ekterya.com

ऑटिज्म के साथ एक व्यक्ति को कैसे शांत करना

अक्सर, एक ऑटिस्टिक व्यक्ति का संकट, रुकावट या तंत्रिका टूटने का अनुभव हो सकता है यदि वे परेशान हो जाते हैं या अभिभूत होते हैं। यदि आप उसके साथ हैं, तो जानना महत्वपूर्ण है कि उसे शांत करने के लिए क्या करें

चरणों

आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
1
यदि व्यक्ति मौखिक है, तो उससे पूछें कि उसे क्या परेशान कर रहा है. यदि यह टीवी या ज़ोर से आवाज़ पर विज्ञापन है, तो इसे क्षेत्र से बाहर ले जाएं (इसे कहीं शांत रखें)।
  • गहन संवेदी अधिभार के दौरान, मौखिक लोग, जो आमतौर पर अचानक बोलने की क्षमता खो देते हैं यह संकट अतिसंवेदनशीलता के कारण है और विश्राम के समय से गुजरता है। यदि व्यक्ति ने बोलने की क्षमता खो दी है, उनसे सवाल पूछिए जिनके उत्तर हां या नहीं हैं तो वह अंगूठे के ऊपर या नीचे का जवाब दे सकते हैं।

  • आत्मकेंद्रित चरण 2 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    2
    टीवी, संगीत आदि बंद करें, और प्रकाश संपर्क का उपयोग करने से बचें अक्सर, ऑटिस्टिक लोगों को संवेदी इनपुट के साथ समस्याएं होती हैं, वे दूसरों की तुलना में चीजों को और अधिक तीव्रता से देखते हैं, महसूस करते हैं और देखते हैं। ऐसा लगता है कि सब कुछ का विस्तार बढ़ रहा है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 3 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    3
    मालिश की पेशकश करें. कई ऑटिस्टिक लोगों को मालिश चिकित्सा से लाभ मिलता है। व्यक्ति को अपने आप को एक आरामदायक स्थिति में रखने में सहायता करें, अपने मंदिरों पर धीरे-धीरे दबाएं, अपने कंधों को मालिश करें और अपनी पीठ या पैरों को रगड़ें। आंदोलनों चिकनी, आराम और सावधान रहें
  • 4
    आत्म-उत्तेजना को बाधित करने की कोशिश मत करो. स्वयं उत्तेजना दोहराए जाने वाले आंदोलनों की एक श्रृंखला है जो ऑटिस्टिक लोगों के लिए सुखदायक तंत्र हैं। आत्म-उत्तेजना के कुछ उदाहरणों में हाथ मिलाते हुए, उंगलियां टूटना और लहराते हुए शामिल हैं स्वयं उत्तेजना बरामदगी के लक्षणों को रोका या कम कर सकती है। हालांकि, यदि व्यक्ति खुद को हानि पहुँचाता है (उदाहरण के लिए, चीखना, दीवार के खिलाफ उसके सिर को मारने आदि), तो इस व्यवहार को रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें व्याकुलता प्रतिबंध के लिए बेहतर है, क्योंकि उसे कम होने की संभावना नहीं है
  • आत्मकेंद्रित चरण 4 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    5
    शरीर पर कोमल दबाव प्रदान करता है. यदि वह व्यक्ति बैठा है, उसके पीछे खड़े हो जाओ और उसकी छाती पर उसकी बाहों को पार करें। अपने सिर को अपनी तरफ रखो और अपने सिर पर अपने गाल को आराम करो। दृढ़ता से निचोड़ें और पूछें कि क्या आप अधिक या कम कठिन प्रेस करना चाहते हैं इसे गहरे दबाव कहा जाता है और व्यक्ति को आराम करने और बेहतर महसूस करने में सहायता करनी चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित चरण 5 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    6



    यदि यह दबाना या शेक करना शुरू हो जाता है, तो उस वस्तु को हटा दें जो इसे नुकसान पहुंचा सकती है. अपने सिर को अपनी गोद में डालकर या उसके नीचे एक तकिया रखकर अपने सिर की रक्षा करें।
  • Video: आत्मकेंद्रित 209: आत्मकेंद्रित और विकास विकलांग व्यक्तियों के लिए शौचालय प्रशिक्षण (2015)

    आत्मकेंद्रित चरण 6 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    7
    यदि आप इसे छूने के लिए परेशान नहीं करते हैं, तो इसे करें. उसे गले लगाओ, उसके कंधों को रगड़ो और उसके स्नेह दिखाओ। यह उपाय शांत हो सकता है यदि आप कहते हैं कि आप को छूना नहीं चाहते हैं, तो इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लेना चाहिए। वह इस समय संपर्क में बर्दाश्त नहीं कर सकता।
  • Video: आसान उपयोग आत्मकेंद्रित के लिए शांत रणनीतियाँ

    आत्मकेंद्रित चरण 7 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    8
    अगर आप इसे अनुमति देते हैं तो किसी भी असहज परिधान को निकालें. यदि कोई अन्य व्यक्ति उन्हें छूने और एक कपड़ों को दूर करने की कोशिश करता है तो कई ऑटिस्टिक लोग ज्यादा परेशान होंगे। स्कार्फ, स्वेटर या संबंध एक ऑटिस्टिक व्यक्ति की पीड़ा को खराब कर सकते हैं। पहले पूछें, क्योंकि आंदोलन संवेदी अधिभार खराब कर सकते हैं
  • आत्मकेंद्रित चरण 8 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र

    Video: आत्मकेंद्रित के साथ रोगियों की देखभाल

    9
    यदि आप कर सकते हैं, उसे ले जा सकते हैं या उसे शांत स्थान पर ले जा सकते हैं. यदि आप नहीं कर सकते, तो कमरे में किसी को भी जाने के लिए कहें समझाएं कि इस समय ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए अप्रत्याशित शोर और आंदोलन को आत्मसात करना मुश्किल है और बाद में उसके साथ समय बिताने के लिए खुशी होगी।
  • आत्मकेंद्रित चरण 9 के साथ एक व्यक्ति को शांत करने वाला चित्र
    10
    अगर स्थिति खराब हो जाती है, तो मदद के लिए पूछें। माता-पिता, शिक्षकों और देखभाल करने वालों को यह जानना चाहिए कि कैसे मदद करना है शायद वे ऑटिस्टिक व्यक्ति की विशेष जरूरतों के बारे में विशिष्ट दृष्टिकोण प्रदान कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि अगर वह व्यक्ति मौखिक नहीं है, तो आप उससे बात कर सकते हैं। उसे आत्मविश्वास दें और नरम स्वर में उसके साथ बात करें। यह उसे आराम करने में मदद करेगा
    • शांत रहो यदि आप शांत रहें, तो व्यक्ति को शांत होने की अधिक संभावना होगी।
    • मौखिक आत्मविश्वास मदद कर सकते हैं - हालांकि, अगर यह मदद नहीं करता है, बात करना बंद करो और अभी भी रहना
    • किसी भी अनुरोध या आदेश को त्यागें, चूंकि पीड़ा आमतौर पर उत्तेजनाओं के अधिभार का उत्पाद है। यह एक कारण है कि चुप कमरे (जब एक उपलब्ध है) बहुत प्रभावी हो सकता है
    • संकट या परेशान टूटने के बाद, व्यक्ति के साथ रहें। इसे देखिए, क्योंकि यह थका हुआ या बदल सकता है। यदि वह आपको करने के लिए कहती है तो उसे छोड़ दें और अगर वह अकेले रहने के लिए काफी पुरानी है।
    • इससे पहले कि आप उन्हें आश्वस्त करने के लिए व्यक्ति को गले लगाने की कोशिश करें, इससे पहले कि आप अपने कपड़े की जांच करें। कुछ लोग कुछ कपड़े, जैसे कि कपास, फलालैन या ऊन की सनसनी से नफरत करते हैं, जिससे वे समस्या का सामना कर सकते हैं। यदि यह कठोर हो जाता है या आपको धक्का दे जाता है, तो यह बेहतर है कि आप जाएं
    • किसी संकट से डरने की कोशिश न करें किसी भी अन्य व्यक्ति की तरह ऑटिस्टिक व्यक्ति का इलाज करें, जिसे बदल दिया गया है।
    • अपने कंधों या अपने हाथों में बच्चे को ले जाने की कोशिश करें यह बहुत आराम कर सकता है और बच्चे को खतरनाक स्थितियों में डाल देने से भी रोका जा सकता है।

    चेतावनी

    • किसी संकट के लिए व्यक्ति को दंडित न करें यद्यपि यह बहुत संभावना है कि व्यक्ति को पता है कि सार्वजनिक संकट स्वीकार्य नहीं हैं, एक पतन अक्सर तनाव के संचय के टूटने का बिंदु है और इसे नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।
    • जब तक आप एक सुरक्षित और परिचित माहौल में न हों तब तक अकेले व्यक्ति को अकेला न छोड़ें
    • आपातकाल या गिरने का ध्यान आकर्षित करने के लिए कभी भी युद्धाभ्यास नहीं कर रहे हैं उन्हें इलाज न करें जैसे कि वे एक सरल क्रोन्मेंट थे वे बहुत ही नियंत्रित करना मुश्किल है और अक्सर ऑटिस्टिक व्यक्ति को शर्म महसूस करता है या अफसोस लगता है।
    • व्यक्ति को कभी भी नहीं मारा
    • व्यक्ति पर चिल्लाना कभी नहीं याद रखें कि वह ऑटिस्टिक है, इसलिए यह एकमात्र तरीका है कि वह अपनी असुविधा व्यक्त कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com