ekterya.com

ऑटिस्टिक बच्चों में आक्रामक व्यवहार कैसे घटाना

अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चे आक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन बहुत से लोग क्रोध से पीड़ित होंगे और कठिन परिस्थितियों के संपर्क में होने पर नाराज होंगे या वे क्या चाहते हैं न पाएंगे। ऑटिस्टिक बच्चे इस तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते क्योंकि वे मुश्किल लोग हैं, लेकिन क्योंकि उन्हें ऐसा करने का एक अन्य तरीका नहीं पता है। कुछ सरल रणनीतियों को नियोजित करके, आप क्रोध और अफ़वाहों के विस्फोट को कम करने में सहायता कर सकते हैं, और आप एक ऑटिस्टिक बच्चे के आत्म-नियंत्रण में भी सुधार कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
विस्फोट को नियंत्रित करें

आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे में आक्रामक व्यवहार कम करें शीर्षक चरण 17
1
अपने बेटे के विस्फोट के कारण पर विचार करें यह तब होता है जब एक ऑटिस्टिक व्यक्ति अब दमनकारी तनाव को नियंत्रित नहीं कर सकता है और उसे गुस्से की तरह विस्फोट में रिलीज कर सकता है। सबसे अधिक संभावना है, आपके बच्चे का विस्फोट किसी निराशाजनक चीज़ की वजह से है ऑटिस्टिक बच्चों को इन विस्फोटों का सामना नहीं करना पड़ता क्योंकि वे कठिन होना चाहते हैं, परन्तु क्योंकि ऐसा कुछ है जो उन्हें जोर देते हैं। यह कहने का उनका तरीका होगा कि वे किसी स्थिति, प्रोत्साहन या रोज़मर्रा के परिवर्तन से निपट नहीं सकते हैं। आपको हताशा के कारण क्रोध का सामना करना पड़ सकता है या यदि आप अन्य तरीकों से संवाद नहीं कर सकते हैं तो इसे अंतिम उपाय के रूप में रखें।
  • विस्फोट कई रूप ले सकता है बच्चा चिल्ला, रोना, उसके कानों को कवर कर सकता है, आत्म-हानिकारक व्यवहार अपनाने या कभी-कभी आक्रामकता का सहारा ले सकता है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 6 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    अपने बच्चे के लिए गृह जीवन को और अधिक आरामदायक बनाने के तरीके ढूंढें चूंकि संचित तनाव के कारण विस्फोट उठते हैं, एक मित्रीय वातावरण बनाने से बच्चे के जीवन में तनाव कम हो सकते हैं।
  • अपने बच्चे को स्थिरता की भावना देने के लिए एक दिनचर्या का पालन करें। विजुअल प्रोग्राम बनाना आपके बच्चे को दिनचर्या की कल्पना करने में मदद कर सकता है।
  • यदि परिवर्तन करना जरूरी है, तो अपने बच्चे को उसे दिखाने के लिए तैयार करना बेहतर होगा कि उन्हें छवियों के जरिए किया जाना चाहिए या सामाजिक कहानियां. कारण बताएं कि बदलाव क्यों किया जाना चाहिए? इससे आपको समझने में मदद मिलेगी कि क्या होगा और समय आने पर शांत रहें।
  • अपने बच्चे को जरूरत के मुताबिक तनावपूर्ण परिस्थितियों से दूर रहने दें।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्टॉप हटिंग चरण 1
    3
    तनाव प्रबंधन के लिए तकनीकों को सिखाना कुछ ऑटिस्टिक बच्चे नहीं जानते कि उनकी भावनाओं से कैसे निपटें और उन्हें अतिरिक्त मार्गदर्शन की आवश्यकता हो। सफलतापूर्वक इन तनाव प्रबंधन तकनीकों का प्रदर्शन करते समय अपने बच्चे को बधाई दीजिए
  • विशिष्ट तनावों (जोर से आवाज़, भीड़ वाले कमरे, आदि) से निपटने की योजना बनाएं।
  • शांत होने के लिए तकनीकों को सिखाना, जैसे गहरी साँस लेने, गिनती, ब्रेक लेना आदि।
  • एक योजना बनाएं जिससे आपका बच्चा आपको बता सकता है कि कुछ आपको परेशान कर रहा है।
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 10
    4
    क्षणों पर ध्यान दें जब बच्चे पर बल दिया जाता है और उनकी भावनाओं को मान्य करता है आपकी जरूरतों को प्राकृतिक और महत्वपूर्ण मानने से आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि उन्हें व्यक्त करना ठीक है।
  • "मैं देखता हूं कि आपका चेहरा पूरी तरह से झुर्री हुई है। जोर से शोर आप परेशान है? मैं अपनी बहनों को बाहर खेलने के लिए कह सकता हूं। "
  • "आप आज परेशान लग रहे हैं क्या आप मुझे कारण बता सकते हैं? "
  • छुटकारा पाने के चरण 14 के लिए एक बच्चा जाओ
    5
    सकारात्मक व्यवहार को अपने बच्चे को अपनाना चाहिए। जब आप तनाव में आते हैं और आपके व्यवहार की नकल सीखते हैं तो आपका बच्चा आपको देखता है शांत रहना, अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना और आवश्यक होने पर चुप समय लेना आपको समान सीखने में मदद करेगा।
  • अपने विकल्पों को बताने पर विचार करें: "मैं इस समय परेशान महसूस करता हूं, इसलिए मैं थोड़ी देर के ब्रेक लेता हूं और गहराई से श्वास करता हूं। तब मैं समस्या पर वापस आ जाऊंगा। "
  • इस व्यवहार को कई बार स्वीकार किए जाने के बाद, यह सबसे अधिक संभावना है कि बच्चे उसे स्वयं की नकल करने की कोशिश करता है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 3 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    6
    अपने बच्चे के लिए एक शांत स्थान बनाएं यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे को कई दृष्टांत, ध्वनि, गंध और बनावट को संसाधित करने और नियंत्रित करने में कठिनाई हो सकती है। उत्तेजना के एक अतिरिक्त तनाव कर सकते हैं, पराजित और अपने बेटे को क्रोध के विस्फोट से ग्रस्त होने की संभावना है। इन परिस्थितियों में, एक शांत कमरे आपको शांत करने में मदद कर सकता है।
  • उसे इस बात को सिखाने के लिए सिखाएं जब उसे इस कमरे में जाना चाहिए। आप इसे इंगित कर सकते हैं, एक छवि दिखा सकते हैं जो आप का प्रतिनिधित्व करती है, साइन भाषा का उपयोग करें, इसे लिखिए या इसे मौखिक रूप से व्यक्त करें
  • अतिरिक्त सलाह के लिए इंटरनेट पर अनुसंधान करें
  • आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    7
    अपने बेटे के विस्फोटों का ट्रैक रखें आपके बच्चे के विस्फोट के प्रत्येक प्रकरण को पंजीकृत करने से आप अपने व्यवहार के कारणों को समझ सकते हैं। अगली बार अपने बच्चे को गुस्से का एक फिट होने पर लिखने के लिए निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें:
  • क्या बच्चे की परेशानी का कारण बना? (ध्यान रखें कि बच्चा घंटों तक तनाव को दबा सकता है)
  • बच्चे के तनाव के लक्षण क्या दिखाते हैं?
  • यदि आप तनाव के किसी भी संचय पर ध्यान देते हैं, तो आपने कौन-सी उपायों को लिया है? क्या यह प्रभावी था?
  • आप भविष्य में एक समान विस्फोट को कैसे रोक सकते हैं?
  • छुटकारा पाने के लिए एक बच्चा बच्चा
    8
    पिटाई और दुर्व्यवहार के बारे में अपने बच्चे से बात करें याद रखें कि आत्मकेंद्रित क्रूर होने या मारने का कोई बहाना नहीं है। यदि बच्चे अन्य लोगों के लिए क्रूर है, तो उसे शांत होने के बाद उससे बात करें। समझाओ कि विशेष कार्रवाई स्वीकार्य नहीं थी और उसे बताएं कि उस स्थिति में उसने क्या किया हो सकता है।
  • "यह अच्छा नहीं था कि आप अपने भाई को हरा दें मैं समझता हूं कि आप परेशान थे, लेकिन चोटों ने लोगों को चोट पहुंचाई, और जब आप परेशान हो जाते हैं तो उन्हें चोट लाना ठीक नहीं होता। उस मामले में, आप गहन साँस ले सकते हैं, ब्रेक ले सकते हैं या मुझे समस्या बता सकते हैं। "
  • छवि एक अच्छा भाई 21 शीर्षक से शीर्षक
    9
    उत्साह के एक एपिसोड के दौरान सहायता के लिए अन्य बच्चे देखभालकर्ताओं से एक से संपर्क करें। ऑटिस्टिक लोगों को परेशान किया गया है या पुलिस के हाथों मर चुके हैं। यदि आप विस्फोट के एक प्रकरण को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो आपकी देखभाल के प्रभारी अन्य लोगों में से किसी एक से सहायता मांगें।
  • बस पुलिस को चरम और शारीरिक रूप से हानिकारक स्थितियों में बुलाएं पुलिस आपके बच्चे के साथ हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया कर सकती है, जो पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव की समस्या पैदा कर सकती है और इससे भी बदतर विस्फोट हो सकता है।
  • विधि 2
    नियंत्रण नखरे

    आत्मकेंद्रित चरण 18 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करने वाला चित्र
    1
    इस बात पर विचार करें कि आपके कार्यों के कारण आपके बच्चे के गुस्से का झुकाव प्रभावित हो सकता है। जब वे कुछ चाहते हैं, तो बच्चे नाराज़गी बनाते हैं। बुरी तरह से व्यवहार करने से, बच्चे को वह मिलना चाहिए जो वह देख रहा है। यदि आप उसे उसे दे दो (जैसे कि आइसक्रीम या सो जाने से पहले लंबे समय तक जागने का समय), तो वह सीख लेगा कि चीजों को पाने के लिए इस तरह के झुंड एक अच्छा तरीका है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    यह शुरुआती चरणों में इस प्रकार के व्यवहार को संबोधित करता है ऑटिस्टिक व्यक्ति के बचपन के दौरान तेंदुए को नियंत्रित करना बहुत आसान होगा। उदाहरण के लिए, एक 6 वर्षीय लड़का जो फर्श पर खुद को फेंकता है, उसे 16 वर्षीय लड़के की तुलना में नियंत्रित करना बहुत आसान होगा। इसके अलावा, बच्चा खुद को या दूसरों को चोट पहुंचाने की संभावना कम होगा
  • Video: Otistik bir çocuğun ailesi çocuğunu nasıl beslemeli

    आत्मकेंद्रित चरण 2 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार कम करें का शीर्षक चित्र
    3
    झुंझलाना को अनदेखा करें इस व्यवहार की उपेक्षा करना चिल्ला, बुरे शब्दों और बुरे हास्य के मामले में बेहतर काम कर सकता है। इससे बच्चे को सिखाया जायेगा कि उनका व्यवहार सावधानी पाने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। यह आपको इस विचार को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने में मदद करेगा, जैसे "आप समझ नहीं सकते हैं कि जो कुछ है वह गलत है, अगर आप सभी को कहते हैं। हालांकि, यदि आप थोड़ा शांत करना चाहते हैं और समझाएं कि क्या हो रहा है, तो मुझे आपकी बात सुनने में खुशी होगी। "
  • छुटकारा पाने के चरण 6 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    यदि बच्चा क्रूर है या खतरनाक कुछ कर रहा है, तो हस्तक्षेप करें। यदि आपको बच्चा चीजों को फेंकने, दूसरों के सामान लेना या मारने के दौरान आपको हमेशा हस्तक्षेप करना चाहिए उसे रोकने के लिए कहें और फिर समझाएं कि ऐसा करने का अधिकार क्यों नहीं है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 9
    5
    अपने बेटे के अच्छे व्यवहार को प्रोत्साहित करें उसे बताएं कि वह इस तरह से व्यवहार करने का विकल्प चुन सकता है कि वह वांछित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है। इसे समझाने से आपको सबसे अच्छा तरीका समझने की अनुमति मिलेगी जो आप चाहते हैं (या, कम से कम, कोई व्यक्ति जो सुनेगा या प्रतिबद्ध)।
  • उदाहरण के लिए, आप निम्न कह सकते हैं: "यदि आप चाहते हैं कि मैं तुम्हारी मदद करूँ, तो आप कुछ समय एक गहरी सांस ले सकते हैं और बता सकते हैं कि क्या होता है मैं यहाँ हूं जब आपको मेरी आवश्यकता है। "
  • विधि 3
    नखरे की बुनियादी अवधारणाओं को भर्ती

    आत्मकेंद्रित चरण 11 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    1
    समस्या को आगे बढ़ें पल के रिकार्ड (अधिमानतः एक डायरी में) रखता है जब विस्फोट आमतौर पर संक्रमित होता है (जैसे कि बाहर जाने से पहले, बाथरूम जाना, नींद आना आदि)। समस्या की पृष्ठभूमि, व्यवहार और परिणाम रिकॉर्ड करें। इससे आप अपने बच्चे के व्यवहार का निर्धारण कर सकते हैं और समस्याओं से बचने और उससे निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं जैसे वे पैदा होते हैं।
    • पृष्ठभूमि: किस कारकों ने विस्फोट (समय, तारीख, स्थान और घटना) का कारण बना दिया?, उन्होंने समस्या को कैसे प्रभावित किया, क्या आप बच्चे के लिए कुछ दर्दनाक या परेशान कर रहे थे?
    • आयोजित: बच्चे द्वारा प्रदर्शित विशिष्ट व्यवहार क्या था?
    • प्रभावपहले बताए गए व्यवहार के लिए बच्चे के कार्यों का क्या परिणाम था? आपने उस परिणाम के रूप में क्या किया? बच्चे का क्या हुआ?
  • आत्मकेंद्रित चरण 12 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करने वाला चित्र



    2
    अपने बच्चे के "ट्रिगर कारक" की पहचान करने के लिए इस डायरी का उपयोग करें फिर, वह इस ज्ञान को "तथ्य और परिणाम" का सूत्र बताता है। उदाहरण के लिए, यदि बच्चा परेशान होता है क्योंकि किसी अन्य व्यक्ति ने अपना खिलौना तोड़ दिया है, तो यह मदद के लिए पूछने का एक अच्छा समय है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 13 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    3
    एक चिकित्सक के साथ डायरी में दर्ज अंकों पर चर्चा करें। जानकारी एकत्र करने के बाद, यह एक चिकित्सक के साथ साझा करने के लिए एक अच्छा विचार है जो आपको विशिष्ट परिदृश्यों में अपने बच्चे के व्यवहार के अच्छे परिप्रेक्ष्य दे सकता है।
  • विधि 4
    अपने बच्चे को संवाद करने में सहायता करें

    छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 9
    1
    अपने बच्चे की अपनी बुनियादी जरूरतों को व्यक्त करने में सहायता करें यदि आप संवाद कर सकते हैं कि आपको क्या परेशान है, तो आप तनाव को संचित करने की संभावना कम या बुरा व्यवहार करेंगे। आपके बच्चे को निम्न भावनाओं को कैसे कहना है और संवाद करना चाहिए?
    • "मुझे भूख लगी है।"
    • "मैं थक गया हूँ।"
    • "कृपया, मुझे एक ब्रेक की ज़रूरत है।"
    • "वह दर्द होता है।"
  • आत्मकेंद्रित चरण 14 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार कम करें का शीर्षक
    2
    अपने बच्चे को अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए सिखाएं कई ऑटिस्टिक बच्चों को उनकी भावनाओं को समझने में कठिनाई होती है, इसलिए चित्रों का उपयोग करना या उनके साथ आने वाली शारीरिक लक्षणों को सीखना उपयोगी हो सकता है। समझाओ कि लोगों को बता रहा है कि आपको कैसा महसूस होता है (जैसे, "सुपरमार्केट ने मुझे डराता है") उन्हें समस्याओं को सुलझाने में आपकी सहायता करने की अनुमति होगी (जैसे, "आप खरीदारी समाप्त करने तक अपनी बड़ी बहन के साथ बाहर प्रतीक्षा कर सकते हैं। ")।
  • इसे स्पष्ट कर दें कि यदि आप संवाद करते हैं, तो आप इसे सुनेंगे। यह एक गुस्से का आवेश का सहारा लेने की आवश्यकता को समाप्त करेगा
  • ऑटिज़्म के साथ बच्चों में कम से कम आक्रामक व्यवहार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    शांत रहें और स्थिर रहें क्रोध के एक विस्फोट से ग्रस्त बच्चे को एक शांत और स्थिर पिता का आकृति होना चाहिए, साथ ही उसकी देखभाल में शामिल हर किसी के हिस्से पर स्थिरता होगी। आप अपने बच्चे के आत्म-संयम से निपटने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप अपने आप पर पहला नियंत्रण न रखें।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 17
    4
    मान लें कि आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहता है इससे ऑटिस्टिक लोगों के सामाजिक कौशल में काफी सुधार होगा। यदि वे महसूस करते हैं कि उनका सम्मान किया जाता है तो ओटीस्टिक लोगों को खोलने की अधिक संभावना होगी।
  • छुटकारा पाने के चरण 15 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें

    Video: Otizm nasıl anlaşılır, Tedavisi var mıdır? | Çocuklarla Bir Ömür

    5
    वैकल्पिक संचार का अन्वेषण करें यदि एक ऑटिस्टिक बच्चे बोलने के लिए तैयार नहीं हैं, तो अन्य तरीकों से आप उन्हें अपने साथ संवाद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। साइन भाषा, लेखन, छवियों के आदान-प्रदान की व्यवस्था या एक चिकित्सक की सिफारिश करने का प्रयास करें।
  • विधि 5
    अन्य रणनीतियों की कोशिश करें

    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 7
    1
    ध्यान रखें कि आपके कार्यों से आपके बेटे के क्रोध के विस्फोट को प्रभावित किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपको परेशान करता है (जैसे आपको दर्दनाक संवेदी उत्तेजनाओं को उजागर करना या आपको ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर करना जो आप नहीं चाहते हैं), तो आप आक्रामक हो सकते हैं। बच्चे इन विस्फोटों को और अधिक बार भुगतते हैं यदि वे मानते हैं कि माता-पिता अपनी भावनाओं और इच्छाओं को पहचानने का एकमात्र तरीका है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 4 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    सम्मान के साथ अपने बच्चे का इलाज करें उसे जकड़ना, इस तथ्य की अनदेखी करते हुए कि वह कुछ के साथ सहज नहीं है या उसे शारीरिक रूप से सीमित करने से हानिकारक होगा अपनी स्वायत्तता का सम्मान करें
  • जाहिर है, आप हमेशा "नहीं" का सम्मान नहीं कर सकते यदि आप जो चाहें नहीं करते हैं, तो निम्न बोलें: "यह महत्वपूर्ण है कि आप कार की सीट पर बैठें क्योंकि यह आपको सुरक्षित रखेगा। यदि कोई दुर्घटना होती है, तो सीट आपकी रक्षा करेगी। "
  • तो कुछ आपको परेशान करता है, कारण ढूंढिए और समस्या को हल करने का प्रयास करें। "क्या कार की सीट असुविधाजनक है? क्या आप एक छोटे से तकिया पर बैठना चाहेंगे?"
  • आत्मकेंद्रित चरण 10 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    3
    दवाओं का सहारा लेने की संभावना पर विचार करें चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर (एसएसआरआई), एंटीसाइकोटिक्स और मूड स्टेबलाइजर्स जैसी दवाएं बच्चों को आसानी से नाराज होने में बच्चों की मदद करने में आंशिक रूप से प्रभावी हो सकती हैं। हालांकि, किसी भी अन्य दवा की तरह, दुष्प्रभाव होते हैं, इसलिए आपको यह निर्णय लेने के लिए समय लेना चाहिए कि यह तरीका सबसे अच्छा विकल्प है या नहीं।
  • पर्याप्त शोध है जो बताता है कि रेसपेरिडोन नामक एक दवा अल्पकालिक आक्रामक और स्वयं-हानि के व्यवहारों के उपचार में बहुत कारगर है, जो कि ऑटिस्टिक बच्चे हैं। इस दवा के पेशेवरों और विपक्षों के बारे में डॉक्टर या चिकित्सक से परामर्श करें।
  • आत्मकेंद्रित चरण 16 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    4
    एक चिकित्सक की सहायता लें एक चिकित्सक भी आपके बच्चे को संचार के अपने तरीके से सुधारने में मदद कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति की तलाश करें जो ऑटिस्टिक बच्चों में अनुभव है। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले लोगों के लिए आपका डॉक्टर या कई समर्थन समूह आपको सुझाए गए चिकित्सक को ढूंढने में मदद कर सकता है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों में कम से कम आक्रामक व्यवहार शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अपने बच्चे के कदमों की सुविधा प्रदान करें उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा ड्रेस नहीं करना चाहता है, तो जटिल प्रक्रिया को मूल और व्यक्तिगत चरणों में विभाजित करें। यह आपको उन कठिनाइयों को समझने की अनुमति देगा जो आपके बच्चे को एक विशिष्ट गतिविधि करना है। इस तरह, बिना बात कर के भी, आपका बच्चा एक चिंता का संचार करेगा
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 4
    6

    Video: OTİZM BELİRTİ, NEDEN ve TEDAVİ ÇÖZÜMLER,EĞİTİM VİDEO

    सामाजिक कहानियों का उपयोग करें, अपने बच्चे को अच्छे व्यवहार को सिखाने के लिए चित्रों और खेलने का समय लाइब्रेरी उन बच्चों के लिए पुस्तकों से भरी हुई है जो आपको कौशल सिखाना चाहेंगे, और आप खेल के माध्यम से भी इसे संभव बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी एक गुड़िया परेशान हो जाती है, तो आप उसे गहरी सांस लेने के लिए एक तरफ रख सकते हैं। बच्चे सीखेंगे कि लोग क्या करते हैं जब वे ऐसी स्थिति में होते हैं
  • आत्मकेंद्रित चरण 7 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    7
    इनाम सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करें एक इनाम सिस्टम को लागू करने में आपकी सहायता करने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ काम करें, ताकि आपके बच्चे शांत रहने के लिए एक प्राप्त कर सकें पुरस्कार एक बधाई हो सकते हैं ("आपने लोगों से भरा सुपरमार्केट में अच्छा काम किया! यह एक बहुत अच्छी गहरी साँस लेने वाली तकनीक थी"), एक कैलेंडर या शारीरिक पुरस्कारों पर सुनहरे सितारों। अपने बच्चों को उसकी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करने में सहायता करें
  • छुटकारा पाने के चरण 13 में एक बच्चा प्राप्त करें
    8
    अपने बच्चे को बहुत प्यार और ध्यान दें जब आपका बच्चा आपके साथ एक मजबूत बंधन स्थापित करता है, तो वह आपके साथ संपर्क करना सीखता है जब उन्हें मदद की ज़रूरत होती है और आप की बात सुनेगी।
  • युक्तियाँ

    • धैर्य रखें हालांकि धैर्य समय पर समाप्त हो सकता है, इसलिए शांत रहना महत्वपूर्ण है ताकि आपका बच्चा उस व्यवहार की नकल कर सके।
    • याद रखें कि ऑटिस्टिक लोगों को गुस्से का सामना नहीं करना पड़ता है पीड़ित होने के बाद, यह बहुत संभावना है कि आपका बच्चा शर्म महसूस करता है और नियंत्रण खोने के लिए माफी मांगता है।
    • मुकाबला रणनीतियों की खोज की प्रक्रिया में अपने बच्चे को शामिल करें यह आपको आपके उपचार के नियंत्रण में महसूस करने में मदद करेगा।
    • कभी-कभी, विस्फोट एक की वजह से होते हैं संवेदी अधिभार, क्या होता है जब एक ऑटिस्टिक इंसान संवेदी जानकारी के भारी मात्रा का अनुभव करता है सबसे अच्छा इलाज एक संवेदी एकीकरण चिकित्सा है, जो संवेदी संवेदनशीलता को कम करता है और ऑटिस्टिक लोगों को अधिक नियंत्रण रखने की अनुमति देता है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे की जीवन शैली में कोई बड़ा बदलाव करने से पहले डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें
    • कभी नहीं लगता है कि तथ्य यह है कि वह एक विस्फोट का मतलब है कि वह है "सनकी" या "malcriado"। उस के लिए उसे मारने के बारे में बहुत कम सोचना (चाहे वह उसे थप्पड़ दे, उसे एक बेल्ट के साथ फेंक दे या उसे एक छड़ी से मार दिया जाए)। यह रवैया केवल अज्ञानी माता-पिता की ही तरह है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com