ekterya.com

एस्पर्गर सिंड्रोम के लिए कैसे परीक्षण किया जाए

एस्परगेर सिंड्रोम (अब ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर के रूप में जाना जाता है), जो डीएसएम -5 में स्तर 1 पर स्थित है, एक व्यक्ति की बातचीत और सामूहीकरण करने की क्षमता को प्रभावित करता है। जो लोग एसपरगर सिंड्रोम से पीड़ित हैं, उनमें एक माध्यम है उच्च बुद्धि और जीवन में महान सफलता प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन सामाजिक रूप से अच्छा नहीं है और सीमित अवैयक्तिक संचार कौशल हैं। जो लोग इस सिंड्रोम के लक्षणों से पीड़ित हो सकते हैं, वे अन्य प्रकार के विकारों के हो सकते हैं, इसलिए यह निदान करना मुश्किल हो सकता है।

चरणों

भाग 1
संकेतों को पहचानें

एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 1
1
असामान्य असंवैधानिक संचार कौशल के संकेतों के लिए देखो। प्रारंभिक बचपन से, एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले लोग अपने संचार के रूप में ध्यान देने योग्य अंतर दिखाते हैं। ये अंतर सबसे उल्लेखनीय लक्षण हैं, खासकर बचपन में, इससे पहले कि वे उपकरण को सिखाया गया हो, जो वे अधिक प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। संचार शैली में निम्नलिखित मतभेद देखें:
  • आँख से संपर्क से बचने की प्रवृत्ति
  • विभिन्न प्रकार के चेहरे का भाव या एक मोनोटोन आवाज का सीमित उपयोग
  • अभिव्यंजक शरीर भाषा का सीमित उपयोग, जैसे हाथ इशारों और सिर के झुकाव
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 2
    2
    चयनात्मक उत्परिवर्तन के संकेतों का ध्यान रखें। चयनात्मक उत्परिवर्तन तब होता है जब कोई व्यक्ति उन लोगों के साथ बोलता है जिनके साथ वे सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं और सभी दूसरों के बीच चुप रहते हैं एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में यह एक आम लक्षण है वे अपने माता-पिता और भाई-बहनों के साथ खुले तौर पर बात कर सकते हैं, लेकिन जब वे स्कूल में हों या लोगों के करीबी चुप रहें, वे बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते कई मामलों में, जीवन के बाद के चरणों में चयनात्मक उत्परिवर्तन पर काबू पा सकता है।
  • कभी-कभी, लोगों के लिए एक के दौरान बात करना मुश्किल या असंभव है संवेदी अधिभार, एक भावनात्मक या सामान्य पतन यह जरूरी नहीं कि चयनात्मक उत्परिवर्तन हो, लेकिन यह एस्पर्जर सिंड्रोम का भी लक्षण है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 3
    3
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को अन्य की सामाजिक संकेतों की व्याख्या में समस्याएं हैं। एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले व्यक्ति को दूसरों की भावनाओं को समझने में कठिनाई हो सकती है और गैरवर्थिक संकेतों को समझना पड़ सकता है। आपको चेहरे का भाव या शरीर की भाषा से भ्रमित किया जा सकता है जो खुशी, उदासी, भय या दर्द को व्यक्त करता है। ये कुछ तरीके हैं जिसमें यह समस्या खुद प्रकट हो सकती है:
  • व्यक्ति जब उसे किसी चीज को चोट पहुँचाता है या जब किसी बातचीत के दौरान किसी को परेशानी का सामना करता है, तब उसे पहचान नहीं हो सकता है
  • एक बच्चा भी बिना कड़ाई से खेल सकता है कि यह महसूस किए बिना कि धक्का या अन्य आक्रामक शारीरिक संपर्क दर्दनाक हो सकता है
  • व्यक्ति लगातार दूसरों की भावनाओं के बारे में पूछता है (जैसे, "क्या आप उदास महसूस करते हैं?", "क्या आप निश्चित हैं कि आप थके हुए हैं?") क्योंकि उन्हें यकीन नहीं है कि वे कैसा महसूस करते हैं यदि आप बेईमानी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप बहुत ही भ्रमित हो सकते हैं और ऐसी बातें छोड़ने के बजाय ईमानदार उत्तर प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • व्यक्ति बहुत आश्चर्यचकित, दुखद और खेदजनक होगा जब वे उसे बताएंगे कि उनके कार्य अनुचित थे। ऐसा लगता है कि उनके पास थोड़ी सी भी विचार नहीं था और उस व्यक्ति से भी बुरा महसूस हो सकता था जिसकी भावनाएं चोट लगीं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 4
    4
    एकतरफा वार्तालापों पर ध्यान दें एस्पर्जर सिंड्रोम वाले लोगों को हमेशा यह नहीं पता होगा कि दो तरफा बातचीत कैसे बनाए रखनी चाहिए, खासकर जब उन मुद्दों की बात आती है जो उन्हें या नैतिक प्रकृति जैसे मानव अधिकारों के हित में आती हैं। आप इस विषय में इतना गहराई से जा सकते हैं कि यह उन लक्षणों को हटा देता है जो दर्शाता है कि जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं वह कुछ कहना है या बातचीत से ऊब रहा है।
  • कभी-कभी, एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले कुछ लोगों को यह पता चलता है कि वे बातचीत पर अतिक्रमण करते हैं और यही कारण है कि वे अपने हितों के बारे में बात करने से डरते हैं। अगर किसी को यकीन नहीं है कि उन्हें उनके पसंदीदा विषय के बारे में बताना चाहिए और लगता है कि दूसरे व्यक्ति को उनकी उपस्थिति के साथ परेशान या ऊब होने की उम्मीद है, तो वे शायद इस आवेग को सामाजिक नतीजों के डर से दबाने की कोशिश करते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 5
    5
    निर्धारित करें कि अगर व्यक्ति में तीव्र जुनून है एस्पर्गर सिंड्रोम वाले कई लोग कुछ विषयों में एक विशेष और लगभग जुनूनी रुचि रखते हैं। उदाहरण के लिए, एस्पर्गर सिंड्रोम वाला एक व्यक्ति जो बेसबॉल में दिलचस्पी रखता है, वह प्रत्येक प्रमुख लीग टीमों के सभी खिलाड़ियों के नाम और पदों को याद कर सकता है। एस्पर्गर के सिंड्रोम वाले अन्य लोग एक युवा आयु से उपन्यास लिखने और सूक्ष्म सलाह जारी करना पसंद कर सकते हैं। जैसे ही वे बढ़ते हैं, ये जुनून अधिक सफल और मनोरंजक करियर में विकसित कर सकते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 6
    6
    निर्धारित करें कि व्यक्ति को मित्र बनाने में परेशानी है एस्पर्जर सिंड्रोम वाले लोगों को दोस्त बनाने में परेशानी हो सकती है, क्योंकि उन्हें प्रभावी ढंग से संवाद करने में परेशानी होती है एस्पर्जर सिंड्रोम वाले कई लोग मित्र बनाना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए सामाजिक कौशल की कमी है। आँख से संपर्क और असुविधाजनक बातचीत से बचने के उनके प्रयासों को एक सकल या असामाजिक दृष्टिकोण के रूप में गलत बताया जा सकता है, जब वास्तविकता में वे लोगों को बेहतर जानना चाहते हैं
  • एस्पर्गर सिंड्रोम वाले कुछ लोग, विशेष रूप से छोटे बच्चों, दूसरों के साथ बातचीत करने में रुचि नहीं दिखा सकते हैं। सामान्य रूप से, यह उम्र के साथ बदलता है और वे एक समूह के साथ साथ रहने और फिट होने की इच्छा विकसित करते हैं।
  • एस्पर्गर सिंड्रोम वाले लोग केवल कुछ ही दोस्त हैं जो वास्तव में उन्हें समझते हैं या उन परिचितों से घिरा हो सकते हैं जिनके साथ वे गहरे स्तर पर शामिल नहीं हो जाते।
  • ऑटिस्टिक लोगों से पीड़ित होने की अधिक संभावना है उन पर भरोसा करना और उनका भरोसा करना जो उनका लाभ उठाते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 7
    7
    व्यक्ति के शारीरिक समन्वय पर ध्यान दें एस्पर्जर सिंड्रोम वाले लोगों में अक्सर समन्वय कौशल की कमी होती है और यह थोड़ा अनाड़ी हो सकता है अक्सर, वे दीवारों और फर्नीचर के साथ ठोकर खा सकते हैं या टकराने सकते हैं और शारीरिक गतिविधि या ज़ोरदार खेल भी कर सकते हैं।
  • भाग 2
    निदान की पुष्टि करें

    Video: Aspergers टेस्ट: कैसे Aspergers के लिए टेस्ट (फास्ट)

    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 12
    1
    निर्णय लेने की क्षमता रखने के लिए एस्परगेर सिंड्रोम के बारे में जानें चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक शोधकर्ता अभी भी विकार का सही ढंग से विश्लेषण करने की प्रक्रिया में हैं, साथ ही साथ उपचार के प्रकार भी। आप शायद देखेंगे कि विभिन्न डॉक्टर और चिकित्सक उपचार के लिए अलग-अलग उपाय करते हैं, जो बहुत भ्रमित हो सकता है। जानकारी आपको विभिन्न तरीकों को बेहतर ढंग से समझने में और आपकी और आपके परिवार के लिए सबसे उपयुक्त के बारे में निर्णय लेने में मदद करेगी।
    • आत्मकेंद्रित से पीड़ित लोगों द्वारा लिखे गए ग्रंथों को पढ़ें आत्मकेंद्रित के बारे में कई गलत सूचनाएं हैं और जो लोग पीड़ित हैं, वे कार्य करने और सबसे प्रभावी उपचार पर सबसे गहन परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं। ऑटिज्म के लिए उन्मुख संगठनों द्वारा लिखे गए ग्रंथों को पढ़ें।
    • नेशनल ऑटिस्टिक सोसाइटी जैसी संस्थाएं एस्पर्जर्स सिंड्रोम के साथ निदान, उपचार और जीवन के बारे में अद्यतन जानकारी प्रकाशित करती हैं।
    • इस अनुभव के बारे में एस्पर्जर्स सिंड्रोम वाले एक व्यक्ति द्वारा लिखी गई पुस्तक को पढ़ना इस विकार को समझने का एक अच्छा तरीका है। यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो पढ़ें नेर्डी, शर्मीली, और सामाजिक रूप से अनुचित, सिंथिया किम या जोरदार हाथ: ऑटिस्टिक लोग, बोलते हुए, ऑटिस्टिक लेखकों द्वारा लिखित एक निबंध लेखक।



  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 8
    2
    एक डायरी रखें जहां आप अपने लक्षणों को रिकॉर्ड करते हैं। हर एक बार थोड़ी देर में, हर कोई एक सामाजिक अजीबता और एस्पर्जर सिंड्रोम के कुछ अन्य लक्षणों को प्रदर्शित करता है, लेकिन यदि आप एक डायरी रखती हैं और प्रत्येक स्थिति को लिखते हैं, तो आप पैटर्नों का पता लगाना शुरू कर देंगे अगर व्यक्ति में वास्तव में एस्परगार्ड सिंड्रोम है, तो आप शायद देखेंगे कि वही लक्षण बार-बार होने के बजाय सिर्फ एक या दो बार होते हैं
  • आप जो देख रहे हैं उसके विस्तृत विवरण को रिकॉर्ड करें। इस तरह, आप संभावित चिकित्सकों और चिकित्सक को सही निदान प्राप्त करने के लिए यथासंभव अधिक जानकारी प्रदान कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि एस्पर्जर सिंड्रोम के कई लक्षण अन्य विकारों के समान हैं, जैसे ओसीडी या एडीएचडी। संभावना के लिए खुला रहना महत्वपूर्ण है कि यह कुछ और (या कई चीजें) है, ताकि यह व्यक्ति सही प्रकार के उपचार प्राप्त कर सके।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 9
    3
    एक ऑनलाइन परीक्षा लें यह निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई ऑनलाइन परीक्षण हैं कि कोई व्यक्ति एस्पर्जर्स सिंड्रोम से ग्रस्त है या नहीं। जो परीक्षा लेता है वह अपने सामाजिक गतिविधियों से संबंधित प्रश्नों की एक श्रृंखला के अधीन होगा, समय को पारित करने के लिए उनकी पसंदीदा विधियों, साथ ही शक्तियों और कमजोरियों को यह निर्धारित करने के लिए कि एस्पर्जर सिंड्रोम के आम लक्षण मौजूद हैं या नहीं।
  • एस्पर्जर्स के सिंड्रोम का पता लगाने के लिए ऑनलाइन परीक्षण के परिणाम निदान के समान हैं। इसके बजाय, यह निर्धारित करने का एक तरीका है कि अधिक परीक्षणों की आवश्यकता है या नहीं। यदि परीक्षण आत्मकेंद्रित की ओर एक प्रवृत्ति का पता चलता है, तो आपको अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए प्राथमिक देखभाल चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 10
    4
    उपस्थित चिकित्सक की राय का अनुरोध करें एक ऑनलाइन परीक्षा सबमिट करने के बाद और यथोचित रूप से यकीन है कि एक विकलांगता है, अपने जीपी के साथ एक नियुक्ति करें उस डायरी को रखें जिसमें आपने अपने लक्षण दर्ज किए और आपकी चिंताएं साझा करें डॉक्टर शायद आपको कई प्रश्न पूछेंगे और आपको विशिष्ट विवरणों के बारे में बताएंगे। अगर डॉक्टर आपके साथ सहमत हैं कि आपके पास एस्परर्जर्स सिंड्रोम हो सकता है या किसी अन्य विकासशील विकलांगता के बारे में पूछ सकते हैं, तो उन्हें आपको एक विशेषज्ञ के पास भेजना है।
  • एक पेशेवर के साथ पहली बातचीत होने से एक तीव्र अनुभव हो सकता है। अब तक, आप अपनी चिंताओं को निजी रख सकते हैं, लेकिन उन्हें डॉक्टर के साथ साझा करना सब कुछ बदल सकता है हालांकि, यदि आप या आपका बच्चा जो आपको चिंता करता है, तो आप जो भी देखते हैं उसे अनदेखा करने की बजाए अभिनय करके सही काम करते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 11
    5
    एक पूर्ण मूल्यांकन के लिए एक विशेषज्ञ पर जाएं नियुक्ति से पहले, मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक के अनुसंधान में आपको संदर्भित किया गया था और सुनिश्चित करें कि आप आत्मकेंद्रित स्पेक्ट्रम विकारों के विशेषज्ञ हैं। नियुक्ति में शायद एक साक्षात्कार और ऑनलाइन परीक्षणों के समान प्रश्नों के साथ एक परीक्षा होती है। निदान की जाने के बाद, विशेषज्ञ आपको सुझाव देंगे कि कैसे आगे बढ़ें
  • बैठक के दौरान, इस व्यक्ति के पास होने वाले अनुभव, निदान और उपचार के बारे में कई सवाल पूछने से डरो मत रहें।
  • यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि निदान सही है, तो दूसरी राय देखें
  • भाग 3
    अगले उपायों को अपनाना

    एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 13
    1
    पेशेवरों के एक समूह के साथ कार्य करें जो आप भरोसा करते हैं। एस्पर्जर सिंड्रोम से निपटने के लिए शिक्षकों, देखभालकर्ताओं, डॉक्टरों और चिकित्सकों के साथ समन्वय में एक से अधिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अनुभवी और दयालु पेशेवरों से बाहरी सहायता मांगते हैं। सबसे पहले, एक मनोचिकित्सक या चिकित्सक की तलाश करें जिनके साथ आप सम्बन्ध कर सकते हैं और जो विश्वास को प्रेरित करते हैं, जब आप ऑटिज्म के साथ पैदा होने वाली चुनौतियों से मुकाबला करते हैं, तो आपको साल के लिए अपने जीवन में किसी को पसंद आएगा।
    • अगर उपचार के कुछ सत्रों के बाद कुछ नियंत्रण या असुविधाजनक लगता है, तो ऐसे व्यक्ति को ढूंढने में संकोच न करें जो आपके या आपके बच्चे के लिए बेहतर अनुकूल है। आस्परगर सिंड्रोम के इलाज के लिए ट्रस्ट एक महत्वपूर्ण तत्व है
    • एक भरोसेमंद चिकित्सक की तलाश के अलावा, आपको शिक्षकों, पोषण विशेषज्ञों और अन्य विशेषीकृत पेशेवरों से इनपुट प्राप्त करने की जरूरत हो सकती है जो आपकी विशेष आवश्यकताओं या आपके बच्चे के बारे में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • किसी विशेषज्ञ के पास कभी नहीं जो "चुप हाथों" ("शांत हाथ") के उपचार से सहमत है, शारीरिक दंड का उपयोग करें, शारीरिक रूप से दमन करें, भोजन की खपत को रोकें, जोर देकर कहते हैं कि "रोना थोड़ा" ( आतंक में) सामान्य है, आप सत्र की निगरानी या ऑटिस्टिक समुदाय को विनाशकारी समझता है कि संगठनों का समर्थन करने की अनुमति नहीं है इस उपचार के साथ, ऑटिज़्म से पीड़ित लोगों को PTSD (पोस्ट-ट्रांमेटिक तनाव विकार) विकसित कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, अगर आत्मकेंद्रित व्यक्ति को चिकित्सा मिलती है और इसे भागने की तरह महसूस होता है, तो यह शायद फायदेमंद होता है। अगर ऐसा लगता है कि वह अधिक उत्सुक, असहमतिजनक या घबरा गया है, तो यह उपयोगी होने के बजाय संभवतः हानिकारक है।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 14
    2

    Video: एस्पर्गर सिंड्रोम आत्मकेंद्रित है?

    भावनात्मक समर्थन प्राप्त करें आत्मकेंद्रित के साथ जीना एक चुनौती हो सकती है और इससे निपटने के लिए सीखना एक आजीवन प्रक्रिया हो सकती है। इसके अलावा डॉक्टरों और चिकित्सक के साथ पूरा करने के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए, इस तरह आत्मकेंद्रित अब जैसे संगठनों से समर्थन प्राप्त करने की संभावना पर विचार, आसन या एस्पर्गर सिंड्रोम के लिए एक सहायता समूह (सेल्फ का बचाव करते नेटवर्क Autistic के लिए खड़ा है) जो आपके इलाके में है ऐसे लोगों को ढूंढें जिन पर आप प्रश्न कर सकते हैं या जब आपको अपनी स्थिति को समझने वाले किसी व्यक्ति से बात करनी चाहिए।
  • आपके शहर में एस्पर्जर सिंड्रोम के बारे में सहायता समूहों के लिए इंटरनेट पर खोजें। आपके क्षेत्र के स्कूलों से कोई भी संबद्ध हो सकता है
  • अमेरिकी आत्मकेंद्रित और Asperger एसोसिएशन (एएसआईएस) या किसी अन्य प्रमुख समूह द्वारा आयोजित एक सम्मेलन में भाग लेने पर विचार करें। इस तरह, आपको विभिन्न प्रकार के संसाधनों तक पहुंच प्राप्त होगी, अवार्टर-गार्डे उपचार पौराणिक कथाएं सीखेंगी और उन लोगों से मिलेंगी जिनके साथ आप संपर्क में रहना चाहते हैं।
  • ऑटिज़म से पीड़ित लोगों, जैसे एएसएएन या "आत्मकेंद्रित महिला नेटवर्क" के लिए एक संगठन में शामिल हों आप दुनिया में सकारात्मक बदलाव करते हुए आत्मकेंद्रित के अन्य लोगों से मिल सकते हैं।
  • एस्पर्जर के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि`s Step 15
    3
    अपनी अनूठी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने जीवन को व्यवस्थित करें एस्पर्गर सिंड्रोम वाले लोग न्यूरोटाइपिक लोगों की तुलना में अधिक चुनौतियां का सामना करते हैं, खासकर सामाजिक संपर्क के क्षेत्र में। हालांकि, एस्पर्जर सिंड्रोम वाले लोगों में पूर्ण और अद्भुत संबंध हो सकते हैं (कई लोग शादी करते हैं और बच्चे होते हैं) और बेहद सफल करियर। इस व्यक्ति की अनोखी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, उनकी असफलताओं से उबरने में उनकी मदद करने और उनकी शक्तियों का जश्न आपको एक संतोषजनक जीवन पाने का सबसे अच्छा मौका दे सकता है।
  • एस्पर्जर सिंड्रोम वाले व्यक्ति के जीवन को बेहतर बनाने का एक अनिवार्य तरीका है कि वह नियमित रूप से पालन करें, क्योंकि इससे उसे और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है। जब चीजें बदलने के लिए आवश्यक हो, तो यह समझाने के लिए समय ले लो कि यह व्यक्ति क्यों समझता है।
  • एस्पर्जर सिंड्रोम वाले किसी में सामाजिक कौशल को प्रेरणा देने से आपको उदाहरण से सीखने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, आप उसे आंखों के संपर्क बनाने के दौरान हाथों को हिलाकर हाथ से मिलाने के लिए सिखा सकते हैं जिस चिकित्सक के साथ आप काम करते हैं वह आपको प्रभावी ढंग से इसे करने के लिए सही उपकरण देगा
  • Asperger के साथ व्यक्ति के जुनून को मनाते हुए और उसे जारी रखने के लिए अनुमति देने के लिए इसका समर्थन करने का एक अच्छा तरीका है। व्यक्ति के हित को प्रोत्साहित करें और उनकी मदद करें।
  • उस व्यक्ति को दिखाएं जिसे आप उससे प्यार करते हैं और उसकी आत्मकेंद्रित भी। एस्पर्जर सिंड्रोम वाले किसी व्यक्ति को सबसे अच्छा उपहार आप इसे स्वीकार कर सकते हैं कि वह क्या है।
  • Video: एस्पर्गर सिंड्रोम: लक्षण और निदान

    युक्तियाँ

    • जब आप लोगों को अपना विकलांगता कहता हूं, यह लक्षण है कि आप को प्रभावित समझाने और जोड़ देते हैं एस्पर्गर सिंड्रोम से पीड़ित लोगों में विशेष रूप से तीव्र होते हैं (जैसे सब कभी कभी सामाजिक गलतियाँ करने के लिए लाभप्रद हो सकता है, लेकिन सिंड्रोम के साथ लोगों को एस्पर्जर इसे अधिक बार करते हैं)।
    • लेखों के कुछ लिंक साझा करने की पेशकश करें ब्लॉग ऑटिस्टिक लेखकों को पढ़ें, अपने पसंदीदा लेख ढूंढें और उन्हें बचाएं ताकि आप उन्हें मेल से भेज सकें या उत्सुक लोगों के लिए उन्हें प्रिंट कर सकें। यह उन लोगों के लिए एक उपयोगी तरीका हो सकता है जिनके पास विकास विकलांगता वाले लोगों के साथ कोई अनुभव नहीं है, जो उत्सुक हैं या जो उनके अज्ञान के कारण समस्याएं पैदा करते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आप या किसी और को एस्परर्जर्स सिंड्रोम से ग्रस्त हैं, तो लक्षणों पर ध्यान दें, कई ऑनलाइन परीक्षण और शोध करें।

    चेतावनी

    • एस्पर्जर सिंड्रोम अन्य विकलांगों जैसे ओसीडी, चिंता, मिर्गी, अवसाद, ध्यान घाटे सक्रियता विकार आदि के साथ संयोजन में हो सकता है। यदि आपको संदेह है कि आपके पास इनमें से कोई भी विकार है, तो किसी को आपके पास बताएं या कोई चिकित्सा सलाहकार के पास जाएं।
    • यदि लोग आप पर विश्वास करने से इनकार करते हैं, हार न दें एस्परगेर सिंड्रोम एक न्यूरोलॉजिकल अंतर है जो आवश्यक होने के लिए निदान और समर्थन की आवश्यकता है, इसलिए किसी चिकित्सा सलाहकार से परामर्श करना आवश्यक है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com