेकिन दूसरों के लिए नहीं।
  • माना जाता है कि सांस्कृतिक मानदंडों के साथ मस्तिष्क भी संबंधित है। उदाहरण के लिए, कई संस्कृतियों में बच्चों को उनके जीवन में बाद में मनोविकृति के विकास के बिना मानसिक विचार किया जा रहा बिना (जैसे एक मृत रिश्तेदार की आवाज सुनने के रूप में), श्रवण या दृश्य मतिभ्रम अनुभव हो सकता है।
  • अत्यंत धार्मिक लोगों को चीजों को देखने या सुनने की अधिक संभावना हो सकती है, जैसे कि उनके देवता की आवाज सुनना या एक स्वर्गदूत को देखकर कई विश्वास प्रणालियों इन अनुभवों को प्रामाणिक और उत्पादक के रूप में स्वीकार करते हैं, यहां तक ​​कि जो कुछ आप बाद में ढूंढ रहे हैं जब तक व्यक्ति व्यर्थ या दूसरों को खतरे में डालता या अनुभव न करता हो, ये दृष्टांत सामान्यतया चिंता का कारण नहीं होते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 5 है
    5
    निर्धारित करें कि आपकी भाषा और सोच का तरीका अव्यवस्थित है। अव्यवस्थित भाषा और सोच मूल रूप से वे जो दिखते हैं आपके लिए प्रश्नों को प्रभावी ढंग से या पूरी तरह से जवाब देना मुश्किल हो सकता है जवाब स्पर्शरेखा, खंडित या अपूर्ण लग सकते हैं कई मामलों में, अव्यवस्थित भाषा में आंखों के संपर्क को बनाए रखने में असमर्थता या अनिच्छा के साथ या इशारों या अन्य शरीर की भाषा के रूप में गैर-अवयव संचार का उपयोग करने के साथ है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अन्य लोगों की सहायता की आवश्यकता हो सकती है कि यह आपके साथ क्या होता है
  • सबसे गंभीर मामलों में, भाषा एक "शब्द का सलाद" हो सकती है, शब्दों या विचारों के तार जो असंबंधित या दूसरों के लिए अर्थहीन हैं।
  • इस अनुभाग में अन्य लक्षणों के साथ, आपको भाषा और अपने स्वयं के सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भ में "अव्यवस्थित" विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, कुछ धार्मिक मान्यताओं का मानना ​​है कि जब लोग एक धार्मिक व्यक्ति के संपर्क में आते हैं, तो लोग अजीब या अकुशल भाषा में बोलेंगे। इसके अलावा, आख्यान, अलग अलग संस्कृतियों में बहुत अलग ढंग से संरचित कर रहे हैं ताकि कहानियों लोग एक संस्कृति में बता लग सकता है "अजीब" या "अव्यवस्थित" एक अजनबी जो इन मानदंडों और सांस्कृतिक परंपराओं से परिचित नहीं है ।
  • अपनी भाषा "अव्यवस्थित" हो सकता है केवल अन्य लोगों को जो अपने धार्मिक और सांस्कृतिक मानदंडों को समझने या व्याख्या (या अगर यह स्थितियों में होता है, जहां अपनी भाषा समझ में आता है "होना चाहिए") नहीं किया जा सकता से परिचित हैं अगर।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 6 है
    6
    बेहद अव्यवस्थित या कैटेटोनिक व्यवहार की पहचान करें बेहद बेतरतीब या कैटेटोनिक व्यवहार कई तरीकों से प्रकट हो सकते हैं आप फोकस से बाहर महसूस कर सकते हैं, जो आपके हाथों को धोने जैसे बहुत सरल कार्य करने में मुश्किल कर देगा। आप एक अप्रत्याशित तरीके से बेचैन, मूर्ख या उत्साहित महसूस कर सकते हैं। "असामान्य" मोटर व्यवहार अनुचित, अयोग्य, अत्यधिक, या बेकार हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने हाथों को घबराहट कर सकते हैं या एक अजीब आसन अपनाने कर सकते हैं
  • कैटाटोनिया असामान्य मोटर व्यवहार का एक और संकेत है। सिज़ोफ्रेनिया के गंभीर मामलों में, आप कई दिनों तक चुप और चुप रह सकते थे। कैटेटोनिक लोग बाह्य उत्तेजनाओं का जवाब नहीं देंगे, जैसे कि वार्तालाप या भौतिक संपर्क जैसे संकेत भी।
  • बताएं कि क्या आपको स्कीज़ोफ्रेनिया का चरण 7 बताया गया है
    7
    इस बारे में सोचें कि क्या आपको फ़ंक्शन का नुकसान हुआ है। नकारात्मक लक्षण वे हैं जो "कम" या "सामान्य" व्यवहार में कमी दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, श्रेणी या भावनात्मक अभिव्यक्ति में कमी एक "नकारात्मक लक्षण" होगी यह उन चीजों में दिलचस्पी का भी नुकसान होगा जिन्हें आप आनंद लेते थे या काम करने के लिए प्रेरणा की कमी थी।
  • नकारात्मक लक्षण भी संज्ञानात्मक हो सकते हैं, जैसे कि ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई। इन संज्ञानात्मक लक्षणों आम तौर पर कर रहे हैं और अधिक आत्म विनाशकारी और दूसरों है कि ध्यान या एकाग्रता समस्याओं सामान्य रूप से लोगों में देखा जो एडीएचडी (ध्यान अभाव अतिसक्रियता विकार) के साथ का निदान कर रहे हैं की कमी के स्पष्ट।
  • एडीडी या एडीएचडी के विपरीत, इन संज्ञानात्मक कठिनाइयों का सामना आप के अधिकांश स्थितियों के माध्यम से होगा और आपके जीवन के कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण समस्याओं का कारण होगा।
  • भाग 2

    दूसरों के साथ अपने जीवन पर विचार करें
    छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 8 है
    1
    विचार करें कि आपका व्यवसाय या सामाजिक जीवन काम कर रहा है (मापदंड बी)। सिज़ोफ्रेनिया के निदान के लिए दूसरा मानदंड एक "सामाजिक या व्यावसायिक शिथिलता" है। लक्षणों को दिखाना शुरू करने के बाद से यह दोष बहुत ही महत्वपूर्ण समय के लिए होना चाहिए। कई परिस्थितियां आपके काम में और आपके सामाजिक जीवन में शिथिलता का कारण बन सकती हैं, इसलिए यदि आप इनमें से एक या अधिक क्षेत्रों में समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो इसका जरूरी मतलब नहीं है कि आपको सिज़ोफ्रेनिया है एक या अधिक "महत्वपूर्ण" परिचालन क्षेत्रों को प्रभावित करना चाहिए, जैसे:
    • काम या शैक्षिक वातावरण
    • पारस्परिक संबंध
    • व्यक्तिगत देखभाल
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 9 है
    2
    जिस तरह से आप अपने काम को संभालते हैं, उसके बारे में सोचें। यदि आप अपने काम की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं, तो "दोषहीनता" के लिए एक मानदंड है। यदि आप पूर्णकालिक छात्र हैं, तो आप स्कूल में प्रदर्शन करने की आपकी क्षमता पर विचार कर सकते हैं। निम्नलिखित पहलुओं पर विचार करें:
  • क्या आपको मानसिक रूप से काम या स्कूल जाने के लिए घर छोड़ने में सक्षम महसूस होता है?
  • क्या आपको समय पर या यहां तक ​​पहुंचने में कठिनाई हो रही है?
  • क्या आपके काम में पहलू हैं कि आप अब डर रहे हैं?
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो क्या आपका अकादमिक प्रदर्शन प्रभावित है?
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 10 है
    3
    अन्य लोगों के साथ अपने संबंधों पर गौर करें आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि आपके लिए सामान्य क्या है। यदि आप हमेशा एक आरक्षित व्यक्ति रहे हैं और आप सामाजिक होना नहीं चाहते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह दोष के लक्षण है। हालांकि, अगर आप पाते हैं कि आपके व्यवहार और मंशा चीजें हैं जो आप के लिए "सामान्य" नहीं कर रहे हैं बनने के लिए बदलने के लिए, तो यह कुछ आप एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करनी चाहिए हो सकता है।
  • क्या आप वही पुराने रिश्तों का आनंद लेते हैं?
  • क्या आप हमेशा उसी तरह से सामाजिक होना पसंद करते हैं?
  • क्या आपको लगता है कि आप दूसरों की तुलना पहले की तुलना में बहुत कम करते हैं?
  • क्या आपको दूसरों के साथ होने वाले इंटरैक्शन के बारे में डर या गहन चिंता है?
  • क्या आपको लगता है कि दूसरों को आप पर सता रहे हैं या आपके लिए छिपे हुए इरादे हैं?
  • Video: GIVING LEADER TO A STRANGER??!!

    छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 11 है
    4
    अपने व्यक्तिगत देखभाल व्यवहार के बारे में सोचो "व्यक्तिगत देखभाल" का ख्याल आपकी खुद की देखभाल करने की क्षमता है, और स्वस्थ और कार्यात्मक रहना है। आपको इस पहलू को "सामान्य" के दायरे के भीतर भी न्यायाधीश करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर सप्ताह में 2 से 3 बार व्यायाम करते हैं लेकिन तीन महीनों में ऐसा नहीं करना चाहते हैं, तो यह अशांति का संकेत हो सकता है। नीचे दिए गए व्यवहार समाप्त हो चुके व्यक्तिगत देखभाल के लक्षण भी हैं:
  • आपने अल्कोहल या ड्रग्स जैसी पदार्थों की खपत शुरू कर दी है या बढ़ाई है।
  • आप अच्छी तरह सोते नहीं हैं या आपकी नींद का चक्र व्यापक रूप से भिन्न होता है (उदाहरण के लिए, रात में 2 घंटे, अगले 14 घंटे, आदि)।
  • आप "बहुत" महसूस नहीं करते हैं या आप "निराश" महसूस करते हैं
  • आपकी स्वच्छता की आदतों में बिगड़ गई है
  • आप उस जगह की देखभाल नहीं करते जहां आप रहते हैं।
  • भाग 3

    अन्य संभावनाओं के बारे में सोचें
    अगर आपको स्कीज़ोफ्रेनिया का चरण 12 बताया गया है तो शीर्षक वाला छवि
    1
    यह निर्धारित करता है कि लक्षण कितने समय में दिख रहे हैं (मापदंड सी)। सिज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको पूछता है कि गड़बड़ी और लक्षण कितनी देर हो गए हैं। सिज़ोफ्रेनिया के निदान के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, कम से कम 6 महीने के लिए अशांति मौजूद होनी चाहिए।
    • इस अवधि में, "सक्रिय चरण" पहले भाग (कसौटी ए) में उल्लिखित के लक्षणों में से कम से कम 1 महीने में शामिल करना चाहिए, हालांकि 1 महीने की आवश्यकता को कम किया जा सकता है यदि आप लक्षण इलाज किया है।
    • यह 6 महीने की अवधि में "प्रोड्रोमल" या अवशिष्ट लक्षणों की अवधि भी शामिल हो सकती है। इन अवधि के दौरान, लक्षण कम चरम हो सकते हैं (यानी, "एटैन्यूएटेड") या आप केवल "नकारात्मक लक्षण" अनुभव कर सकते हैं जैसे कि कम भावना या कुछ भी करने की इच्छा की कमी।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 13 है
    2
    अन्य संभावित रोगों (मापदंड डी) को छोड़ दें स्किज़ोफेक्टिव एंड अवसादग्रस्तता विकार या मनोवैज्ञानिक सुविधाओं के साथ द्विध्रुवी विकार के कारण लक्षणों को सिज़ोफ्रेनिया के समान ही हो सकता है। अन्य शारीरिक बीमारियों या मानसिक चोटों जैसे कि हृदय संबंधी दुर्घटनाएं और ट्यूमर मनोवैज्ञानिक लक्षण उत्पन्न कर सकते हैं। यही कारण है कि यह क्यों है प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है आप इन भेदों को अपने दम पर नहीं बना सकते हैं।
  • डॉक्टर आपको पूछेंगे कि क्या आपके "सक्रिय चरण" लक्षणों के साथ ही आपको गंभीर अवसादग्रस्तता या मैनीक एपिसोड मिला है?
  • एक गंभीर अवसादग्रस्तता प्रकरण में कम से कम 2 सप्ताह की अवधि के दौरान निम्न लक्षणों में से एक शामिल होता है: अवसाद, या जिन चीजों का आनंद लेने के लिए उपयोग किया जाता है उनमें रुचि या खुशी का नुकसान। इसमें उस समय के अन्य नियमित या लगभग निरंतर लक्षण शामिल होंगे, जैसे महत्वपूर्ण वजन में परिवर्तन, नींद के पैटर्न में परिवर्तन, थकान, आंदोलन या जीवन की ताल में कमी, अपराध या बेकार की भावनाएं, एकाग्रता की समस्याएं और सोच, या मृत्यु के बारे में आवर्ती विचार एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपने गंभीर अवसादग्रस्तता का अनुभव किया है।
  • एक मैनीक एपिसोड एक अलग अवधि है (आमतौर पर कम से कम 1 सप्ताह) जिसमें आप असामान्य रूप से ऊंचा, चिढ़ या विशाल मूड अनुभव करते हैं। आप कम से कम तीन अन्य लक्षण भी दिखाएंगे, जैसे सोने की ज़रूरत में कमी, अपने बारे में अतिरंजित विचार, चंचल या बिखरे हुए विचार, व्याकुलता, लक्ष्य-निर्देशित गतिविधियों में भागीदारी में वृद्धि या अत्यधिक भागीदारी सुखद गतिविधियों, विशेष रूप से जोखिम वाले या उच्च क्षमता वाली नकारात्मक परिणामों के उत्पादन के लिए। एक प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आपने एक मैनीक एपिसोड का अनुभव किया है।
  • आपको यह भी पूछा जाएगा कि ये मनोदशा से संबंधित एपिसोड "सक्रिय चरण" लक्षणों की उपस्थिति के दौरान कब तक चले गए। यदि आपके मनोदशा के एपिसोड संक्षिप्त और सक्रिय अवशिष्ट अवधियों तक की तुलना में संक्षिप्त थे, तो यह साइज़ोफ्रेनिया का संकेत हो सकता है।
  • Video: Sertab Erener - Emre Yücelen İle Stüdyo Sohbetleri #10




    छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 14 है
    3
    पदार्थों (मापदंड ई) के उपयोग को त्यागें। दवाओं या अल्कोहल जैसे पदार्थों की खपत, साइज़ोफ्रेनिया के समान लक्षण पैदा कर सकती है। जब निदान किया जाता है, तो आपका डॉक्टर यह सुनिश्चित करेगा कि आप जिस गड़बड़ी और लक्षणों का अनुभव करते हैं वह किसी पदार्थ की "प्रत्यक्ष शारीरिक प्रभाव" जैसी नहीं है, जैसे कि एक अवैध दवा या दवा
  • यहां तक ​​कि कानूनी और नुस्खे दवाएं भी साइड इफेक्ट्स का कारण बन सकती हैं जैसे मतिभ्रम। एक प्रशिक्षित पेशेवर के लिए यह निदान करना महत्वपूर्ण है ताकि आप किसी पदार्थ के साइड इफेक्ट्स और बीमारी के लक्षणों के बीच भेद कर सकें।
  • पदार्थ प्रयोग विकार (आमतौर पर "पदार्थ का दुरुपयोग" के रूप में जाना जाता है) आमतौर पर सिज़ोफ्रेनिया के साथ होते हैं कई लोग जो सिज़ोफ्रेनिया से ग्रस्त हैं, वे अपने लक्षणों को दवा, शराब और नशीली दवाओं के साथ "स्वयं औषधि" करने का प्रयास कर सकते हैं। स्वास्थ्य पेशेवर आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या आप किसी पदार्थ के उपयोग संबंधी विकार से पीड़ित हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 15 है
    4
    वैश्विक विकास की देरी या आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार के साथ संबंधों पर विचार करें। यह एक और तत्व है जिसे एक प्रशिक्षित डॉक्टर का इलाज करना चाहिए। समग्र विकास देरी या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार कुछ लक्षण हैं जो सिज़ोफ्रेनिया के समान हैं।
  • अगर एक आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकार या अन्य संचार विकारों का इतिहास बचपन में शुरू हो जाता है, तो सिज़ोफ्रेनिया का निदान केवल भ्रम या मतिभ्रम के मामले में ही किया जा सकता है। स्पष्ट।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 16 है
    5
    समझें कि ये मानदंड "गारंटी" नहीं करते हैं कि आपके पास स्किज़ोफ्रेनिया है सिज़ोफ्रेनिया के मानदंड और कई अन्य मनोरोग निदान हैं जिन्हें "पॉलीथेटिक्स" कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि लक्षणों और विभिन्न तरीकों की व्याख्या करने के कई तरीके हैं जिसमें वे गठबंधन और प्रकट हो सकते हैं। प्रशिक्षित पेशेवरों के लिए भी सिज़ोफ्रेनिया का निदान करना मुश्किल हो सकता है
  • यह भी संभव है, जैसा कि ऊपर बताया गया है, कि आपके लक्षण एक और आघात, बीमारी या विकार का परिणाम हो सकते हैं। आप किसी भी विकार या बीमारी का ठीक से निदान करने के लिए व्यावसायिक चिकित्सा या मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्राप्त करना चाहिए।
  • सांस्कृतिक मानदंडों, और सोचा और भाषा में व्यक्तिगत और स्थानीय मूर्तियों को प्रभावित कर सकते हैं कि आप यह निर्धारित कैसे करते हैं कि आपका व्यवहार दूसरों के लिए "सामान्य" है या नहीं
  • भाग 4

    उपाय लें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 17 है
    1
    मदद के लिए अपने दोस्तों और परिवार से पूछें आपके अंदर कुछ चीजों की पहचान करना मुश्किल हो सकता है, जैसे भ्रम। यदि आप इन लक्षणों को दिखाते हैं तो यह निर्धारित करने में आपकी मदद के लिए अपने परिवार और दोस्तों से पूछें
  • छवि का शीर्षक- Tell_if_You_Have_Schizophrenia_Step_18 EN.jpg
    2
    एक डायरी रखें जब आप सोचते हैं कि आपको मतिभ्रम या अन्य लक्षण हैं, तो नीचे लिखें। इन एपिसोड से पहले या उसके दौरान क्या हुआ इसका रिकॉर्ड रखें। इससे आप जिस तरह से इन चीजों को सामान्य रूप से हो सकता है खोजने की अनुमति देगा। निदान करने के लिए पेशेवर से परामर्श करने पर भी यह आपकी सहायता करेगी।
  • अगर आप स्चिज़ोफ्रेनिया चरण 1 को बताएं तो बताएं छवि
    3
    रिकॉर्ड असामान्य व्यवहार स्किज़ोफ्रेनिया, विशेष रूप से किशोरों में, 6 से 9 महीनों की अवधि में धीरे-धीरे दिखाई दे सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप अलग तरह से व्यवहार करते हैं और पता नहीं क्यों, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें न केवल विभिन्न व्यवहारों को "त्यागें" जैसे कि वे कुछ भी नहीं थे, खासकर यदि वे आपके लिए बहुत ही असामान्य हैं या आपको परेशानी या दोष का कारण दे रहे हैं ये परिवर्तन संकेत हैं जो संकेत करते हैं कि कुछ गलत है। यह कुछ सिज़ोफ्रेनिया नहीं हो सकता है, लेकिन इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 20 है
    4
    स्क्रीनिंग टेस्ट में सबमिट करें इंटरनेट पर एक परीक्षा आपको बता नहीं सकती है कि आपके पास साइज़ोफ्रेनिया है केवल एक प्रशिक्षित पेशेवर परीक्षण, परीक्षा और साक्षात्कार के बाद निदान कर सकता है। हालांकि, एक विश्वसनीय स्क्रीनिंग टेस्ट आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपके लक्षण क्या हैं और यदि वे सिज़ोफ्रेनिया का सुझाव दे सकते हैं
  • "परामर्श संसाधन मानसिक स्वास्थ्य पुस्तकालय" काउंसिलिंग रिसोर्स) का एक संस्करण STEPI (अंग्रेजी में संक्षिप्त नाम है सिज़ोफ्रेनिया के साक्ष्य के लिए और शुरुआती मनोविकृति के संकेतक) अपनी वेबसाइट पर।
  • "साइक सेंट्रल" में एक ऑनलाइन स्क्रीनिंग टेस्ट भी है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 21 है
    5
    एक पेशेवर से बात करें यदि आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि आपको सिज़ोफ्रेनिया हो, तो अपने डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें हालांकि आप आमतौर पर स्किज़ोफ्रेनिया का निदान करने के लिए संसाधन नहीं हैं, एक सामान्य चिकित्सक या चिकित्सक आपको इस बीमारी के बारे में और अधिक समझने में मदद कर सकते हैं और आपको एक मनोचिकित्सक को देखना चाहिए।
  • आपका डॉक्टर लक्षणों के अन्य कारणों, जैसे चोट या बीमारी, को बाहर करने में आपकी मदद कर सकता है
  • भाग 5

    जानें कि सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित होने वाले लोगों को किस प्रकार खतरा है
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 22 है
    1
    समझें कि सिज़ोफ्रेनिया के कारण अब भी जांच में हैं जबकि शोधकर्ताओं ने कुछ कारकों और सिज़ोफ्रेनिया के विकास या सक्रियण के बीच कुछ सहसंबंधों की पहचान की है, इस रोग का सही कारण अज्ञात है।
    • अपने चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य प्रदाता के साथ अपने परिवार और चिकित्सा इतिहास पर चर्चा करें।
  • अगर आप स्कीज़ोफ्रेनिया स्टेप 23 है तो बताएं छवि का शीर्षक
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास सिज़ोफ्रेनिया या समान विकारों के साथ रिश्तेदार हैं। भाग में, सिज़ोफ्रेनिया आनुवांशिकी पर निर्भर करता है। यदि आपके पास कम से कम एक "प्रथम-डे" परिवार के सदस्य (उदाहरण, माता-पिता, भाई बहन) हैं, तो विकार होने पर, सिज़ोफ्रेनिया के विकास का जोखिम लगभग 10% अधिक है
  • यदि आपके पास सिज़ोफ्रेनिया के साथ एक समान जुड़वां या आपके दोनों माता-पिता को इस बीमारी का निदान किया गया है, तो इसे विकसित करने का जोखिम 40 से 65% है।
  • हालांकि, सिज़ोफ्रेनिया के निदान के लगभग 60% लोगों के इस रोग के करीबी रिश्तेदार नहीं हैं।
  • यदि किसी अन्य रिश्तेदार (या आपके) में एक और विकार है जो सिज़ोफ्रेनिया के समान है, जैसे कि भ्रम संबंधी विकार, तो आपको रोग विकसित करने का एक बड़ा खतरा हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास स्कीज़ोफ्रेनिया चरण 24 है
    3
    निर्धारित करें कि क्या आप कुछ चीजों के संपर्क में थे जब आप गर्भ में थे जिन बच्चों को वायरस, विषाक्त पदार्थ या कुपोषण से अवगत कराया जाता है, जबकि गर्भ में स्किज़ोफ्रेनिया विकसित होने की संभावना अधिक होती है। यह विशेष रूप से सच है अगर एक्सपोजर पहली और दूसरी तिमाहियों के दौरान हुआ।
  • डिलीवरी के दौरान ऑक्सीजन की कमी का अनुभव करने वाले बच्चों को भी सिज़ोफ्रेनिया विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • अकाल के समय के दौरान पैदा हुए बच्चों में स्कीज़ोफ्रेनिया विकसित होने की संभावना दो बार से ज्यादा होती है। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि कुपोषित माताएं गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त नहीं कर सकती हैं।
  • छवि का शीर्षक Tell_if_You_Have_Schizophrenia_Step_25 EN.jpg
    4
    अपने पिता की उम्र पर विचार करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि पिता की उम्र और स्किज़ोफ्रेनिया के विकास के जोखिम के बीच एक सहसंबंध है। एक अध्ययन में पाया गया कि जिन बच्चों के माता-पिता के माता-पिता 50 या अधिक उम्र के होते हैं, उनके माता-पिता 25 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों की तुलना में स्किज़ोफ्रेनिया विकसित करने की तीन गुना अधिक संभावना होती है।
  • ऐसा माना जाता है कि यह हो सकता है कि पिता जितना बड़ा हो, उतना अधिक होने की संभावना है कि उसके शुक्राणु में आनुवंशिक उत्परिवर्तन का विकास होगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने सभी लक्षण नीचे लिखें अपने दोस्तों या रिश्तेदारों से पूछें कि क्या उन्होंने अपने व्यवहार में कोई बदलाव देखा है।
    • याद रखें कि कई सामाजिक और सांस्कृतिक कारक हैं जो लोगों को जिस तरह से समझते हैं और उसमें स्किज़ोफ्रेनिया की पहचान करते हैं, उसके लिए योगदान करते हैं। एक मनोचिकित्सक के साथ बैठक करने से पहले, इस रोग के मनोवैज्ञानिक निदान और उपचार के इतिहास की अधिक गहन जांच करने के लिए उपयोगी हो सकता है।
    • अपने लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर के साथ ईमानदार रहें यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी लक्षण और अनुभव साझा करें आपका चिकित्सक या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको न्याय करने के लिए नहीं है, लेकिन आपकी सहायता करने के लिए

    चेतावनी

    • यह केवल चिकित्सा जानकारी है, निदान या उपचार नहीं है आप स्वयं सिज़ोफ्रेनिया का निदान नहीं कर सकते यह रोग एक गंभीर चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक समस्या है, और एक पेशेवर ही इसका निदान और इलाज करने में सक्षम है।
    • दवा, शराब या नशीले पदार्थों के साथ अपने लक्षणों को स्वयं औषधि न लें। यह उन्हें खराब कर देगा और आपको नुकसान या मार सकता है।
    • सिज़ोफ्रेनिया के लिए कोई सामान्य "इलाज" नहीं है उपचार या उन लोगों से सावधान रहें जो आपको बताते हैं कि वे "आपको ठीक कर सकते हैं", खासकर यदि वे वादा करते हैं कि यह त्वरित और आसान प्रक्रिया होगी
    • किसी भी अन्य बीमारी के साथ, पहले आपको निदान और उपचार प्राप्त करने के लिए, बेहतर संभावना है कि आपको जीवित रहने और अच्छे जीवन का नेतृत्व करना होगा।
    और पढ़ें ... (44)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com