ekterya.com

ऑटिज्म की व्याख्या कैसे करें

यदि आपके प्रियजनों में से कोई भी, या यहां तक ​​कि आप, आत्मकेंद्रित से पीड़ित हैं, कभी-कभी आप अपने आप को अन्य लोगों को यह बताने की ज़रूरत में देख सकते हैं कि यह स्थिति क्या है। इससे पहले कि आप इसे ठीक से समझा सकें, इसके बारे में जितना संभव हो सके सीखना उपयोगी है। फिर, आप चीजों की व्याख्या कर सकते हैं जैसे ऑटिज़्म किसी व्यक्ति के सामाजिक कौशल, सहानुभूति और शारीरिक व्यवहार को कैसे प्रभावित करता है।

चरणों

विधि 1
दूसरों को यह सिखाने में सक्षम होने के लिए आत्मकेंद्रित समझें

विकलांग मैन-वॉक्स-इन-Woods.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
अक्षम शीर्षक वाला चित्र Woods.jpg में दिखाया गया है
1
निर्धारित करें कि आत्मकेंद्रित की सामान्य परिभाषा क्या है आत्मकेंद्रित एक विकास विकार है जो आमतौर पर सामाजिक और संचार कौशल में अंतर होता है। यह एक तंत्रिका संबंधी समस्या है जो महत्वपूर्ण कठिनाइयों को प्रस्तुत करता है, हालांकि इसके पक्ष में कुछ बिंदु भी हैं
  • आत्मकेंद्रित-चर्चा-Space.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिज्म डिस्कशन स्पेशल पेज शीर्षक
    2
    जानें कि ऑटिज़्म वाले लोगों को इस स्थिति के बारे में क्या कहना है। ऑटिस्टिक लोग अपने स्वयं के शरीर में अंतर और जरूरी असर का अनुभव करते हैं, और ऑटिज्म काम करने के तरीके का एक बेहतर परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं। माता-पिता द्वारा संचालित कई संगठनों की तुलना में उनके पास एक और समावेशी बिंदु भी है।
  • ऑटिस्टिक मैन और औरत-मुबारक-Stimming.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">ऑटिस्टिक मैन एंड वूमन हैप्पी स्टिंग पेज का शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि आत्मकेंद्रित एक व्यापक स्पेक्ट्रम विकार है इसका मतलब यह है कि लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे में भिन्न हो सकते हैं ऐसे दो ऑटिस्टिक लोग नहीं हैं जिनके पास वही लक्षण हैं एक मजबूत सामाजिक कौशल और अच्छे कार्यकारी कार्य के साथ गंभीर संवेदी समस्याएं हो सकती हैं, जबकि एक अन्य छोटी सी संवेदी समस्याएं हो सकती हैं और बुनियादी सामाजिक संपर्क करने में सक्षम नहीं हो सकता है। लक्षणों की विविधता के कारण, इस स्थिति को सामान्य बनाना मुश्किल है।
  • इस तथ्य को ध्यान में रखें जब आप अन्य लोगों के लिए आत्मकेंद्रित की परिभाषा समझाते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ऑटिज़्म से पीड़ित सभी लोग उसी तरह व्यवहार नहीं करते, जैसे कि सभी न्यूरोटिपिकल लोग उसी तरह काम नहीं करते।
  • जब आप एक ऑटिस्टिक व्यक्ति का वर्णन करते हैं, उस विशेष व्यक्ति की जरूरतों पर जोर दें
  • लड़का-बोलती उलझ-Words.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बॉय स्पीक्स टेंगल्ड वर्ड्स पीडीएक्स शीर्षक वाली छवि
    4
    संचार में मतभेदों को ध्यान में रखें कुछ ऑटिस्टिक लोगों के लिए, अन्य लोगों के साथ संचार करना बहुत मुश्किल है हालांकि इन संचार संबंधी चुनौतियों को विधि 2 में और पूरी तरह से चर्चा की जाएगी, जबकि आत्मकेंद्रित से संबंधित कुछ आम समस्याएं हैं:
  • आवाज़ का एक असामान्य या नीरस टोन जो अजीब लय और modulations बनाता है
  • प्रश्न या वाक्यांश दोहराएं (एचोलिया)
  • जरूरतों और इच्छाओं को व्यक्त करने में कठिनाई
  • बोले गए शब्दों को संसाधित करने के लिए अधिक समय, निर्देशों पर तुरंत जवाब न दें और बहुत सारे शब्दों को बहुत तेज़ी से कहने पर भ्रम करें
  • भाषा का शाब्दिक अर्थ (भ्रामक व्यंग्य, विडंबना और अलंकारिक आंकड़े)
  • बहरे-Autistic-लड़की स्मेल्स-Hydrangeas.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि जिसका शीर्षक बहरे ऑटिस्टिक गर्ल स्मेल्स हाइड्रेंजस
    5
    यह समझता है कि ऑटिस्टिक लोग अपने पर्यावरण के साथ एक अलग तरीके से बातचीत करते हैं। जब आप एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से बात करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि क्या वह वास्तव में आपके लिए ध्यान देता है या यदि वह आपके साथ बात करने में रुचि रखता है यह आपको परेशान न करें निम्नलिखित को ध्यान में रखें:
  • ऑस्टिक्स के लिए अपने वातावरण में उदासीन लगता है यह सामान्य है। वे केवल उनके आसपास के लोगों में अवगत नहीं हैं या रुचि रखते हैं। इससे दूसरों के साथ जुड़ना मुश्किल होता है
  • एक ऑटिस्टिक एक अलग तरीके से सुन सकता था। उदाहरण के लिए, आँख से संपर्क इस व्यक्ति के लिए बहुत ही असुविधाजनक और परेशान लग सकता है, और आपको ध्यान केंद्रित करने के लिए बेताब हो जाना चाहिए। इसलिए, क्या ध्यान की कमी की तरह लगता है वास्तव में संशोधनों का संकेत है कि यह व्यक्ति बेहतर सुनना सक्षम बनाता है
  • एक ऑटिस्टिक व्यक्ति यह धारणा दे सकता है कि जब कोई उसके साथ बोलता है तो वह नहीं सुनता यह श्रवण संकेतों को संसाधित करने के लिए उनकी धीमी गति के कारण या कमरे में कई विकर्षणों के कारण होता है। एक शांत जगह पर जाकर बातचीत में विराम देने की पेशकश करें ताकि आप क्या कह सकते हैं।
  • ऑटिस्टिक बच्चों के लिए, अन्य लोगों के साथ खेलने के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इसमें कठिन सामाजिक नियमों या भारी संवेदी अनुभव शामिल हैं। उनके लिए, यह सब से दूर रहने के लिए आसान हो सकता है
  • इलस्ट्रेटेड-होमवर्क-Schedule.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: एस्पर्गर सिंड्रोम आत्मकेंद्रित है?

    इलस्ट्रेटेड होमवर्क शेड्यूल
    6
    सामान्य तौर पर, ऑटिस्टिक लोगों को संरचित दिनचर्या का आनंद मिलता है। वे अपने दिन के लिए अत्यधिक संरचित दिनचर्या बना सकते हैं इसका कारण यह है कि अज्ञात उत्तेजनाओं को आसानी से उन्हें आश्चर्यचकित कर सकते हैं और नियमित रूप से अधिक सहज महसूस कर सकते हैं। हालांकि इस विषय को इस लेख के विधि 4 में अधिक गहराई में संबोधित किया जाएगा, आपको ऑटिज़्म वाले लोगों की विशेषता के बारे में कुछ जानना चाहिए:
  • वे सख्त दिनचर्या का पालन करते हैं।
  • अप्रत्याशित परिवर्तन बहुत तनावपूर्ण हैं (उदाहरण के लिए, स्कूल के वातावरण में बदलाव)।
  • वे किसी वस्तु का उपयोग करते हैं जो उन्हें तनाव से निपटने की अनुमति देता है
  • वे चीजों को क्रम में डालते हैं (जैसे वे खिलौनों को रंगों और आकारों से ऊपर लाते हैं)।
  • विधि 2
    ऑटिस्टिक लोगों के सामाजिक कौशल को वयस्क के रूप में समझाओ

    ऑटिस्टिक-लड़की मुस्कुराते हुए और फिंगर-Flicking.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक गर्ल स्माइलींग और फिंगर फ्लिकिंग पेज शीर्षक वाली छवि
    1
    समझाओ कि ऑटिस्टिक लोग कुछ भिन्न तरीके से व्यवहार कर सकते हैं और यह सामान्य है न्यूरोटिपिकल लोगों के विपरीत, ऑटिस्टिक लोग हर समय बाधाओं और तनाव से निपटते हैं, इसलिए वे एक असामान्य तरीके से व्यवहार कर सकते हैं या विभिन्न सामाजिक कौशल का प्रदर्शन कर सकते हैं। यह प्रश्न में व्यक्ति की आवश्यकताओं और शक्तियों पर निर्भर करेगा।
    • सशक्त सामाजिक कौशल वाले लोग बस अजीब लग सकते हैं और कुछ अजीब लग सकते हैं। कभी-कभी, वे प्रतीत होता है कि बिना सोची टिप्पणी करते हैं जो बातचीत में अच्छी तरह फिट नहीं होते।
    • कुछ ऑस्टिक्स एक सामान्य सामाजिक वातावरण में बातचीत करने में असमर्थ हैं।
  • ऑटिस्टिक-बॉय-feigns-आई-संपर्क-जबकि-बात करने वाली Woman.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    ऑटिस्टिक बॉय फ़िग्नेस आइ संपर्क शीर्षक वाली छवि, जबकि टॉकिंग टू वूमन

    Video: आत्मकेंद्रित के एनिमेटेड स्पष्टीकरण

    2
    इसे स्पष्ट करें कि ऑटिस्टिक व्यक्ति नज़र से संपर्क नहीं कर सकता है आंखों के संपर्क ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए अविश्वसनीय रूप से भारी हो सकते हैं और आप आँखों में एक व्यक्ति को देखने में सक्षम नहीं हैं और एक ही समय में उनके शब्दों को सुन सकते हैं। समझाएं कि ऑटिस्टिक व्यक्ति के लिए, कहीं और देखकर इसका मतलब यह नहीं है कि वह बातचीत के बारे में नहीं सुनता है।
  • उदाहरण के लिए, इस लेख के संपादकों में से एक ने ऊपर की छवि को देखने के लिए कहीं और देखना था, क्योंकि वह तीव्रता से इन चरणों को पढ़ने की अपनी क्षमता से हस्तक्षेप करता था।
  • किसी दृश्य संपर्क को कभी भी बल न दें आत्मकेंद्रित व्यक्ति को डरा हुआ हो सकता है, उनका संचार कौशल नाटकीय रूप से कम हो सकता है और उन्हें भुगतना पड़ सकता है संवेदी अधिभार.
  • कुछ ऑटिस्ट उन्हें बहुत परेशान किए बिना नज़र संपर्क करने में सक्षम हैं। फिर, यह व्यक्ति पर निर्भर करता है।
  • औरत और Autistic-लड़की Sitting.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली महिला और ऑटिस्टिक गर्ल बैठे.jpg
    3
    व्यक्ति को बताएं कि ऑटिस्टिक ने इसे अनदेखा नहीं किया है। उसे सिखाओ कि एक ऑटिस्टिक को घबराहट करने और ध्यान केंद्रित करने के लिए आंखों के संपर्क से बचने की आवश्यकता हो सकती है। ऑटिस्टिक उन व्यक्ति के मुंह, हाथ या पैरों का निरीक्षण कर सकता है जिनके साथ वे विपरीत दिशा में दिखते हैं या फिर देख सकते हैं। एक ऑटिस्टिक व्यक्ति से परेशान होने से आप केवल व्यक्ति से बचना चाहते हैं।
  • उसे याद दिलाएं कि संवेदी और ध्यान मतभेदों के कारण, एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को बातचीत में ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है। इसका अर्थ यह नहीं है कि वह अन्य लोगों की उपेक्षा करता है, लेकिन उन्हें बातचीत में पूरी तरह से भाग लेने में कठिनाई हो रही है।
  • व्यक्ति को ऐसे समय को स्पष्ट करने के लिए सिखाएं जो वे ऑटिस्टिक से बात करना चाहते हैं। व्यक्ति को शारीरिक रूप से दृष्टिकोण करना चाहिए, ऑटिस्टिक व्यक्ति के नाम का उपयोग करना और दृष्टि के क्षेत्र में होना चाहिए। अगर ऑटिस्टिक जवाब नहीं देता, तो फिर से प्रयास करें, क्योंकि आपने ध्यान नहीं दिया हो।
  • हंसमुख-दोस्तों और एएसी-App.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">हंसमुख दोस्तों और एएसी एपीपीएनडीजी शीर्षक वाली छवि
    4
    इसे स्पष्ट करें कि कुछ ऑटिस्टिक गैर-शब्द (बोलने में असमर्थ) हैं वे साइन भाषा, चित्र, लेखन, शरीर की भाषा या उनके व्यवहार के माध्यम से संवाद कर सकते थे। समझाओ कि सिर्फ इसलिए कि किसी ने बात नहीं की है इसका मतलब यह नहीं है कि वे जो कुछ कह रहे हैं उन्हें नहीं समझा जा सकता है या कहने के लिए उनके पास कुछ नहीं है।
  • उसे याद दिलाना है कि "अपमानजनक" हमेशा एक अभिमानी रवैया माना जाता है। गैर मौखिक autists समान उम्र के लोगों के लिए समान इलाज प्राप्त करना चाहिए।
  • उन्हें महान गैर-मौखिक लोगों का काम दिखाएं, जैसे लेखक और ऑटिस्टिक लोगों के अधिकारों के बचाव में, एमी सेक्वेंज़िया।
  • उलझन में मैन पहने-Blue.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">भ्रमित मनुष्य पहने हुए ब्लू
    5
    ध्यान रखें कि ऑटिस्टिक को तानाशाही, हास्य या आवाज़ की स्वर में दिलचस्पी नहीं है। आपको अलग आवाज स्वर समझने में कठिनाई हो सकती है, खासकर जब दूसरे व्यक्ति के चेहरे की विशेषताओं उनके साथ फिट नहीं होती हैं
  • जब आप इस कठिनाई की व्याख्या करते हैं, तो आप इसे इमोटिकॉन के इस्तेमाल से पाठ संदेश में खरीद सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति आपको "अच्छा, यह महान था" वाक्यांश के साथ एक पाठ संदेश भेजा है, तो आप यह मान सकते हैं कि वह व्यक्ति ईमानदार है I हालांकि, यदि व्यक्ति वाक्यांश के साथ "इशारा" का प्रयोग करता है जैसे कि ":- पी", जो कि उनकी जीभ को चिपकाता है, का प्रतिनिधित्व करता है, तो इसका अर्थ व्यंग्य के रूप में किया जा सकता है।
  • ऑटिस्टिक लोग आलंकारिक भाषा को समझने के लिए सीख सकते हैं। कुछ बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि कैसे व्यंग्य और हास्य की बारीकियों को पहचानना
  • विधि 3
    ऑस्टिक्स की बातचीत के तरीकों में अंतर को समझें

    शांतिपूर्ण महिला-साथ-Hearts.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक शांतिपूर्ण महिला के साथ दिल
    1
    व्यक्ति को यह समझने में मदद करें कि ऑटिस्टिक व्यक्ति वास्तव में दूसरों की भावनाओं की परवाह करता है हालांकि, आप जरूरी नहीं समझते हैं कि आपको अपनी भावनाओं पर प्रतिक्रिया देने का सबसे अच्छा तरीका कैसा महसूस होता है या पता है। उस व्यक्ति को याद दिलाना जिसे आप आत्मकेंद्रित की परिभाषा समझाते हैं कि कई ऑटिस्टिक लोगों में सहानुभूति महसूस करने की क्षमता की कमी होती है, जिससे उन्हें भावनात्मक दिखाई पड़ता है जब वे भावनाओं को वास्तव में समझ नहीं पाते हैं कि कोई व्यक्ति अनुभव करता है
    • समझाएं कि जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसे साफ़ करना बेहतर है उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक व्यक्ति समझ में नहीं आता कि आप नीचे क्यों देख रहे हैं, लेकिन यदि आप उन्हें बताते हैं कि आपको दुखी महसूस होता है क्योंकि आपके पिता आपके साथ परेशान हैं, तो उनके बारे में बेहतर विचार होगा कि उस पर प्रतिक्रिया कैसे करें।
  • लड़कों-टॉक-बारे-Frogs.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    लड़कों की बातों के बारे में Frogs.jpg के शीर्षक वाला चित्र
    2
    व्यक्ति को आत्मकेंद्रित के साथ गहन जुनूनों के बारे में बताएं कई ऑटिस्ट्स कुछ विशिष्ट मुद्दों के बारे में गहराई से भावुक महसूस करते हैं और उनके बारे में लंबे समय तक बात कर सकते हैं।
  • सामान्य लोग सोच सकते हैं कि यह रवैया कठोर है, लेकिन आमतौर पर ऑटिस्टिक लोग दूसरों के विचारों और भावनाओं के साथ अपमानजनक होने का दिखावा नहीं करते हैं। उन्हें पता ही नहीं है कि उनके बातचीत वाले साथी को उनके बारे में क्या कहना है, इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • कठोर होने के डर के लिए अपने विशेष हितों के बारे में बात करते समय कुछ ऑटिस्टिक लोग बेहद सावधानी रखते हैं। यदि इस व्यक्ति के साथ ऐसा मामला है, तो आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि समय-समय पर अपने जुनूनों के बारे में बात करना ठीक है, खासकर यदि आपका वार्तालाप साथी आपको व्यक्तिगत प्रश्न पूछता है
  • मुखर-लाल-नारी-पूछते-Question.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आर्टिस्टिट रेडहेड वुमन नाम वाली छवि सवाल पूछती है
    3
    व्यक्ति को बताएं कि ऑटिस्टिक लोगों को उनकी रुचि की डिग्री का एहसास नहीं हो सकता है। यदि प्रश्न में व्यक्ति विषय बदलना चाहता है या बातचीत समाप्त करना चाहता है, तो एक ऑटिस्टिक व्यक्ति इन संकेतों के बारे में जानकारी नहीं दे सकता है। यह प्रत्यक्ष होना बेहतर है
  • बातचीत छोड़ने के कुछ कारणों को तैयार करना उपयोगी होता है, जैसे "मुझे छोड़ने की आवश्यकता है क्योंकि मैं देर से हूं" या "मुझे डर लगता है और मुझे कुछ समय अकेले चाहिए" (ऐसा कुछ कई ऑटिस्टिक लोग समझ सकते हैं)।
  • दु: खी-लड़कियों-Hugging.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">सैंड गर्ल्स हॉगिंग
    4
    व्यक्ति को यह समझने में सहायता करें कि ऑटिस्टिक लोगों की भावनाएं दूसरों की तरह हैं लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि ऑटिस्टिक लोग दूसरों की तरह प्यार, खुशी और दर्द महसूस करते हैं सिर्फ इसलिए कि वे समय पर उदासीन लग सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि उनकी कोई भावना नहीं है वास्तव में, कई ऑटिस्टिक लोगों के पास बहुत गहरी भावनाएं हैं।
  • विधि 4
    भौतिक लेबल समझाओ

    लड़की चाहता है-उच्च पांच नहीं-Hug.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    छवि शीर्षक वाली लड़की उच्च पांच नहीं हूग चाहता है
    1
    उस व्यक्ति को समझाएं कि कुछ ऑटिस्टिक लोग शारीरिक संपर्क को संभाल नहीं सकते हैं यह संवेदी समस्याओं के कारण है स्पर्श करने के लिए प्रतिक्रियाएं ऑस्टिक्स में बहुत भिन्न होती हैं, इसलिए ऑटिस्टिक से पूछना महत्वपूर्ण है अगर आप को छुआ जाना चाहते हैं।
    • कुछ ऑटिस्टिक शारीरिक संपर्क का आनंद लेते हैं उनमें से कई अपने करीबी दोस्तों और परिवार को गले लगाने के लिए खुश होंगे
    • संदेह के मामले में, पूछना बेहतर है जैसे कुछ पूछो "क्या आप गले लगाएंगे?" या धीरे-धीरे आगे बढ़ें ताकि ऑटिस्टिक आपको देख सके और आपको रोकने के लिए कहने का मौका मिले। इसे छूने के लिए पीछे से आने के लिए कभी अच्छा नहीं लगता है, क्योंकि आपको डरने के मुद्दे पर आश्चर्य हो सकता है।
    • प्राथमिकता दिन-प्रतिदिन भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक लड़का जो सामान्यतः हगों को पसंद करता है, अचानक वह पूछने से इनकार कर सकता है कि क्या वह एक चाहता है सामान्य तौर पर, यह संवेदी मतभेदों के कारण होता है, क्योंकि उस समय व्यक्ति को भी गले लगाने में सक्षम होने के लिए बहुत अधिक अभिभूत हो सकता है। इसे व्यक्तिगत रूप से नहीं लिया जाना चाहिए
  • लिटिल गर्ल-गले-खिलौना-मछली-इन-Corner.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">लिटिल गर्ल हगिंग टोय फिश इन कॉर्नर
    2
    उस व्यक्ति को समझाएं कि कई ऑटिस्टिक लोग कुछ संवेदी उत्तेजनाओं को संभाल नहीं सकते हैं एक ऑटिस्टिक व्यक्ति के पास चमकदार रोशनी से सिरदर्द हो सकता है या कूद कर सकते हैं और अगर प्लेट को मंजिल पर छोड़ दिया जाता है तो रोना शुरू कर सकता है। व्यक्ति को याद दिलाएं कि ऑस्टिक्स कितनी संवेदनशील हैं ताकि वे अपना समर्थन दे सकें।
  • समझाएं कि ऑटिस्टिक से उनकी जरूरतों के बारे में पूछने के लिए यह सामान्य है उदाहरण के लिए, "क्या यह कमरा बहुत शोर लगता है? क्या हमें कहीं और जाना चाहिए? "
  • उनकी संवेदनशीलता के कारण किसी को परेशान करने का कभी भी अधिकार नहीं है (जैसे कि ऑटिस्टिक की प्रतिक्रिया को देखने के लिए कैबिनेट को बंद करना)। इसका कारण हो सकता है दर्द, भय या यहां तक ​​कि आतंक हमलों गहन और भी बदमाशी के रूप में माना जाता है।
  • लड़का-कवरिंग-Ears.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">बॉय कवरिंग ईर्स पेज की छवि
    3
    व्यक्ति को बताएं कि जब ऑटिस्टिक चेतावनी दी जाती है तो उत्तेजनाओं को संभालना आसान होता है, ताकि वह तैयार हो सके। आम तौर पर, ऑस्टिस्टिक से निपटने की स्थिति बेहतर होती है, जब उन्हें पता है कि क्या उम्मीद है, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप ऑटिस्टिक को आश्चर्यचकित कर सकते हैं, ऐसा करने से पहले आपको पहले पूछना चाहिए।
  • उदाहरण: "मैं इस समय गेराज दरवाजा बंद करने जा रहा हूं। यदि आप कमरा छोड़ना चाहते हैं या अपने कानों को कवर करना चाहते हैं, तो आगे बढ़ें। "
  • हैप्पी-Autistic-लड़की stims-अंडर Desk.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">हैप्पी ऑटिस्टिक गर्ल स्टिम्स अंडर डेस्क पेज
    4
    उन्होंने उल्लेख किया कि ऑटिस्टिक कुछ असामान्य व्यवहार दिखा सकता है इसे आत्म-उत्तेजना व्यवहार के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह इंद्रियों को उत्तेजित करता है इससे आपको शांत हो जाना, ध्यान देना, संवाद करना और भावनात्मक टूटने को रोकने में मदद मिल सकती है। वह बताते हैं कि जब यह असामान्य लगता है, तो कभी भी ऑटिस्टिक व्यक्ति को आत्म-उत्तेजना का सहारा देने से रोक नहीं सकता है। यहां स्वयं उत्तेजना के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • रॉक एक तरफ से दूसरे में।
  • शब्दों या ध्वनि (एचोलिया) को दोहराएं
  • हाथ मिलाएं
  • स्नैप उंगलियां
  • सिर को मारना एक चिकित्सक या जिम्मेदार वयस्क से संपर्क करें यदि यह एक समस्या बन जाता है। क्योंकि यह क्रिया शारीरिक क्षति का कारण बन सकती है, इसे दूसरे प्रकार के आत्म-उत्तेजना के साथ प्रतिस्थापित करना बेहतर होता है, जैसे कि सिर को जल्दी हिलना एक चिकित्सक अन्य विकल्प खोजने में मदद कर सकता है।
  • कूदो और उत्साह के साथ सराहना
  • नारी-पागुर-आत्मकेंद्रित-Necklace.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि का शीर्षक महिला चेव्स ऑटिज्म नेकलेस
    5
    समझाओ कि यह व्यवहार आम तौर पर आश्वस्त होता है क्योंकि यह एक अनुमानित संवेदी इनपुट बनाता है दिनचर्या की तरह, आप सुरक्षा और पूर्वानुमान के बारे में सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक एक ही स्थान पर बार-बार कूद सकता है। आप एक ही गीत को बार-बार चला सकते हैं या एक ही चित्र खींच सकते हैं। दोहराए व्यवहार आपके आराम के स्तर से संबंधित हैं।
  • अगर आप अपने बच्चे की ऑटिज़्म को किसी दोस्त से समझाने की कोशिश करते हैं, तो उस तरीके की तुलना करें जिससे आपका बच्चा स्कूल जाने के लिए तैयार हो सके। स्कूल जाने की तैयारी में एक बुनियादी दिनचर्या है: नाश्ते, ब्रश करने वाले दांत, कपड़े पहने, बैकपैक में आपूर्ति पैकिंग आदि। हालांकि यह एक ही दिनचर्या है, लेकिन इनमें से कुछ कदम क्रम बदल सकते हैं, कुछ सुबह। एक न्यूरोटिपिकल बच्चे सुबह सुबह नाश्ते से पहले ड्रेसिंग को नहीं मानते, जो कि सामान्य दिनचर्या से कुछ होगा। इसके विपरीत, एक ऑटिस्टिक बच्चे के लिए, ये परिवर्तन बेहद अनियंत्रित हो सकते हैं। यदि आप किसी विशिष्ट रूटीन के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह पत्र को इसका पालन करना सबसे अच्छा है।
  • विधि 5
    अपने बच्चे को आत्मकेंद्रित समझाओ

    नारी-आश्वस्त-अनिश्चित-छोटी-Boy.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक महिला अस्वाभाविक छोटे लड़के
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके बच्चे उस बातचीत के लिए तैयार हैं आपके बच्चे के साथ ईमानदार होना ज़रूरी है, यदि आप ऑटिस्टिक हैं या यदि आप उस दोस्त के व्यवहार के बारे में सोच रहे हैं जिसकी इस स्थिति है। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए भी महत्वपूर्ण है कि आपका बच्चा इस बात को समझने में काफी पुराना है कि आप क्या कह रहे हैं बिना भ्रमित या अभिभूत हैं। सभी बच्चे अलग-अलग हैं, इसलिए उनसे बात करने के लिए कोई उम्र नहीं है। यह बातचीत करने के लिए सही समय निर्धारित करने के लिए आप पर निर्भर है
    • यदि आपका बच्चा ऑटिस्टिक है, तो उसके बारे में एक छोटी उम्र में बात करना चुनना है। यह महसूस करने के लिए तनावपूर्ण हो सकता है कि आप अलग हैं, लेकिन आपको कोई कारण बताएगा नहीं। युवा बच्चों के रूप में सरल रूप में कुछ सुन सकता है "आपको ऑटिज्म नामक एक विकलांगता है, जिसका अर्थ है कि आपका मस्तिष्क थोड़ा अलग तरीके से काम करता है और इसलिए चिकित्सक आपकी मदद कर सकते हैं" -
  • नारी-हग्स-Autistic-Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    इमेज का शीर्षक महिला हग्स ऑटिस्टिक गर्ल
    2
    अपने बच्चे को बताएं कि आत्मकेंद्रित कुछ नहीं है जिसके बारे में आपको उदास होना चाहिए। उसे पता है कि आत्मकेंद्रित एक विकलांगता है, न कि बीमारी या बोझ, और यह कि ऑटिस्टिक होने के लिए ठीक है। बड़े बच्चों को न्यूरोडिटी की अवधारणा और विकलांगों के अधिकारों के आंदोलन को जानने से फायदा हो सकता है।
  • अपने बच्चे को यह समझने में सहायता करें कि उनके मतभेद उन्हें अद्वितीय और विशेष बनाते हैं। आत्मकेंद्रित की ताकत समझाओ: तर्कशास्त्र और नैतिकता, करुणा, गहरी भावनाओं, एकाग्रता, वफादारी और मदद करने की इच्छा (सामाजिक जिम्मेदारी) का एक मजबूत अर्थ।
  • माँ-मुस्कान-while-Autistic-बेटी-Stims.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    आत्मकथात्मक बेटी Stims.jpg जबकि माँ मुस्कान शीर्षक छवि
    3
    अपने बेटे को प्रोत्साहित करें उसे बताओ कि उसकी आत्मकेंद्रित उसे अलग बनाता है, लेकिन दूसरों की तुलना में कम नहीं उसे प्रोत्साहित करने के लिए सुनिश्चित करें आपका बच्चा अभी भी स्कूल और घर की गतिविधियों में आसानी से भाग ले सकता है, और एक सुखी जीवन जी सकता है।
  • मैन बोलती-प्यार से करने वाली Girl.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    मैन शीर्षक वाली छवि जो प्यार से लड़की के लिए बोलती है
    4

    Video: डीएसएम-वी में आत्मकेंद्रित निदान मानदंड

    सुनिश्चित करें कि आप उस प्यार को व्यक्त करते हैं जिसे आप अपने बच्चे के लिए महसूस करते हैं। हमेशा उसे बताइए कि आप उससे कितना प्यार करते हैं और उसके बारे में देखभाल करते हैं सही समर्थन होना महत्वपूर्ण है, खासकर जब किसी विकलांगता के साथ जीवन का सामना करना पड़ रहा हो इसके अलावा, सहायता के साथ आपका बच्चा खुश और उत्पादक जीवन जी सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप जिस व्यक्ति को आत्मकेंद्रित की अवधारणा की व्याख्या करते हैं, उसे "समझ" नहीं लगता है तो निराश मत हो। इस स्थिति को और अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद करते हुए शांत रहें और उनके सवालों के जवाब देने की कोशिश करें।
    • व्यक्ति को ऑटिज्म पर चर्चा करने वाली कुछ वेबसाइटों को प्रदान करें। कुछ सुझाव प्राप्त करने के लिए इस आलेख में संदर्भों की जांच करें

    चेतावनी

    • कभी भी ऑटिस्टिक व्यक्ति को आत्म-उत्तेजना का सहारा देने से रोक नहीं सकता
    • जब आप अन्य लोगों को आत्मकेंद्रित के बारे में वेबसाइट्स प्रदान करते हैं तो बहुत सावधान रहें कुछ संगठन (विशेषकर उन माता-पिता द्वारा निर्देशित किए गए) आत्मकेंद्रित को भर्त्सना करते हैं और सम्मान और समावेश के बजाय शहीद पर ध्यान देते हैं। ऐसे संगठन की तलाश करें जो ऑटिस्टिक लोगों के प्रभार में है या जिनके पास सबसे महत्वपूर्ण स्थिति में कई ऑटिस्टिक सदस्य हैं।
    • सामान्य तौर पर, सबसे अच्छी वेबसाइटें न्यूरोडिटी के बारे में बात करती हैं, जो उस व्यक्ति की पहचान पर केंद्रित भाषा का उपयोग करती हैं, जो स्वीकार्यता को बढ़ावा देती हैं और इस बात को लेकर कि वह इसे ठीक करने के बजाय इस स्थिति में कैसे अनुकूल हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com