ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि क्या आप बाँझ हैं

यदि आप और आपका साथी एक बच्चे की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन भाग्य नहीं है या कई सहज गर्भपात किया है, तो एक मौका है कि दोनों में से एक बाँझ होगा हालांकि यह विचार काफी चिंताजनक है, डॉक्टर के पास जाने से पहले विषय के बारे में जितना संभव हो उतना सूचित होना महत्वपूर्ण है। जोखिम वाले कारकों के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें कि एक आदमी और एक महिला की प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं

चरणों

विधि 1

निर्धारित करें कि क्या आप एक बाँझ स्त्री हैं
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अनिश्चित चरण 1 हैं
1
अपनी उम्र को ध्यान में रखें आम तौर पर, गर्भधारण की संभावना उम्र के साथ कम हो जाती है। इसका कारण यह है, समय के साथ, आपके अंडों की मात्रा और गुणवत्ता कम हो जाती है। इसके अलावा, कई वर्षों में दिखाई देने वाली चिकित्सा शर्तों से बच्चे को और भी अधिक होने की संभावनाएं प्रभावित हो सकती हैं।
  • आम तौर पर, 30 साल बाद, गर्भवती होने की संभावना हर साल 3 से 5% से कम हो जाती है, जो 40 साल बाद काफी कम हो जाती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित चरण 2 हैं
    2
    मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को नियंत्रित करें एक असामान्य मासिक धर्म संभावित बांझपन का संकेत हो सकता है हर अवधि, खून बह रहा का समय, सामान्य चक्र और आपकी अवधि के दौरान आपके द्वारा किए गए लक्षणों के दौरान आपके द्वारा खून किए गए रक्त की मात्रा को ध्यान में रखें। एक नियमित अवधि उस दिन से शुरू होती है जो आपको लगता है कि इसे शुरू करना चाहिए और केवल तीन से सात दिनों तक रहता है। अनियमित अवधियों के अन्य लक्षण बहुत मासिक धर्म हो जाते हैं, बहुत कम होते हैं या रक्तस्राव में भिन्नता होती है, जिसमें मायावी रूप से मासिक धर्म की स्थिति होती है। तीव्र मासिक धर्म के दर्द को जब आप सामान्य रूप से नहीं करते हैं, उन्हें भी विसंगति माना जाता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप अनिश्चित चरण 3 हैं
    3
    वज़न और आपकी त्वचा में होने वाले परिवर्तनों पर ध्यान दें, जो एक साथ दिखाई देते हैं। आप अप्रत्याशित रूप से वजन बढ़ाने के लिए शुरू करते हैं, आप इस तरह के पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओ), टाइप 2 मधुमेह (डीएम 2) या हाइपोथायरायडिज्म (कार्यात्मक थायरॉयड ग्रंथि में कमी आई) के रूप में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। पॉलीसिस्टिक अंडाशय और टाइप 2 मधुमेह मेलेटस वाले महिलाएं भी कुछ केशिका परिवर्तनों से पीड़ित हैं, जैसे कि निम्नलिखित:
  • चेहरे के बाल, मुँहासे, तेल त्वचा और पेट में बढ़ोतरी वे चेहरे, गर्दन, बगल की त्वचा पर स्तनों और पीठ के किनारों पर ऐन्थॉथोसिस नाइग्रिचन्स या स्पॉट विकसित कर सकते हैं, जो कि काले भूरे रंग से काले रंग के होते हैं।
  • मोटापे या 30 से अधिक बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) गर्भवती होने की संभावना को काफी कम कर सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 4 हैं
    4
    किसी भी अंतर्निहित चिकित्सा संबंधी विकार का विचार करें कुछ चिकित्सा स्थितियां गर्भधारण की संभावनाओं को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावा, यह एक संभावना है कि आपके शरीर शुक्राणुओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और आपको गर्भवती होने से रोका जा सकता है। कुछ ज्ञात स्थितियां जो बांझपन के कारण होती हैं:
  • millitus टाइप 2 मधुमेह, उच्च रक्तचाप, hypo- या हाइपर, अधिवृक्क कमी, टीबी, पिट्यूटरी ट्यूमर, एनीमिया या लोहे की कमी और फोलेट, कैंसर और सर्जरी के कारण फैलोपियन ट्यूब को कोई नुकसान पेट या पैल्विक, जिसमें एक अपैक्टोक्टीमी भी शामिल है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 5 हैं
    5

    Video: प्रसव पीड़ा का पूरा सफ़र कैसा होता है ?/symptoms of labor pain/what happens during labor process

    ध्यान रखें कि कुछ संक्रमण बांझपन पैदा कर सकता है कुछ संक्रमण फैलोपियन ट्यूबों को अवरुद्ध करते हैं, ovules के उत्पादन को प्रभावित करते हैं और शुक्राणुओं को अंडाकार करने के लिए अक्षम करते हैं। आवर्तक फंगल या बैक्टीरिया योनि संक्रमण गर्भाशय ग्रीवा बलगम की स्थिरता को बदल सकते हैं, जिससे बांझपन भी हो सकता है। अन्य संक्रमण जो गर्भधारण की संभावना को कम कर सकते हैं निम्नलिखित हैं:
  • पैल्विक सूजन रोग, अंडाशय में संक्रमण, फैलोपियन ट्यूबों में और गर्भाशय में, या तपेदिक (माइक्रोबैक्टेरियम ट्यूबरकुलोसिस)।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 6 हैं
    6
    कुछ आदतें या जीवनशैली हैं जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं सिगरेट या तम्बाकू धूम्रपान करने वाले महिलाएं हार्मोनल असंतुलन से ग्रस्त हैं, जो प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावा, इस आदत से गर्भपात, जन्मजात दोष और समय से पहले जन्म हो सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ने पर विचार करें, क्योंकि यह आपकी बांझपन का कारण हो सकता है
  • पोषक तत्वों और लोहे में एक आहार कम होने पर भी अपने प्रजनन क्षमता है, साथ ही कारण आप इस तरह के खून की कमी, डीएम 2, पीसीओ और मोटापे जैसे रोगों, जो आगे बांझपन का खतरा बढ़ सकता अंतर्निहित प्रभावित कर सकता है।
  • अत्यधिक तनाव और अस्वस्थ नींद के पैटर्न होने से आपके प्रजनन संबंधी स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि अगर आप अनिश्चित हैं चरण 7
    7
    किसी भी रचनात्मक विसंगति के बारे में चिंतन करें, जिसे आपको भुगतना पड़ सकता है गर्भाशय में कुछ शारीरिक दोष भी बांझपन पैदा कर सकता है। इनमें से अधिकतर दोष जन्म से होते हैं और जन्मजात विसंगतियों से संबंधित होते हैं। हालांकि, वे लगभग हमेशा लापरवाह हैं। ये विसंगतियां निम्न हो सकती हैं:
  • एक दीवार है कि दो गुहाओं में गर्भाशय बिताते हैं, एक डबल गर्भाशय, IUA, आसंजन और फैलोपियन ट्यूब के नुकसान, फैलोपियन ट्यूब और गर्भाशय के असामान्य स्थिति की घुमा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 8 हैं



    8
    परीक्षण करने के लिए डॉक्टर पर जाएं बांझपन के विभिन्न कारणों से इनकार करने के लिए आपका डॉक्टर विभिन्न परीक्षण करेगा। ये परीक्षण थायरॉयड समारोह में से एक हो सकते हैं, प्रत्यारोपण के बाद के ग्लिसेमिया के, प्रोलैक्टिन के स्तर और एनीमिया में से एक। इसके अलावा, आप एक पेट और पैल्विक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं, ताकि किसी भी संरचनात्मक असामान्यता को खत्म करने के लिए
  • विधि 2

    निर्धारित करें कि क्या आप एक बाँझ आदमी हैं
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित हैं चरण 9
    1
    स्पर्मैटिक गिनती और असामान्य स्खलन बांझपन के संकेत हो सकते हैं एक असामान्य स्खलन कम शुक्राणु संख्या या शुक्राणु की कुल अनुपस्थिति के रूप में पेश कर सकता है। असामान्य ejaculations और अस्वास्थ्यकर शुक्राणु बांझपन पैदा कर सकता है आम तौर पर, यह उन समस्याओं के कारण होता है जो शुक्राणु और हार्मोनल असंतुलन के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।
    • अंडकोस्ट में वार्कोसेले, या बढ़े हुए नसों, शुक्राणुओं का असामान्य विकास पैदा करता है, जिससे बांझपन के 40% मामले होते हैं।
    • असामान्य स्खलन, जैसे कि स्खलन या मूत्राशय में स्खलन और शारीरिक या हार्मोन संबंधी कारणों से समय से पहले स्खलन भी पुरुष बांझपन पैदा करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि क्या आप अनिश्चित चरण 10 हैं

    Video: #follow24 गुरु गोरख आये धुनें पर || Guru Gorakh Aaye Dhune par

    2

    Video: रंजना सिंघ का हिट छठ गीत- उगी है सूरज देव ना -2017 Ranjana Singh Chhat Geet - New Hit Chhath Geet.

    आपके द्वारा अनुभव किए गए किसी भी सीधा होने के लायक़ रोग का निरीक्षण करें। स्तंभन दोष, जिसे नपुंसकता के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी समस्या है जो 20 लाख अमेरिकियों को प्रभावित करती है। सीधा होने के लायक़ दोष का कारण मनोवैज्ञानिक कारकों या अंतर्निहित चिकित्सा विकारों का परिणाम हो सकता है। स्तंभन दोष के लगभग 90% मामलों के कारण चिकित्सा कारण हैं।
  • यौन प्रदर्शन, अपराध या तनाव के बारे में चिंता, स्तंभन दोष के सामान्य मनोवैज्ञानिक कारण हैं।
  • DM2, उच्च रक्तचाप, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग और श्रोणि सर्जरी या मानसिक आघात भी स्तंभन दोष और बाद में बांझपन समस्याएं पैदा कर सकता।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 11 हैं
    3
    किसी भी चिकित्सा स्थिति को ध्यान में रखें, जिसे आप पीड़ित करते हैं कई अंतर्निहित चिकित्सा शर्तों आपके एण्ड्रोजन या नर हार्मोन के स्तर को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, वे आपके शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित कर सकते हैं और बांझपन की संभावना बढ़ा सकते हैं। ये स्थितियां निम्न हो सकती हैं:
  • रक्ताल्पता, DM2, उच्च रक्तचाप, जन्मजात अधिवृक्क हाइपरप्लासिया, पिट्यूटरी संबंधी विकार, hyperprolactinaemia, हाइपोथायरायडिज्म, वृषण मरोड़, जलवृषण और मोटापे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि यदि आप अनिश्चित चरण 12 हैं
    4
    बांझपन के लिए कुछ संक्रमण जिम्मेदार हो सकते हैं विभिन्न संक्रमण, जैसे कि तपेदिक, कण्ठ, ब्रुसेलोसिस और इन्फ्लूएंजा, बांझपन पैदा कर सकता है। यौन संचारित रोग (एसटीडी), जैसे गोनोरिया, क्लैमाइडिया और सिफलिस, शुक्राणुओं की संख्या और कम शुक्राणु गतिशीलता पैदा करते हैं। कुछ एसटीडी भी एपिडीडिमिस के रुकावट का कारण बनते हैं, जो पुरुष बांझपन पैदा करने वाले शुक्राणु के माध्यम से शुक्राणु के परिवहन के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत चरण 13 हैं
    5
    ध्यान रखें कि आपकी जीवनशैली आपकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है आपके जीवन शैली में कुछ विकल्प और आदतें हैं जो शुक्राणुओं की संख्या में कमी का कारण बन सकती हैं। ये निम्न हो सकते हैं:
  • खराब खाने की आदतें हैं, जैसे कि जस्ता, विटामिन सी और लोहे की कमी वाले आहार खाने से, जो आपके शुक्राणुओं को प्रभावित कर सकता है;
  • टेस्ट अंडरवियर का उपयोग करें जो अंडोस्टोम के तापमान को बढ़ाता है, इस प्रकार आपके शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है;
  • स्टेरॉयड का लंबे समय तक उपयोग, जो वृषण की कमी का कारण बनता है, और तीव्र अभ्यासों का एक नियमित प्रदर्शन करता है;
  • धूम्रपान सिगरेट और अत्यधिक या पुरानी अल्कोहल का उपभोग, जो हार्मोनल असंतुलन, कम शुक्राणुओं की संख्या और बांझपन का कारण बनता है;
  • काम या घर पर बहुत तनाव के साथ सौदा, अपने शुक्राणुओं की संख्या को प्रभावित करने और आपके हार्मोनल संतुलन
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आप निश्चिंत कदम 14 हैं
    6
    परीक्षण करने के लिए डॉक्टर पर जाएं आपके शुक्राणुओं की संख्या निर्धारित करने के लिए आपका डॉक्टर परीक्षण करेगा इसके अलावा, वह एण्ड्रोजन स्तर, बाद के अंतःविषय ग्लिसेमिया और थायराइड समारोह की जांच करने के लिए एक रक्त परीक्षण करेंगे। यदि इन परीक्षणों के परिणाम अनिर्णीत होते हैं, तो अतिरिक्त परीक्षण करने के लिए आवश्यक होगा।
  • युक्तियाँ

    • यदि आपको लगता है कि आप बाँझ हैं, तो डॉक्टर पर जाकर अपने संदेह को साफ करें। कई परीक्षण आप यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि आप बाँझ हैं या नहीं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com