ekterya.com

यह जानने के लिए कि आपका अंगुली टूट गया है या नहीं

टूटी अंगुली बहुत दर्दनाक हो सकती है यदि आपके पास एक कैरियर है जो आपके हाथों के उपयोग की आवश्यकता होती है तो यह आपके जीवन को भी जटिल कर सकती है। कभी-कभी, यह जानना बहुत मुश्किल है कि आपका अंगुली वास्तव में टूट गया है या अगर यह सिर्फ एक झटका है जबकि एक गंभीर रूप से टूटी हुई अंगुली को आमतौर पर चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है, एक खरोंच या एक छोटा अस्थिभंग भी खुद को ठीक कर सकता है। टूटा अंगुली की पहचान कैसे करें ताकि आप अपनी ज़रूरत में मदद की तलाश कर सकें।

चरणों

भाग 1

तत्काल स्थिति का मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक है, अगर आपका नॉक ब्रोकेन चरण 1 है
1
क्रंचिंग सनसनी पर ध्यान दें। सामान्यतया, जो लोग अपने पोर को तोड़ते हैं, उनके समय में ब्रेक होने पर क्रंचिंग या क्लिक करने की अनुभूति होती है। Crunching सनसनी हड्डी या हड्डी के हिस्सों को तोड़ने के कारण हो सकता है कि उनके मूल स्थान को छोड़ दें। अगर आपको लगता है कि यह हो रहा है, तो आप क्या कर रहे हैं, और अपने हाथ की जांच करना बंद करना एक अच्छा विचार है।
  • जब कण टूटता है तो कुचलने वाली सनसनी हमेशा उपस्थित नहीं होती है। आप क्रंचिंग सनसनी का अनुभव करते हैं या नहीं, फ्रैक्चर की गंभीरता पर निर्भर करता है।
  • छवि का शीर्षक है, अगर आपका नोबल टूट गया है चरण 2
    2
    चोट के कारण की पहचान करें टूटी हुई अंगुली को आमतौर पर "बॉक्सर के अस्थिभंग" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह आम तौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति एक कठिन सतह को मारता है जब चोट हुई, क्या आप दीवार या कुछ अचल सतह मार रहे थे? शायद आप एक मुट्ठी लड़ाई में शामिल थे यदि आप कुछ ठोस मार रहे हैं, तो आपके कण टूटने का एक अच्छा मौका है।
  • अंगुली को तोड़ने के अन्य संभावित तरीके हैं जो इतना सामान्य नहीं हैं आप अपने अंगुली को गिरने, मशीनों के साथ काम करने या किसी भी गतिविधि से परेशान कर सकते हैं जो आपके हाथ से आघात को उजागर करती है।
  • कुछ डॉक्टर अब एक "बॉक्सर के फ्रैक्चर" के बजाय एक टूटी हुई अंगुली को "लड़ाकू का फ्रैक्चर" कहते हैं क्योंकि मुक्केबाज़ सुरक्षात्मक गियर का उपयोग करके अपने पोर के टूटने को रोकते हैं। एक साफ मुट्ठी के साथ कुछ फड़फड़ाकर आप एक अंगुली को तोड़ने की अधिक संभावना है।
  • Video: हाथ या पैर की हड्डी टूटने पर घर पर क्या उपचार करें - हड्डी जोड़ने के लिए उपाय - आपकी फरमाइश

    छवि का शीर्षक है अगर आपका नोकल टूला हुआ चरण 3

    Video: क्या आपके हाथों की उंगलियों के बीच में गैप है ? कभी नोटिस नहीं किया था आज जानेे LIFE STYLE & भविष्य

    Video: कछुआ अंगूठी पहनने के सही नियम लाभ तथा हानि how to use tortoise ring

    3
    तत्काल दर्द पर ध्यान दें टूटी हुई अंगुली के साथ गंभीर और तत्काल दर्द हो जाएगा। बस जब चोट होती है, तो आपको गहन धड़कते हुए सनसनी का अनुभव होगा। आपके शरीर की सहिष्णुता के आधार पर, सनसनी कमजोर पड़ सकती है और आप जो भी कर रहे हैं उसे रोकने के लिए मजबूर कर सकते हैं।
  • अगर अंगुली में केवल एक मामूली फ्रैक्चर होता है, तो दर्द गंभीर नहीं हो सकता है हालांकि, आपको अपने हाथ का उपयोग करना बंद कर देना चाहिए, क्योंकि आप कण चोट से खराब हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक है, अगर आपका नोकल टूट गया है चरण 4
    4
    हाथ का तापमान लें। जब आप अपने अंगुली को तोड़ते हैं, तो रक्त को फ्रैक्चर के क्षेत्र में प्रवाह करना शुरू हो जाएगा जिससे हाथ गर्म हो जाएगा घायल हाथ में तापमान की जांच करें और फिर दूसरे हाथ में। यदि घायल हाथ दूसरे की तुलना में गर्म लगता है, तो अंगुली टूट सकती है।
  • भाग 2

    नेकनीय रूप से कण की जांच करें
    छवि का शीर्षक है अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 5
    1
    सूजन पर ध्यान दें यदि अंगुली टूट जाती है, तो इसे लगभग 10 मिनट के बाद फुलाया जाना चाहिए। सूजन टूटी हुई अंगुली के आसपास केंद्रित होगी और बाकी के हाथ में फैल सकती है टूटी अंगुली की सूजन गंभीर हो सकती है यदि आपके पास पर्याप्त सूजन है तो आपको अपना हाथ बढ़ने में कठिनाई हो सकती है।
    • जब अंगुली फूलना शुरू हो जाती है, तो आपको झटकेदार सनसनी या स्तब्ध हो जाना भी अनुभव हो सकता है।
    • पीड़ा को कम करने और दर्द से निपटने के लिए एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, या एक और ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर लें।
    • यदि सूजन बहुत व्यापक है तो चिकित्सक हाथ में हेरफेर करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जल्द से जल्द चोट के लिए बर्फ को लागू करना सूजन से छुटकारा पा सकता है। एक कागज के तौलिया के साथ एक आइस पैक लपेटें और इसे अंगुली पर लागू करें, या जमे हुए सब्जियों के बैग का उपयोग करें। बर्फ पैक को एक समय में 20 मिनट के लिए अंगुली पर रखें। फिर, आपकी त्वचा को बर्फ पैक को फिर से रखने से पहले अपने सामान्य तापमान पर लौटने का मौका दें।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपका नोकल टूटा हुआ चरण 6 है
    2
    घावों के लिए देखो टूटी अंगुली से एक खरोंच एक सामान्य चोट की तुलना में बहुत तेज दिखाई देगा। जैसे ही घावों में खून चले जाते हैं, क्षेत्र मिनट के एक मामले में घुलना शुरू हो जाएगा। चोट के कारण चोटों को अधिक संवेदनशील बना दिया जाएगा। जब आप अंगुली छूते हैं तब भी चोट लग जाती है।
  • हड्डियों के मामले हैं जो किसी भी घाव के बिना तोड़ते हैं, लेकिन वे दुर्लभ हैं।
  • खरोंच को कम करने के लिए अपना हाथ उठाएं। दिल के ऊपर अपना हाथ रखने से रक्त को चोट से दूर जाना पड़ेगा
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 7 है
    3

    Video: उंगलियों की सूजन कम करने के काम आएंगी रसोई में रखीं ये चीजें| Inflammation of fingers

    एक सनकी अंगुली ढूंढें पता करने के लिए एक अचूक तरीका है कि आपके पास एक टूटी अंगुली है, यह देखने के लिए कि क्या यह आपके दूसरे पोर की तुलना में धूमिल है। यदि आप कर सकते हैं, मुट्ठी बनाओ और अपने पोर को देखो उन्हें श्रेष्ठ होना चाहिए अगर एक अंगुली है जिसे आप नहीं देख सकते हैं, तो यह निश्चित रूप से टूटा हुआ है।
  • यह संभव है कि फ्रैक्चर कंधे की स्थिति या एंगल्यू को प्रभावित करता है, जिसके कारण यह सिंक करता है।



  • छवि का शीर्षक है, अगर आपका नोकल टूट गया है चरण 8
    4
    किसी भी क्षेत्र का पता लगाएँ जहां त्वचा काटा जाता है। यदि हड्डी त्वचा के माध्यम से निकलती है, तो आपके पास एक खुले अस्थिभंग होता है और आपको इसे सुधारने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आप एंटीसेप्टिक साबुन के साथ पूरे क्षेत्र को धो लें टूटी हुई हड्डी के चारों ओर किसी भी खुले घाव के लिए संक्रमित होने के लिए आसान होगा, जिससे चोटों का इलाज करना कठिन होगा।
  • यह संवेदनशील अंगुली को धोने के लिए दर्दनाक हो सकता है, लेकिन ऐसा करना महत्वपूर्ण है।
  • घाव को पूरी तरह से सूखने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि नमी बैटरी की वृद्धि को सुविधाजनक बनाता है। आप संक्रमण को रोकने के लिए एक शुद्ध पट्टी के साथ घाव को भी कवर कर सकते हैं।
  • किसी भी ढीली टुकड़ी को चोट से दूर निकालें अगर अंगूठे में एम्बेडेड ऑब्जेक्ट है, तो इसे अस्पताल में निकालने के लिए डॉक्टरों के लिए जगह छोड़ दें।
  • भाग 3

    टेस्ट गतिशीलता
    छवि का शीर्षक है, अगर आपका नोकल टूट गया है चरण 9
    1
    अपनी उंगली को दबाएं भंग करने के लिए घायल उंगली को झुकने की कोशिश करें या कण के घुटने के घुटने की जांच करें। यदि यह अव्यवस्थित हो जाता है, तो आप इसे बिल्कुल मोड़ नहीं सकेंगे, क्योंकि हड्डी एक तरह से चले गए होंगे जिससे आप अपनी उंगली का उपयोग नहीं कर सकेंगे अगर हड्डी में घूमते हैं, तो आप अपनी उंगली को मोड़ सकते हैं, लेकिन यह अंगूठे की तरफ निर्देशित किया जाएगा। एक खराब रोटेशन का मतलब है कि हड्डी को ऐसे तरीके से झुकाया गया है जो उंगली सामान्य से भिन्न दिशा में मोड़ लेंगी।
    • अगर हड्डी को विस्थापन या बुरी तरह से घुमाया गया है, तो आपको उसे अपने स्थान पर वापस करने के लिए एक डॉक्टर जाना होगा।
    • एक खराब घुमाया या डिस्लोक्लेटेड कंबल आमतौर पर एक सरल टूटी अंगुली से चंगा करने के लिए अधिक समय लेता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 10
    2
    एक मुट्ठी बनाओ अगर अंगुली टूट जाती है, तो आपके हाथ को बंद करने के लिए यह काफी मुश्किल होगा मुट्ठी बनाने की कोशिश करके आप चोट की गंभीरता की जांच कर सकते हैं यह संभव है कि आपके हाथ में बहुत अधिक सूजन हो सकती है या यदि आपके पास टूटी अंगुली हो तो आप अपनी उंगलियों को स्थानांतरित करने के लिए बहुत दर्द कर सकते हैं। यह संभव है कि आप अपने सभी उंगलियों को बंद कर सकते हैं, जबकि एक टूटी अंगुली के साथ। यदि आप एक मुट्ठी बना सकते हैं, और यदि कण्ठ टूटा हुआ है, तो उंगली उंगली आपकी उंगलियों के बाकी हिस्सों के साथ ठीक से नहीं खड़ी हो सकती है।
  • बहुत मुश्किल कोशिश मत करो यदि आप मुट्ठी बनाने के लिए गहन दर्द का विरोध करने की कोशिश करते हैं, तो आप पोर के बदले भी बदतर हो सकते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 11
    3
    कुछ ले लो टूटी अंगुली उंगली की ताकत को काफी कम कर देगा। आपका मस्तिष्क आगे की क्षति को रोकने के लिए एक गंभीर चोट के आसपास की मांसपेशियों को "बंद कर सकता है" यदि आप देखते हैं कि आप पूरी तरह से कुछ समझ नहीं सकते हैं, तो यह संभव है कि आपका मस्तिष्क टूटे हुए अंगुली को बचाने की कोशिश कर रहा है।
  • यदि आप अपने अंगुली में मामूली फ्रैक्चर है, तो आप अभी भी अपनी पकड़ में से अधिकांश का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। हालांकि, अगर आपको संदेह है कि आपके पास फ्रैक्चर हो सकता है, तो इसे आसान बनाएं चुस्त कुछ होल्डिंग फ्रैक्चर को अधिक गंभीर बना सकता है
  • छवि का शीर्षक है, अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 12
    4
    कलाई का परीक्षण करें अंगुली मेटैकार्पल हड्डी के ऊपरी भाग में है। आपकी मेटाकार्पल हड्डी का निचला हिस्सा आपके कार्पल या कलाई की हड्डी से जुड़ा हुआ है। क्योंकि दो हड्डियां जुड़ी हुई हैं, एक टूटी अंगुली कलाई की गतिशीलता को प्रभावित कर सकती है। गुड़िया को एक तरफ से आगे बढ़ो, और ऊपर और नीचे। यदि आप अपने हाथ से तेज दर्द महसूस करते हैं, तो आपके पास एक गंभीर टूटी हुई अंगुली होती है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपका नोबल ब्रेक चरण 13
    5
    उपचार लें अगर आपको संदेह है कि अंगुली टूट गई है, तो डॉक्टर से मिलने या उपचार के लिए जल्द से जल्द एक आपातकालीन कक्ष में जाकर जाएं। संभवतः आपको कुछ हफ्तों तक एक पट्टी या ब्रेस का उपयोग करना होगा, जब तक अंगुली ठीक नहीं हो जाती। सामान्य तौर पर, हाथ और अंगुलियों में टूटने के लिए स्प्लिट का उपयोग करना आवश्यक नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • जगह में अंगुली रखने के लिए, आपको इसे किसी अन्य उंगली से बांटना होगा।
    • जितनी जल्दी हो सके चिकित्सक को देखें यदि आपको लगता है कि अंगुली टूट गई है। एक चिकित्सक आपके संदेह की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे बना सकते हैं।
    • हमेशा लपेटें या खुले हुए घावों को बंद करें ताकि कोई बैक्टीरिया नहीं जा सके।

    चेतावनी

    • अपने पोर को तोड़ने से रोकने के लिए ठोस वस्तुएं मारने से बचें। यदि आप मुक्केबाजी का अभ्यास करते हैं या मार्शल आर्ट्स करते हैं, तो अपने हाथों की रक्षा के लिए एक टीम का उपयोग करें
    • कभी-कभी टूटी नलकल को सर्जरी की आवश्यकता होती है यदि हां, तो यह संभव है कि टूटी अंगुली को ठीक करने में अधिक समय लगता है।
    • टूटी अंगुली का उपयोग करने की कभी भी कोशिश न करें, क्योंकि आप एक छोटे फ्रैक्चर को बड़ा फ्रैक्चर बना सकते हैं।
    • यदि आपके पास एक गंभीर ब्रेक होता है जिसे स्प्लिंट की आवश्यकता होती है, तो इसे ठीक करने में 4 से 6 सप्ताह लग सकते हैं। इस समय खोना तैयार करें यदि आपके काम के लिए आपको अपने हाथों का उपयोग करना पड़ता है
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com