ekterya.com

गैस्ट्रोएंटेरिटिस का इलाज कैसे करें

गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस (पेट फ्लू भी कहा जाता है) एक ऐसी स्थिति है जिसमें वायरल संक्रमण के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट आमतौर पर सूजन आती है। पेट में परेशान, मतली, दस्त, ऐंठन और उल्टी इस चिकित्सा स्थिति के सामान्य लक्षण हैं। गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस का कोई वास्तविक इलाज नहीं है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आपको यह स्थिति है, तो कुछ लक्षणों से आपको राहत देने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। ध्यान रखें कि जो लक्षण इसके साथ जुड़े हैं वह अन्य गंभीर जठरांत्र संबंधी विकारों के कारण भी हो सकता है। इसलिए, यदि आप जानना चाहते हैं कि उन्हें कैसे राहत दी जाए, तो इस अनुच्छेद में बताए निर्देशों का पालन करें।

चरणों

भाग 1

गैस्ट्रोएंटेरिटिस का निदान करें
1
निर्धारित करें कि क्या आपको गैस्ट्रोएंटेरिटिस के सामान्य लक्षणों का अनुभव है गैस्ट्रोएंटेरिटिस जठरांत्र संबंधी समस्याओं और फ्लू के लक्षणों का एक संयोजन है, जैसे बुखार और मतली यदि आप नीचे वर्णित लक्षणों में से किसी को पीड़ित हैं, तो आपको गैस्ट्रोएन्टेरिटिस से ग्रस्त होने की संभावना है:
  • गैर-खूनी दस्त
ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 1
  • रोग
    ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाली छवि चरण 8 बुलेट 2
  • उल्टी
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 3
  • उदरशूल
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 4
  • लगभग 37.7 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फ़ारेनहाइट) के हल्के बुखार
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 5
  • सिरदर्द या चक्कर आना
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 6
  • शारीरिक दर्द या थकान
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 8 बुलेट 7
  • Video: UNE SEULE FEUILLE DE LAURIER , VOUS NE SOUFFRIREZ PLUS JAMAIS DE CES MALADIES!!SAUVEZ VOTRE VIE.

    ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक से चित्र चरण 9
    2
    एक मल नमूना लेने के लिए डॉक्टर के पास जाओ एक साधारण मल परीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि क्या आपके पास रोटावायरस या नोरोवायरस है डॉक्टर आपको बैक्टीरिया या परजीवी संक्रमण का पता लगाने के लिए एक परीक्षण भी दे सकते हैं।
  • भाग 2

    सरल उपचार
    ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) चरण 1
    1
    लेट जाओ सामान्य तौर पर, शराबी या अपने आप को भ्रूण की स्थिति में डालने से आपको जठरांत्र संबंधी दर्द से पीड़ित होने में अधिक आरामदायक महसूस हो सकती है।
  • ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पेट में परेशान करने के लिए अदरक या मिंट चाय लें। पेपरमिंट पेट की ऐंठन को कम कर सकता है जिससे उल्टी होती है और पाचन तंत्र में असुविधा को दूर भी कर सकती है।
  • यदि आप अदरक को पीने के लिए जा रहे हैं, तो वास्तव में अदरक के साथ बनाया गया पेय चुनें। इस संयंत्र में विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं जो पेट को परेशान करते हैं।
  • आप ताजा अदरक काट कर इसे गर्म पानी में लगभग 10 मिनट के लिए सो सकते हैं और तब चाय पी सकते हैं।
  • ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खुद को हाइड्रेट करें निर्जलीकरण गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस का एक सामान्य कारण है इसलिए, यह सिफारिश की जाती है कि पुरुष प्रति दिन 3 लीटर (0.8 गैलन) पानी और लगभग 2.2 लीटर (0.6 गैलन) के बारे में महिलाओं को पेय लेते हैं।
  • इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पादियालाइट, गेटोरेड, पावरएड या नारियल के पानी के साथ बेहतर पानी पीना, खासकर अगर आपके पास उल्टी या दस्त हो। ये पेय आपके शरीर को विटामिन और खनिजों को ठीक करने में मदद करेंगे जो यह खो चुके होंगे।
  • यदि आपके पास निर्जलित होने की प्रवृत्ति है, तो मौखिक रीहाइड्रेशन नमक लें। ये लवण फार्मेसियों में बेचे जाते हैं और उनका कार्य ग्लूकोज और अन्य आवश्यक खनिजों को बदलने के लिए होता है जब आप निर्जलित हो जाते हैं।
  • यदि आपके पास गैस्ट्रोएन्टेरिटिस है, तो फलों का रस या दूध लेने से बचें, क्योंकि रस और डेयरी उत्पादों में मौजूद चीनी एक संवेदनशील या एलर्जी पेट के लिए हानिकारक हो सकता है।
  • यदि आपके निर्जलीकरण का स्तर एक ही रहता है या खराब हो जाता है, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि आपको शायद तरल पदार्थ को अंतःशिरा प्राप्त करने की आवश्यकता है
  • Video: JUSTE TROIS FEUILLES DE CECI , ET TA FORCE SERA MULTIPLIÉE PAR 10

    ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    बर्फ के टुकड़े खाएं एक मांस का कावीण या एक हथौड़ा का उपयोग करें और जब तक एक प्लास्टिक की थैली में बर्फ का टुकड़ा तोड़ दें यदि आपके पास एक बर्फ निर्माता है, तो इसे बर्फ के टुकड़े टुकड़े टुकड़े करने के लिए सेट करें कुचल बर्फ के टुकड़े को रिहाइड्रेट से सिंक करें और, यदि आपके पास बुखार है, तो अपना तापमान कम करें।
  • ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि चरण 5
    5
    ठोस पदार्थ खाने से बचें गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस (जैसे, उल्टी) के सबसे खराब लक्षणों का अनुभव करते समय, एक या दो दिन के लिए ठोस पदार्थों से बचें हालांकि, इस समय के दौरान, सुनिश्चित करें कि आपको उचित पोषण प्राप्त होता है ताकि आपके शरीर को अपने आप ठीक कर सकें। उदाहरण के लिए, आप सुनिश्चित कर सकते हैं, जिसमें विटामिन, खनिज और इलेक्ट्रोलाइट्स की एक उच्च सामग्री है, जो आपके शरीर को पोषण देने के लिए आवश्यक हैं।
  • जब आप ठोस पदार्थ खाने के लिए वापस जाते हैं, तो धीरे-धीरे इसे करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक हैमबर्गर खाने के लिए तत्काल जाते हैं, तो आपका शरीर सदमे में जा सकता है और आप अप्रिय पेट के साथ समाप्त हो जाएंगे।
  • कुकीज़, टोस्ट, जेली, केले, चावल और चिकन जैसे नरम खाद्य पदार्थों के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3

    इंटरमीडिएट उपचार
    ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला चित्र, चरण 6
    1
    गैस्ट्रोएंटेरिटिस का एक प्रकरण पीड़ित होने के तुरंत बाद, ब्रैट आहार का पालन करें इस आहार में गैस्ट्रोएंटेरिटिस से पीड़ित होने के बाद दो दिन तक केले, चावल, सेब और टोस्ट खाने पड़ते हैं
    • ये चार खाद्य पदार्थ फाइबर में अधिक होते हैं और पचाने में काफी आसान होते हैं। ध्यान रखें कि यह आहार बहुत लंबे समय के लिए नहीं किया जाना चाहिए, लेकिन गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस के एक प्रकरण को पीड़ित होने के बाद इसकी अत्यधिक अनुशंसा की जाती है
    • इस आहार के कुछ विशिष्ट रूपों में दही और चाय की खपत शामिल है।



  • ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि 10 स्टेप
    2
    पेट की परेशानी के खिलाफ एक दवा खरीदें जिसे किसी डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता नहीं होती है। अपच के खिलाफ कुछ दवाएं (जैसे, पेपिड, मैलॉक्स और पेप्टो बिस्मोल) गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस के लक्षणों को भी दूर कर सकती हैं यदि आप अपच, एसिड भाटा या अत्यधिक गैस से पीड़ित हैं, लेकिन यह भी पेट में परेशान करने में मदद कर सकता है, तो ये दवाएं केवल वास्तविक उपयोग का ही होगी।
  • दर्द निवारक लेने से बचें, क्योंकि वे परेशानी को खराब कर सकते हैं और पेट की परत को और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। विशेष रूप से सावधान रहें जब दवाइयों में आईबुप्रोफेन होते हैं, क्योंकि इस घटक को पेट के लिए हानिकारक माना जाता है।
  • किसी भी दवा लेने से पहले, हमेशा आपको किसी भी एलर्जी को ध्यान में रखते हुए और केवल उन दवाओं को मिलाएं जिनके लेबल से संकेत मिलता है कि यह आपके लक्षणों के लिए उपयुक्त है। अगर आपको निश्चित रूप से पता नहीं है कि आपको एक निश्चित दवा लेनी चाहिए, तो डॉक्टर से परामर्श करें या नर्स सलाह लाइन पर फोन करें
  • ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला चित्र, चरण 7

    Video: COMMENT OUVRIR ET DEGUSTER PROPREMENT UNE GRENADE:VERTUS MIRACULEUSES INSOUPÇONNÉES !

    3
    धैर्य रखें असल में, गैस्ट्रोएंटेरिटिस का कोई वास्तविक इलाज नहीं है, लेकिन निराश मत बनो, आपको राहत मिलेगी। सामान्य तौर पर, गैस्ट्रोएंटेरिटिस दो या तीन दिन बाद गायब हो जाता है, हालांकि कभी-कभी यह दस दिन तक रहता है। यदि लक्षण कम नहीं होते हैं, तो डॉक्टर से मिलने पर विचार करें।
  • भाग 4

    दीर्घकालिक उपचार
    ट्रीट गैस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि, चरण 11
    1
    एक दवा लेने के लिए डॉक्टर के पास जाएं यदि ओवर-द-काउंटर दवाओं या तत्काल घरेलू उपचार में से कोई भी आपके लक्षणों से छुटकारा न दें, तो एक डॉक्टर से परामर्श करें कि एक मजबूत दवा
    • दवाओं में जो आमतौर पर उल्टी की कमी के लिए निर्धारित होता है, उनमें फेनर्गन, प्रॉक्लोरॉर्पेरिन (प्रचालक) और ऑनडेन्सट्रॉन (ज़ोफरन) शामिल हैं। सामान्य तौर पर, रोगियों को उन्हें लेने के बाद की गोलियां उल्टी करने से रोकने के लिए उन्हें सोपानकताओं के रूप में निर्धारित किया जाता है या रोगी को नियंत्रित नहीं किया जाता है।
    • डायरिया को कम करने के लिए, डॉक्टर डिफेनॉक्सिलाइट और एट्रोपीन (लोमोइल) या लोपैमिड (इमोडियम) लिख सकते हैं।
  • ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) का शीर्षक चित्र 12
    2
    यदि आप देखते हैं कि लक्षण ठीक नहीं होते हैं, तो डॉक्टर पर जाएं। गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस के सामान्य लक्षण भी एक अधिक गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल रोग के लक्षण हो सकते हैं।
  • गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के लिए सबसे सामान्य उपचार में एंटीबायोटिक, स्टेरॉयड और इम्युनोसप्रैसेंट हैं।
  • जब जठरांत्र संबंधी विकारों के इलाज के लिए आता है, तो एक सटीक निदान करना बेहद जरूरी है। इसलिए, एक गैस्ट्रोएन्टेरोलॉजिस्ट पर जाना और उपयुक्त निदान प्राप्त करने के लिए आवश्यक परीक्षण करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 5

    गैस्ट्रोएंटेरिटिस को रोकें
    ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक वाला छवि 13 चरण
    1
    टीका प्राप्त करें कुछ देश रोटावायरस के खिलाफ बच्चों को एक टीका प्रदान करते हैं, खासकर उन उम्र के एक वर्ष से कम उम्र के। ज्यादातर मामलों में, यह वैक्सीन बच्चों को पूरे जीवन में गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस के सबसे गंभीर लक्षणों से ग्रस्त होने से रोक देगा।
  • ट्रीट गैस्ट्रोएंटेरिटिस (पेट फ्लू) चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    उचित स्वच्छता बनाए रखें वह नियमित रूप से एक हाथ सेनेटरीज़र का उपयोग करता है बाथरूम में जाने के बाद हमेशा उन्हें धो लें, जब आप सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं, खाने से पहले और बाद में, और जब भी आप इसे पूरे दिन उपयुक्त मानते हैं। साथ ही, वायरस फैलाने से बचने के लिए, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने वाले कपड़े, बिस्तर और धोने वाले खिलौने धो लें।
  • ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    दैनिक रसोई और बाथरूम को साफ करें ऐसा करने के लिए, काउंटरटॉप्स को बाँझ करने और बैक्टीरिया फैलाने से रोकने के लिए क्लोरीन आधारित क्लीनर का उपयोग करें।
  • ट्रीट जस्ट्रोएन्टेरिटिस (पेट फ्लू) शीर्षक से चित्र 16
    4
    पूरे दिन अपना चेहरा छूने से बचें। दिन के दौरान, औसत व्यक्ति बीमारियों का कारण बन सकता है कि वायरस और बैक्टीरिया के साथ सीधे संपर्क में है इसलिए, आप दिन भर में अपने चेहरे को छूने के लिए नहीं यह सुनिश्चित करना चाहिये विशेष रूप से इस तरह के मुंह, नाक, आँखें और कान के रूप में orifices। इसके अलावा, यदि संभव हो, तो इसे छूने से पहले अपने हाथों को धो लें।
  • 5
    अंडरकाउड और कच्चे खाद्य पदार्थों को खाने से बचें। इसका कारण यह है कि एक उच्च संभावना है कि इन खाद्य पदार्थों में गैस्ट्रोएन्टेरेटिस वायरस फैल सकता है, मांस ऐसा करने की सबसे अधिक संभावना है। इसलिए, कच्चे और अंडरकेक्ड मांस खाने के साथ-साथ अन्य खाद्य पदार्थों के लिए बहुत सावधान रहें।
  • यदि संभव हो तो, अनुपचारित पानी या अपस्च्युरेटेड दूध लेने से बचें, क्योंकि वे में जीवाणु और वायरस शामिल हो सकते हैं जिससे रोग का कारण हो सकता है। इसलिए, केवल सीलबंद बोतल लें और, यात्रा करते समय, अपने दांतों को ब्रश करने के लिए बोतलबंद पानी का उपयोग करें।
  • फलों और सब्जियों को बाहर से बाहर बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए उन्हें लेने से पहले बहुत अच्छी तरह धोएं।
  • युक्तियाँ

    • केवल स्पष्ट तरल पदार्थ लें
    • सबसे खराब होने के बाद, कोई प्रयास करने से बचें, क्योंकि आपका शरीर अभी भी वसूली में है
    • डराने से बचें गैस्ट्रोएंटेरिटिस एक बीमारी है जो समय के साथ कम हो जाएगी। लक्षणों के रूप में गंभीर लग सकता है, याद रखें कि यह आपको मार नहीं देगा।
    • बहुत आराम करो एक शांत, शांत और मंद जगह में करो।
    • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए कम शर्करा सामग्री और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के साथ एक स्वस्थ आहार रखें।
    • उल्टी का विरोध मत करना सब कुछ बाहर आओ, क्योंकि यह आपके शरीर की बीमारी से छुटकारा पाने का तरीका है। यह थोड़ा हास्यास्पद लग सकता है, लेकिन यह सच्चाई है, और इसका विरोध करने से केवल बीमारी को लम्बा होगा
    • अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए मल्टीविटामिन लेने पर विचार करें।
    • कुछ मामलों में, निर्जलीकरण बहुत लंबा है क्योंकि आप पानी को बनाए रखने में असमर्थ हैं। हालांकि यह मुश्किल लग सकता है, इसका एक अच्छा समाधान धीरे धीरे पानी की घूंट लेने के लिए है, जब भी आपको इसे पीने की बहुत इच्छा होती है। सबसे बुरी बात आप कर सकते हैं तरल पदार्थ के अपने पेट से वंचित है, इसलिए हाइड्रेट के लिए सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • गैस्ट्रोएंटेरिटिस के एक प्रकरण के दौरान, अन्य लोगों के साथ संपर्क में रहने से बचें, क्योंकि आप उन्हें संक्रमित कर सकते हैं।
    • यदि आपके पास गैस्ट्रोएन्टेरिटिस है, तो फैटी या मिठाई वाले भोजन खाने से बचें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com