ekterya.com

योनि क्रीम कैसे लागू करें

आपके जीवन में कुछ बिंदु पर आपको योनि क्रीम का उपयोग करना पड़ सकता है डॉक्टरों ने कई स्थितियों के इलाज के लिए योनि क्रीम लिखित किया है, जैसे बैक्टीरिया या खमीर संक्रमण। योनि क्रीम का प्रयोग हार्मोन का संचालन करने और लक्षणों का उपचार करने के लिए रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनपोश के दौरान भी किया जाता है। एक विकल्प के रूप में, आपका डॉक्टर योनि क्रीम की सिफारिश कर सकता है ताकि आप अपनी योनि को हाइड्रेट कर सकें। सौभाग्य से, एक योनि क्रीम लगाने के लिए सरल है, भले ही आपको इसकी आवश्यकता क्यों न हो।

चरणों

भाग 1
योनि क्रीम लागू करें

योनि क्रीम चरण 1 लागू शीर्षक वाली छवि
1
अपनी योनि साफ करें योनि क्षेत्र को धीरे से धोने के लिए हल्के साबुन का प्रयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप इस प्रक्रिया में अपने हाथों को धो लें अपने शरीर से पूरी तरह साबुन को कुल्ला। एक साफ सूती कपड़े के साथ ताली मारकर अपने हाथों और योनि को सूखा।
  • हमेशा सॅनिटरी उपकरण का उपयोग करें और क्रीम लगाने से पहले अपने हाथों को धो लें। यह बैक्टीरिया को आपकी योनि में फैलाने से रोक सकता है।
  • Video: बर्ड हिल फार्मेसी-योनि Applicator डेमो

    योनि क्रीम चरण 2 लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    क्रीम तैयार करें क्रीम ट्यूब एक आवेदक के साथ आना चाहिए जो आप स्क्रू कर सकते हैं। धीरे से ट्यूब को निचोड़ लें जिससे कि आवेदक सही मात्रा के साथ भरता हो। आवेदक पर एक भरण चिह्न की तलाश करें या यदि संकेत दिया जाए तो उसे पूरी तरह से भरें। आवेदनकर्ता को रिचार्ज न करें, क्योंकि आपको ट्यूब से applicator को खोलना होगा। उपकरण को सीधे पकड़ो ताकि क्रीम बाहर न आए।
  • कसकर applicator और ट्यूब कसने से बचें बाद में उपयोग के लिए आपको क्रीम ट्यूब को आवेदक से बाहर निकालना होगा।
  • योनि क्रीम चरण 3 लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने शरीर की स्थिति अपने पैरों और घुटनों से अलग रहें स्टूल, टॉयलेट रिम, बाथटब या कुर्सी पर एक पैर रखें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने घुटनों के मोड़ के साथ अपनी पीठ पर रख सकते हैं और आपके पैर कंधे की ऊंचाई पर अलग हो सकते हैं।
  • आपको किसी तरह से आराम करना चाहिए और आपके योनि खोलने के लिए आसान पहुंच होनी चाहिए।
  • योनि क्रीम चरण 4 लागू शीर्षक वाली छवि
    4
    Applicator को सम्मिलित करें अपना गैर-प्रभावी हाथ ले लो और अपने योनी (होंठ) के होंठ अलग करें ताकि आपकी योनि का पता चल सके। आपके प्रमुख हाथ को क्रीम से भरे हुए आवेदक को पकड़ना चाहिए। आराम करो और योनि खोलने में applicator रखें। अपनी योनि में डालें और अपने सूचकांक उंगली का उपयोग करके applicator के सवार दबाएं। सवार पूरी तरह से दबाएं ताकि वह आगे बढ़ने को रोक दे और सभी क्रीम डाली जा सकें।
  • जब आप अपने योनि खोलने में रख देते हैं, तो आपके निचले हिस्से की ओर आवेदक को इंगित करने में सहायक हो सकता है।
  • योनि क्रीम कदम 5 लागू शीर्षक छवि
    5
    आवेदन को पूर्ववत करें Applicator निकालें और इसे त्याग दें यदि आप इसे दोबारा उपयोग नहीं करेंगे। यदि आपने पुन: प्रयोज्य आवेदक का इस्तेमाल किया है, तो उसे गर्म साबुन पानी से धो लें अच्छी तरह से कुल्ला और इसे पूरी तरह से बाहर सूखा जाने दो। अपने हाथ धोने और सूखने के लिए याद रखें।
  • क्योंकि कुछ क्रीम बच सकते हैं, आप किसी भी छुट्टी लेने के लिए एक सैनिटरी नैपकिन (टैम्पन नहीं) का उपयोग करना चाह सकते हैं।



  • भाग 2
    योनि क्रीम प्रभावी ढंग से उपयोग करें

    योनि क्रीम कदम 6 लागू शीर्षक छवि
    1

    Video: Get fair vagina || घरेलु तरीके से -Home remedy for ||Dark Vagina 100% working[Hindi]

    Video: योनि का कालापन दूर करने के घरेलु उपाय - How To Whiten The Dark Skin Around Your Private Parts

    क्रीम का प्रयोग करें भले ही आप मासिक धर्म शुरू करते हैं। आपको सही मात्रा में निर्धारित दिनों की संख्या के दौरान योनि क्रीम का उपयोग करना चाहिए। योनि क्रीम का प्रयोग बंद न करें यदि आप मासिक धर्म शुरू करते हैं योनि क्रीम अभी भी प्रभावी होगा, हालांकि इसमें सम्मिलित करने के लिए संभवतः थोड़ा अधिक कठिन है। बस सुनिश्चित करें कि आप सैनिटरी पैड का उपयोग करें क्योंकि पैड क्रीम को अवशोषित कर सकते हैं।
    • अगर आप एक खुराक भूल जाते हैं या आप अपने उपचार को पूरा करने से पहले क्रीम से बाहर निकलते हैं, तो डॉक्टर या फार्मासिस्ट को इसे फिर से भरने के लिए बुलाओ।
  • योनि क्रीम चरण 7 को लागू शीर्षक वाली छवि
    2
    योनि क्रीम सही ढंग से स्टोर करें अधिकांश योनि क्रीम को कमरे के तापमान पर संग्रहीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। बॉक्स में जानकारी की जांच करें या सुनिश्चित करने के लिए अपने फार्मासिस्ट से पूछें। एक तापमान पर क्रीम संग्रहीत करना जो बहुत गर्म या बहुत ठंडा है, उसे नुकसान पहुंचा सकता है।
  • सूखी, शांत जगह में अधिकतर दवाएं संग्रहीत करना सबसे अच्छा है एक दवा कैबिनेट में दवाओं को संग्रहीत करने से बचें क्योंकि बाथरूम में गर्मी और आर्द्रता कम प्रभावी हो सकती है या जल्दी ही समाप्त हो सकती है।
  • Video: 2 दिन में खुली योनि को टाइट करने के रामबाण घरेलू नुस्ख़े//Yoni ka dheelapan dur karne ke Nuskhe

    योनि क्रीम चरण 8 को लागू शीर्षक वाली छवि
    3
    रात में क्रीम लागू करें आपके शरीर की गर्मी के कारण आपकी योनि को लागू करने के बाद अधिकांश क्रीम थोड़ी सी फैल जाएगी। यदि आप कर सकते हैं, तो रात में योनि क्रीम का प्रयोग करें। आप क्रीम लागू करने के बाद भी आप इसे योनि में रख सकते हैं और उस मात्रा को कम कर सकते हैं जो फैल जाती है।
  • यदि आपको दिन के दौरान योनि क्रीम का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, तो अपने अंडरवियर के धुंधला होने से बचने के लिए एक सैनिटरी तौलिए का उपयोग करें और क्रीम लगाने के तुरंत बाद कुछ मिनट के लिए लेट लें, यदि आप कर सकते हैं
  • योनि क्रीम कदम 9 लागू शीर्षक छवि
    4
    साइड इफेक्ट पर ध्यान दें साइड इफेक्ट योनि क्रीम में शामिल दवा के आधार पर अलग-अलग होंगे। सामान्य में, दुष्प्रभाव में योनि की असुविधा, योनि सूखापन, जल या खुजली और योनि से संभावित अप्रिय छुट्टी शामिल हो सकती है।
  • सुनिश्चित करें कि आप योनि क्रीम के साथ आने वाली जानकारी पढ़ते हैं। यह आपको विशिष्ट साइड इफेक्ट्स के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी देगा जो आप उम्मीद कर सकते हैं।
  • योनि क्रीम कदम 10 लागू शीर्षक छवि
    5
    यदि आप परेशानी महसूस करते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें यदि किसी दुष्प्रभाव से आपको असुविधा या दर्द होता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। यदि आप योनी या योनि, खुजली, छिद्र या छाती में तंग के क्षेत्र में सूजन का अनुभव करते हैं, तो आपको एलर्जी की प्रतिक्रिया हो सकती है, इसलिए चिकित्सकीय ध्यान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • हमेशा योनि क्रीम का उपयोग करने के बारे में आपके डॉक्टर से कोई भी प्रश्न पूछें आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए कि आप क्रीम का उपयोग करते समय की अवधि के दौरान यौन संबंध रखने से बचने की आवश्यकता है या नहीं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com