ekterya.com

पैर में फ्रैक्चर कैसे पहचानें

पैर में 26 हड्डियां हैं और उनमें से कई चोटों की संभावना है। तुम एक पैर की अंगुली तोड़ अगर आप लात कुछ, या एड़ी अगर आप ऊंचाई से कूद और आप अपने पैरों पर भूमि, या अन्य हड्डियों fracturarte अगर आप मोड़ या अपने पैर मोड़ दे सकते हैं। यद्यपि बच्चे वयस्कों की तुलना में अक्सर उनकी हड्डियों को तोड़ते हैं, लेकिन उनके पैर अधिक लचीले होते हैं और अधिक तेज़ हो जाते हैं।

चरणों

भाग 1

पैर में फ्रैक्चर के लक्षणों को पहचानें
बताएं कि एक फुट टूटा हुआ कदम चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
देखें कि क्या आपको घूमने पर बहुत दर्द महसूस हो रहा है। फ्रैक्चर पैर का मुख्य लक्षण इसका समर्थन करने के दौरान या चलते समय गंभीर दर्द होता है।
  • यदि आपके पास एक टूटी हुई अंगूठी है, तो आप निश्चित रूप से बहुत अधिक दर्द के बिना चल सकते हैं। हालांकि, अगर फ्रैक्चर पैर में है, तो चलने के लिए दर्द बहुत तीव्र होगा जूते दर्द मुखौटा कर सकते हैं क्योंकि वे अधिक से अधिक सहायता प्रदान करते हैं, अगर आपको संदेह है एक टूटे हुए पैर है कि वहाँ, अपने जूते उतार बेहतर चोट के निदान के लिए।
  • बताएं कि एक फुट टूटा हुआ चरण चरण 2
    2
    अपने मोज़े और जूते ले लो आप उन दोनों पक्षों की तरफ रखकर दो चरणों की तुलना कर सकते हैं और यह निर्धारित करना आसान होगा कि क्या फ्रैक्चर है।
  • यदि आप अपने जूते और मोज़े नहीं ले सकते हैं, या मदद की ज़रूरत है, तो आप आपातकालीन कक्ष में जा सकते हैं या आपातकालीन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि पैर टूट गया है और आपको तत्काल मदद की आवश्यकता है। सूजन के साथ और नुकसान को रोकने के लिए बूट और जुर्राही को काटें।
  • चित्र बताएं कि क्या एक फुट टूटा हुआ चरण 3 है
    3

    Video: बोन कैंसर के क्या कारण है - Onlymyhealth.com

    पैर की तुलना करें और चोट, सूजन या चोट के लक्षणों की तलाश करें। पैर या घायल पैर की उंगलियों की सूजन की जाँच करें आप घायल पैर की तुलना स्वस्थ पैर से कर सकते हैं और देखें कि क्या यह बहुत लाल या सूजन है, या यदि इसमें हरा या बैंगनी रंग के निशान हैं देखो अगर कोई खुला घाव है।
  • बताएं कि एक फुट का ब्रेक चरण 4 है
    4
    जांचें कि क्या पैर टूट गया है या अगर यह केवल एक मोच है आप मूल्यांकन कर सकते हैं कि यह मस्तिष्क या फ्रैक्चर है। स्नेग्न्स तब होते हैं जब स्नायुबंधन का तनाव या फ्रैक्चर होता है, जो कि ऊतक होते हैं जो हड्डियों से जुड़ते हैं। हड्डी का फ्रैक्चर कुल या आंशिक फ्रैक्चर है
  • देखें कि क्या त्वचा या त्वचा के किसी भी क्षेत्र से निकलने वाली कोई भी हड्डी है जो विकृत या विचित्र कोण पर है यदि आप देखते हैं कि त्वचा या पैर से एक हड्डी निकलती है, तो यह भंग होने की संभावना है।
  • छवि बताएं कि क्या एक पैर टूट गया है चरण 5

    Video: Jaw Correction Surgery - ENT Specialist - Batra Hospital Fatehabad

    5
    आपातकालीन कमरे में जाओ अगर आपको लगता है कि फ्रैक्चर है, तो आपको आपातकालीन कमरे में जाना चाहिए यदि आप अकेले हैं और आपकी सहायता करने वाला कोई भी नहीं है, तो आपातकालीन नंबर पर कॉल करें। यदि आपके पास एक खंडित पैर है, तो आप अपने आपातकालीन कमरे में ड्राइव न करें एक खंडित हड्डी एक झटका पैदा कर सकता है, इसलिए यह ड्राइव करने के लिए बहुत खतरनाक है।
  • अगर आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिल जाता है जो आपको आपातकालीन कमरे में ले जा सकता है, तो पैर स्थिर नहीं करें ताकि यह स्थिर बना रहे हों और गाड़ी में यात्रा करते समय कदम न हो। एक तकिया का उपयोग करें और इसे पैर के नीचे स्लाइड करें इसे चिपकने वाला टेप के साथ ठीक करें या टाई, ताकि पैर सीधे रह जाए। यात्रा के दौरान अपने पैरों को ऊंचा रखें - यदि आप कर सकते हैं, तो कार की पिछली सीट पर बैठकर अपना पैर बढ़ाएं
  • भाग 2

    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें
    चित्र बताएं कि क्या एक पैर टूट गया है चरण 6
    1
    डॉक्टर को अपने पैर की जांच करें चिकित्सक पैर के कई क्षेत्रों पर आकलन करने के लिए दबाएंगे कि क्या यह खंडित हो गया है। शायद आप की जांच करते समय दर्द होता है, जो यह बता सकता है कि फ्रैक्चर है।
    • यदि फ्रैक्चर होता है, तो आपको दर्द महसूस होगा जब चिकित्सक छोटी उंगली के आधार पर या पैर के मध्य भाग में दबाएंगे। आपके लिए मदद के बिना चार चरणों में या गहन दर्द महसूस किए बिना संभव है।



  • चित्र बताएं कि क्या एक पैर टूट गया है चरण 7
    2
    डॉक्टर को अपने पैरों के एक्स-रे ले जाएं। अगर डॉक्टर को संदेह है कि पैर में एक खंडित हड्डी है, तो वह एक्स-रे करेंगे।
  • हालांकि, एक्स-रे के साथ भी यह तय करना मुश्किल हो सकता है कि फ्रैक्चर क्या है, क्योंकि सूजन पैरों के कुछ हड्डियों को छिपा सकती है। एक्स-रे की सहायता से, चिकित्सक यह पहचान सकता है कि किस हड्डियों को फ्रैक्चर किया गया है और उनका इलाज कैसे किया जाता है।
  • बताएं कि एक फुट का ब्रेक चरण 8 है
    3
    उपचार विकल्पों के लिए चिकित्सक से पूछें। यह निर्भर करेगा कि किस हड्डियों को फ्रैक्चर किया गया है।
  • अगर आपने एड़ी को फटा कर दिया है या जाँच लिया है, तो आपको सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है यदि आपको तालु तोड़ा गया हो, तो यह भी इसकी आवश्यकता हो सकती है, जो हड्डी है जो पैर के साथ पैर में मिलती है। लेकिन अगर फ्रैक्चर छोटी उंगली या किसी अन्य पैर में है, तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी।
  • भाग 3

    घर पर पैर का ख्याल रखना
    छवि बताएं कि क्या एक पैर टूट गया है चरण 9
    1
    अपना पैर जितना संभव हो उतना आराम करो। एक बार डॉक्टर ने आप का इलाज किया है, हाथ, हाथ, कंधे और बैसाखी पर अपने सभी वजन का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करें, और पैरों पर नहीं।
    • यदि एक या कई पैर की उंगलियों में एक फ्रैक्चर हो, तो अगले अंगुली के साथ भंग करने वाली उंगली में शामिल होने के लिए एक चिपकने वाली टेप का उपयोग करें और इस प्रकार इसे स्थिर रखें। खंडित पैर की अंगुली पर वजन कम न करें और इसे पूरी तरह से ठीक करने के लिए 6 से 8 सप्ताह दें।
  • बताएं कि छवि क्या है अगर एक पैर टूट गया है चरण 10
    2
    पैर को बढ़ाएं और सूजन को कम करने के लिए बर्फ को लागू करें। अपने पैर को बिस्तर पर या उच्च कुर्सी पर एक तकिया पर रखें जब आप इसे शेष शरीर से अधिक रखने के लिए बैठें। इस तरह, आप सूजन को कम करने में मदद करेंगे।
  • बर्फ को लागू करने से भी सूजन कम हो जाएगी, खासकर अगर पैर पट्टीदार और डाली नहीं है इसे 10 मिनट के लिए लागू करें और चोट के बाद पहले 10 से 12 घंटों के लिए हर घंटे प्रक्रिया को दोहराएं।
  • बताएं कि एक फुट का ब्रेक चरण 11 है
    3
    चिकित्सक द्वारा निर्देशित दर्दनाशक दवाइयां लें। चिकित्सक आपको दर्द निवारक देगा या आप उन दर्दनाशकों को कम करने के लिए सुझाएंगे जो आप कर सकते हैं। उन्हें लेने के लिए अपने डॉक्टर या संभावनाओं के निर्देशों का पालन करें।
  • चित्र बताएं कि क्या एक फुट ब्रेक चरण 12 है
    4
    अपने डॉक्टर के साथ समीक्षा के लिए एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें ज्यादातर फ्रैक्चर को ठीक करने में 6 से 8 सप्ताह लगते हैं। जब आप चलने और अपने पैरों का समर्थन करने में सक्षम होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर के साथ अनुवर्ती नियुक्ति करना चाहिए। डॉक्टर सुझा सकते हैं कि आप कड़ी, सपाट जूते पहनें जो वसूली में मदद करता है
  • और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com