ekterya.com

प्राकृतिक तरीके से त्रिमूल का इलाज कैसे करें

ट्रिसमो अनौपचारिक शब्द है जब कोई व्यक्ति मुंह को पूरी तरह से खोल नहीं सकता है या बंद नहीं कर सकता है या जबड़ा में दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन का शिकार कर सकता है। ट्रिस्मस अस्थायी संयमीय संयुक्त (टीएमजे) विकार का एक रूप है। यह जबड़े के आसपास और मांसपेशियों को प्रभावित करता है जिसके साथ मुंह खोलता है और बंद होता है। ट्रुनेटस टेटनस के पहले लक्षणों में से एक है, जो एक गंभीर चिकित्सा समस्या है जो बैक्टीरियल संक्रमण के कारण होता है और तत्काल आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। हालांकि, कई मामलों में, जब लोग टेटनस संक्रमण से संबंधित नहीं हैं, तो जबड़े में तनाव, दर्द या क्लिक्स का अनुभव होता है और यह संभव है कि इन रोगियों में से बहुत कम जानते हैं कि यह घर पर कैसे व्यवहार करें। सौभाग्य से, सही आहार, व्यायाम और अन्य प्राकृतिक उपचार के साथ, आप हल्के त्रिशूल का इलाज कर सकते हैं

चरणों

विधि 1
जबड़े को आराम और मजबूत करें

कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
योग करो. त्रिश्मिका तनाव से भी बदतर हो सकती है या इससे आपको ट्रिस्मस को भुगतना पड़ सकता है। तनाव को दूर करने के लिए एक उत्कृष्ट गतिविधि योग है, जो एक एकीकृत अभ्यास है जो शरीर को शारीरिक और ऊर्जा दोनों में मदद करता है। जब योग का अभ्यास करते हैं, तो आपको तनाव के मूल कारणों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, जिसमें आपके जबड़े में ऐंठन होती है। ऐसे कई योग आसन हैं जो ट्रिस को राहत देने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • "आसन" (योग आसन) की तरह "अधोमुख श्रीवाहन" (कुत्ते जो नीचे दिखता है) सिर और जबड़े में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है इसके लिए "आसन", उल्टे वी आसन को मान लिया जाना चाहिए ताकि कूल्हों की छत का सामना करना पड़ रहा है और एड़ी और हाथ जमीन पर हैं।
  • में "सलम्बा सर्वसंगसाना" (मोमबत्ती की स्थिति), कंधे को चटाई या कंबल पर समर्थन किया जाता है और उनके नीचे पूरे शरीर जमीन पर सीधा है। इस उलटा के माध्यम से, सिर के खून का प्रवाह भी बढ़ता है। अपने आप से इस स्थिति की कोशिश करने से पहले, आपको इसे सही तरीके से करना सीखना होगा ताकि स्वयं को चोट न दे
  • के लिए "विपरिता करानी" (उठाए हुए पैर की मुद्रा) आपको फर्श पर झूठ होना चाहिए और फर्म तकिया के खिलाफ निचले वापस क्षेत्र का समर्थन करना चाहिए। फिर, दीवार द्वारा प्रदान किए गए समर्थन का उपयोग करके अपने पैरों को बढ़ाएं
  • "Shavasana" (शव मुद्रा) मांसपेशियों में आराम करने वाला है और आपकी मांसपेशियों में तनाव कम करने में मदद करता है। यह स्थिति कुल विश्राम में से एक है। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी पीठ पर फर्श पर सपाट होना चाहिए और अपने हाथों को अपने हाथों में अपने हथेलियों के ऊपर रख दें। सचेतक शरीर के सभी मांसपेशियों को, सिर से पैर की अंगुली तक आराम करो।
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैठे ध्यान से परीक्षण करें. आप छूट तकनीकों द्वारा TMJ में सुधार कर सकते हैं एक आसन जो जबड़े के थरपैमेंडिब्यूलर संयुक्त को जारी करने के लिए उत्कृष्ट है, तो ध्यान लगाया जा रहा है। ऐसा करने के लिए, ऐसी स्थिति में बैठो जो आपके लिए ध्यान देने और भाषा को आराम देने पर केंद्रित है। यह आम तौर पर बिना तालू के तालू का पालन करता है। आंखों को शांत करना और जबड़े को नरम करना, मुंह के कोनों पर त्वचा से वही करना।
  • इन निर्देशों का पहला चरण है "प्रत्याहार" या संवेदी जागरूकता के आंतरिकीकरण। जबकि इस तरह से जबड़े को असंपीड़ित करने के लिए अभ्यास लगता है, यह बहुत उपयोगी होगा
  • कैरोल लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    जबड़ा के साथ व्यायाम करते हैं ट्रुमेंस के इलाज के लिए ये एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है, और यदि आप उन्हें सही तरीके से और नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, तो वे भी इस समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं। आप कंधे को कम करने और कम करने और निचले जबड़े और जीभ को आराम से शुरू कर सकते हैं सावधान रहें कि दाँत स्पर्श न करें।
  • अपने दांतों को पीसने के लिए सावधान नहीं होने के कारण छोटे आंदोलनों को ऊपर और नीचे और किनारे से बनाकर जबड़े की मांसपेशियों को गर्म करें खोलो और अपने मुंह को बंद करो जितना आप दर्द या बेचैनी महसूस किए बिना कर सकते हैं।
  • जितना आप कर सकते हैं उतना जितना भी उतना ही ज़ब्त ले जाएं और फिर वापस आएं। एक तरफ और दूसरे के समान आंदोलन करें और फिर इसे आराम करो।
  • कैरोल लॉजोजा प्राकृतिक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपके हाथ के प्रतिरोध के खिलाफ जबड़े के इन अभ्यासों को दोहराएं। अपना मुंह खोलें और जबड़ा के नीचे अपनी मुट्ठी दबाएं। जबड़ा आगे बढ़ते समय, ठोड़ी के खिलाफ अंगूठे को दबाएं और पक्षियों के जबड़े को ले जाने के लिए, इसे ठोड़ी के दाएं और बाएं किनारे पर दबाएं। आप आंदोलन के चरम बिंदु पर जबड़े को पकड़ते हैं, उसे वहां रखने के लिए कुछ सेकंड के लिए रखना चाहिए। अपने मुंह को उतना जितना खोलें उतना जितना हो सके और फिर इसे बंद करने की कोशिश करें क्योंकि सामने वाले दांतों के नीचे अपनी उंगलियों के नीचे धक्का देकर आप इस आंदोलन के खिलाफ प्रतिरोध बनाते हैं।
  • मिरर में देखो और बिना सीधा रेखा में निचले जबड़े को बिना विचलन के ऊपर और नीचे ले जाने का प्रयास करें। न तो आपको ऐसे आंदोलन करना चाहिए जो क्लिक्स करते हैं या जोड़ी को बंद कर देते हैं।
  • प्रत्येक व्यायाम को प्रतिदिन कम से कम 10 बार करना चाहिए।
  • कैरोल लॉजजॉउ स्वाभाविक रूप से चरण 5 नाम की छवि
    5
    थेराबाइट सिस्टम का उपयोग करने पर विचार करें यह एक पोर्टेबल सिस्टम है जिसे ट्रिस्मस के इलाज के लिए डिज़ाइन किया गया है और मरीजों को जबड़ा के शारीरिक रूप से सही आंदोलन देता है। इस प्रणाली के माध्यम से, जबड़े के पुनर्वास के लिए एक खिंचाव और निष्क्रिय आंदोलन दोनों ही प्राप्त होते हैं
  • त्रिशूल सिर और गर्दन में कैंसर के कारण हो सकता है, विशेष रूप से अगर कोई विकिरण चिकित्सा से गुजरता है इन मामलों में, थेराबिट के साथ व्यायाम उपयोगी हो सकता है।
  • विधि 2
    प्राकृतिक उपचार एक्सप्लोर करें

    कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    पहचानो जबड़ा में तनाव का कारण क्या है Temporomandibular संयुक्त या टीएमएजी विकार आम तौर पर संयुक्त में होता है जो खोपड़ी के जबड़े से जुड़ा होता है और जिसके कारण कई लोग माने जाते हैं "बांध"। टीएमएजे के परिणामस्वरूप क्लिक, कोमलता और जबड़े में दर्द हो सकता है और चबाने और एक महसूस कर रही है कि जबड़ा अटक गया है। टिट्टुस टेटनस बैक्टीरिया द्वारा उत्पादित विषाक्त पदार्थों के कारण होता है ये मांसपेशियों में गंभीर संकुचन का कारण है। संक्रमण गहरे घाव या जानवरों की गंदगी या मल के साथ दूषित घावों के कारण होते हैं और उन्हें तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए। यदि आपके पास ट्रिस्मस के लक्षण हैं, तो आपको आपातकालीन कक्ष में जाना चाहिए या स्थानीय आपातकालीन सेवा कॉल करना चाहिए।
    • यदि आपको टेटनस से टीका लगाया नहीं गया है, तो आप संक्रमित होने का अधिक जोखिम उठाते हैं।
    • यदि आप किसी गंदा ऑब्जेक्ट के कारण एक घाव से पीड़ित हैं, तो आपको इसे पूरी तरह से साफ करना चाहिए और अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यह संभव है कि आपको टेटनस के खिलाफ पुनर्वसन प्राप्त करना चाहिए, यदि आपको पिछले 5 वर्षों में कोई नहीं मिला है। टेटनस के कारण आपको घर पर त्रिशूल का इलाज नहीं करना चाहिए
    • जो आम तौर पर लगभग 10 दिन चोट के बाद हो टिटनेस के अन्य लक्षणों में, पेट की मांसपेशियों, दर्दनाक ऐंठन शरीर, बुखार, पसीना और वृद्धि की दिल की दर पर कठिनाइयों, तनाव निगल रहे हैं।
    • एटीएम की वजह से त्रिशूल आसानी से घर पर इलाज कर सकते हैं यदि आपके पास जबड़े में कठोरता या दर्द होता है और ये लगातार बने रहते हैं, तो दिनभर बदतर हो जाते हैं या अपने मुंह को पूरी तरह से खोलने या बंद करने के लिए असंभव बनाते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    सरसों के तेल और लहसुन की कोशिश करो। सरसों का तेल क्षेत्र में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है, जबकि लहसुन एक विरोधी भड़काऊ है। इसमें रोगाणुरोधी गुण हैं जिनके साथ आप संक्रमण से लड़ सकते हैं जो समस्या को भी बदतर बना सकती हैं। यदि आपके जबड़े को संक्रमित नहीं है या सूजन नहीं है, तो आप अधिक आसानी से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • लहसुन की 2 लौंग और सरसों के तेल के एक चम्मच को उबाल लें और उन्हें ठंडा दें। इस तेल से 2 से 3 बार एक दिन में मालिश करें।
  • किसी प्राकृतिक उपचार का उपयोग करने से पहले, अपने डॉक्टर, दंत चिकित्सक या ओर्थोदोस्टिस्ट से परामर्श करने के लिए मत भूलना
  • कैरोल लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 8
    3
    हर्बल चाय पीना हर्बल चाय निम्नलिखित जड़ी बूटियों के साथ बनाया trismus का इलाज कर सकते हैं:
  • Kava kava: चिंता कम कर देता है और विश्राम के साथ मदद करता है।
  • जुनून का फूल: चिंता, बेचैनी और असुविधा को कम कर देता है जिससे मांसपेशियों में तनाव और भावनात्मक आंदोलन हो सकते हैं।
  • Altamisa: दर्द और गले की मांसपेशियों को कम कर देता है
  • कैमोमाइल: वयस्कों के लिए सुखदायक प्रभाव पड़ता है और तनाव के कारण मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद करता है
  • पेपरमिंट: यह एक आराम करने वाला है और दर्द कम करता है।
  • इचिनासेआ: दर्द और सूजन कम कर देता है।
  • कैरोल लॉजोज़ नामक छवि प्राकृतिक रूप से चरण 9



    4
    अधिक मैग्नीशियम खाओ यह मांसपेशियों को आराम देने और तंत्रिका तंत्र द्वारा भेजे गए संकेतों को आराम देने के लिए उपयोगी हो सकता है, जो जबड़े में मांसपेशियों की ऐंठन को कम कर सकता है। मैग्नीशियम से समृद्ध खाद्य पदार्थों को अपने आहार में जोड़ें ताकि मांसपेशियों के तनाव और सूजन को कम किया जा सके जिससे तालाब का कारण हो।
  • मैग्नीशियम की अच्छा स्रोत बादाम, काजू, केले, avocados, सूखे खुबानी, मटर, सेम, सोयाबीन और ऐसे बाजरा और भूरे रंग के चावल के रूप में साबुत अनाज, कर रहे हैं।
  • महिलाओं की दैनिक आवश्यकता 310 और 320 मिलीग्राम मैग्नीशियम के बीच है, जबकि पुरुषों के लिए, यह 400 से 420 मिलीग्राम है। आप अपने आहार के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं और अगर आपका भोजन रोज़ की आवश्यकता नहीं प्रदान करता है तो मैग्नीशियम का पूरक ले सकते हैं।
  • कैरोल लॉजजौ प्राकृतिक रूप से चरण 10 नाम की छवि
    5
    बहुत कैल्शियम खाएं इससे हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिलती है और उनकी कमी के कारण मांसल स्टेम टेटीनी के रूप में जाना जाता है। जबड़े की हड्डियों को मजबूत करने और इस क्षेत्र में मांसपेशियों की आवाजाही को विनियमित करने के लिए (और, इस तरह, ऐंठन से बचें जिससे तालाब हो सकता है), आपको कैल्शियम से समृद्ध पदार्थों का उपभोग करना चाहिए।
  • कैल्शियम में समृद्ध सूत्रों में दूध, दही, पनीर, पत्तेदार सब्जियां (जैसे काली) और मछली (जैसे सैल्मन और सार्डिन) शामिल हैं।
  • वयस्कों को प्रति दिन 1000 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करना चाहिए।
  • कैरोल लॉजजॉउ स्वाभाविक रूप से चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    अधिक विटामिन डी का उपभोग करें कैल्शियम को सही तरीके से अवशोषित करने में सक्षम होने के लिए आपके शरीर में यह विटामिन होना आवश्यक है। यदि आपके पास पर्याप्त विटामिन डी नहीं है, तो हड्डियों को कमजोर पड़ता है और आप में दर्द महसूस हो सकता है, इसलिए यदि आपके पास विटामिन डी का स्तर कम है, तो यह टीएमजे रोग और ट्रिस्मस का ज्यादा खतरा पैदा कर सकता है।
  • विटामिन डी फैटी मछली में पाया जाता है, जैसे ट्यूना, सामन और हरी मछली, साथ ही साथ चिकन यकृत तेल। यह अंडे, बीफ़ यकृत और पनीर में छोटी मात्रा में भी पाया जा सकता है। विटामिन डी के अन्य स्रोतों में गढ़वाले खाद्य पदार्थ हैं, जैसे दूध, दही, संतरे का रस, मार्जरीन और कुछ तैयार खाने वाली अनाज।
  • औसत वयस्क प्रति दिन विटामिन डी की 600 आईयू (अंतरराष्ट्रीय इकाइयों) की आवश्यकता होती है।
  • Video: भारत 360: ममता बनर्जी की तृणमूल Cleen Sweeps पश्चिम बंगाल सिविक पोल

    विधि 3
    अपनी दैनिक आदतों में समायोजन करें

    कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मालिश प्राप्त करने का प्रयास करें जबड़े की मांसपेशियों पर उंगलियों के साथ एक हल्का मालिश करें जिस जगह पर आपको पीड़ा लगता है या जहां आप क्लिक करते हैं और हर तरफ एक मिनट के लिए परिपत्र आंदोलनों में एक मसाज मालिश करते हैं, उस जगह के लिए पंप को ढंकना। इस तरह, आप मांसपेशियों और रंध्र को ढीला कर सकते हैं।
  • कैरोल लॉजोज़ नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 13
    2
    वैकल्पिक रूप से गर्म और ठंडे संकोचन लागू करें। यदि आप दर्दनाक क्षेत्र पर बर्फ डालते हैं, तो यह सूजन को कम कर देगा, जबकि गर्मी के साथ, आप दर्द को दूर कर सकते हैं और मांसपेशियों को आराम कर सकते हैं। गर्मी को लागू करने के लिए, गर्म पानी की बोतल या लथपथ तौलिया का उपयोग करें और, ठंडा लागू करने के लिए, एक ठंडा संपीड़ित या एक तौलिया में लिपटे आइस पैक का उपयोग करें। इसके अलावा, यदि आप गर्दन और कंधे को कठोर और गले में महसूस करते हैं, तो आप एक गर्म सेकेंड को आप पर रख सकते हैं।
  • आपकी त्वचा को जला या फ्रीज न करने के लिए सावधान रहें आपको 10 मिनट के लिए ठंडा संपीड़न लागू करना होगा और फिर इसे 5 मिनट के लिए गर्म करना चाहिए। पूरे क्षेत्र को तौलिया या कपड़े से ढंकना चाहिए ताकि त्वचा का नुकसान न हो।
  • कैरोल लॉजोजा प्राकृतिक रूप से चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    हर समय एक अच्छा आसन रखें दिन भर में अच्छी मुद्रा के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप एक मेज पर कंप्यूटर पर काम करते हैं या यदि आप एक लंबे समय के लिए बैठे हो जाएगा। आप तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम से मदद कर सकते हैं सिर और गर्दन के लिए सही आसन.
  • कैरोल लॉजोज़ नाम की छवि स्वाभाविक रूप से चरण 15
    4
    अपने दांत पीस मत जो लोग नियमित रूप से अपने दांत पीसते हैं वे एटीएम होने की अधिक संभावना रखते हैं। यह तनाव के कारण होता है जो संयुक्त और मांसपेशियों पर लगाया जाता है। कुछ मामलों में, लोग अपने दाँत पीसते हैं जब सो रहा है. आप एटीएम के कारण लॉजजे होने की संभावना को कम कर सकते हैं यदि आप अपने दांत पीस बंद करो.
  • कैरोल लॉजोज़ प्राकृतिक रूप से चरण 16 शीर्षक वाली छवि

    Video: अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस की विस्तारित कोर कमेटी की बैठक

    5
    नरम खाद्य पदार्थ खाएं यदि आपके पास जबड़े की मांसपेशियां कठोर और गले में हैं, तो आपको उन्हें ब्रेक देना चाहिए और उन्हें कठोर परिश्रम नहीं करना चाहिए। नरम खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे सूप, अंडे, मछली, पनीर कुटीर, सुगन्दी और पका हुआ सब्जियां और छोटे काटने देता है। मुश्किल भोजन न खाना या चिपचिपा या चिपचिपा न हो।
  • आपको गम नहीं चखना चाहिए
  • Video: Assam Massacre : Trinamool Congress Delegation Meets Victim's Family

    क्रिश्च लॉजोज़ नाम से छवि स्वाभाविक रूप से चरण 17
    6
    एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी पीने से। यदि आप निर्जलित होते हैं, तो यह मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बन सकता है, जिससे आपको तालाब से पीड़ित होने की संभावना अधिक हो जाती है। आपको अपनी मांसपेशियों और हड्डियों को इष्टतम स्थिति में रखने के लिए नियमित रूप से पानी पीना चाहिए। कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन में पियो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com