ekterya.com

कैसे एक उंगली पर एक हथौड़ा झटका इलाज के लिए

घरेलू कार्य करते समय, जैसे कि एक तस्वीर लटका या कार्यशाला में किसी चीज़ का निर्माण करना, आप गलती से अपनी उंगली को हथौड़ा से मार सकते थे हालांकि यह एक सामान्य दुर्घटना है, यह बहुत दर्दनाक हो सकता है और आप अपनी उंगली को भी घायल कर सकते हैं यदि आप बहुत मुश्किल मारते हैं यदि आप अपनी उंगली को हथौड़ा करते हैं, तो आपको यह जानने के लिए नुकसान का मूल्यांकन करना होगा कि क्या आप इसे घर पर इलाज कर सकते हैं या अगर डॉक्टर को जाना ज़रूरी होगा। आप घाव की समीक्षा करते समय निर्णय ले सकते हैं और अपनी स्थिति की गंभीरता का निर्धारण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

उंगली का इलाज करें
एक हंमर चरण 1 द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
1
सूजन की जाँच करें। झटका के बल के बावजूद, यह सबसे अधिक संभावना है कि आपकी उंगली सूजन हो जाती है। यह इस प्रकार के आघात के लिए सबसे आम प्रतिक्रिया है। यदि झटके बहुत मजबूत नहीं है, तो आपकी उंगली शायद कुछ दिनों तक बढ़ जाएगी यदि आपको पता चलता है कि एकमात्र लक्षण सूजन है, तो सूजन और दर्द को दूर करने के लिए अपनी उंगली को ठंडा दबाएं।
  • दर्द को दूर करने के लिए आप ओवर-द-काउंटर दवा भी ले सकते हैं।
  • इब्प्रोफेन (एडविल, मॉट्रिन आईबी) या नैरोरोक्सन सोडियम (एलेव) जैसी गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएडी) से सूजन और दर्द से राहत मिल सकती है पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • यह डॉक्टर के साथ परामर्श करने के लिए आवश्यक नहीं है, जब तक कि सूजन कम न हो, आप तीव्र दर्द या अक्षमता विकसित करते हैं, या आप पूरी तरह से उंगली को सीधे या सीधा नहीं कर सकते।
  • एक हंमर चरण 2 द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह फ्रैक्चर के मामले में कार्य करता है यदि सूजन वास्तव में गंभीर है और आपके पास बहुत दर्द है, तो आप अपनी उंगली को तोड़ सकते हैं, खासकर यदि आप इसे बहुत मुश्किल से मारते हैं अगर आपकी उंगली नुकीले दिखता है और संपर्क करने के लिए बेहद संवेदनशील है, तो आप इसे भंग कर सकते हैं। यह त्वचा या कुचल नाखून पर खून बह रहा हो सकता है।
  • यदि आपको लगता है कि आपके पास फ्रैक्चर है, तो डॉक्टर पर जाएं। आपको एक्स-रे की आवश्यकता होगी और चिकित्सक आपकी उंगली पर स्प्लिट डाल सकता है या किसी अन्य प्रकार के उपचार को इंगित कर सकता है। अपनी उंगली पर कोई पट्टा नहीं डालें जब तक कि डॉक्टर आपको बताए नहीं।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 3
    3
    घाव साफ करो यदि आप इसे हथौड़ा के साथ मारने के बाद अपनी उंगली से खून निकलते हैं, तो घाटे को साफ करने के लिए जरूरी होगा कि चोट के कारण हुई क्षति का मूल्यांकन करने के लिए यदि दिखाई देने वाला खून बह रहा है, तो गर्म चलने वाले पानी के साथ घाव को साफ करें। घाव पर गर्म पानी छोड़ दें ताकि रक्त नाली नीचे आ जाए और घाव को फिर से छू नहीं सके। फिर, घाट की पूरी सतह को बेदाइन या अन्य एंटीसेप्टिक और कीटनाशक समाधान के साथ साफ करने के लिए धुंध का उपयोग करें।
  • रक्तस्राव को रोकने के लिए कुछ मिनट के लिए घाव पर दबाव डालें, इससे आपको घाव की गहराई का आकलन करने में मदद मिलेगी और इस पर विचार करें कि क्या आपको डॉक्टर से जाना होगा।
  • यदि खून बहना अत्यधिक है या रक्त बाहर निकलता है, तो तुरंत डॉक्टर को देखें
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हेममर चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    लासेशन का मूल्यांकन करें एक बार घाव को साफ करने के बाद, आपको लगीकरण या कटौती के लिए उंगली का मूल्यांकन करना होगा। हो सकता है कि थोड़ी देर घाव अभी भी खून बह रहा है जब आप इसे जांचते हैं, जो ठीक है। आमतौर पर आपकी अंगुली की सतह पर आँसू या त्वचा फ्लैप्स के रूप में लगीकरण मौजूद होते हैं चिकित्सक को स्पष्ट रूप से नष्ट किए गए ऊतक या त्वचा के कुछ भाग को जांचना होगा जो कच्चा मांस और रक्त में उंगली का एक क्षेत्र छोड़ दिया है। यह संभावना है कि घावों को 1.3 सेंटीमीटर (1/2 इंच) या इससे अधिक के उपायों पर लगाया जा सकता है। हालांकि, यदि त्वचा का एक खंड पूरी तरह से नष्ट हो गया है, तो यह संभव नहीं है कि इसे ठीक किया जा सकता है।
  • फिर भी, कई डॉक्टर कटे उंगली पर क्षतिग्रस्त या नष्ट त्वचा को बचाएंगे, जबकि इसकी त्वचा को नई त्वचा बढ़ती है। नए एक का गठन हो जाने के बाद सूखे त्वचा को हटा दिया जाएगा।
  • लिक्सेशन सतही हो सकता है और ये होने के तुरंत बाद खून बह रहा हो सकता है, खासकर अगर आपने अपनी उंगली को बहुत कठिन नहीं मारा है यदि यह मामला है, तो घाव को धो लें, उस पर एंटीबायोटिक क्रीम लागू करें और इसे एक पट्टी या पट्टी के साथ कवर करें।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 5
    5
    एक पट्टा चोट का पता लगाता है चूंकि आपके हाथ और उंगलियां मांसपेशियों, रंध्र और तंत्रिकाओं की एक जटिल प्रणाली हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप कण्डरा चोट के लक्षणों के लिए अपनी अंगुली की जांच करें। कण्डरा मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ते हैं हाथ में दो प्रकार के tendons हैं: फ्लेक्सर्स, हाथ की हथेली के किनारे, जो हाथों की पीठ पर उंगलियों को मोड़ते हैं, और विस्तारक होते हैं, जो उंगलियों को सीधा करते हैं कटौती और वार उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं या उन्हें काट भी सकते हैं
  • अपनी उंगली में फटे या कटा हुआ पट्टा आपको झुकने से रोकेगा।
  • आपके हाथ की हथेली के किनारे या आपकी अंगुलियों के जोड़ों की त्वचा के किनारों के पास एक कटौती इस क्षेत्र से नीचे एक कंधे की चोट की निशानी हो सकती है।
  • आप चोट से जुड़े तंत्रिकाओं को नुकसान के कारण भी सुन्नता महसूस कर सकते हैं।
  • हाथ की हथेली की ओर संवेदनशीलता एक घायल कंधे से संकेत कर सकती है।
  • यदि आप इन लक्षणों में से किसी एक को दिखाते हैं, तो हाथों और उंगलियों की मरम्मत से बहुत ही जटिल प्रक्रिया हो सकती है, इसलिए आप विशेष हाथ सर्जन से परामर्श करना चाह सकते हैं।
  • टिमट अ फिंगर हिट नाम से एक हथौड़ा चरण 6

    Video: पीठ दर्द से छुटकारा पाना है तो करें ये उपाय

    6
    कील का मूल्यांकन करें यदि आप हथेलियों के साथ अपने नाखले मारा, तो आप इसे काफी नुकसान पहुंचा सकता है नेल का निरीक्षण करें और क्षति का मूल्यांकन करें यदि नाखून के नीचे एक छोटा रक्त ब्लिस्टर है, तो डॉक्टर से परामर्श करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप शुरुआत में दर्द महसूस करते हैं, तो बस घाव पर बर्फ लागू करें और ओवर-द-काउंटर दवा लें। अगर दर्द कई दिनों तक रहता है, अगर खून का ब्लिस्टर आपके नाखून का 25 प्रतिशत से अधिक है या अगर खून नाखून के नीचे महत्वपूर्ण दबाव पैदा कर रहा है, तो चिकित्सा की तलाश करें, क्योंकि आपके पास एक सूक्ष्म हेमेटोमा होने की संभावना है।
  • आप यह भी पता लगा सकते हैं कि नाखून का एक हिस्सा अलग हो गया है या काट दिया गया है। यदि आपके पास कील बेड में महत्वपूर्ण कटौती है, तो आप को ध्यान रखना चाहिए क्योंकि आपको संभवतः साउचर्स चाहिए यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं, तो कटौती नेल के विकास को रोक सकती है, इसे विकृत हो जाना या संक्रमण का कारण बन सकता है।
  • यदि नेल आंशिक रूप से या पूरी तरह से अलग है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें यह एक गंभीर समस्या है जिसे संबोधित किया जाना चाहिए। ऐसा होने की संभावना है कि आप नेल या सिवनी खाली कर दें, जब तक कि एक और स्वस्थ वापस नहीं बढ़ता। इस प्रक्रिया को दो महीने तक की आवश्यकता हो सकती है
  • विधि 2

    एक उप-सूक्ष्म हेमेटोवा का इलाज करें
    एक हंमर चरण 7 के द्वारा ट्रिट ए फिंगर हिट शीर्षक वाला चित्र



    1
    अपने चिकित्सक पर जाएं अगर नाखून के नीचे खून का संचय महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि इसमें 25 प्रतिशत से ज्यादा की मात्रा शामिल है, तो अपने डॉक्टर से मिलने जाएं। उपरोक्त इंगित करता है कि आपके पास एक सूक्ष्म हेमेटोमा है, जो नाखून के नीचे छोटे टूटे हुए रक्त वाहिकाओं का एक क्षेत्र है। आपका डॉक्टर नाखून को निकालने का सुझाव दे सकता है यदि आप तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप इसे स्वयं कर सकते हैं यदि आप मजबूत टांके महसूस करते हैं, तो जितना भी हो सकता है उतनी ही छल्ली से पीछे की ओर सुर्खियों में सुई रखें। यह उंगली में चुभने वाली परेशानी से कम नुकसान पहुंचाएगा और सुई नेल के आधार पर अधिक आसानी से प्रवेश कर सकती है, जहां यह बढ़ती है। ब्लिंक्स को कुछ समय से पलटने दो, जब तक कि लसीका प्रवाह (स्पष्ट द्रव) न हो। यह नीले रंग की वजह से ब्लैक का सेवन करने से नाखून को रोक देगा।
    • अगर नेल के नीचे का खून केवल 25 प्रतिशत या इससे कम होता है, तो आपको कुछ भी नहीं करना पड़ता है। आपके नाखून के रूप में खून चले जाएंगे। जिस बल के साथ आप अपनी उंगली को मारते हैं, वह यह तय करेगा कि ब्लैक की नाक ब्लड ड्रिज़ के रूप में कैसे हो जाएगा।
    • यदि हेमेटोमा नाखून के 50 प्रतिशत से अधिक है, तो आपका डॉक्टर आपकी उंगली का एक्स-रे ऑर्डर करेगा
    • 24 से 48 घंटों के भीतर एक चिकित्सक आपको घावों के साथ इलाज करने के लिए सबसे अच्छा है
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 8
    2
    डॉक्टर के कार्यालय में रक्त को समाप्त कर देता है नाखून को निकालने का सबसे सुरक्षित तरीका यह है कि डॉक्टर को दबाने के माध्यम से ऐसा करना चाहिए। इस प्रक्रिया के दौरान, चिकित्सक नाली के माध्यम से एक इलेक्ट्रिक क्राटराइजेशन टूल के साथ एक छोटा छेद पिघल जाएगा। एक बार कैटरिज़र नाखून के नीचे घाव तक पहुंचता है, तो टिप स्वतः ही शांत हो जाएगी। यह उपकरण आपको जलाने से रोक देगा I
  • एक बार जब चिकित्सक छेद कर लेता है, तो रक्त नाखून से बाहर निकल जाएंगे, जब तक कि दबाव खाली नहीं हो जाता। आपका डॉक्टर आपकी उंगली पट्टी करेगा और आपको घर भेज देगा।
  • आपका चिकित्सक एक cauterizer के बजाय 18 गेज सुई का उपयोग कर सकता है, हालांकि यह अंतिम उपकरण का उपयोग करने के लिए बेहतर है।
  • क्योंकि नाखून में कोई तंत्रिका नहीं है, इस प्रक्रिया में दर्द रहित है
  • इस प्रक्रिया में नाखून के नीचे दबाव को दूर करने में मदद मिलती है, जिसका अर्थ है कि आप अपने नाखून को हटाने की संभावना कम होगी।
  • छवि का शीर्षक है ट्रीट अ फिंगर हिट टू हाममर चरण 9
    3

    Video: रीड की हड्डी के दर्द का घरेलु उपाय | RAJIV DIXIT

    घर पर खरोंच चंगा। आपका डॉक्टर आपको बता सकता है कि घर पर खरोंच को खाली करना ठीक है। इस प्रक्रिया के लिए, एक क्लिप और हल्का हो, और अपने हाथ को अच्छी तरह धो लें। क्लिप को सीधे करके इसे तैयार करें और हल्के को दाहिने अंत पर रखें जब तक कि यह लाल और गर्म न हो, 10 और 15 सेकंड के बीच। क्लिप ले लो और इसे नाखून के बिस्तर पर 90 डिग्री के कोण पर खरोंच के केंद्र में रखें। क्लिप के साथ धीरे से दबाएं, धीरे-धीरे एक ही जगह में गर्म टिप को मोड़कर नाखूनों को छेदने के लिए। एक बार जब आप इसे छेद कर देते हैं, तो खून से नाखून निकलती है। खून को साफ करने के लिए कपड़े या धुंध ले लो, जैसा कि यह आता है।
  • यदि आप पहले प्रयास में पूरे नाखून को नहीं छू सकते, तो क्लिप फिर से गरम करें और फिर से कोशिश करें, छोटे छेद बनाने के लिए बस कठिन दबाएं।
  • नहीं बहुत अधिक दबाव लागू करें, क्योंकि आपको नाखून बिस्तर को छूने की ज़रूरत नहीं है।
  • इससे पहले कि आप अपनी उंगली से बहुत दर्द हो जाए तो आप कुछ दर्द दवा ले सकते हैं
  • यदि आप इसे स्वयं नहीं कर सकते हैं, तो किसी मित्र से पूछें या आपकी मदद करने के लिए किसी को प्यार किया जा सकता है।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 10 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कील को फिर से साफ करें एक बार जब आप सभी खून सूख चुके हैं, तो आपको अपने नाखून को फिर से साफ करना होगा। Betadine या किसी अन्य सफाई समाधान के साथ इसे फिर से साफ करें अपनी उंगली को एक पट्टी से बेचना, अपनी उंगली के ऊपर धुंध के साथ एक गेंद बनाकर इससे उंगली और बाह्य घावों से उंगली को बचाया जाएगा। मेडिकल टेप के साथ आधार पर पट्टी को सुरक्षित रखें
  • आपको आठ के रूप में एक पैंतरेबाज़ी लगाने के द्वारा पट्टी को ठीक करना पड़ सकता है, जिसमें उंगली से हाथ के आधार पर बैंडिंग होता है। इससे आपको पट्टी से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
  • विधि 3

    उंगली की देखभाल करना जारी रखें

    Video: ये है हाथ पैर और शरीर कांपने का कारण और जानिए कम्पन खत्म करने का इलाज || Ayurved Samadhan

    टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 11
    1
    पट्टी बदलें आप अपनी उंगली पर चोट या चोट के बावजूद, दिन में एक बार पट्टी बदल दें। हालांकि, 24 घंटे बीत जाने से पहले इसे गंदे या गंदे होने पर इसे अधिक बार बदलें। हर दिन, जब आप पट्टी बंद करते हैं, तो अपनी उंगली को एक बाँझ सोल्यूशन से साफ़ करें और इसे पहले के रूप में उसी तरह से पट्टी रखें।
    • यदि आपके पास सीवन है, तो इसे साफ करने से पहले अपने चिकित्सक से पूछिए। सभी निर्देशों का पालन करें जिनसे मैं आपको बताता हूं कि कैसे अंक का ध्यान रखना है। सबसे ज्यादा संभावना यह है कि आपको उन्हें सूखा रखना पड़ता है और आपको उन्हें किसी भी प्रकार की समाधान से साफ नहीं करना चाहिए।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 12
    2
    संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो हर बार जब आप पट्टी बंद करते हैं, तो उंगलियों के घाव में संक्रमण के लक्षण देखने के लिए। ध्यान दें कि मवाद, ओजिंग, लालिमा या गर्मी है, खासकर हाथ या हाथ से आ रही है। इसके अलावा, सावधान रहें यदि आपको बुखार आता है, क्योंकि यह जटिलता के कारण हो सकता है, उदाहरण के लिए सेल्युलाइटिस, हाथ में एक अपराध या अन्य प्रकार की संक्रमण।
  • टिमट अ फिंगर हिट टू हम्सर स्टेप 13
    3
    चोट के लिए मेडिकल फॉलो-अप दें आपकी चोट के कुछ हफ्तों के एक बार पास हो जाने के बाद, उचित चिकित्सा अनुवर्ती करें। ऐसा होने की संभावना है कि यदि आप एक सिवनी से चोट का इलाज करते हैं या हेमेटोमा को निकाला है तो उसी चिकित्सक ने फॉलो-अप विज़िट का आयोजन किया है हालांकि, अपने चिकित्सक से फिर से जांचें जब आप इस तरह के रूप में चोट लगने लगे
  • अगर आपके पास अतिरिक्त लक्षण है, अगर आपको लगता है कि आप, एक संक्रमण के विकास किया जा सकता है अगर धूल या गंदगी घाव में पेश किया जाता है और आप नहीं निकाल सकते, तो आपको अतिरिक्त या अत्यधिक दर्द महसूस, या अनियंत्रित खून बहाना करने के लिए यदि आपके चोट शुरू होता है अपने डॉक्टर से संपर्क करना सुनिश्चित करें।
  • यह भी अगर आप तंत्रिका क्षति (लग रहा है या अकड़ना के नुकसान सहित) के किसी भी लक्षण है अपने डॉक्टर से संपर्क या सलाह दी जाती है कि आप एक निशान के आकार का गेंद, "न्यूरोमा" कहा जाता है, जो अक्सर दर्दनाक है और एक सनसनी का कारण बनता है को विकसित करता है, तो बिजली के झटके का सामना करते समय
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com