ekterya.com

ऑटिस्टिक व्यक्ति को कैसे समझें

आप एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को जानते हैं और उसे समझना और उसके साथ दोस्ती करना चाहते हैं। यह मुश्किल हो सकता है क्योंकि आत्मकेंद्रित (एस्परर्ज सिंड्रोम और अनिर्दिष्ट पीडीडीएस सहित) को सामाजिक कौशल की विविधता और संचार में अंतर की विशेषता है। ऑटिस्टिक लोगों का अनुभव है जो आपके से बहुत भिन्न हो सकते हैं लेकिन किसी भी मामले में आप उन तरीकों से संबंधित कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आत्मकेंद्रित के बारे में सीखना

एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चरण 1
1
ऑटिस्टिक लोगों की भावनात्मक चुनौतियों को पहचानें किसी से संबंधित होने के लिए, आपको इस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य को पता होना चाहिए, इसलिए ऑटिस्टिक व्यक्ति द्वारा सामना की गई चुनौतियों के बारे में जानने के लिए यह बहुत उपयोगी है। आपको अपनी भावनाओं को पढ़ने में कठिनाई हो सकती है या आप उन्हें पढ़ सकते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि आप इस तरह से क्यों महसूस करते हैं। इस भ्रम के अलावा, संवेदी समस्याएं और अंतर्विरोध सामान्य हैं, इसलिए सामाजिककरण थकाऊ हो सकता है। लेकिन यह संभावना है कि इस व्यक्ति के लिए आपके साथ संबंध की भावना वैसे ही बहुत महत्वपूर्ण है। ऑटिस्टिक होने की चुनौतियों के बारे में अधिक जानने के लिए, लेख पढ़ें ऑटिज्म के संकेतों को कैसे पहचाना जाए.
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित छवि चरण 2
    2
    सामाजिक चुनौतियों के बारे में जानें आप अपने दोस्त की प्रवृत्ति को समय पर सामाजिक रूप से अनुचित बात करने या कहने के लिए देख सकते हैं, जैसे कि ज़ोर से कुछ कहकर कि ज्यादातर लोगों ने अपने सिर में रहना सीख लिया हो, किसी से भी नजदीक हो या घुसने के लिए पंक्ति।
  • सामाजिक नियम की व्याख्या करना ठीक है या उसे बताएं कि आपके कार्यों में से कोई आपको परेशान करता है। उदाहरण के लिए: "यह पंक्ति का अंत नहीं है, इसलिए हमें यहां दर्ज नहीं करना चाहिए। मैं वहां की पंक्ति का अंत देखता हूं"। ऑटिस्टिक लोगों को अक्सर न्याय की मजबूत इंद्रियां होती हैं, इसलिए यह बताते हुए कि इन मूल्यों में एक सामाजिक नियम कैसे फिट बैठता है, मदद कर सकता है।
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित छवि चरण 3
    3
    ऑटिस्टिक लोगों के व्यवहार के बारे में जानें ऑटिस्टिक लोग विभिन्न प्रकार के atypical व्यवहार दिखाते हैं। उदाहरण के लिए, वे यह कर सकते हैं:
  • उन चीजों को दोहराएं जो किसी और ने कहा। यह कहा जाता है "शब्दानुकरण"।
  • किसी विषय के बारे में लंबी अवधि के बारे में बात करें, जब यह महसूस किए बिना कि यह हुआ है, दूसरों के हितों को खो दिया है
  • वर्तमान चर्चा के लिए प्रासंगिक प्रतीत होने वाले बयानों के साथ अंतरायन करें
  • अपने स्वयं के नामों का जवाब न दें
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित छवि चरण 4
    4
    दिनचर्या के महत्व को समझें कई ऑटिस्टिक लोगों के लिए, रूटीन उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जैसे, आप एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को बेहतर ढंग से संबोधित कर सकते हैं जो ध्यान रखता है कि रूटीन बहुत कुछ कर सकता है। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि दिनचर्या के दौरान नियमानुसार आपका दिनचर्या रहता है।
  • यदि आप इस व्यक्ति की रूटीन का हिस्सा बन गए हैं और इसे तोड़ते हैं, तो उसके लिए यह बहुत परेशान हो सकती है
  • इस व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय अपने परिप्रेक्ष्य को ध्यान में रखने की कोशिश करें। ध्यान रखें कि सिर्फ इसलिए कि यह संभव है कि आप दिनचर्या के लिए बहुत अधिक मूल्यवान न हो और इसलिए, अगर कोई इसे छोड़ देता है या नहीं, तो इस बात के लिए कोई खास बात नहीं है, इस व्यक्ति के लिए यह एक बड़ी समस्या हो सकती है यदि ऐसा होता है
  • सहायता शीर्षक के साथ अवसाद शीर्षक चरण 31
    5
    विशेष हितों की शक्ति को पहचानें विशेष रुचि गैर-ऑटिस्टिक लोगों में जुनून के समान हैं, लेकिन वे एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए भी मजबूत हैं। शायद, आपका मित्र अपने विशेष हितों के लिए अक्सर समर्पित है, और वह इसके बारे में बात करना पसंद करता है। निर्धारित करें कि आपके हित का क्षेत्र आपके साथ ओवरलैप होता है, और इसे कनेक्ट करने के लिए उपकरण के रूप में उपयोग करें।
  • आत्मकेंद्रित के कुछ लोग एक ही समय में एक से अधिक विशेष रुचि रखते हैं।
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चरण 5
    6
    इस व्यक्ति की ताकत, मतभेद और चुनौतियों के बारे में जानें प्रत्येक ऑटिस्टिक व्यक्ति अलग है और इसलिए, यह किसी को अनूठा के रूप में समझना महत्वपूर्ण है।
  • आवाज और शरीर की भाषा के स्वर को पढ़ने में कठिनाई ऑटिस्टिक लोगों की विशिष्टता है, इसलिए आपको एक अतिरिक्त स्पष्टीकरण की आवश्यकता हो सकती है।
  • ऑटिस्टिक लोगों के पास आम तौर पर थोड़ा अलग शरीर की भाषा होती है, जिसमें आंखों के संपर्क और अक्सर स्टिरीओटिपी (दोहरावदार स्व-अपील व्यवहार) से बचने के अलावा शामिल हैं राज्य को पहचानें "साधारण" अपने दोस्त के निजी
  • संवेदी समस्याएं भी सामान्य होती हैं (ऑटिस्टिक लोगों को ऊंचे आवाज़ों से निपटने में परेशानी हो सकती है या चेतावनी के बिना छुए जाने पर परेशान हो सकता है)
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित छवि चरण 6
    7
    ऑटिस्टिक लोगों के बारे में छवियों से छुटकारा पाएं आत्मकेंद्रित के बारे में एक गलत छवि है, जो कि फिल्म द्वारा भाग में (अनायास) फैल गया हो सकता है जब भाई मिलते हैं, जिसमें यह माना जाता है कि ज्यादातर ऑटिस्टिक लोगों में अलौकिक संज्ञानात्मक क्षमता है (जैसे कि लगभग तदनुसार कितने दांतों की जमीन पर गिरने की क्षमता है)।
  • वास्तव में, ऐसी ऑटिस्टिक प्रोडिज़िज इतनी आम नहीं हैं
  • भाग 2
    एक ऑटिस्टिक व्यक्ति की उपस्थिति में रहें

    एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    1



    व्यक्ति और विकलांगता दोनों को देखें एक तरफ, उस व्यक्ति को नहीं देखकर वह वर्तमान के रूप में पैदा कर सकता है "मेरे ऑटिस्टिक दोस्त", कि स्टीरियोटिपीज़ या जिसे आप एक बच्चे के रूप में देखते हैं दूसरी ओर, विकलांगता को पहचानने से इनकार करने और उनकी जरूरतों को ध्यान में नहीं लेने से कोई भी मदद नहीं करता है यह अपने मतभेदों को प्राकृतिक और सामान्य सामान्य और वर्तमान के रूप में इलाज करके एक संतुलन तक पहुंचता है
    • लोगों को न बताएं कि व्यक्ति ऑटिस्टिक है जब तक कि आपने अनुमति नहीं दी है।
    • यदि आप एक ज़रूरत का उल्लेख करते हैं, तो उसे बड़ा करने के बिना इसे चिपकाएं आप अपनी दयालुता पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं और शायद समझने की सराहना करते हैं।
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चरण 8
    2

    Video: Part 3 - A Message for Humanity #wingmakers

    आप कैसे महसूस करते हैं और आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में स्पष्ट रहें। ऑटिस्टिक लोगों को सुराग या संकेत नहीं मिल सकते हैं, इसलिए अपनी भावनाओं को सीधे तौर पर बताएं इससे आप दोनों के लिए भ्रम को दूर करने में मदद मिलती है, और इस तरह, यदि ऑटिस्टिक व्यक्ति ने आपको परेशान किया है, तो आपके पास खुद को रिडीम करने और उससे सीखने का अवसर है।
  • "जिस दिन मैं काम पर था, उसके लिए मुझे बहुत बुरा लगता है और मुझे अभी कुछ शांतता की आवश्यकता है हम बाद में बात कर सकते हैं"।
  • "जूलियो को छोड़ने के लिए आमंत्रित करना मेरे लिए बहुत मुश्किल था और मुझे आश्चर्य हुआ कि उसने हाँ कहा! मैं शुक्रवार को हमारी नियुक्ति के लिए इंतजार नहीं कर सकता क्या आप मुझे चुनने में मदद करना चाहते हैं कि क्या पहनना है?"।
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चरण 9
    3
    इसे बदलने की कोशिश किए बिना किसी विलक्षणता और ख़ासियत को स्वीकार करें। ऑटिस्टिक लोग थोड़ा अलग तरीके से आगे बढ़ने, बात करने और उनसे बातचीत करते हैं। ऐसा लगता है कि यह आपके मित्र के लिए सच है। यदि हां, तो ध्यान रखें कि यह आप का हिस्सा है, और अगर आप अपने दोस्त बनने जा रहे हैं, तो यह सब स्वीकार करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि कुछ आपकी सीमाओं से परे (उदाहरण के लिए, आपके बालों से जिस तरह से परेशान होता है) में खेलता है या आपको किसी अन्य तरीके से परेशान करता है, तो आपको यह बताना अच्छा लगता है कि आपको कैसा महसूस होता है।
  • यदि आप घोषित करते हैं कि आप आत्मकेंद्रित की तरह दिखना नहीं चाहते हैं, तो आपको हर बार जब आप कुछ अजीब काम करते हैं तो उसे सूक्ष्म रूप से इंगित कर सकते हैं। स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं और न ही किसी नशे के बिना, जैसा कि आप एक नए ड्राइवर को समझाएंगे कि सड़क पर कैसे एकाग्र हो।
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से संबंधित चित्र 10
    4
    इस व्यक्ति को अपने दूसरे दोस्तों को पेश करने का प्रयास करें अगर आपका ऑटिस्टिक दोस्त नए दोस्त बनाने की कोशिश करता है, तो आप समूह की घटनाओं में दिलचस्पी ले सकते हैं। आपके ऑटिस्टिक सुविधाओं को कितना स्पष्ट या सूक्ष्म रूप से सामाजिक सेटिंग में है, आप दूसरों को कैसे सहिष्णु हैं पर आश्चर्यचकित हो सकते हैं!
  • 5
    तनाव के संकेत के लिए सावधान रहें, और पतन या रुकावट से बचने के लिए हस्तक्षेप करें। अगर एक ऑटिस्टिक व्यक्ति अतिभारित हो जाता है, तो वे चिल्लाने, बोलने की क्षमता को खोने या खोने से समाप्त हो सकते हैं। यह संभव है कि आपका मित्र तनाव के लक्षणों को अपने आप से नहीं पहचानता, इसलिए यदि आप देखते हैं कि आप हिल रहे हैं, तो सुझाव दें कि आप ब्रेक लेते हैं
  • कम शोर और आंदोलन के साथ शांत और शांतिपूर्ण स्थान तक पहुंचने में उसे सहायता करें
  • उसे भीड़ और दर्शकों से दूर ले जाओ
  • उसे स्पर्श करने या उसे हथियाने से पहले पूछें उदाहरण के लिए, "मैं अब अपना हाथ लेने के लिए और बाहर ले जाना चाहता हूँ"। उसे चौंकाने वाली या भयावहता से बचने के लिए बेहतर है
  • अपने व्यवहार की आलोचना से बचें आपका मित्र अब अपने आप को बहुत अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं कर सकता है, और इसे और भी बढ़ाना बेहतर नहीं है। यदि आप अभिभूत हैं, तो छोड़ दें
  • उससे पूछें कि क्या वह अच्छा गले लगाएगा कभी-कभी यह मदद करता है
  • उसे थोड़ी देर के लिए आराम करो। आप अकेले ही अकेले रहना चाहते हैं या अकेले रहना चाहते हैं
  • 6
    अपनी स्वतंत्र इच्छा और व्यक्तिगत स्थान का सम्मान करें और अन्य लोगों को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें। सम्मान के समान नियम ऑटिस्टिक और गैर-ऑटिस्टिक लोगों पर लागू होते हैं: अनुमति के बिना अपना हाथ, हथियार या शरीर नहीं लेते, एक खिलौना या ऑब्जेक्ट को हटा दें, जिसके साथ वे व्यस्त हैं, और अपने शब्दों और कार्यों को ध्यान में रखते हैं। वयस्कों सहित कुछ लोग, महसूस करते हैं कि विकलांग लोगों को असली लोगों के रूप में व्यवहार करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • यदि आप किसी व्यक्ति को कठोर या ऑटिस्टिक व्यक्ति से मिलते हैं, तो उन्हें कुछ बताएं
  • अपने दोस्त को जब उन्हें दुर्व्यवहार किया जा रहा है, और स्वयं का बचाव करने की पहचान करने के लिए प्रोत्साहित करें ऑटिज्म वाले लोगों के लिए यह विशेष रूप से मुश्किल हो सकता है, खासकर जिन लोगों को अनुपालन चिकित्सा या अन्य बुरे अनुभवों के परिणामस्वरूप PTSD हो।
  • Video: प्रकाश संश्लेषण(photosynthesis) in hindi part 1

    एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चित्र 11
    7
    उससे पूछें कि आप अनुकूल कैसे हो सकते हैं और उपयोगी हो सकते हैं। स्रोत से जानकारी प्राप्त करें कि उस व्यक्ति से बात करने के लिए कि उसके बारे में क्या बात है, उसके बारे में विशेषकर आत्मकेंद्रित के साथ जीना कैसा है। आप पा सकते हैं कि आप इसे अपने साथ साझा करना चाहते हैं और आपको बहुत उपयोगी जानकारी दे सकते हैं जो आपको उससे संबंधित करने में मदद करेंगे।
  • जैसे एक व्यापक सवाल "क्या यह ऑटिस्टिक होना पसंद है?" यह बहुत अस्पष्ट है, और ऑटिस्टिक व्यक्ति संभवतः शब्दों में इस तरह की जटिल बात नहीं डाल पाएगा विशिष्ट प्रश्न, जैसे कि "संवेदी अधिभार कैसे महसूस होता है?" या "क्या आप किसी भी तरह से तनावग्रस्त महसूस कर सकते हैं?" वे एक उपयोगी उत्तर प्राप्त करने की अधिक संभावना है।
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे शांत स्थान पर करते हैं जब आप अकेले हों, ताकि आप उस व्यक्ति पर ज्यादा ध्यान आकर्षित न करें। सुनिश्चित करें कि आप स्पष्ट रूप से बोलते हैं ताकि आपको ग़लत व्याख्या न हो या आपको लगता है कि आप उसका मज़ाक उड़ा रहे हैं
  • एक आत्मकथागत व्यक्ति से संबंधित शीर्षक चित्र 12
    8
    इस व्यक्ति द्वारा किए जाने पर बल देना से बचें "estereotipias"। यह शब्द स्व-उत्तेजक व्यवहारों को दर्शाता है जो ऑटिस्टिक लोगों को शांत रहने में मदद करते हैं। याद रखने की कोशिश करें कि व्यंग्यवादियों ने अक्सर उस व्यक्ति की मदद की है जो उन्हें करता है, इसलिए यदि वे आपकी मदद से कम परेशान करते हैं, तो आपको उन्हें जाने देना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आपका व्यवहार आपको परेशान करता है तो कई बार गहरी सांस लेने की कोशिश करें स्ट्रैरीटिपीज़ में व्यवहार जैसे शामिल हो सकते हैं:
  • अपने हाथों से खेलना
  • कमाल।
  • सिर को मारना
  • अपने हाथों से ताली बजाओ या खेलो।
  • चिल्लर।
  • कुछ चीजों की बनावट, जैसे बालों के ऊपर और फिर से
  • 9
    इसे स्पष्ट करें कि आप व्यक्ति को स्वीकार करते हैं ऑटिस्टिक लोगों को नियमित रूप से परिवार के सदस्यों, दोस्तों, चिकित्सक, धमकियों और यहां तक ​​कि अजनबियों द्वारा आलोचना की जाती है, क्योंकि वे कार्य करते हैं या अलग दिखते हैं। इससे जीवन बहुत मुश्किल हो सकता है अपने शब्दों और कार्यों के साथ बिना शर्त स्वीकृति के संचार पर कार्य करें। उसे याद दिलाएं कि यह अलग होना ठीक है, और आप उसे पसंद करते हैं जैसे वह है।
  • युक्तियाँ

    • ईमेल, टेक्स्ट संदेश या चैट द्वारा अक्सर संचार करने पर विचार करें आत्मकेंद्रित लोगों के साथ कुछ लोगों को आमने-सामने बातचीत की तुलना में यह आसान लगता है।
    • याद रखें कि प्रत्येक ऑटिस्टिक व्यक्ति अद्वितीय है कोई एकल दृष्टिकोण नहीं है जो काम करता है और आप स्वाभाविक रूप से इसे जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका सीखेंगे जैसा कि आप जानते हैं।
    • आपका ऑटिस्टिक दोस्त अधिक समय ले सकता है "उसके खोल से बाहर आ जाओ" या आप इसे बिल्कुल भी नहीं कर सकते हैं यह ठीक है उसे अपनी गति से आगे बढ़ने दें
    • ऑटिज़्म वाले व्यक्ति की प्राथमिकताओं के बारे में जागरूक होने से आप उन्हें सबसे अच्छा दोस्त बनने में मदद कर सकते हैं, लेकिन इन मतभेदों को बार-बार या जब वे किसी समूह में हैं व्यक्ति को पता है कि यह अलग है और यदि उसका ध्यान आकर्षित किया जाता है तो उसे अलग तरह से व्यवहार करने के लिए नाराज होगा।
    • उसी दया और सम्मान के साथ ऑटिस्टिक लोगों का इलाज करें, जिनके साथ आप दूसरों का इलाज करते हैं।
    • लेबलों की कमियां ध्यान में रखें हालांकि कई चिकित्सा और शैक्षिक क्षेत्रों में एक आम प्रथा एक ऐसी भाषा का उपयोग करना है जो व्यक्ति को पहले रखती है ("आत्मकेंद्रित के साथ व्यक्ति"), ऑटिस्टिक कम्युनिटी में कई लोग भाषा को प्राथमिकता देते हैं जो पहचान को पहले रखती है ("ऑटिस्टिक")। यदि आप संदेह में हैं, तो उस व्यक्ति से पूछें कि आप किसके साथ संबंध स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं या बेहतर तरीके से इसे लेबलिंग से बचें।

    चेतावनी

    • कभी इस व्यक्ति को एक आरोप या राज्य न बताएं कि आपका मस्तिष्क बुरा या टूटा है। कई ऑटिस्टिक लोग इस बात को सुनकर बड़े हो जाते हैं और एक दोस्त को सुनकर अपने आत्मसम्मान को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
    • इस व्यक्ति का मजाक मत करो, यहां तक ​​कि मजाक में भी नहीं। कई ऑटिस्टिक लोगों को पहले चिढ़ाने के साथ खराब अनुभव हो चुके हैं और आपके इरादों को पढ़ने में कठिनाई हो सकती है।
    • ऑटिस्टिक लोग चीजें सचमुच लेते हैं
  • ऐसा लग सकता है "malcriado" अगर यह एक बच्चा है या "अपरिपक्व" अगर आप पहले से ही एक वयस्क हैं यह एएसडी वाले लोगों में सामान्य है इसलिए, आपको उन्हें इन रवैये के लिए घृणा नहीं करना चाहिए।
  • इस आरोप के तहत इसकी रूढ़िवादी या विवेकशीलता होने से इसे रोकने की कोशिश न करें "वे कहेंगे कि यह `बीमार` या `असामान्य` है"। इसके साथ, आप प्रभावित व्यक्ति में संकट को दूर करने के लिए क्या हासिल करेंगे और आप अनजान रहेंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com