ekterya.com

उच्च कार्यशील ऑटिज्म के साथ किसी का समर्थन कैसे करें

यदि आपके पास ऑटिज़म (एएएफ) के उच्च कामकाज वाला कोई प्रिय व्यक्ति है, तो आपको यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप कैसे मदद कर सकते हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप ऑटिज्म के साथ किसी प्रिय व्यक्ति को मदद कर सकते हैं, जिसमें उनके व्यवहार को नियंत्रित करने और प्रभावी ढंग से संवाद करने के तरीके शामिल हैं। यदि आपके एएएफ के साथ एक बच्चा है, तो कुछ खास चीजें हैं जो आप घर में सकारात्मक माहौल बनाने के लिए कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
व्यवहार समस्याओं पर काबू पाएं

आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 1 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र
1
एक कार्यक्रम तैयार करें उच्च कार्यशील ऑटिज्म (एएएफ) वाले लोगों को दैनिक जीवन में अप्रत्याशित परिवर्तनों के साथ कठिनाइयां मिल सकती हैं। इस वजह से, वे अक्सर अपने जीवन के लिए स्थिरता की भावना देने के लिए दिनचर्या पर भरोसा करते हैं। यदि उन रूटीन में परिवर्तन किए जाते हैं, तो यह आपके पूरे दिन को खराब कर सकता है, जिससे क्रोध, भ्रम और झुंझलाना हो सकता है अपने प्रियजन के रूटीन को खराब करने से बचने के लिए, आप यह कर सकते हैं:
  • उसे शेड्यूल तैयार करने में मदद करें समय के अंतराल का उपयोग उन गतिविधियों को निर्दिष्ट करने के लिए किया जा सकता है जो दिन के प्रत्येक भाग के दौरान किया जाएगा।
  • एक दृश्य कैलेंडर (लिखित या छवियों के साथ) को बनाए रखें जहां कहीं भी व्यक्ति पूरे दिन इसमें परामर्श कर सकता है।
  • ऑटिज़्म के उच्च कार्यप्रणाली चरण 2 के साथ सहयोग आलोक शीर्षक वाली छवि
    2
    अगर आप शेड्यूल में बदलाव करने जा रहे हैं, तो अपने प्रियजन को पता चले। आपको यह बताने के लिए जरूरी है कि क्या आप अपना संपूर्ण दिनचर्या बदलने के बारे में सोच रहे हैं। डेटिंग जैसी चीजें आपके प्रियजन के शेड्यूल को बदल सकती हैं इस बदलाव के लिए अपने प्रियजन को तैयार करने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह क्या होने वाला है, उसके साथ घटना की योजना बनाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप एएएफ के साथ अपने प्रियजन के लिए दंत चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं नियुक्ति अगले मंगलवार के लिए है, इसलिए यह नियमित शेड्यूल में एक टक्कर पैदा करेगा। इस घटना को आपके प्रियजन के कैलेंडर में जोड़ें और उसके साथ पहले से चर्चा करें। यद्यपि आप अपने शेड्यूल में बदलाव से खुश नहीं हो सकते हैं, कम से कम आप तैयार होंगे।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 3 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला छवि
    3
    निर्धारित करें कि कौन सा उत्तेजनाएं असुविधा का कारण बनती हैं एएएफ के अनुभव के साथ कई व्यक्ति संवेदी समस्याओं का अनुभव करते हैं, और ये व्यक्तिगत देखभाल के साथ हस्तक्षेप कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टूथपेस्ट का बनावट या गंध बहुत परेशानी पैदा कर सकता है ऐसा लगता है कि एएएफ के साथ कुछ व्यक्ति बाल कटवाने के लिए पसंद नहीं करते हैं। यह संवेदी समस्याओं के कारण हो सकता है या सिर्फ इसलिए कि वे परिवर्तन को पसंद नहीं करते हैं।
  • अगर ये आपके प्रियजनों में सामान्य समस्याएं हैं, तो उनसे उत्तेजनाओं के बारे में बात करें यह देखने की कोशिश करें कि वह आपको क्या परेशान करता है, या बस पूछना आप अपनी परेशानी को व्यक्त करने में सक्षम होंगे, या आपको सुराग देंगे पहचानें कि समस्याएं क्या हैं, और उन्हें हल करने के तरीके ढूंढने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके प्रियजन अपने दांतों को ब्रश करने से इनकार करते हैं क्योंकि उन्हें टूथपेस्ट पसंद नहीं है, तो इसे एक अलग टूथपेस्ट चुनने के लिए स्टोर पर ले जाने की कोशिश करें
  • ऑटिज़्म के उच्च कार्यप्रणाली चरण 4 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र

    Video: ऑटिज्म क्या है? आटिज्म के कारण, लक्षण और आयुर्वेदिक उपचार

    4
    ध्यान रखें कि नखरे संभालने के लिए कैसे करें एएएफ के साथ व्यक्तियों में झुंझलाहट होने की प्रवृत्ति होती है। इन हमलों के दौरान, यह दिखाई दे सकता है कि उस व्यक्ति को पूरी तरह से पतन हो रहा है आपका प्रियजन, लात मार सकता है, चिल्ला सकता है, फर्श पर खुद को फेंक सकता है या उसके सिर को मार सकता है नखरे से निपटने के लिए, आपको समझना चाहिए कि वे क्यों होते हैं प्रत्येक व्यक्ति अलग है, लेकिन झुंड के कुछ सामान्य कारणों में शामिल हैं:
  • अत्यधिक निराशा महसूस करना
  • एक ही समय में कई मौखिक निर्देश
  • कुछ उत्तेजनाओं के कारण अभिभूत महसूस हो रहा है
  • दिनचर्या में परिवर्तन
  • समझने या प्रभावी ढंग से संवाद करने में सक्षम नहीं है
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 5 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    5
    गुस्से का आवेश के दौरान अपने प्रियजन को सुरक्षित रखें अगर आपके प्रियजन को गुस्सा आता है, तो समझ लें कि आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। कई बार, आपको गुस्से का आवेश अपना कोर्स चलाने देना होगा। हालांकि, अगर आपके प्रियजन खुद को चोट पहुंचाते हैं, तो आपको हस्तक्षेप करना होगा। उसे किसी चीज से दूर रखने की कोशिश करें जो उसे चोट पहुँचा सके।
  • आस पास कोई वस्तु नहीं है यदि आप खुद को चोट पहुंचाने की कोशिश करते हैं या अपने आप को जमीन पर फेंक देते हैं।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 6 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    6
    गुस्से के दौरान अपने बच्चे को चिल्लाने या डांट मत करो। उनके व्यवहार को चिल्लाना या आलोचना न करें यह आपके लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा, और स्थिति भी बदतर बना सकती है। गुब्बारा के दौरान अपने प्रियजन को देखकर अपने अनुभव को सशक्त बना सकते हैं। आप का अनुमान लगा सकते हैं, और कानाफूसी तनाव की भावना पैदा कर सकता है।
  • यदि आप जनता में हैं और आस पास के लोग हैं जो आपके प्रियजन को देख रहे हैं, विनम्रता से उनसे यह न देखें कि वे इसे न देखें।
  • भाग 2
    प्रभावी ढंग से संवाद

    Video: आयुष्मान- ऑटिज्म के बारे में ले सलाह

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 7 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला छवि
    1
    समझें कि एएएफ शायद कुछ संचार समस्याओं को शामिल करेगा। हालांकि एएएफ वाले व्यक्ति अत्यधिक कार्य कर रहे हैं, लेकिन उन्हें संचार के साथ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। एएएफ के साथ लोगों का सामना करना एक बड़ी चुनौती शरीर की भाषा के बारे में समझ की कमी है। आपके प्रियजन के लिए यह समझना मुश्किल हो सकता है कि लोगों की शारीरिक भाषा उनके बारे में क्या कहती है और यह उचित शरीर भाषा का निर्माण करने के लिए एक चुनौती हो सकती है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 8 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला चित्र

    Video: Autism Ka Upchar || आटिज्म का इलाज || Autism In Hindi

    2
    अनौपचारिक टोन या किसी न किसी शरीर की भाषा से नाराज़ न होने की कोशिश करें शरीर भाषा पर इस भ्रम की वजह से, एएएफ के साथ एक व्यक्ति शारीरिक भाषा नहीं पेश करेगा, जिस तरह से वह महसूस करता है उससे मेल खाता है। यह टोन के साथ भी होता है अक्सर व्यक्त किए गए आवाज की आवाज़ वर्तमान मूड को प्रकट नहीं करेगी इस वजह से, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको किसी भी अप्रिय टोन या शरीर की भाषा के द्वारा आपको बहुत महत्व नहीं देना चाहिए या नाराज महसूस करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आपके प्रियजन का टोन शुष्क और आकस्मिक लग सकता है, हालांकि, आपके पास एक शानदार मूड हो सकता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 9 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    3
    एहसास है कि आपके प्रियजनों को कुछ टन या मौखिक निर्देशों को नहीं समझा सकता है अगर आपके प्रियजन के पास आत्मकेंद्रित है, तो याद रखें कि वे न्यूरोटाइपिक व्यक्तियों के रूप में जानकारी का व्याख्या नहीं करते हैं। यह संभावना है कि आपका प्रिय व्यक्ति व्यंग्य, मुहावरे, रूपकों आदि को पकड़ने में सक्षम नहीं है। यदि आप अपने प्रियजन को मौखिक निर्देश देते हैं, तो मूल्यांकन करें कि वह कैसे प्रतिक्रिया करता है आप बेहतर या लिखित ग्राफिक निर्देशों का जवाब दे सकते हैं, या आपको जवाब देने से पहले ही अधिक संसाधन समय की आवश्यकता हो सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आपका प्रियजन आपका ध्यान दे सकता है और आपको सुन सकता है, लेकिन आप क्या कह रहे हैं इसे समझने में थोड़ी देर लग सकती है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 10 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    4
    संवाद करने के लिए एक शांत जगह बनाने की कोशिश करें आपके प्रियजन को भीड़भाड़ वाले स्थानों में संचार करने में कठिनाई हो सकती है, जहां बहुत अधिक शोर हो। ऐसे स्थानों में जहां बहुत से लोग बात कर रहे हैं, अगर आप उनसे संपर्क करने की कोशिश करते हैं, तो आपके प्रियजनों पर जोर दिया जा सकता है। इसके बजाय, चुप वातावरण में संचार करें जहां बहुत अधिक शोर नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने प्रियजन से बात करने की जब आप एक भीड़ भरे स्टोर में हों कोशिश, क्या आप समझ कठिनाई होती है, भले ही वे स्पष्ट रूप से सुनने के लिए सक्षम हो सकता है की संभावना हो।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 11 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    5



    सामाजिक कौशल सुधारने के लिए केंद्रित निर्देश पर विचार करें लक्षित शिक्षण एक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो आपके प्रियजनों को अन्य लोगों के साथ बातचीत के लिए रणनीतियों को विकसित करने में सहायता कर सकता है। इस प्रकार का प्रशिक्षण व्यक्तियों को सिखाता है कि विचारों और भावनाओं को कैसे समझें। लक्षित शिक्षण आमतौर पर एक समूह की सेटिंग में किया जाता है, हालांकि यह एक व्यक्तिगत सत्र में भी किया जा सकता है। चिकित्सा के दौरान, आपके प्यार से भावनात्मक विनियमन रणनीतियों, वार्तालाप कौशल, समस्या सुलझाने और दोस्ती कौशल विकसित होंगे।
  • भाग 3
    एएएफ के साथ एक बच्चे के लिए एक सुखद घर का माहौल बनाएं

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 12 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    1
    छूट तकनीक सिखाता है आपके बेटे को समय-समय पर परेशान हो जाएगा और क्रोधों को झुकाव शुरू करना होगा। यह छूट की तकनीक को सिखाना महत्वपूर्ण है ताकि आपके बच्चे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण बनाए रखने की कोशिश कर सकें। जब ये मामलों होती हैं, तो आप अपने विश्राम व्यायाम अभ्यास कर सकते हैं इन अभ्यासों में शामिल हो सकते हैं:
    • गहरी साँस लेने का अभ्यास करें
    • जब तक आप शांत महसूस न करें तब तक गणना करें
    • पसंदीदा खिलौने को पकड़ो जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते
    • योग, ध्यान या खींच
    • संगीत या गायन के साथ एक ब्रेक ले लो
  • ऑटिज़म के उच्च कार्य के साथ सहाय्य एओबी नाम की छवि 13
    2
    अपने बच्चे को सिखाने के लिए मेमोनी कार्ड का उपयोग करें यह दिखाया गया है कि ये कार्ड मानवीय भावनाओं को सिखाने में अच्छी तरह से काम करते हैं। आप आम चेहरे की अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करने वाले कार्ड खरीद या बना सकते हैं। अपने बच्चे को ये कार्ड दिखाते हुए और भावनाओं को समझाते हुए, या उन्हें अपने या अपने बच्चे से संबंधित, एक बड़ा मौका है कि आपका बच्चा अन्य लोगों के भावों को समझ जाएगा।
  • एक बार जब बच्चे को समझता क्या छवियों, चेहरे और भाव से संबंधित क्या भावनाओं, वास्तविक जीवन की परिस्थितियों के लिए इन भावनाओं से जोड़ने के लिए अपने भावनात्मक कौशल विकसित करने के लिए काम। भावना के दृश्य प्रतिनिधित्व को समझना केवल पहला कदम है - सही भावनात्मक समझ में यह भी समझना शामिल है कि क्या स्थितियां लोगों को उन भावनाओं को महसूस करती हैं।
  • ऑटिज़्म के उच्च कार्यप्रणाली के साथ सहयोग आइओएल शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    अपने बच्चे को बातचीत के विषय बदलने के लिए सिखाएं एएएफ के बच्चों के लिए एक विशेष विषय (जिसे दृढ़ता के रूप में जाना जाता है) से ग्रस्त होने के लिए असामान्य नहीं है वे विषय को बदलने के बिना घंटों के लिए अपने विशिष्ट हित के बारे में बात करेंगे। बातचीत के विषय को बदलने के लिए अपने बच्चे को सिखाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है इसके लिए:
  • आपके बच्चे की हो सकती है सामान्य बातचीत की रीअर्स करें
  • अलग-अलग वार्तालापों में भूमिका निभाएं
  • अपने बच्चे को बधाई दीजिए जब वह उन विषयों के बारे में कोई बातचीत शुरू करेगी जो अन्य लोगों के हित में हैं
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 15 के साथ सहयोग का कोई शीर्षक चित्र
    4
    स्थिति का आकलन करना सीखें यदि आप देखते हैं कि आपका बच्चा दबदबा महसूस करना शुरू करता है, तो असुविधाजनक महसूस करने से बचने के लिए स्थिति को समायोजित करने का प्रयास करें अपने बच्चे को जानने के लिए जानें और अपनी परेशानी को ट्रिगर करने के बारे में जानें।
  • उदाहरण के लिए, एक रेस्तरां में जाने से आपके बच्चे के लिए बहुत अराजक हो सकता है कभी-कभी, बस कुछ ही मिनटों के लिए पर्यावरण से इसे हटाने के लिए पर्याप्त नियंत्रण हासिल करने के लिए।
  • आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 16 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    5
    उसे आसानी से बधाई। हर समय अपने बच्चे के व्यवहार के बारे में सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की कोशिश करें। सकारात्मक सुदृढीकरण आपको यह समझने में सहायता करेगा कि कौन से व्यवहार उपयुक्त हैं और कौन से बचा जाना चाहिए।
  • स्तुति कई तरह के शब्दों, हग्स और गुदगुदी, एक खिलौना या अतिरिक्त मूवी समय के रूप में आ सकती है।
  • भाग 4
    उच्च कार्यशीलता आत्मकेंद्रित को समझना

    आत्मकेंद्रित उच्च कार्यशीलता चरण 17 के साथ सहयोग का नाम शीर्षक छवि
    1
    खाते में ऑटिस्टिक स्पेक्ट्रम लें। आत्मकेंद्रित लक्षण और तीव्रता की एक विस्तृत श्रृंखला बनाता है क्योंकि आत्मकेंद्रित एक विकास विकार है, संचार और सामाजिक कौशल चुनौतीपूर्ण होते हैं। हालांकि, वहाँ एक स्पेक्ट्रम है जो मामलों की एक श्रृंखला बनाता है कुछ लोगों के पास इस स्पेक्ट्रम की कम विशेषताएं हैं, जबकि अन्य में अधिक हैं।
    • उच्च कार्यशीलता आत्मकेंद्रित कम गंभीर है, और औसत से अधिक खुफिया और क्षमता बनाने के लिए दिखाया गया है।
  • ऑटिज़्म के उच्च कार्य के साथ सहायता का कोणीय शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    2
    अपने प्रियजन की विशिष्ट ताकत और चुनौतियों पर विचार करें आपके प्रियजनों के लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है एक बार जब आप समझते हैं कि समस्या कहाँ है, तो आप उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं पता लगाएँ कि आपके प्रियजनों की क्या ताकत है और चुनौतियां क्या हैं उपचार के विकल्प चुनने और तंत्रों का मुकाबला करने के दौरान ये सभी घटक महत्वपूर्ण होते हैं।
  • ऑटिज़म में उच्च कार्यशीलता के साथ समर्थन आओन शीर्षक वाला छवि चरण 1 9
    3
    एएएफ और एस्पर्जर्स सिंड्रोम के बीच समान लक्षणों पर विचार करें उच्च कार्यशील ऑटिज्म (एएएफ) एस्पर्जर सिंड्रोम के समान है। स्पेक्ट्रम विकार: वास्तव में, डीएसएम वी विकार की जगह और पीडीडी-एनओएस एक सामान्य शब्द से बदल दिया द्वारा आत्मकेंद्रित के निदान के रूप में एस्पर्गर सिंड्रोम ले लिया। ऑटिस्टिक और शोध समुदायों में इस फैसले के बारे में बहुत विवाद है। अगर आप एफ़ेरगर सिंड्रोम के पारंपरिक निदान के साथ एफएफए की तुलना करने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रमुख अंतर भाषा के विकास में है। एएएफ के अनुभव वाले बच्चे कम उम्र में भाषा की देरी करते हैं, जैसे ऑटिज्म के अन्य बच्चे करते हैं। एएएफ और एस्परगेर सिंड्रोम के बारे में निम्नलिखित कुछ समानताएं हैं:
  • मोटर कौशल में देरी है
  • दूसरों के साथ बातचीत करना एक चुनौती है
  • भाषा का सार उपयोग समझना मुश्किल है (उदाहरण के लिए, व्यंग्य, रूपकों)
  • विशिष्ट लेख या जानकारी में विशेष रूप से दिलचस्पी, प्रकृति में लगभग जुनूनी
  • विभिन्न उत्तेजनाओं (ध्वनि, चित्र, सुगंध आदि) के लिए मजबूत प्रतिक्रियाएं
  • ऑटिज़्म चरण 20 में उच्च कार्यशीलता के साथ सहयोग का नाम शीर्षक वाला छवि
    4
    समझे कि आपका प्रिय व्यक्ति लोगों के साथ बातचीत करना चाहता है, लेकिन अन्य लोगों के पास आना मुश्किल हो सकता है आप इन लक्षणों को देख सकते हैं और लगता है कि वे ऑटिज्म के अन्य रूपों के लक्षणों के समान हैं। एएएफ और आत्मकेंद्रित के अन्य रूपों के बीच का अंतर सामाजिक संपर्क से संबंधित है। एएएफ वाले व्यक्ति लोगों के साथ बातचीत करना चाहते हैं - एकमात्र समस्या यह है कि उन्हें लोगों से संपर्क करने के बारे में नहीं पता है। एएएफ के व्यक्तियों को शरीर की भाषा पढ़ने और भावनाओं को समझना मुश्किल है। यही कारण है कि जितना संभव हो उतना आपके प्रियजनों की मदद करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • युक्तियाँ

    • यह पता चला है कि नींद की कमी नखरे की संभावना को बढ़ा सकती है। सुनिश्चित करें कि आप या आपके प्रियजन को पर्याप्त आराम मिले।
    • ध्यान रखें कि किसी व्यक्ति के एजेंडे का हिस्सा निजी देखभाल की विशिष्ट विशेषताओं को शामिल कर सकता है, जैसे कि सप्ताह के हर दिन उसी कपड़े पहने।
    • वहाँ भाषा व्यक्ति पहले या भाषा कि पहली जगह में पहचान रखता है, दूसरे शब्दों में कहते हैं कि क्या है, यह पसंद किया जाता है, तो ऑटिस्टिक लोगों के नाम से जाना पसंद करते हैं पर काफी बहस चल रही है "ऑटिस्टिक" या "ऑटिस्टिक व्यक्तियों" या "आत्मकेंद्रित के साथ लोग" या "जो लोग आत्मकेंद्रित हैं"। इस आलेख में कुछ भी एक दूसरे के ऊपर एक शब्दावली के उपयोग को बढ़ावा देना है। अपने पसंदीदा व्यक्ति से पूछें कि वह क्या पसंद करता है, और याद रखता है कि सामान्य तौर पर उसे अपने नाम के अलावा किसी और चीज़ के साथ लेबल करने की आवश्यकता नहीं है।
    • अपनी उम्र के हिसाब से अपने प्रियजन का इलाज करें। यदि आप एक वयस्क हैं, तो उसे किसी बच्चे की तरह व्यवहार न करें।
    • किसी भी मामले में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हर कीमत पर बचें शब्द का दुरुपयोग "ऑटिस्टिक", अर्थात, इसका अपमान करने या किसी को अयोग्य ठहराए जाने के लिए उपयोग करें यह यह सही नहीं है और हालत के साथ लोगों के प्रति भेदभाव को बढ़ावा देता है।

    चेतावनी

    • एएएफ के मामलों में माना जाता है की तुलना में अजीब झुंझलाहट अधिक आम हैं। इसलिए, व्यक्ति से लेबलिंग द्वारा पूर्वाग्रह से बचने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है `"malcriada" (या यदि वह का एक वयस्क है "अपरिपक्व" या "बचकाना")।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com