ekterya.com

जेट लैग अवसाद से निपटने के लिए कैसे

जेटलाग में कई समय क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा करते समय आपको अवसादग्रस्त लक्षणों का वर्णन किया जा सकता है। इन लक्षणों में थकान शामिल है, सतर्कता कम हो जाती है, भूख की कमी, संज्ञानात्मक क्षमता में कमी आई और बदलती नींद और जाग (जिसे बदलकर सर्कैडियन नींद ताल के रूप में भी जाना जाता है) शामिल हैं यह अस्थायी थकावट और अनिद्रा शायद पहले से ही अतिसंवेदनशील होने पर अवसाद को ट्रिगर करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। इस स्थिति से निपटने के लिए, आपको यथासंभव मन की अच्छी स्थिति बनाए रखने के लिए कदम उठाने होंगे। अग्रसक्रिय कदम उठाते से पहले और यात्रा के दौरान, आप भी मदद कर सकते हैं लक्षण और कहा कि जेट अंतराल के साथ जुड़े रहे डिप्रेशन के कारण relapses लेते हैं।

चरणों

भाग 1
पल का सामना करें

Video: सरल योजना -। जेट अंतराल फुट नताशा Bedingfield (आधिकारिक वीडियो)

जेट लेग डिप्रेशन चरण 1 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
1
आपके साथ दवाएं लें यदि आप एंटीडिपेंटेंट्स लेते हैं, तो उन्हें अपने साथ ले जाने के सामान पर डाल देना सुनिश्चित करें इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास पूरी यात्रा के लिए पर्याप्त दवा है अगर आप की तुलना में अधिक जरूरत पड़ने पर जा रहे हैं, तो चिकित्सक से नुस्खे के विस्तार के लिए पूछें।
  • जेट लेप डिप्रेशन स्टेप 2 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    आपके द्वारा आवश्यक समय की मात्रा में सो जाओ जब आप एक यात्रा के बीच में कर रहे हैं, यह इतना के साथ सोने का समय कटौती करने के लिए देख सकते हैं और क्या फिर भी करने के लिए, कि किसी भी अवसादग्रस्तता लक्षण जेट अंतराल आप अनुभव कर रहे खराब हो सकता है आकर्षक हो सकता है।
  • इसका मतलब है कि आपको पता होना चाहिए कि आपको कितना सोना अच्छा लगता है। हो सकता है कि आपके लिए सात घंटों का जुर्माना ठीक है, लेकिन शायद आपको थोड़ी अधिक जरूरत पड़ती है, जैसे साढ़े आठ घंटे।
  • यदि आप जानते हैं कि जब आप एक नई स्थिति में हैं, तो आप सोते समय परेशानी महसूस कर सकते हैं, एक ऐसा वातावरण बनाने का प्रयास करें जितना संभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर घर पर ऐसा करते हैं तो आशंका करने के लिए ध्वनि का उपयोग करें। अगर आपको लगता है कि एक निश्चित सुगंध आपको आराम देता है, जैसे लैवेंडर, एक बैग में थोड़ा सा ले लो।
  • आप निर्देशित नींद ध्यान भी कोशिश कर सकते हैं कई टेलीफोन अनुप्रयोग मुफ़्त निर्देशित ध्यान देते हैं, ताकि आप नींद में सहायता के लिए नींद के लिए डिजाइन किए गए एक का उपयोग कर सकें।
  • किसी भी प्रकाश स्रोत को ब्लॉक करें सुनिश्चित करें कि आप जितना संभव हो उतना सड़क की रोशनी को अवरुद्ध करने के लिए सभी पर्दे बंद करें या नींद का मुखौटा पहनें।
  • जेट लेग डिप्रेशन स्टेप 3 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    समर्थन करने का प्रयास करें दोस्तों और परिवार के साथ, जिनके साथ आप बात कर सकते हैं, अच्छे समर्थन प्राप्त करने से, किसी भी अवसादग्रस्त लक्षणों से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। यदि संभव हो, तो किसी के साथ यात्रा करें जिस पर आप भरोसा करते हैं। अगर यह संभव नहीं है, तो किसी को बोलो, जो आपको इसकी ज़रूरत होने पर बोलने के लिए तैयार है।
  • उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका पार्टनर जानता है कि आप अकेले किसी व्यवसाय यात्रा पर जाने के बारे में परेशान हैं और आप जेट लैग के बारे में चिंतित हैं। आप उन्हें हर रात कॉल करने के लिए कह सकते हैं ताकि आप अधिक सुरक्षित महसूस कर सकें। आप कह सकते हैं "मुझे इस यात्रा के बारे में थोड़ा परेशान महसूस हो रहा है, क्या आप मुझे 9:30 बजे हर रात फोन करेंगे?"।
  • आप एक मित्र को भी बता सकते हैं "मैं एक यात्रा पर जा रहा हूँ और मैं चिंतित हूँ कि जेट अवकाश मुझे अवसाद में पलट जाने का कारण होगा। अगर मैं निराश महसूस करता हूं तो क्या मैं आपको बुला सकता हूं?"।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    समय के लिए सामाजिक हो और एक खाली समय है। यात्रा करते समय, दूसरों के साथ साझा करने में कुछ समय लगता है, चाहे वह आपका दोस्त, परिवार या सहयोगी हो। अगर आप अकेले यात्रा करते हैं, तो सिर्फ खाने के लिए जा रहे अपने मनोदशा की सहायता कर सकते हैं साथ ही, अगर आप एक अंतर्मुखी हो, तो कुछ खाली समय निर्धारित करें, ताकि आप इसे भावनात्मक रूप से अधिक से अधिक न करें, खासकर यदि आप एक बड़े समूह के साथ यात्रा कर रहे हों
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने शौक के लिए एक समय का आनंद लें। यदि संभव हो तो, अपने पसंदीदा मनोरंजन को अपने साथ ले जाएं, चाहे वह एक किताब पढ़ रहा हो, कार्ड खेल रहे हों या बुनाई हो। इस तरह, आपके पास कुछ ऐसा होगा जो आप अपने खाली समय के लिए रात में आनंद लेते हैं, जिससे आप सामान्य रूप से खुश हो सकते हैं।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 6 चरण
    6
    कुछ का प्रयास करें ध्यान या गहरी साँस लेने. यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो यह कुछ चिंता पैदा कर सकता है। अपनी ऊर्जा को फिर से फोकस करने के लिए ध्यान या साँस लेने के लिए प्रत्येक दिन कुछ पल लें। गहरी साँस लेना सरल गतिविधि है। इसकी आवश्यकता है कि आप सांस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जो कर रहे हैं वह करना बंद कर दें
  • अपनी आँखें बंद करो चार से गिनते हुए, हवा से भरा पेट महसूस कर रहे हैं, तो चार सेकंड के लिए हवा पकड़ो। चार से गिनती करना, पेट में गिरावट महसूस करना, फिर चार सेकंड तक पकड़ना जब तक आपको आराम प्रभाव नहीं लगता तब तक इस ऑपरेशन को दोहराएं।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 7 चरण

    Video: भविष्य, रस wrld -। जेट लैग (ऑडियो) फुट युवा स्कूटर

    7
    घर जाने से डरो मत आप अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं क्योंकि आप बहुत उदास हैं या आप का आनंद ले रहे नहीं कर रहे हैं दिनचर्या से बचने के हैं, तो आप यात्रा को छोटा कर सकते हैं (जब तक यह एक काम यात्रा है, इसलिए आप वितरित नहीं कर सकते हैं)। शायद आप एक मजेदार जगह में आनंद लेने के लिए बहुत थक गए हैं और यह किसी को भी अच्छा नहीं करता है
  • हालांकि, यह मत भूलो कि जेट लैग के लक्षण भी यात्रा के बाद भी हो सकते हैं। उस मामले में, बाहर जाकर घर पर कुछ मज़ा कर दुःख से लड़ने में मदद मिल सकती है
  • भाग 2
    जेट अंतराल को कम करने के लिए निवारक उपाय करें

    जेट लैग अवसाद चरण 8 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1



    अपनी नींद शेड्यूल बदलना शुरू करें अपनी यात्रा के लिए जाने से पहले, धीरे-धीरे अपनी नींद शेड्यूल बदलना शुरू करें ताकि यह आपके द्वारा जाने वाले स्थान के अनुकूल हो। उदाहरण के लिए, यदि चार घंटे के अंतर के बीच में आप कहां हैं और आप कहां जा रहे हैं, तदनुसार अपनी नींद शेड्यूल बदलना शुरू करें।
    • यदि आप पूर्व यात्रा करते हैं, तो आपको पहले धीरे धीरे बिस्तर पर जाना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप न्यूयॉर्क में रहते हैं और स्कॉटलैंड जाते हैं, तो आपके पास चार घंटे का समय अंतर होगा। यदि आप आमतौर पर 10 बजे बिस्तर पर जाते हैं मी, 3 ए होगा। मीटर। स्कॉटलैंड में 30 मिनट पहले सोने जाने की कोशिश करें- यही है, 9: 30 बजे सो जाओ। मीटर। (स्कॉटलैंड में 2:30 बजे) अगली रात, 9 बजे बिस्तर पर जाने की कोशिश करो। मीटर। और इतने पर जब तक आप उस जगह के सामान्य सोते समय के करीब नहीं जाते हैं जो आप जा रहे हैं
    • अगर आप पश्चिम की यात्रा करते हैं, तो निश्चित समय पर काम करना पड़ता है, तो आप को अपना शेड्यूल बदलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि आपको बाद में और बाद में जागना होगा।
  • जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    2
    सुनिश्चित करें कि आपकी स्वास्थ्य समस्याएं नियंत्रण में हैं यदि आपके पास अन्य विकार हैं, जैसे मधुमेह या श्वास संबंधी समस्याएं, तो इससे पहले कि आप छोड़ दें, उन्हें नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी दवाएं लेते हैं और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें। यदि आपको समस्याएं हैं, तो डॉक्टर से बात करें
  • यदि आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे हैं, जेट अवकाश आपको अधिक प्रभावित कर सकता है, जिससे हल्के अवसाद हो सकता है।
  • Video: विमान यात्रा से हुई थकान

    जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 10 चरण
    3
    आवश्यक पानी ले लो यात्रा के दौरान आप आसानी से निर्जलीकरण कर सकते हैं क्योंकि आप अपने सामान्य दिनचर्या से बाहर हैं और विमान को हवा में बहुत शुष्क है। निर्जलीकरण जेट अंतराल के प्रभाव को खराब कर सकता है, इसलिए पानी की जरूरी मात्रा में लेने का प्रयास करें। जब आप सुरक्षा पास लेते हैं या खाली बोतल लेते हैं और इसे पानी के स्रोत में भरते हैं तो पानी की बोतल खरीदें
  • वे पेय जो वे हवाई जहाज पर प्रदान करते हैं - हालांकि, हाइड्रेशन को अधिकतम करने के लिए शराब, सोडा या कॉफी पीने के बजाय अपने आप को पानी और रस तक सीमित करें।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने घर छोड़ने से पहले भी पानी पीते हैं
  • आप तरबूज, ककड़ी, टमाटर, नारंगी और सूप जैसे मॉइस्चराइजिंग खाद्य पदार्थों को भी खाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • जेट लैग अवसाद चरण 11 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    एक स्वस्थ आहार खाएं यदि आप यात्रा करते समय जंक फूड खाते हैं, तो आप अंत में खराब महसूस कर सकते हैं बेशक, आप अपने सामान्य आहार से बहुत ज्यादा विचलित नहीं होना चाहिए (कि अपने पेट को परेशान कर सकते हैं), लेकिन आप अच्छी तरह से किया जा रहा है की भावना को बढ़ाने के लिए स्वस्थ विकल्प पर कायम करना होगा।
  • जेट लैग अवसाद चरण 12 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    5
    परिवहन के विभिन्न साधनों को लें यदि आप जानते हैं कि जेट अंतराल आपके लिए बहुत प्रभावित करती है, तो यात्रा के लिए परिवहन की धीमी गति, जैसे ट्रेन या नाव लेने की कोशिश करें वैकल्पिक रूप से, कुछ दिनों के स्थान पर आधे रास्ते को रोकें जहां आप जा रहे हैं धीमी गति से आपको अनुकूलन करने में मदद मिल सकती है।
  • भाग 3
    एक नया शेड्यूल अपनाना

    जेट लैग अवसाद के साथ डील शीर्षक छवि 13 चरण
    1
    एक फायदा के रूप में प्रकाश का उपयोग करें यदि आपको घर आने के लिए सामान्य से पहले उठना पड़ता है, तो सुबह में कुछ धूप में जाने देना सुनिश्चित करें। सूरज की रोशनी आपके शरीर को नए कार्यक्रम के लिए अनुकूलित कर सकती है। अगर आपको बाद में जागने की ज़रूरत है, तो दिन के अंत में लगभग कुछ सूर्य के प्रकाश में जाने की कोशिश करें ताकि आप ज्यादा जाग महसूस कर सकें।
  • जेड लैग डिप्रेशन चरण 14 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    2
    जब तक कि वे पहले न हों तब तक नल से बचें जब आप अपने गंतव्य तक पहुँचते हैं, तो आप एक झपकी लेना पसंद कर सकते हैं - हालांकि, यह क्रिया आपके बाद की नींद के कार्यक्रम को बर्बाद कर सकती है। यदि यह प्रारंभिक रूप से पर्याप्त है (उदाहरण के लिए, यदि आप 11 बजे से पहले एक झपकी लेते हैं), तो आप ऐसा करने में सक्षम हो सकते हैं - हालांकि, यदि यह थोड़ी देर बाद है, तो यह एक समस्या हो सकती है।
  • जेड लैग अवसाद चरण 15 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    3
    मेलाटोनिन की कोशिश करो मेलाटोनिन लेना कुछ लोगों को समायोजित करने में मदद कर सकता है। बिस्तर पर जाने से 30 मिनट पहले मेलाटोनिन के लगभग 0.5 मिलीग्राम लेने से आपको नए कार्यक्रम के लिए अनुकूलन करने में मदद मिल सकती है। मेलेटनोन आपको अधिक नींद ले सकता है, जिससे आप आसानी से सो जाते हैं
  • हमेशा एक नया पूरक लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • आपका शरीर स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन का उत्पादन करता है यह पदार्थ आपको सोना चाहता है, यही कारण है कि इसे लेने से कुछ लोगों ने बेहतर सोख दिया है।
  • इसके अलावा, लंबी यात्राएं आपके शरीर के मेलेटोनिन उत्पादन को कम कर सकती हैं, जिससे यह सोना भी मुश्किल हो जाता है
  • मेलाटोनिन लेने से शराब से बचें
  • जेड लैग अवसाद चरण 16 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने दिनचर्या के अन्य भागों को मत भूलना। यदि आप हर सुबह अख़बार पढ़ने का समय बिताते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वह आपके गंतव्य पर नियमित रूप से भी हिस्सा है। इसी तरह, यदि आप अधिक से अधिक आधे घंटे का अभ्यास करते हैं, तो अपने कार्यक्रम में इस गतिविधि को रखने के लिए प्रयास करें। बेशक, आपको अपने सामान्य कार्यक्रम में कुछ समायोजन करना होगा, लेकिन अपने नियमित रूटीन के कुछ पहलुओं को रखने से आपको अपने आप की तरह अधिक महसूस करने में मदद मिलेगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com