ekterya.com

गर्भनिरोधक गर्भनाल के लिए तैयार कैसे करें

इंट्राउटरिन गर्भाधान (आईयूआई) बांझपन के लिए एक इलाज है जिसमें धोया और तैयार शुक्राणु सीधे उसी दिन एक महिला के गर्भाशय में शामिल होता है जो कि अंडाशय ने निषेचन के लिए अंडाकार जारी किया था। यह प्रक्रिया आपके डॉक्टर के कार्यालय या मेडिकल सेंटर में की जाती है यह एक अपेक्षाकृत कम उपचार है जो आपके लिए बहुत असहज नहीं होना चाहिए। समय की गणना करने और इलाज के समन्वय में सटीकता से सफल गर्भाधान की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए प्रक्रिया में अंतःस्राहक गर्भनाल के लिए तैयार करना सीखना एक अनिवार्य कदम है।

चरणों

भाग 1

आपको उचित परीक्षण करें
इन्ट्राउटरिन गर्भनाल के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
गर्भाशय और फैलोपियन ट्यूबों की एक्स-रे की अपेक्षा करें इस प्रकार के एक्सरे को हिस्टोरोसलिपोग्राम कहा जाता है और अधिकांश डॉक्टर अनुशंसा करते हैं कि आप कृत्रिम रूप से बीमार होने से पहले एक लेते हैं। परीक्षण का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास कम से कम एक फैलोपियन ट्यूब है जो काम करता है।
  • परीक्षण से पहले, एक तकनीशियन आपकी योनि में एक सट्टा का प्रयोग करेंगे और फिर गर्भाशय ग्रीवा को साफ कर लेंगे। फिर, आप एक कैथेटर के साथ गर्भाशय ग्रीवा में एक डाई इंजेक्षन करेंगे।
  • असल में, प्रक्रिया एक पैप टेस्ट के समान ही महसूस होगी।
  • इंट्राउपरिन गर्भनिरोधक चरण 2 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    2
    परिणामों पर चर्चा करें यदि आपके असामान्य परिणाम हैं, तो आपको गर्भाधान के साथ आगे बढ़ने से पहले उपचार प्राप्त करना पड़ सकता है। आप बिल्कुल भी गर्भनिरोधक प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपका डॉक्टर आपके विकल्पों पर चर्चा करेंगे।
  • कुछ संभावित जटिलताओं में यह दिखाया जा सकता है कि अवरुद्ध फैलोपियन ट्यूब्स, स्कारिंग, पॉलीप्स या ट्यूमर, इंट्राब्यूटरीन आसंजन या गर्भाशय या फैलोपियन ट्यूब में एक विकास संबंधी विकार शामिल हैं।
  • हालांकि, परिणाम सामान्य भी हो सकते हैं
  • इंट्राउपरिन गर्भनाल के चरण 3 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    3
    यौन संचारित रोगों के लिए परीक्षण करने के लिए तैयार हो जाओ जबकि सभी जगहों के लिए इस चरण की आवश्यकता नहीं है, आपको बीमार होने से पहले यौन संचारित रोगों के लिए परीक्षण करना पड़ सकता है। इसके अलावा, यदि आपका साथी शुक्राणु प्रदान करने जा रहा है, तो आपको परीक्षण भी करना होगा।
  • परीक्षण के परिणाम एक सप्ताह तक लग सकते हैं, इसलिए आपको गर्भनिरोधक नियुक्ति के ठीक पहले इसे करना होगा
  • चूंकि आपको रोगों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए खुद का परीक्षण करना होगा, यह संभव है कि आपको मूत्र प्रदान करना होगा, साथ ही जननांग क्षेत्र पर एक स्मीयर टेस्ट भी करना होगा। इसके अलावा, आपको संभवतः रक्त परीक्षण की आवश्यकता है
  • इंट्राब्रिएरिन गर्भनिरोधक चरण 4 के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि
    4
    निर्णय लें कि क्या आप प्रजनन दवाओं का उपयोग करेंगे कुछ महिला प्रजनन दवाओं के अलावा बिना पहली बार गर्भनिरोधक प्रयास करना चुनते हैं, खासकर अगर उनके पास सामान्य अवधि होती है दूसरों ने इन दवाओं को तुरंत प्रयोग करने का फैसला किया है उर्वरता के लिए मुख्य दवाओं में से एक, क्लॉमिफ़ेन सिट्रेट (क्लॉमिड), जब आप अंडो को छोड़ते हैं, तो आपको ओगुलेट करते हैं।
  • यह दवा मुख्य रूप से महिलाओं के लिए होती है जिन्हें ओवल्यूज़ जारी करने में समस्याएं होती हैं। उदाहरण के लिए, पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम (पीसीओएस) वाली महिलाओं को अक्सर यह समस्या होती है। यह दवा आमतौर पर आपकी अवधि के तीसरे या पांचवें दिन से लगातार 5 दिनों तक शुरू होती है। आपकी अवधि का पहला दिन तब होता है जब आप पहली बार खून निकलते हैं। यदि आपके पास नियमित अवधि नहीं है, तो आपको अपनी अवधि शुरू करने के लिए एक दवा दी जा सकती है।
  • एक विचार यह है कि प्रजनन दवाएं एक समय में एक से अधिक बच्चे होने की संभावना बढ़ाती हैं, जिससे आपकी गर्भावस्था अधिक खतरनाक हो जाती है।
  • इस बारे में अपने डॉक्टर से बात करें कि क्या यह दवा आपके लिए एक उपयुक्त विकल्प है।
  • भाग 2

    अपने शरीर की निगरानी करें

    Video: गर्भ न ठहरने का उपाय।गर्भनिरोधक

    इंट्राउपरिन इन्समिनेशन चरण 5 के लिए तैयार करें शीर्षक वाली छवि

    Video: गर्भनिरोधक गोलियां / Garbh nirodhak goli

    1
    Ovulation के लिए एक घर की निगरानी किट का उपयोग करें इन परीक्षणों के साथ, आप यह देखने के लिए अपने मूत्र की जांच करें कि क्या लूटाईिंग हार्मोन (एलएच) में वृद्धि हुई है। क्योंकि यह हार्मोन है जो आपके अंडाशय को डिंब को छोड़ने के लिए कहता है, यह देखने के लिए जांचें कि क्या कोई वृद्धि आपको बताती है कि जब आप अंडाशय होते हैं
    • आप फार्मेसियों में इन परीक्षणों को प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि आपका डॉक्टर आपको एक भी दे सकता है
    • आपके अंतिम अवधि के शुरू होने के 11 दिनों के बाद परीक्षण शुरू करें
    • किट पर्याप्त छड़ के साथ आता है जिसका उपयोग आप अपने मूत्र का परीक्षण एक सप्ताह में एक बार के लिए करना चाहिए। आप या तो उस पर पेशाब के दौरान छड़ी पकड़ सकते हैं या एक निष्फल कंटेनर में पेशाब कर सकते हैं और फिर उसमें रॉड को डुबकी लगा सकते हैं। परीक्षण आपको बताएगा कि हार्मोन में वृद्धि को इंगित करने के लिए छड़ी किस रंग में रखा जाना चाहिए।
  • इन्ट्राउटरिन गर्भनाल के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 6
    2
    अपने चिकित्सक को भी आप पर नजर रखने की अनुमति दें एक अन्य विकल्प नियमित रूप से अनुसूचित नियुक्तियों के माध्यम से आपके डॉक्टर को अपने ओव्यूलेशन पर निगरानी रखने के लिए है। आपका डॉक्टर ट्रांसीवैगन अल्ट्रासाउंड का प्रदर्शन करेगा, जो आपको अंडाकार होने पर देखने की अनुमति देता है।
  • इस परीक्षण के लिए, आपको मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) के इंजेक्शन की आवश्यकता हो सकती है। यह दवा आपकी मदद कर सकती है ताकि वे आपको सही समय पर गर्भित कर सकें।



  • इंट्राब्रिएरिन गर्भनिरोधक चरण 7 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    3
    अपनी नियुक्ति का समय निर्धारित करें एक बार जब आप दिखाते हैं कि आप अंडाकार कर रहे हैं या ओवुलेट करने के बारे में है, तो यह आपकी नियुक्ति को निर्धारित करने का समय है आपके डॉक्टर को पहले ही आपको यह बताना चाहिए था कि ओवुलेशन के बाद नियुक्ति का समय कैसे और कब निर्धारित किया जाए।
  • इंट्राउपरिन गर्भनाल के चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    4
    शुक्राणु को मत भूलना यदि आप अपने साथी के शुक्राणुओं के साथ निषेचित होने जा रहे हैं, तो उसे कार्यालय जाना होगा और मांग पर इसे तैयार करना होगा। यदि आप अपने साथी के शुक्राणुओं का उपयोग नहीं करने जा रहे हैं, तो कार्यालय में आपके द्वारा तैयार किए जाने वाले शुक्राणुओं को तैयार करना चाहिए।
  • आपके साथी शुक्राणु पैदा करने के बाद, उसे "धोना" होगा असल में, सबसे अच्छा शुक्राणु मरे हुए से अलग हो जाते हैं, साथ ही मौलिक द्रव धोया जाता है, जिसे सीधे गर्भाशय में पेश नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    कार्य करने की प्रक्रिया के अवसरों को बढ़ाएं
    Intrauterine गर्भाधान के चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक छवि
    1
    अपने तनाव के स्तर को कम करने की कोशिश करें हालांकि अध्ययन इस बात से सहमत नहीं है कि तनाव से बांझपन पैदा हो सकता है या नहीं, तनाव कम करने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि गर्भवती काल के दौरान जिन महिलाओं को ज्यादा जोर दिया गया था, उन महिलाओं की तुलना में गर्भवती होने की संभावना कम थी, जो कम तनाव में थे। इसलिए, गर्भधारण से पहले शांत होने की कोशिश करने के लिए चोट नहीं पहुंचाई जाती है
    • ध्यान वर्ग की कोशिश करें, जिससे कई लोगों ने तनाव कम करने में मदद की है। यदि आपके पास समय नहीं है, तो गहरी साँस लेने के लिए दिन में कई बार कुछ पल लेने की कोशिश करें। बस एक शांत जगह की तलाश करें और अपनी आँखें बंद करें जब आप अपने सिर में 4 तक गिना करते हैं तो अपनी नाक के माध्यम से गहराई से साँस लें। मुंह से धीरे धीरे चलो, अपने सिर में फिर से 4 की गिनती। योग के समान प्रभाव हो सकते हैं
    • आप एक पत्रिका में लिखने का भी प्रयास कर सकते हैं जो दिन भर सोने से पहले आपको परेशान करता था। इस तरह, आप इसे कागज पर रख दिया और आप एक अच्छी रात की नींद ले सकते हैं।
    • सुखदायक संगीत सुनना या बस उन चीज़ों को करना जो आपको पसंद हैं, तनाव को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • नियमित व्यायाम भी तनाव कम कर सकते हैं
  • इंट्राउपरिन गर्भनिरोधक चरण 10 के लिए तैयार की गई छवि
    2
    एक स्वस्थ आहार खाएं हालांकि यह आपको जादुई ढंग से उपजाऊ नहीं बना सकता है, "प्रजनन के लिए" एक स्वस्थ आहार खाने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ सकती है। इसके अलावा, सही पोषक तत्वों और विटामिन प्राप्त करने से आपको शरीर के लिए तैयार रहना होगा यदि आप गर्भवती हो
  • चिकन, मछली और नट जैसे दुबला प्रोटीन पर ध्यान दें, और हर दिन बहुत से फल और सब्जियां खाएं। आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप जो कार्बोहाइड्रेट खाते हैं वह ज्यादातर पूरी तरह से होते हैं
  • इसके अलावा, दिन में कम से कम दो बार पूरे दूध उत्पादों का उपभोग करने का प्रयास करें। आप दही, पनीर या दूध का उपभोग कर सकते हैं
  • कैफीन के साथ कॉफी और अन्य पेय की खपत को कम करने की कोशिश करें और सुनिश्चित करें कि आप शराब को पूरी तरह से छोड़ दें इसके बजाय बहुत से पानी पीना
  • इंट्राब्रेशन इन्सैमिनेशन चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक वाली छवि
    3
    विज़ुअलाइज़ेशन का परीक्षण करने पर विचार करें हालांकि यह कदम मूर्खतापूर्ण लग सकता है, आपको गर्भवती देखने के लिए आप सामान्य रूप से खुश और कम तनावपूर्ण बना सकते हैं। बदले में, यह गर्भवती होने की संभावना बढ़ा सकती है इसलिए, जब आप ओव्यूलेशन किट के लिए इंतजार करते हैं, आपको अच्छी खबर देने के लिए, विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का एक दिन में दो बार प्रयास करें।
  • इस प्रक्रिया का उपयोग करने का एक तरीका यह है कि आप अपने आप को गर्भवती कल्पना करें कल्पना करें कि आपका पेट विस्तार हो रहा है और यह आपके अंदर एक बच्चा को लात मारने के लिए कैसा महसूस करेगा, उदाहरण के लिए
  • दूसरा तरीका दूसरी छवि का उपयोग करना है उदाहरण के लिए, आप अपने गर्भाशय को कमल के रूप में कल्पना कर सकते हैं, धीरे-धीरे अंकुरण हो जाना जब तक यह फूल न हो।
  • इन्ट्राउटरिन गर्भधारण के लिए तैयारी शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    धूम्रपान बंद करो यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो आपको धूम्रपान बंद करना चाहिए धूम्रपान करने से गर्भवती होने की संभावनाओं पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, यदि आप उन्हें बढ़ाना चाहते हैं, तो अपना सिगरेट खपत कम करने का प्रयास करें
  • आपको अपने साथी को धूम्रपान रोकने के लिए कहने पर भी विचार करना चाहिए क्योंकि एक निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने से ही हानिकारक हो सकता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com