ekterya.com

लोगों के साथ संवाद कैसे करें जिनके पास अत्यधिक कार्यात्मक आत्मकेंद्रित है

यह उच्च कार्यात्मक आत्मकेंद्रित लोगों के साथ संवाद करने के लिए सीखने के लिए एक बुनियादी गाइड है।

चरणों

आत्मकथ्य के उच्च कार्य करने वाले लोगों के साथ संवाद करने वाला चित्र शीर्षक 1
1
उनसे कुछ विषय के बारे में उनसे बात करने की कोशिश करें कई बार यह उनसे बात करना मुश्किल होगा यदि यह एक विषय है जो उनको दिलचस्पी नहीं लेता है यह बहुत स्पष्ट होगा क्योंकि वे बातचीत में बहुत कम भाग लेंगे या बस नहीं करेंगे
  • अपनी बात सुनने के लिए तैयार रहें, उनके "विशेष विषयों" के बारे में आपसे बात करें शायद उन्हें एहसास नहीं है कि अगर आप उन्हें नहीं बताते हैं तो आपको कोई दिलचस्पी नहीं है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 2 के साथ काम करने वाले लोगों के साथ संवाद करें
    2
    कहीं उनसे बात करें जहां ऐसा कुछ नहीं है जो उन्हें विचलित कर सकता है या परेशान कर सकता है। चमकती रोशनी, परेशान / परेशान / परेशान करने वाली आवाज़, भीड़, आदि से बचने की कोशिश करें।
  • आत्मकेंद्रित उच्च स्तर पर काम करने वाले लोगों के साथ संवाद करें
    3
    उनके साथ नज़र रखने के लिए दबाव डालना न करें। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम पर ज्यादातर लोगों के लिए समय की विस्तारित अवधि के लिए लोगों को अपने चेहरे में देखने के लिए बहुत असहज है, अगर सभी नहीं। कुछ सामान्य गलतियां आप कर सकते हैं, उन्हें आपसे मिलने या दृष्टि के क्षेत्र में डालते हैं। जैसा कि व्यक्ति आपके साथ परिचित हो जाता है और सहज महसूस करता है, वह चेहरे पर आपको देखना शुरू कर सकता है, या वह नहीं हो सकता है। किसी भी मामले में सबसे अच्छी बात यह है कि आप उस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं तथ्य यह है कि वह आपको आंखों में नहीं देख रहा है इसका यह अर्थ नहीं है कि वह आपकी बात नहीं सुन रहा है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च स्तर पर काम करने वाले लोगों के साथ संवाद करें



    4
    उन्हें देखे बिना उन्हें छूने से बचें आमतौर पर उच्च कार्यात्मक ऑटिज़्म वाले लोग इसे पहले कभी नहीं करते हैं, जब तक कि वे इसे पहले नहीं करते हैं, उदाहरण के लिए, अगर वे आपके कंधे को छूते हैं
  • आत्मकेंद्रित उच्च स्तर पर काम करने वाले लोगों के साथ संवाद करने वाला चित्र
    5
    इसे आसान और दृढ़ रहें, बस संगत रहें ताकि वे अनुकूल हों। दोस्ताना प्रक्रिया में तेजी लाने की कोशिश न करें क्योंकि इससे एक ऑटिस्टिक व्यक्ति को बहुत तनाव हो सकता है। लय जो आपकी दोस्ती कमाने के लिए आम तौर पर चलना पड़ता है वह सामाजिक विकास के स्तर पर ही होता है जिसमें ऑटिस्टिक व्यक्ति होता है।
  • आत्मकेंद्रित उच्च स्तर पर काम करने वाले लोगों के साथ संवाद का शीर्षक
    6
    उन्हें किसी भी समूह का हिस्सा बनाने की कोशिश करने से पहले उन्हें बहुत अच्छी तरह जानते हैं। हो सकता है कि वे एक समूह में भी बनना चाहें, जो ठीक है, सिर्फ उनके लिए दोस्त बनें। इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपसे नफरत करते हैं, इसका मतलब यह है कि लोगों और सामाजिक संपर्क आपकी प्राथमिकताओं की सूची में नहीं हैं।
  • Video: Matthieu Ricard: How to let altruism be your guide

    युक्तियाँ

    • यदि उनसे संपर्क करने की आपकी योजना आपके साथ कई बार संवाद करने की कोशिश करने के बावजूद, आप उम्मीद के मुताबिक नहीं जा रहे हैं, उन्हें पूरी तरह से अस्वीकार नहीं करें केवल अपने व्यवहार में सुसंगत रहें और वे अकेले आराम करेंगे और जैसे ही वे तैयार हों, वे स्थिति को अधिक आसानी से संभालना शुरू कर देंगे।
    • यह स्थिति एस्पर्जर सिंड्रोम के समान होती है, यही वजह है कि वे आसानी से भ्रमित हो सकते हैं। हमेशा पता है

    चेतावनी

    • यदि आप ध्यान दें कि आपके साथ बोलने का तथ्य, उन्हें जोर देती है या परेशानियां उन्हें अपनी जगह देती हैं, और शायद आप बाद में वापस आ सकते हैं याद रखने में कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि आत्मकेंद्रित के कार्यात्मक स्पेक्ट्रम में लोग ज्यादातर लोगों की तरह जानकारी फ़िल्टर नहीं करते हैं, जो इसके लिए बहुत कुछ है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं, इसका मतलब यह है कि आपके पास उस दिन के लिए पर्याप्त है। यदि आप उनके साथ रहते हैं तो आप उन्हें जोखिम में डाल सकते हैं और उनके पास "संकट" हो सकता है
    • किसी भी असामान्य व्यवहार को बेनकाब या आलोचना न करें, जैसे कि हाथ इशारा, नेत्र संपर्क, चलने का तरीका आदि। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप केवल अपनी भावनाओं को चोट नहीं पहुंचेगा, लेकिन आप संभवत: उनके साथ एक तरह का संबंध रखने का कोई भी अवसर नष्ट कर सकते हैं। यदि आप सामान्य तरीके से काम करते रहते हैं, तो उन्हें यह बताने के बिना कि वे क्या कर रहे हैं असामान्य बातें हैं, वे आपके व्यवहार के मॉडलिंग के अधिक आराम से और अधिक सक्षम महसूस करेंगे। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप उन्हें बहुत मदद करेंगे
    • उन्हें बताएं: "सामान्य चलना", "सामान्य भाषण" या अन्य समान वाक्यांश केवल अज्ञानता को दर्शाते हैं
    • प्रेस करने या उन्हें चीजों को करने के लिए मजबूर मत करो। उन्हें उनको प्रस्तावित करना चाहिए।
    • कभी नहीं, लेकिन दुनिया के लिए कुछ भी नहीं क्या आपको ये कहना है कि ये लोग "बीमार" या "असामान्य" हैं? यह है बहुत, बहुत बुरा. आत्मकेंद्रित (इसके रूप में भी इसके रूपों) यह एक बीमारी नहीं है.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com