ekterya.com

इन विट्रो निषेचन के लिए तैयार कैसे करें

इन विट्रो निषेचन में (IVF) प्रजनन समस्याओं और अन्य आनुवंशिक समस्याओं के इलाज के लिए है, और आप एक बच्चे को गर्भ धारण करने में मदद करने के लिए इस्तेमाल किया प्रक्रियाओं का एक सेट है। आईवीएफ exist- तथापि कि सहायता प्राप्त प्रजनन प्रौद्योगिकी का सबसे प्रभावी प्रकार है, वहाँ कई कारकों है कि संभावना है कि आप इसे माध्यम से एक बच्चे गर्भ धारण कर सकते हैं, अपनी उम्र और बांझपन के कारण है जो बीच में हैं निर्धारित कर रहे हैं आपका साथी कुछ उपाय हैं जो आप शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार किए जा सकते हैं, और प्रक्रिया में सफलता की उच्च दर प्राप्त कर सकते हैं। अपने अंडे के उत्पादन को अधिकतम करने के लिए, यह जरूरी है कि आप एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन खाएं जिसमें एक उच्च प्रोटीन सामग्री होती है। मानसिक रूप से, आप इंजेक्शन प्राप्त करते हैं और अक्सर प्रजनन क्षमता परीक्षण करने के लिए प्रस्तुत करने के लिए तैयार हो जाओ करने के लिए है।

चरणों

भाग 1

समझे कि प्रक्रिया में क्या शामिल है
विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 1 के लिए तैयार की गई छवि शीर्षक
1
समझें कि आईवीएफ प्राप्त करने की प्रक्रिया में क्या शामिल है इस उपचार को सबमिट करने से पहले, आपको इसे पूरी तरह से अवश्य पता होना चाहिए, ताकि आप अपने और अपने साथी को अधिक उपयुक्त तरीके से तैयार कर सकें, अगर आपके आईपीएफ़ को करने के लिए आपके साथी का समर्थन हो। आईवीएफ में 5 मुख्य चरण शामिल हैं: ओवल्यूशन को शामिल करना, डिंब की निकासी, शुक्राणु की निकासी, गर्भ निषेचन और भ्रूण के स्थानांतरण। एक आईवीएफ चक्र के बारे में दो सप्ताह की आवश्यकता होगी और आपको एक बच्चे को गर्भ धारण करने के लिए एक से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। आईवीएफ प्राप्त करने की प्रक्रिया में 3 चरणों शामिल हैं:
  • चरण 1: आप अपने विकृति के उत्पादन को बढ़ाने के लिए प्रजनन संबंधी दवाओं के इंजेक्शन दिए जाएंगे और आपके अंड्यूव्यू को रोक देंगे। कुछ रक्त परीक्षण और योनि अल्ट्रासाउंड करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से कई बार जाना पड़ेगा।
  • चरण 2: जब अंडाशय परिपक्व हो जाते हैं, तो उन्हें एक छोटी सी सर्जरी के माध्यम से हटा दिया जाएगा। एक भ्रूणविज्ञानी अंडे तैयार करता है और उन्हें पेट्री डिश में रखता है। फिर एक शुक्राणु प्रत्येक अंडाकार में इंजेक्ट किया जाएगा।
  • चरण 3: जब अंडाशय को निषेचित किया गया है, तो उनके कोशिकाएं 3 या 5 दिन तक विभाजित रहेंगी, जहां भ्रूण को स्थानांतरित किया जाएगा। यदि आप चाहें तो भ्रूण की जांच कर सकते हैं कि क्या उन्हें रोगाणुओं जैसे कि सिस्टिक फाइब्रोसिस, मांसपेशियों की डिस्ट्रोफी और डाउन सिंड्रोम है। फिर आपको यह तय करना होगा कि आप कितने भ्रूण अपने गर्भाशय में स्थानांतरित करना चाहते हैं और यदि आप बाकी जमे हुए चाहते हैं।
  • याद रखें कि आईवीएफ के माध्यम से एक बच्चे की अवधारणा की संभावना अप्रत्याशित है, क्योंकि प्रत्येक दंपति को संभव कारक (जैसे कि उम्र और प्रजनन स्वास्थ्य) है जो उपचार की सफलता को प्रभावित कर सकते हैं। डॉक्टर आपको अपनी पृष्ठभूमि और चिकित्सा इतिहास को ध्यान में रखते हुए गर्भवती होने की संभावना का अनुमान लगा सकता है। हालांकि, वर्तमान में, आईवीएफ सबसे व्यवहार्य प्रजनन उपचार है, और यह सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने की उच्च संभावनाएं प्रदान करता है।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 2 में तैयारी के लिए शीर्षक वाली छवि
    2
    आईवीएफ के लिए सबमिट करके जो जोखिम आप चलाते हैं उसे जानें यह एक महंगी प्रक्रिया है और आपके समय का एक बड़ा हिस्सा उपभोग कर सकती है। इससे तनाव और मानसिक थकावट भी हो सकती है, खासकर अगर आप और आपके साथी को एक बच्ची की अवधारणा में कठिनाई होती है और आपको गर्भवती होने से पहले आईवीएफ के कई चक्रों से गुजरना पड़ता है। आईवीएफ प्रक्रिया के दौरान तनाव और चिंता एक उच्च जोखिम पैदा कर सकती है। आईवीएफ में कई स्वास्थ्य जोखिम शामिल हैं, जिनमें से हम निम्नलिखित हैं:
  • एकाधिक गर्भावस्था: आईवीएफ एक से अधिक गर्भधारण के विकास के जोखिम को बढ़ाती है, अगर एक से अधिक भ्रूण आपके गर्भाशय में प्रत्यारोपित होता है। यदि आप कई बच्चों के साथ गर्भवती हो जाते हैं तो आपको समय से पहले श्रम के अधिक जोखिम होने की संभावना है।
  • एक जन्मपूर्व जन्म और कम जन्म के वजन वाले एक नवजात शिशु
  • डिम्बग्रंथि हाइपरस्टिम्यूलेशन का सिंड्रोम: यह आपकी अंडाकारों को प्रफुल्लित करने और दर्द महसूस करने का कारण बनता है। इंजेक्शन प्रजनन दवाओं के उपयोग के कारण यह सिंड्रोम हो सकता है। आपके दर्द या ब्लोटिंग जैसे लक्षण हो सकते हैं, मतली, उल्टी और दस्त। आप इन लक्षणों से कई हफ्तों तक पीड़ित हो सकते हैं, यदि आप गर्भवती हो जाते हैं
  • सहज गर्भपात: महिलाओं को जो गर्भ धारण आईवीएफ के माध्यम से एक बच्चा है कि जो महिलाएं स्वाभाविक रूप से गर्भ धारण के जैसा दिखता है, और माँ की उम्र के रूप में वृद्धि कर सकते हैं में सहज गर्भपात दर। यह ज्ञात है कि आईवीएफ के दौरान जमी हुई भ्रूण का उपयोग थोड़ा-थोड़ा गर्भपात करने का जोखिम उठाता है।
  • जटिलताओं बहाली प्रक्रिया अंडा: डॉक्टर एक सुई आकांक्षा, जो आपके आंतों, आपके मूत्राशय या एक रक्त वाहिका को खून बह रहा है, संक्रमण या नुकसान का कारण बन सकता है के साथ अंडे निकालने के लिए होगा।
  • एक अस्थानिक गर्भावस्था: ऐसा तब होता है जब निषेचित अंडे प्रत्यारोपण गर्भाशय के बाहर होता है, और आमतौर पर फेलोपियन ट्यूब में दर्ज होता है। एक्टोपिक गर्भधारण महिलाओं में 2 से 5% महिलाओं में होती है जो आईवीएफ की ओर जाते हैं।
  • जन्मजात विसंगतियों: यह सबूत हैं कि आईवीएफ की वजह से गर्भधारण में जन्मजात विसंगतियों की दर स्वाभाविक गर्भधारण की तुलना में थोड़ा अधिक है, लेकिन इसका सटीक तंत्र ज्ञात नहीं है।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 3 में तैयारी के लिए शीर्षक वाली छवि
    3
    आईवीएफ की लागत के बारे में डॉक्टर से बात करें आईवीएफ सबसे महंगे प्रजनन उपचारों में से एक है। अमेरिका में, एक बुनियादी आईवीएफ चक्र $ 18,000 से $ 20 000 अधिकांश बीमा कंपनियों के लिए लागत अल्ट्रासाउंड के रूप में नैदानिक ​​परीक्षण (के लिए कवरेज प्रदान या तथापि histerosalpingografía- कर सकते हैं, कई प्रदान नहीं करते आईवीएफ उपचार के लिए कवरेज अपनी खुद की विशिष्ट जरूरतों और मानक कीमतों प्रजनन क्लिनिक आप पैसे की राशि आप अपने बजट आईवीएफ उपचार के लिए भुगतान करना होगा तय करेंगे में भाग लेने के निम्नलिखित शामिल हो सकते ..:
  • प्रजनन क्षमता के लिए दवाएं
  • प्रारंभिक प्रजनन परीक्षण
  • अल्ट्रासाउंड और पर्यवेक्षण
  • रक्त परीक्षण
  • आप शायद भी इस तरह के शुक्राणु इंजेक्शन, जो सीधे एक अंडा है, जो एक लागत $ 1000 से $ 1500 या आनुवांशिक निदान है, जो भ्रूण में लेकर है में एक शुक्राणु इंजेक्ट किया जाता है के रूप में अन्य उपचार की आवश्यकता होगी उनका आनुवांशिक स्तर पर विश्लेषण किया जाता है, जो $ 3000 या इससे अधिक का खर्च कर सकता है आप भ्रूण को फ्रीज करने का चयन करने के लिए जा रहे हैं, तो आप शायद प्रारंभिक ठंड और भंडारण के लिए कई सौ डॉलर का भुगतान करना होगा।
  • डॉक्टर आपको आपके आईवीएफ उपचार का एक सामान्य अनुमान बताएंगे और अगर आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, तो आपको वित्तपोषण के कुछ वैकल्पिक स्रोत मिलेंगे। कुछ क्लीनिक आईवीएफ वापसी कार्यक्रम, जहां ($ 20,000 से $ 30,000 से) एक निश्चित राशि का भुगतान करना होगा और यदि 3 या 4 चक्र के बाद एक बच्चे को गर्भ धारण नहीं, क्लिनिक पैसे में से कुछ वापस कर देंगे प्रदान करते हैं। हालांकि, अगर आप क्या क्लिनिक क्लिनिक गर्भवती छोड़ने के बाद से एक सकारात्मक परिणाम माना एक गारंटी है कि आप एक बेटा होगा नहीं है स्पष्ट रूप से पता होना आवश्यक है। आप गर्भपात या जटिलता से ग्रस्त हो सकते हैं, और आपकी धनवापसी प्राप्त करने का अवसर खो सकते हैं।
  • इसके अलावा, कुछ बीमा कंपनियां आईवीएफ उपचार या प्रजनन निदान प्रक्रियाओं के लिए आंशिक कवरेज प्रदान करती हैं। यदि आप आईवीएफ की लागतों को कवर कर सकते हैं तो अपनी बीमा कंपनी से परामर्श करें ऐसा होने की संभावना है कि आपको किसी अन्य क्लिनिक पर जाना होगा जो आपकी बीमा कवर, वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए है।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 4 में तैयार करें

    Video: शादी के बाद संतान प्राप्ति में समस्या ? कौनसा इलाज व जांच कराए ? डॉ. रणविजय । इन्दिरा आई.वी.एफ.

    4
    अपने साथी या करीबी रिश्तेदारों का समर्थन करें आईवीएफ एक प्रक्रिया है जिसकी आवश्यकता है कि आप प्रति दिन 8 से 10 इंजेक्शन प्राप्त करें, जिससे आप कई परीक्षण कर लेते हैं और कई बार डॉक्टर के पास जाते हैं। आईवीएफ उपचार के दौरान अपने साथी या करीबी परिवार के सदस्यों से सहायता का अनुरोध करें। किसी ने प्रजनन हार्मोन दिन में कई बार इंजेक्षन करने के लिए कैसे जानने के लिए होगा, और यह है कि आप इन इंजेक्शनों के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए मदद की आवश्यकता की संभावना है।
  • आईवीएफ उपचार के साइड इफेक्ट्स में इंजेक्शन, पेट के विस्तार, स्तन की कोमलता, सिरदर्द और मतली के क्षेत्र में चिड़चिड़ापन त्वचा है। आईवीएफ चक्र के दौरान आपको डॉक्टर को अक्सर देखना होगा, ताकि आप अपनी प्रगति की जांच कर सकें। आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने में अपने साथी या करीबी रिश्तेदारों के समर्थन का सहारा लेने में संकोच न करें, विशेषकर यदि आप इंजेक्शन के कारण दुष्प्रभावों से पीड़ित हैं।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 5 में तैयारी के लिए शीर्षक वाली छवि
    5
    आईवीएफ के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों आईवीएफ प्रक्रिया से गुजरने वाले कई जोड़ों का मानना ​​है कि सहायता समूह में शामिल होना उपयोगी है। आपके इलाके में प्रजनन क्षमता के लिए एक सहायता समूह को खोजने के लिए इंटरनेट पर खोजें, जो आईवीएफ पर केंद्रित है। आईवीएफ प्रक्रिया तनाव का एक बहुत कुछ पैदा कर सकता है, तो यह अन्य जो तनाव या की तरह चिंता लग रहा है, के रूप में यह आप और आपके साथी के लिए उपयोगी हो सकता है के साथ संवाद करने के लिए उपयोगी हो सकता है, इसलिए वे किसी भी समस्याओं से निपटने के कर सकते हैं कि हो सकता है
  • भाग 2

    आईवीएफ प्रक्रिया शुरू करें
    विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 6 में तैयार करें
    1
    क्या चिकित्सक आपको यह निर्धारित करने के लिए जांच लेता है कि क्या आपके पास प्रजनन समस्या है आईवीएफ शुरू करने से पहले, डॉक्टर आपको और आपके साथी (यदि वह शुक्राणु दाता है) पर कई परीक्षण करेंगे, तो यह आपकी उर्वरता स्तर निर्धारित करेगा।
    • यह संभावना है कि डॉक्टर एक डिम्बग्रंथि रिजर्व परीक्षण करेंगे, जो आपके अंडों की मात्रा और गुणवत्ता को परिभाषित करेगा। यह आपके मासिक धर्म चक्र के पहले दिनों में रक्त परीक्षण द्वारा किया जा सकता है। चिकित्सक यह निर्धारित कर सकता है कि आपके अंडाशय ने इस परीक्षण के परिणामों और आपके अंडाशय के अल्ट्रासाउंड के कारण उर्वरता दवाओं पर क्या प्रतिक्रिया देगी।
    • यह भी संभावना है कि डॉक्टर एक sonohysterography, जिसमें तरल पदार्थ आपके गर्भाशय में अपने गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम इंजेक्ट किया जाता है और एक अल्ट्रासाउंड गर्भाशय गुहा की छवियों उत्पन्न करने के लिए किया जाता है के माध्यम से गर्भाशय गुहा की जांच है। डॉक्टर भी आपकी योनि और गर्भाशय ग्रीवा में एक hysteroscope (प्रकाश के साथ पतली, लचीली दूरबीन) परिचय गर्भाशय तक पहुंचने और अपने गर्भाशय गुहा की शर्त निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं।
    • Hysterosalpingography एक और सामान्य प्रक्रिया है डॉक्टर गर्भाशय ग्रीवा में एक विपरीत इंजेक्षन करेंगे और गुहा के आकार का निर्धारण करने के लिए एक्स-रे लेगा और यह सत्यापित करेगा कि फैलोपियन ट्यूब खुले हैं।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 7 में तैयार की गई छवि शीर्षक वाली छवि
    2



    क्या उन्हें अपने साथी की उर्वरता की जांच करें यदि आपका साथी शुक्राणु दाता होगा, तो आपको आईवीएफ उपचार शुरू करने से पहले शायद एक वीर्य विश्लेषण करना होगा। यह निर्धारित करेगा कि आपके साथी की प्रजनन समस्या है या नहीं
  • आईवीएफ उपचार की शुरुआत से पहले, आपको और आपके साथी को एचआईवी सहित संक्रामक बीमारियों का पता लगाने के लिए परीक्षण करना होगा।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 8 में तैयार करें
    3
    एक आईवीएफ चक्र सिमुलेशन में भाग लें ऐसा होने की संभावना है कि डॉक्टर आपको अपने पहले आईवीएफ उपचार से लगभग एक महीने पहले साइकिल चालन में भाग लेने के लिए कहेंगे। यह दिखाएगा कि आपके साथी या आप ठीक तरह से हार्मोनल चिकित्सा के लिए प्रतिक्रिया करते हैं
  • चक्र अनुकरण में, डॉक्टर आपके सुधारित एस्ट्रोजन चक्र के 10 से 12 दिनों के बाद अल्ट्रासाउंड का प्रदर्शन करेंगे। यह आपको अपने गर्भाशय के गुहा की गहराई और तकनीक की पहचान करने की अनुमति देगा जो आपके गर्भाशय में भ्रूण के आरोपण के लिए उच्चतम सफलता दर प्राप्त कर सकेंगे। इसी तरह, यह संभव है कि आपको गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करना पड़ेगा, जिसके साथ आप अपने चक्र को विनियमित करेंगे और आप अपने दाता के चक्र के साथ सिंक्रनाइज़ करने में सक्षम होंगे, यदि आप एक के साथ जा रहे हैं
  • डॉक्टर आपको गोनैडोट्रोपिन-रिलीज़ हो रहे हार्मोन लेने के लिए कह सकते हैं, जो आपके शरीर में लूटिनाइजिंग हार्मोन (एलएच) में वृद्धि को रोक देगा। यह सुनिश्चित करेगा कि आपके गर्भाशय की परत प्रत्यारोपित भ्रूण के लिए तैयार है।
  • भाग 3

    अपनी रूटीन और अपने आहार को संशोधित करें
    विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 9 में तैयारी के लिए शीर्षक वाली छवि
    1
    ओमेगा 3 और फोलिक एसिड की खुराक के साथ मछली की खुराक खाएं। यह दिखाया गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड आईवीएफ के उपचार में भ्रूण के आकारिकी में सुधार करते हैं। इसके अलावा, गर्भवती महिला भ्रूण के स्वास्थ्य में सुधार के लिए फोलिक एसिड का उपभोग करते हैं, इसलिए आईवीएफ उपचार से पहले इसे लेने से आपका शरीर गर्भावस्था के लिए तैयार कर सकता है।
    • खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) की खुराक को विनियमित नहीं करता है, इसलिए आपको ऐसी खुराक चुननी चाहिए जो तीसरे पक्ष ने दूषित पदार्थों के लिए विश्लेषण किया है, और यह कि डॉक्टर ने सिफारिश की है इसके अलावा, डॉक्टर आपको बता सकते हैं कि प्रत्येक पूरक की सिफारिश की मात्रा क्या है
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 10 में तैयार करें
    2
    एक हल्के या मध्यम दैनिक व्यायाम करें यदि एक महिला अधिक वजन या खराब शारीरिक स्थिति में है, तो उसके पास आईवीएफ चक्र में एक बच्चे को अवशोषित करने का एक कम मौका होगा। यदि आप हल्के व्यायाम (जैसे कि चलना या रोज़ का योग करना) करते हैं, तो आप आईएफएफ के लिए तैयार होने वाले किसी भी तनाव को दूर कर सकते हैं और आप अपने रक्त परिसंचरण को नियंत्रित कर सकते हैं। यह दिखाया गया है कि हल्के या मध्यम व्यायाम का आईवीएफ उपचार पर नकारात्मक प्रभाव नहीं है।
  • दूसरी ओर, आपको ज़ोरदार गतिविधियों या गहन हृदय-व्यायाम (जैसे चलना, जॉगिंग या एरोबिक्स करना) नहीं करना चाहिए, क्योंकि वे संभावना को कम कर सकते हैं कि भ्रूण जीवित पैदा होता है और आईवीएफ उपचार के दौरान आपको अपना बच्चा खो देता है।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 11 में तैयारी के लिए शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: कौन से Couples करवाए टेस्ट ट्यूब बेबी ईलाज और क्यों ? डॉ. अर्चना सिंह। इन्दिरा आईवीएफ, जयपुर

    एक स्वस्थ नींद चक्र रखें अपनी प्रजनन दर बढ़ाने के लिए, आपको अपने पहले आईवीएफ चक्र के चार से छह सप्ताह के न्यूनतम अवधि के लिए उचित पोषण और स्वास्थ्य प्रथाओं का विकास करना चाहिए। यह भी एक स्वस्थ नींद चक्र बनाए रखने का अर्थ है, जिसमें आप रात में कम से कम 8 या 9 घंटे सोएंगे।
  • कमरे में पूरी तरह से अंधेरे के साथ सोने की कोशिश करो, क्योंकि यह आपके शरीर में मेलेटनिन के उत्पादन में सुधार करेगा। मेलटोनिन एक हार्मोन है जो रोम के स्वस्थ विकास के लिए उपयोगी है। एक पर्याप्त नींद चक्र के माध्यम से स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन प्राप्त करना पूरक आहार के माध्यम से इसे प्राप्त करने से अधिक लाभ प्रदान करता है।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 12 में तैयार करें
    4
    कम वसा वाले पदार्थ के साथ अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ खाएं अपने शरीर का इलाज करें जैसे कि आप गर्भावस्था के लिए तैयार हो रहे थे और अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थों के माध्यम से वसा में स्वस्थ आहार खा सकते हैं जो लोहे, पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत हैं। एक ऐसे आहार को अपनाना है जिसमें बहुत हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सब्जियां, कैल्शियम और प्रोटीन शामिल हैं
  • कम-कैलोरी या कम कार्बोहाइड्रेट आहार जैसे एक प्रतिबंधी आहार शुरू न करें। इसके बजाय, एक स्वस्थ आहार का पालन करें, ताकि आप एक स्वस्थ वजन बनाए रख सकें जो आपके आईवीएफ उपचार को खतरे में नहीं डाल पाएगा।
  • विट्रो फर्टिलाइज़ेशन चरण 13 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने कैफीन और शराब की खपत कम करें आपको अपने कैफीन का सेवन कम करना चाहिए और शराब या धूम्रपान नहीं पीना चाहिए, जैसे कि आप गर्भवती हों इस तरह, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका शरीर आईवीएफ उपचार की शुरुआत से पहले संभव के रूप में स्वस्थ हो।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप एक आईवीएफ विशेषज्ञ को देखने जा रहे हैं, तो आपको गर्भावस्था मिलने की संभावनाओं का वास्तविक अनुमान लगाने का अनुरोध करना चाहिए।
    • इस बात का सबूत है कि जमे हुए भ्रूण का उपयोग एक नए चक्र से उच्च गर्भधारण दर उत्पन्न करता है।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com