ekterya.com

सिस्टिक मुँहासे से निशान हटाने के लिए कैसे

अधिकांश लोगों के पास कुछ समय के कुछ मुँहासे होते हैं जो उनके जीवन में होते हैं दुर्भाग्य से, कुछ प्रकार के मुँहासे गंभीर हो सकते हैं, जिससे त्वचा पर फोड़े होते हैं। किशोरावस्था के दौरान सिस्टिक मुँहासे अधिक आम होती है, क्योंकि हार्मोनल परिवर्तन तेल के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं जो कि पिअरे में बैक्टीरिया को फँसते हैं। चूंकि पुटीय मुँहासे त्वचा की गहरी परतों में चोट लगी, प्रफुल्लित हो सकती है और विकसित कर सकती है, इसलिए यह आपको निशान छोड़ सकती है। सौभाग्य से, आप चिकित्सा उपचार का सहारा लेने से पहले घावों की उपस्थिति को कम करने के लिए घर पर उपचार का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
पित्ताशय मुँहासे निशान में घरेलू उपचार का उपयोग करें

गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
घरेलू उपाय के साथ निवारक उपाय ढूंढें और निकालें कई घरेलू उपचार होते हैं जो पित्ताशय मुँहासे के निशान को कम कर सकते हैं। हालांकि, सिर्फ इसलिए कि कुछ प्राकृतिक होने का दावा करता है इसका यह मतलब नहीं है कि यह सुरक्षित है। उपचार की सामग्रियों के बारे में पढ़ें और उन सामग्रियों से बचें जिनसे आप संवेदनशील या एलर्जी हो। तेलों के साथ पाउडर मिश्रण करने से बचें और नींबू के रस के साथ किसी भी उपचार (हर्बल या तेल) को संयोजित न करें। यदि आप नींबू का रस किसी अन्य विधि से उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले नींबू का रस कुल्ला और एक अलग विधि का उपयोग करने से पहले 2 या 3 घंटे की प्रतीक्षा करें।
  • यदि आप घंटों को खत्म करने के लिए होममेड ओवर-द-काउंटर उपचार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले उत्पाद के बारे में पता करें।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 2
    2
    निशान पर नींबू का रस लागू करें। यदि आपके पास गहरे सिस्टिक मुँहासे निशान हैं, तो नींबू का रस विटामिन सी घाव भरने में सुधार कर सकता है। एक कपास की गेंद या नींबू के रस में भिगोया स्वाब का उपयोग करें और सीधे निशान को लागू करें। गर्म पानी से धोने से पहले खुली हवा में रस को सूखने दें। एक बार एक बार इस प्रक्रिया को दोहराएं।
  • आपको पता होना चाहिए कि जब आपकी नींबू के रस पर आपकी त्वचा को धूप में उजागर किया जाए, तो यह स्पष्ट कर सकता है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुंहाक निशान चरण 3
    3
    मालिश मुसब्बर वेरा पर निशान पुटीय मुँहासे का निशान ऊतक फर्म या कठिन लग सकता है मुसब्बर वेरा जेल को लागू करने से आपके ऊतक को नरम कर सकते हैं। मुसब्बर वेरा संयंत्र से सीधे जेल का उपयोग करें या मुसब्बर वेरा जेल खरीद लें, जिसमें कई अतिरिक्त सामग्री शामिल नहीं हैं।
  • कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मुसब्बर वेरा, निशानों की उपस्थिति और विशेषताओं को सुधार सकता है। यह एक विरोधी भड़काऊ जड़ी बूटी है जो नई त्वचा ऊतक के लोच को बढ़ाने में मदद करता है।
  • गिट रिक्ट ऑफ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 4
    4
    निशान पर मालिश विटामिन विटामिन ई जेल में एक कैपलेट चुनें जिसमें तरल रूप में 400 आईयू और तरल रूप में 1000 से 2000 आईयू युक्त विटामिन डी जेल में कैपलेट होता है। प्रत्येक कैपलेट को खोलें और विटामिन को एक छोटे कटोरे में निचोड़ लें। मस्तिष्क के 8-10 बूंदों को मिलाएं और निशानों में मिश्रण को मालिश करें। पित्ताशय मुँहासे निशान की उपस्थिति में सुधार करने के लिए त्वचा पर विटामिन छोड़ दें।
  • आप तेल मालिश के 2 चम्मच तेल में 2 से 3 बूंदों के लैवेंडर तेल या सेंट जॉन के रोटी तेल को मिलाकर एक चिकित्सा मालिश तेल तैयार कर सकते हैं। सीज़ेरियन वर्गों के निशानों को ठीक करने के लिए अक्सर तेल का प्रयोग किया जाता है।
  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुंहा निशान स्टेप्स 5 शीर्षक वाला इमेज
    5
    एक हरी चाय का उपयोग करें संक्षिप्त सिगरेटिक मुँहासे को नरम करने के लिए गर्म पानी में एक कार्बनिक हरी चाय की थैली का उपयोग करें। सीधे 10 से 15 मिनट के लिए निशान पर सीधे थैली रखें। दिन में 3 या 4 बार करो। आप हरी चाय में एक कपास तौलिया भी सोख सकते हैं, अतिरिक्त निकास कर सकते हैं और इसे निशान पर रख सकते हैं।
  • हरी चाय का निशान कम हो सकता है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा को चंगा करने में मदद करते हैं।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: Hormonal Acne & Pimples | हार्मोनल पिम्पल्स के जानें कारण और बचाव | Boldsky

    6
    का उपयोग करता है रेडिक्स आर्नेबिए (आर arnebiae)। इस जड़ी बूटी का इस्तेमाल पारंपरिक चीनी चिकित्सा (टीसीएम) में सदियों से निशानों को कम करने के लिए किया गया है। इसे एमटीसी में पेशेवर से प्राप्त करें या इसे साबुन, पाउडर या केंद्रित रूप में खरीदें। उपयोग करने के लिए, आधा चम्मच पाउडर या ¼ चम्मच केंद्रित जड़ी बूटी के अरंडी तेल के 1 से 2 चम्मच के साथ मिलाएं। निशान को ऊतक 3 या 4 बार एक दिन में मिलाएं।
  • आर। अर्नेबिए को ज़ी काओ और लिथोस्स्पर्मम एरिथराहिसन के नाम से भी जाना जाता है। टीसीएम में, यह एक जड़ी बूटी के रूप में वर्णित है जो गर्मी और विषाक्त पदार्थों को जारी करता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह कोशिकाओं के नंबरों और कार्यों को कम कर सकता है जो कि निशान के रूप में होते हैं।
  • विधि 2
    सिस्टिक मुँहासे निशान के लिए चिकित्सा उपचार प्राप्त करें

    गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 7 के शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक परीक्षा लें घरेलू उपाय या ओवर-द-काउंटर उपचार का परीक्षण करते समय, अगर आपको 6 से 8 सप्ताह में मुँहासे में कोई सुधार दिखाई नहीं देता है, तो आपको त्वचा विशेषज्ञ देखना चाहिए। मुँहासे दर्दनाक हो सकती है और निशान अपने दम पर जाने की संभावना नहीं हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपको चिकित्सा सहायता मिलती है
    • आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक को आपको बीमा कवरेज के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ के पास भेजना पड़ सकता है। आपका डॉक्टर सिस्टिक मुँहासे में विशिष्ट त्वचा विशेषज्ञों की सिफारिश कर सकता है
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    Dermabrasion कोशिश करो डर्माब्रेशन त्वचा की ऊपरी परतों को हटा देता है और छोटे निशानों के लिए उपयोग किया जाता है। यह मुँहासे निशान के लिए सबसे आम उपचार है। त्वचा विशेषज्ञ स्थानीय संज्ञाहरण को लागू करेंगे और उन उपकरणों का उपयोग करेंगे जो सावधानी से त्वचा के ऊपर की परत को हटा दें। यदि पुटीय मुँहासे त्वचा के एक बड़े हिस्से को कवर करती है, तो त्वचा विशेषज्ञ आपको शामक या सामान्य संज्ञाहरण की सिफारिश कर सकते हैं।
  • उपचार के बाद आपकी त्वचा लाल हो जाएगी और सूजन होगी। सूजन 2 या 3 सप्ताह में नीचे जाना चाहिए।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    रासायनिक peels बनाओ यदि आपके गहरे मुँहासे के निशान हैं, तो शायद त्वचा विशेषज्ञ त्वचा की सबसे बाहरी परत को दूर करना चाहता है। आपको प्रक्रिया के दौरान सोते रहने के लिए सामान्य संज्ञाहरण दिया जा सकता है। त्वचा विशेषज्ञ त्वचा के छोटे क्षेत्रों पर रासायनिक exfoliator लागू होते हैं और उन्हें त्वचा की ऊपरी परत से हटा दें, जो सिस्टिक मुँहासे के निशान को हटा देगा।
  • यदि आपके पास गहरा एक्सोलीएशन हो, तो त्वचा विशेषज्ञ आपको दिखाएंगे कि प्रक्रिया के बाद शल्य-पट्टियां कैसे बदलें। यदि आपके पास एक मध्यम छूट है, तो आपको शायद ठंडा संकोचन और लोशन लागू करना है
  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    यह पुटीय मुँहासे के निशान भरता है यदि आपके पास बर्फ के निशान के निशान (धँसा) हैं, तो आप उन्हें त्वचीय भराव के इंजेक्शन के साथ समाप्त करने में सक्षम हो सकते हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, कोलेजन (अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा अनुमोदित एक प्रोटीन) मुँहासे के कारण गड्ढ़े को भरने के लिए त्वचा के नीचे इंजेक्शन लगाया जाता है।
  • आपका त्वचा विशेषज्ञ स्टिरॉइड इंजेक्शन का उपयोग उन निशानों के लिए भी कर सकता है जो आसपास के त्वचा की तुलना में बहुत रंगीन या गहरा हो।



  • गस्ट रड ऑफ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 11
    5
    लेजर और हल्के चिकित्सा का प्रयोग करें स्पंदित डाई लेज़रों या गहन स्पंदित प्रकाश का इस्तेमाल मुँहासे के निशान के निशान के इलाज के लिए किया जा सकता है। ये उच्च ऊर्जा प्रकाश बीम क्षतिग्रस्त त्वचा और निशान जला। एक बार निशान जला दिया जाता है, आपकी त्वचा सामान्य रूप से ठीक होने की संभावना होती है और कोई निशान नहीं छोड़ता है
  • त्वचा के नीचे कोलेजन को उत्तेजित करते हुए आप अपनी त्वचा को बरकरार रखने के लिए कम सघन लेज़रों और रोशनी का उपयोग कर सकते हैं।
  • सिर का मुँहासे निशान स्टेर 12 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    6
    छोटे त्वचा का उपयोग करें grafts छोटे त्वचा grafts (भी पंच grafts के रूप में जाना जाता है) आमतौर पर पुटीय मुँहासे के गहरे निशान का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है, खासकर अगर वे अन्य उपचार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं भ्रष्टाचार के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ, निशान हटाने के लिए एक छेद बनायेगा, जो आपकी त्वचा से बदल जाता है (जो अक्सर कान के पीछे स्थित भाग से आता है)।
  • तुम्हें पता होना चाहिए कि शायद कई बीमा पॉलिसी निशानों को हटाने में शामिल नहीं हैं, क्योंकि यह कॉस्मेटिक सर्जरी माना जाता है, जब तक कि निशान एक शारीरिक विकलांगता नहीं है। अपनी पॉलिसी को कवर करने के लिए अपनी बीमा कंपनी से जांच करें।
  • विधि 3
    पुटीय मुँहासे के निशान छिपाएं

    सिर के मुँहासे निशान के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    निशान को छिपाने के लिए एक कॉस्मेटिक पर्सलर चुनें यह पता लगाने के लिए कि वे कौन से रंग हैं, निशानों को ध्यान से देखें कॉस्मेटिक पेंसलर का एक रंग या रंग रंग के रंग में अपने निशान के रंग के विपरीत चुनें। यह प्रभावी रूप से मुँहासे निशान को छलावरण देगा। आप उपयोग कर सकते हैं:
    • हरे रंग की पक्की धारक को निशानों को कवर करने के लिए लाल मुँहासे-
    • निशान से होने वाले धब्बे का मिलान करने के लिए पीले रंग की छिपकली-
    • गुलाबी छिपकर बैंगनी क्षेत्रों या अंधेरे स्थानों के साथ क्षेत्रों से मिलान करने के लिए।
  • सिर का मुँहासे निशान स्टेर 14 के छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    निशान पर कॉस्मेटिक पेंसिलर को लागू करें। कॉस्मेटिक पेंसिलर को लागू करने के लिए टिप पर थोड़ा पंख के साथ एक पतली ब्रश का उपयोग करें। हाथ की पीठ पर थोड़ा कॉस्मेटिक पट्टालर रखो और छिपाने वाले पर ब्रश को रगड़ें। निशान पर छिपाने वाला एक प्रकाश कोट रखो।
  • आप कॉस्मेटिक पर्सलर को अपनी उंगली से लागू कर सकते हैं बस सावधान रहें, खुद को बहुत ज्यादा लागू न करें या आप अपने निशान पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।
  • सिस्टिक मुँहासे निशान के छुटकारा पाने के लिए छवि चरण शीर्षक 15
    3

    Video: चेचक के दाग व पिंपल और चोट के निशान मिटाने का सबसे आसान तरीका | Remove chickenpox Scars

    आधार को लागू करें आपको कॉस्मेटिक पेंसिलर को छिपाने के लिए आधार पर आवेदन करना होगा, खासकर यदि आपकी त्वचा की टोन आपके श्रृंगार से थोड़ा अलग है या यदि आपने एक बहुत ही हरे रंग की छिपाने वाले का इस्तेमाल किया है सामान्य आधार को लागू करें ताकि आपकी त्वचा का टोन मिलान हो और निशान अब दिखाई नहीं दे रहा है
  • कॉस्मेटिक सुधारक को हटाने से बचने के लिए जब आप निशान पर सीधे आधार लागू करते हैं तो सावधान रहें।
  • गिट रिक्ट ऑफ सिस्टिक मुंहाचे निशान चरण 16
    4
    पाउडर के साथ अपना मेकअप ठीक करें थोड़ा आराम करने के लिए एक मिनट के बारे में आधारभूत आराम दें। एक बड़ा पाउडर ब्रश लें और बड़े ऊपरी आंदोलनों के साथ पाउडर को लागू करें। आप ढीले पाउडर का उपयोग कर सकते हैं, जिस पर आप ब्रश को थोड़ा पास करते हैं और फिर इसे टैप करें आप कॉम्पैक्ट पाउडर में ब्रश को भी रग कर सकते हैं और इसे लागू करने से पहले इसे टैप कर सकते हैं।
  • हर रात मेकअप को हटाने के लिए याद रखें यह एक आदत है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेगी और मुँहासे को बाद में बाहर आने से रोकती है।
  • विधि 4
    अधिक सिस्टिक मुँहासे निशान को रोकें

    सिर के मुँहासे निशान के चरण 17 के बारे में जानें
    1
    मुँहासे के लिए एक प्रारंभिक उपचार प्राप्त करें मुँहासे के साथ आपको अधिक परेशानी होती है, ज़्यादा दर्दनाशक की संभावना अधिक होती है। अपनी सफाई की आदतों में सुधार, घरेलू उपचार का उपयोग करें और मुँहासे के लिए ओवर-द-काउंटर उपचार के उपयोग पर विचार करें। यदि इन उपचारों में से कोई भी मुँहासे को समाप्त नहीं करता है या यदि आपके पास पिंड हैं (जैसे पुटी या फोड़ा), तो एक त्वचा विशेषज्ञ आपको जांचता है।
    • एक त्वचा विशेषज्ञ मुँहासे दवाओं को लिख सकते हैं या आपको कॉर्टिसोन इंजेक्शन दे सकते हैं इन इंजेक्शन सूजन और pimples कम कुछ शोधों के अनुसार, सूजन के दौरान मुँहासे का इलाज करने से निशान रोका जा सकता है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    2
    मुँहासे फैलाएंगे, फोड़ या छूने से बचें यद्यपि यह एक बड़ा अनाज निचोड़ने के लिए मोहक हो सकता है, ताकि आप इसे छोटा कर सकें, इससे आप पर निशान छोड़ने की अधिक संभावना होगी। इसे कसने से त्वचा में अधिक बैक्टीरिया आ जाएगा, जो वास्तव में सूजन और लाली को बदतर बना देगा।
  • मुँहासे को तोड़कर त्वचा के अन्य छिद्रों को मुँहासे-पैदा होने वाले बैक्टीरिया फैलता है। यह मुँहासे बदतर बना सकता है
  • Video: How to Remove Pimples Fast and Get Clear Skin | Acne Tips

    गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 1 9
    3
    रेटिनॉयड्स लागू करें कुछ शोधों से पता चला है कि सामयिक रेटिनोइड का प्रयोग मुँहासे के कारण होने वाले निशान को रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। एक विशिष्ट त्वचा देखभाल उत्पाद चुनें जिसमें रेटिनोइक एसिड होता है और इसे निर्माता के निर्देशों के अनुसार लागू करें निशान को रोकने के लिए इस उत्पाद का कम से कम 12 सप्ताह का प्रयोग करें।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उस उत्पाद का चयन करें जिसमें ग्लाइकोलिक एसिड भी शामिल है कुछ अध्ययनों से पता चला है कि रिटिनोइक एसिड और ग्लाइकोलिक एसिड का एक संयोजन केवल रिटिनोइक एसिड की तुलना में अधिक प्रभावी है।
  • गस्ट रड ऑफ़ सिस्टिक मुँहासे निशान चरण 20 शीर्षक वाली छवि
    4
    आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार करने के लिए धूम्रपान बंद करें यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो धूम्रपान को रोकने के लिए या कम से कम धूम्रपान करने के लिए चरणों का पालन करें यह बुरी आदत आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है और यह संकेत दिया गया है कि मुँहासे के निशान और धूम्रपान के तथ्य, विशेषकर पुरानी महिलाओं और धूम्रपान करने वालों के बीच संबंध हैं।
  • धूम्रपान करने से आपकी त्वचा तेज़ी से बढ़ेगी और झुर्रियाँ उत्पन्न होती हैं
  • निर्जलीकरण से बचने और आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने के लिए, आपको अल्कोहल पेय पदार्थों की खपत को भी कम करना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com