ekterya.com

एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि को कैसे रखा जाए

अपनी योनि को स्वच्छ और स्वस्थ रखने के लिए आपके आराम और आपके शारीरिक कल्याण के लिए आवश्यक है। आपके यौन स्वास्थ्य के लिए संक्रमण के प्रसार को रोकने और आपके यौन जीवन को और अधिक सुखद बनाने के लिए यह भी महत्वपूर्ण है। आपकी योनि की अपनी पीएच प्रणाली है, जिसका मतलब है कि सामान्य तौर पर यह स्वयं का ख्याल रखता है, लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप मदद करने के लिए कर सकते हैं और असंतुलन नहीं कर सकते हैं। योनि की सामान्य पीएच 3.8 और 4.5 के बीच है।

चरणों

Video: नाखूनों को सुंदर व् आकर्षक बनाने के जबरदस्त उपचार | How to Get Rid of Nails Fungus

एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि रखरखाव शीर्षक वाला छवि चरण 1
1
एक अच्छा स्त्री रोग विशेषज्ञ खोजें और उसे नियमित रूप से देखें इसका मतलब यह है कि अगर कुछ बहुत ही गलत हो जाता है, तो आप इसे जल्दी से ठीक कर सकते हैं यह आपकी योनि का ख्याल रखने के सर्वोत्तम तरीके सुझा सकता है।
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि चरण 2 बनाए रखने वाली छवि
    2
    जितनी बार संभव हो, 100% सूती अंडरवियर पहनें और इसे हर दिन बदल दें। हालांकि इस प्रकार का अंडरवियर अक्सर चापलूसी नहीं करता है, यह आपकी त्वचा को `साँस` करने की अनुमति देता है, आपको शांत रखता है और बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाता है
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि बनाए रखने वाला शीर्षक चित्र 3
    3
    साबुन का प्रयोग न करें यह असंतुलन पीएच प्रणाली और योनि को अम्लीय बनने के कारण पैदा कर सकता है, जिससे इसे स्वयं और संक्रमण और बैक्टीरिया से अधिक प्रवण करने में असमर्थ हो जाता है।
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि रखरखाव शीर्षक छवि 4 चरण

    Video: देश में बढ़ती महंगाई

    4
    सावधान रहें कि आपने उसके अंदर क्या रखा। यदि आपके पास एक नया यौन साथी है, तो पहले से अपने यौन स्वास्थ्य पर चर्चा करने का प्रयास करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि आप संक्रमण को एक से दूसरे तक नहीं प्रसारित करते हैं यदि संभव हो तो, गठिया रोगों के लिए परीक्षण करना सुनिश्चित करें, खासकर यदि आप कंडोम का उपयोग नहीं करना चाहते हैं
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि बनाए रखने वाला शीर्षक चित्र 5
    5
    यदि आप सेक्स के खिलौने का उपयोग करते हैं, तो उन्हें प्रत्येक उपयोग के पहले और बाद में साफ किया जाना चाहिए, ऑनलाइन विशेष सफाई उत्पादों के साथ। यदि एक से अधिक व्यक्ति उनका उपयोग करने जा रहा है, तो पहले से ही खिलौनों पर कंडोम डालना सबसे अच्छा है।



  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि चरण 6 को बनाए रखें
    6
    यदि आप योनि गंध के बारे में चिंतित हैं, तो अपना आहार बदलने से मदद मिल सकती है। बहुत सारी चीनी या उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ आपके योनि द्रवों को कड़वा और अप्रिय बना सकते हैं- यदि आप अनानास या स्ट्रॉबेरी जैसे अधिक फल खाते हैं तो यह मदद करेगा। अन्य स्वस्थ आहार जो आपकी योनि को पीएच बनाए रखने में मदद करते हैं वह लहसुन और प्राकृतिक या ग्रीक दही है।
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि बनाए रखने वाला शीर्षक चित्र 7
    7
    अपनी चादरें नियमित रूप से धोएं, रोगाणुओं और गंदे से छुटकारा पाने के लिए।
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि रखरखाव शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    जब आप अपनी अवधि में होते हैं, विशेष गीली पोंछे का उपयोग करके दिन के दौरान आपको साफ और ताज़ा रखने में मदद मिल सकती है। अपने सैनिटरी पैड या टैंपन को हर चार घंटे में बदलने का ध्यान रखें, खासकर यदि आपके पास बहुत अधिक प्रवाह है, तो आपको सहज महसूस करने में मदद मिलेगी
  • एक स्वच्छ और स्वस्थ योनि बनाए रखने वाला शीर्षक चित्र 9

    Video: ब्यांत आए तथा ब्याने के बाद पशुओं की देखभाल

    9
    यदि आप अपने जघन बाल ब्रश करते हैं, तो जितना संभव हो उतना पेशेवर के साथ जाएं, कम से कम पहली बार आप ऐसा करने के लिए जाते हैं। यदि आप दाढ़ी करते हैं, तो सावधान रहें, यह देखने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं, हाथ में एक छोटा दर्पण होना सबसे अच्छा होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी मौखिक सेक्स के दौरान गंध के बारे में चिंता करते हैं, तो आप योनि में प्रत्यक्ष रूप से नहीं, अपने जांघों के अंदर थोड़ा इत्र डाल सकते हैं।
    • एक विकल्प के रूप में, अपने योनि को गुनगुने जल के साथ धो लें क्योंकि इससे पीएच संतुलन बनाए रखने में भी मदद मिलती है।

    चेतावनी

    • सभी कंडोम, स्वच्छता और सफाई उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य मानकों का अनुपालन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com