ekterya.com

ऑटिज्म के साथ एक प्रेमी का इलाज कैसे करें

अनिश्चित विकास में आत्मकेंद्रित को एस्पर्जर्स सिंड्रोम या सामान्यकृत विकार के रूप में भी जाना जाता है - यह लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित करता है ऑटिज़्म वाले कुछ लोग एक रिश्ते के लिए अतिरिक्त कठिनाइयों से निपटते हैं, लेकिन दूसरों को पूरी तरह से उनसे बचते हैं। यदि आपके पास ऑटिस्टिक व्यक्ति के साथ कोई संबंध है, तो संभवत: आप नहीं जानते कि आपके द्वारा किस प्रकार की समस्याओं की पहचान होनी है। तो फिर आप उन तरीकों की पहचान करना शुरू कर सकते हैं जिनसे आप अपने प्रेमी के साथ अधिक उचित संवाद कर सकते हैं, सामाजिक कठिनाइयों का अनुमान कैसे लगा सकते हैं, दोहराए जाने वाले व्यवहार को स्वीकार कर सकते हैं, अगर आप परेशान हैं और अपने ब्वॉयफ्रेंड को बताना चाहते हैं तो आप बात करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने प्रेमी को अधिक अच्छी तरह समझें
एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1

Video: माता पिता कैसे करें एडीएचडी से पीड़ित बच्चे की देखभाल - Onlymyhealth.com

1
आत्मकेंद्रित के बारे में अधिक जानें आप अपने बेटे को हर दिन सामना करना पड़ेगा, यदि आप अपने आप को इस शर्त के बारे में सूचित करते हैं कि यह कैसे पैदा कर सकता है। यह जानकारी अधिक धैर्य विकसित करने, उसके साथ संवाद करने के लिए और अधिक उचित तरीके जानें, और यहां तक ​​कि उनके संबंधों को बेहतर बनाने के लिए उपयोगी होगा।
  • ऑटिज्म की सामान्य परिभाषाएं पढ़ें
  • ऑटिजम वाले लोगों द्वारा लिखी गई पुस्तकों और लेखों पर ध्यान दें, जिन्होंने सीधे ऑटिस्टिक व्यक्ति के जीवन का अनुभव किया होगा।
  • अपने स्रोतों से सावधानी बरतें - क्योंकि आत्मकेंद्रित के कुछ समूह ऑटिस्टिक लोगों के पक्ष में बोलने का संकेत देते हैं, लेकिन वास्तव में वे उन्हें चुप्पी करने की कोशिश करते हैं।
  • Video: चिरौंजी के फायदे: चिरौंजी चेहरे को गोरा बनाने के अलावा अनचाहे बाल भी हटाएं

    एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    आपको उन कठिनाइयों को ध्यान में रखें जिनसे आप संवाद कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, ऑटिज़्म वाले लोगों को उसी तरह से संवाद करने में कठिनाई होती है कि जिन लोगों को इस विकार नहीं है। ऑटिस्टिक लोग विचार कर सकते हैं कि कुछ प्रकार की अभिव्यक्ति बहुत सूक्ष्म होती है और ये समझना और उन्हें जवाब देना बहुत कठिन है। एक रिश्ते में, इससे गलतफहमी और समस्याएं हो सकती हैं। जब आप अपने प्रेमी के साथ बातचीत करते हैं तो आप जितना सीधे हो सकते हैं, इसलिए आप इन समस्याओं से बचेंगे
  • उदाहरण के लिए, आप कल्पना करते हैं कि "आज जीना ने मुझे एक शुरुआती पाठ संदेश भेजा।" आपका प्रेमी आपको "वह क्या कहा?" पूछेगा, लेकिन शायद वह यह नहीं समझता कि आप उसके साथ बातचीत करने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि आपने उसे एक सवाल नहीं पूछा है। इसके बजाय, यह पूछना बेहतर हो सकता है कि "क्या आप जानना चाहते हैं कि आज जब आपने मुझे एक पाठ संदेश भेजा है, तो गिना ने मुझे क्या बताया?" या सिर्फ उसे बताओ कि उसने तुम्हें क्या बताया।
  • ऑटिज्म वाले सभी लोग अलग-अलग हैं जैसा कि आप अपने प्रेमी को अधिक जानने के लिए, आप उसके बारे में सीखेंगे और कुछ समय बाद अनुकूल करेंगे।
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सामाजिक कठिनाइयों का पूर्वानुमान सामाजिक परिस्थितियों जिसे आप मज़ेदार या सरल मानते हैं, अपने प्रेमी के लिए तनाव और कठिनाइयां उत्पन्न कर सकते हैं। कुछ सामाजिक परिस्थितियों में बहुत अधिक शोर और लोगों के ढेर शामिल होते हैं, इसलिए वे आपके प्रेमी को चिंतित महसूस कर सकें और लोगों को क्या कहते हैं, इस पर ध्यान देने में कठिनाई हो। इसके अलावा, आपके प्रेमी को सरल विषयों पर बातचीत शुरू करने में कठिनाई हो सकती है।
  • अपने प्रेमी को एक पत्र लिखें, जिससे कि उसे बताएं कि सामाजिक समारोहों में उनकी भूमिका क्या होगी। प्रत्यक्ष भाषा का प्रयोग करें और केवल एक समय में एक विषय के बारे में बात करें। उदाहरण के लिए, आप एक कारण के बारे में एक पत्र लिख सकते हैं कि आप चाहते हैं कि मैं आपके साथ पार्टियों में भाग ले जाऊं।
  • उसे सामाजिक स्थितियों में अधिक सहज महसूस करने का प्रयास करें। छुट्टियों से निपटने के लिए यदि आप ब्रेक लेने के लिए लगभग हर आधे घंटे तक चले जाते हैं, या यदि आप जाने के लिए शुरुआती समय निर्धारित करते हैं, तो आपको पता है कि आपको इसके साथ अब कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा।
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 4
    4
    शारीरिक कठिनाइयों के बारे में बात करें आत्मकेंद्रित के कुछ लोग स्पर्श को पसंद नहीं करते हैं या नहीं जानते कि शारीरिक स्नेह प्रदान करने के लिए सही समय कैसे निर्धारित किया जाए इस कारण से, यह संभव है कि आपके प्रेमी को नहीं पता कि जब आप उसे गले लगाने के लिए चाहते हैं या वह उसे नहीं बताए उसे छूने के लिए पसंद नहीं करता है। इन मुद्दों के बारे में उससे बात करें, ताकि आप एक बेहतर शारीरिक कनेक्शन अधिक आसानी से कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको कुछ परेशान है, तो आप अपने प्रेमी से कह सकते हैं: "इस समय मैं बहुत परेशान महसूस करता हूं। क्या आप मुझे गले लगा सकते हैं? इस तरह मैं बेहतर महसूस कर सकता हूं। "
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    पुनरावृत्त व्यवहार को स्वीकार करें यह संभावना है कि आत्मकेंद्रित के कुछ लोगों के पास कुछ दिनचर्या हैं जो उन्हें बेहतर महसूस करने की अनुमति देते हैं। यदि ये दिनचर्या परेशान हैं, तो एक ऑटिस्टिक व्यक्ति चिंतित और परेशान महसूस कर सकता है। किसी भी रूटीन के साथ समझने की कोशिश करें जो आपके प्रेमी की है और इससे उसे और अधिक आरामदायक महसूस करने की अनुमति मिलती है। इन रूटीनों को परेशान करने से बचने के लिए हर संभव प्रयास करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका प्रेमी हर रात 7:00 बजे चलते हैं, तो इस समय का सम्मान करें और उसे मनाने की कोशिश न करें कि वह अपना सामान्य दिनचर्या न करें।
  • स्व-उत्तेजना व्यवहार, जैसे हाथ मिलाते हुए या रोशनी को देखकर, आत्मकेंद्रित का एक अन्य सामान्य लक्षण है। विचार करें कि ये कार्य महत्वपूर्ण हैं, भले ही आप उन्हें ऐसा क्यों नहीं समझते हैं।
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    अपने प्रेमी से अपनी आवश्यकताओं के बारे में परामर्श करें ऑटिज्म वाले सभी लोग अलग-अलग हैं आपके प्रेमी को कुछ बहुत ही विशिष्ट कठिनाइयों का सामना करने की संभावना है जो कि ऑटिज़्म वाले अन्य लोगों का अनुभव नहीं है। अगर आप उन्हें कुछ सवाल पूछते हैं तो आप उनकी कठिनाइयों और प्राथमिकताओं को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं। यह आपके लिए आपकी आवश्यकताओं के साथ अधिक ध्यान रखने योग्य होगा।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "मैं आपके पास कठिनाइयों के बारे में अधिक जानना चाहता हूं, इसलिए मैं और अधिक विचारशील हो सकता हूं आप क्या सोचते हैं कि आत्मकेंद्रित की वजह से आपको सामना करना पड़ रहा है? "
  • आपको शारीरिक संपर्क से संबंधित अपनी व्यक्तिगत सीमाओं के बारे में पूछना चाहिए। उदाहरण के लिए, क्या आप को गले लगाया जा रहा है? क्या आपको उसे पहले से बताना है कि आप उसे गले लगाने जा रहे हैं?
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    खाते के साथ-साथ विकलांगों को ध्यान में रखें। आत्मकेंद्रित के लोग चिंता, अवसाद और अन्य मानसिक बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। उन्हें लागू व्यवहार विश्लेषण के चिकित्सक या अन्य लोगों द्वारा दुर्व्यवहार होने की अधिक संभावना है, जो पोस्ट-ट्रांजैक्चरल तनाव विकार को जन्म दे सकती है। अपने प्रेमी के चेहरे के मुकाबले सभी कठिनाई के साथ संवेदनशील और समझें।
  • यदि आपको दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है, तो आप शायद आपको बताना नहीं चाहते हैं सबसे अच्छा तरीका है जिसमें आप अपनी सहायता प्रदान कर सकते हैं, उनकी इच्छा का सम्मान करते हुए, जो कुछ हुआ, उसका ब्योरा प्रकट न करें, और उन्हें सलाह दी जाती है कि वे डॉक्टर से (लेकिन बिना मजबूती) जाने पर अगर वे बहुत तनाव से ग्रस्त हैं
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    रूढ़िवादी के बारे में भूल जाओ आत्मकेंद्रित से संबंधित कई रूढ़िवादी हैं, जैसे कि आत्मकेंद्रित के लोग आत्मीयों से प्यार नहीं कर सकते या न ही महसूस कर सकते हैं - हालांकि, वे झूठे हैं। ऑटिस्टिक लोग कई भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, उन्हें अलग तरह से व्यक्त कर सकते हैं।
  • ऑटिज़्म वाले लोगों को इस बात की स्पष्टता से बचाव करें कि क्या स्थिति के बारे में गलत धारणाएं हैं, अगर आप उनसे मिलें यह कुछ कहकर शुरू होता है जैसे "मुझे पता है कि ___ ऑटिज्म वाले लोगों के बारे में एक प्रसिद्ध स्टीरियोटाइप है, लेकिन यह सच है ..."।
  • वर्तमान शोध में यह भी पता चला है कि ऑटिज़्म वाले लोगों में ऐसे लोगों की तुलना में गहरा या अधिक तीव्र भावनात्मक क्षमताएं हो सकती हैं जिनके पास इस विकार नहीं है।
  • भाग 2

    संचार में मतभेद का पता लगाएं
    ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    आपको ईमानदार उत्तर के लिए तैयार होना चाहिए। कभी-कभी, जो लोग दूसरों की परवाह करते हैं वे छोटे झूठ बोलते हैं या अपने साथी की भावनाओं की भलाई के लिए सच्चाई को कवर करते हैं। आत्मकेंद्रित के लोग ऐसा नहीं कर सकते हैं इसके बजाय, यह संभव है कि आपका प्रेमी आपको काफी ईमानदार उत्तर देगा। ये जवाब आपको चोट पहुंचाने के लिए नहीं हैं, यह आपके प्रेमी की तरह संवाद करता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रेमी से पूछा जाता है कि "क्या यह पीला ब्लाउज मुझ पर अच्छा लगे?", तो आप प्रतीक्षा कर सकते हैं या मुझे हाँ कहने की संभावना है। हालांकि, आत्मकेंद्रित व्यक्ति आप को "नहीं" बता सकता है अगर आपको लगता है कि यह वस्त्र आप में फिट नहीं है इस कारण से, आपको उन प्रश्नों को नहीं पूछना चाहिए, जिन्हें आप सोचते हैं कि आप जिस तरह से जवाब देंगे, वह आपको परेशान करेगा।
    • ध्यान रखें कि ईमानदारी आपके बुजुर्ग की मदद करने की कोशिश करता है
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपने प्रश्नों का उत्तर दें आत्मकेंद्रित के कुछ लोग कठोर या अन्य प्रकार के गैर-शाब्दिक संचार को समझने में कठिनाई कर रहे हैं - इसलिए, आप अपने आप परिस्थितियों में पाएंगे जहां आपका प्रेमी आपको बहुत सारे प्रश्न पूछता है यदि ऐसा होता है, तो गुस्सा मत हो मत भूलो कि वह आपको सवाल पूछेंगे क्योंकि आप परवाह करते हैं और आपको समझना चाहते हैं।



  • ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    उसे बताओ कि तुम क्या महसूस करते हो ध्यान रखें कि ऑटिज़्म वाले लोगों को शरीर भाषा और अन्य गैरवर्तनीय संकेतों को समझने में कठिनाई हो सकती है। अपने बॉयफ्रेंड के साथ गैरवर्तनीय सुराग के माध्यम से संवाद करने की कोशिश करने के बजाय, उसे बताएं कि आपको क्या लगता है या लगता है। अपने प्रेमी को अनुमान लगाने का प्रयास करने के बजाय, आप असहज स्थिति या यहां तक ​​कि एक तर्क से बच सकते हैं यदि आप जो महसूस करते हैं या सोचते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आत्मकेंद्रित के बिना कोई व्यक्ति आंखों के संपर्क से बचा जाता है, तो इसे आमतौर पर उदासीनता या बेचैनी का संकेत माना जाता है हालांकि, आत्मकेंद्रित व्यक्ति के मामले में, यह सामान्य माना जाता है और सामान्य तौर पर, यह कुछ भी नहीं है यह कहने के लिए उपयोगी है कि "आज मैं बहुत तनावपूर्ण हूं" या "मेरा एक बुरा दिन था"।
  • अगर वह ऐसा कुछ करता है जो आपको परेशान करता है, उसे बताओ और कारण समझाओ यदि आप उसे सुराग देते हैं या चुप रहना पसंद करते हैं और एक बेरहम रास्ते में उससे बात करना बंद कर देते हैं, तो यह उपयोगी नहीं होगा। प्रत्यक्ष रहें, ताकि आप समझ सकें और बदलाव कर सकें। उदाहरण के लिए, "कृपया, अपना मुंह खोलने के साथ चबाओ मत कहो, ध्वनि मुझे बहुत परेशान करती है।"
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के कदम के साथ डील शीर्षक वाली छवि 12
    4
    अपने प्रेमी को बताएं कि जिस तरह से आप उसे जवाब देंगे आत्मकेंद्रित के कुछ लोग निश्चित नहीं हैं कि कुछ स्थितियों में उन्हें कैसे प्रतिक्रिया देनी चाहिए। हालांकि, अगर आप अपने प्रेमी को बताएं कि आप उन स्थितियों में कैसे प्रतिक्रिया दें, तो आप उन्हें समझने में मदद कर सकते हैं कि आपको क्या चाहिए और क्या उम्मीद है।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप अपने प्रेमी के साथ परेशान हो जाते हैं जब आप अपने दिन काम के बारे में बताते हैं और वह आपको सलाह देता है कि आपको क्या करना चाहिए। बस कुछ कहें "मैं सराहना करता हूं कि आप मुझे आपकी सहायता देना चाहते हैं, लेकिन मुझे सिर्फ तुम्हारी ज़रूरत सुनने की ज़रूरत है जब मैं अपने दिन की बात करता हूं"।
  • भाग 3

    एक टीम बनाएं
    ऑटिस्टिक प्रेमी के चरण 13 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    1
    आप चीजों को अधिक बार शुरू करने के लिए तैयार होना चाहिए आत्मकेंद्रित लोगों को चीजों की शुरुआत करने में कठिनाई हो सकती है, या पता नहीं हो सकता कि क्या करना है और यदि यह उचित है यदि आप उन चीजों को आरंभ करते हैं जिन्हें आप करना चाहते हैं (या तो फ्लर्टिंग या चुंबन), तो आप इसे आसान बना सकते हैं
  • ऑटिस्टिक प्रेमी के कदम के साथ डील शीर्षक वाली छवि 14
    2
    अन्य लोगों के साथ अपनी आत्मकेंद्रित के बारे में बात करने से पहले उससे बात करें ऑटिज़्म वाले कुछ लोग अपनी विकलांगता के बारे में खुले तौर पर बात करते हैं, लेकिन दूसरों को पसंद करते हैं कि केवल कुछ लोगों को इसके बारे में पता है। उनसे बात करें कि उनकी स्थिति के बारे में वह क्या सोचता है, और उन लोगों के बारे में बताता है जिन्हें आप समझ सकते हैं
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक छवि 15
    3
    असहमति के साथ सौहार्द के रूप में संभव के रूप में सौदा अपने प्रेमी के बारे में शांति से और सीधे बात करें कि आपको क्या लगता है या क्या लगता है। आपको परेशान या दुःख महसूस करने का अधिकार हो सकता है, लेकिन यदि आप शांति से और सीधे उत्तर देते हैं, तो यह भावनात्मक प्रतिक्रिया से कहीं ज्यादा प्रभावी हो सकता है। यदि आप भावनात्मक रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आपका साथी भ्रमित हो सकता है कि आप परेशान क्यों हैं।
  • "दूसरे" व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग न करें, जैसे "आप कभी नहीं", "आप नहीं", "आपको करना", आदि।
  • इसके बजाय, "पहले" व्यक्ति में वाक्यांशों का उपयोग करें, जैसे "मुझे लगता है", "मुझे लगता है", "मैं चाहता हूं", आदि। यह एक बहुत ही उपयोगी सामान्य विधि है जो इसके लिए काम करती है सभी लोग (न सिर्फ उन जो ऑटिज़्म से पीड़ित हैं)
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के कदम के साथ डील शीर्षक छवि 16
    4
    अपने प्रेमी को सुनो. यह महत्वपूर्ण है कि आप सुनो और अपने प्रेमी को लगता है कि आप उसे सुन रहे हैं, इस तरह आप उसके परिप्रेक्ष्य को समझेंगे। जब आप बोलते हैं तो आपको रोकने और अपने प्रेमी को सुनने के लिए कुछ समय लेना चाहिए। जब वह बोलता है, तब उसे बाधित न करें, उसे जवाब देने से पहले, उसको समझने के लिए उसकी बात सुनो।
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक छवि 17
    5

    Video: देरी से बोलने वाले बच्‍चों को शीघ्र बुलवाने का मन्‍त्र प्रयोग

    अपने प्रेमी की भावनाओं को मान्य करें यदि आप अन्य व्यक्ति की भावनाओं या चिंताओं को मान्य करते हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप उन्हें स्वीकार करते हैं और उनसे निराश नहीं करते हैं आपको अपने प्रेमी ने जो कहा है उसे स्वीकार करना होगा, भले ही आप मानते हों कि उनका नजरिया गलत है, तो आप अपने रिश्ते में एक ग्रहणशील संचार बनाए रखेंगे।
  • जवाब देने से पहले, पहले समझें। यदि आपको अपने प्रेमी को कुछ खास महसूस करने का कारण नहीं पता है, तो उसे पूछें और उसके उत्तर को सावधानी से सुनें
  • उदाहरण के लिए, बजाय की तरह कुछ कह कर जवाब देने के कहते हैं कि "आपके पास कोई क्यों, क्योंकि जो कल रात हुआ, का गुस्सा है" "मैंने सुना है कि तुम क्या कल रात हुआ के बारे में परेशान कर रहे हैं।"
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी चरण 18 के साथ डील शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए समर्थन प्रदान करें. सामान्य तौर पर, आत्मकेंद्रित लोगों के पास कम आत्मसम्मान के साथ कठिनाई होती है, क्योंकि उन्हें बताया जा सकता है कि वे अपने आत्मकेंद्रित या संबंधित असामान्य "व्यवहार" के कारण बोझ हैं। उसे बहुत समर्थन दें और उसे फिर से कॉन्फ़िगर करें, खासकर यदि उसके पास खराब दिन है।
  • यदि उसे संकेत मिलता है तो उसे मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करें मंदी या आत्मघाती विचारों
  • एक ऑटिस्टिक प्रेमी के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    7
    उस व्यक्ति के लिए स्वीकार करें जो वह है आत्मकेंद्रित आपके प्रेमी के अनुभव, व्यक्तित्व और जीवन का हिस्सा है - यह परिवर्तन नहीं होगा आपको उसे बिना शर्त तरीके से प्यार करना चाहिए, भले ही वह आत्मकेंद्रित या अन्य समस्याएं हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उसके साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो उसे आपसे आमंत्रित करने की उम्मीद मत करो। आत्मकेंद्रित के कई लोग नहीं जानते कि किसी को कैसे आमंत्रित किया जाए। आमंत्रण बनाने का प्रयास करें

    चेतावनी

    • ऐसा नहीं है कि जैसे लोगों के साथ खत्म करने के लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन जब भी आप दूर होने की एक विचार है, याद रखें कि प्यार हो जाता था, आत्मकेंद्रित के साथ लोगों को पूरा प्यार की जरूरत है और अगर वे देखते हैं कि वे उनकी ओर से प्राप्त करते हैं, आप उसके अनुसार स्नेह के अपना हिस्सा दे देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com