ekterya.com

मांसपेशी आंसू का इलाज कैसे करें

मांसपेशियों की चोट आम हैं, खासकर उन लोगों में जो व्यायाम करते हैं इसे ज़्यादा करना आसान है और स्नायु में मांसपेशियों में फाड़ या मोच के साथ समाप्त होता है। यदि आप किसी भी प्रकार के खेल का अभ्यास करते हैं या ऐसा करते हैं, तो संभवत: आपको कुछ समय में प्राथमिक उपचार देना पड़ता है। आप आम तौर पर मूल प्राथमिक चिकित्सा की आपूर्ति और काउंटर दवाओं के उपयोग पर घर पर मामूली चोटों का इलाज कर सकते हैं, लेकिन अगर आपको अधिक गंभीर चोट होती है तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।

चरणों

विधि 1

मामूली मांसपेशियों की चोटों का इलाज करें
ट्रीट ए ग्रोन इंजुरी चरण 2 नामक छवि
1
मांसपेशियों को आराम करो आमतौर पर पहली या दूसरी डिग्री चोट के लिए कोई मेडिकल ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। आप इन चोटों को चावल के साथ इलाज कर सकते हैं (अंग्रेजी में, बाकी, बर्फ, सेक, एलिवेट), उपचार के चरणों को याद करने के लिए एक स्मरणीय। पहला कदम प्रभावित क्षेत्र को आराम करना है।
  • जब तक आपको लगता है कि आप दर्द महसूस किए बिना मांसपेशियों को ले जा सकते हैं तब तक व्यायाम न करें जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक किसी भी खेल का अभ्यास न करें। यह दो सप्ताह से अधिक नहीं लेना चाहिए। यदि आपको समय के बाद भी मजबूत दर्द महसूस हो रहा है, तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें
  • आप अभी भी चलना और अपने हथियारों को स्थानांतरित करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आंसू अधिक गंभीर हो सकता है आपको अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के पास जाना चाहिए
  • एक जांघ क्रैम्प चरण 6 के गेट रइड का शीर्षक चित्र
    2

    Video: चाहे किसी भी प्रकार का घुटनों का दर्द हो, चाहे घुटनो में चिकनाहट ख़त्म हो गयी हो, अद्भुत घरेलु उपाय

    प्रभावित क्षेत्र में बर्फ लागू करें बर्फ को लागू करें, या तो जमे हुए मटर का एक बैग या एक जरूरी या क्यूब्ड बर्फ को एक सुरक्षात्मक प्लास्टिक की चादर के साथ कवर करें। इसे इस्तेमाल करने से पहले एक पतली कपड़ा या तौलिया में बर्फ पैक लपेटें। चोट लगने के बाद पहले दो दिनों में हर दो घंटे में 15 से 20 मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर बर्फ लागू करें।
  • बर्फ आंतरिक खून बह रहा (चोट), सूजन, सूजन और असुविधा को कम करेगा।
  • इमेज एलो व्हेरा टू ट्रीट बर्न्स चरण 9
    3
    मांसपेशियों को संकुचित करें पहले 48 से 72 घंटों के दौरान क्षेत्र की रक्षा के लिए आप एक लोचदार पट्टी के साथ चोट भी लपेट सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप इसे समायोजित करते हैं, लेकिन इसे बहुत तंग नहीं छोड़ें
  • प्रभावित क्षेत्र को लपेटने के लिए, दिल से सबसे दूर बिंदु से शुरू करें और अपने शरीर की तरफ बढ़ो। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने मछलियां घायल हो गए हैं, तो कोहनी के पास लपेटना शुरू करें और बगल की ओर बढ़ो। यदि आपकी चोट बछड़ा के निचले हिस्से में है, तो टखने के पास पैर पट्टी करना शुरू करें और घुटने की ओर बढ़ें। यहां आप देख सकते हैं कैसे एक पट्टी पट्टी करने के लिए.
  • सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा और पट्टी के बीच दो उंगलियों को रख सकते हैं। पट्टी को निकालें यदि आप खराब परिसंचरण के लक्षणों को देखते हैं, जैसे कि सुन्नता, गुदगुदी या यदि आप क्षेत्र में पागलपन देखते हैं।
  • संपीड़न क्षेत्र को फिर से घायल होने से बचाने के लिए भी काम करेगा
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 6
    4
    घायल सदस्य को अपलोड करें आप घायल सदस्य को भी अपलोड कर सकते हैं। सदस्य को कुछ तकियों पर रखें और झूठ बोलें। सुनिश्चित करें कि आप एक आरामदायक स्थिति में हैं
  • यदि आप घायल क्षेत्र को अपने दिल से ऊपर नहीं बढ़ा सकते हैं, तो इसे कम से कम जमीन पर समांतर रखें।
  • यदि आपको अभी भी धड़कते हुए दर्द महसूस हो रहा है, तो अंग थोड़ी अधिक बढ़ाने की कोशिश करें।
  • एक दिल का दौरा करने के बाद व्यायाम शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    वहाँ कुछ चीजें हैं जो आप से बचना चाहिए रहे हैं मांसपेशियों में आंसू पीड़ने के पहले पहले 72 घंटों में, कुछ चीजें करने से बचना महत्वपूर्ण है जो चोट से खराब हो सकती हैं। ऐसी गतिविधियां जिन्हें आप से बचना चाहिए, उनका संक्षिप्त नाम HARM (अंग्रेज़ी में) में प्रतिनिधित्व किया जा सकता है गर्मी, शराब, चल रहा है, मालिश), जिसका अर्थ है निम्नलिखित:
  • हीट। हीटिंग पैड का उपयोग न करें या अपने आप को गर्म स्नान न करें।
  • शराब। शराब पीना मत क्योंकि यह रक्तस्राव और सूजन को बढ़ा सकता है। यह आपकी चोट को ठीक करने में अधिक समय ले सकता है।
  • चलाएँ। अन्य ज़ोरदार गतिविधियों को न चलाएं या न करें जो आपकी चोट को बदतर बना सकते हैं
  • मालिश। घायल क्षेत्र में मालिश या हेरफेर न करें, क्योंकि इससे अधिक रक्तस्राव और सूजन हो सकती है।
  • लाभ वजन और स्नायु चरण 10 नामक छवि
    6
    फटे मांसपेशी के उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए अच्छी तरह से खाएं विटामिन ए की एक बड़ी राशि युक्त भोजन ग्रहण करता, सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड जस्ता, एंटीऑक्सिडेंट और आदेश चिकित्सा की प्रक्रिया में तेजी लाने के प्रोटीन। कुछ खाद्य पदार्थ जिन्हें आप शामिल कर सकते हैं खट्टे फल, मीठे आलू, ब्लूबेरी, चिकन, पागल, आदि।
  • विधि 2

    दवाओं के साथ दर्द से राहत
    छवि शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 14
    1
    पहले दो दिनों में एसिटामिनोफिन लें। एक मांसपेशी आंसू का अनुभव करने के बाद पहले दो दिनों के लिए एसिटामिनोफेन की सिफारिश की जाती है क्योंकि खून बहना बढ़ने की संभावना कम है। इसके बाद, आप पहले दो दिनों के बाद गैर-स्टेरायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज जैसे इबुप्रोफेन या नेप्रोक्सन पर स्विच कर सकते हैं।
  • क्यूर नोज़ा चरण 25 नामक छवि
    2
    थोड़े समय के लिए एक विरोधी भड़काऊ ले लो नॉनटेरोडायडियल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) फास्ट मांसपेशियों के पुनर्वास के लिए आपकी सहायता कर सकते हैं। चोट के 3 से 7 दिनों के लिए इबुप्रोफेन या एस्पिरिन की सिफारिश की खुराक लें। उन्हें अब न लें, क्योंकि आपको दीर्घकालिक दुष्प्रभाव, जैसे पेट खराब करना पड़ सकता है।
  • गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज दर्द से छुटकारा दिलाते हैं, लेकिन वे रासायनिक प्रतिक्रियाओं के एक चरण को रोक सकते हैं जो दीर्घकालिक चिकित्सा के लिए महत्वपूर्ण हैं। कई डॉक्टर चोट के 48 घंटों के बाद इसका इस्तेमाल करते हैं।
  • अल्सर के रूप में गैस्ट्रिक जटिलताओं से बचने के लिए आइबुप्रोफेन या नेप्रोक्सेन को खाना और एक गिलास पानी ले लें सावधान रहें अगर आपके पास अस्थमा हो, क्योंकि विरोधी भड़काऊ दवाएं अस्थमा के दौरे की संभावना बढ़ सकती हैं।
  • पीठ के निचले हिस्से दर्द के साथ स्लीप शीर्षक छवि 11
    3



    दर्द को दूर करने के लिए निर्धारित क्रीम के लिए अपने चिकित्सक से पूछें। आप घायल मांसपेशी में उन्हें लागू करने के लिए निर्धारित गैर स्टेरॉयड विरोधी भड़काऊ क्रीम खरीद सकते हैं। ये क्रीम मांसपेशियों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए स्थानीय रूप से काम करते हैं।
  • प्रभावित क्षेत्र पर केवल क्रीम लागू करें और अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित दवा का उपयोग करें।
  • प्रभावित क्षेत्र पर क्रीम लगाने के तुरंत बाद अपने हाथों को धोना सुनिश्चित करें
  • Video: 30 विचित्र घर के इलाज वास्तव में काम करते हैं

    इमेज शीर्षक से खुद को स्लीजी चरण 8 बनाएं

    Video: गाय और भैंस का पैर में दर्द और सुजनो का इलाज है

    4
    गंभीर दर्द का इलाज करने के लिए डॉक्टर के पर्चे के दर्द से राहत के लिए आवेदन करें। यदि आपकी चोट गंभीर है, तो आपको गंभीर दर्द हो सकता है। इस मामले में, आपका डॉक्टर एक एनालगिसिक लिख सकता है जैसे कि कोडेन
  • ध्यान रखें कि ये दवाएं सवयी पैदा कर सकती हैं और अधिक से ज्यादा दवाओं से ज्यादा मजबूत होती हैं। खुराक के बारे में सावधानी से अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3

    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें
    निदान फुफ्फुस hyperinflation चरण 6 शीर्षक छवि
    1
    एक डॉक्टर के निदान का पता लगाएं कई छोटे आँसू स्वस्थ देखभाल उपायों के साथ अकेले चंगा करेंगे हालांकि, चिकित्सक को जाने के बिना चोट की डिग्री निर्धारित करना मुश्किल है यदि आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो आपको घायल अंग का उपयोग करने में परेशानी होती है या आपको बहुत अधिक चोट या सूजन का अनुभव होता है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप निदान करने के लिए डॉक्टर के पास जाएं।
    • चिकित्सक चोट और ऑर्डर इमेजिंग परीक्षणों की एक शारीरिक जांच कर सकता है, जैसे कि एक्स-रे और एमआरआई ये परीक्षण टूटे हुए हड्डियों से बाहर निकलने में डॉक्टर की मदद कर सकते हैं और यह निर्धारित कर सकते हैं कि मांसपेशियों में फाड़ कितनी गंभीर है।
    • आपकी चोट की गंभीरता के आधार पर, प्रभावित क्षेत्र को स्थिर करने के लिए डॉक्टर आपको एक स्ट्रिप या स्प्लिट दे सकता है, जबकि यह स्वस्थ है।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत तंत्रिका क्षति चरण 3
    2
    भौतिक चिकित्सा के बारे में पूछें यदि आपको एक गंभीर मांसपेशी आंसू का सामना करना पड़ा तो शारीरिक उपचार भी आवश्यक हो सकता है। भौतिक चिकित्सा यह सुनिश्चित करने में मदद कर सकती है कि मांसपेशियों को ठीक से भर देता है और आप प्रभावित भाग के पूर्ण उपयोग को पुनः प्राप्त करते हैं।
  • अपने भौतिक चिकित्सा सत्र के दौरान, आप अपने भौतिक चिकित्सक द्वारा निर्देशित अभ्यास और सीखेंगे। ये अभ्यास एक सुरक्षित तरीके से शक्ति विकसित करने और गति की अपनी सीमा बढ़ाने में मदद करेंगे।
  • छवि प्रोजेस्टेरोन स्तर बढ़ाना चरण 8
    3
    अन्य स्थितियों से इनकार करने के लिए डॉक्टर पर जाएं कुछ स्थितियां मांसपेशियों के आँसू से संबंधित हैं, लेकिन वे अधिक गंभीर हैं अगर आपको लगता है कि इन स्थितियों में से एक है, तो आपको तत्काल चिकित्सा ध्यान देना चाहिए।
  • कम्पार्टमेंट सिंड्रोम यदि आप स्तब्ध हो जाना और झुनझुनी के साथ गंभीर दर्द अनुभव करते हैं, यदि आप अंग में दर्द और तनाव की भावना देखते हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें कम्पार्टमेंट सिंड्रोम एक आर्थोपेडिक आपातकाल है जो कि घंटों के मामले में सर्जिकल उपचार की आवश्यकता होती है। यदि नहीं, तो प्रभावित अंग को अलग करना आवश्यक हो सकता है यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें आंसू से रक्त रक्त वाहिकाओं और तंत्रिकाओं पर आंतरिक दबाव बना सकता है। यह दबाव बढ़ने के रूप में परिसंचरण में कटौती करता है।
  • एड़ीलीस कण्डरा टूटना एच्लीस टंडन आपके टखने और बछड़े के पीछे स्थित है। यह ज़ोरदार अभ्यास से फाड़ा जा सकता है, खासकर 30 वर्षों में पुरुषों के मामले में। यदि आप अपने पैरों के पीछे दर्द का अनुभव करते हैं, खासकर जब आप अपने टखने को फैलते हैं, तो आपके पास एक फूट पड़ने वाली एपिलिस कण्डरा हो सकता है हालत में कुल स्थिरीकरण की आवश्यकता होती है और फेंकने वाली स्थिति में एक डाली डालती है।
  • छवि का दुरुपयोग तंत्रिका क्षति चरण 9
    4
    यदि आपके पास तीसरे दर्जे का फाड़ है तो चिकित्सा सहायता लें यदि आपने पूरी तरह मांसपेशियों को फेंक दिया है, तो आप प्रभावित अंग को स्थानांतरित करने में सक्षम नहीं होंगे। आपको जल्द से जल्द स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर के साथ इलाज करना होगा।
  • उपचार और वसूली का समय गंभीरता के आधार पर भिन्न होता है और जहां आंसू आ गया था। उदाहरण के लिए, अगर यह मछलियां का पूरा आंसू है, तो आपको चार से छः महीनों में वसूली के समय सर्जरी की जानी होगी। आंशिक आँसू आम तौर पर तीन से छह सप्ताह के मामले में चंगा करते हैं।
  • आंसू के प्रकार के आधार पर, आपको एक अस्थि-पंथी या किसी अन्य विशेषज्ञ का दौरा पड़ सकता है।
  • छवि ऊतक पीठ दर्द चरण 10 का इलाज करें
    5
    आँसू और आँसू के लिए शल्य चिकित्सा उपचार विकल्पों की चर्चा करें कुछ मामलों में, एक मांसपेशियों में फाड़ या फटे हुए बंधन की मरम्मत के लिए सर्जरी से गुजरना आवश्यक हो सकता है अपने चिकित्सक से अपने विकल्पों के बारे में पूछें यदि आप अपनी चोट के लिए सर्जरी की सलाह देते हैं
  • यह दुर्लभ है कि एक मांसपेशी आंसू की मरम्मत के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है, और यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो यह केवल अनुशंसित किया जा सकता है, क्योंकि आपका प्रदर्शन सर्जरी के बिना सामान्य नहीं लौटा सकता है।
  • Video: गर्भ न ठहरने (बांझपन) का अचूक घरेलू नुस्खे से इलाज

    कम से कम पानी प्रतिधारण चरण 12 छवि का चित्र
    6
    अपने चिकित्सक के साथ पालन करें वह शायद आप को ट्रैक करने के लिए अल्पावधि में फिर से आपको देखना चाहेंगे यह सुनिश्चित करना है कि आपकी चोट सामान्य रूप से चिकित्सा कर रही है सुनिश्चित करें कि आप इस अनुवर्ती यात्रा में भाग लेते हैं।
  • अगर आपकी चोट खराब हो जाती है या अगर यह सुधार में प्रतीत नहीं होता है तो तुरंत अपने चिकित्सक को सूचित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, तो मांसपेशियों की चोटों के लिए चिकित्सकीय ध्यान देने पर विचार करें, भले ही वे नाबालिग लगते हों चिकित्सक आपको सलाह दे सकता है ताकि आप तेजी से वसूली कर सकें, और आप जल्द ही अपने खेल में वापस आ सकते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको किसी भी कारण से संदेह है कि आपको डिब्बे सिंड्रोम हो, तो तत्काल चिकित्सा ध्यान दें यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपना हाथ या पैर खो सकते हैं
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com